ekterya.com

एक गुर्दा दाता कैसे ढूंढें

एक दाता को ढूँढना जो अच्छी स्थिति में गुर्दा प्रदान करता है, एक समस्या हो सकती है, लेकिन ऐसे संसाधन हैं जो आप के लिए एक नई किडनी पाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं या प्रियजन आपको एक जीवित दाता का पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि मृतक दाताओं की गुर्दे आमतौर पर कुछ समस्याएं पैदा करते हैं और आपको जटिलताओं के जोखिम में डाल देते हैं। आप सबसे निकटतम लोगों के संपर्क में रहने या सामाजिक नेटवर्क या अन्य संसाधनों का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं। जब आप एक गुर्दा दाता पाते हैं, तो आपको प्रत्यारोपण को पूरा करने के लिए दान के लिए व्यवस्था करनी होगी।

चरणों

विधि 1
पता करें कि संगत किडनी दाता कैसे ढूंढें

एक किडनी डोनर चरण 1 खोजें
1
अपने रिश्तेदारों से पहले पूछें आप अपने रिश्तेदारों में एक संगत किडनी दाता ढूंढने की संभावना अधिक है, खासकर यदि यह एक तत्काल परिवार का सदस्य है आप अपने परिवार के सदस्यों को पहले दोस्तों और अन्य परिचितों से बात करने से पहले किडनी दाताओं के लिए परीक्षण करने के लिए कह सकते हैं।
  • एक किडनी डोनर चरण 2 खोजें
    2

    Video: कोरवा में लेलs राजा जी Korawa Me Lela Raja Ji - Sainya Ke Sath Madhaiya Mein - Bhojpuri Hit Songs HD

    18 और 70 की उम्र के बीच के लोगों के लिए देखो गुर्दा दाता 18 से अधिक होनी चाहिए। 18 और 70 की आयु के बीच एक दाता होने पर आदर्श है, 70 से अधिक लोग एक अंग को दान कर सकते हैं, जब तक कि वे एक स्वस्थ चिकित्सा इतिहास प्राप्त कर सकते हैं और वे चिकित्सा के लिए स्वस्थ हैं ऑपरेशन
  • Video: दूध पीने का सही व गलत समय और इसके फायदे | Doodh Peene ke Fayde or Sahi Samye

    एक किडनी डोनर चरण 3 खोजें
    3
    सुनिश्चित करें कि दाता के पास एक स्वस्थ चिकित्सा इतिहास है एक अच्छा दाता का गुर्दा रोग के बिना भी एक चिकित्सा का इतिहास होगा और कोई भी प्रमुख स्वास्थ्य समस्या नहीं होगी जो कि गुर्दा की समस्याएं पैदा कर सकती है। आपको प्राथमिक रूप से एक गुर्दा दाता मिलना चाहिए जो धूम्रपान नहीं करता है या अत्यधिक नहीं पीता है।
  • आपको उस दाता को खोजने का भी प्रयास करना चाहिए जिसकी मधुमेह नहीं है और शरीर के वजन का वह सामान्य श्रेणी है। यदि दाता को वैद्यकीय रूप से मोटापे से ग्रस्त माना जाता है, तो उसे अपना अच्छा दाता बनाने के लिए वजन कम करना पड़ सकता है
  • एक किडनी डोनर चरण 4 खोजें

    Video: भूने चने के साथ गुड़ खाने से मर्दों को मिलतें हैं ये बेमिसाल फायदे Roasted Gram And Jaggery Benefits

    4
    आपको पता होना चाहिए कि किस प्रकार का रक्त आपके साथ संगत है चार अलग-अलग प्रकार के रक्त, ए, ओ, बी और एबी हैं। टाइप ओ सबसे सामान्य प्रकार है, इसके बाद टाइप ए, टाइप बी और नायाब प्रकार, एबी दाता के रक्त का प्रकार आपके रक्त के प्रकार के साथ संगत होना चाहिए ताकि प्रत्यारोपण सफल हो। आपको अपने रक्त के प्रकार को पता होना चाहिए और यह निर्धारित करना चाहिए कि किस प्रकार संगत हैं ताकि आपको पता हो कि दाता उपयुक्त है या नहीं।
  • प्रकार ओ, ओ, ए, बी और एबी प्रकारों को दान कर सकते हैं।
  • टाइप ए ए और एबी को दान कर सकता है।
  • प्रकार बी बी और एबी से दान कर सकते हैं।
  • टाइप AB AB टाइप करने के लिए दान कर सकते हैं
  • विधि 2
    आपके पास लोगों से पूछें

    एक किडनी डोनर चरण 5 खोजें

    Video: बिना डाटा डिलीट किये मोबाइल लॉक तोड़ने के 3 तरीके | 100% Working

    1
    गुर्दा की आवश्यकता के बारे में अपने परिवार और दोस्तों से बात करें किडनी दाता के लिए आपकी ज़रूरत के बारे में, आपके परिवार के सदस्यों या करीबी दोस्तों जैसे आपके निकटतम लोगों के साथ बातचीत शुरू करें आपको अपने प्रियजनों को दान करने या उन्हें दान करने के लिए सीधे तौर पर दबाव डालना नहीं चाहिए। हालांकि, आप अपने स्वास्थ्य समस्या के बारे में बात करके और आपके निकटतम लोगों के साथ अपना निदान करके दाता के लिए अपनी जरूरत के बारे में बातचीत शुरू कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप परिवार और दोस्तों के साथ वार्तालाप शुरू कर सकते हैं, "मैंने डॉक्टर से बात की है और मुझे स्वस्थ रहने के लिए गुर्दा प्रत्यारोपण की आवश्यकता है। मैं डायलिसिस पर जा रहा हूं, लेकिन यह एक दीर्घकालिक समाधान नहीं है। मेरा सबसे अच्छा विकल्प एक गुर्दा दाता मिलना है। "
  • एक किडनी डोनर चरण 6 खोजें
    2
    यह सहयोगियों और अन्य सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करता है आपको सामाजिक और व्यावसायिक नेटवर्क का सहारा लेना चाहिए, जैसे सहकर्मियों, स्थानीय सामुदायिक समूहों या पड़ोसियों। इन सामाजिक समूहों के लोगों के साथ गुर्दा दाता के लिए आपकी ज़रूरत के बारे में बात करें और अपनी चिकित्सा स्थिति के बारे में बातचीत शुरू करें अपने सामाजिक समूहों से लोगों के साथ बात करना एक दाता के लिए आपकी ज़रूरत का प्रसार बढ़ाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।
  • आप अपने आस-पास या क्षेत्र में पूजा के स्थान पर जा सकते हैं, जैसे चर्च या स्थानीय मस्जिद किसी भी ऐसे समुदाय में जाने की कोशिश करें जो आपको व्यक्तिगत रूप से जानते हैं या आप बस एक परिचित हैं। इन समूहों को अपील करने के लिए दाता खोजने की संभावना बढ़ सकती है।
  • एक किडनी डोनर चरण 7 खोजें
    3
    सामान्य प्रश्नों और चिंताओं का उत्तर दें फिर, आपको किसी भी सवाल का जवाब देना चाहिए, जो आपके परिवार के सदस्यों, आपके मित्र या आपके सहयोगियों को गुर्दा दाता होने के बारे में हो सकता है। अपने प्रश्नों का उत्तर देने से उन्हें प्रक्रिया के बारे में सूचित और जागरूक महसूस करने में मदद मिल सकती है। आप उन्हें दाताओं के रूप में भी समझा सकते हैं आपको गुर्दा दाता की भूमिका और एक बनने की प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, एक परिवार के सदस्य पूछ सकते हैं कि "क्या मुझे एक गुर्दा दाता बनने के लिए क्या करना चाहिए?" या "यदि आपको दाता मिल जाए तो वसूली की संभावना क्या है?" उसके बाद, आपको अपने सवालों का जवाब देने की कोशिश करनी चाहिए, जितनी अच्छी तरह से आप उस जानकारी का उपयोग कर सकते हैं जिसे डॉक्टर ने दिया है।
  • जब व्यक्ति गुर्दा दाता होने के लिए सहमत हो जाता है तो आप परीक्षण की आवश्यकता के बारे में बात कर सकते हैं यह कई चिकित्सा परीक्षणों से गुजरने के लिए यह सुनिश्चित करेगा कि यह पूरी तरह से संगत है और आपके पास गुर्दा की अच्छी स्थिति में दान करने के लिए है।
  • आप उन्हें बता सकते हैं कि जब आपको चिकित्सक के अनुसार किडनी दाता चाहिए, तो तुरंत या कई हफ्तों में। दाता ढूंढने की आवश्यकता के लिए एक समय सीमा निर्धारित करने से आपकी स्थिति आपके परिवार और दोस्तों के संदर्भ में मदद कर सकती है।
  • एक किडनी डोनर चरण 8 खोजें
    4



    सर्जिकल प्रक्रियाओं का वर्णन करें आपको गुर्दा दान के दौरान वास्तव में क्या होता है और दाता के लिए सर्जरी के बाद वसूली के समय के बारे में स्पष्ट होना चाहिए। इस जानकारी को प्रदान करने से दाता के डर या दान के बारे में चिंताओं को दूर करने में मदद मिल सकती है।
  • आपको यह बताना चाहिए कि दाता की सर्जरी को कम से कम आक्रामक माना जाता है और यह अक्सर लैप्रोस्कोपिक प्रक्रिया या न्यूनतम सर्जिकल प्रक्रिया की आवश्यकता होती है अधिकांश दाताओं सर्जरी के बाद एक या तीन दिनों में अस्पताल छोड़ सकते हैं।
  • आप किसी ऐसे व्यक्ति को खोजने की संभावना के बारे में भी बात कर सकते हैं जो पूरी तरह से संगत नहीं है, जैसे आपके विस्तारित परिवार के सदस्य वर्तमान विरोधी-अस्वीकृति दवाइयों ने लोगों की एक विस्तृत श्रृंखला को किडनी दाता बनने की अनुमति दी है।
  • एक किडनी डोनर चरण 9 खोजें शीर्षक वाला छवि
    5
    यह लोगों को दाताओं के रूप में स्वयंसेवा करने की अनुमति देता है लोगों को दोषी महसूस करने का प्रयास न करें या आप के निकटतम लोगों को दबाएं। इसके बजाय, उन्हें अपनी आवश्यकताओं पर ध्यान दें और अपनी शर्तों पर स्वयंसेवक दें। आपके पास सबसे नज़दीकी लोगों को देकर स्वयंसेवक इस प्रक्रिया को कम तनावपूर्ण बना देगा और यह सुनिश्चित करेगा कि सभी शामिल हैं जो समर्थित हैं।
  • यदि एक परिवार के सदस्य, एक दोस्त या सहकर्मी एक दाता होने की पेशकश करता है, तो आपको उन्हें बेहद शुक्रिया अदा करना चाहिए। उसके बाद, आपको यह ज़ोर देना चाहिए कि आप दान करने के लिए बाध्य नहीं हैं और अगर आप शुरू में शुरू होने पर संदेह महसूस करते हैं या संदेह करते हैं तो आप पीछे हट सकते हैं। यह उपाय यह सुनिश्चित करेगा कि आपके परिवार के सदस्य या दोस्त दाता होने पर दबाव महसूस न करें और प्रक्रिया को जारी रखने के लिए बाध्य नहीं महसूस करता है।
  • आप शायद अपने परिवार के कई लोगों को किडनी दाता होने की प्रक्रिया शुरू करना चाहते हैं, यदि वे स्वयंसेवक हैं एक से अधिक संभावित दाता होने के कारण किसी को भी संगत नहीं ढूंढने की संभावना बढ़ सकती है।
  • विधि 3
    सामाजिक नेटवर्क और अन्य संसाधनों का उपयोग करें

    एक किडनी डोनर चरण 10 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    1
    प्रत्यारोपण केंद्र में दाताओं की सूची में नामांकित करें यदि लोगों को पता है कि लोगों में एक दाता नहीं मिल पाता है, तो एक अन्य विकल्प है जो एक प्रत्यारोपण केंद्र या डॉक्टर की दाता सूची में शामिल होना है। फिर, जब आपकी टर्न सूची पर आती है या प्रत्यारोपण केंद्र की दाता सूची पर कोई संगत विकल्प दिखाई देता है तो आपको दाता मिल सकता है।
    • दाता की सूची प्रत्यारोपण केंद्र के आधार पर और गुर्दा दाताओं की आवश्यकता के आधार पर बहुत लंबी हो सकती है। सूची में अपना नाम शामिल करने से यह सुनिश्चित होगा कि आपकी बारी सूची पर आने पर आपके पास दाता खोजने का मौका है।
  • एक किडनी डोनर चरण 11 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सामाजिक नेटवर्क पर एक दाता प्रकाशन बनाएँ। यदि आप अपने परिवार या अपने दोस्तों के समूह में दाता नहीं पा सकते हैं, तो आप सोशल नेटवर्क पर एक दाता खोज सकते हैं। आप एक फेसबुक पेज बना सकते हैं और इसे अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं ताकि उन्हें पता हो कि आप गुर्दा दाता की तलाश में हैं। आप अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर एक संदेश पोस्ट कर सकते हैं ताकि सभी को पता हो कि आपको दाता की जरूरत है।
  • प्रकाशन में, आपको यह बताना होगा कि आपको गुर्दा दान की आवश्यकता क्यों है और आप इस समय चिकित्सकीय कैसे हैं। इसमें एक अच्छी किडनी दाता की विशेषताओं, जैसे आयु सीमा, रक्त के प्रकार और एक अच्छा चिकित्सा इतिहास, के बारे में जानकारी शामिल है।
  • प्रकाशन को व्यक्तिगत और विशिष्ट बनाने का प्रयास करें प्रकाशन में एक सुलभ और अनुकूल टोन रखने की कोशिश करें ताकि आप ऐसे लोगों को आकर्षित कर सकें, जो आपको व्यक्तिगत रूप से नहीं जानते हों।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "यह प्रकाशन करना मुश्किल है, लेकिन मुझे लगता है कि मुझे अपने स्वास्थ्य के बारे में ईमानदार होना होगा। वर्तमान में, मेरी गुर्दे ठीक से काम नहीं करते और चिकित्सक कहते हैं कि वे कुछ महीनों में काम करना बंद कर देंगे। मुझे एक प्रत्यारोपण से गुजरना है, इसलिए मुझे डायलिसिस जाना नहीं है, लेकिन प्रतीक्षा सूची काफी लंबी है। इसलिए मैं अपनी स्थिति के बारे में हर किसी को सूचित करने और अन्य तरीकों से गुर्दा दाता की तलाश करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करूँगा। "
  • एक किडनी डोनर चरण 12 खोजें
    3
    ऑनलाइन दाताओं के समूह में शामिल हों आप दाताओं के एक समूह से जुड़कर एक ऑनलाइन समुदाय से भी संपर्क कर सकते हैं। आप अपने आप पर गुर्दा दाता समूह या ऑनलाइन मंचों की खोज कर सकते हैं या एक चिकित्सक से आपको ऑनलाइन दाताओं के समूह में भेज सकते हैं।
  • इन मंचों में से कई आपकी गुर्दा की समस्याओं से निपटने के लिए सहायता और मार्गदर्शन प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आप समूह के अन्य उपयोगकर्ताओं के माध्यम से संभावित किडनी दाताओं के लिए संदर्भ भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि रहने वाले दाताओं द्वारा जीवित गुर्दे के लगभग 24 प्रतिशत दान किए गए हैं, जिनके संबंध में कोई संबंध नहीं है। एक दाता को ढूंढना, जिसे आप व्यक्तिगत रूप से नहीं जानते हैं, मुश्किल लग सकता है, लेकिन आप सामान्य जनता के संपर्क में होने के कारण एक उपयुक्त दाता खोज सकते हैं।
  • विधि 4
    दान के लिए व्यवस्था करें

    एक किडनी डोनर चरण 13 खोजें
    1
    दाता को अपने डॉक्टर से मिलने दो। जब आपको लगता है कि आपको एक उपयुक्त दाता मिल गया है, तो आपको प्रत्यारोपण केंद्र में दाता और डॉक्टर के बीच एक बैठक की व्यवस्था करनी चाहिए। यह संभावना है कि दाता भी अपने पति, परिवार या डॉक्टर से बात करना चाहता है क्योंकि दाता बनने की प्रक्रिया शुरू होती है। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि दाता को चिकित्सा पेशेवरों और स्वयं सहायता प्रणाली से बात करके दान करने के लिए समर्थित और तैयार महसूस किया जाए।
    • आप यह भी सुझाव दे सकते हैं कि दाता उस व्यक्ति से बात करता है जो पहले एक जीवित दाता है, क्योंकि इससे उन्हें गुर्दा दान करने की प्रक्रिया से अधिक परिचित होने में मदद मिल सकती है। ट्रांसप्लांट केंद्र दाता को एक गुर्दा प्रत्यारोपण सहायता समूह में भेज सकता है, जहां दाता अन्य जीवित दाताओं और प्राप्तकर्ताओं से बात कर सकता है जो दान प्रक्रिया के माध्यम से चले गए हैं।
  • एक किडनी डोनर चरण 14 खोजें
    2
    एक योग्यता परीक्षण लेने के लिए दाता से पूछें एक अच्छा जीवित दाता शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए और उनकी गुर्दा दान करने के लिए तैयार होना चाहिए। प्रत्यारोपण केंद्र में संभावित दाता का परीक्षण किया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह स्वस्थ है और प्रत्यारोपण में सफलता की उच्च दर होगी।
  • दाता के मूल्यांकन को पूरा करने में एक या छह महीने लग सकते हैं। प्रत्यारोपण केंद्र दाता पर रक्त परीक्षण, साथ ही रक्तचाप, हृदय की दर और फेफड़ों के कार्यों का परीक्षण करेगा। दाता के पास एक सीटी स्कैन भी होगा, जब दान की तारीख उसके गुर्दा की स्थिति की पुष्टि करने के करीब है।
  • जो लोग 70 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं वे तब भी अच्छे दाताओं हो सकते हैं जब तक कि उनके गुर्दे स्वस्थ होते हैं और उनके शरीर सर्जरी का सामना कर सकते हैं। जो लोग धूम्रपान करते हैं, वे दाताओं हो सकते हैं, हालांकि समय के लिए सर्जरी से पहले और बाद में उन्हें धूम्रपान करना होगा।
  • एक किडनी डोनर चरण 15 खोजें खोजें
    3
    गुर्दा दान के लिए एक तिथि निर्धारित करें। जब दाता को मंजूरी दे दी गई है, तो प्राप्तकर्ता के रूप में आपकी आवश्यकताओं के अनुसार, दान तत्काल निर्धारित किया जा सकता है प्रत्यारोपण टीम दान के लिए सबसे अच्छी तारीख निर्धारित करेगी और दाता सर्जरी के लिए तैयार करने में मदद करेगी।
  • सर्जरी के दौरान, आप और दाता दोनों को सामान्य संज्ञाहरण दिया जाएगा और आसपास के परिचालन कक्षों में रखा जाएगा। सर्जन तब दाता की गुर्दा को हटा देगा और इसे आपके वार्ड में लेने से पहले आपके शरीर का गुर्दा रखेगा।
  • प्रत्यारोपण आम तौर पर दोनों दाता और प्राप्तकर्ता के लिए जल्दी और दर्द रहित होता है दाता और प्राप्तकर्ता आमतौर पर कई दिनों बाद अस्पताल छोड़ सकते हैं और चार या आठ सप्ताह में अपनी सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • ध्यान रखें कि कई देशों में किसी व्यक्ति को अंग दाता होने के लिए भुगतान करने के लिए अवैध है। ऐसा करने से आपराधिक आरोप लग सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com