ekterya.com

कैसे अच्छा होना

क्या आप उन लोगों में से एक हैं जो चाहेंगे लोगों को बेहतर बनाने के लिए

? शायद आप किसी को जानते हैं जो अविश्वसनीय रूप से आकर्षक है और जो हमेशा पार्टी की आत्मा है, और आपको लगता है कि "वह कभी मुझे नहीं" हो सकता है एक बुरी सामाजिक प्रतिष्ठा वाला व्यक्ति महसूस कर सकता है कि वह एक अच्छे व्यक्ति बनने की कोशिश करने के लिए व्यर्थ है। हां, ऐसे लोग हैं जो दूसरों को स्वाभाविक रूप से आकर्षित करते हैं हालांकि, यदि आप कुछ सरल चरणों का पालन करते हैं तो आप अपनी सहानुभूति में सुधार कर सकते हैं और ऐसे व्यक्ति बन सकते हैं जो दूसरों को भी पसंद करते हैं।

चरणों

विधि 1

लोगों को बेहतर समझें
अधिक शीर्षक योग्य छवि 1 शीर्षक
1
मुस्कान. किसी का ध्यान आकर्षित करने के सबसे तेज तरीके में से एक है मुस्कुराते हुए। इससे पता चलता है कि आप संपर्क करने योग्य और मैत्रीपूर्ण, साथ ही साथ सकारात्मक भी हैं यदि संभव हो तो, हमेशा एक असली मुस्कुराहट करें, जिससे यह यथासंभव प्राकृतिक बनें। हालांकि, यहां तक ​​कि एक झूठी मुस्कान सकारात्मक भावनाओं को प्रेरित कर सकती है।
  • एक मुस्कान एक दोस्ताना अभिवादन हो सकता है अगर आप किसी को पता है कि आप जानते हैं, लेकिन बंद करने और बात करने के लिए समय नहीं है, यह दिखाने के लिए मुस्कुराते हुए मत डॉन, कि आपने कम से कम उनकी मौजूदगी पर ध्यान दिया।
  • अधिक शीर्षक वाला छवि चरण 2 का शीर्षक
    2
    यह एक सुलभ शरीर भाषा दिखाती है एक घटना में एक दीवार के खिलाफ खड़े होकर हथियारों से पार हो गया और आपके चेहरे पर गड़बड़ी केवल दूसरों को आप से बचाएंगे। वे स्वचालित रूप से सोचेंगे कि आप अपने शरीर की भाषा के आधार पर अप्रिय हैं। दूसरों का स्वागत करते हुए और उन्हें अपने चारों ओर खुलने में मदद करने का अर्थ है सकारात्मक संकेत भेजने के लिए अपनी शारीरिक भाषा बदलना।
  • एक दोस्ताना मुस्कुराहट के अलावा, सुलभ शरीर की भाषा में एक ईमानदार मुद्रा के साथ बैठे होते हैं, बिना सिर के ऊपरी भाग वाले और खुले बाहों के साथ चलते हुए। आपको अन्य व्यक्ति के साथ निरंतर आँख संपर्क बनाए रखना चाहिए, लेकिन समय-समय पर झपकी लेना और दूर रहना सुनिश्चित करना ताकि दूसरे व्यक्ति को लगातार नजर रखने के लिए भयभीत न करना पड़े।
  • अधिक शीर्षक वाला छवि चरण 3
    3
    अच्छा हो यद्यपि हर किसी को एक सुखद दृष्टिकोण के साथ सामना करना मुश्किल हो सकता है, यह समझें कि ऐसा करने से आपको एक अच्छी प्रतिष्ठा बनाने में मदद मिलेगी। अनुसंधान बताता है कि मस्तिष्क के एक ही क्षेत्र दोनों को सक्रिय किया जाता है जब हम एक उपहार प्राप्त करते हैं और जब हम दान के लिए कुछ दान करते हैं न केवल अच्छा होना अच्छा लगता है, यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है।
  • विनम्र रहें जब भी आप कर सकते हैं यहां तक ​​कि अगर आपको आमतौर पर अच्छे होने में समस्याएं आती हैं, तो आप सभी को मिलना आसान होने के लिए सरल तरीके हैं। कुछ उदाहरणों में शामिल हो सकता है जब किसी ने पास किया हो, दूसरों को आपकी सहायता दे, या "कृपया" और "धन्यवाद" कहने के लिए दरवाज़े को पकड़े। इसके अलावा, आप लोगों के अनुग्रह को जीत लेंगे यदि आप गलत होने पर माफी मांगने में संकोच नहीं करते, भले ही यह दुर्घटना हो।
  • छवि अधिक शीर्षक योग्य चरण 4 का शीर्षक
    4

    Video: अच्छे चरित्र का निर्माण कैसे हो 'ज्ञान होना चाहिए ' || Best Motivational Video 2018 || Anmol Gyan




    लोगों के नाम जानें व्यावसायिक संपर्कों से जिन्हें आप आम तौर पर देख रहे हैं, जैसे डाकघर कर्मचारी या आपकी इमारत में सुरक्षा गार्ड, नाम जानना बहुत महत्वपूर्ण है, यहां तक ​​कि कभी-कभी परिचितों को भी। किसी का नाम जानने से वह व्यक्ति कहता है कि आप इसे महत्वपूर्ण मानते हैं और उनके पास के संबंध महत्वपूर्ण हैं। यह संभव है कि आप मेल कार्यालय के कर्मचारी के चेहरे को अपने नाम से बुलाकर ही रोशन करें- इसी तरह, वह अगली बार कम असुविधा के साथ आपके मेल को वितरित करेगा। नाम याद रखने के लिए निम्नलिखित रणनीति का प्रयोग करें:
  • जितनी बार संभव हो उतना व्यक्ति का नाम दोहराएं: बातचीत के दौरान, बातचीत के दौरान और जब बातचीत समाप्त हो जाती है, तुरंत बाद।
  • एसोसिएशन और कल्पना का उपयोग करें किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचने की कोशिश करें जो आपको समान या समान नाम से पता है। यदि नाम असामान्य या विदेशी है, तो इसके मूल के बारे में पूछे जाने से आपको इसे भविष्य की बातचीत में याद रखने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, व्यक्ति के नाम से संबंधित कनेक्शनों के बारे में सोचने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, वेंडी नाम की एक महिला लाल बाल के साथ आपको एक प्रसिद्ध हैमबर्गर रेस्तरां की याद दिला सकती है, जो कि अगली बार जब आप उसे देखती हैं, तो उसका नाम आपको याद करने में मदद मिलेगी।
  • छवि अधिक शीर्षक योग्य चरण 5 शीर्षक
    5
    सुनना. एक अच्छा व्यक्ति बनने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप लोगों को दिखाएं कि आप उनकी राय और विचारों का महत्व रखते हैं। वार्तालाप पर हावी होने के बजाय, वह कभी-कभार शांत रहता है और दूसरे व्यक्ति को बोलने देता है बातचीत देना और प्राप्त करना शामिल है अपने विचारों के साथ वार्तालाप में योगदान करें, लेकिन अन्य व्यक्ति के योगदान के लिए भी जगह छोड़ दें
  • यह दिखाने के लिए कि आप सक्रिय रूप से सुनो, नेत्र संपर्क करें, मंजूरी दें और उपयुक्त होने पर प्रश्न पूछें। आप यह भी दोहरा सकते हैं कि आप क्या सोचते हैं कि दूसरे व्यक्ति ने स्पष्टीकरण देने के लिए और यह दिखाया कि आप ध्यान दे रहे हैं।
  • कभी-कभी, अच्छे श्रोताओं को दूर या पीछे हटने के रूप में कबूतर किया जाता है। आप दूसरों को सुनने में मजा ले सकते हैं, लेकिन याद रखें कि संचार दो-तरफा सड़क है - अन्य लोग भी आपके बारे में जानना चाहेंगे। दूर दिखने के बिना सुनने का एक आसान तरीका चेहरे का भाव और सकारात्मक संकेतों का उपयोग करना है जबकि दूसरे व्यक्ति बोलता है। मुस्कुराओ, मंजूरी, दूसरों की प्रशंसा करें और जब उपयुक्त हो तो उनके चुटकुले पर हंसते रहें।
  • अधिक शीर्षक वाला छवि चरण 6
    6
    खुले प्रश्न पूछें यदि आप किसी को बात करना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा तरीका है कि उन सवालों से पूछें जो "हां" या "नहीं" जवाब से अधिक की आवश्यकता होती है। खुले प्रश्न दूसरे व्यक्ति को संक्षिप्त उत्तर के साथ जवाब देने की सीमा नहीं देते हैं। लोग खुद के बारे में बात करना पसंद करते हैं इसलिए, यदि आप एक खुले प्रश्न का खुलासा करते हैं जो लोगों को आपको उनके बारे में जानकारी देने के लिए आमंत्रित करता है, तो वे आपको अधिक अनुकूल रूप से देखेंगे।
  • उदाहरण के लिए, एक बंद प्रश्न पूछना जैसे "आपका सप्ताहांत कैसा था?" केवल एक छोटे से उत्तर के लिए जगह छोड़ दी है दूसरी ओर, "आप इस सप्ताह के अंत में क्या किया?" पूछते हुए अन्य व्यक्ति को जितना चाहें साझा करने के लिए स्थान देता है
  • छवि का शीर्षक अधिक अधिक योग्य चरण 7
    7
    अपने विचारों के साथ व्यक्त करें सम्मान. जबकि आपको यह नहीं सोचना चाहिए कि आपके विश्वास दूसरों की तुलना में बेहतर हैं, अपने विचारों को व्यक्त करने में संकोच न करें। बेशक, लोगों को दयालुता के साथ व्यवहार करना महत्वपूर्ण है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको अपनी खुद की राय देने की अनुमति नहीं है। आप लोगों के साथ असहमत हो सकते हैं, लेकिन यह एक शिक्षित तरीके से करते हैं जो दर्शाता है कि आप अभी भी उनकी राय मानते हैं।
  • जब किसी की राय आपके से भिन्न होती है, तो चर्चा शुरू करने के बजाय, आपको दूसरे व्यक्ति से यह बताने के लिए कहें कि वे उस तरह से क्यों सोचते हैं। यह दिखाएगा कि आप नए सबक सीखने और दूसरों के परिप्रेक्ष्य से चीजों को देखने में रुचि रखते हैं।
  • विधि 2

    तुमसे प्यार करना सीखो
    अधिक शीर्षक वाला छवि 8 कदम
    1

    Video: जानिए , आज के टाइम में एक अच्छा बॉयफ्रेंड कैसा होना चाहिए ??
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com