ekterya.com

प्रतिनिधि कैसे करें

भले ही आप एक कंपनी के कार्यकारी, एक खुदरा प्रबंधक या रहने वाले माता-पिता, जिम्मेदारियों को सौंपने में सक्षम होने के बावजूद आपके व्यक्तिगत प्रभाव को अधिकतम करने के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है। हालांकि, प्रतिनिधिमंडल थोड़ा मुश्किल हो सकता है आपको दृढ़ होना चाहिए, लेकिन उस व्यक्ति पर भरोसा करना चाहिए जिसे आप अपनी जिम्मेदारियों को सौंपना चाहते हैं। यह आलेख आपको किसी भी चिंता को दूर करने में मदद करेगा, जिसे आप को प्रतिनिधि बनाना होगा और फिर, आपको कार्य करने की वास्तविक प्रक्रिया में कुशलता और सम्मान के साथ काम करने की दिशा में निर्देशित किया जाएगा।

चरणों

भाग 1

सही मानसिकता है
छवि शीर्षक प्रतिनिधि भाग 1
1
अपने अहं को एक तरफ छोड़ दो प्रतिनिधि के लिए एक बड़ी मानसिक बाधा यह है कि "यदि आप कुछ अच्छी तरह से करना चाहते हैं, तो इसे स्वयं करें" आप दुनिया में एकमात्र व्यक्ति नहीं हैं जो इसे अच्छी तरह से कर सकते हैं आप केवल एक ही व्यक्ति हो सकते हैं जो अभी ठीक कर सकते हैं, लेकिन यदि आप आप किसी को प्रशिक्षित करने के लिए समय लेते हैं, आप शायद यह भी सही कर सकते हैं कौन जानता है - मैं भी तेज़ी से या बेहतर कर सकता हूं (आश्चर्य की बात है!) और ऐसा कुछ है जिसे आपको स्वीकार नहीं करना है, बल्कि बढ़ावा देना है।
  • तार्किक और वास्तविक रूप से सोचें क्या आप अपने लिए यह काम कर सकते हैं? क्या आपको इस काम और आपकी सामान्य जिम्मेदारियों को संतुलित करने के लिए पागलों की तरह काम करना होगा? यदि हां, तो आपको शायद अपने काम का एक हिस्सा देने के लिए तैयारी करना चाहिए। शर्मिंदगी या अक्षम महसूस न करें क्योंकि आपको कुछ चीज़ों के साथ मदद की ज़रूरत है वास्तव में आप एक कार्यकर्ता हैं
जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तो सहायता प्राप्त करने के लिए अधिक प्रभावी।
  • छवि शीर्षक प्रतिनिधि 2 चरण
    2
    स्वयंसेवक के लिए लोगों की प्रतीक्षा करना बंद करो अगर आप काम का प्रतिनिधि करने के लिए अनिच्छुक हैं, तो आपके पास मामूली मामला हो सकता है शहीद सिंड्रोम. शायद, आप अभिभूत महसूस करते हैं और अक्सर आश्चर्य करते हैं कि लोग आपकी सहायता करने के लिए कभी भी प्रस्ताव नहीं देते हैं। खुद के साथ ईमानदार रहें: जब आप उनकी मदद करते हैं, तो क्या आप उन्हें केवल शिष्टाचार से बाहर निकलते हैं? चुपचाप आप खुद से पूछते हैं कि क्यों नहीं वे जोर देते हैं? क्या आपको लगता है कि अगर पत्र उलट दिए गए थे, तो क्या आप शायद उन्हें दिल की धड़कन में मदद करेंगे? यदि आपका जवाब "हाँ" है, तो आपको प्रयास करना होगा अपनी स्थिति पर नियंत्रण रखना पूछता है आपकी मदद की ज़रूरत है - इसे आने के लिए इंतजार न करें, क्योंकि ये नहीं आ सकता है।
  • बहुत से लोग यह महसूस नहीं करते कि दूसरों के द्वारा क्या हो रहा है और आप उन्हें बदलने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं। जो लोग सहायता प्रदान नहीं करते हैं उनके लिए आपके पास कोई भी निराशा रखो - याद रखें कि लंबे समय में, आपकी आवश्यकताओं के बारे में संवाद करने के लिए आपका काम है।
  • छवि शीर्षक प्रतिनिधि 3 चरण
    3
    नकारात्मक मदद के लिए अनुरोध नहीं देखें बहुत से लोग मदद के लिए पूछना असहज महसूस करते हैं आप दोषी महसूस कर सकते हैं, जैसे कि आप दूसरों को ले जा रहे थे या शर्मनाक थे क्योंकि आपको लगता है कि (किसी कारण के लिए) आप सब कुछ अपने आप ही संभालना चाहते हैं। आप बस अपने संघर्ष पर गर्व हो सकते हैं और यह सबूत के रूप में देख सकते हैं कि आप एक महान इंसान हैं (शहीद सिंड्रोम का एक और प्रकटन)। यदि आप सहायता मांगने पर विचार कर रहे हैं तो कमजोरी का एक रूप है, तो आपको इसे दूर करना होगा तुरंत. हकीकत में यह दूसरी तरफ है: अपने आप को सब कुछ करने की कोशिश करना कमजोरी का संकेत है, इस अर्थ में कि यह दर्शाता है कि आपकी क्षमताओं का वास्तविक दृष्टिकोण नहीं है।
  • छवि शीर्षक प्रतिनिधि 4 चरण
    4
    दूसरों पर भरोसा करना सीखें यदि आप डेलर करने से डरते हैं क्योंकि आपको नहीं लगता कि कोई भी नौकरी कर सकता है, साथ ही साथ आप दो चीजें याद रख सकते हैं: पहले, किसी को भी पर्याप्त अभ्यास के साथ कुछ और में अच्छा हो सकता है, दूसरा, आप जितनी सोच रहे हैं उतना प्रतिभावान नहीं हैं आप हैं कार्य को सौंपने के द्वारा, आप न केवल अपने लिए समय खाली कर सकते हैं, लेकिन आप अपने सहायक को एक नया कौशल का अभ्यास करने या एक नए प्रकार के असाइनमेंट का सामना करने का अवसर भी दे सकते हैं। धैर्य रखें पर्याप्त समय के साथ, आपका सहायक शायद आपके साथ-साथ लगभग सौंपी गई कार्यवाही करने में सक्षम होगा। जब तक आप प्रतिनिधि को काम करने की योजना नहीं देते हैं बहुत महत्वपूर्ण है, आपके सहायक को समय के साथ अच्छी तरह से करना सीखना अच्छा है। अगर काम यह बहुत महत्वपूर्ण है, इसे सौंपने से पहले दो बार सोचो!
  • यद्यपि आपके द्वारा नियुक्त करने के लिए योजना बनाने के लिए सबसे अच्छा काम होना चाहिए, आपको अवश्य पता होना चाहिए कि प्रतिनिधि कार्य आपको अपने समय के साथ अन्य चीजों को करने की अनुमति देता है। यदि आप हार्ड ड्राइव को इकट्ठा करने के अपेक्षाकृत नीरस कार्य के लिए कार्यालय में सर्वश्रेष्ठ हैं, लेकिन आपके पास एक महत्वपूर्ण प्रस्तुति है जिसके लिए आपको अपने आप को तैयार करना होगा, कार्य को किसी व्यवसायी को सौंपना ठीक है। यह बहुत बेहतर है कि आप कठिन और जटिल कार्यों को प्राथमिकता देते हैं - जब आपके पास अधिक महत्वपूर्ण काम करने के लिए सरल और दोहराए जाने वाले कार्यों के बारे में बुरा न लगें
  • भाग 2

    प्रतिनिधि प्रभावी ढंग से
    प्रतिनिधि शीर्षक चरण 5
    1
    यह अच्छी तरह से शुरू होता है पहला कदम सबसे कठिन है, लेकिन यह सबसे महत्वपूर्ण है। आपको कदम उठाना होगा और आपकी मदद करने के लिए किसी से पूछना होगा (या यदि आप मालिक हैं, आपकी सहायता करने के लिए किसी को बताएं)। इस बारे में बुरा मत मानो - जब तक आप नम्र, दयालु और कोमल हो, तब तक आप किसी को आपकी मदद करने के लिए पूछकर (या कहकर) कठोर नहीं हैं आपके अनुरोध की गंभीरता को बनाए रखते हुए दयालु और विचारशील होने की कोशिश करें।
    • यदि आप निश्चित रूप से निश्चित नहीं हैं कि आपको किसी के लिए नौकरी करने के लिए किसी से पूछना चाहिए, तो इसे एक छोटी और प्यारी तरीके से करने का प्रयास करें। कुछ की तरह है, "अरे, मैं तुम्हें करने के लिए एक मिनट मैंने सोचा बात कर सकते हैं अगर आप मेरी मदद कर सकता हार्ड ड्राइव हाल ही में प्राप्त मैं आज यह नहीं कर सकते, क्योंकि मैं कार्यालय से बाहर हो जाएगा तुम मेरी मदद? .. दे सकते हैं की इस बड़े ढेर को इकट्ठा?" कहें। अपने सहायक को दबाव मत करो, लेकिन सुनिश्चित करें कि वह जानता है कि
    आपको आपकी सहायता की आवश्यकता है
  • पूछो और (शायद) आपको प्राप्त होगा प्रतिनिधि को डरना मत क्योंकि आपको लगता है कि आप अशिष्टतापूर्ण या भव्य लग सकते हैं इसे इस तरीके से देखें: जब आप लोग कुछ करने को कहते हैं तो आपको कैसा महसूस होता है? क्या आपको चोट लगी है और नाराज है? या (आमतौर पर) क्या आप पूरी तरह से मदद करने के लिए तैयार महसूस करते हैं? शायद बाद वाले!
  • छवि शीर्षक प्रतिनिधि नाम 6
    2
    व्यक्तिगत रूप से अस्वीकार न करें कभी-कभी, लोग आपकी मदद नहीं कर सकते, जो दुख की बात है, लेकिन यही तरीका है। यह कई कारणों से हो सकता है - सबसे आम बात यह है कि वह व्यक्ति अपने काम में बहुत व्यस्त है। यह भी व्यक्तिगत मत लो तथ्य यह है कि कोई इस समय आपके लिए कुछ नहीं कर सकता (या नहीं करना चाहता) का मतलब यह नहीं है कि वह आपको नफरत करता है। सामान्य तौर पर, इसका अर्थ यह है कि वह व्यस्त या आलसी है, लेकिन कुछ और नहीं।
  • यदि आप मना करते हैं, तो आपके पास मौजूद विकल्पों पर विचार करें। आमतौर पर, आप विनम्रता से कहना है सकते हैं, लेकिन दृढ़ता से है कि वास्तव में आप (जो खासकर यदि आप मालिक या अधिकार में किसी को कर रहे हैं काम करेंगे) मदद करने के लिए इस व्यक्ति की जरूरत है, आप किसी और से मदद के लिए पूछ की कोशिश कर सकते हैं या आप अपने आप को काम कर सकते हैं। यदि आपको वास्तव में मदद की ज़रूरत है, तो एक और दो विकल्पों की कोशिश करने से डरो मत!
  • छवि शीर्षक प्रतिनिधि 7
    3
    उद्देश्य प्रतिनिधि, प्रक्रिया नहीं यह एक बॉस दुःस्वप्न नहीं बनने की कुंजी है आपके द्वारा अपेक्षित परिणामों के प्रकार के बारे में स्पष्ट नियमों की स्थापना करें और व्यक्ति को दिखाएं कि आप इसे कैसे करते हैं, लेकिन उसे बताएं कि वह ऐसा कर सकता है, हालांकि वह चाहता है, जब तक वह सही करता है और समय पर इसे पूरा करता है। उसे न केवल सीखने के लिए पर्याप्त समय दें, बल्कि प्रयोग और नवाचार करने के लिए भी। उस व्यक्ति को प्रशिक्षित न करें जैसे कि वह रोबोट थे - उसे इंसान के रूप में प्रशिक्षित किया, कोई व्यक्ति जो अनुकूलन और सुधार कर सकता है
  • यह कुछ चालाक भी है, क्योंकि यह आपको समय और घबराहट बचाता है। आप जो भी करने की कोशिश कर रहे हैं, वह समय का उपयोग करें, जो अब आपके लिए अधिक महत्वपूर्ण काम करने के लिए उपलब्ध है, अपने सहायक की प्रगति के बारे में लगातार चिंता न करें। याद रखें कि आपने यह काम किया है कम बल दिया, नहीं अधिक।
  • प्रतिनिधि शीर्षक चरण 8
    4



    अपने सहायक को प्रशिक्षित करने के लिए तैयार आपको अपने सहायक को उस कार्य को करने के लिए हमेशा थोड़े समय के लिए सेट करना चाहिए, जिससे आपने उसे सौंप दिया हो, भले ही यह काफी आसान हो। याद रखें कि जो प्रक्रिया आपके लिए सरल और सरल लगती है वह ऐसे किसी व्यक्ति के लिए इतनी आसान नहीं हो सकती है, जिसने पहले कभी भी उनसे निपटाया नहीं। अपने सहायक को निर्देशित करने के लिए न केवल तैयार रहें, जिसे आपने उसे सौंप दिया है, बल्कि उन सवालों के जवाब देने के लिए धैर्यपूर्वक उत्तर दें जो वह शायद आपसे पूछें।
  • मान लें कि जब आप किसी सहायक को प्रशिक्षित करने के लिए खर्च करते हैं तो अच्छा दीर्घकालिक निवेश होगा। कार्य करने के लिए अपने सहायक को सही ढंग से सिखाने के लिए थोड़े समय के लिए, आप भविष्य में अपना समय बचा लेंगे, अन्यथा आप अपनी गलतियों को सुधारने में बिताएंगे।
  • छवि शीर्षक से प्रतिनिधि चरण 9
    5
    कार्य को पूरा करने के लिए आवश्यक संसाधनों को निरुपित करें। आपके पास कार्य को पूरा करने के लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध हो सकते हैं, लेकिन जिस व्यक्ति को आपने उसे सौंप दिया है, उस पर उन तक पहुंच नहीं हो सकती है पासवर्ड, विशेष उपकरण और कुछ उपकरण जैसे कुछ चीजों की जानकारी, इस कार्य की उपलब्धि के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके सहायक को जो आपको सफल होना चाहिए
  • प्रतिभा कदम 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: बजाज फिनसर्व लोन 1 दिन में ? Loan with Bajaj Fincrev in one day

    6
    समझें कि आपके सहायक केवल एक समय में एक ही काम कर सकते हैं जब यह आपकी सहायता करता है, यह अपनी सामान्य जिम्मेदारियों को पूरा नहीं करेगा यह मत भूलो कि, आप की तरह, आपके सहायक के पास बहुत ही तंग कार्यक्रम है। अपने आप से पूछो: क्या काम? क्या आप को अलग रखना होगा या अपने काम को पूरा करने में सक्षम होने के लिए प्रतिनिधि करना होगा? सुनिश्चित करें कि आप इस प्रश्न का उत्तर जानते हैं जब आप किसी कार्य को किसी व्यक्ति को नियुक्त करते हैं
  • छवि शीर्षक प्रतिनिधि शीर्षक 11
    7
    धीरज रखो. जिस व्यक्ति को आप प्रतिनिधि करते हैं जब आप एक नया कार्य करने के लिए सीख रहे हैं तब आप गलती करेंगे। यह सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा है। इसे संबोधित करने की एक योजना है किसी कार्य को मान लें कि वह व्यक्ति इसे पूरी तरह से निष्पादित करेगा जब तक कि उसके पास एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड न हो। अगर कोई परियोजना जिस तरह से आप चाहती थी, वह नहीं बदलती क्योंकि आपका साथी ऐसा नहीं कर सकता था पूरी तरह से एक पूरी तरह से नया कार्य जिसे आपने दिया था, यह आपकी गलती है, आपकी नहीं अपने सहायक के लिए एक संसाधन बनें और प्रत्यायोजित कार्य उनके लिए सीखने का अनुभव हो सकता है, बल्कि कुछ भयभीत हो सकता है
  • जब आप किसी को कुछ करने के लिए प्रशिक्षित करते हैं, तो आप एक निवेश कर रहे हैं सबसे पहले, आपको समय व्यतीत करना होगा, लेकिन दीर्घावधि में, उत्पादकता में कई गुना बढ़ेगा, क्योंकि आप इस मुद्दे पर एक सकारात्मक और यथार्थवादी दृष्टिकोण से संपर्क करेंगे।
  • छवि शीर्षक वाला प्रतिनिधि चरण 12
    8
    संभव कठिनाइयों के लिए तैयार करें. आपको बैकअप योजनाओं को लागू करना चाहिए और यदि चीजें गलत हो जाएं तो जल्दी से शामिल होने के लिए तैयार रहें। आपको पता होना चाहिए कि यदि संदर्भ बिंदु या समय सीमा पूरी नहीं हुई है तो क्या होगा। बाधाओं और अप्रत्याशित चुनौतियां हर समय उठती हैं, भले ही आप काम पर हों या घर पर हों - यहां तक ​​कि तकनीक कभी-कभी विफल हो जाती है। अपने प्रतिनिधि को इस तथ्य पर भरोसा करें कि, यदि कुछ आता है, तो आप इसे समझेंगे और समय सीमा को पूरा करने में उसकी मदद करेंगे, केवल पहली समस्या जब एक समस्या है, तो उसे बलि का बकरा के रूप में नहीं उपयोग करें।
  • ऐसा करना भी स्वार्थी अर्थ में बुद्धिमान है: यदि आपका प्रतिनिधि डरता है कि आप उसे दोषी मानते हैं, तो वह कार्य को पूरा करने के बजाय अपनी पीठ को कवर करने में अधिक समय बिताना होगा।
  • छवि शीर्षक से प्रतिनिधि चरण 13
    9
    आवश्यक होने पर आपके सहायक को पहचानें यदि आप और अधिक जिम्मेदारियों को लेने के लिए जा रहे हैं, तो किसी दूसरे व्यक्ति को कार्य सौंपना आवश्यक है। हालांकि, अपने सहायक को किसी कार्य पर कड़ी मेहनत करने देने के लिए और फिर सभी क्रेडिट ले जाने के लिए यह उल्टा है। आपके नाम पर दूसरों के प्रयासों की पहचान करें और प्रशंसा करें।
  • सुनिश्चित करें कि हर बार जब आप किसी ऐसे नौकरी के लिए प्रशंसा कर रहे हों जिसमें आपको सहायता मिली है, तो अपने सहायक के नाम का उल्लेख करें।
  • प्रतिनिधि शीर्षक चरण 14

    Video: लेस्लीगंज - विधायक प्रतिनिधि पर हुई फायरिंग , बाल-बाल बचा

    10
    कहो "धन्यवाद।" जब कोई आपके लिए कुछ करता है, तो उन्हें धन्यवाद देना महत्वपूर्ण है, उनकी सहायता के महत्व को पहचानें और उन्हें बताएं कि आप उनकी सराहना करते हैं। अन्यथा, आप कृतघ्न लग सकते हैं, भले ही आप नहीं हैं। याद रखें कि लोग आपका मन नहीं पढ़ सकते हैं अगर किसी व्यक्ति की सराहना की जा रही है, तो एक व्यक्ति उसकी मदद फिर से करने की अधिक संभावना है
  • विनम्र रहें जैसे एक सरल ईमानदारी मान्यता: "मैं तुम्हारे बिना यह नहीं कर सका!", बहुत कुछ हासिल कर सकता है अगर इस व्यक्ति ने आपके लिए जो काम किया है, तो वह महत्वपूर्ण था, आप भी भोजन, पेय, एक धन्यवाद कार्ड या छोटा उपहार खरीदना चाह सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप डाउनलोड करना और किसी और को देना चाहते हैं। सूची में कुछ भी संशोधित न करें। इसे कागज पर रखो और बाद में तय करें कि इनमें से कौन सी चीजें संभव हैं और जो नहीं हैं। आप जिस चीज की आप करते हैं, उसके बारे में आप आश्चर्यचकित होंगे, जिसके साथ कोई अन्य आपकी सहायता कर सकता है।

    चेतावनी

    • किसी को अप्रिय कामों पर बोझ न करें और फिर बहाना करें कि आप उसे एक एहसान कर रहे हैं यदि व्यक्ति के लिए कोई वास्तविक लाभ नहीं है, तो इसका नाटक न करें कि वह है। यह आपके से बेहतर है एक टीम के रूप में एक या अधिक कार्य करने के बाद यह आपको ईमानदारी से कहने की अनुमति देगा, "जॉन, यह काम भयानक है, लेकिन मुझे तुम्हारी मदद की ज़रूरत है" या "मैं वादा करता हूँ कि अगर कोई सकारात्मक क्रेडिट है जो इससे बाहर आ सकता है, तो मैं यह सुनिश्चित कर दूंगा कि आप इसे ले लेंगे, मारिया यह एक अच्छा काम नहीं है, लेकिन आपको यह करना है और मुझे पता है कि मैं इसके लिए आपको भरोसा कर सकता हूं। " कई अप्रिय और अनुचित कार्य करने के लिए - उन्हें पूरा करने का तरीका यह सुनिश्चित करना है कि, जब आसान कार्य उपलब्ध हों, तो अपने अच्छे सहायक को मत भूलना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com