ekterya.com

ध्यान का केन्द्र कैसे होना चाहिए

यह आमतौर पर एक सामाजिक समूह में ध्यान देने का केंद्र बनने में मजेदार है। लोग ध्यान देना होगा अगर आप अपने ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रबंधन, और यह दूसरों को अपने चुटकुले पर हंसते या अपने कहानियों की सराहना करता है, तो वे चीजों के केंद्र रहे हैं बनाने के लिए आसान है, तथापि, बनने के लिए एक चुनौती हो सकती सामाजिक परिवेश में ध्यान केंद्रित केंद्र, विशेष रूप से बिना नकली देखे या हताश या गैर-कनिष्ठवादी की छाप दें बहुत से लोग भी कार्यस्थल, जहां यह एक नए ग्राहकों को आकर्षित करने और अपने बॉस और सहकर्मियों का ध्यान धारण करने के लिए किया जा सकता है में ध्यान के केंद्र बनने के लिए प्रयास करते हैं। आप खुद पर ध्यान खींचने और स्वस्थ रिश्तों को बनाए रखने के बीच मिश्रण के माध्यम से केंद्र का ध्यान बना सकते हैं।

चरणों

विधि 1

सामाजिक स्थितियों में आपका ध्यान आकर्षित करें
इमेज शीर्षक से ध्यान केन्द्रित होना चरण 1
1
एक केंद्रीय स्थिति में प्राप्त करें यदि आप किसी पार्टी या अन्य सामाजिक परिवेश में हैं, तो आपको अधिक ध्यान मिलेगा यदि आप स्वयं को एक दृश्यस्थल स्थान पर रखते हैं।
  • यदि आप अपने दोस्तों या लोगों के साथ एक सामाजिक वातावरण में हैं, तो उन्हें कमरे के केंद्र में शामिल होने के लिए कहें। यह आपकी मदद करेगा दोस्ताना और सस्ती देखने के लिए, और अन्य लोगों को अपने दोस्तों के समूह के लिए आकर्षित हो जाएगा।
  • इमेज शीर्षक से ध्यान केन्द्रित होना चरण 2
    2
    हर 15 से 20 मिनट में स्थान बदलें। बहुत से लोग अक्सर एक सामाजिक समारोह में एक जगह चुनते हैं और बस वहां रहते हैं - हालांकि, आप अधिक ध्यान आकर्षित करेंगे और यदि आप एक ही स्थान पर बहुत अधिक समय व्यतीत नहीं करते हैं तो लोगों की एक विस्तृत विविधता को पूरा करेंगे।
  • आपके द्वारा समय बिताने वाले स्थानों के प्रकार को अलग करें रेस्तरां में अपनी मेज के बगल में किसी से बात करें, बाहर जाकर बात करें, दूसरों के बीच में यह आपको नए लोगों से मिलने की अनुमति देगा और आप किसी भी सामाजिक समूह में अच्छी तरह से महसूस करेंगे।
  • शीर्षक का चित्र ध्यान केन्द्रित होना चरण 3
    3
    बातचीत शुरू करें और विषय को प्रकाश रखें। ध्यान के केंद्र में अपने आप को स्थानांतरित करने का एक अच्छा तरीका है कि आप अपने आसपास के लोगों तक पहुंच सकें, उन्हें वार्तालाप या खेल तक पहुंचाना। यह नए लोगों तक पहुंचता है, और स्थिति को सुखद और मज़ेदार रखने के लिए हल्का वार्तालाप और थोड़ा हास्य का उपयोग करता है।
  • अपने समूह में नए लोगों का परिचय दें अकेले या अपने दोस्तों के साथ समय व्यतीत करने के लिए अपने आप को सीमित न करें जब आप वार्तालाप शुरू करते हैं, तो आप ध्यान का केंद्र बने रहेंगे।
  • हास्य का उचित और मामूली उपयोग करें यद्यपि हास्य एक अजनबियों के समूह को इकट्ठा करने और ध्यान का केंद्र बनने का एक शानदार तरीका हो सकता है, यदि आप इसे बहुत अधिक उपयोग करते हैं तो आप घर्षण महसूस करना शुरू कर देंगे।
  • शीर्षक का चित्र ध्यान केन्द्रित होना चरण 4
    4
    एक अच्छी कथाकार बनें. लोग एक अच्छी कहानी से प्यार करते हैं, लेकिन सबसे आकर्षक विषय भी उबाऊ हो सकता है अगर बयान को पता नहीं कि दर्शकों का ध्यान कैसे रखना है कीट, कहानियों को साझा के बारे में है जो के रूप में प्रसारण को सुनने के लिए प्रयास करें, विशेष प्रस्तुतियों एलेन DeGeners या लुई सी.के. जैसे कॉमेडियन देखो, और यहां तक ​​कि स्टीव जॉब्स, शेरिल सैंडबर्ग और रिचर्ड ब्रैनसन की तरह पौराणिक उद्यमियों की प्रस्तुतियों की समीक्षा करें। लय पर ध्यान दो, जहां वे जोर देने के लिए विराम दें और वे चरमोत्कर्ष कैसे बनाते हैं इशारों और शरीर की भाषा को देखें
  • बच्चों के लिए एक छोटी सी कहानी चुनकर अपने कौशल का अभ्यास करें, या एक ज्ञात कथाकार की ओर से एक भाषण या पसंदीदा एकालाप की एक प्रति प्राप्त करें। एक मिरर के सामने खड़े हो जाओ और फिर से कहानी को कह कर अभ्यास करें। यदि यह उपयोगी है, तो आप नेरेटर के प्रदर्शन की नकल शुरू कर सकते हैं, कहानी को रोकते हैं, जहां वह यह करता है, आवाज उठाते हैं जहां वह इसे उठाता है, दूसरों के बीच में। बार-बार कहानी कहने के बाद, आपकी खुद की आवाज उभरने शुरू हो जाएगी।
  • अपनी जिंदगी की कहानियों के बारे में सोचो और आपको क्या कहना है यदि आपको लगता है कि आपके पास अच्छी कहानियाँ नहीं हैं, तो सोचें कि क्या कोई पसंदीदा परिवार कहानी है जिसे आप साझा कर सकते हैं यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि आप इन कहानियों की लंबाई पर ध्यान दें। आमतौर पर, पहली बार कथाकारों ने बहुत अधिक उबाऊ विवरण छोड़ दिए और उनकी कहानियां किसी भी का ध्यान रखने के लिए बहुत लंबा हो गईं। एक दोस्त या परिवार के ट्रस्ट के सामने एक दर्पण के सामने इस कहानी का अभ्यास, और यहां तक ​​कि fílmate तो आप अपने प्रदर्शन को देखने या पता है जहाँ आप कहानी में कटौती करने की जरूरत है सकते हैं, या यदि आप बड़बड़ा रहे हैं या अपने दर्शकों को देख के बजाय नीचे की तलाश में।
  • निजी कहानियों को सरल और सही रखें सुनिश्चित करें कि शुरुआत और अंत स्पष्ट हैं, और अपने दर्शकों को याद रखें। यदि आपकी कहानी आपके कॉलेज के दोस्त के पागल सेक्स जीवन के बारे में है, तो आप इसे अपने महान-दादी के साथ साझा नहीं करना चाहेंगे।
  • यह आवाज, चेहरे का भाव, इशारों और कार्यों को शामिल करता है
  • इमेज शीर्षक से ध्यान केन्द्रित होना चरण 5
    5
    अपनी आवाज की टोन पर ध्यान दें आपकी आवाज़ की आवाज़ कॉल करने के लिए या ध्यान देने के लिए एक कारक हो सकती है। डायाफ्राम से बात करने के लिए सीखना आप बोलते समय लोगों के ध्यान को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि लोगों को भी आपकी तरह और भी अधिक बना सकते हैं और आप पर अधिक भरोसा कर सकते हैं।
  • डायाफ्राम से बात करने के लिए, पहले डायाफ्रामिक श्वास सीखो। साँस लेना, अपने पेट को हवा और उदय से भरने के लिए अनुमति दें, फिर श्वास और इसे कम करने दें आपका गला आराम करेगा और आप अपनी आवाज़ को बेहतर ढंग से प्रोजेक्ट करने में सक्षम होंगे और एक गहरी और गूंजने वाला ध्वनि होगा।
  • अपनी श्वास और भाषण की क्षमता विकसित करने के लिए एक अभिनय या गायन वर्ग लें या वॉयस कोच के साथ काम करें।
  • Video: CSP कैसे लें पुरे भारत में कही भी | ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोले | MINI Bank कैसे खोले KIOSK BANKING

    शीर्षक का चित्र ध्यान केन्द्रित होना चरण 6
    6
    अपने पर्यावरण का विश्लेषण करना सीखें इसी तरह की कहानियों और उपस्थिति के साथ एक व्यावसायिक समारोह में प्रवेश करने से आप एक स्पोर्ट्स बार में लाना होगा, आपको ध्यान का केंद्र बना सकता है, लेकिन एक अच्छे तरीके से नहीं। अपने पर्यावरण का विश्लेषण करने और पर्यावरण के अनुकूल होने के लिए सीखना एक महत्वपूर्ण कौशल है जिसे आपको सकारात्मक तरीके से ध्यान केन्द्रित करना सीखना चाहिए। कमरे में सामान्य वातावरण का एक विचार प्राप्त करने की कोशिश करें, देखें कि क्या लोग तनावग्रस्त, शिथिल, चिंतित, आक्रामक या उबाऊ लग रहे हैं, और स्थिति को अपनी शैली के अनुसार अनुकूलित करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक डिनर पार्टी में हैं और हर किसी को एक तनाव, अजीब चुप्पी में गिर जाता है, तो आप तनाव एक अजीब कहानी बताकर या तोड़ सकता है, भले स्थिति के लिए आपका ध्यान आकर्षित: "। खैर, यह अजीब है"
  • यदि समूह आरक्षित है और बैठक कुछ हद तक औपचारिक है, तो दूसरी बार अपनी जंगली कहानियों को बचाने के लिए, भले ही आप जानते हों कि वे मज़ेदार हैं सुनें कि लोग किस बारे में बात कर रहे हैं और कुछ प्रासंगिक के साथ बातचीत में हस्तक्षेप करने का प्रयास करें
  • यदि आप देखते हैं कि लोग ऊब रहे हैं, तो उनके सेलफोन को देखकर, बात कर रहे हैं, दूसरों के बीच में, सवाल पूछकर और ध्यानपूर्वक सुनकर उन्हें शामिल करने की कोशिश करें। लोग उन लोगों के प्रति आकर्षित होते हैं जो जानते हैं कि कैसे सुनना और, एक बार जब आप सीखते हैं कि उन्हें क्या उत्तेजित किया जाता है, तो आप उस पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप महसूस कर सकते हैं कि आपकी शिकार की कहानियां अच्छी तरह से फिट नहीं हैं क्योंकि आप vegans के एक समूह से बात कर रहे हैं। दूसरों के हितों के लिए अधिक प्रासंगिक दिशा में बातचीत करने के लिए इस नए ज्ञान का उपयोग करें
  • इमेज शीर्षक से ध्यान केन्द्रित होना चरण 7
    7
    मज़े करो! जो लोग अपने सामाजिक चित्र के साथ व्यस्त हैं वे अक्सर बहुत ही निर्भर या व्यक्तिगत रूप से असुरक्षित होने की छाप देते हैं। ध्यान केन्द्रित होना सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है मज़े करना और किसी भी पारस्परिक पर्यावरण में स्वाभाविक रूप से कार्य करना।
  • नई चीज़ों की कोशिश करें, जो आपको आनंद ले सकें। अन्य लोगों को यह नोटिस होगा और परिणाम के रूप में आप पर ध्यान देना होगा। इन गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं:
  • किसी को नृत्य करने के लिए आमंत्रित करें
  • मेजबान भोजन को तैयार करने में मदद करें
  • कुछ बगीचे खेल या बोर्ड खेल शुरू करें
  • विधि 2

    ध्यान के केंद्र में दूसरों को शामिल करें
    शीर्षक का चित्र ध्यान केन्द्रित होना चरण 8
    1



    समय-समय पर स्पॉटलाइट से थोड़ी दूर चले जाओ। यह शारीरिक और भावनात्मक रूप से संपूर्ण समय का केंद्र बनने के लिए थकाऊ हो सकता है, इसलिए थोड़ा पीछे हटने और दूसरों को चमकने के लिए तैयार रहें। लोग इसे एक उदार कृत्य के रूप में देखेंगे और कोई व्यक्ति जो बातचीत में दूसरों को शामिल करता है
    • जब आपके पास अवसर होता है, तो उन्हें दूसरे प्रश्न पूछने का प्रयास करें ताकि उन्हें नए बातचीत शुरू कर सकें। पूछने का प्रयास करें:
    • "आप इस पार्टी में कौन जानते हैं?"
    • "काम पर आप क्या करते हैं, इसके बारे में मुझे कुछ बताएं।"
  • शीर्षक का चित्र ध्यान केन्द्रित होना चरण 9
    2
    अपने आस-पास के लोगों की राय सुनें कभी-कभी, एक अच्छा और स्थायी छाप छोड़ने के लिए, चुप रहना और सुनना महत्वपूर्ण है इससे पता चलता है कि आप जिन लोगों के साथ हैं (चाहे वे पार्टी के साथी हैं, दूसरों के बीच में एक ईमानदारी से दिलचस्पी है) और यह दिखाएगा कि आप दूसरों की देखभाल करेंगे।
  • सवाल पूछना भी महत्वपूर्ण है आप अधिक सामाजिक रूप से लगे हुए हैं और विचारशील होंगे, यदि आप सभी का ध्यान आकर्षित करने के बजाय, आप दूसरों को ध्यान केन्द्रित करने की कोशिश भी करते हैं।
  • शीर्षक का चित्र ध्यान केन्द्रित होना चरण 10
    3
    भीड़ की तलाश के बजाय दोस्ती का विकास करें यद्यपि यह मज़ेदार और ध्यान देने का केंद्र बन सकता है, लेकिन आपके जीवन में स्थायी दोस्ती भी महत्वपूर्ण है।
  • समान हितों वाले लोगों को ढूंढें और आपसी सम्मान और साझा रुचियों के आधार पर दोस्ती की खेती पर ध्यान केंद्रित करें।
  • Video: *Nabhi Chakra//नाभि जीवन का केंद्र है !!

    शीर्षक का चित्र ध्यान केन्द्रित होना चरण 11
    4
    दोस्ताना लोगों को फिर से बाहर लटका करने के लिए आमंत्रित करें। एक बार पार्टी या मीटिंग समाप्त हो जाने के बाद, लोग बिखरेंगे - इस समय, आप उन लोगों तक पहुंच सकते हैं जिनसे आपने बात की थी और उन दोनों में रुचि रखने वाली गतिविधियों में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया था।
  • यदि आप कई लोगों को जानते हैं जिन्हें आप फिर से देखना चाहते हैं, तो सभी को एक साथ एक गतिविधि करने के लिए आमंत्रित करें। इस तरीके से, आप अपने नए दोस्तों को एक-दूसरे को पेश करने में सक्षम होंगे और फिर भी अपनी स्थिति को ध्यान केन्द्रित करते रहेंगे।
  • विधि 3

    काम पर ध्यान केन्द्रित बनें
    इमेज शीर्षक से ध्यान केन्द्रित होना चरण 12
    1
    अपने सर्वश्रेष्ठ देखो और पेशेवर पोशाक अपने आप पर ध्यान देना शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे गैर-मौखिक रूप से करना - यदि आप अधिक पेशेवर रूप से कपड़े पहनते हैं, तो आपको अधिक अधिकार मिलेंगे, और आपके कार्यालय और काम के सहयोगियों को आप ने दृष्टि से आकर्षित किया होगा। निम्न प्रयास करें:
    • जींस के बजाय कपड़े पैंट पहनें
    • एक पोशाक या जीन्स के बजाय एक कमी पहनें
    • अधिक औपचारिक जैकेट या शर्ट पहनें
  • शीर्षक का चित्र ध्यान केन्द्रित होना चरण 13
    2
    अपने काम में पहल करें यदि आप परियोजनाओं का नेतृत्व करने, नए विकास शुरू करने, या महत्वपूर्ण समस्याओं के समाधान की पेशकश करते हैं तो वे आपको अधिक ध्यान देंगे। प्रतीक्षा करने और दूसरों को नवाचार और नेतृत्व के अधिकांश को संभालने के बजाय, अपने लिए ज़िम्मेदारी लेना।
  • यह आपको स्पॉटलाइट में डाल देगा क्योंकि यह नेतृत्व कौशल दर्शाता है जब तक आप अपना काम अच्छी तरह से करते हैं, तब तक आपका बॉस आपको सकारात्मक तरीके से नोटिस करेगा।
  • शीर्षक का चित्र ध्यान केन्द्रित होना चरण 14
    3
    अन्य कर्मचारियों और आपके पर्यवेक्षक के साथ बातचीत करें यह सामान्य ज्ञान की तरह लग सकता है, लेकिन कई कर्मचारी अपने कार्यालय में लोगों से बमुश्किल बात करते हैं और इसके बजाय, संभवतया जितना संभव हो उतना कम्युनिकेट करने का दिन बिताते हैं।
  • समय का सामना करने के लिए आपके चेहरे का ध्यान केन्द्रित किया जा रहा है। यद्यपि आप अपनी उत्पादकता या अन्य कर्मचारियों की सीमा को सीमित नहीं करना चाहिए, अपने सहकर्मियों को मैत्रीपूर्ण (कार्य-संबंधित) वार्तालापों में शामिल करने का प्रयास करें।
  • शीर्षक का चित्र ध्यान केन्द्रित होना चरण 15

    Video: मन के फालतू चक्कर से कैसे निकलें? Mann ke faltu chakkar se kaise niklein? [Hindi Dub]

    4
    कार्यालय के बाहर अपने काम के लोगों के साथ घटनाओं को व्यवस्थित करें इससे आपको अपने आप पर ध्यान आकर्षित करने में मदद मिलेगी, और यह दूसरों को यह धारणा देगा कि आप एक सामाजिक और बहिर्मुखी व्यक्ति हैं। घटनाओं को प्रस्तावित करने का प्रयास करें जैसे:
  • पास के रेस्तरां में कंपनी या कंपनी से एक खुश घंटे
  • कार्यालय से लोगों के साथ एक पिकनिक, साझा या कुकआउट
  • ऑफिस से लोगों के साथ बेसबॉल, सॉफ्टबॉल या वॉलीबॉल गेम
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि यह दूसरों के साथ-साथ सभी का ध्यान रखने के लिए स्वस्थ है।
    • आपको अधिक से अधिक ध्यान देने के लिए अपने आसपास के लोगों को हेरफेर करने के लिए किसी भी आवेग का विरोध करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com