ekterya.com

यह स्वीकार करने के लिए कि आपने अभी तक 30 की हो

पहुंचने वाले वर्षों पर एक नए दशक के आगमन को स्वीकार करना मुश्किल है। 30 विशेष रूप से कठिन हो सकता है क्योंकि यह पहली बार है कि बहुत से लोग इस तथ्य पर विचार करते हैं कि वे बुढ़ाते हैं और घातक हैं। इसके अलावा, कुछ अपनी उपलब्धियों, लक्ष्यों और असफलताओं के बारे में सोचने लगते हैं, जो 30 साल से अधिक भारी पड़ने लगते हैं। हालांकि, अगर आपको अपने आसन्न जन्मदिन का सामना करना पड़ता है और आपका 30 ग्रहण होता है, तो आप न केवल स्वीकार कर सकते हैं, बल्कि थोड़े बड़े होने का भी आनंद ले सकते हैं।

चरणों

भाग 1
मोड़ 30 की वास्तविकता का सामना करना

30 वर्षीय मील का पत्थर चरण 1 को स्वीकार किया जाने वाला चित्र
1
30 साल की उम्र के होने के डर के कारणों का पता लगाएं बुढ़ापे के बारे में चिंतित होना बहुत सामान्य है, लेकिन आपका डर एक अनुभव या पुराने होने के आपके विचारों के लिए एक अवास्तविक प्रतिक्रिया हो सकता है। पहचानने के लिए कि आप 30 को बदलने से क्यों डरते हैं, वह आपकी ज़िंदगी के इस चरण को तेजी से स्वीकार करने में मदद कर सकता है।
  • यह संभव है कि विषयों 30 वर्ष का हो, क्योंकि कुछ लोग उस उम्र के उन लोगों को "पुराने" के रूप में वर्गीकृत करते हैं। हालांकि, चिकित्सा की प्रगति और जीवन प्रत्याशा का विस्तार, तीस अब मध्य आयु का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं।
  • यह संभव है कि आप 30 साल का हो जाएंगे क्योंकि इससे आप महसूस करते हैं कि आपको अधिक जिम्मेदारियों को स्वीकार करना है, एक वयस्क की तरह काम करना है या आपने इस उम्र में जो कुछ भी सोचा था उसे हासिल नहीं किया है।
  • उम्र बढ़ने के अपने डर को लिखने पर विचार करें कि वे तर्कसंगत नहीं हैं और आपकी आयु को स्वीकार करते हैं।
  • 30 वर्षीय मील का पत्थर चरण 2 को स्वीकृत शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्वीकार करें कि आप 30 साल का हो जाएगा आप समय को वापस नहीं बदल सकते हैं, तो बस इस तथ्य को स्वीकार करें (और स्वागत करें) कि आप उन्हें पूरा करने जा रहे हैं। एक बार जब आप जाने और अपरिहार्य मानते हैं, तो आप 30 साल तक आसानी से स्वीकार करेंगे।
  • आपके जीवन के कई अन्य लोग, जिनमें आपके माता-पिता और संभवतः आपके कुछ दोस्तों सहित 30 साल हो गए हैं और बच गए हैं। आपको यह जानना चाहिए कि आप 30 साल से भी जीवित रहेंगे और आप शायद इस दशक में भी आनंद लेंगे जितना आप अपने 20s का आनंद उठाया था।
  • रवैया अपनाने कि "30 नए 20 हैं" अपनी तीव्रता को कम करने के लिए एक घटना को फिर से बदलने की यह व्यवहार तकनीक आपको इसे और अधिक आसानी से स्वीकार करने में सहायता कर सकती है।
  • 30 वर्षीय मील का पत्थर चरण 3 को स्वीकृत शीर्षक वाला चित्र
    3
    अभ्यास योग और ध्यान नरम योग और ध्यान अभ्यास करने के लिए अपनी मांसपेशियों को फैलाने में आपकी सहायता करें। इन अभ्यासों को करने से आपको आराम और पुनःफोकस करने में मदद मिल सकती है, और बदले में, आपको यह स्वीकार करने में अधिक मदद मिल सकती है कि आप 30 साल का हो जाएगा।
  • योग के कोमल रूपों की कोशिश करें, जैसे पुनर्स्थापन योग और यिन योग। ये रूप विशेष रूप से अभ्यास करने के लिए मांसपेशियों को खिंचाव और मरम्मत करने में मदद करते हैं और इस तरह शरीर को आराम करते हैं।
  • ध्यान में कई स्वास्थ्य लाभ हैं जैसे रक्तचाप को कम करना, चिंता और अवसाद को कम करना, कम तनाव और विश्राम और सामान्य कल्याण की अधिक भावनाएं।
  • ध्यान आपके मन को मुक्त करने में भी मदद करता है और आप उन चीजों को अनुलग्नक छोड़ने की अनुमति देता है जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते।
  • किसी भी तरह के योग को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आप इसे अभ्यास करने के लिए स्वस्थ हैं।
  • 30 वर्षीय मील का पत्थर चरण 4 को स्वीकृत शीर्षक वाली छवि
    4
    याद रखें कि उम्र सिर्फ एक संख्या है यह पुराना बयान शायद आज की तुलना में कभी अधिक सटीक नहीं रहा है चिकित्सा की अग्रिम और जीवनशैली के साथ, लोग लंबे समय तक रहते हैं और लंबी अवधि के लिए युवा दिखते हैं।
  • यदि आप अपना खुद का अभ्यास कर रहे हैं, स्वस्थ भोजन कर रहे हैं, पर्याप्त आराम कर रहे हैं और तनाव से बचाव कर रहे हैं, तो आपका शरीर आपके जितना छोटा है उससे ज्यादा स्वस्थ हो सकता है।
  • मीडिया में सामाजिक दबाव अक्सर बुढ़ापे को परेशानी, कमजोरी और निष्क्रियता की प्रक्रिया की तरह लगते हैं। अगर आपके मन में मार्क ट्वेन का बयान है "उम्र बात पर मन की समस्या है", तो आप अपनी उम्र की संख्या पर ध्यान नहीं देंगे, बल्कि आप कितना कर सकते हैं और आपको कितना अच्छा लगेगा
  • 30 साल पुरानी मील का पत्थर कदम 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    अब तक अपनी उपलब्धियों के बारे में सोचो। आपका 20s आपके जीवन का एक निर्णायक दशक है जो कि जीवन की योजना बनाने और अपने आप को स्थापित करने से भरा है। इस बारे में सोचें कि आपने अपने बिसवां दशा में पहले से ही क्या हासिल किया है और यह आपकी तीसवां दशक में एक और सफल दशक तक आपकी मदद करने में आपकी मदद कैसे कर सकता है, जहां आपकी योजना का एहसास हो सकता है
  • उपलब्धियों के रूप में आप अपने बीस में से अधिक महत्वपूर्ण घटनाओं पर विचार कर सकते हैं उदाहरण के लिए, शायद आपने अपनी शिक्षा समाप्त कर ली है या आपने परिवार शुरू कर दिया है आप इन उपलब्धियों का उपयोग अपने तीसवां दशक के दौरान लक्ष्य के लिए शुरुआती बिंदुओं के रूप में कर सकते हैं।
  • 30 वर्षीय मील का पत्थर चरण 6 को स्वीकृत शीर्षक वाला चित्र
    6
    भूल जाओ और विफलताओं के पीछे छोड़ दें। स्वीकार करें कि किसी भी प्रयास में विफलताएं होंगी असफलता को स्वीकार करने के लिए सीखना और फिर आगे बढ़ने से आप पुराने ढंग से वृद्ध होकर इस नए दशक की चुनौतियों को स्वीकार कर सकते हैं।
  • 30 वर्षीय मील का पत्थर चरण 7 को स्वीकृत शीर्षक वाला चित्र
    7
    उम्मीदों के चलते हैं मोड़ 30 को स्वीकार करने में असमर्थता आपके लिए अपेक्षाओं के साथ शुरू हो सकती है अवास्तविक या अपूर्ण उम्मीदों को छोड़ने से आपको एक सकारात्मक वातावरण बनाने में मदद मिल सकती है और दाएं पैर पर आपकी तीस शुरू हो सकती है।
  • स्वीकार करें कि कुछ भी सही नहीं है अपूर्णता चरित्र जोड़ता है और पूर्णता की अपेक्षाओं को छोड़ देता है, जिससे आप अपने जीवन में सकारात्मक बदलावों पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।
  • 30 वर्षीय मील का पत्थर चरण 8 को स्वीकृत शीर्षक वाली छवि
    8
    खुद को दूसरों के साथ तुलना करने से बचें प्रत्येक व्यक्ति अलग है और खुद को अन्य लोगों के साथ तुलना करके अपने आप में अपने आत्मविश्वास को कम कर सकता है, खासकर ऐसे समय में जब युवा देखने के लिए बहुत सारे सामाजिक दबाव होते हैं। खुद पर ध्यान केंद्रित करना और दूसरों के साथ तुलना करने के लिए अपने जीवन के इस नए चरण को स्वीकार करना जरूरी नहीं है।
  • उम्र या बुढ़ापे के बारे में सामाजिक विचारों से निराश मत हो। हस्तियों पर ज्यादा ध्यान देने के साथ जो जाहिरा तौर पर उम्र नहीं (विशेषकर कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं की सहायता से) उम्र बढ़ने को स्वीकार करना मुश्किल है
  • भाग 2
    अपने 30 को स्वीकार करें

    30 साल पुराना मिलनस्टोन स्टेप 9 स्वीकृत शीर्षक वाली छवि
    1



    एक सनसनीखेज पार्टी का जश्न मनाएं इस दशक को दाहिने पैर पर प्रारंभ करें और शानदार पार्टी का जश्न करें। अपने तीस को सकारात्मक तरीके से खोलने से आपको अगले दशक में जो कुछ अद्भुत चीजें हो सकती हैं याद करने में मदद मिल सकती हैं।
  • 30 वर्षीय मील का पत्थर चरण 10 स्वीकार करें
    2
    विश्वास करें कि आपने क्या सीखा है और आप सीखेंगे। अपने बिसवां दशा के दौरान आपने जो कुछ सीखा है, उसके बारे में आश्वस्त रहें और विश्वास करें कि आप अपने तीसरे दशक में सफल होने के लिए इस ज्ञान को लागू कर सकते हैं। आत्मविश्वास को विकसित करने और पेश करने से, आप अपने तीसवां दशक के दौरान सफल होने के लिए स्व-स्वीकृति का मार्ग ले सकते हैं।
  • अपने आप में विश्वास कई स्रोतों से आता है, जिसमें आपकी अच्छी शिक्षा और प्रशिक्षण, अच्छे संबंध हैं या यहां तक ​​कि आप अच्छे दिखते हैं, यह जानना भी शामिल है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपने अपने 20 के दशक में आपकी त्वचा की अच्छी देखभाल की है, इस तथ्य पर भरोसा करें कि आपके पास बहुत से झुर्रियां नहीं होंगी आप अपने आप पर भी भरोसा कर सकते हैं कि आपने अपनी शिक्षा समाप्त कर ली है, एक नई नौकरी शुरू की या यहां तक ​​कि स्वस्थ बच्चे भी हैं
  • यह जानना महत्वपूर्ण है कि भले ही आपके पास आत्मविश्वास है और सफल रहे हैं, तो विफलता समीकरण का हिस्सा है।
  • इस तथ्य को स्वीकार करें कि अपने तीसवां दशक में अधिकांश लोग खुद के साथ ज्यादा सुरक्षित और अधिक सहज महसूस करते हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं और अपने आप को आराम कर सकते हैं।
  • 30 वर्षीय मील का पत्थर चरण 11 को स्वीकृत शीर्षक वाला चित्र
    3
    योजना बनाएं और लक्ष्यों को निर्धारित करें आपने शायद अपने बिसवां दशा में अपने लिए योजना बनाई है और आपको अपने तीस के लिए भी यही करना चाहिए। कई मामलों में, आपके लक्ष्यों या योजनाएं एक विस्तार या आपके बिसवां दशा में जो कुछ करने की योजना बनाई गई थी उसका परिमाण हो सकता है। योजना और लक्ष्यों के साथ आप एक विशिष्ट उद्देश्य दे सकते हैं जैसे आप अपने जीवन के इस नए चरण में प्रवेश करते हैं।
  • अपने जीवन के हर पहलू के लिए लक्ष्य निर्धारित करें: व्यक्तिगत, पेशेवर, आदि। उदाहरण के लिए, शायद आप अपने तीसवां दशक में एक परिवार शुरू करना चाहते हैं या अंत में अपना पीएचडी प्राप्त कर सकते हैं।
  • उन्हें प्राप्त करने के लिए लघु और दीर्घकालिक लक्ष्यों को निर्धारित करें और उन्हें प्रति वर्ष पुनः मूल्यांकन करें।
  • अपने समुदाय से यात्रा, अध्ययन या उससे सम्बन्ध करके जितना ज़्यादा कर सकते हैं उतना ज़िंदगी का लाभ लेने की योजना बनाएं। खुद को शामिल करने से आप इस घटना को भूल सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि आपके तीस आपके बीस से अधिक फायदेमंद हैं।
  • 30 साल पुराना मील का पत्थर चरण 12 को स्वीकार करें
    4
    अपने वित्तीय स्वतंत्रता का आनंद लें कई लोगों की स्थिर नौकरी है या स्थिर जीवन स्थितियों में हैं जब वे 30 वर्ष की आयु तक पहुंचते हैं। वित्तीय स्वतंत्रता का आनंद लें, जो आपने यात्राओं या घर खरीदने के द्वारा पुरस्कृत किया है।
  • आपके द्वारा प्राप्त की गई वित्तीय आजादी का आनंद लेने के लिए आपको बड़ी खरीदारी करने की ज़रूरत नहीं है। यहां तक ​​कि किसी अच्छे रेस्तरां में जाने में सक्षम होने के नाते आप अपने बिसवां दशा में होते समय से अधिक पैसा प्राप्त करने का एक तरीका है।
  • 30 वर्षीय मील का पत्थर चरण 13 को स्वीकृत शीर्षक वाला चित्र
    5
    नई गतिविधियों का अन्वेषण करें नई गतिविधियों की कोशिश कर रहा है, जो आपको दिलचस्पी लेते हैं या यहां तक ​​कि उन लोगों को भी जो आपके साथ जुड़ने के लिए आमंत्रित करते हैं, वे आपके तीस से अधिक रोमांचक बना सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें अंत में नहीं आनंद लेते हैं, तो आप अभी भी ऐसी गतिविधियों की कोशिश करने से पहले अधिक जानकारी और अधिक बहुमुखी होंगे। अपने आस-पास की दुनिया को तलाशने की अनुमति देकर आपकी जिज्ञासा को उत्तेजित करना आपके तीस को स्वीकार करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। इस युग में, आप यात्रा करना और विभिन्न खाद्य पदार्थों और नए शौक की कोशिश करना जैसे गतिविधियों की बेहतर सराहना करेंगे।
  • आप कलात्मक गतिविधियों की कोशिश कर सकते हैं जैसे कि पेंटिंग, नाच या संगीत बनाना एक नया खेल का अभ्यास करें या बस एक संगठित गेम में भाग लें। एक अन्य विकल्प है शौक जैसे फोटोग्राफी या रीडिंग क्लब के रूप में शामिल होना।
  • नई गतिविधियों की कोशिश करने के लिए खुले रहें, भले ही वे पहली बार दिलचस्प न हों।
  • 30 साल पुराना मील का पत्थर कदम 14 स्वीकार किए जाते हैं छवि
    6
    खुद को अपने समुदाय या अपने क्षेत्र में प्रतिबद्ध करें ऐसा करने से (उदाहरण के लिए, राजनीति के माध्यम से) आपको कई तरह के लोगों और रायओं के साथ संपर्क में लाएगा अपने आप को अलग-अलग दृष्टिकोणों से अवगत कराएं और अपने समुदाय में लोग आपको दिखा सकते हैं कि बुढ़ापे ऐसी भारी प्रक्रिया नहीं है
  • एक स्थानीय अस्पताल या सूप रसोई में स्वयं सेवा पर विचार करें यह जानकर कि आप स्वस्थ हैं और अपने आप को रखने का मतलब है कि आप अपने तीस से अधिक को स्वीकार कर सकते हैं।
  • 30 वर्षीय मील का पत्थर चरण 15 को स्वीकृत शीर्षक वाली छवि
    7

    Video: लता ने खाई थी कसम रफी के साथ कभी नहीं गाऊंगी गाना

    जितनी बार आप यात्रा कर सकते हैं। अन्य स्थानों से विशेषकर विदेशी देशों और संस्कृतियों से आप चीजों की एक अकल्पनीय मात्रा में सीख सकते हैं यात्रा के अनुभव आपको अलग-अलग परिप्रेक्ष्य, कहानियों और विचारों के सामने दिखाएंगे, और बदले में, आप अपने तीस को स्वीकार करने में मदद करेंगे।
  • यात्रा आपको दिखाएगी कि दुनिया (यहां तक ​​कि एक आस-पास के शहर में भी) बहुमुखी है और यह आपको नए खा़का दे सकता है जैसा कि आप बड़े हो जाते हैं और बुद्धिमान बन जाते हैं, आप दुनिया में आपकी और आपकी भूमिका के आसपास की विविधता को पहचानने और सराहना करने में सक्षम होंगे।
  • सुनिश्चित करें कि आप उन स्थानों पर जाते हैं जहां हर कोई यात्रा नहीं करता है। आपको छिपे खजाने मिल सकते हैं जो आपको आश्चर्यचकित करते हैं और अपने अनुभवों को समृद्ध करते हैं। अपने तीसवां दशक के दौरान अपने आप में अधिक आत्मविश्वास होने से आप इन प्रकार के यात्रा के अवसरों का लाभ उठा सकते हैं।
  • 30 वर्षीय मील का पत्थर चरण 16 को स्वीकृत शीर्षक वाली छवि

    Video: (बच्चे होंगे पूरी तरह आपके वश में)सभी मां-बाप को यह टोटका अवश्य ही करना चाहिए

    8
    अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें यह ईमानदारी से उम्र बढ़ने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है व्यायाम और आहार के माध्यम से स्वस्थ रहना आपको उम्र बढ़ने और किसी भी परिवर्तन को आसानी से स्वीकार करने में मदद कर सकता है।
  • अपने स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने के लिए आपके सभी पोषक तत्वों की आवश्यकताओं को पूरा करने वाले स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करें। उदाहरण के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपको दुबला मांस या नट्स, फलों और सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों से पर्याप्त प्रोटीन, विटामिन और फाइबर मिले।
  • चलने या जॉगिंग जैसी शारीरिक गतिविधियों के लिए समय आवंटित करना सुनिश्चित करें, कम से कम 30 मिनट प्रति दिन आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आराम करने का समय और आराम करना शामिल हो, जैसे कोई पुस्तक पढ़ना। यह आपको आपकी स्वस्थ खाने की आदतों पर जोर देने और आपके सामान्य स्वास्थ्य में योगदान करने में मदद करेगा।
  • उदाहरण के लिए, एक 5 किमी (3 मील) की दौड़ आपको अपने व्यक्तिगत या व्यावसायिक समस्याओं को हल करने के लिए समय देगी, यदि आपको इसकी आवश्यकता है, जबकि अपने शरीर को अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक व्यायाम दे।
  • ऐसी दुनिया में जहां आप आसानी से सेलफोन, ईमेल और सोशल नेटवर्क के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं, इन मीडिया से डिस्कनेक्ट किया गया समय व्यतीत करना आपकी रोज़गार की जानकारी को कम करके आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, आप सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को 10:00 पीएम पर बंद कर सकते हैं। ताकि आपके अकेले रहने के लिए या आपके परिवार के साथ एक या दो घंटे रहें।
  • 30 वर्षीय मील का पत्थर चरण 17 को स्वीकार करें
    9
    आपके पास क्या है इसके लिए आभारी रहें कई लोग हैं जो 30 साल की उम्र तक पहुंचने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली नहीं थे। इस तथ्य के लिए आभारी रहें कि आप जीवित हैं और आपके पास सभी के लिए है, क्योंकि इससे आपको अपने 30 वें जन्मदिन के बारे में नकारात्मक विचारों का सामना करने में मदद मिल सकती है।
  • सब कुछ जिसके लिए आप आभारी हैं की एक सूची बनाओ। जब आप नकारात्मक महसूस करते हैं, तो उस सूची को पढ़ें। इस तरह, आपको याद होगा कि आपको सकारात्मक बने रहना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अपने जीवन के लिए लक्ष्य निर्धारित करना बंद न करें और उन्हें प्राप्त करने का प्रयास करें। 30 वर्ष की उम्र का मतलब यह नहीं है कि आपको विकास या सीखना बंद कर देना चाहिए।

    चेतावनी

    • उन लोगों से सावधान रहें जो विरोधी बुढ़ापे उपचार को बेचते हैं, क्योंकि अधिकांश प्रभावी नहीं होते हैं और केवल आपके घमंड से खेलते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com