ekterya.com

कैसे जानना कि आप क्या चाहते हैं

आज की दुनिया आपको कई अवसरों और विकल्प प्रदान करती है कि यह जानना आसान नहीं है कि आप क्या चाहते हैं। कभी-कभी, आप क्या चाहते हैं कि आप क्या चाहते हैं कि आप दूसरों के साथ क्या चाहते हैं। आप वास्तव में क्या चाहते हैं यह पता लगाने के लिए, आपको स्व-विश्लेषण करने और कुछ निर्णय लेने की आवश्यकता होगी

चरणों

भाग 1

क्या पता चलता है आप नहीं चाहते
छवि भगवान नामक शीर्षक` class=
1
"शुभकामनाएं" से "दायित्वों" को अलग करें". अधिकांश लोगों का उन चीजों का विचार है, जो उन्हें लगता है कि दूसरों की अपेक्षा उन चीजों की तुलना में है जो वास्तव में वे चाहते हैं। शायद आपको लगता है कि आपको अधिक संगठित होना चाहिए, कॉलेज में वापस जाना या बसने और शादी करना चाहिए। लेकिन उन सभी दायित्वों को आप कहीं भी नहीं ले जाएगा यदि आप उन्हें प्रदर्शन करने की इच्छा नहीं रखते हैं। यदि आप उन्हें पूरा करने का प्रबंधन करते हैं, तो आपकी ऊर्जा बूँदें होती है और फिर आप प्रारंभिक बिंदु 5 या 10 साल बाद वापस आ जाते हैं। अभी अपने दायित्वों से छुटकारा पाएं ताकि आप अपनी इच्छानुसार ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • ज़्यादातर लोगों को परेशान करने में परेशानी होती है कि दायित्वों की क्या जरूरत है और क्या चाहता है। एक पल लो, यह जानने के लिए कि कौन सा है आप वास्तव में क्या चाहते हैं? आपको क्या लगता है कि दुनिया के बाकी लोग आपसे चाहते हैं? क्या आपको अपने माता-पिता, आपके समुदाय, समाज या दोस्तों से कुछ ऐसा करने के लिए दबाव महसूस होता है जो आपको लगता है कि आपको करना चाहिए, लेकिन यह आपको उत्तेजित नहीं करता है?
  • छवि शीर्षक से खुद को पढ़ें चरण 6
    2
    अगर आप डर के बिना रहते हैं तो आप क्या करेंगे इसकी एक सूची बनाएं हर कोई अमूर्त और सार भय है बहुत से लोग डरते हैं कि दूसरों की पसंद नहीं है या उनका सम्मान खोना, दिवालिया हो रहा है, नौकरी नहीं मिल रही है, दोस्त नहीं है या अकेले ही नहीं है। आप क्या चाहते हैं, यह जानने के लिए, एक पल के लिए यह सब भूल जाओ। डर तुम पर नियंत्रण कर सकते हैं और आपको क्या चाहते हैं यह पता लगाने से रोक सकते हैं।
  • अपने डर के बावजूद, सभी चीजों की एक सूची बनाओ आप क्या करेंगे अगर आप दूसरों के बारे में, पैसा या परेशान होने से डर नहीं सकते?
  • अपने आप को और दूसरों में अवस्था का पता लगाने वाली छवि चरण 4
    3
    पता लगाएं कि आपको असंतुष्ट महसूस करने का क्या कारण है। आप शायद पहले से ही जानते हैं कि आपको असंतोष का कारण बनता है। हम चीजों को हल करने की तुलना में शिकायत करने में बेहतर हैं यदि आप अपने जीवन के पहलुओं की पहचान करते हैं कि आप संतुष्ट नहीं हैं, तो आप उस स्थिति को बदलने या इसे खत्म करने के लिए रणनीतियों को विकसित करना शुरू कर सकते हैं। क्या आप दुखी बनाता है की एक सूची बनाओ आप संतुष्ट क्यों नहीं हैं? तुम्हें क्या चाहिए? क्या आपके जीवन में चीजों में सुधार होगा? इन सवालों के जवाब लिखें
  • उदाहरण के लिए, अपने काम के बारे में सोचें। यदि आप अपने काम को घृणा करते हैं, तो आप वास्तव में अपने काम से नफरत नहीं कर सकते, बल्कि इसके कुछ पहलू भी हैं आपको इन पहलुओं को अलग करना चाहिए यदि आप कर सकें तो आप क्या बातें बदलेंगे? यह कैसे आपके परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन करेगा?
  • बस अपने जीवन के तत्वों की पहचान करना जो आपको संतुष्ट नहीं करते उन्हें सुधार नहीं होगा। एक बार जब आप यह सूची बनाते हैं, तो सोचें कि क्या वे चीजें हैं जो आप नियंत्रित कर सकते हैं और आप अपने जीवन से उन्हें बदलने या उन्हें खत्म करने के लिए क्या कर सकते हैं। यदि आप अपनी नौकरी से नफरत करते हैं, तो शायद आपको पता लगाना चाहिए कि एक नई स्थिति कैसे पाई जाए। लेकिन अगर आप केवल अपने काम के कुछ पहलुओं को नफरत करते हैं, तो उन्हें सुधारने के तरीके के बारे में सोचें और नए विचारों को लागू करने के लिए अपने मालिक से बात करें।
  • भाग 2

    अपने मूल्यों को स्पष्ट करें
    एक घर की आग चरण 3 के बाद अपने आप को सुरक्षित रखें
    1
    आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है की एक सूची बनाएं जब आप नहीं जानते कि आप क्या चाहते हैं, तो यह स्पष्ट है कि आपके मूल्य क्या हैं। आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है की एक सूची बनाकर शुरू करें आप प्यार या कंक्रीट चीजें जैसे भोजन जैसे अमूर्त विचारों को शामिल कर सकते हैं
    • अपने मूल्यों की पहचान करने के लिए, अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
    • अब तक आपके जीवन के क्षण क्या सबसे संतोषजनक या पुरस्कृत हैं? क्या आपको इन क्षणों के बारे में संतुष्ट महसूस हुआ?
    • यदि आपका घर आग लग रहा था और आप केवल 3 ऑब्जेक्ट बचा सकते हैं (आपके सभी पालतू जानवर और परिवार के सदस्य पहले से ही सुरक्षित हैं), तो वे क्या होंगे? क्यों? ये बातें आपके लिए क्या दर्शाती हैं?
    • दो लोगों के बारे में सोचें जिन्हें आप सम्मान और प्रशंसा करते हैं। क्या आप उनके बारे में सबसे ज्यादा प्रशंसा करते हैं? क्यों?
    • जब आप उनके बारे में बात करते हैं तो आप किस विषय पर सबसे ज्यादा प्यार करते हैं? क्या आप विदेश नीति, फैशन या पशु अधिकारों के बारे में घंटों बात कर सकते हैं?
    • इन सवालों के अपने जवाबों का विश्लेषण करें और अपने आप से पूछें कि क्या उनसे कोई भी विषय, सिद्धांत या विश्वास उत्पन्न होता है।
    • एक बार जब आप अपने मूल्यों की पहचान कर लेते हैं, तो आपको एहसास होना चाहिए कि इन मान्यताओं के अनुसार निर्णय लेने से आपको संतुष्ट और खुश महसूस करने में मदद मिलेगी।
    • मूल्यों को बहुत अस्पष्ट या दार्शनिक लगता है उपयोगी हो सकता है, लेकिन वे आपको यह बता सकते हैं कि किस निर्णय और परिणाम सबसे अधिक संतोषजनक होंगे।
  • Video: कैसे पता करें कि वह आपसे सच्चा प्यार करता या करती है

    इमेज शीर्षक ट्रीट हर मोमेंट इन इट लाइफ एज की प्रेस्नेस्य चरण 5

    Video: किसी के मन की बात जानना है बहुत आसान जाने कैसे, जानिए कोई आपके बारे में क्या सोचता है

    2
    ऐसे भाव चुनें, जो एक भावनात्मक प्रतिक्रिया भड़काने लगे। मूल्यों को लक्ष्यों, विश्वासों और सकारात्मक या नकारात्मक भावनात्मक रुख के संयोजन के रूप में वर्णित किया जा सकता है। मूल्य भावनात्मक स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, क्योंकि वे इस पर निर्भर करते हुए मजबूत भावनात्मक प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकते हैं कि हमारे व्यवहार हमारे मूल्यों के अनुरूप हैं या नहीं। जब आपकी सूची बनाते हैं, तो बस उसे मत डालें, जो आपको लगता है कि आपको रखना चाहिए। उन चीजों के बारे में सोचो जो आपको भावनाओं को महसूस करते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने परिवार के साथ जितना अधिक खर्च करते हैं, लेकिन प्रति सप्ताह 80 घंटे लगातार काम करने का निर्णय लेते हैं, तो आप दोषी या शर्मिंदा महसूस करेंगे क्योंकि आपने एक मूल्य का उल्लंघन किया है जो आपके लिए महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप परिवार के समय का महत्व रखते हैं, तो हमेशा 5 बजे घर पर रहें। मीटर। और उस समय के दौरान कभी भी काम न करें इस तरह, आप गर्व और संतुष्ट महसूस करेंगे क्योंकि आपके व्यवहार आपके मूल्यों को प्रतिबिंबित करते हैं।
  • आपकी मधुमक्खी संकट चरण 6 के साथ मित्र बनें
    3
    पूछताछ। आप जो मूल्य जानते हैं उसे आप क्या चाहते हैं और जीवन में नहीं चाहते हैं, इसके बारे में निर्णय लेने की अनुमति देगा। यदि आपने कभी अपनी कीमत के बारे में सोचा नहीं है, तो आपके लिए यह पता लगाना बहुत मुश्किल होगा। आप अपने मूल्य के बारे में सोचने में मदद करने के लिए निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • आपके जीवन के अंत में, आप लोगों को अपने बारे में क्या याद रखना चाहते हैं? क्या आप उन्हें याद रखना चाहते हैं कि आपने विज्ञान में योगदान दिया, कि आप अपने परिवार को प्यार करते हैं या आप ईमानदार थे?
  • यदि आपको काम और परिवार के बीच चयन करना था, तो सबसे महत्वपूर्ण क्या होगा?
  • आप किस विषय के बारे में भावुक या उत्साहित हैं? पर्यावरणवाद? महिलाओं के अधिकार? वित्त क्या है? अपने जुनून का प्रयोग करने के लिए आप जो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं, को सीमित करने में मदद करें।
  • यदि आप केवल एक जलती हुई घर से कुछ वस्तुओं को बचा सकते हैं, तो यह क्या होगा? इनमें से कौन सा लेख आपको अपने कुछ बुनियादी मूल्यों के बारे में सुराग देता है?
  • छवि शीर्षक के साथ अपने सपनों को जीवन चरण 6
    4
    परिवर्तन करने के लिए अपने मूल्यों का उपयोग करें इन सवालों के जवाब लिखें ताकि आप उन्हें देख सकें। ये जवाब आपको एक सामान्य रूपरेखा देंगे जो आपको जीवन में चाहिए। आप यह जानकारी भी जोड़ सकते हैं क्योंकि आप सोचते हैं कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है एक बार जब आपको पता चलता है कि आप जीवन में सबसे अधिक मूल्यवान हैं, तो आप क्या चाहते हैं इसकी स्पष्ट तस्वीर बनाना शुरू कर सकते हैं। फिर, आप ऐसे निर्णय लेने शुरू कर सकते हैं जो आपके मूल्यों से मेल खाती हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप हरे रंग की ऊर्जा और बहुत अधिक रीसाइक्लिंग करते हैं, लेकिन जिस कंपनी के लिए आप काम करते हैं, वह मुख्य रूप से तेल है, आप अपनी नौकरी से असंतुष्ट महसूस कर सकते हैं या निराश और नाराज हो सकते हैं क्योंकि आपके बहुत से काम ऐसे कुछ का समर्थन करता है जो आप नहीं कर रहे हैं मैं सहमत हूँ। अब आप इसे पहचान सकते हैं और ऐसी नौकरी ढूंढने का प्रयास कर सकते हैं जो आपके मूल्यों के अनुरूप हरे रंग की ऊर्जा का भी महत्व रखता है।
  • भाग 3

    निर्धारित करें कि आप क्या चाहते हैं
    अपनी मधुमक्खी संकट चरण 4 के साथ मित्र बनें
    1
    वर्तमान पर ध्यान दें नहीं जानना कि आप क्या चाहते हैं या न तो तय करने में सक्षम होने के कारण आमतौर पर चिंता या बेचैनी की भावना पैदा होती है इस चिंता का ज्यादातर कारण खराब निर्णय लेने के डर से उत्पन्न होता है। जैसा कि आप अपने जीवन के बारे में निर्णय लेने लगते हैं, वर्तमान या निकटतम उपस्थिति में अपना ध्यान रखें। एक बहुत ही दूर के भविष्य के बारे में सोचने से आपको तनाव होगा।
    • अनुसंधान से पता चलता है कि भविष्य में जो भविष्य में हम चाहते हैं, भविष्यवाणी करने की हमारी क्षमता विकृत हो गई है, इसलिए आप केवल उन निर्णयों को ही बना सकते हैं जो वर्तमान में आपके लिए सही हैं, आपके पास अब की जानकारी के साथ अपने भविष्य के लिए चीजों को अच्छी तरह से करने पर बहुत ज्यादा ध्यान न दें



  • अपने आप को हारने वाला कदम 2 के लिए लेबलिंग रोकें
    2
    छोटे निर्णय लेने से शुरू करें निर्णय करना कठिन और भयावह हो सकता है शायद आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि आप जीवन से क्या चाहते हैं या आप किस बारे में जानना चाहते हैं, यह जानने के लिए। लेकिन अगर आप नहीं जानते कि आप क्या चाहते हैं, तो आपको निर्णय लेने में मुश्किल होगी। फैसले लेने के लिए सीखने से आपको यह तय करने में मदद मिल सकती है कि आपके लिए क्या सही है। छोटे निर्णय से शुरू करें, ताकि आप अपने लिए निर्णय लेने की अपनी क्षमता में और अधिक सहज और आत्मविश्वास महसूस कर सकें।
  • कोई भी निर्णय नहीं करना एक निर्णायक विकल्प है। कभी-कभी, किसी भी निर्णय लेने से कोई भी लेने की तुलना में अधिक पछतावा नहीं होता है
  • सुपरचर बिजनेस मीटिंग्स शीर्षक शीर्षक छवि 17
    3

    Video: बोर होकर आप कैसे सफलता प्राप्त कर सकते हैं | How Boredom Can Lead You to Success

    निर्णय करने के लिए आपको निर्णय करना चाहिए सूचित फैसले करने में सक्षम होने के नाते उपयोगी है क्योंकि गलत फैसले या कोई फैसले न करने से कभी-कभी दर्द या पश्चाताप की भावना उत्पन्न हो सकती है विशेष रूप से उस फैसले को बताते हुए उस क्षमता को विकसित करना शुरू करें, जिसे आप करना चाहते हैं
  • आप निर्णय लिख सकते हैं या इसे अपने दिमाग में घोषित कर सकते हैं। आपको अपने आप को यह बताने की जरूरत है कि आपको क्या निर्णय करना चाहिए ताकि आप जो चाहें काम करना शुरू कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप निर्णय लेने का प्रयास करें कि कौन से कैरियर चुनना है, तो आप "इंजीनियरिंग और नर्सिंग के बीच निर्णय" लिख सकते हैं। अगर आप किसी दोस्त से निपटने का निर्णय करने का प्रयास करते हैं, तो "यह तय करें कि मेरे दोस्त से कैसे निपटना है कि कभी-कभी मुझे बुरा लगता है" लिखें।
  • सुपरचर बिजनेस मीटिंग्स स्टेप्स 23 शीर्षक वाला इमेज
    4
    अधिक जानकारी इकट्ठा इस स्तर पर, आपको अपने विकल्पों के बारे में जितनी संभव हो उतनी जानकारी इकट्ठा करनी चाहिए। एक सूचित निर्णय करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको महसूस करने की अनुमति देगा कि आपने सही फैसला किया है। सुनिश्चित करें कि आप ऐसी जानकारी शामिल करें जो आपके मूल्यों के लिए महत्वपूर्ण है आप फायदे और नुकसान का एक बॉक्स बना सकते हैं, प्रत्येक विकल्प के बारे में विवरणों को सूचीबद्ध कर सकते हैं और ध्यान दें कि प्रत्येक विकल्प आपके जीवन को कैसे प्रभावित करेगा, आपका भविष्य और दूसरों की ज़िंदगी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप करियर चुनने जा रहे हैं, तो आप वेतन, नौकरी के अवसरों और आप कॉलेज में खर्च करना चाहिए के बारे में शोध कर सकते हैं। आप विचार कर सकते हैं कि नर्स हर दिन लोगों से मदद करते हैं और उनसे निपटते हैं, जबकि इंजीनियरों ने संख्याओं और निर्माण योजनाओं के साथ काम किया है।
  • आपके लिए महत्वपूर्ण सभी जानकारी की सूची बनाएं
  • अपने जीवन में खोजें फ्रीडम शीर्षक शीर्षक छवि 8

    Video: जानिए कैसा रहेगा आप का आनेवाला साल 2019 क्या कह रहे है आप के सितारे # वार्षिक राशिफल 2019

    5
    विकल्प के लिए खोजें निर्णय लेने की प्रक्रिया के इस चरण में, आपको खुद से पूछना चाहिए कि क्या आपके पास ऐसे विकल्प हैं जो आपने अभी तक नहीं सोचा या माना नहीं है। इसमें कुछ दिन लग सकते हैं। आप लोगों की जांच कर सकते हैं, या कुछ दिनों के लिए विषय के बारे में सोच सकते हैं। अपने आप से पूछें कि क्या निर्णय में आपके पास ये विकल्प हैं। क्या आप खुद के लिए उचित है? क्या आप ऐसा एक और फैसला कर सकते हैं जिसे आपने नहीं लिखा है? निर्णय लेने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके सभी विकल्प आपकी सूची में सूचीबद्ध हैं
  • उदाहरण के लिए, शायद आपने इंजीनियरिंग और नर्सिंग के बीच निर्णय लेने में बहुत कुछ किया है। आप वाणिज्य, ललित कला, एक ठेकेदार या यहां तक ​​कि दवा के रूप में कैरियर के बारे में सोच सकते हैं।
  • सहायता सहकर्मी शीर्षक वाली छवि समय पर उनकी समयसीमा से मिलें चरण 1
    6
    अपने विकल्पों का मूल्यांकन करें इस चरण में, आपके द्वारा एकत्रित सभी सूचनाओं और संभावनाओं की जांच करें। अब कल्पना कीजिए कि प्रत्येक संभावना को अंत तक पूरा किया जाता है और वह क्या होगा। प्रत्येक निर्णय के परिणाम की कल्पना करो और अपने भावनात्मक प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करें क्या आप इस छवि से संतुष्ट महसूस करते हैं? परिणाम क्या आपके मूल्यों के अनुरूप है? इन सवालों के जवाब आपको अपना निर्णय लेने में मदद कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप कंप्यूटर और संख्याओं के साथ काम कर रहे इंजीनियरिंग कक्षाओं में हैं और फिर एक इंजीनियरिंग कंपनी में अपनी पहली नौकरी में कल्पना करें। कल्पना करो कि हर रोज इस प्रकार के काम करें और अपने भावनात्मक प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करें। क्या आप इस छवि से संतुष्ट हैं? क्या आपके मूल्यों के अनुसार आपका काम है? फिर, नर्सिंग कैरियर के साथ एक ही प्रक्रिया का पालन करें
  • भाग 4

    आप जो चाहें प्राप्त करने का अपना निर्णय लें
    चित्र शीर्षक से मानसिक रूप से एक हॉर्स शो चरण 4 के लिए खुद को तैयार करें
    1
    अपनी पसंद को प्रारंभ करें आपकी सभी जानकारी की समीक्षा करें और आपके लिए उपयुक्त सर्वोत्तम संभव विकल्प बनाएं, जो आपके मूल्यों को पूरा करता है और जो आपके पेशेवर लक्ष्यों के अनुरूप है। फिर, अपने चुनाव शुरू करें यह जानना का सक्रिय हिस्सा है कि आप क्या चाहते हैं यह वह जगह है जहां आप क्या चाहते हैं इसकी खोज में जाना शुरू करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप अपने अकादमिक सलाहकार या डीन में जा सकते हैं और औपचारिक रूप से अपना करियर बदल सकते हैं। उसके बाद, आप उचित कक्षाओं के लिए साइन अप कर सकते हैं।
  • इतनी लंबी चरण 34 के लिए समान बात करने के बाद अपना जीवन बदलें शीर्षक वाला चित्र
    2
    आपको गलतियां करने के लिए तैयार होना चाहिए कभी-कभी, यह जानकर कि आप जो चाहते हैं, तब तक स्पष्ट नहीं होगा जब तक कि आप कुछ करने की कोशिश न करें। एक बार जब आप यह कर लेंगे, तो आप यह जान सकते हैं कि यह आपके लिए नहीं है या यदि यह आपके लिए सही है। इसलिए, यदि आपको नहीं पता है कि वह वही है जिसे आप चाहते हैं, तो जाएं और इसे आज़माएं। गलतियों को सीखना सीखना और खोजना है जो हम चाहते हैं।
  • अध्ययनों से पता चलता है कि नतीजा यह जानने के मुताबिक नतीजा होगा कि परिणाम अनुकूल नहीं होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने अभी तक नर्सिंग या इंजीनियरिंग का निर्णय नहीं लिया है, तो तय करें कि आप किसको पसंद करेंगे कार्य पर्यावरण के साथ अपने आप को परिचित करने के लिए इंजीनियरिंग कार्यालय में इंटर्नशिप की संभावना की तलाश करें एक इंजीनियर से पूछें कि वह पूरे दिन क्या करता है। उस नौकरी में क्या शामिल है और आपको क्या अपेक्षा करनी चाहिए, इसके बारे में अधिक जानने के लिए प्रश्न पूछें आप एक नर्स के साथ जा सकते हैं और उसकी सेवा के दौरान उसे देख सकते हैं कि एक वास्तविक नर्स क्या करता है।
  • एक और संभावना इंजीनियरिंग के लिए एक विशिष्ट वर्ग लेना होगा और साथ ही एक अस्पताल में एक स्वयंसेवक के रूप में खुद को पेश करेगी। शायद सेमेस्टर के अंत में आपको एहसास होगा कि वास्तविकता में आप पूरे दिन कंप्यूटर से काम नहीं कर सकते हैं और आपके स्वयंसेवक काम में मरीज़ों को शांत करने के लिए आपके पास एक उपहार है। यहां तक ​​कि अगर आप इंजीनियरिंग के लिए विकल्प नहीं देते हैं, तो क्लास समय की बर्बादी नहीं होगी, क्योंकि इससे आपको अधिक सूचित निर्णय करने में मदद मिलेगी और आप संभवतः इससे बहुत कुछ सीखेंगे।
  • इतनी लंबी चरण 14 के लिए समान बात करने के बाद अपना जीवन बदलें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने निर्णय को हर बार फिर से मूल्यांकन करें सिर्फ इसलिए कि आप अपने जीवन के एक पल में कुछ चाहते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप बाद में कुछ और नहीं चाहते हैं। हर बार, अपने विकल्पों की समीक्षा करने के लिए वापस जाएं और तय करें कि क्या वे अभी भी क्या चाहते हैं।
  • यह निर्णय लेने के लिए निर्णय लेने पर विचार करें कि क्या यह आपके लक्ष्यों और मूल्यों के अनुरूप है। यदि हां, तो अपने वर्तमान दिशा के साथ जारी रखें। लेकिन अगर नहीं, तो यह अपने निर्णय का पुनर्मूल्यांकन और निर्णय लेने की प्रक्रिया के माध्यम से जाने के लिए समय हो सकता है और उस तक रहती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com