ekterya.com

कैसे नकारात्मक विचार पैटर्न बदलने के लिए

नकारात्मक सोचा पैटर्न एक आम चिंता है। हमारे विचारों से हमारे दैनिक जीवन और यहां तक ​​कि हमारी भावनाओं और व्यवहारों पर भी असर पड़ सकता है। इन नकारात्मक परिणामों को कम करने के लिए नकारात्मक सोच का विरोध करना समझना महत्वपूर्ण है। सौभाग्य से, आप अपने विचारों की पहचान करके अपनी सोच को बदलने, जानबूझकर अपनी सोच को बदलने, और अधिक आशावादी सोचने और नकारात्मक विचारों से निपटने के लिए उचित तरीके से अपनी नकारात्मक सोच-सोच को बदलना सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने नकारात्मक विचार पैटर्न की पहचान करें

छवि शीर्षक शीर्षक नकारात्मक विचार पैटर्न चरण 1
1
अपने स्वत: नकारात्मक विचारों को सूचीबद्ध करें विचार हमारी भावनाओं और व्यवहारों से सीधे संबंधित हैं इसलिए, हमारे विचार हम जिस तरह से महसूस करते हैं, उस पर प्रभाव पड़ता है, जिससे हमारे व्यवहार पर प्रभाव पड़ता है। तीन (विचार, भावनाएं और व्यवहार) एक दूसरे को एक साथ प्रभावित करते हैं ये विचार संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) के लिए मौलिक हैं, जो कि एक प्रकार का उपचार है जो विशेष रूप से नकारात्मक विचारों के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है सीबीटी नकारात्मक विचार पैटर्न को कम करने में प्रभावी है अपने नकारात्मक विचारों को बताने से आप अपने विचारों की जागरूकता बढ़ाने में मदद करेंगे और स्वस्थ विकल्पों में अपने विचारों को बदलने की आपकी क्षमता में सुधार कर सकते हैं।
  • नकारात्मक विचारों के कुछ उदाहरण हैं "मैं बहुत बेवकूफ हूं", "कुछ भी अच्छा नहीं निकला", "कुछ बुरा होगा", "मुझे पता है कि मैं असफल हो जा रहा हूं"
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके विचारों में से कुछ क्या हो, तो अपने परिवार या दोस्तों से पूछें कि वे आपको कुछ सोचा पैटर्न बता सकते हैं कि आपने उन्हें नकारात्मक या बेकार पर विचार करने के लिए कहा है।
  • छवि का शीर्षक नकारात्मक नेचर पैटर्न बदलें चरण 2
    2
    अपने नकारात्मक विचार पैटर्न के कारणों का अन्वेषण करें पता है कि आपके विचारों के बारे में कहां से आते हैं, आपको इस कारण की पहचान करने में मदद मिल सकती है कि वे फिर से कैसे दिख रहे हैं यह संभव है कि पिछले स्थितियों ने आपकी बेकार सोच की आदतों का कारण बना दिया है।
  • उन कारणों या स्थितियों की पहचान करें जिनके कारण प्रत्येक नकारात्मक स्वचालित सोचा हुआ है। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि "मैं अच्छा नहीं हूँ," उन स्थितियों की पहचान करें जो इस विचार में योगदान दिया। कुछ परिस्थितियों में ऐसी चीजें शामिल हो सकती हैं जैसे "मेरी माँ ने मुझे अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के लिए कहा और मैंने ऐसा नहीं किया", "मुझे काम से निकाल दिया गया", "मेरा संबंध समाप्त हो गया" और "मेरे दोस्तों ने मुझे बुरी तरह से व्यवहार किया"
  • यह क्षणों की पहचान करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है और जिस तरह से ये विचार उत्पन्न होते हैं, क्योंकि आप अपनी सोच में पैटर्न देख सकते हैं। हालात क्या थे? कौन उपस्थित था? तुम कहाँ थे? उदाहरण के लिए, यदि आप कभी-कभी सोचते हैं कि आप बेवकूफ हैं, तो उस बिंदु की पहचान करें जहां यह सोचा जाता है, जो आमतौर पर मौजूद है और आप कहां हैं। इस तरह, आप कुछ पैटर्न नोटिस शुरू कर सकते हैं उदाहरण के लिए, शायद आपको लगता है जैसे "मैं बेवकूफ हूं" जब आप काम के लिए देर कर रहे हों, या तो एक ही काम पर या जब आप अकेले हों
  • छवि शीर्षक शीर्षक नकारात्मक विचार पैटर्न चरण 3
    3
    पैटर्न में अपनी सूची तैयार करें सबसे पहले, कुछ को बदलने की कोशिश करने से पहले आपके पास विशिष्ट विचार पैटर्न की पहचान करना महत्वपूर्ण है। कभी-कभी, हमारे स्वत: नकारात्मक विचारों को मूल विचारों के नाम से जाना जाता है। वे बेकार विचारों के रूप में भी जाने जाते हैं, जो हमारे मन में जड़ ले सकते हैं। ये विचार केवल बेकार नहीं हैं, लेकिन वे वास्तविकता को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं वे अत्यधिक विचार हैं जो कई अन्य विवरण से संबंधित नहीं हैं जो जीवन या लोगों की घटनाओं को बनाते हैं। नीचे लिखें कि आपके पास किन पैटर्न या आदतों हैं उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि "मैं बेवकूफ हूँ," तो यह विचार महत्वपूर्ण सोच के पैटर्न के अनुरूप होगा। ऐसी विशिष्ट प्रकार की सोच वाली त्रुटियां हैं जो आम हैं, जैसे:
  • आपत्तिजनक घटनाओं में सबसे बुरी घटनाओं के बारे में सोचने वाला होता है, जैसे "कुछ बुरा होने वाला है"।
  • ओवरग्रैलाइज़लाइज़ेशन में अकेले पृथक घटना के आधार पर आपके जीवन के पैटर्न के बारे में एक निष्कर्ष तक पहुंचने और "मैं हमेशा यह गलती करता हूं" सोच में शामिल होता है।
  • पढ़ना मन में अफसोस होता है कि आप जानते हैं कि दूसरों को क्या लगता है। उदाहरण के लिए, "मुझे पता है कि वह मुझसे प्यार नहीं करती।"
  • भविष्य की भविष्यवाणी करना यह विश्वास करना है कि आप क्या जानते हैं कि क्या होगा, जैसे कि "मैं असफल हो रहा हूं"
  • महत्वपूर्ण सोच में आपके बारे में नकारात्मक विचारों को शामिल करना शामिल है, जैसे "यह मेरी गलती है, मैं बहुत गूंगा हूं"।
  • काले और सफेद सोच कुछ ऐसे सोचने में शामिल होती है जो केवल मध्य या बिना बिना अच्छा या बुरा हो सकता है। एक उदाहरण के लिए "वह सबसे बुरी है" या "वह सबसे अच्छी है" सोचने वाली होगी, लेकिन यह सोचने की नहीं कि "वह मुश्किल हो सकती है, लेकिन वह अभी भी सभ्य व्यक्ति है"।
  • छवि का शीर्षक नकारात्मक नेचर पैटर्न बदलें चरण 4
    4
    परिणामों को निर्धारित करें इस कारण की पहचान करें कि प्रत्येक विचार नकारात्मक क्यों है यह आपको इस कारण का एक विचार रखने में मदद करेगा कि इस विशेष विचार को बदलने के लिए क्यों आवश्यक है। उदाहरण के लिए, यदि आपको पता चलता है कि "मैं काफी अच्छा नहीं हूं" की नकारात्मक सोच से आप सामाजिक रूप से अलग हो जाते हैं, आत्मसम्मान कम करते हैं या किसी तरह खुद को चोट पहुँचाते हैं, तो ये प्रत्यक्ष नकारात्मक परिणाम होते हैं। अतीत में हुई नकारात्मक परिणामों की पहचान करें जब आपके पास यह आवर्ती विचार था।
  • स्वत: विचारों की सूची के बगल में, बस सोचा था कि होने के नकारात्मक परिणामों की सूची। ऐसा प्रत्येक सोचा पैटर्न के लिए करें जिसे आपने पहचाना है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक नकारात्मक विचार पैटर्न चरण 5
    5
    अपने विचारों का रिकॉर्ड रखें स्प्रेडशीट का उपयोग करें दैनिक या साप्ताहिक आधार पर अपने नकारात्मक विचारों की पहचान करने के लिए
  • उन विचारों को पहचानें जो कि विचार को बनाए रखते हैं और जो नहीं करते हैं इन तर्कों का उपयोग करने के लिए एक विचार है कि सच है और अधिक उपयोगी है उपयोगी है। उदाहरण के लिए, यदि आपने नकारात्मक विचार "मैंने पर्याप्त नहीं है" की पहचान की है, तो इस विचार के विरुद्ध जाने वाले विचार "मैं मूल्यवान" होगा, "मैं अपनी सबसे अच्छी कोशिश करता हूं", "मुझे किसी के लिए पर्याप्त नहीं होना चाहिए", " मैं अपने लिए काफी अच्छा हूं। "
  • Video: how to change negative thinking to positive thinking

    विधि 2
    अपनी बेकार सोच की आदतों को सक्रिय रूप से बदलें

    छवि शीर्षक शीर्षक नकारात्मक विचार पैटर्न 6
    1
    नकारात्मक भाषा का उपयोग करने से बचें आपके मन में नकारात्मक शब्दों का प्रयोग बंद करो इन नकारात्मक विचारों को अपने दिमाग में विकसित करने से आपके परिस्थितियों पर प्रतिक्रिया करने का तरीका प्रभावित होता है, जो नकारात्मक परिणाम उत्पन्न कर सकते हैं। इन शब्दों को सकारात्मक पुष्टि के साथ बदलने के लिए प्रयास करें। इस तथ्य को स्वीकार करें कि हर कोई कई बार विफल रहता है, लेकिन अनुभव से सीखने का मौका समझने के लिए, ताकि आप अगली बार बेहतर कर सकें।
    • नकारात्मक या चरम शब्दों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप आमतौर पर उपयोग करते हैं, जैसे "हमेशा" या "कभी नहीं।" ये काले और सफेद सोच त्रुटियों के उदाहरण हैं फिर वह "अधिकतर समय, कभी-कभी या बहुत बार" जैसी एक और संतुलित परिप्रेक्ष्य या बात करने का तरीका विकसित करता है इन विकल्पों को लिखें और जब आप बातचीत में इस भाषा का उपयोग करते हैं तो ध्यान देना शुरू करें। एक अधिक संतुलित या मध्यवर्ती भाषा का उपयोग करने के लिए इसे याद रखें
  • छवि शीर्षक शीर्षक नकारात्मक विचार पैटर्न 7
    2
    भावनाओं और नकारात्मक विचारों के बीच कनेक्शन ढूंढें। एक बार जब आप अपने बेकार की सोच को पहचानते हैं और संभवतया वैकल्पिक विचारों की सूची विकसित करते हैं, तो आपको अपने विचारों पर सक्रिय रूप से ध्यान देने की आवश्यकता होगी और जैसे ही वे पैदा होती हैं उन्हें बदल दें।
  • अपने विचारों पर नज़र रखने और उस समय को ध्यान में रखकर रखें जब आपके पास नकारात्मक विचार हो। सबसे पहले, आप यह सोचकर ऐसा कर सकते हैं कि आप नकारात्मक भावनाओं को अनुभव करते हैं और फिर आप सोच सकते हैं कि "क्या सोचने से इस भावना को जन्म दिया"? उदाहरण के लिए, यदि आप उदास महसूस करते हैं, तो अपने आप से पूछिए "क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि मैं सोच रहा था कि मैं पर्याप्त नहीं हूं?"
  • अगर आपको लगता है कि "मैं अच्छा नहीं हूँ" जैसी कुछ चीजें हैं, तो याद रखिए कि आप जिस वैकल्पिक विचार को पहचानते हैं और फिर से दोहराते हैं, "मैं काफी अच्छा हूं मैं प्यार के योग्य हूं। " आप अपनी कहानी की समीक्षा भी कर सकते हैं और अपने विचारों में और अधिक विवरण शामिल कर सकते हैं जैसे "जब मैं छोटा था, मैं वास्तव में ऐसा कुछ करने में सफल नहीं था जो मैं करना चाहता था। अब मैं बड़ी हूँ और मुझे पता है कि हर किसी के जीवन में कुछ बिंदु पर विफलता का अनुभव है। सिर्फ इसलिए कि मैं एक बार सफल नहीं हुआ था, इसका यह अर्थ नहीं है कि मैं कुछ ऐसा करने के लिए पर्याप्त नहीं हूं जो मैं करता हूं। मैंने इस गलती को अतीत में बनाया है, लेकिन अब मुझे पता है कि अगर मैं पहली बार किसी काम में सफल नहीं हो सकता तो मैं फिर से कोशिश करूँगा और जब तक मैं अपने लक्ष्यों और सपने तक नहीं पहुंचूँगा। "
  • अगर आप अभ्यास करते रहेंगे, समय के साथ ये नए और संतुलित विचार सहज होंगे। समय के रूप में आप अधिक कुशल बन जाएंगे, लेकिन अपने विचारों पर ध्यान देना और उन्हें बदलने के लिए आवश्यक कार्य करना न भूलें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक नकारात्मक विचार पैटर्न 8
    3
    यथार्थवादी या सकारात्मक स्पष्टीकरण चुनें जीवन में सब कुछ अच्छा या बुरा माना जा सकता है एक उदाहरण यह है कि अगर कोई आपको इत्र की एक बोतल देता है, तो यह हो सकता है क्योंकि आपका स्नेह (सकारात्मक) है या आप नापसंद (नकारात्मक) यह चाल सबसे यथार्थवादी स्पष्टीकरण चुनना और इसे दोहराना (अधिमानतः जोर से) है तब (यथार्थवादी) कारणों पर विचार करें कि सकारात्मक स्पष्टीकरण सही क्यों होना चाहिए।
  • विधि 3
    अधिक सकारात्मक सोचें

    इमेज शीर्षक शीर्षक नेगेटिव थॉट पॅटर्न्स चरण 9
    1



    उन चीजों को पहचानें जिनके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं। सब कुछ की एक सूची लिखें, चाहे कितना बड़ा या छोटा, तो आप आभारी हैं अच्छे उदाहरणों में आपके परिवार, पार्टनर, पालतू जानवर, आरामदायक घर आदि जैसी चीजें शामिल हैं। यह आपको आपकी ज़िंदगी में सकारात्मक चीजों की सराहना करने में मदद करेगा क्योंकि इससे आप अपना फ़ोकस बदल सकते हैं, जो आपके पास नहीं है, इसके बदले आपके पास क्या है।
    • जब चीजें इतनी अच्छी तरह से नहीं चल रही हैं, तो जो सही नहीं है पर प्रतिबिंबित करने के बजाय, इस सूची पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके जीवन में सकारात्मक हैं। छोटी चीजें है जो आप कभी-कभी ले सकते हैं, जैसे कि आपके सिर पर आश्रय और आपके पेट में खाना, पर ध्यान दें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक नकारात्मक विचार पैटर्न 10
    2
    अभ्यास मानसिकता यह दिखाया गया है कि दिमाग की तकनीकों को लेकर स्वत: विचार कम कर देता है मनमुटाव हमें नकारात्मक को दूर अपना ध्यान बदलने में मदद करता है। जब लोगों को यह क्षमता होती है, तो वे कम अवसाद और चिंता का सामना करते हैं सकारात्मक पर अपना ध्यान बदलने से रुकती रोकता है और भावनात्मक विनियमन के लिए आवश्यक मुकाबला कौशल है। वर्तमान में जीते रहें, न कि भविष्य में और निश्चित रूप से अतीत में नहीं। बहुत से लोग बहुत समय व्यतीत करते हैं जो पहले से ही घटित हुए हैं या जो हो सकता है उसके बारे में चिंतित हैं, ताकि वे वर्तमान में खो गए हों। इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप अतीत को बदल नहीं सकते हैं, परन्तु वर्तमान में जो भी आप करते हैं, उस पर आपके पास बहुत अच्छा नियंत्रण है, जो आपके भविष्य को प्रभावित करेगा।
  • मनोविज्ञान अभ्यास जैसे कि प्रत्यक्ष ध्यान और उस पर ध्यान केंद्रित करें जो आप अब करते हैं, जैसे खाने, सफाई या अन्य दैनिक गतिविधियों। इस क्षण में पूरी तरह से उपस्थित होने की कोशिश करें और जो भी आप अनुभव करते हैं उसका आनंद लें। ध्यान दें कि आप अपने शरीर में कैसा महसूस करते हैं, आप क्या देखते हैं और आपके पास उत्तेजनाएं हैं केवल आपके द्वारा की जाने वाली गतिविधि पर फ़ोकस करें
  • छवि शीर्षक शीर्षक नकारात्मक विचार पैटर्न 11

    Video: Taylor series | Essence of calculus, chapter 11

    3
    हर दिन एक लक्ष्य तक पहुंचने के लिए एक नए अवसर के रूप में व्यवहार करें। जीवन हर पल में आपको नए अवसर प्रदान करता है लक्ष्य निर्धारित करना नकारात्मक विचारों के बारे में चिंतित होने के बजाय सकारात्मक चीज़ों पर आपकी ऊर्जा को केंद्रित करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • अगले कुछ महीनों में आप कुछ लक्ष्यों को प्राप्त करने की शुरुआत कर सकते हैं। लक्ष्य के कुछ उदाहरण नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं, स्कूल खत्म कर रहे हैं, एक कार खरीद सकते हैं, और अधिक मित्र बन सकते हैं या जो कुछ भी हासिल करना चाहते हैं ऐसे लक्ष्यों को निर्धारित करें जो प्राप्त करने योग्य और यथार्थवादी हैं आप स्प्रेडशीट का उपयोग कर सकते हैं या अपना स्वयं का बना सकते हैं
  • अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आप क्या करने जा रहे हैं, इस पर ध्यान केंद्रित करके प्रत्येक दिन शुरू करें
  • छवि शीर्षक शीर्षक नकारात्मक विचार पैटर्न 12
    4
    परिवर्तन स्वीकार करें यह आपको दोहराए हुए नकारात्मक विचारों को विकसित करने से रोक देगा, जब यह नहीं है कि आपका जीवन आपकी पहुंच से बाहर है। यह स्वीकार करें कि यह परिवर्तन आपके जीवन का एक हिस्सा है
  • हालाँकि जीवन में कुछ स्थितियां निश्चित रूप से कठिन हैं (नौकरी खोना, किसी प्रियजन को खोने), दुर्भाग्य से उनमें से कुछ अपरिहार्य हो सकते हैं कभी-कभी, चीजें जिस तरह से हम चाहते हैं, वह शायद काम न करें। इन परिस्थितियों को विकास के लिए अवसर या सार्वभौमिक मानव अनुभव (हानि के रूप में) के रूप में देखने का प्रयास करें, जिसे आप दूर कर सकते हैं
  • व्यक्तिगत मंत्र या सकारात्मक पुष्टिएं विकसित करें, जो आपको बदलाव स्वीकार करने में सहायता करती हैं, जैसे "सब कुछ इससे बाहर निकलेगा" या "परिवर्तन नए दरवाजे खोलता है"
  • विधि 4
    दीर्घकालिक नकारात्मक विचारों के साथ डील करें

    छवि शीर्षक शीर्षक नकारात्मक विचार पैटर्न 13
    1
    वह मुकाबला तकनीकों का उपयोग करता है हम सभी समय-समय पर नकारात्मक विचार करते हैं। यह जानना जरूरी है कि न केवल उन्हें कैसे बदलना है, बल्कि उनके साथ कैसे निपटें, यदि वे वैध विचार हैं उदाहरण के लिए, यदि आप किसी प्रियजन को खो देते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि "मैं वास्तव में उस व्यक्ति को याद करता हूं" और यह एक वास्तविक विचार है जो सच है। वास्तविकता और उपयोगी के आधार पर, इन प्रकार के विचारों को सही ढंग से बदलने की आवश्यकता नहीं है, यदि वे सही हैं इसलिए, हमें नकारात्मक विचारों और स्थितियों से निपटना सीखना होगा।
    • नकारात्मक विचारों कि परिवर्तित करने की आवश्यकता है और वास्तविकता में आधारित उन के बीच अंतर करना सीखें। , विपातवाद भविष्य, महत्वपूर्ण सोच, overgeneralization, काले और सफेद, और मन पढ़ने के बारे में सोच की भविष्यवाणी: यदि आपकी सोच बेकार सोचा कि पहले पहचान के कुछ श्रेणी में फिट बैठता है की जाँच करें। अपनी सोच इन श्रेणियों में से एक में फिट नहीं करता है, यह नकारात्मक सोच की आदत नहीं हो सकता है। आप इस तरह के एक प्यार करता था की हानि या एक चिकित्सा समस्या के रूप में एक मुश्किल स्थिति साथ काम कर रहे हैं, तो इन वैध स्थितियों में, जहां नकारात्मक विचारों की एक निश्चित डिग्री उचित है कर रहे हैं।
    • अपना ध्यान बदलें या मज़ेदार गतिविधि के रूप में कुछ सकारात्मक के साथ अपने आप को विचलित करें। इससे नकारात्मक विचारों पर रोमन से बचने में मदद मिलेगी आप कला, लेखन और अभिव्यक्ति (जैसे, नृत्य) के प्रकार जैसे नकारात्मक विचारों और भावनाओं से निपटने के लिए रणनीतियों का मुकाबला कर सकते हैं।
    • प्रकृति के लिए बाहर जाओ सूर्य चमक और ताजी हवा आपको बेहतर महसूस कर सकते हैं और अपने दृष्टिकोण को बदल सकते हैं। बस उठना और बढ़ना आपके मन को सुधारने और सकारात्मक विचार पैदा करने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • यदि आप आध्यात्मिक या धार्मिक हैं, तो आप जिस देवता की प्रशंसा करते हैं, उससे प्रार्थना या उससे बात करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक नकारात्मक विचार पैटर्न 14
    2
    विचार स्वीकार करें यदि आप इसे सच के रूप में पहचान चुके हैं तो तुरंत विचार को बदलने की कोशिश करने से बचें स्वीकृति का विचार स्वीकृति और प्रतिबद्धता चिकित्सा (एटीसी) का एक मूलभूत घटक है, जिसमें उन्हें सीधे बदलने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय अपने विचारों के साथ अपने संबंध को बदलना शामिल है।
  • हम सभी समय-समय पर नकारात्मक विचार करते हैं। स्वीकार करें कि यह सच है और आपके नकारात्मक विचारों में कम प्रभाव हो सकता है।
  • ध्यान रखें कि कुछ विचार सही हैं जबकि अन्य नहीं हैं। न केवल आपको विश्वास है कि आपके पास हर विचार है जैसे कि यह एक तथ्य था। ये केवल ऐसे विचार हैं जो आपके लिए होते हैं, जिनके साथ आप सहमत नहीं हो सकते हैं यदि आप चाहते हैं कि
  • छवि शीर्षक शीर्षक नकारात्मक विचार पैटर्न 15
    3
    अपने सामान्य शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें यदि आपको शारीरिक या मानसिक रूप से अच्छा नहीं लगता है, तो आप नकारात्मक विचारों की मात्रा बढ़ा सकते हैं। बेहतर शारीरिक स्वास्थ्य आशावाद से संबंधित है इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप खुद का ख्याल रखें, विशेष रूप से कठिन समय के दौरान
  • फल, सब्जियां, प्रोटीन और विटामिन से युक्त एक अच्छी तरह से संतुलित भोजन करें। अधिक से अधिक शराब पीना, नुस्खे या गैर-पर्ची वाली दवाओं का सेवन करना, या अन्य प्रकार के पदार्थों का सेवन करने से बचें।
  • व्यायाम सकारात्मक भावनाओं को बढ़ाने और नकारात्मक विचारों से विचलित करने का एक शानदार तरीका है। व्यायाम करने के लिए नए और रचनात्मक तरीकों की कोशिश करें, जैसे हाइकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, नाच, एरोबिक्स, मार्शल आर्ट्स और योग
  • छवि शीर्षक शीर्षक नकारात्मक विचार पैटर्न 16
    4
    एक गाइड और समर्थन खोजें इस लेख को पढ़ना एक शानदार शुरुआत है दूसरों के अनुभवों को पढ़ना यह देखने का एक और तरीका है कि अपने बुरे विचारों को अच्छे लोगों में बदलना संभव है। इंटरनेट शब्द "सकारात्मकता", "सकारात्मक वाक्यांश", आदि जैसे ब्राउज़ करें। ऐसे कई सकारात्मक लोग हैं जो दूसरों को अपने नकारात्मक विचारों से छुटकारा पाने में मदद करना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक नकारात्मक विचार पैटर्न 17
    5
    एक इलाज के लिए जमा करें अपने नकारात्मक विचारों आप चरम भावनाओं लेने के लिए या हानिकारक व्यवहारों में शामिल करते हैं, चिकित्सा या अन्य उपचार की आवश्यकता हो सकती। संकेत है कि आप एक पेशेवर देखने की जरूरत से कुछ हैं: अपने आप को या दूसरों को, कुछ ही सप्ताह की तुलना में एक उदास या चिड़चिड़ा स्वभाव अधिक चोट पहुँचाने, कठिनाई ध्यान दे, आपकी नींद पैटर्न में परिवर्तन (नींद के विचार अधिक या बहुत कम), अपने वजन या भूख, गतिविधियों है कि पहले अपराध या worthlessness, चिड़चिड़ापन और बेचैनी की भावना आनंद ले रहे थे में ऊर्जा, ब्याज की हानि की हानि में बदल जाता है।
  • एक मनोचिकित्सक से संपर्क करें, एक लाइसेंस प्राप्त पेशेवर परामर्शदाता या शादी और परिवार के चिकित्सक ऐसे कई उपचार हैं जो विशेष रूप से लोगों को अपने नकारात्मक विचारों को संशोधित करने में सहायता करते हैं, जिनमें से हैं: संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी), स्वीकृति और प्रतिबद्धता चिकित्सा (एटीसी) और व्यवहार डायलेक्टिक थेरेपी ( टीडीसी)। उत्तरार्द्ध उपचार का एक रूप है जो लोगों को संकट (नकारात्मक विचारों और भावनाओं से निपटने) के लिए उनकी सहिष्णुता को सुधारने में मदद करता है, उनके दिमाग कौशल में सुधार और रिश्तों में प्रभावी हो सकता है।
  • दवाओं से संबंधित विकल्पों का अन्वेषण करें यदि आपका नकारात्मक विचार गंभीर हैं (अपने आप को या दूसरों को चोट पहुँचाने के बारे में विचार) या उदास या चिंतित मनोदशा के कारण, आपको एक प्रमुख मानसिक स्वास्थ्य समस्या हो सकती है यदि यह मामला है, तो दवाएं आम तौर पर भावनात्मक लक्षणों का इलाज करने का विकल्प होती हैं और कभी-कभी गंभीर विचार प्रक्रियाएं (जैसे भ्रमशील विचार)। एक मनोचिकित्सक के साथ परामर्श करें या मूल्यांकन करने या मनोचिकित्सक विकल्पों पर चर्चा करें।
  • युक्तियाँ

    • सकारात्मक सोचा पैटर्न संक्रामक होते हैं, इसलिए अपने आप लोगों के साथ चारों ओर फैलते हैं जो आपको खुश और आशावादी महसूस करते हैं।
    • कुछ छोटे से शुरू करें यह नकारात्मकता को धीरे-धीरे सकारात्मकता में बदलने के लिए बहुत आसान है। सचमुच बहुत अच्छा विचार करने के लिए वास्तव में अच्छा एक को बदलने की कोशिश कर रहा था जल्दी से जटिल हो सकता है। दोहराना है कि आप वास्तव में उस व्यक्ति को पसंद करते हैं जो आप से नफरत करते हैं, बस आपको झूठ बोलते हैं और काम नहीं कर सकते हैं सकारात्मक पहलुओं के थोड़े ही संकेत को ढूंढने का प्रयास करें और सुनिश्चित करें कि आप थोड़ा अधिक सकारात्मक चीज़ों पर जाने से पहले विश्वास करते हैं। अपने आप को सकारात्मक सोचने के लिए मजबूर न करें इस तथ्य को स्वीकार करें कि सकारात्मक विचार जीवन के विपरीत होते हैं और ध्यान रखें कि अगर आपको नहीं पता कि आप क्या नापसंद करते हैं, तो आपको नहीं पता कि आप क्या पसंद करते हैं। आप अपने विचारों को चुन सकते हैं लेकिन अगर आप समय-समय पर असफल हो जाते हैं तो निराश मत बनो। इसके बजाय, अगर आप देखते हैं कि ये नकारात्मक विचार पैटर्न फिर से आते हैं, तो पहेली का दूसरा टुकड़ा हल करने के लिए एक और अवसर पर विचार करें। भावनात्मक समस्याएं बहुत जटिल हैं और कई स्तर हैं उनके पास कई परतें हो सकती हैं और विकसित होने में कई सालों लग सकते हैं, और इस श्रेणी में कई कारक फिट हैं। धैर्य रखने और ध्यान में रखते हुए कि यह एक लंबी प्रक्रिया है, जब उन विचारों को वापस आने पर आप शांत रहेंगे। अपने आप को दया करो

    चेतावनी

    • नकारात्मक विचारों को अपने दिमाग में प्रवेश न करें कभी-कभी वे ऐसा करने की कोशिश करेंगे, लेकिन जड़ में उन्हें समाप्त कर देंगे और उन्हें तुरंत सकारात्मक विचारों में रूपांतरित कर देंगे। यह एक नकारात्मक एक के बजाय एक सकारात्मक सोच पैटर्न पैदा करेगा
    • यदि आप अपने आप को या किसी और को चोट पहुँचाने के बारे में सोचते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके मनोचिकित्सक या चिकित्सक के पास जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com