ekterya.com

सामाजिक भय को कैसे दूर करना

कुछ लोगों को अपने साथियों या सहकर्मियों के साथ संवाद करने में गंभीर समस्याएं हैं, जो चिंता या भय की भावनाओं से संबंधित हैं। यदि यह आपका मामला है, तो हो सकता है कि आपको सामाजिक फ़ौज़ा हो (जिसे सामाजिक चिंता विकार भी कहा जाता है)। रोज़मर्रा के जीवन की बातचीत के साथ अधिक प्रभावी ढंग से निपटने के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं।

चरणों

विधि 1

सामाजिक चिंता विकार का सामना करना
एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 1 पर काबू पाने वाली छवि
1
नकारात्मक विचारों का सामना करना जब आप एक सामाजिक स्थिति का सामना करते हैं तो सामाजिक चिंता विकार आपको अपने बारे में नकारात्मक विचार कर सकता है। आप सोच सकते हैं कि "मैं एक मूर्ख की तरह दिखता हूं" या "मैं खुद को अपमानित करने जा रहा हूं" इन विचारों को दूर करने के लिए पहला कदम उन लोगों की पहचान करना है, जब वे आपके दिमाग में उठते हैं। सामाजिक भय के कारण जानने से आप इसे दूर कर सकते हैं।
  • जब इन विचारों पर आप आक्रमण करते हैं और कहते हैं, "नहीं, मैं मूर्ख की तरह नहीं दिखता, मैं मजबूत और सक्षम हूं, और मैं इसे दूर कर दूंगा"।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 2 पर काबू पाने वाली छवि

    Video: डर की परेशानी / Phobia - In Hindi by Dr Rajiv Sharma

    2
    अपने डर की वास्तविकता का मूल्यांकन करें विचारों का सामना करने और पहचानने के बाद, भय का विश्लेषण करें सकारात्मक और यथार्थवादी विचारों के साथ नकारात्मक विचारों को बदलने की कोशिश करें
  • अपने आप से नकारात्मक विचारों के बारे में प्रश्न पूछें उदाहरण के लिए, खुद से पूछिए "क्या मुझे यकीन है कि मैं खुद को अपमानित करने जा रहा हूं?" या "मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं अपनी प्रस्तुति खराब करूँगा?" फिर अपने आप से पूछिए "क्या यह दुनिया का अंत है, अगर मैं इसे खराब करता हूं?" सवालों के तार्किक उत्तर हैं: सबसे अधिक संभावना है, आप अपने आप को अपमानित नहीं करेंगे या इसे खराब नहीं करेंगे। भले ही आप इसे बर्बाद कर लेते हैं, आप इंसान हैं, क्योंकि हर कोई आपको देखता है। यहां तक ​​कि पेशेवरों ने भी यही काम किया है
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 3 पर काबू पाने वाली छवि
    3
    अवास्तविक भविष्यवाणियों को छोड़ दें एक ऐसी बात जो लोग करते हैं, सामाजिक डर से निपटने पर लोग सामाजिक स्थिति के बारे में झूठी और अवास्तविक भविष्यवाणियां करते हैं। आप भविष्यवाणी नहीं कर सकते कि क्या होगा। यदि आप प्रयास करते हैं, तो आप केवल सबसे खराब स्थिति में सोचेंगे, जो वास्तविक घटना के यथार्थवादी प्रतिबिंब के करीब नहीं आएगा। यह केवल अनावश्यक चिंता पैदा करता है
  • याद रखें कि आपके पास अपने अतिरंजित विचारों को बदलने की शक्ति है उदाहरण के लिए, यदि आप शादी में जाते हैं, तो इस तथ्य पर ध्यान दें कि आप ध्यान का केंद्र नहीं होंगे।
  • कल्पना करें कि आप दूसरों के साथ आत्मविश्वास और मज़ेदार होने के साथ शादी करने वाले हैं।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 4 पर काबू पाने वाली छवि
    4
    एहसास है कि हर कोई आप का न्याय नहीं करता। अक्सर सामाजिक भय यह सोचने का नतीजा है कि आपके आस-पास के सभी लोग आपको न्याय करते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो एक कदम पीछे ले जाओ और महसूस करें कि ज्यादातर लोग आपको ध्यान नहीं देते हैं यदि वे आप पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपके पास ऐसा ही नकारात्मक विचार नहीं है जैसे आप।
  • लोगों के मन को पढ़ने की कोशिश न करें आप नहीं जानते कि वे क्या सोच रहे हैं इसके अलावा, वे उसी नकारात्मकता को समझते हैं जो आप अपने दिमाग में देखते हैं।
  • कैसे अपने आप के बारे में नकारात्मक विचारों को बदलने के लिए अभ्यास करने के लिए सामाजिक स्थितियों का उपयोग करें और अभ्यास करें कि कैसे दूसरों के न्यायाधीश के बारे में अपने विचारों को रोकना और बदलना है।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 5 पर काबू पाने वाली छवि
    5
    समझे कि हर कोई चिंता महसूस करता है आप केवल एकमात्र व्यक्ति नहीं हैं जो सामाजिक स्थितियों में चिंता का अनुभव करता है आबादी के 12% से अधिक लोग इसे महसूस करते हैं और यह आंकड़ा बढ़ रहा है।
  • इसे समझने से आप अपने चारों ओर हर किसी के समान ही अपने स्तर पर रह सकते हैं। आप अपने डर में अकेले नहीं हैं इसके अलावा, क्योंकि हर किसी को समय-समय पर चिंता होती है, यह याद रखने में आपकी मदद कर सकती है कि लोगों को आप की आलोचना नहीं करेंगे या उन्हें न्याय नहीं करेंगे यदि उन्हें पता है कि आप चिंतित हैं।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 6 पर काबू पाने वाली छवि
    6
    समझे कि उस पर काबू पाने के लिए अभ्यास की आवश्यकता होगी अपने सामाजिक भय पर काबू पाने में रात भर नहीं होगा इसके लिए प्रतिबद्धता और कई अभ्यास की आवश्यकता होती है आप नए व्यवहार, नए सोच पैटर्न और नए सामाजिक कौशल सीख रहे हैं। इसके लिए अभ्यास की आवश्यकता है हालांकि, बहुत कम करके आप इन नए कौशल को सीखेंगे और अपने डर को दूर करने या नियंत्रित करने में सक्षम होंगे।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 7 पर काबू पाने वाली छवि
    7
    अपना ध्यान बदलें चिंता को कम करने के तरीकों में से एक सामाजिक स्थितियों में खुद पर ध्यान केंद्रित करना बंद करना है। अपने आस-पास के लोगों से जुड़ने के लिए अपने परिवेश और बातचीत पर ध्यान दें
  • समझे कि भले ही आप दूसरों के बारे में क्या सोचते हैं पर भी ध्यान देते हैं, वे सभी आप पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं। यदि आप कहते हैं या कुछ शर्मनाक करते हैं, तो दूसरों को भी यह नोटिस नहीं कर सकता है। यदि वे करते हैं, तो वे इसे जल्दी भूल जाएंगे
  • अन्य स्थितियों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें जब आप सामाजिक परिस्थितियों में अपने शारीरिक लक्षणों का ध्यान रखें। जैसा आप सोचते हैं उतना स्पष्ट नहीं हैं दूसरों के लिए यह बहुत ही दुर्लभ है कि वे भौतिक लक्षणों को लेकर चिंतित हैं या आतंक हमलों को भी मानते हैं। बेहतर, इस घटना को ध्यान दें, जो इवेंट प्रदान करता है, जैसे कि आप सुनते संगीत, भोजन के प्रत्येक काटने या मनोरंजन के अन्य तत्वों जैसे कि कला या नृत्य का स्वाद।
  • जैसे-जैसे आप सामाजिक स्थितियों में हैं, ज्यादातर लोग परेशान हैं लेकिन वे स्वयं पर ध्यान केंद्रित करने में बहुत व्यस्त हैं
  • विधि 2

    अपने डर पर काम करें
    एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 8 पर काबू पाने वाली छवि
    1
    क्रमिक कदम उठाओ 10 स्थितियों की एक सूची बनाओ जिससे आपको चिंता हो। उन्हें रेट, शीर्ष पर सबसे तनावपूर्ण रखकर नीचे से शुरू, धीरे-धीरे प्रत्येक स्थिति का सामना करने की कोशिश करें जिससे आपको चिंता हो।
    • अधिक तनावपूर्ण एक पर आगे बढ़ने से पहले पिछली स्थिति के साथ मामूली सहज महसूस करने की अपेक्षा करें आप जो चाहते हैं वह अपनी चिंता को दूर करना है, इसमें वृद्धि नहीं करना है
    • उस सूची को संसाधित करने में कुछ समय लग सकता है और उसमें कोई समस्या नहीं है। यह संभव है कि आप नंबर 10 तक कभी नहीं पहुंचें। लेकिन अगर आप 1 से 7 तक पहुंच गए हैं, तो आपने अपने सामाजिक भय को काफी अधिक प्रबंधनीय बना दिया है।
    • यदि आपको ऐसा करने में कठिनाई मिलती है, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करें जो आपको आपकी सूची में हर डर का सामना करने का प्रयास कर रहे हैं।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 9 पर काबू पाने वाली छवि
    2
    अवलोकन लक्ष्य निर्धारित करें सामाजिक भय पर काबू पाने में भ्रामक प्रक्रिया हो सकती है आप कैसे जानते हैं कि आप सुधार करने जा रहे हैं? सिर्फ अपने आप को सामाजिक स्थितियों में लगा देना पर्याप्त नहीं है यह पहला कदम हो सकता है, लेकिन बाद में, अधिक बातचीत करने पर काम करना आवश्यक है। प्रत्येक सामाजिक सैर के लिए लक्ष्य निर्धारित करें जब आप अपने लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, तो आप में प्रगति और सुधारों को ध्यान में रखना शुरू कर देंगे।
  • के बारे में बात करें तुच्छ विषयों जिन लोगों को आप अक्सर देखते हैं, जैसे आपके सहकर्मियों, सहपाठियों या अन्य लोगों के साथ जिनके साथ आप इंटरैक्ट करते हैं। यह मौसम, आपकी नौकरी या कार्यप्रणाली या आपके द्वारा पहले की बैठक के बारे में टिप्पणी हो सकती है एक सप्ताह में एक बार एक व्यक्ति से बात करने का लक्ष्य निर्धारित करके प्रारंभ करें फिर इसे प्रत्येक दिन बढ़ाएं या एक दिन में कई लोगों से बात करें।
  • कक्षा में या आपकी मीटिंग में टिप्पणी करने के लिए एक बिंदु बनाएं। दूसरों के बारे में चिंता मत करो तथ्य पर ध्यान दें कि आपने ऐसा किया यही प्रगति है
  • यदि आप एक समूह में हैं, तो वार्तालाप में कम से कम 3 टिप्पणियां कहने के लिए अपने आप से वादा करें।
  • किसी को खाने के लिए आमंत्रित करें यह एक दोस्त की सैर या एक नियुक्ति हो सकती है जवाब पर ध्यान केंद्रित न करें, बस इस तथ्य पर ध्यान दें कि आप मुखर थे और निमंत्रण बनाया था।
  • यह आपको कार्य और लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है, आपकी नसों पर नहीं। विचार यहां स्थिति को नियंत्रित करना है। आप जानते हैं कि आप जो भी करते हैं उसे नियंत्रित कर सकते हैं और आप क्या कहते हैं। आप दूसरे व्यक्ति को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, इसलिए उसे चिंता मत करो।
  • आप घर पर किसी दोस्त के साथ अभ्यास भी कर सकते हैं कि आप क्या करेंगे या कुछ सामाजिक स्थितियों में कहेंगे।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 10 पर काबू पाने वाली छवि
    3
    रिलैक्स। सामाजिक स्थितियों के बारे में चिंता करने से रोकने के लिए खुद को शेड्यूल करने का प्रयास करें बेहतर, आराम करो चिंता और तनाव केवल आप को चिंतित करते हैं जब आप वास्तविक स्थिति में स्वयं पाते हैं।
  • इस घटना के बारे में सोचने की कोशिश करो जब आप आराम कर रहे हों एक गर्म स्नान करें, आराम से कंबल में कर्ल करें या अपने पसंदीदा संगीत को सुनें। आगामी घटना के बारे में सोचो चूंकि आप आराम से मानसिक स्थान पर हैं, इसलिए आप उस घटना के बारे में बेहतर महसूस करेंगे।
  • कल्पना कीजिए कि आप स्थिति में हैं। आराम से और सुरक्षित की कल्पना करो सकारात्मक और आराम से तरीके से स्थिति के बारे में सोचकर नकारात्मक विचारों को दूर करने में आपकी मदद मिलेगी
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 11 पर काबू पाने वाली छवि
    4
    गहरी साँस लेने का अभ्यास करें यह सामाजिक स्थितियों से पहले या उसके दौरान चिंता को नियंत्रित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। गहरी साँस लेने से शारीरिक आत्मीय लक्षणों में कमी आ सकती है, जिनमें से कई बहुत तेजी से श्वास लेने का परिणाम हैं। सांस लेने के व्यायाम रोज करो ताकि यह आपकी दूसरी प्रकृति बन जाए और आप स्वाभाविक रूप से पैदा होते हैं जब आप अपने तनावपूर्ण हालात में पाते हैं
  • पेट के माध्यम से साँस लो, छाती नहीं। ऐसा करने के लिए, फर्श पर बैठें या एक कुर्सी में सीधा बैठो। छाती पर एक हाथ और दूसरे पेट पर रखें। जबकि साँस लेना, पेट में हाथ जाना चाहिए जबकि छाती में से एक एक ही स्थान पर रहता है।
  • नाक के माध्यम से धीमे और गहराई से श्वास लें 7 सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो 8 सेकंड के लिए मुंह के माध्यम से धीरे धीरे चलो। धीरे से पेट की मांसपेशियों को अनुबंधित करें ताकि फेफड़ों से हवा निकाल सकें। यह बहुत महत्वपूर्ण है
  • पूर्ण 5 गहरी साँसें प्रत्येक 10 सेकंड में 1 गहरी साँस का परीक्षण करें।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 12 पर काबू पाने वाली छवि
    5
    अपने परिवार और दोस्तों के समर्थन की तलाश करें परिवार और दोस्तों के साथ बात करना बहुत महत्वपूर्ण है एक अच्छा दोस्त या परिवार के सदस्य आपको अपने भय को दूर करने के लिए प्रेरित करने में मदद करेंगे। उन्हें कुछ सहायता करने के लिए साहस पाने के लिए कहें
  • अपने परिवार या दोस्तों से उन जगहों पर जाने के लिए कहो जिनसे आपको चिंता होती है कभी-कभी नए स्थानों पर जाकर आप जिस पर भरोसा करते हैं, उससे चिंता कम हो जाती है।
  • सुनिश्चित करें कि आपको सकारात्मक, उत्साहजनक और तैयार मित्रों और परिवार को आपकी सहायता करने पर भरोसा है। यदि वे नकारात्मक हैं, तो वे आपको तुच्छ, व्याख्यान या आलोचना करते हैं, किसी और को आपकी सहायता करने के लिए देखें
  • विधि 3

    सामाजिक स्थितियों में बातचीत करें
    एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 13 पर काबू पाने वाली छवि
    1



    और अधिक सोनाइज करें यद्यपि आप केवल सामाजिक स्थितियों में खुद को डालने के बारे में सोचने से डर सकते हैं, आपको सामाजिक स्थितियों के लिए दिखना चाहिए। जितना अधिक आप कुछ से बचते हैं, जितना अधिक यह आपके दिमाग को नियंत्रित करता है। उस विचार के चारों ओर की चिंता बढ़ेगी जब तक कि ऐसा कुछ हो जाए जो आपको डराता है। जितना अधिक आप कुछ करने के लिए इस्तेमाल किया, कम भय और नियंत्रण यह आप पर लागू होगा
    • रिक्त स्थान तुम्हारा बनाने की कोशिश करो सब कुछ तपेदिक है जब यह अज्ञात है एक रेस्तरां में जाएं, शहर का एक हिस्सा या जिम सैर करें अपने आप को पर्यावरण से परिचित कराएं एक बार जब आप जगह के साथ खुद को परिचित करते हैं, तो आप अधिक आरामदायक महसूस करेंगे। इसके अलावा, आप अपने परिवेश पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर देंगे। फिर आप लोगों के साथ सामाजिककरण शुरू कर सकते हैं
    • किसी को अपने साथ ले लो यह अकेले ऐसा करने के लिए आवश्यक नहीं है इस घटना के लिए किसी मित्र या परिवार के सदस्य को लो। छोटी चीज़ों के साथ शुरू करें सामुदायिक केंद्र में मुफ्त कक्षाएं लीजिए, जिम में एक समूह वर्ग में भाग लेते हैं, स्वयंसेवक या किसी समूह में शामिल होकर उनकी बैठकों में भाग लेते हैं।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 14 पर काबू पाने वाली छवि
    2

    Video: Phobia, फोबिया है आम बीमारी, जानें और इलाज करवायें | Know signs of Phobia | Boldsky

    एक क्लब, टीम या समूह के लिए खोजें जो आपके हितों या क्षमताओं में से एक से संबंधित है समान रुचियों वाले लोगों को ढूँढना आपको दूसरों के साथ सहभागिता करने में सहायता कर सकता है क्लब और समूह आपको छोटे वातावरण देते हैं जिसमें सामाजिकता होती है, जो नियंत्रण चिंता में मदद करता है। इस तरह आपको बोलने के लिए मजबूर करना आसान होगा, क्योंकि आप भीड़ के बीच छिपा नहीं रह सकते।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 15 पर काबू पाने वाली छवि
    3
    वार्तालाप पर ध्यान केंद्रित करें जब आप एक सामाजिक स्थिति में हैं, तो अपनी चिंताओं के बजाय बातचीत पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें यह आपको दूसरों के साथ जुड़ने की अनुमति देगा, जो एक अच्छी बात है और आपको बात करने के अवसर प्रदान करता है। जब आप चिंता करते हैं कि आप दूसरों को कैसे देख रहे हैं, बंद करो और वर्तमान क्षण में ध्यान दें। टिप्पणी जोड़ें और बोलें जब यह स्वाभाविक लगता है
  • वर्तमान पर ध्यान दें, उन चीजों पर जोर देने के बजाय जो पहले से हुआ हो
  • इमेज का शीर्षक, एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 16 पर काबू पाएं
    4
    दृढ़ रहता है। जब आप एक ऐसी स्थिति में खुद को पाते हैं जो आपको चिंतित करता है, हार न दें सबसे पहले, चिंता असहनीय महसूस हो सकती है, लेकिन थोड़ी देर तक कम हो जाती है जब आप किसी स्थिति में रहते हैं। स्थिति में रहने की कोशिश करो जब तक चिंता आधे से कम हो जाती है। यह आपको आधे घंटे का समय ले सकता है, लेकिन यह अक्सर तेजी से घट जाती है
  • कुछ सामाजिक परिस्थितियां जल्दी हैं, जैसे कि नमस्ते कह रही हैं या तुच्छ विषयों के बारे में बात कर रहे हैं। यद्यपि यह चिंता पैदा कर सकता है जो आपको प्रतीक्षा करने की इजाजत नहीं देता है, लेकिन आपको तुच्छ विषयों के बारे में बात करते समय अच्छा लगेगा।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 17 पर काबू पाने वाली छवि
    5
    देखो और सुनें जब आप बड़े समूहों में हों बड़े समूह स्थितियों का अभ्यास करने के लिए उत्कृष्ट स्थान हैं। आप ध्यान केंद्रित केंद्र के बिना अन्य लोगों के सामंजस्य और करीबी हो सकते हैं। बहुत सारे लोग बातचीत में योगदान देते हैं, इसलिए कुछ कहने पर दबाव महसूस न करें। आरामदायक महसूस करने की कोशिश करें कमरे में अन्य लोगों को देखो हर कोई आप पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं? क्या आप दूसरों की कंपनी का आनंद ले रहे हैं?
  • जब आपके पास कुछ सार्थक योगदान करने का अवसर होता है जिसे आप सोचते हैं कि दूसरों की सराहना होगी, तो यह कहें। आप अच्छी तरह से करेंगे
  • लक्ष्यों को सेट करने के लिए यह एक अच्छी जगह है इस बात का आश्वासन देते हुए शुरू करें कि आप बातचीत में एक बात कहेंगे और अपना लक्ष्य बढ़ाएं क्योंकि आपको और अधिक आरामदायक लगता है।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 18 पर काबू पाने वाली छवि

    Video: जानिए गुस्सा करने वाले बच्चे सामाजिक क्यों नहीं होते? : Guru Mantra

    6
    याद रखें कि अधिकांश लोग दूसरों की गलतियों पर ध्यान नहीं देते हैं इसके विपरीत, वे लोगों को करते हैं और कहते हैं कि अच्छी चीजों पर ध्यान देने की कोशिश करते हैं। इस ज्ञान पर भरोसा करें और अपने अच्छे गुणों को व्यक्त करें। अपने आप को रहो ज्यादातर लोग आपकी कंपनी का आनंद लेंगे
  • जो लोग आपकी गलतियों को ध्यान में रखते हैं, वे आमतौर पर आत्मसम्मान की कमी के कारण ऐसा करते हैं। यदि वे आप का न्याय करते हैं, तो उनके पास होने का कोई कारण नहीं है।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 1 पर काबू पाने वाली छवि
    7
    दोस्ताना और दयालु रहें लोग खुद को उन लोगों के साथ घेरते हैं जो उन्हें खुश और दयालु बनाते हैं दूसरों को खुश करने का एक आसान तरीका है वास्तविक तारीफ करें, नेत्र संपर्क स्थापित करें, ब्याज और मुस्कान दिखाएं आप किसी के दिन को उज्ज्वल करने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं वह आपके पक्ष में है
  • विधि 4

    सहायता प्राप्त करें
    एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 20 पर काबू पाने वाली छवि
    1
    यदि आपको लगता है कि आप सामाजिक चिंता से पीड़ित हैं तो डॉक्टर पर जाएं। कई डॉक्टर आपके साथ काम करने के लिए आपको चिंता से मुक्त महसूस कर सकते हैं और परामर्श के दौरान जितना संभव हो सके शांत हो सकते हैं। कुछ लोग फोन पर अपनी स्थिति के बारे में बहस करते हैं, जबकि दूसरे लोग आपको काम के घंटे से पहले या बाद के लिए नियुक्ति देते हैं। अपने डॉक्टर से पूछिए कि वह अपने डर को दूर करने के लिए उपाय करना शुरू कर दें।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 21 पर काबू पाने वाली छवि
    2
    चिकित्सा की कोशिश करो यदि आपकी सामाजिक चिंता अपने दम पर प्रबंधन करना बहुत मुश्किल है, तो एक पेशेवर से परामर्श करें थेरेपी सामाजिक चिंता पर काबू पाने की कुंजी हो सकती है। चिकित्सक आपको संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) के माध्यम से मदद कर सकता है, जो आपको सामाजिक स्थितियों में सोच, व्यवहार और प्रतिक्रिया करने का एक अलग तरीका सिखाता है। यह आपको कम उत्सुक और भयभीत महसूस करने में मदद कर सकता है
  • सीबीटी आपको सीखने की अनुमति देता है कि कैसे आराम और श्वास के माध्यम से शारीरिक लक्षणों को नियंत्रित किया जाए, और अधिक संतुलित लोगों के साथ नकारात्मक विचारों को कैसे बदल सकते हैं, और सामाजिक स्थितियों से थोड़ा-बहुत कैसे निपटें।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 22 पर काबू पाने वाली छवि
    3
    समूह चिकित्सा में भाग लें समूह चिकित्सा स्थितियों में, आप एक समूह सेटिंग में सीबीटी को प्रस्तुत करते हैं। इसमें शामिल हैं: भूमिका निभाता है, सामाजिक कौशल प्रशिक्षण, अभिनय, वीडियो रिकॉर्डिंग और नकली साक्षात्कार। इन अभ्यासों का उद्देश्य उन स्थितियों से निपटने में आपकी सहायता करना है, जो आपको वास्तविक दुनिया में चिंतित करते हैं और उनके लिए तैयार करते हैं।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 23 पर काबू पाने वाली छवि
    4
    सहायता समूह में शामिल हों सहायता समूह समूह चिकित्सा से अलग है क्योंकि इसका उद्देश्य आपको आपकी वसूली के दौरान आवश्यक सहायता प्राप्त करने में मदद करता है। सहायता समूहों की मदद से आप अपनी चिंता से पृथक महसूस नहीं करते हैं। अपने क्षेत्र में सहायता समूहों के लिए खोजें
  • सीबीटी के आधार पर स्वयं सहायता एप्लिकेशन को आज़माएं, जैसे कि आनन्ददारhttps://joyable.com/)। यह एप्लिकेशन सामाजिक चिंता को दूर करने में मदद करने के लिए संज्ञानात्मक तकनीक, शिक्षा और व्यक्तिगत ट्रेनर को जोड़ता है।
  • एक सामाजिक फ़ोबिया चरण 24 पर काबू पाने वाली छवि
    5

    Video: Panic Attack (Disorder) in Hindi भय का दौरा Motivational Video - by Dr. Deepak Kelkar

    दवा ले लो कभी-कभी, आप सामाजिक चिंता के लक्षणों का इलाज करने के लिए दवाओं का सहारा ले सकते हैं, लेकिन दवाएं इसे ठीक नहीं करती हैं। बस उन्हें लेने बंद करो, लक्षण (जैसे चिंता) वापस आ जाएगी। सामान्य तौर पर, दवाओं का उपयोग चिकित्सा और स्व-सहायता तकनीक के संयोजन में किया जाता है।
  • सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं हैं: एंटिडेपेंटेंट्स, बेंजोडायजेपाइनस और बीटा ब्लॉकर्स, जो प्रदर्शन संबंधी चिंता को दूर करने में मदद करते हैं, जो चिंता के शारीरिक लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आपको कदम से कदम चाहिए।
    • सकारात्मक रहें.
    • अपने आप को रहो.
    • असफलता होना सामान्य है यह सभी के लिए होता है विफलता के बारे में चिंता मत करो याद रखें कि आप सीख रहे हैं। अगली बार बेहतर कार्य करने के तरीके के बारे में सोचो
    • आपके लिए सही लोगों को ढूंढें उन लोगों का चयन करें, जो आपको उन लोगों के बदले खुश करते हैं जो लोकप्रिय और महान लगते हैं
    • आराम से महसूस करें वे सिर्फ लोग हैं और दुनिया में उनमें से 7 बिलियन हैं
    • सोशल फ़ोबिया समूह हैं यदि आप अपने क्षेत्र में एक मिल जाए, तो भाग लेने के लिए साहस करें। इस तरह, आप वास्तव में अच्छे लोग मिलेंगे जो आपको मिलना चाहते हैं।

    चेतावनी

    • परिस्थितियों से बचें मत हर बार जब आप किसी घटना, व्यक्ति या परिस्थिति से बचते हैं, तो आप सामाजिक चिंता को अपने ऊपर ले जाते हैं। दूसरी ओर, यदि आप उनका सामना करते हैं, तो आपको भविष्य में खुद पर गर्व होगा और आप सामाजिक स्थितियों में ज्यादा सुरक्षित महसूस करेंगे। जितना अधिक आप एक असुविधाजनक स्थिति से बचते हैं, उतना बुरा होता है
    • निराश मत हो दृढ़ रहें और धीरज रखो, क्योंकि अंत में आपके सभी प्रयासों और साहस के बारे में दिखाया गया होगा, इसके लायक होगा।
    • कुछ लोगों को आप पसंद नहीं करते हैं, तो तनाव न करें हमेशा ऐसे लोग होंगे जो हमें पसंद नहीं करता, क्योंकि हर किसी को खुश करना संभव नहीं है
    • एक साधारण सामाजिक भय एक आत्मकेंद्रित स्पेक्ट्रम हालत के समान नहीं है। उत्तरार्द्ध एक गंभीर मामला है जो विशेषज्ञों की सहायता की आवश्यकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com