ekterya.com

फैसले कैसे करें I

हम हर दिन निर्णय करते हैं - जो कुछ हम कहते हैं और करते हैं वह निर्णय का परिणाम होता है, चाहे आप इसे जानबूझकर करते हों या नहीं। सही निर्णय लेने के लिए कोई बड़ा सूत्र नहीं है, बड़े या छोटे सबसे अच्छा आप यह कर सकते हैं कि यथासंभव कई दृष्टिकोणों से संपर्क करें और फिर उस समय का उचित और संतुलित समयावधि चुनें। यदि आपको एक बड़ा निर्णय करना है, तो यह भारी लग सकता है हालांकि, कुछ सरल चीजें हैं जो आप इसे कम धमकाने के लिए कर सकते हैं, जैसे कि सबसे खराब परिदृश्य की पहचान करना, स्प्रेडशीट बनाने और अपनी प्रवृत्ति का पालन करना। निर्णय लेने के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

भाग 1

अपने डर के मूल को समझें
चित्र बनाओ निर्णय निर्णय चरण 1
1
अपने भय के बारे में लिखें एक डायरी को ध्यान में रखते हुए, जहां आप अपने डर को रिकॉर्ड करते हैं, आपको उन्हें समझना शुरू कर सकते हैं और परिणामस्वरूप, बेहतर निर्णय ले सकते हैं। आपके द्वारा किए जाने वाले निर्णय के बारे में लिखकर प्रारंभ करें इस फैसले के बारे में चिंता करने वाली सभी चीजों का वर्णन या सूची बनाएं अपने आप को इनके द्वारा स्वयं को पहचानने के बिना इन आशंकाओं को उतार दें।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने आप को निम्नलिखित प्रश्न पूछकर जर्नल शुरू कर सकते हैं: "मुझे निर्णय लेने की क्या ज़रूरत है और अगर मैं गलत फैसला करता हूं तो मुझे क्या डर लगता है?"
  • चित्र बनाओ निर्णय निर्णय चरण 2
    2
    सबसे खराब स्थिति को पहचानें एक बार निर्णय लेने के बाद आपको उस फैसले के बारे में लिखा गया है जिसके कारण आपको उस निर्णय से डर लगता है, तो एक कदम आगे बढ़ाएं। हर संभव निर्णय के लिए सबसे खराब स्थिति की पहचान करने का प्रयास करें क्या गलत हो सकता है की सीमा तक अपना निर्णय लेना यदि सब कुछ विफल रहता है तो यह प्रक्रिया कम भयावह हो सकती है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको अपने बच्चों के साथ अधिक समय बिताने के लिए अपनी नौकरी पर पूरा समय काम करने या अंशकालिक नौकरी मिलाने के बारे में फैसला करना है, तो सोचें कि इन निर्णयों में से प्रत्येक के सबसे खराब परिदृश्य क्या होगा
  • अगर आपने अपनी नौकरी में पूर्णकालिक रहने का फैसला किया है, तो सबसे बुरी स्थिति यह हो सकती है कि आप अपने बच्चों के विकास में महत्वपूर्ण क्षणों को याद करते हैं और जब वे बड़े हो जाते हैं तो आप इसके लिए परेशान रहते हैं।
  • यदि आप अंशकालिक नौकरी पाने का फैसला किया है, तो सबसे खराब स्थिति यह हो सकती है कि आप हर महीने बिल का भुगतान नहीं कर सकते।
  • निर्धारित करें कि खराब परिदृश्य में होने वाली उच्च संभावना है। यह आसान है कि हम अलग-अलग हो जाएं या सोचने में समय बिताए बिना भी खराब हो सकते हैं। सबसे खराब परिदृश्य की जांच करें, जो आपने प्रस्तावित किया है और विचार करें कि वहां क्या मिलेगा। क्या ऐसा होने की संभावना है?
  • चित्र बनाओ निर्णय निर्णय चरण 3
    3
    विचार करें कि आपने जो फैसला किया है वह स्थायी होगा। एक बार जब आप उस चीज के बारे में सोचा होते हैं जो गलत हो सकती है, तो तय करें कि क्या निर्णय प्रतिवर्ती है। अधिकांश निर्णय हैं, इसलिए आपको यह जानने के लिए आश्वस्त किया जा सकता है कि अगर आपको अपना निर्णय पसंद नहीं है, तो आप स्थिति को हल करने के लिए बाद में इसे हमेशा बदल सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपने अपने बच्चों के साथ अधिक समय बिताने के लिए अंशकालिक नौकरी लेने का फैसला किया है। यदि आपको बिलों का भुगतान करने में समस्याएं हैं, तो आप फ़ुल-टाइम नौकरी की तलाश करके निर्णय को बदल सकते हैं।
  • चित्र बनाओ निर्णय निर्णय चरण 4
    4
    किसी मित्र या परिवार के सदस्य से बात करें ऐसा न करें कि आपको केवल अपने दम पर एक मुश्किल निर्णय करना है। आपकी मदद करने के लिए किसी विश्वसनीय दोस्त या परिवार के किसी सदस्य से पूछें या कम से कम अपनी चिंताओं को सुनें निर्णय के बारे में विवरण साझा करें, साथ ही साथ अपने डर के बारे में जो गलत हो सकता है। निर्णय के बारे में अपने भय को वोकल करने से आपको बेहतर महसूस हो सकता है और आपके मित्र या रिश्तेदार आपको एक महान सलाह या आश्वस्त वाक्यांश के साथ प्रदान कर सकते हैं।
  • आप उस व्यक्ति से बात करने पर भी विचार कर सकते हैं जो स्थिति के लिए विदेशी है और जिसकी तटस्थ राय है सामान्य तौर पर, इस प्रकार के परिप्रेक्ष्य के लिए एक चिकित्सक एक उपयोगी स्रोत हो सकता है।
  • आप ऐसे अन्य लोगों के लिए भी इंटरनेट पर खोज कर सकते हैं जिन्होंने एक जैसी स्थिति का अनुभव किया है। अगर आप अपने बच्चों के साथ पूर्णकालिक नौकरी और अंशकालिक नौकरी और अधिक समय के बीच फैसला करना चाहते हैं, तो आप अपनी समस्या को माता-पिता के लिए ऑनलाइन मंच में पोस्ट कर सकते हैं। आप शायद उन लोगों की बात सुनते हैं जिनके पास एक समान निर्णय करना था, साथ ही कुछ लोग आपको बताएंगे कि वे आपके मामले में क्या करेंगे।
  • भाग 2

    निर्णय पर विचार करें
    चित्र बनाओ निर्णय निर्णय चरण 5
    1
    शांत रहो भावनाओं से भरा होने के नाते, चाहे वह सकारात्मक या नकारात्मक हो, एक तर्कसंगत निर्णय करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है। जब आपको कोई निर्णय करना है, तो आम तौर पर आपको पहली चीज को यथासंभव शांत रहना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो निर्णय को स्थगित कर लें, जब तक आप स्पष्ट रूप से सोचने में सक्षम न हों
    • शांत करने के लिए कुछ समय से गहरा साँस लेने की कोशिश करें यदि आपके पास अधिक समय है, तो एक शांत कमरे में जाएं और लगभग 10 मिनट के लिए गहरी साँस लेने के व्यायाम करें।
    • गहरी साँस लेने के व्यायाम करने के लिए, अपने पेट पर एक हाथ रखकर, रिब पिंजरे के नीचे और छाती पर दूसरे को शुरू कर दें। जब साँस लेना होता है, तो आपको यह महसूस करना चाहिए कि दोनों पेट और सीने में विस्तार होता है।
    • नाक के माध्यम से धीरे धीरे श्वास। लगभग 4 सेकंड के लिए श्वास। अपने फेफड़ों के विस्तार के रूप में साँस लेने की अनुभूति पर ध्यान केंद्रित करें।
    • 1 या 2 सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो।
    • धीरे-धीरे नाक या मुंह के माध्यम से चलो। इसे लगभग 4 सेकंड के लिए करें
    • 10 मिनट की अवधि के लिए इस प्रक्रिया को 6 से 10 बार प्रति मिनट दोहराएं।
  • चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 6
    2
    यथासंभव अधिक जानकारी प्राप्त करें जब आपको सूचित तरीके से ऐसा करने के लिए पर्याप्त जानकारी मिलती है, तो अधिकांश निर्णय बेहतर बनाए जाते हैं निर्णय लेने तर्क पर आधारित होना चाहिए, खासकर अगर इसमें महत्वपूर्ण मुद्दों शामिल हैं अपने फैसले के बारे में अधिक जानने के लिए प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चों के साथ अधिक समय बिताने के लिए पूर्णकालिक नौकरी और अंशकालिक नौकरी रखने के बीच निर्णय करना चाहते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि यदि आप दूसरे विकल्प का चुनाव करते हैं तो आप प्रति माह कितना पैसा खो जाएंगे। आपको यह भी विचार करना होगा कि आप अपने बच्चों के साथ कितना अतिरिक्त समय व्यतीत कर सकते हैं। इस जानकारी को रिकॉर्ड करें, साथ ही किसी भी अन्य जानकारी जो प्रासंगिक है और जो आपको निर्णय लेने में सहायता कर सकती है।
  • आपको अन्य विकल्पों पर विचार करना चाहिए और उनके बारे में जानकारी एकत्र करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप अपने नियोक्ता से पूछ सकते हैं कि अगर सप्ताह में कम से कम कुछ दिन दूर काम करना संभव है।
  • चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 7
    3
    समस्या को समझने के लिए "पांच whys" की तकनीक का उपयोग करें अपने आप से पूछो "क्यों?" पांच बार यह आपको एक समस्या के स्रोत की खोज में मदद कर सकता है और निर्धारित कर सकता है कि क्या आप सही कारणों के लिए निर्णय लेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप फ़ुल-टाइम नौकरी रखने और अपने परिवार के साथ अधिक समय लेने के लिए अंशकालिक नौकरी रखने के बीच फैसला करना चाहते हैं, तो आपकी पांच वें निम्न हो सकती हैं:
  • "मैं अंशकालिक नौकरी क्यों करूँ?" - क्योंकि मैं अपने बच्चों को कभी नहीं देखता हूं "मैं अपने बच्चों को कभी क्यों नहीं देखता?" - क्योंकि मैं लगभग हर रात देर से काम करता हूं "मैं लगभग हर रात देर से क्यों काम करता हूं?" - क्योंकि हमारे पास एक नया खाता है जो एक लंबा समय लेता है। "यह मुझे इतने लंबे समय क्यों लेता है?" - क्योंकि मैं एक अच्छा काम करने की कोशिश करता हूं और उम्मीद है कि मुझे पदोन्नति मिलेगी। "मुझे पदोन्नति क्यों करना है?" - अधिक पैसा कमाने के लिए और मेरे परिवार का समर्थन करने के लिए
  • इस मामले में, पाँच व्यस्क प्रदर्शित करते हैं कि आप अपने काम के घंटे को कम करने की संभावना पर विचार करते हैं, भले ही आपको पदोन्नति मिलने की उम्मीद हो। इस बिंदु पर एक विवाद होता है जिसके लिए एक अच्छा निर्णय लेने के लिए आगे की जांच की आवश्यकता होती है।
  • पाँच तरफ यह भी सुझाव देते हैं कि यह समस्या अस्थायी हो सकती है (आप इतनी देर तक काम करते हैं क्योंकि आपके पास नया खाता है) निम्नलिखित पर विचार करें: क्या आप अपने नए खाते के साथ अधिक आरामदायक महसूस करते हैं, तो क्या आपके घंटों इतने लंबे होते हैं?
  • चित्र बनाओ निर्णय लें चरण 8

    Video: रेकी लेवल कोर्स का फैसला कैसे करें (How to differentiate Reiki levels)

    4
    प्रभावित लोगों के बारे में सोचो सबसे पहले, आपको यह विचार करना चाहिए कि आपका निर्णय आपके लिए किस प्रकार प्रभावित करता है विशेष रूप से, आपका निर्णय किसी व्यक्ति के रूप में आपके विचार के तरीके को कैसे प्रभावित करता है? अपने मूल्य और लक्ष्य क्या हैं? ऐसे निर्णय लेना जो आपके मूल्यों के अनुरूप नहीं हैं (जैसे, मौलिक विश्वासों के अनुरूप नहीं है जो आप ड्राइव करते हैं) आपको दुखी और असंतोष की भावना के साथ छोड़ सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके लिए मौलिक मूल्य (कुछ जो आपकी पहचान का एक गहरा हिस्सा है) महत्वाकांक्षा है, तो अंशकालिक नौकरी प्राप्त करना एक विसंगति का प्रतिनिधित्व कर सकती है क्योंकि आप अब पदोन्नति पाने के लिए अपनी महत्वाकांक्षा का पीछा नहीं करते और सबसे अधिक आपकी कंपनी के महत्वपूर्ण
  • कभी-कभी, आपके मूल मूल्यों में भी दूसरों के साथ संघर्ष हो सकता है उदाहरण के लिए, यह संभव है कि आपके मूल मूलभूत मूल्यों में महत्वाकांक्षा और परिवार अभिविन्यास हैं निर्णय लेने के लिए आपको दूसरे के ऊपर एक को प्राथमिकता देने की आवश्यकता हो सकती है समझना कि आपके फैसले से कौन से मूल्यों पर असर पड़ेगा, आपको ठीक से लेने में मदद कर सकता है।
  • आपको यह भी विचार करना चाहिए कि समस्या या निर्णय अन्य लोगों को कैसे प्रभावित करता है क्या संभावित परिणामों में से कोई भी उन लोगों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा जिनकी आप परवाह करते हैं? निर्णय लेने में अन्य लोगों को ध्यान में रखें, खासकर यदि आप शादीशुदा हैं या बच्चे हैं
  • उदाहरण के लिए, अंशकालिक नौकरी पाने का निर्णय आपके बच्चों पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है क्योंकि इसका मतलब आपके साथ अधिक समय होगा, लेकिन इसका आपके पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा क्योंकि आपको किसी पदोन्नति को प्राप्त करने के लिए अपनी महत्वाकांक्षा को छोड़ना पड़ सकता है। आपकी आय को कम करने के साथ ही आपके पूरे परिवार पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है
  • चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 9
    5
    अपने सभी विकल्पों की सूची पहली नज़र में, ऐसा लगता है कि अनुपालन के लिए केवल एक ही प्रक्रिया है, लेकिन यह आम तौर पर सत्य नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आपकी स्थिति सीमित हो, तो विकल्प की एक सूची विकसित करने का प्रयास करें। जब तक आपके पास पूरी सूची न हो, तब तक उन्हें मूल्यांकन करने का प्रयास न करें सावधान रहें और, यदि आपको विकल्प के बारे में परेशानी है, तो विचारों में योगदान करने के लिए कुछ परिवार या दोस्तों की मदद के लिए पूछें।
  • बेशक, यह एक भौतिक सूची नहीं है आप इसे केवल अपने सिर में बना सकते हैं!
  • आप हमेशा नीचे दी गई सूची के तत्वों को पार कर सकते हैं, लेकिन पागल विचारों के साथ कुछ रचनात्मक समाधान आ सकते हैं, अन्यथा, आपने नहीं माना होगा।
  • उदाहरण के लिए, आपको किसी कंपनी में पूर्णकालिक नौकरी मिल सकती है जिसके लिए इतना अधिक समय की आवश्यकता नहीं होती है। आप अपने परिवार के साथ बिताने के लिए खाली समय छोड़कर घर के काम के साथ आपकी मदद करने के लिए एक व्यक्ति को किराए पर ले सकते हैं आप एक "परिवार के काम" की रात भी स्थापित कर सकते हैं जहां हर कोई एक साथ काम करता है, एक ही कमरे में, जो हर किसी को अधिक जुड़ा हुआ महसूस करने की अनुमति देगा।
  • अनुसंधान यह भी सुझाता है कि होने बहुत से विकल्प भ्रम पैदा कर सकते हैं और निर्णय लेने में मुश्किल बना सकते हैं सूची को संकलित करने के बाद, जो सब कुछ स्पष्ट रूप से बेकार लगता है उसे समाप्त करें लगभग पांच तत्वों के साथ विकल्पों की सूची रखने की कोशिश करें
  • Video: उपभोक्ता फोरम में शिकायत कैसे दर्ज करें# Consumer Forum How to file a complaint by our master




    चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 10
    6
    अपने फैसलों के लाभ और संभावित नुकसान का वजन करने के लिए एक स्प्रैडशीट बनाएं यदि आपकी समस्या जटिल है और आप संभावित परिणामों की विविधता के कारण अभिभूत महसूस करते हैं, तो निर्णय लेने की प्रक्रिया को मार्गदर्शन करने के लिए स्प्रेडशीट बनाने पर विचार करें आप एक स्प्रेडशीट बनाने या बस कागज के एक टुकड़े पर एक सूची बनाने के लिए Microsoft Excel का उपयोग कर सकते हैं।
  • स्प्रैडशीट बनाने के लिए, प्रत्येक संभावित पसंद के लिए एक कॉलम बनाएं, जिसे आप समझते हैं। प्रत्येक कॉलम में, प्रत्येक संभावित परिणाम के लाभ और नुकसान की तुलना करने के लिए दो उप-स्तंभ बनाएं। "+" और ";" संकेतों का उपयोग करें, यह इंगित करने के लिए कि कौन सा तत्व सकारात्मक हैं और जो नकारात्मक हैं
  • आप अपनी सूची में प्रत्येक आइटम के लिए स्कोर भी निर्दिष्ट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, "एक अंशकालिक नौकरी प्राप्त करें" सूची में आप "रात में मेरे बच्चों के साथ रात का भोजन कर सकेंगे" नामक एक वस्तु के लिए +5 अंक निर्दिष्ट कर सकते हैं। दूसरी ओर, आप एक ही सूची के एक तत्व को -20 अंक दे सकते हैं जिसे "मैं प्रति माह 900 डॉलर कम कमाऊंगा" कहा जाता है।
  • जब आप स्प्रैडशीट बनाते हैं, तो आप अंक जोड़ सकते हैं और निर्धारित कर सकते हैं कि किस निर्णय का सर्वोच्च स्कोर है बस इस बात को ध्यान में रखें कि आप केवल इस रणनीति का उपयोग करके निर्णय लेने में समर्थ नहीं होंगे।
  • भाग 3

    फैसला करें
    चित्र बनाओ निर्णय निर्णय चरण 11
    1
    अपने बारे में सोचें जैसे कि आप इसे किसी मित्र के साथ कर रहे थे। कभी-कभी, निर्णय से दूर हो जाने से आपको सही विकल्प निर्धारित करने में मदद मिल सकती है। इस बारे में सोचें कि आप उस अच्छे दोस्त को क्या कहेंगे, जिसने उसी निर्णय के साथ कठिनाइयों का सामना किया। आप उसे क्या निर्णय लेने के लिए सलाह देंगे? आप उसे निर्णय लेने के लिए क्या प्रयास करेंगे? आप उसे इस तरीके से क्यों सलाह देंगे?
    • इस रणनीति के उपयोग का प्रतिनिधित्व करने का प्रयास करें खाली कुर्सी के बगल में बैठो और दिखाएं कि आप अपने आप से बात करते हैं जैसे कि आप किसी और के थे
    • यदि आप बैठकर अपने आप से बात नहीं करना चाहते हैं, तो आप सलाह देने वाले एक पत्र भी लिख सकते हैं। यह कहकर अपना पत्र शुरू करें: "प्रिय _____, मैंने आपकी स्थिति पर विचार किया है और मुझे लगता है कि आप सबसे अच्छा कर सकते हैं _____"। अपने दृष्टिकोण को समझाते हुए पत्र (एक अजनबी के परिप्रेक्ष्य से) के साथ जारी रखें।
  • चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 12
    2
    शैतान के वकील की भूमिका निभाएं। शैतान के वकील की भूमिका निभाने में यह निर्णय लेने में आपकी सहायता कर सकती है कि आप वास्तव में किसी फैसले के बारे में कैसा महसूस करते हैं, क्योंकि इससे आपको विपरीत दृष्टिकोण लेना और इसे अपनी तरह से सुरक्षित रखने के लिए मजबूर किया जाता है। यदि आपकी कुछ चीज के विरुद्ध आपका तर्क आपकी बहुत सारी भावनाओं को बनाने के लिए शुरू होता है, तो आपके पास नई जानकारी होगी जिसे आपको विचार करना चाहिए।
  • शैतान के वकील को खेलने के लिए, हर अच्छे कारण के खिलाफ बहस करने की कोशिश करें ताकि आपको अपनी पसंद का फैसला करना पड़े। यदि ऐसा करना आसान है, तो आप शायद यह पता लगा सकें कि आप वास्तव में एक अलग फैसला करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चों के साथ अधिक समय बिताने के लिए अंशकालिक नौकरी पाने के विकल्प पर निर्भर हैं, तो बताएं कि सप्ताहांत पर और आपके छुट्टियों के दौरान आप अपने बच्चों के साथ बहुत से गुणवत्ता समय बिताते हैं। आप यह भी बता सकते हैं कि पैसा और संभावित प्रचार जो कि आप खो देंगे वे कुछ परिवार रात्रिभोज को याद करने के लिए योग्य हैं क्योंकि वे हर रात अपने समय के कुछ अतिरिक्त घंटे के अतिरिक्त अपने बच्चों को लाभान्वित कर सकते हैं। वे आपकी खुद की महत्वाकांक्षा को भी लाभान्वित करेंगे, जो भी विचार करने योग्य हैं।
  • चित्र बनाओ निर्णय निर्णय 13 चरण
    3
    यदि आप दोषी महसूस करते हैं तो निर्धारित करें। अपराधी के कारण निर्णय करना आम बात है, लेकिन यह स्वस्थ निर्णय लेने के लिए उपयोगी प्रेरक नहीं है। सामान्य तौर पर, अपराध घटनाओं और परिणामों की हमारी धारणा को विकृत कर देता है, इसलिए हम उन्हें (या हमारी भूमिका में) स्पष्ट रूप से नहीं देखते हैं काम करने वाली महिलाओं के लिए अपराध विशेष रूप से आम हो सकता है, जो काम और पारिवारिक जीवन को संतुलित करने के लिए अतिरिक्त सामाजिक दबाव का सामना करते हैं।
  • गलती से चीजें करने से हानिकारक भी हो सकता है क्योंकि यह हमें ऐसे निर्णय लेने की ओर ले जाता है जो हमारे मूल्यों के साथ संगत नहीं हैं
  • अपराध की वजह से प्रेरणा को पहचानने का एक तरीका उन कथन की तलाश करना है जो ज़िम्मेदारी व्यक्त करते हैं। उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि "अच्छे माता-पिता को अपने बच्चों के साथ अपना पूरा समय व्यतीत करना चाहिए" या "एक पिता जो एक्स घंटे का काम करता है वह एक बुरे पिता होना चाहिए"। ये बयानों बाहरी निर्णय पर आधारित हैं, न कि आपके अपने मूल्यों पर।
  • इसलिए, यह निर्धारित करने के लिए कि आपका निर्णय अपराध पर आधारित है, वापस कदम और स्थिति की जांच करें वास्तविक, साथ ही आपके व्यक्तिगत मूल्यों (आपके मौलिक विश्वासों जो आपके जीवन को नियंत्रित करते हैं) आपको सही के रूप में बताते हैं क्या आपके बच्चों को अपने पूर्णकालिक नौकरी की वजह से बहुत दुख होता है? या क्या आपको ऐसा लगता है क्योंकि यह वही है जो दूसरों ने आपको बताया है कि आप `सोचते हैं`?
  • चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 14
    4
    भविष्य के बारे में सोचो दिन के अंत में, निर्णय लेने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप कुछ वर्षों में इसके बारे में कैसे महसूस करेंगे। जब आप आईने में देखते हैं और आप अपने पोते को यह कैसे समझाएंगे तो आप अपने बारे में क्या सोचेंगे, इसके बारे में सोचें। यदि आप को पसंद नहीं है, तो दीर्घकालिक नतीजे क्या होंगे, आपको अपने दृष्टिकोण पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता हो सकती है
  • उदाहरण के लिए, क्या आपको लगता है कि 10 सालों में आपको अंशकालिक नौकरी पाने के निर्णय पर पछतावा होगा? उस स्थिति में, क्यों? आप पूरे 10 वर्षों के पूर्णकालिक कार्य में क्या हासिल कर सकते हैं, जो आपको अंशकालिक काम करने में एक ही समय में प्राप्त नहीं करेगा?
  • निर्णय लेने के चरण 15
    5
    अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें आपको संभवत: एक विचार है कि किस निर्णय का अधिकार है, इसलिए यदि सब कुछ विफल हो जाए, तो आपको अपनी सहजता का पालन करना चाहिए। जो भी आपको लगता है, उसके आधार पर अपना निर्णय करें, भले ही स्प्रेडशीट अन्यथा कहता है। अनुसंधान ने यह दिखाया है कि जो लोग इस बात के आधार पर निर्णय लेते हैं कि वे अपने फैसलों से अधिक संतुष्ट महसूस करते हैं, उनकी तुलना उन लोगों की तुलना में अधिक है जो उन्हें सावधानी से तौलना करते हैं।
  • अपने आप से पूछें कि आप क्या करना चाहते हैं संभावना है कि आपको एक अच्छा विचार है कि किस निर्णय से आपको खुशी होगी और आप इसे चुनना चाहिए यह अज्ञात के साथ परिवर्तन और असुविधा है जो निर्णय कठिन बना देता है
  • चुपचाप को प्रदर्शित करने के लिए कुछ पल लेना आपको अपने अंतर्ज्ञान के संपर्क में मदद कर सकता है।
  • जितना अधिक आप निर्णय लेने के लिए अभ्यास करते हैं, जितना अधिक आप अपने अंतर्ज्ञान को सही कर सकते हैं।
  • चित्र बनाओ निर्णय निर्णय चरण 16
    6
    एक आकस्मिक योजना है भविष्य के बारे में सोचो यह आपको किसी भी संभावित नकारात्मक परिणाम के बारे में कम चिंतित महसूस करने में सहायता कर सकता है। सबसे खराब स्थिति से निपटने के लिए आकस्मिक योजना का विकास करना। यहां तक ​​कि अगर आपको इस योजना की ज़रूरत नहीं है, तो बस इसे होने से आपको सबसे खराब स्थिति से निपटने के लिए बेहतर तैयार होने में मदद मिलेगी। यह आशा की जाती है कि जो लोग नेतृत्व की स्थिति में हैं, हमेशा एक आकस्मिक योजना है क्योंकि हमेशा संभावना है कि कुछ गलत हो सकता है। यह रणनीति भी छोटे निर्णय लेने के लिए उपयोगी हो सकती है।
  • आकस्मिक योजना होने पर आप अप्रत्याशित चुनौतियों या असफलता के लिए लचीले ढंग से प्रतिक्रिया करने की अनुमति देंगे। अप्रत्याशित परिस्थितियों के अनुकूल होने की आपकी क्षमता आपके निर्णयों में सफल होने की आपकी क्षमता को सीधे प्रभावित कर सकती है।
  • चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 17
    7
    निर्णय लें आपके द्वारा किए गए फैसले के बावजूद, प्रत्येक परिणाम के लिए जिम्मेदारी स्वीकार करने के लिए तैयार रहें। यदि चीजें काम नहीं करती हैं, तो लापरवाह रहने की तुलना में एक सचेत निर्णय लेना हमेशा बेहतर होता है। कम से कम आप कह सकते हैं कि आपने सबसे अच्छा किया है एक निर्णय करें और इसे सुरक्षित रखें।
  • युक्तियाँ

    • कोई परिदृश्य सही नहीं है एक बार निर्णय लेने के बाद, अफसोस के बिना और जो विकल्प आपने नहीं चुना उसके बारे में चिंता किए बिना सर्वोत्तम संभव तरीके से पूरी तरह अनुपालन करें।
    • मान लें कि आपके सभी विकल्पों में उतना ही अच्छा हो सकता है जब आपने बहुत लंबे समय तक निर्णय लिया हो। उस स्थिति में, सभी विकल्पों में महान फायदे और नुकसान हो सकते हैं आपका निर्णय तब दिया जाएगा जब यह दिखाया जा सकता है कि विकल्पों में से एक पिछले वाले की तुलना में काफी बेहतर है।
    • याद रखें कि आपके पास एक अच्छा निर्णय लेने के लिए पर्याप्त जानकारी नहीं है। अगर आपको अपने विकल्पों को कम करने में समस्याएं हैं, तो गहन जांच करें। यह भी ध्यान रखें कि आपकी ज़रूरत की जानकारी आपके लिए उपलब्ध नहीं हो सकती है। आपके पास सारी जानकारी की समीक्षा करने के बाद, आपको आगे बढ़ने और निर्णय लेने की आवश्यकता हो सकती है।
    • अपना निर्णय लेने के बाद, यह संभव है कि नई महत्वपूर्ण जानकारी आपके मूल निर्णय के संशोधनों या कुल निवेश का सुझाव देने में हल्की हो जाएगी। यदि ऐसा होता है, तो निर्णय लेने की प्रक्रिया को फिर से जांचने की इच्छा रखें लचीलापन एक उत्कृष्ट कौशल है।
    • अन्य लोगों ने जल्द ही निर्णय लेते समय एक समय सीमा निर्धारित करें या यदि यह अपेक्षाकृत तुच्छ है "विश्लेषण पक्षाघात" का खतरा वास्तविक है। अगर आप इस सप्ताह के अंत में किराए पर लेना चाहते हैं तो तय करना चाहते हैं कि, खिताब लिखने में एक घंटे खर्च न करें।
    • यदि आप बहुत कठिन प्रयास करते हैं, तो आप स्पष्ट कर सकते हैं। चीजों के बारे में बहुत ज्यादा सोचने से बचें
    • अपने विकल्पों को खुले रखने की संभावना के बारे में बहुत ज्यादा सोचने से बचें अनुसंधान ने पाया है कि दरवाजे छोड़ने के लिए हमारा घृणा बंद हो जाता है, इसलिए बोलना, बुरे फैसले की ओर जाता है
    • पेशेवरों और विपक्ष की एक सूची बनाओ! आप विकल्पों की एक सूची भी बना सकते हैं और तब तक उन्हें कम कर सकते हैं जब तक आपके पास केवल दो संभावनाएं बची हों फिर अंतिम निर्णय लेने के लिए अन्य लोगों के साथ चर्चा करें।
    • याद रखें कि कुछ बिंदु पर, अनिर्णय कुछ भी करने का निर्णय नहीं बन जाता है, जो सभी का सबसे खराब निर्णय हो सकता है।
    • सभी अनुभवों को समझें जैसे कि वे अनुभव सीख रहे थे महत्वपूर्ण निर्णय लेने से, आप हमेशा परिणामों का सामना करना सीखेंगे और यहां तक ​​कि सीखने के अनुभवों के रूप में असफलताओं का उपयोग करने के लिए भी सीख सकते हैं जो आप विकसित और अनुकूलित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • बहुत अधिक बल देने से बचें यह केवल चीजों को बदतर बना देगा
    • उन लोगों से दूर रहें जो आपके लिए सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं, लेकिन मान लें कि वे जानते हैं कि यह क्या है और आप ऐसा नहीं करते। आपके सुझाव वे सही हो सकते हैं, लेकिन अगर वे आपकी भावनाओं और चिंताओं को ध्यान में नहीं रखते हैं, तो वे बहुत गलत भी हो सकते हैं। इसके अलावा, उन लोगों से दूर रहें जो आपके विश्वासों को कमजोर करते हैं
    • कभी-कभी निर्णय लेने से पहले इसे सोचने के लिए बेहतर है, impulsivity आपको निर्णय लेने के लिए नेतृत्व कर सकता है जिसका परिणाम विनाशकारी हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com