ekterya.com

नस्लवादी होने से कैसे रोकें?

नस्लवाद एक दूसरे के प्रति एक तर्कहीन नफरत है, गलत धारणा के आधार पर कि उनकी त्वचा का रंग, भाषा, रीति-रिवाज, जन्म स्थान और अन्य की वजह से कोई एक से नीच है। नस्लवाद मानवता के इतिहास की शुरुआत के बाद से अस्तित्व में है और अक्सर अन्य समूहों पर हावी होने के लिए औचित्य के रूप में उपयोग किया जाता है। अधिकांश लोग, भले ही वे दूसरों के विरुद्ध विवेकपूर्ण ढंग से सहमत न होने पर भी, कुछ लोगों के समूहों के प्रति पूर्वाग्रह से गुज़रते हैं और इस तरह के पूर्वाग्रहों से हिंसा, क्रोध और क्रोध के रूप में व्यक्तिगत और सामाजिक रूप से दोनों को नुकसान पहुंचाता है। नस्लवादी होना बंद करना आसान नहीं है, लेकिन यह लेख आपको सहिष्णुता का रास्ता खोजने के लिए कुछ सुझाव देगा।

चरणों

भाग 1
इसे स्वयं करो

इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 1
1
खुद का मूल्यांकन करें पहला कदम, जो सबसे महत्वपूर्ण है, अपने पूर्वाग्रहों को पीछे छोड़ने के लिए अपने स्वयं के व्यवहार का मूल्यांकन करना है आप लोगों के समूह को नापसंद करते हैं? आप इन समूहों के बारे में क्या सोचते हैं? उन लोगों के बारे में आप उन नकारात्मक भावनाओं के बारे में क्यों सोचते हैं?
  • बहुत से लोग अपने पूर्वाग्रहों से अवगत नहीं हैं, लेकिन यह महसूस कर सकते हैं कि वे "अंतर्निहित सहयोग परीक्षण" (आईएटी) नामक एक मनोवैज्ञानिक परीक्षण का उपयोग कर रहे हैं। आप यह परीक्षा स्वयं ऑनलाइन कर सकते हैं
  • बहुत से लोग उस परीक्षा के परिणामों से हैरान हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि वे पक्षपातपूर्ण नहीं हैं। इस परीक्षा को लेकर आपको अपने पूर्वाग्रहों का एहसास करने में मदद मिलेगी और अप्रिय परिणाम आपके दृष्टिकोण को बदलने के लिए प्रेरित करेंगे।
  • अपने पूर्वाग्रहों के कारणों के बारे में सोचो हालांकि किसी भी कारण के कारण जातिवाद हो सकता है, पूर्ववर्ती माहौल में उठाया जा रहा है और उन लोगों से घिरा हुआ है जो अपनी समस्याओं के लिए दूसरों को भेदभाव या दोष देते हैं सबसे आम हैं दूसरों का कहना है कि समाज और मीडिया भेदभाव में योगदान करते हैं। समझ में जहां आपके जातिवाद की प्रवृत्तियां आती हैं, उन्हें आपको बदलने के लिए बहुत मदद मिलेगी।
  • अपने विचारों का पालन करें और सहानुभूति का अभ्यास करें उन विचारों से सावधान रहें जो आपके मन में चलते हैं जब आप ऐसी स्थिति में खुद को पाते हैं जहां आपके पूर्वाग्रहों को प्रकाश में आ सकता है और खुद को दूसरे व्यक्ति के स्थान पर रख सकते हैं। दूसरे शब्दों में, इस बात से अवगत रहें कि अलग-अलग लोगों के साथ आप पर भेदभाव कैसे किया जाता है और आपके कार्यों से उनका क्या प्रभाव होता है।
  • इमेज शीर्षक जिसे आप एक सुनकर व्यक्ति बनें`re Deaf Step 2
    2
    इस विषय के बारे में अधिक जांच करें। नस्ल की वैज्ञानिक परिभाषा के बारे में पता लगाएं, आपके देश में अल्पसंख्यकों की स्थिति और भेदभाव के पीड़ितों के निरंतर संघर्ष कैसा है? आमतौर पर, इन समस्याओं को समझकर आपको अल्पसंख्यक लोगों के लिए अधिक करुणा होगी।
  • शुरू करने के लिए एक बढ़िया स्थान सीख रहा है कि वास्तव में दौड़ क्या है। नस्लीय मतभेद समाज द्वारा बनाए गए थे। विज्ञान से पता चलता है कि विभिन्न जातियों के समूहों के समूहों के बीच बहुत कम आनुवंशिक अंतर हैं और वे जैविक रूप से समान हैं।
  • कई किताबें, दोनों उपन्यास और गैर-कल्पना है, जो आपको अगले चरण में लेने में मदद करेंगे: कई अल्पसंख्यकों और भेदभाव वाले लोगों का सामना करने वाली कठिनाइयों को समझें। एक महान उपन्यास है जो इस विषय से संबंधित है, "अदृश्य आदमी" राल्फ एलिसन द्वारा
  • नस्लवाद के खिलाफ कई संगठन ने अपनी वेबसाइटों पर रीडिंग सूचियों (आमतौर पर गैर-कल्पना श्रेणी में) की सिफारिश की है विषय पर एक विशेषज्ञ शिक्षक, जिसका नाम टिम वॉइस है, की अनुशंसित पढ़ने की एक बहुत बड़ी सूची है जो उसके पृष्ठ पर उपलब्ध है।
  • छवि से बचें प्यार से प्यार चरण 1
    3
    जातिवाद अपमान का प्रयोग बंद करो यदि आपने लंबे समय तक इस प्रकार के अपमान का प्रयोग किया है, तो आदत से छुटकारा पाना बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपको चाहिए अपमान और नस्लवादी टिप्पणियों का उपयोग करना बंद करें जितनी जल्दी हो सके यद्यपि यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, इस प्रकार की टिप्पणी से लोगों को बुरा लगता है, भले ही आप इसका मतलब न हो।
  • कभी-कभी आपको यह नहीं पता कि आपके शब्दों में गलत अर्थ हैं। चोर को संदर्भित करने के लिए "चीनी नीलामी", "काले रंग की तरह काम" या "जिप्सी" जैसी शर्तें, बहुत से लोगों के लिए आक्रामक वाक्यांश हैं
  • जातिवाद मजाक मज़ेदार नहीं हैं चाहे चुटकुले होने या अजीब लगने की इच्छा के बावजूद, यह नस्लीय स्लर्स या रूढ़िवादी स्वीकार्य का उपयोग नहीं करता है।
  • एक करीबी दोस्त को स्वीकार शीर्षक वाली छवि`s Sexual Orientation Step 15
    4
    दूसरों की संस्कृति को विनियोग करने से बचें दूसरे शब्दों में, अन्य लोगों की संस्कृति का इलाज न करें जैसे कि वे वेशभूषा या फैशन सहायक होते हैं।
  • बहुत से लोग इसे हेलोवीन के लिए एक मूल अमेरिकी के रूप में तैयार करने या मस्ती के लिए पंख वाले मर्दों को पहनने का अपराध मानते हैं।
  • आपको लगता है कि यदि आपकी पोशाक अन्य संस्कृतियों के लिए महत्वपूर्ण कुछ अनदेखा करती है, तो आप मज़े के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं।
  • ग्राम चरण 1 पर सामाजिक चिंता के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: PPD - Glassdoor Reviews EP. 2

    अदृश्य नस्लवाद पर ध्यान दें कई बार, नस्लवाद का अर्थ किसी दूसरे व्यक्ति को बदसूरत नहीं कह रहा है। उदाहरण के लिए, आप एक नस्लवादी हो सकते हैं, क्योंकि आप किसी व्यक्ति को नौकरी की साक्षात्कार में खारिज कर दिया है क्योंकि उसका नाम विदेशी लग रहा है या आपने बस पर किसी व्यक्ति के रंग के बगल में बैठने का फैसला नहीं किया है। ये व्यवहार स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन वे समान रूप से भेदभावपूर्ण हैं
  • अपने दैनिक काम करते समय, अपने व्यवहार का ध्यानपूर्वक मूल्यांकन करें ताकि आप नस्लवादी न हो, यहां तक ​​कि सूक्ष्म रूप से भी नहीं।
  • जब आपको एडीएचडी चरण 7 है तो कॉरप विद बोरेडम नाम वाली छवि
    6

    Video: Near Death Experience True Stories - 5 True Near Death Experience Stories | Part 1




    मानसिक अभ्यास करना कई अध्ययनों से पता चला है कि यदि आप मानसिक व्यायाम करते हैं तो हमारे अलावा अन्य लोगों के प्रति हमारे नकारात्मक रुख बदल सकते हैं। यहां तक ​​कि उन सूक्ष्म पूर्वाग्रहों जैसे आईएटी द्वारा पता चला।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि लोगों के एक समूह दूसरे से ज्यादा खतरनाक है, तो हर बार जब आप उस रेस के किसी व्यक्ति को देखते हैं तो "सुरक्षित" शब्द को सोचने का प्रयास करें। समय के साथ, आप अपना दृष्टिकोण बदलना शुरू करेंगे!
  • भाग 2
    अन्य लोगों के साथ करो

    पुरानी मित्र से संपर्क करें चित्र 9
    1
    दौड़ के बारे में बात करें बहुत से लोग नस्लवाद के बारे में बात करने से डरते हैं और समस्याओं को उलझाव करते हैं। हालांकि, कई अध्ययनों से पता चलता है कि इन समस्याओं के बारे में बात करना, सहिष्णुता को बढ़ावा देती है, खासकर बच्चों में।
    • विषय पर शोध करने के बाद, भेदभाव के साथ अपने अनुभवों के बारे में अन्य दौड़ के लोगों से बात करना एक अच्छा विचार है। उन्हें अच्छी तरह से सुनो और अपने दृष्टिकोण को देखने से पहले प्रश्न पूछें। लक्ष्य आपके लिए सीखना है, न सिखाना।
    • याद रखें कि जब लोग नस्लवाद के साथ अपने अनुभवों के बारे में बात करते हैं और अपने अनुभवों को अपने साथ साझा करते हैं, तो आपको वार्तालाप को आपके या आपकी गलती के बारे में नहीं बताना चाहिए। याद रखें कि आपके अनुभव गलत नहीं हैं, सिर्फ इसलिए कि वे आपके समान नहीं हैं।
    • याद रखें कि आपको सभी लोगों को व्यक्ति के रूप में व्यवहार करना चाहिए, न कि आपकी दौड़ के प्रतिनिधि के रूप में। यह भी याद रखें कि अन्य जातियों के लोग शिक्षक नहीं हैं और उन्हें आपको कुछ नहीं सिखाना या नस्लवाद के बारे में बात करना नहीं है।
    • यदि आपके पास अवसर है, तो उन लोगों के साथ काम करें जिनके विरुद्ध आप पर पूर्वाग्रह है। स्कूल में एक अभ्यास या एक साथ काम पर एक परियोजना को पूरा करने से दोनों समूहों के बीच के अंतर को दूर करने में मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक से बचें प्रेथेंटियस चरण 9 के रूप में आ रहा है
    2
    सांस्कृतिक विविध अनुभवों के लिए देखो आपके अलावा अन्य लोगों की सराहना करने का एक शानदार तरीका है कि आपकी संस्कृति से संबंधित गतिविधियों को करना है।
  • विभिन्न प्रकार के लोगों, संस्कृतियों और वातावरणों के साथ अनुभव करने से आप उन्हें बेहतर समझ सकेंगे।
  • अपनी संस्कृति और दूसरे के बीच मतभेद और समानता दोनों को देखने और (सराहना) करने के लिए कुछ समय निकालें कई अध्ययनों से पता चला है कि इससे अन्य संस्कृतियों के प्रति सहिष्णुता बढ़ जाती है।
  • इमेज का शीर्षक बनाएं एक इतिहास क्लब बनाएं चरण 14
    3
    नस्लवाद पर एक सम्मेलन पर जाएं या भेदभाव के खिलाफ एक समूह में शामिल हों। ये जगह न केवल आपके अपने दृष्टिकोण को सुधारने के लिए आदर्श हैं, बल्कि समाज के रवैये भी हैं।
  • नस्लवाद से लड़ने वाले दो सबसे बड़े संगठन "व्हाइट प्रिविलेज कॉन्फ्रेंस" और "एंटी-रेसीस्ट एलायंस" हैं।
  • देखें कि क्या आपके निवास स्थान पर नस्लवाद के खिलाफ एक समूह है। नस्लवाद के विरुद्ध लड़ाई में खुद को शामिल करने से आप अपने स्वयं के व्यवहार को बदलने में बहुत मदद करेंगे।
  • एक लंबे मित्रता चरण 11 के अंत के साथ कोप नाम वाली छवि
    4
    दुनिया में भेदभाव से लड़ें अपने स्वयं के व्यवहार को बदलना बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर आप वास्तव में नस्लीय असमानता में योगदान नहीं करना चाहते हैं, तो आपको अन्य लोगों में सक्रिय रूप से जातिवाद से लड़ने की जरूरत है।
  • उदाहरण के लिए, अपने स्वयं के नस्लवादी व्यवहार के बारे में अन्य लोगों से बात करें यदि आप पक्षपातपूर्ण लोगों को बदलना चाहते हैं, तो उन्हें इस विषय पर अपने शोध के दौरान आपके समान परिप्रेक्ष्य दिखाएं।
  • जब आप अन्य लोगों को भेदभाव के कृत्यों को देखते हुए नस्लवादी व्यवहार करते हैं अगर कोई परिचित नस्लीय टिप्पणी करता है, तो उसे बताएं कि यह आक्रामक है और ये समझाएं कि इन शब्दों का प्रयोग करना एक समस्या है।
  • युक्तियाँ

    • जितना अधिक आप अल्पसंख्यकों द्वारा किए गए अन्यायों के बारे में पढ़ते हैं, उतना ही आप सीखेंगे यह अपने घर के आराम से नस्लवाद की समस्या को समझने का एक शानदार तरीका है, खासकर यदि आपने अभी जातिवाद को रोकने का फैसला किया है।
    • अपने स्वयं के दृष्टिकोण का मूल्यांकन करने की आदत विकसित करें उन समूहों के बारे में सोचें जो आपके पास हैं, जब आप उस समूह में एक व्यक्ति को देखते हैं जिनके विरुद्ध आप पूर्वाग्रहों का सामना करते हैं और उन व्यवहारों को ठीक करने का प्रयास करते हैं
    • रक्षात्मक से बचें अन्य लोगों के साथ नस्लवाद के बारे में बात करना असहज हो सकती है और आप भी उस सच्चाई की खोज कर सकते हैं जो स्वीकार करना मुश्किल है। याद रखें कि प्रत्येक व्यक्ति के अपने अनुभवों का एक अलग दृष्टिकोण है (उदाहरण के लिए, नस्लवाद के नकारात्मक प्रभावों से पीड़ित) और ये सभी मान्य हैं, इसलिए आपको उन्हें ध्यान में रखना होगा। उन विचारों को स्वीकार न करें जो स्वयं को दोष देने के बिना और अपने कार्यों या दूसरों के कार्यों को उचित ठहराए बिना।
    • उसी तरह, यदि आप कोई गलती करते हैं और कुछ नस्लवादी कहते हैं या करते हैं, तो गलती को स्वीकार करें और समस्या का सामना करें। कहें कि आप अपने व्यवहार के लिए बहाने बनाने के बजाय भविष्य में बदलेंगे।

    चेतावनी

    Video: J Krishnamurti Bombay Mumbai 1984 Public Talk 1 A different quality of life

    • जातिवाद, किसी भी अन्य बुरी आदत की तरह, निकालना मुश्किल है। आप अपने पूर्वाग्रहों से पूरी तरह मुक्त नहीं हो सकते हैं और नस्लवादी होने से रोकने के लिए आपको बहुत मुश्किल काम करना पड़ सकता है एक लंबी और कठिन यात्रा के लिए तैयार हो जाओ, लेकिन इसके लायक है
    • आपके कुछ नस्लवादी मित्रों और परिवार इस तथ्य को स्वीकार नहीं करेंगे कि आप दूसरों के खिलाफ भेदभाव करना बंद करना चाहते हैं। आप अपने फैसले की वजह से अपने कुछ दोस्तों को खो सकते हैं, लेकिन आप दूसरों को जो सहिष्णुता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता साझा करते हैं, प्राप्त करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com