ekterya.com

कैसे एक बेहतर सामाजिक जीवन है

यदि आप एक शर्मीली व्यक्ति हैं या आप बस बहुत व्यस्त हैं, तो अपने सामाजिक जीवन में सुधार करना कभी-कभी एक चुनौती की तरह लग सकता है नए दोस्त बनाने और अधिक घटनाओं में भाग लेने में कई लाभ हैं आप गहरा संबंध बनायेंगे, आप नई चीजें सीखेंगे और शायद आप अपने बारे में कुछ पता चल जाएंगे जो आपको पहले नहीं पता था। सही दृष्टिकोण और दृष्टिकोण के साथ, अपने सामाजिक जीवन में सुधार मजेदार और पुरस्कृत हो सकता है।

चरणों

विधि 1

जिनके साथ सामंजस्य करना अधिक दोस्त बनाएं
छवि का शीर्षक है एक बेहतर सामाजिक जीवन चरण 1
1
अपने दोस्तों के दोस्तों और दोस्तों के साथ जुड़ने के लिए सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें यदि आप एक व्यस्त व्यक्ति हैं या लोगों के सामने शुरुआती कनेक्शन बनाने में परेशानी है, तो सामाजिक नेटवर्क एक रिश्ते को बनाए रखने और विकसित करने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान हो सकता है जो आपको वास्तविक दुनिया में अधिक सक्रिय सामाजिक जीवन के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • ओक क्यूपिड जैसी डेटिंग साइटों की एक ऐसी सेटिंग है जो आपको रोमांटिक रिश्तों के बजाय दोस्ती में रुचि रखने वाले लोगों को ढूंढने की अनुमति देती है।
  • किसी व्यक्ति की प्रोफ़ाइल या उनके किसी एक फ़ोटो के बारे में प्रश्न के साथ ऑनलाइन बातचीत आरंभ करने का प्रयास करें
  • उपस्थिति पर टिप्पणी करने से बचें लोगों को उनके हितों के आधार पर उनके साथ जुड़ने के लिए अधिक रुचि होती है। अगर कोई आपकी तस्वीरों में से एक कायाकिंग कर रहा है, तो पूछें कि उनके स्विमिंग सूट में कितना अच्छा दिखता है, इस पर टिप्पणी करने के बजाय यह कितना समय तक अभ्यास कर रहा है।
  • स्काइपे या अन्य वीडियो मैसेजिंग सेवाओं का इस्तेमाल करते हुए आप उन लोगों के साथ पकड़ने के लिए जो थोड़ी देर में नहीं देखा है ईमेल भेजने या एक सामयिक पाठ संदेश की तुलना में संपर्क में रखने का अधिक अंतरंग और सामाजिक तरीका है।
  • छवि का शीर्षक है एक बेहतर सामाजिक जीवन चरण 2
    2
    लोगों के साथ बातचीत प्रारंभ करें अपने सामाजिक जीवन को बेहतर बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है लोगों के साथ नए रिश्ते बनाना। इसका अर्थ उनको जानना है, जिसमें विचारों और कहानियों को साझा करना शामिल है किसी से पूछिए कि उनका दिन कैसा चल रहा है या सप्ताहांत के दौरान क्या करना है। अपनी अलमारी की प्रशंसा करें या पूछें कि किस तरह की फिल्में या टीवी आपको पसंद करते हैं
  • कॉफी की दुकानों और कैफेटेरिया, सहपाठियों या सहकर्मियों के साथ मिलन-जुलने के लिए शानदार जगह हैं। आप बार, कुत्ता पार्क, बुकस्टोर्स, चर्च से पहले या बाद में, खेलकूद की घटनाओं, उत्पादकों के बाजारों, पार्टियों, नृत्य या कला प्रदर्शनियों में भी कोशिश कर सकते हैं। रचनात्मक रहें ऐसे स्थानों के बारे में सोचें जहां लोग इसके बारे में कुछ बात करने के लिए मिलते हैं। एक कुत्ते समुद्र तट पर लोग अपने कुत्ते के बारे में बात करने के लिए रोमांचित होंगे। एक कला शो में लोग कला के बारे में बात करने में रुचि रखते हैं
  • एक नए व्यक्ति के पास डरावना हो सकता है गहराई से साँसें और एक दोस्ताना अभिव्यक्ति पर डाल दिया।
  • यदि वह व्यक्ति अकेला है, तो उससे पूछें कि क्या उसके पास बैठना ठीक है।
  • दिखाएँ कि आप रुचि रखते हैं और जब आप बातचीत प्रारंभ करते समय मुस्कुराते हैं
  • जब आप बात करते हैं तो आंखों के संपर्क को बनाए रखें और बनाए रखें। इसका मतलब यह नहीं है कि आप कभी भी आँख से संपर्क नहीं तोड़ते हैं, लेकिन आपको अपने उस व्यक्ति को दिखाने के लिए अक्सर अपने टकराव को वापस करना होगा कि आप क्या कहना चाहते हैं।
  • अन्य व्यक्ति के बारे में सवाल पूछकर बातचीत बहती रहें अपनी जिज्ञासा का पालन करें आप कह सकते हैं, "आप किस प्रकार के कुत्ते हैं?", "आपको कॉमिक किताबों में कितना समय लगेगा?" या "तो आपने हाई स्कूल में फुटबॉल खेला?"
  • छवि का शीर्षक है एक बेहतर सामाजिक जीवन चरण 3
    3
    सुनो जब लोग आपसे बात करते हैं एक महान श्रोता बनने की आपकी क्षमता आपके सामाजिक जीवन में काफी सुधार करेगी। जब आप लोगों से बात करते हैं, तो ध्यान दें कि वे क्या कहते हैं उसे दिखाएं कि आप अपने चेहरे पर प्रतिक्रिया या दिखने से सुनते हैं, जैसे मुस्कुराहट या चिंतित रूप यह वक्ता आपके साथ सहज महसूस करने में मदद करेगा, जो आपसे आपको और अधिक चीजें बताना चाहेंगे जो आपको उस व्यक्ति के करीब लाएंगे।
  • दूसरों के साथ आंखों का संपर्क करें, क्योंकि वे उनको दिखाते हैं कि आप ध्यान दे रहे हैं।
  • उन चीजों को सुनो जो आप में आम हो सकते हैं साझा रुचियां बहुत से लोग दोस्ती का निर्माण करते हैं।
  • उन चीजों को सुनें जिनके बारे में आप जानना चाहते हैं प्रश्न पूछने से आप किसी अन्य व्यक्ति के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं
  • जब आप बात कर रहे हों तो दूसरे व्यक्ति की टोन को सुनने की कोशिश करें यदि आप वार्तालाप के साथ ऊब महसूस करते हैं, तो विषय को दूसरे दिशा में लेने का प्रयास करें। अगर यह उत्साहित लग रहा है, तो आप इस विषय के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक बेहतर सामाजिक जीवन चरण 4
    4
    अपने सामाजिक कौशल का रोज़ाना उनके साथ अधिक सहज महसूस करने के लिए अभ्यास करें। पूरे दिन अपने लिए छोटे लक्ष्य निर्धारित करें शायद आप किसी सहयोगी के साथ वार्तालाप शुरू करने की कोशिश कर सकते हैं या कैरिटेरिया में बरिस्ता को अच्छा दिन बताने के लिए विशेष प्रयास कर सकते हैं। आप जितना सहज महसूस करते हैं, उतना आसान होता है जब आप सामाजिक हो जाएंगे, तो यह आसान हो जाएगा।
  • यहां तक ​​कि अगर आप उन लोगों के साथ फांसी को खत्म नहीं करते हैं, तो अपने कौशल का अभ्यास करने से आपको बहुत मदद मिलेगी।
  • छवि का शीर्षक है हेट अ सोशल लाइफ चरण 5
    5
    यदि आप रात भर में सुधार न करें तो निराश मत हो। अपने सामाजिक जीवन में सुधार करना अचानक होने वाला नहीं है इसके बहुत सारे आपके द्वारा किए गए मित्रों और उनके संबंधों के साथ करना होगा, जो आपके लिए समय लगता है। धीरज रखो हर दिन जितना जल्दी आपको लगता है उतना ही काम करेगा!
  • अपने सामाजिक जीवन को सुधारने के लिए आप जो चीजें कर रहे हैं उसका एक चार्ट या एक सूची बनाएं। इस तरह, भले ही आपके पास विशेष रूप से सफल दिन न हो, आप देखेंगे कि आप जो समग्र प्रगति कर रहे हैं। इससे आपको प्रेरित रहने में सहायता मिलेगी।
  • विधि 2

    जिन लोगों को आप पसंद करते हैं उससे अधिक निमंत्रण प्राप्त करें
    छवि का शीर्षक है एक बेहतर सामाजिक जीवन चरण 6
    1
    लोगों को बताएं कि आप उपलब्ध हैं और आप उन्हें डेटिंग करने में रुचि रखते हैं। आप इसे अतिशयोक्ति में नहीं करना चाहिए, लेकिन कभी-कभी यह संभव है कि लोग आपको कुछ स्थानों पर आमंत्रित करने के बारे में नहीं सोचें, यदि वे मानते हैं कि आप व्यस्त हैं या कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं फेसबुक पर कभी-कभार संदेश लिखें जैसे "मैं इस सप्ताह के अंत तक कुछ मजा करने की तलाश कर रहा हूं। क्या किसी के पास कोई विचार है? "लोगों को पता चलेगा कि आप उपलब्ध हैं और उनके साथ मिलना चाहते हैं।
    • यदि कोई आपको कुछ मज़ा के बारे में बताता है, तो उन्हें पता चला कि आप एक ही गतिविधि में भाग लेने में रुचि रखते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "बूगी बोर्डिंग लगता है जैसे यह वास्तव में मजेदार था। मुझे इसे कुछ समय से देखना अच्छा लगेगा। "
  • छवि का शीर्षक है एक बेहतर सामाजिक जीवन चरण 7
    2
    दूसरों से पूछें कि वे काम के बाद या सप्ताहांत के दौरान क्या करते हैं यदि आप दूसरों में दिलचस्पी दिखाते हैं, तो वे आपके में रूचि दिखाएंगे। यह संभव है कि कोई आपको आमंत्रित करेगा कि वह उसके साथ जाने के लिए अगर वह एक पेय लेकर जाए या किसी संग्रहालय का दौरा करे। यहां तक ​​कि अगर आप नहीं करते हैं, तो आप अभी भी कुछ अच्छे विचार प्राप्त कर सकते हैं, जहां आप नए लोगों से मिल सकते हैं।
  • Video: रूड़की में पंखुड़ी सामाजिक संस्था का आयोजन




    छवि का शीर्षक है हेट अ सोशल लाइफ चरण 8
    3
    अपने आप को आमंत्रित न करें सभी लोग आपको उनसे जुड़ने के लिए नहीं कह रहे हैं, या तो क्योंकि वे आपके सिग्नल नहीं उठाते हैं या क्योंकि वे अपने स्वयं के कारणों के लिए ऐसा नहीं कर सकते हैं। सबसे बुरी बात आप कर सकते हैं शामिल होने के बारे में भी आग्रहपूर्ण है। धीरज रखो
  • छवि का शीर्षक है एक बेहतर सामाजिक जीवन चरण 9
    4
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें कुछ चीजें करने के लिए तैयार रहें जिससे आपको असहज महसूस हो, यह जानकर कि अंततः, ये चीजें आपकी मदद करेंगे यह एक कार्यालय पार्टी में या स्कूल में अपने दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान बातचीत शुरू करने के रूप में कुछ आसान हो सकता है।
  • विधि 3

    नए लोगों से मिलने के लिए नई चीजों का प्रयास करें
    छवि का शीर्षक है एक बेहतर सामाजिक जीवन चरण 10
    1
    समान विचारधारा वाले लोगों से मिलने के लिए एक कक्षा ले लो कुछ चीज़ें ढूंढें जो आप रुचि रखते हैं और कक्षाओं के लिए साइन अप करते हैं। ऐसे नए लोगों से मिलना एक शानदार तरीका हो सकता है जिनके समान हित हैं
    • यदि आप स्कूल में हैं, तो एक ऐसी कक्षा लेने की कोशिश करें जो आपने कभी नहीं ली है। कॉलेज में, आप अध्ययन के अपने मुख्य क्षेत्र के बाहर एक वैकल्पिक कक्षा पर विचार कर सकते हैं।
    • यदि आप स्कूल में नहीं हैं, तो एक स्थानीय सामुदायिक महाविद्यालय में एक कक्षा ले लीजिए। ईसाई युवा संघ (वाईएमसीए), पुस्तकालय, स्थानीय कला केंद्र या पार्क कार्यालय बच्चों और वयस्कों के लिए कक्षाएं भी प्रदान कर सकते हैं।
    • साल्सा नृत्य, खाना पकाने या अभिनय में सीखने वाली कक्षाओं में अन्य छात्रों के साथ बहुत अधिक भागीदारी और बातचीत शामिल है।
    • अपने सहपाठियों से पूछें कि क्या वे कक्षा के बाद एक कॉफी या पेय के लिए बाहर जाना चाहते हैं वे उन सबक के बारे में बात कर सकते हैं, जो उस दिन सीखा था या उन्हें पहली जगह में कक्षा में कैसे रुचि थी। दोनों नए लोगों से मिलने के लिए महान प्रारंभिक बिंदु हैं
  • छवि का शीर्षक है हेट अ सोशल लाइफ चरण 11
    2
    एक आंतरिक खेल में भाग लेना कई पार्क कार्यालय एक स्पोर्ट परिसर में खेल प्रतियोगिताओं की पेशकश करते हैं, जैसे सॉफ्टबॉल, बास्केटबॉल या फुटबॉल आम तौर पर, ये टीम शौकिया खिलाड़ियों से बना होती हैं और आम तौर पर प्रतिस्पर्धा के साथ-साथ सामाजिक रूप से भी होती है।
  • यदि आप खेल में बहुत अच्छे नहीं हैं तो चिंता न करें जीतने के बारे में अधिक मजा लेने के बारे में अधिक प्रतियोगिताओं अधिक हैं उसने कहा, अपने क्षेत्र के बारे में पूछें। लीग के अध्यक्ष या पार्क ऑफिस से देखें पूछें कि लीग कैसा है चर्चा करें कि आप किसके लिए खोज रहे हैं इस तरह, संभव है कि किसी को आपको कुछ समान विचारधारा वाले लोगों के साथ टीम में शामिल करना होगा।
  • अन्य खिलाड़ियों के साथ उत्साहजनक रहें उनके अच्छे नाटकों के लिए उन्हें बधाई।
  • छवि का शीर्षक है एक बेहतर सामाजिक जीवन चरण 12
    3
    नए लोगों से मिलने के लिए पार्टियों में शामिल हों दलों को भारी लगता है, लेकिन वे लोगों से मिलने और अपने सामाजिक मंडल का विस्तार करने के लिए अच्छे स्थान हो सकते हैं। यदि किसी मित्र या परिवार के सदस्य को जन्मदिन की पार्टी या अन्य उत्सव होगा, तो भाग लेना सुनिश्चित करें।
  • बस एक कोने में नहीं रहें विभिन्न लोगों के साथ ले जाएं और मिश्रण करें
  • अपने मेजबान से पूछें कि वे आपको कुछ नए लोगों से मिलें। यह कुछ शुरुआती दबाव ले जाएगा।
  • यदि आपको पार्टियों के कई निमंत्रण नहीं मिलते हैं, चिंता न करें। चूंकि इन चरणों में से एक के साथ आपका सामाजिक चक्र बढ़ता है, आपको जल्द ही पार्टियों को आमंत्रण प्राप्त होंगे।
  • छवि का शीर्षक है एक बेहतर सामाजिक जीवन चरण 13

    Video: महेंद्रा फिनसर्व से लोन कैसे ले ? How to get loan from Mahindra Finance Loan in 30 minute

    4
    अपने क्षेत्र में सामाजिक घटनाओं को खोजने के लिए अपने स्थानीय समाचार पत्र में सामाजिक अनुभाग की जांच करें। अपने पड़ोस में घटनाएं ढूंढें, जैसे कि संगीत कार्यक्रम, साहित्यिक रीडिंग, या बार और रेस्तरां में विशेष कार्यक्रम प्रायः, इन घटनाओं में उत्सव का माहौल होता है और शायद ही कभी इसमें भाग लेने के लिए आमंत्रण की आवश्यकता होती है।
  • छवि का शीर्षक है एक बेहतर सामाजिक जीवन चरण 14
    5
    उन चीजों से संबंधित बैठकों पर जाएं, जिनके बारे में आप रुचि रखते हैं। जैसे वेबसाइट्स meetup.com समान मनोवृत्ति वाले लोगों को देखने के लिए एक अच्छी जगह है। ऐसी बैठकों को ढूंढने की कोशिश करें जो आपके पास एक शौक पर ध्यान केंद्रित करें, जैसे वीडियो गेम खेलना, बेसबॉल कार्ड एकत्र करना, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग या पक्षी को देखने के बारे में सीखना। आप उन लोगों के लिए भी देख सकते हैं जो आपके समान विश्वासों को साझा करते हैं और जो बात करना और ज्ञान साझा करना चाहते हैं। धार्मिक अध्ययन, लिंग समानता या शौकिया दर्शन जैसे विषयों को आप के लिए देख सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com