ekterya.com

सम्मान के साथ लोगों का इलाज कैसे करें

सम्मानजनक होना एक मूल्यवान गुणवत्ता है जो संभवत: आपको अपने जीवन में दोनों पेशेवर और व्यक्तिगत रूप से जाना होगा। लोगों के सम्मान के साथ व्यवहार करने के लिए, आपको अपनी भावनाओं को स्वीकार करना चाहिए और अच्छा व्यवहार करना चाहिए। जब कोई बोलता है, तो ध्यान से सुनो और रुकावट न करें या रुकावट न करें। वैसे भी, आप किसी से बात कर सकते हैं और सम्मान के साथ उनका इलाज कर सकते हैं, भले ही आप उनके साथ सहमत न हों। अंत में, यह मत भूलो कि दूसरों को सम्मान के साथ इलाज करके, यह संभावना है कि वे आपसे उसी तरह व्यवहार करेंगे।

चरणों

विधि 1

मूल्य के रूप में सम्मान अपनाना
छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम चरण 1
1
अपने लिए सम्मान का अभ्यास करें. सम्मान अपने आप से शुरू होता है आपको सम्मान देने के लिए, आपको एक व्यक्ति के रूप में अपने अधिकारों को जानना चाहिए और अपने आप को निर्णय लेने की अनुमति दें। अपने आप को सम्मान देते हुए सीमा निर्धारित करने की आवश्यकता होती है जो आपके स्वास्थ्य और आपकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखे आप अपने और अपने खुद के कार्यों और भावनाओं के लिए ज़िम्मेदार हैं, किसी और के लिए नहीं
  • इसलिए, अगर कोई आपको कुछ पूछता है, तो आप को दोषी महसूस किए बिना या उन्हें नहीं बोलने की अनुमति दी जाती है।
  • जब कोई अनादर और एक व्यक्ति के रूप में अपने आंतरिक मूल्य को ध्यान में नहीं ले करता है, तो आप कहते हैं "मैं उस तरह बात नहीं करते, कृपया" या अधिकार है "मैं तुम मुझे छूने के लिए नहीं करना चाहती।"
  • छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम 2 चरण
    2
    दूसरों के साथ व्यवहार करें जैसा आप चाहते हैं कि आप उनका इलाज करें यदि आप चाहते हैं कि आप उनसे दया करें तो आप दूसरों के प्रति दयालु होना चाहिए। दूसरों को शांति से बोलने के लिए, आपको उनसे शांति से बात करनी चाहिए आप कुछ और आप पसंद नहीं करते देखते हैं, तो आप दूसरों का इलाज नहीं है, लेकिन, बजाय, उन्हें शब्दों और व्यवहार है कि आप उन्हें चाहते हैं दिखाने के लिए यह सुनिश्चित करना चाहिये।
  • उदाहरण के लिए, जब कोई आप पर चिल्लाता है, तो आप शांत और समझने वाली आवाज़ के साथ जवाब दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से सम्मानित लोगों के साथ व्यवहार करें चरण 3
    3

    Video: पेट में गैस हो तो समझ जाएं ग्रह खराब हैं अपनाएं यह टोटका

    अपने आप को दूसरों के स्थान पर रखो यदि आप दूसरों की राय के साथ नहीं पहचान सकते, तो उन्हें सम्मान करना मुश्किल हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी के साथ संघर्ष में हैं, तो कल्पना करें कि उनके अनुभव और भावनाओं को कैसा होना चाहिए। इस तरह, आप अपने परिप्रेक्ष्य को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं और अधिक empathically प्रतिक्रिया कर सकते हैं
  • सहानुभूति एक ऐसा कौशल है जो अभ्यास से बढ़ जाती है, ताकि आप दूसरों के साथ अपने आप को बेहतर ढंग से पहचान सकें, जितना आप उन्हें समझने की कोशिश करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि ऐसा कुछ है जो आपके लिए स्पष्ट नहीं है या यदि आप किसी के साथ सहमत नहीं हैं, तो आप उन्हें स्पष्ट करने के लिए कह सकते हैं या आपको एक उदाहरण दे सकते हैं
  • छवि शीर्षक से सम्मानित लोगों के साथ अनुग्रह कदम 4
    4
    प्रत्येक व्यक्ति के आंतरिक मूल्य की पहचान करें यह जरूरी नहीं है कि आप किसी को अपनी तरह सम्मान के साथ पसंद करें। यह केवल जरूरी है कि आप मानते हैं कि आपके पास एक इंसान के रूप में एक मूल मूल्य है, भले ही आप कौन हैं या आप कैसे व्यवहार किया जाए। एक व्यक्ति को आप के साथ कितने नाराज या परेशान किए जाने का सम्मान प्राप्त करना चाहिए
  • यदि आपको अपने चरित्र को नियंत्रित करने में कठिनाई हो रही है और छोटे या हानिकारक शब्दों से बचने के लिए, आप कोशिश कर सकते हैं गहराई से साँस लें कई बार और अपने शब्दों को देरी ताकि आप पहले शांति की भावना प्राप्त कर सकें।
  • विधि 2

    सम्मान के साथ संवाद
    छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम चरण 5
    1
    दूसरों की भावनाओं को ध्यान में रखें संभावना है, भले ही यह किसी को चोट पहुंचाने का आपका इरादा नहीं था, आपने कुछ ऐसा कहा है जिसने किसी को चोट लगी है या नाराज किया है हर बार जब आप बोलते हैं, तो आपको ध्यान देना चाहिए कि जिस तरह से दूसरों ने आपके शब्दों की व्याख्या की है और उनकी भावनाओं को पहचानते हैं, जब वे प्रतिक्रिया या प्रतिक्रिया देते हैं यदि आप कुछ नाजुक कहने जा रहे हैं, तो आपको इसे संवेदनशीलता के साथ करना चाहिए। आपको अपने शब्दों को बुद्धिमानी से उपयोग करना चाहिए, क्योंकि वे शक्तिशाली हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी और के साथ अपने योजना को रद्द करने है और आप जानते हैं कि यह आपको परेशान करेंगे, तो आप अपनी भावनाओं को इतना कह करने के लिए "मैं माफी चाहता हूँ को रद्द करने के लिए। मैं जानता हूँ कि यह निराश होगा, लेकिन मैं जल्द ही इसे बनाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।" स्वीकार करना होगा
  • छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम चरण 6
    2
    दूसरों को विनम्रतापूर्वक और विनम्रता से व्यवहार करें सुनिश्चित करें कि आप लोगों की मांग करने के बजाय चीजों के लिए पूछें अच्छा शिष्टाचार वे कुछ के लिए किसी को पूछते हुए और दिखाते हुए कि आप इस व्यक्ति को आपकी मदद करने के लिए खर्च करते समय और प्रयास का सम्मान करते हैं, तो वे "कृपया" और "धन्यवाद" कहकर उतना ही सरल हैं।
  • अच्छे कौशल का प्रदर्शन करने वाले कुछ कौशल बिल्कुल सही हैं उदाहरण के लिए, आपको माफी मांगनी चाहिए अगर आप बातचीत में बाधा डालते हैं, साथ ही किसी बैठक में किसी को सीट प्रदान करते हैं और आपकी बारी आने के लिए लाइन में प्रतीक्षा करें।
  • छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम 7 कदम
    3
    ध्यान से सुनो. जब कोई बोलता है, तो आपको उन्हें अपना पूरा ध्यान देना चाहिए, वास्तव में सुनना चाहिए कि क्या योजना बनाने के बजाय आप क्या जवाब देना चाहते हैं। टीवी को बंद करें या अपने फोन को मूक मोड में डाल दें ताकि आपके आस-पास के विकर्षण की सीमा हो सके। केवल दूसरे व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करने का अभ्यास करें और अपने आप में नहीं।
  • तटस्थ चीज़ों से कहें जो कि आप ध्यान देते हैं, जैसे "हां", "जारी रखें" या "मैं देखता हूँ"
  • यदि आप महसूस करते हैं कि आपका दिमाग घूमता है, तो आप उससे कह सकते हैं कि उन्होंने क्या कहा। इस तरह, आप बातचीत में फिर से सक्रिय रूप से शामिल हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम चरण 8

    Video: मान सम्मान प्राप्ति के उपाय टोटके HAR JAGAH SAMMAN PANNE KE LIYE UAPAY

    4
    अपनी टिप्पणियां सकारात्मक तरीके से तैयार करें किसी व्यक्ति की गलतियों की आलोचना करना, कमज़ोर करना, निर्णय लेने, अपमानजनक या निरंतर खोज करने से आपको अपने शब्दों के लिए खुला नहीं होना चाहिए और इसके बजाय, उन्हें धमकाना होगा। अगर आपको कुछ कहना है, तो आपको इसे ऐसे तरीके से करना चाहिए जिससे व्यक्ति को प्रोत्साहित किया जा सके।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक खराब आदत वाला रूममेट होता है जो आपको पागल करता है, तो आप इसे एक दोस्ताना तरीके से इंगित कर सकते हैं या एक ऑर्डर कर सकते हैं। आप कह सकते हैं "कृपया, क्या आप बाथरूम को साफ कर सकते हैं जब आप खत्म हो जाएंगे?" या "मैं आपको बाथरूम में साफ करने के लिए हर रोज प्रयास करने के लिए दोनों को चाहूंगा" कहने के बजाय "मैं आपको बाथरूम में एक गड़बड़ छोड़ने के लिए खड़ा नहीं कर सकता"



  • छवि शीर्षक से सम्मानित लोगों के साथ कदम चरण 9
    5
    जब पूछा जाए तो अपनी राय साझा करें आपकी राय वैध हैं, लेकिन संभव है कि लोग यह जानना नहीं चाहते कि आप सभी के बारे में क्या सोचते हैं। आप केवल अपनी राय देने की आदत अपनाना चाहिए जब कोई इसकी मांग करेगा इस तरह, आप दूसरों को अपने फैसले करने की इजाजत देते हैं, भले ही आप उनके साथ सहमत न हों।
  • यदि आप सब कुछ के बारे में अपनी राय देते हैं, तो आप दूसरों की भावनाओं को चोट पहुँचा सकते हैं, भले ही आप ऐसा करने का इरादा न करें।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको किसी मित्र के साथी को पसंद नहीं है, तो आपको दयालु होना चाहिए और इसके बारे में कुछ भी कहने से बचें, जब तक कि आप इसे सीधे पूछें या आपकी सुरक्षा संबंधी चिंता न करें
  • विधि 3

    सम्मान के साथ संघर्ष संभाल
    छवि शीर्षक से सम्मानित लोगों के साथ व्यवहार करें चरण 10
    1
    मूल्य दूसरों की राय आपको खुले दिमाग के साथ दूसरों के विचारों, विचारों और सलाह को सुनना चाहिए और उन्हें तुरंत बिना खारिज किए अपने शब्दों को ध्यान में रखना चाहिए, भले ही आप उनके साथ जरूरी सहमत न हों हों
    • उस व्यक्ति को दिखाएं जिसे आप दोनों को और उसके बारे में क्या कहते हैं, उसका मूल्य दें। ऐसा करने के लिए, आप उसे दखल देने से बच सकते हैं, उसके प्रश्नों को बेहतर ढंग से समझने के लिए कह सकते हैं और अपनी रायओं को सुन सकते हैं, भले ही वे तुम्हारा से भिन्न हो।
  • छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम चरण 11
    2
    बात करने के लिए अच्छे शब्दों का प्रयोग करें चीजों को कहने का लगभग हमेशा एक अच्छा तरीका है और यह एक व्यक्ति की भावनाओं को चोट पहुंचाने और समझदार अवलोकन करने के बीच अंतर कर सकता है। यदि आप हानिकारक या नाराज शब्दों का प्रयोग करने की प्रवृत्ति रखते हैं, विशेषकर चर्चाओं में, आप इसके बजाय दोस्ताना शब्दों का उपयोग करने के अभ्यास को अपनाना सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "चूंकि मैंने अंतिम भोजन का भुगतान किया, क्या आप इसके लिए भुगतान करना चाहते हैं?" के बजाय "आप कभी नहीं जब हम रेस्तरां में एक साथ खाने के लिए जाते हैं तो आप भुगतान करते हैं। "
  • किसी को अपमान मत करो या अपमान मत करो या विनम्रतापूर्वक बोलें यदि कोई चर्चा इस बिंदु तक पहुंचती है, तो यह संभव नहीं है कि आप उस व्यक्ति के साथ आदर से इलाज कर रहे हैं, इसलिए आपको एक ब्रेक लेना चाहिए
  • छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम 12 कदम
    3
    अपनी गलतियों के लिए माफी मांगो आपको गलत कब पहचानना चाहिए। गलतियां करना सामान्य है, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें पहचानना और जिस तरह से उनका दूसरों पर असर पड़ता है। माफी मांगने पर, आपको अपने पश्चाताप और आपकी जागरूकता को दिखाना चाहिए कि आपने गलती की है और यदि संभव हो तो इसे संशोधित करने का प्रयास करें।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे माफ़ करना, मैंने तुम्हारी आवाज़ उठाई, जो कठोर और अपमानजनक था, भविष्य में, मैं शांतिपूर्वक बोलने के लिए अपनी पूरी कोशिश करूंगा।"
  • विधि 4

    सम्मान के साथ अधिनियम
    छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम 13 कदम
    1
    दूसरों की सीमा का सम्मान करें किसी को कुछ करने के लिए दबाव डालना सम्मान का संकेत नहीं है। यदि कोई सीमा निर्धारित करता है, तो आपको यह पता लगाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए कि आप इसे कितना चुनौती दे सकते हैं या यदि आप इसे पिछले प्राप्त कर सकते हैं। इसके बजाय, आपको इस सीमा का सम्मान करना चाहिए और आगे नहीं जाना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, आपको शाकाहारी व्यक्ति को मांस नहीं देना चाहिए न ही आपको उस व्यक्ति का मजाक बनाना चाहिए जो आपके द्वारा एक अलग आध्यात्मिक पथ का अभ्यास करता है या उससे कहता है कि वह गलत या गलत रास्ते का पालन कर रहा है।
  • छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम 14 कदम

    Video: मान सम्मान प्राप्ति के उपाय टोटके | Samman Prapti Ke Upay | Yash Prapti Ke Upay

    2
    भरोसेमंद रहें अगर कोई आप पर अपना विश्वास रखता है, तो आपको उन्हें दिखाया जाना चाहिए कि यह करना उचित है। उदाहरण के लिए, जब कोई आपको एक गुप्त रखने के लिए कहता है, तो आपको अपना शब्द रखना चाहिए और किसी को बता कर इस विश्वास को धोखा न देना चाहिए, खासकर अगर यह वह व्यक्ति है जो आपको गुप्त बताता है
  • यदि आप कुछ कहते हैं या करते हैं, तो आपको अपना शब्द रखना चाहिए। इस तरह, दूसरों को पता चलेगा कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से सम्मानित लोगों के साथ कदम चरण 15
    3
    गपशप या अफवाहों पर चर्चा न करें अनुकूल और सम्मानजनक नहीं गपशप या उनकी पीठ के पीछे लोगों के बारे में बात, इस व्यक्ति को स्वयं की रक्षा या घटनाओं के बारे में उनकी संस्करण बता जबकि दूसरों को स्वतंत्र रूप से निर्णय कर सकते हैं करने का अवसर नहीं होगा। यदि आप दूसरों के बारे में बात करते हैं, तो आपको इसे ऐसे तरीके से करना चाहिए जो गपशप नहीं है या जो हानिकारक जानकारी फैलता है
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको गपशप कहता है, तो आप कह सकते हैं, "मैं ऐली के बारे में बात नहीं करना चाहता था जब वह अंदर नहीं थी। मुझे नहीं लगता कि यह उसके लिए उचित है।"
  • छवि शीर्षक के साथ लोगों को सम्मान के साथ कदम चरण 16
    4
    सम्मान के साथ हर किसी का इलाज करें आपको हर किसी के साथ उचित और समान रूप से व्यवहार करना चाहिए, चाहे आपकी जाति, धर्म, लिंग, जन्म का देश या जहां आप शहर में रहते हों, अलग-अलग हो। यदि आप समझते हैं कि आप किसी से अलग हैं, तो आप इस से किसी के साथ गलत व्यवहार करते हैं, आपको इस व्यक्ति मेले के साथ अपनी बातचीत करने का प्रयास करना चाहिए।
  • यदि कोई व्यक्ति आपके लिए अजीब है, तो आपको उसे और अधिक जानने के लिए और किसी तरह उसे पहचानने के लिए और भी प्रयास करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप कुछ ऐसी चीज़ों को ढूंढ सकते हैं जैसे कि खेल, रीडिंग, टेलीविज़न, पेंटिंग, प्रजनन, बड़े परिवार में बड़े हो रहे हैं आदि।
  • और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com