ekterya.com

कैसे पूर्वाग्रहों को दूर करने के लिए

कलंक (सामाजिक रूढ़ियों), पूर्वाग्रह और भेदभाव (किसी व्यक्ति या पूर्वाग्रह की वजह से समूह के खिलाफ कार्रवाई) (एक व्यक्ति या लोग हैं, जो सच पर विचार के एक समूह के बारे में नकारात्मक विश्वासों) तनावपूर्ण वातावरण और स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं मन। आप पक्षपातपूर्ण और विभिन्न नस्लों के लोगों के साथ बातचीत कर रहे हैं, इस धारणा है कि बहुत पक्षपातपूर्ण लोगों के लिए अधिक ऊर्जा समर्पित स्वयं की निगरानी उनके व्यवहार करना चाहिए की वजह से मस्तिष्क के कार्यकारी कार्यों यह है कम कर सकते हैं। पूर्वाग्रहों को पूरी तरह से दूर करने के लिए, आपको अपने स्वयं के पूर्वाग्रहों को कम करने और सामाजिक रूप से उन लोगों को समाप्त करने का प्रयास करना चाहिए। यदि आप अपने पूर्वाग्रहों पर सवाल उठाते हैं, अपने सामाजिक संबंधों को बढ़ाते हैं और स्वस्थ तरीके से पूर्वाग्रहों का सामना करते हैं तो आप पूर्वाग्रहों को दूर कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अपने पक्षपात पूछें
छवि का शीर्षक शीर्षक छवि निवेश छोटे मात्रा में बुद्धिमानी चरण 11
1
अपने पूर्वाग्रहों का मूल्यांकन करें अपने स्वयं के पक्षपात से निपटने के लिए, आपको पहले पता होना चाहिए कि वे क्या हैं। सामाजिक मनोविज्ञान में ऐसे उपकरण होते हैं जो अलग-अलग लोगों के बारे में भावनाओं और अंतर्निहित मान्यताओं का मूल्यांकन करने के लिए उपयोग किए जाते हैं-इन्हें अंतर्निहित सहयोग परीक्षण (आईएटी) कहा जाता है ये परीक्षण लोगों के कुछ समूहों के प्रति निहित पूर्वाग्रह के अपने स्तर को इंगित करेंगे।
  • यदि आप अंग्रेजी को जानते हैं, तो आप हार्वर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा लैंगिक, धर्म और जाति जैसे किसी विषय पर आईएटी बना सकते हैं। इन परीक्षणों को इंटरनेट पर पाया जा सकता है
  • छवि शीर्षक डैमल विद नस्लवाद चरण 7
    2
    जिम्मेदार बनें पूर्वाग्रह एक प्रकार की विकलांगता है जो आपके परिप्रेक्ष्य को प्रभावित करता है, क्योंकि यह आपको अपनी मान्यताओं से परे सोचने के लिए मनाही करता है और एक काल्पनिक दीवार बनाता है जो आपके उद्देश्य के विचार को रोकता है। उदाहरण के लिए, किसी भिन्न नस्ल के लोगों के प्रति आपका अपना अंतर्निहित और स्पष्ट दृष्टिकोण दृढ़ता से भविष्यवाणी करता है कि आप उनके साथ कितने मैत्रीपूर्ण (मौखिक रूप से और nonverbally) होंगे
  • अपने पूर्वाग्रहों और पूर्वाग्रहों को स्वीकार करें, और सक्रिय रूप से उन्हें अधिक उचित विकल्पों के साथ बदलें उदाहरण के लिए, यदि आप एक लिंग, धर्म, संस्कृति या किसी विशेष जाति के बारे में कुछ टकसाली लगता है (सलोनियां गूंगा कर रहे हैं की तरह, महिलाओं, मनमौजी हैं आदि), याद है कि समूह के खिलाफ एक पूर्वाग्रह है और आप अधिकतर सामान्यीकृत कर रहे हैं
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ नस्लवाद चरण 6
    3
    पूर्वाग्रह के नकारात्मक प्रभाव की पहचान करें आपके अनुभव के पक्षपात या पक्षपात को कम करने के लिए, आपके पक्षपात के अन्य पर होने वाले प्रभावों को पहचानने और समझने के लिए यह उपयोगी हो सकता है यदि कोई व्यक्ति पूर्वाग्रह या खुले भेदभाव का शिकार है, तो मानसिक स्वास्थ्य पर इसका विनाशकारी प्रभाव हो सकता है।
  • पूर्वाग्रह और भेदभाव के शिकार होने के कारण कम आत्मसम्मान और अवसाद हो सकता है, साथ ही साथ स्वास्थ्य देखभाल, घर, शिक्षा और रोजगार में कटौती भी हो सकती है।
  • यदि कोई ऐसा व्यक्ति है जो आपके विरुद्ध पूर्वाग्रहित है, तो यह आपके आत्म-नियंत्रण को कम कर सकता है।
  • याद रखें कि यदि आपके पास अन्य लोगों के खिलाफ पूर्वाग्रह है, तो इससे हानिकारक परिणाम हो सकते हैं।
  • एक मानसिक अस्पताल में गेट एयोन को तैयार किया जाने वाला चित्र शीर्षक 22
    4
    यह अपने कलंक को कम करता है कुछ लोगों को अपने व्यक्ति के बारे में भ्रामक रूढ़िवादी या पूर्वाग्रहों का भरोसा हो सकता है। जब आप अपने बारे में नकारात्मक विश्वास रखते हैं, तो अपने स्वयं के कलंक उत्पन्न होते हैं। यदि आप इस धारणा से सहमत हैं (स्वयं पूर्वाग्रह), तो यह नकारात्मक व्यवहार (स्वयं के भेदभाव) को भड़काने के लिए कर सकता है एक उदाहरण होगा यदि किसी व्यक्ति की नकारात्मक धारणा है कि उनकी मानसिक बीमारी का मतलब है कि वे "पागल" हैं
  • उन तरीकों की पहचान करें जिनसे आप अपने व्यक्ति को कलंकित कर सकते हैं, और सक्रिय रूप से इन मान्यताओं को बदलने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, कुछ सोचने की बजाय "मैं पागल हूं क्योंकि मेरी निदान है," आप इसे संशोधित कर सकते हैं और कुछ कह सकते हैं "मानसिक बीमारियां आम हैं और बहुत से लोग उनसे पीड़ित हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि मैं पागल हूं। "
  • विधि 2

    अपने सामाजिक कनेक्शन बढ़ाएं और अपने पक्षपात कम करें
    इमेज शीर्षक से मैक अऑन पेल इन लव थ्रू चरण 11
    1
    अपने आप को अलग-अलग लोगों के साथ चारों तरफ देखें विविधता भी पूर्वाग्रह के साथ पर्याप्त रूप से निपटने की क्षमता में योगदान कर सकती है यदि आप अपने आप को दौड़, संस्कृतियों, यौन अभिमुखता और विभिन्न धर्मों में नहीं दिखाते हैं, तो आप दुनिया में मौजूद विविधता को पूरी तरह से स्वीकार नहीं कर पाएंगे। हम न्याय करना बंद कर देते हैं और जब हम वास्तव में किसी को जानते हैं तो हम सुनना और सीखना शुरू करते हैं
    • विविधता का अनुभव करने का एक तरीका किसी अन्य देश की यात्रा करना है, या किसी अन्य शहर के लिए भी। प्रत्येक छोटे शहर की अपनी संस्कृति है, जिसमें इसके भोजन, इसकी परंपराएं और लोकप्रिय गतिविधियां शामिल हैं। उदाहरण के लिए, शहर के लोग ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों की तुलना में अलग-अलग अनुभव कर सकते हैं, केवल पर्यावरण की वजह से।
  • इमेचर नोरिंग पीपुल स्टेप 8 नामक छवि
    2
    अपने आप को उन लोगों के साथ घूमते रहो जो आप प्रशंसा करते हैं। आपको अपने आप को उन लोगों से अवगत कराएं जो आपके से अलग हैं (दौड़, संस्कृति, लिंग, कामुकता, आदि के संबंध में) और उन्हें सम्मान या प्रशंसा करते हैं। विभिन्न संस्कृतियों के सदस्यों के प्रति निहित नकारात्मक व्यवहार को संशोधित करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है
  • यहां तक ​​कि तस्वीरों को देखकर या अलग-अलग लोगों को पढ़ने के बारे में पढ़ना आप एक समूह के पक्ष में उन पक्षपात को कम करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं जिनके संबंध में वे (जातीय, जातीय, सांस्कृतिक, धार्मिक, यौन पहचान, आदि) हैं।
  • किसी पत्रिका या आपके द्वारा अलग किसी व्यक्ति द्वारा लिखी गई कोई पुस्तक पढ़ें
  • तस्वीर के बारे में टॉक के बारे में बातें खोजें



    3
    अन्य लोगों के साथ बातचीत करके रूढ़िवादी का औचित्य सिद्ध न करें पूर्वाग्रह तब हो सकते हैं जब विचारों को जो पहले रखे गए थे, वे कलंक या रूढ़िवादिता से उचित हैं। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि कभी-कभी सामाजिक स्तर पर छवियां स्वीकार्य मानी जाती हैं। हमने सभी को स्टैरियोटाइप के बारे में सुना है, चाहे अच्छा या बुरा। उदाहरण के कुछ उदाहरणों में हमारे पास गोरे लोग मूर्ख हैं, अंधेरे पुष्ट हैं, एशियाई स्मार्ट हैं, मैक्सिकन कड़ी मेहनतकश आदि हैं। इनमें से कुछ सकारात्मक लगता है, लेकिन सभी पूर्वाग्रहों के माध्यम से नकारात्मक हो सकते हैं यदि आप लोगों के समूह को पूरी तरह से एक समान होने की उम्मीद करते हैं, तो आप लोगों की नकारात्मक समीक्षा करें, यदि वे आपके मानकों को पूरा नहीं करते हैं, जिससे भेदभाव हो सकता है।
  • स्टैरियोटाइप का औचित्य नहीं करने का एक तरीका उन लोगों से असहमत है जो एक रूढ़िवादी टिप्पणी करते हैं। उदाहरण के लिए, आपके मित्र के लिए "सभी एशियाई बहुत खराब ड्राइवर हैं" जैसे कुछ कहें। जाहिर है, यह एक नकारात्मक छवि है और पूर्वाग्रह पैदा कर सकता है अगर यह व्यक्ति वास्तव में विश्वास करता है। आप अपने दोस्त की स्टीरियोटाइप का मुकाबला कर सकते हैं यदि आप उससे कुछ कहकर "कृपया यह एक नकारात्मक स्टीरियोटाइप है" आपको विभिन्न संस्कृतियों और परंपराओं को ध्यान में रखना होगा। "
  • विधि 3

    दूसरों के पूर्वाग्रहों का सामना करना
    चित्र के बारे में टॉक के बारे में जानें चीजें शीर्षक
    1
    आपको ग्रहणशील होना चाहिए और अपने आप को स्वीकार करना चाहिए कभी-कभी, अगर हम पूर्वाग्रह या भेदभाव से धमकी महसूस करते हैं, तो हम दुनिया से छिपाना चाहते हैं, ताकि वे हमें अब और हानि नहीं दे सकें। यदि आप अपनी पहचान को छिपाना और छिपाना चाहते हैं, तो यह व्यक्तिगत सुरक्षा का एक उपाय हो सकता है, लेकिन यह तनाव में भी वृद्धि कर सकता है और पूर्वाग्रह को नकारात्मक प्रतिक्रिया दे सकता है।
    • अपनी पहचान जानते हैं और इसे स्वीकार करते हैं कोई बात नहीं जो आपको लगता है कि दूसरों को आप के बारे में सोचते हैं।
    • निर्धारित करें कि आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी पर भरोसा कर सकते हैं और जब आप उनके पास हों, तो उनसे बोलें।
  • ट्रीट अ गर्ल द वे वे का उपचार किया जाना चाहिए शीर्षक चरण 16

    Video: Major Problems To Sundial How To Overcome Its Accuracy -- Gardening Ornament Tips

    2
    एक समूह में शामिल हों समूह एकजुटता लोगों के लिए पूर्वाग्रहों का विरोध करने और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से खुद को बचाने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • समूह के सभी प्रकार हालांकि मदद के लिए किया जाएगा, तो आप (एक समूह है कि अपने अद्वितीय पहलुओं से मेल खाता है में शामिल होने के लिए महिलाओं, एलजीबीटी [समलैंगिक, समलैंगिक, उभयलिंगी और ट्रांसजेंडर] अफ्रीकी अमेरिकी के एक समूह के रूप में बहुत अधिक उपयोगी होगा, एक धर्म के लिए उन्मुख, आदि)। पूर्वाग्रह के खिलाफ एक भावनात्मक प्रतिरोध (कम क्रोध या अवसाद महसूस करने और अधिक नियंत्रण) विकसित करने के लिए यह आपके लिए उपयोगी हो सकता है
  • छवि डिम्बग्रंथि कैंसर का पता लगाएं
    3
    अपने परिवार का समर्थन प्राप्त करें अगर आपने पूर्वाग्रह या भेदभाव का अनुभव किया है, तो इन समस्याओं को हल करने और पुनर्प्राप्त करने के लिए सामाजिक समर्थन महत्वपूर्ण हो सकता है। भावनात्मक समर्थन नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए उपयोगी हो सकता है जो पूर्वाग्रहों को मानसिक स्वास्थ्य पर है।
  • आपके अनुभवों के बारे में अपने रिश्तेदारों या करीबी दोस्तों से बात करें
  • किसी भी व्यक्ति को उनके साथ मजेदार सामग्री करने का सम्मोहित शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    4
    सकारात्मक या तटस्थ परिणाम की अपेक्षा करें। यदि आपने पूर्व में पूर्वाग्रह या भेदभाव का अनुभव किया है, तो यह समझ में आता है कि आप उन्हें फिर से अनुभव नहीं करने के लिए बहुत सतर्क हैं। हालांकि, यदि आप अन्य लोगों को आपके खिलाफ पूर्वाग्रहित होने की उम्मीद करते हैं या यदि आपको लगता है कि वे किसी निश्चित तरीके से कार्य करेंगे तो तनाव बढ़ सकता है।
  • अस्वीकृति के लिए प्रतीक्षा मत करो। प्रत्येक स्थिति और एक नए अनुभव के रूप में बातचीत पर विचार करने की कोशिश करें।
  • यदि आप दूसरों को आपके खिलाफ पूर्वाग्रहों की उम्मीद करते हैं, तो यह स्वयं में पूर्वाग्रह बन सकता है किसी विशिष्ट तरीके से दूसरों को सामान्य बनाने या लेबल करने की कोशिश न करें (पूर्वाग्रहित, महत्वपूर्ण, जातिवादी, आदि)। ध्यान रखें कि यदि आप पहले से लोगों का न्याय करते हैं और उन्हें पूर्वाग्रहित होने की उम्मीद करते हैं, तो आप पक्षपातपूर्ण व्यक्ति हो सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से मैक अऑन पेल इन लव थ्रू स्टेप 18
    5

    Video: विफलता के लिए बहाना ना बनाएं

    एक स्वस्थ और रचनात्मक तरीके से पूर्वाग्रह के साथ सौदा कुछ लोग नकारात्मक प्रभावों में पूर्वाग्रह से निपट सकते हैं, जैसे कि आक्रामक व्यवहार या अनावश्यक टकराव पूर्वाग्रहों का सामना करने के लिए अपने मूल्यों का त्याग करने के बजाय, उन्हें उन तरीकों से अपमानित करें, जो आपको उनसे संबंधित अपनी भावनाओं को जारी या आत्मसात कर दे।
  • अपने आप को कला, लेखन, नृत्य, संगीत, अभिनय या किसी अन्य रचनात्मक चीज़ के माध्यम से व्यक्त करें
  • चित्र जिसका नाम विकलांग है चरण 7
    6
    शामिल हो जाओ यदि आप सक्रिय रूप से पूर्वाग्रहों को कम करते हैं, तो आपको यह महसूस करना उपयोगी हो सकता है कि आप एक अंतर कर रहे हैं।
  • एक विकल्प एक संगठन में डिफेंडर या स्वयंसेवक बनना है जिसका लक्ष्य पूर्वाग्रह और भेदभाव को कम करना है
  • यदि आप किसी संगठन में स्वयंसेवा नहीं कर सकते हैं, तो आप पैसा दान कर सकते हैं या यहां तक ​​कि आपूर्ति भी कर सकते हैं। बेघर लोगों के लिए कई घरों में डिब्बाबंद भोजन, कपड़े और अन्य वस्तुओं को स्वीकार किया जाएगा।
  • और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com