ekterya.com

कैसे व्यक्तिगत पूर्वाग्रहों को दूर करने के लिए

मनुष्य के रूप में, हमें सभी को पिछले अनुभवों के आधार पर अनुमान करना पड़ता है। दूसरों के बारे में निर्णय करने के लिए बुरा नहीं है, यह बचने के लिए आवश्यक है यदि आप पहले कुत्ते को देख चुके थे जब आप बच्चे थे, कुत्तों से डरने के लिए आपके लिए यह स्वाभाविक होगा, भले ही आप बाद में मिलने वाले हर किसी के अनुकूल और स्नेही हों। उसी तरह, किसी अजनबी के साथ हमारी पहली मुठभेड़ में, हमारे मन पिछले अनुभवों को यह तय करने के लिए लागू करते हैं कि उस समय खतरे का स्तर क्या है। पहली बात जो मन करता है वह अतीत के बुरे अनुभवों का सहारा लेना है, जो पूर्वाभ्यास उत्पन्न करता है। हालांकि, यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि कैसे बेहोश प्रवृत्तियों को पहचानने और दूर करने के लिए जो दूसरों के साथ आपकी बातचीत में समस्याएं पैदा कर सकते हैं। शुरू करने के लिए, चरण 1 पढ़ें

चरणों

शीर्षक छवि शीर्षक व्यक्तिगत पूर्वाग्रह चरण 1 पर काबू पाने
1
उन वाक्यांशों के बारे में सोचें जो आप आम तौर पर या उचित आवृत्ति के साथ उपयोग करते हैं। क्या आपने कभी ऐसा कुछ कहा है: "वह इतनी गोरा है!" या "क्या ऐसा समलैंगिक है"? दोनों टिप्पणियों अनुमान अनुमान लगाते हैं! और आप अभिव्यक्ति के बारे में क्या सोचते हैं: "लड़के लड़के हैं" जिसका अर्थ है कि लड़कों को बेहतर व्यवहार नहीं किया जा सकता है, हमें उन्हें कठोर, क्रूर, लापरवाह, आदि होने की उम्मीद करनी चाहिए?
  • Video: The harm reduction model of drug addiction treatment | Mark Tyndall

    व्यक्तिगत प्रिज्युडिस चरण 2 पर काबू पाने वाली छवि का शीर्षक
    2
    उन सभी वाक्यांशों की एक सूची बनाएं जिनके बारे में लोगों की श्रेणी के बारे में नकारात्मक चीजें शामिल हैं, चाहे वे लिंग, रूप, धर्म, राजनीति या कुछ और पर आधारित हों।
  • छवि का शीर्षक व्यक्तिगत पूर्वाग्रह चरण 3 पर काबू पाएं
    3
    अब अपने नाम के साथ सामान्य श्रेणी को बदलें। इसके बजाय "वह बहुत गोरा है" देखें कि जब आप अपने आप को उस निर्णय को लागू करते हैं तो आप क्या महसूस करते हैं: "मैं बहुत ही गोरा हूं।" अब उन व्यक्तियों के बारे में सोचो जिनके बारे में आप जानते हैं, व्यक्ति या नहीं, जिनके पास यह विशेषता है और जो इस स्टीरियोटाइप की तरह नहीं दिखते हैं मार्था स्टीवर्ट गोरा है और निश्चित रूप से वह बेवकूफी नहीं है। हो सकता है कि आपका चचेरा भाई जो गोरा है और एक बड़े कानून स्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है। सामान्यीकरण के सभी अपवादों पर विचार करें जो आप सोच सकते हैं।



  • शीर्षक वाला छवि व्यक्तिगत पूर्वाग्रह चरण 4 पर काबू पाएं
    4
    प्रत्येक सामान्यीकरण के साथ उपर्युक्त करें अपने आप को प्रत्येक मुख्य चरित्र के स्थान पर रखें और विचार करें कि अनुमान कैसे लगाता है। प्रत्येक बदनाम समूह के लिए सकारात्मक उदाहरण खोजें
  • शीर्षक वाला छवि व्यक्तिगत पूर्वाग्रह चरण 5 पर काबू पाएं
    5
    हर बार जब आप खुद सोचते हैं कि समूह से जुड़े सभी लोग कुछ हैं, तो ध्यान दें! एक समूह के "सभी" सदस्य नहीं हैं कि आप कैसा सोचते हैं कुछ बहुत से हैं, लेकिन उस समूह के भीतर बहुत अंतर है
  • युक्तियाँ

    Video: गलतियां राहें तय करती हैं

    • परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने के लिए, इस प्रयोग को एक समूह के साथ आज़माएं: यादृच्छिक सुविधा चुनें, जैसे कि आपकी आँखों का रंग, ऊँचाई, यदि आप बाएं हाथ या दायें हाथ वाले हैं क्या होता है अगर आप उस पर लिखा समूह की सभी विशेषताओं के साथ एक टोपी के टुकड़े के अंदर डाल दिया और यादृच्छिक पर एक बाहर ले क्या होता है। समूह को बताएं कि चुने गए सभी चॉकलेट और दुग्ध की कुकीज़ चयनित सुविधाओं के साथ उन सभी के लिए छोड़ दें और बहिष्कृत समूह को सैंडविच को स्वीकार न करें - फिर कमरे को छोड़ दें एक बार कुकीज़ और दूध वितरित किया गया है, प्रत्येक व्यक्ति से पूछें कि वह कैसा महसूस करते हैं बहुत से लोग कहते हैं कि वे खुश हैं कि वे चुने हुए फीचर के लिए नहीं, दूसरों को यह स्वीकार करना होगा कि उन्हें बेहतर लगता है क्योंकि उनके पास ऐसा नहीं है। उन बेदखल समूह के सदस्यों से पूछिए जो उन्हें लगा कि जब उन्हें इस तरह के एक यादृच्छिक कारक के कारण स्नैक्स से वंचित किया गया था। अब कुछ चीजें बदल दें और "एलिट" समूह के सदस्यों को बताएं कि उन्हें "बहिष्कृत" के जूते घुटने और बाँधना होगा। प्रत्येक समूह के सदस्यों को अब कैसा महसूस होता है?
    • कभी-कभी, हमारे पूर्वाग्रहों ने कुछ समूहों को अधिक महत्व दिया है। शायद हम सोचते हैं कि सभी एशियाई स्मार्ट हैं क्योंकि हम जानते हैं कि कई उत्कृष्ट ग्रेड हैं, या हम उन्हें व्यक्तिगत रूप से जानते हैं। शायद आपको लगता है कि जो लोग चश्मा पहनते हैं, वे बहुत ही चतुर हैं क्योंकि हम कई विद्वानों और वैज्ञानिकों का उपयोग करते हैं जो उन्हें इस्तेमाल करते हैं। ये अनुमान सही हैं जितना सोच रहे हैं कि सभी गोरे लोग गूंगा हैं या सभी लम्बे लोगों के पास निजी व्यक्तिगत सुरक्षा है।
    • अपनी गलतियों के लिए खुद को झटका मत करो "मैं कितना बेवकूफ हूँ!" सोचने के बजाय, वह उन विचारों को बदलने पर काम करता है: "ठीक है, मैं इसके बारे में गलत था, लेकिन मैंने ए, बी और सी सीखा और अगली बार मैं बेहतर करूंगा।"
    • अपने आप को प्रोत्साहित करने के लिए बहुत अच्छी तरह से काम करता है। कहें, अधिमानतः जोर से बाहर: "हर दिन मैं अधिक सहिष्णु हो जाता हूं" या "हर दिन मैं कम सामान्यीकरण करता हूं"

    Video: Rajiv Malhotra's Encounter With The Indian Left at Tata Institute of Social Sciences

    चेतावनी

    Video: POPPY TITANIC SINCLAIR CASES DENIED! **REAL LAWYER EXPLAINS** THE MARS ARGO LAWSUIT CURRENTLY!

    • अपने बारे में जानने के लिए तैयार हो जाओ, जिसे आप पसंद नहीं कर सकते! कभी-कभी यह पता लगाना परेशान हो सकता है कि हम अच्छे, या बुरे नहीं हैं, जैसा कि हम सोचते हैं कि हम हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com