ekterya.com

हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार का इलाज कैसे करें

नाटकीय व्यक्तित्व विकार एक विकार (THP) व्यक्तित्व की जरूरत है, ध्यान के केंद्र ज्यादा उत्तेजक व्यवहार और वह बहुत नाटकीय या नाटकीय कार्रवाई होने के लिए की विशेषता है। बहुत से लोग THP के साथ निदान

वे विश्वास नहीं करते हैं कि उन्हें उपचार की आवश्यकता होती है और उन उपचारों की आवश्यकता नहीं होती है जिनकी उन्हें ज़रूरत होती है। अगर आपको हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार का निदान किया गया है, तो ध्यान रखें कि अपने विकार के प्रबंधन के लिए एक उपचार का पालन कैसे करें और एक स्वस्थ और अधिक संतोषजनक जीवन प्राप्त करें।

चरणों

विधि 1

मनोचिकित्सा का उपयोग करें
ट्रीट हिस्ट्रिऑनिक पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 1 नामक छवि

Video: नाटकीय व्यक्तित्व विकार क्या है? मानसिक स्वास्थ्य उपचार, मदद और कटी मोर्टन के साथ चिकित्सा

1
एक बातचीत चिकित्सा शामिल अगर आपको हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार है, तो आपको बातचीत संबंधी चिकित्सा काफी उपयोगी हो सकती है आमतौर पर टीएचपी वाले लोगों में वार्तालाप चिकित्सा का इस्तेमाल होता है क्योंकि ये लोग स्वयं के बारे में बात करना पसंद करते हैं। बातचीत के उपचार के दौरान, आप अपनी भावनाओं, अनुभवों, विचारों और विश्वासों पर चर्चा करेंगे।
  • वार्तालाप चिकित्सा का लक्ष्य आपको अपने नकारात्मक और विकृत विचारों से अवगत होने में मदद करना है जो आपके व्यवहार को बढ़ावा देते हैं और आपके संबंधों को प्रभावित करते हैं। यह भावनात्मक और अत्यधिक नाटकीय तरीके से कार्य न करने के लिए आपको काम करने में मदद कर सकता है
  • मनोचिकित्सा को आमतौर पर व्यक्तित्व विकार वाले लोगों के लिए पहली पंक्ति चिकित्सा माना जाता है।
  • ट्रीट हिस्ट्रियनियल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    समाधान पर ध्यान केंद्रित एक चिकित्सा निष्पादित करें यदि आपके पास एक THP है तो समाधान-केंद्रित चिकित्सा आपकी सहायता कर सकती है समाधान-केंद्रित चिकित्सा आपके जीवन में समस्याओं को हल करने के तरीके खोजने में मदद कर सकती है और आपकी स्थिति के कारण पैदा होने वाले लक्षणों और कठिनाइयों को कम कर सकती है।
  • समाधान-केंद्रित चिकित्सा में आप समस्याओं को हल करने और निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र होने पर काम करेंगे। स्वतंत्रता से समस्याओं का सामना करने के तरीके के आधार पर आप अपनी आवश्यकता को सहेजने या शिकार बनने की आवश्यकता को संबोधित करेंगे। आपके चिकित्सक के लिए यह संभव है कि आप सीखें कि वह कैसे अधिक मुखर हो।
  • उदाहरण के लिए, समस्या हल करने की चिकित्सा आपको अतिरंजित या नाटकीय समस्याओं से निपटने में मदद कर सकती है। आप एक समस्या को अधिक तार्किक और शांत तरीके से सीखना सीख सकते हैं, और अपनी समस्याओं को हल करने के लिए दूसरों पर भरोसा करने से बच सकते हैं।
  • ट्रीट हिस्ट्रिऑनिक पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 3 नामक छवि
    3
    एक संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी पर विचार करें। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) अधिक स्वस्थ और यथार्थवादी लोगों के लिए नकारात्मक विचारों को प्रतिस्थापित करने पर केंद्रित है। सीबीटी में, आप अपने नकारात्मक या हानिकारक सोच पैटर्नों के इलाज और बदलने पर काम करेंगे। आप नकारात्मक, तर्कहीन या अत्यधिक भावनात्मक विचारों की पहचान करने पर भी काम करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आपका चिकित्सक विफलता या न्यूनता के विचारों को बदलने के लिए आपके साथ काम कर सकता है, या किसी को आपके बारे में देखभाल करने की आवश्यकता के बारे में विचारों को कम करने में आपकी सहायता कर सकता है। आप आवेगी या नाटकीय व्यवहार की पहचान करने और उस व्यवहार को बदलने के लिए सीखने पर भी काम करेंगे।
  • आपके चिकित्सक एक सामाजिक सेटिंग में दूसरों के साथ उचित तरीके से बातचीत करने में आपकी मदद करने के लिए मॉडलिंग या अभिनय अभ्यास का उपयोग कर सकते हैं।
  • ट्रीट हिस्टरीओनिक व्यक्तित्व विकार चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सावधानी के साथ समूह चिकित्सा का प्रयोग करें अस्पष्ट व्यक्तित्व विकार का इलाज करते समय, किसी भी प्रकार की समूह चिकित्सा में जाने पर परिवार के उपचार सहित, सावधान रहना चाहिए। बहुत से लोग सोचते हैं कि ग्रुप थेरेपी टीएचपी के इलाज में प्रभावी नहीं है क्योंकि समूह आप को अपने आप पर ध्यान देने की कोशिश करके विकार को ट्रिगर कर सकता है। दूसरों को लगता है कि समय के साथ ही, THP वाले लोग दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए समूह चिकित्सा का उपयोग कर सकते हैं
  • समूह या पारिवारिक माहौल में, आप चीजों को नाट्य बनाने या सहानुभूति या ध्यान पाने के लिए अपनी भावनाओं को बढ़ा कर अपने विकार को मजबूत कर सकते हैं।
  • हालांकि, यदि आप एक गतिरोध चिकित्सा में भाग ले रहे हैं, तो आपका चिकित्सक परिवार के उपचार का सुझाव दे सकता है ताकि आप सीख सकें कि कैसे अपने परिवार के साथ बातचीत और उससे बात करें।
  • विधि 2

    समस्याग्रस्त व्यवहार बदलें
    ट्रीट हिस्ट्रियनिक पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 5 नामक छवि
    1
    अपने सामाजिक कौशल पर काम करें उपचार के दौरान एक चीज आप अपने सामाजिक कौशल पर काम कर सकते हैं। अगर आपको हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार से पीड़ित है, तो शायद आपको दूसरों के साथ समस्याएं हैं आपके परिवार और दोस्तों के साथ तनाव हो सकता है, और आपको सार्थक कनेक्शन बनाने में समस्या हो सकती है
    • टीएचपी के उपचार के दौरान आप स्वयं को केंद्रित व्यक्ति के बजाय अन्य लोगों के लिए उन्मुख होने पर काम कर सकते हैं। ध्यान का केंद्र बनने की कोशिश करना बंद करो और अपने आप पर ध्यान दें।
    • इसका मतलब है कि आपको चीजों की खोज नहीं करने, ध्यान देने या बस अपने तत्काल जरूरतों और रुचियों पर ध्यान केंद्रित करने पर काम करना होगा।
  • ट्रीट हिस्ट्रियनियल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 6 नामक छवि



    2

    Video: हिन्दी में व्यक्तित्व विकार सीमावर्ती व्यक्तित्व विकार हिंदी में- डॉ राजीव शर्मा मनोचिकित्सक

    अपने उत्तेजक व्यवहार को सीमित करें आपके THP उपचार के दौरान एक अन्य चीज आप पर काम करना चाह सकते हैं जो आपके उत्तेजक या बेहद यौन व्यवहार को सीमित या कम करना है। टीएचपी वाले लोग अनुचित कपड़े, इश्कबाज पहनेंगे और दूसरों को ध्यान देने की कोशिश करेंगे।
  • उपचार के दौरान, आपको अपने यौन कार्यों को सीमित करने पर काम करना चाहिए। अपनी छेड़छाड़ या अन्य व्यवहारों को सीमित करें, जो अन्य लोगों को आक्रामक मानते हैं, जैसे कि
  • अधिक सामान्य तरीके से ड्रेसिंग शुरू करने का प्रयास करें सामाजिक समारोहों के लिए उचित कपड़े पहनना शुरू करें, जैसे काम के लिए पेशेवर कपड़ों और जब आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जाते हैं तो मामूली कपड़े।
  • ट्रीट हिस्ट्रिऑनिक पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए जानें आपकी THP का इलाज करने के लिए आप जिस अन्य चीज पर काम करना चाह सकते हैं वह है कि आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना सीखें। यदि आपके पास टीएचपी है, तो आप शायद नाटकीय रूप से कार्य करने के लिए या थिएटर को ध्यान में रखने के लिए बेकाबू आवेगों को महसूस करते हैं। एक चिकित्सक की मदद से या बिना, आप एक भावनात्मक सर्पिल की शुरुआत को पहचानने पर काम कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि लोग आपका ध्यान नहीं दे रहे हैं और आप एक गुस्से का आवेश या एक दृश्य को फेंकने के लिए मोहक हैं, तो आप इस भावना को पहचान सकते हैं और स्थिति से दूर हो सकते हैं। आप खुद को कम भावनात्मक होने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं, "मुझे एक दृश्य बनाने की ज़रूरत नहीं है मुझे मान्यता प्राप्त करने के लिए ध्यान की आवश्यकता नहीं है। "
  • जब आप अन्य लोगों के साथ होते हैं, तो हो सकता है कि आप नाटकीय हों या कोई दृश्य बनें। यदि आपके व्यवहार से उन्हें शर्मिंदगी होती है, तो अपने व्यवहार के अपने विश्लेषण को स्वीकार करना सीखें और स्थिति का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए एक तरफ कदम उठाएं।
  • ट्रीट हिस्टरीओनिक व्यक्तित्व विकार चरण 8 शीर्षक वाला छवि
    4
    आलोचना स्वीकार करने पर कार्य करें टीएचपी वाले कई लोग किसी भी तरह की असफलता से निपटने के लिए पर्याप्त समस्याएं हैं और आलोचना स्वीकार नहीं कर सकते हैं। ये लोग नकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं अगर कोई गलती को इंगित करता है, असहमत होता है या आपको यह बताने की कोशिश करता है कि उनका व्यवहार समस्याग्रस्त है। अंदर काम करें आलोचना स्वीकार और जीवन के प्राकृतिक भाग के रूप में असफलताओं को देखते हैं।
  • हर कोई समय-समय पर असफलता का सामना करता है हम सभी गलतियां करते हैं यह आपको एक बुरे व्यक्ति या एक अवर व्यक्ति नहीं बनाता है जब आप असफलता का सामना करते हैं तो इन विचारों को आरंभ करना प्रारंभ करें अपने बारे में सोचो "सिर्फ इसलिए कि मैं इस में असफल रहा हूं इसका यह अर्थ नहीं है कि मैं विफल हूं" या "मैं इंसान हूं और मैं गलतियाँ करता हूं। यह मुझे एक अवर व्यक्ति बना नहीं करता है। "
  • जब आप आलोचना प्राप्त करते हैं, तो तुरंत भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया करने के बजाय इसे शांति से ले लो। शांतिपूर्वक और तर्कसंगत आलोचना लेना आपको यह तय करने में मदद करेगी कि क्या उनमें वैधता है और उनसे कैसे सीखें।
  • आलोचना और विफलताओं को स्वीकार करने के लिए सीखना आपको अपने जीवन में होने वाली चीजों को नाटकीय प्रतिक्रियाओं को कम करने में मदद कर सकता है।
  • विधि 3

    पूरक उपचार खोजें
    ट्रीट हिस्ट्रिऑनिक पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    अगर आपके पास आत्मघाती विचार या आत्म-क्षति है तो सहायता प्राप्त करें हिस्टरीयोनिक व्यक्तित्व विकार वाले लोग अक्सर ध्यान को आकर्षित करने के लिए नाटकीय कार्रवाई के रूप में आत्म-विकृति या आत्महत्या की धमकियों का उपयोग करते हैं। हालांकि, टीएचपी के साथ कुछ लोग वास्तव में स्वयं का घायल हो जाते हैं और स्वयं को नुकसान पहुंचाते हैं यदि आप अपने आप को चोट पहुंचाने या आत्महत्या करने की इच्छा को महसूस करते हैं, तो आप को अपने देश में आपातकालीन नंबर पर कॉल करना चाहिए या आपसे प्यार करना चाहिए जिसे आप तुरंत आपातकालीन कक्ष में ले जा सकते हैं
    • यदि आप अपने आप को मारने की योजना बनाते हैं लेकिन वास्तव में खुद को नहीं मारते हैं, तो आपको किसी प्रिय या मेडिकल पेशेवर से मदद लेनी चाहिए।
    • यदि आप समझते हैं कि आप शारीरिक रूप से ध्यान आकर्षित करने के लिए अपने आप को घायल कर रहे हैं (आप खुद को काटते हैं, खरोंचते हैं, खून लेते हैं, या जानबूझकर खुद पर आरोप लगाते हैं), तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए
  • ट्रीट हिस्ट्रिऑनिक पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    किसी भी जुड़े हालत के साथ सौदा अस्पष्ट व्यक्तित्व विकार वाले लोग अवसाद या चिंता विकारों का विकास कर सकते हैं। यह रिश्तों में समस्याओं के कारण दुखीपन से उत्पन्न होता है, ऊबता और बोरियत के कारण असंतोष का अनुभव है। आपका चिकित्सक या चिकित्सक उपचार के दौरान इन शर्तों में से एक के साथ आप का निदान कर सकते हैं।
  • अवसाद या चिंता विकार दवाओं के साथ इलाज किया जाता है आम तौर पर, ये दवाएं केवल समय की अवधि के लिए निर्धारित होती हैं
  • व्यक्तित्व विकार वाले रोगियों के लिए यह आम बात है कि ऐसी लत, अवसाद या मनोदशा संबंधी विकार जैसी अन्य कॉस्मेटीड स्थितिएं हों। चिकित्सकों को उपचार की सिफारिश करने के लिए बड़ी तस्वीर देखने की जरूरत है। यदि आप व्यसन से ग्रस्त हैं तो आपको पुनर्वास की आवश्यकता हो सकती है इसके अलावा, आपको अवसाद, चिंता, मानसिकता या आपके मूड के साथ समस्याओं के लिए दवा की आवश्यकता हो सकती है। मानसिक रोगों के साथ रोगियों के इलाज के लिए यह मानक तरीका है
  • ट्रीट हिस्ट्रिऑनिक पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने इलाज का सम्मान करें उन लोगों में एक आम गलती है जो हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार के उपचार का पालन करते हैं, यह है कि वे अपने इलाज का सम्मान नहीं करते हैं। ये लोग केवल तब तक चिकित्सा में जाते हैं जब तक वे ऊब नहीं जाते, और तब वे छोड़ देते हैं
  • आमतौर पर, टीएचपी वाले लोग चिकित्सा पर जाकर अपनी समस्या को ठीक कर देंगे, लेकिन प्रारंभिक भावना खत्म होने के बाद वे आना बंद कर देंगे।
  • परिणाम प्राप्त करने के लिए और अपने THP को ठीक से व्यवहार करने के लिए, आपको अपने इलाज का पालन करना चाहिए और उनका सम्मान करना चाहिए।
  • और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com