ekterya.com

वास्तविकता का सामना कैसे करें

आप काम आप वास्तव में चाहते हैं नहीं मिला है, तो अपने रिश्ते काम नहीं किया, एक करीबी दोस्त कुछ आप स्वीकृति नहीं देते कर रही है या आप, आप तेजी के लिए एक टिकट देना हर किसी की घटनाओं और स्थितियों का सामना करना पड़ता है कि ध्यान में रखना बंद कर दिया जो किसी बिंदु पर आदर्श नहीं हैं। कभी-कभी वास्तविकता का सामना करना बहुत आसान नहीं होता है, लेकिन आपकी वर्तमान स्थिति को स्वीकार करना आपको वर्तमान में खुश कर सकता है और आपको बेहतर भविष्य की दिशा में मार्गदर्शन कर सकता है।

चरणों

भाग 1
अपनी वर्तमान स्थिति को स्वीकार करें

छवि को नामांकित करें आपका जीवन चरण 17
1
इनकार की पहचान करें अपनी स्थिति को स्वीकार करना इसका मतलब यह नहीं है कि उसे आपको खुश करना है या आप उन स्थितियों का समर्थन करते हैं जो आपको वहां ले गए थे। हालांकि, अपने वर्तमान जीवन को स्वीकार करने के लिए अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव है, जो चिंता, पुरानी शारीरिक दर्द या चोट इस तरह अस्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने या बहुत ज्यादा शराब पीने के रूप में व्यवहार, परिहार के कारण उत्पादन करेगा हो सकता है इंकार कर दिया। यदि आप ऐसी स्थिति में हैं जो आपके कल्याण को प्रभावित करती है, तो आप अपनी भावनाओं का सामना करने के लिए अस्वीकार का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपको कुछ प्रकार के इनकार के लिए व्यावसायिक सहायता की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि आपके पास एक है हिंसक संबंध या यदि आप हैं दवाओं या शराब के आदी. एक विश्वसनीय दोस्त से बात करने की कोशिश करें कि आपको स्वीकृति के लिए निर्देशन शुरू करें और फिर अपनी स्थिति से निपटने के लिए व्यक्तिगत सहायता लें।
  • उदाहरण के लिए, अगर आप इस बात का खंडन किया गया है आप शराब के सेवन को नियंत्रित करने एक समस्या है, लेकिन हर दिन पीने के लिए और नहीं रोक सकता है जब आप शुरू करते हैं, आप स्वीकार करने के लिए आप एक समस्या है और एक उपचार कार्यक्रम में शामिल हो सकती है। आप इस बात का खंडन किया गया है कुछ अपने रिश्ते के साथ गलत भले ही आप एक साथी जो मौखिक रूप हिंसक है है कि वहाँ है, तो आप उसे पूछने के लिए एक साथ यात्रा करने के लिए एक जोड़ों चिकित्सक हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक नामकरण आपका जीवन चरण 1 9
    2
    कट्टरपंथी स्वीकृति का अभ्यास करें. किसी स्थिति को नकारने से वह दूर नहीं जाएंगे इनकार के नकारात्मक परिणामों भी हो सकते हैं, जैसे कि आप उदास या चिंतित महसूस करते हैं। कुछ लोग किसी स्थिति के इनकार के कारण दर्द से बचने के लिए पदार्थों के उपयोग का सहारा लेते हैं। इसलिए, उपचार शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका एक स्थिति के कट्टरपंथी स्वीकृति का अभ्यास करना है।
  • अपने लिए एक स्वीकृति मंत्र बनाने की कोशिश करें और इसे कई बार दोबारा दोहराएं या हर बार इनकार के विचार आपके मन में आते हैं। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "यह स्थिति है शायद मुझे इसे पसंद नहीं है, लेकिन मैं इसे बदल नहीं सकता हूं। "
  • सेट शीर्षक लक्ष्य सेट 1
    3
    स्थिति के निर्माण में अपना हिस्सा पहचानें कुछ स्थितियों को पूरी तरह से स्वीकार करने के लिए, समस्या के कारण में आपकी भूमिका को पहचानना महत्वपूर्ण है। अपने विशेष स्थिति से संबंधित प्रश्न पूछें ताकि आपको समाधान मिल सके।
  • यदि आप अधिक वजन वाले हैं और आप कम वजन कम करना चाहते हैं, आप अधिक वजन वाले कारणों के बारे में सोचें। क्या आपके पास एक स्वस्थ भोजन है जिसमें कई फलों और सब्जियां शामिल हैं? क्या आप अक्सर व्यायाम करते हैं? यदि आपका जवाब नहीं है, तो क्या आपको कोई निश्चित तरीके से अभ्यास नहीं किया जा सकता है और आप अन्य प्रकार के व्यायाम भी कर सकते हैं?
  • अगर आप रिश्ते से खुश नहीं हैं, उन कारणों को ध्यान में रखें जो आप उस व्यक्ति के साथ क्यों हैं क्या आप अकेले रहने के डरते हैं? क्या आप चिंतित हैं कि अलग होने या तलाक के कारण आप वित्तीय समस्याओं का सामना करेंगे?
  • अगर आपको अपनी नौकरी पसंद नहीं है, तो अपने आप से पूछिए कि आप उस जगह पर अभी भी क्यों काम कर रहे हैं। क्या आप वास्तव में करने के लिए क्या करने के लिए अधिक शिक्षा या प्रशिक्षण की आवश्यकता है? यदि हां, तो आप अभी भी क्यों नहीं है? क्या वहां है अन्य जगहें, जहां आप नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं? क्या आप यह काम करते हैं क्योंकि यह सुविधाजनक है, हालांकि यह आपके कल्याण के लिए अस्वास्थ्यकर है?
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 30 कदम
    4
    इस बारे में सोचें कि आप अपने जीवन को कैसे पसंद करेंगे एक और सकारात्मक भविष्य की योजना आपको उस स्थिति को स्वीकार करने में सहायता कर सकती है, जिसमें आप हैं और आपको आगे भी देखने के लिए कुछ भी दे सकते हैं। ध्यान रखें कि आपकी आदर्श स्थिति किस तरह होगी और कुछ नोट्स लिखेंगे कि यह भविष्य किस तरह दिखेगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके हिंसक रिश्ते हैं, तो आप एक साझेदार के साथ एक भविष्य की कल्पना कर सकते हैं जो आपके लिए दयालु, चौकस और स्नेही है। यदि आप किसी किसी प्रिय की मौत के दर्द से भस्म महसूस करते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि आपको नुकसान के साथ शांति महसूस होती है और अपने प्रिय व्यक्ति की याद को सकारात्मक तरीके से मनाते हैं।
  • भाग 2
    अपनी भावनाओं पर काबू पाएं

    Video: DON'T use Airbnb before watching this video

    अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 28
    1
    एक डायरी लिखें एक पत्रिका लिखने से आपको कठिन परिस्थितियों और प्रक्रिया भावनाओं को दूर करने में मदद मिल सकती है। एक डायरी लिखने से आपके शारीरिक स्वास्थ्य का लाभ हो सकता है और तनाव कम हो सकता है। विशेष रूप से भावनात्मक स्थितियों, खोने की तरह साथ एक प्यार करता था या लगता है कि आपने मेडिकल स्कूल में पढ़ाई के तीन साल बिताने के बाद एक डॉक्टर बनना नहीं चाहते हैं, आपकी वर्तमान स्थिति की वास्तविकता का सामना करना इतना काफी बदल जाएगा के लिए मुश्किल है और समय लगता है । नोट लेना आपको यह समझने में सहायता करेगा कि स्थिति वास्तविक है।
    • यदि आपके पास पहले से ही कोई पत्रिका है, तो हर दिन लिखना जारी रखें और एक नया घटक जोड़ें, जैसे कि आप हर दिन के लिए आभारी हैं।
    • या अपने दिन के बारे में हमेशा की तरह लिखिए और फिर उस स्थिति का प्रतिबिंब जोड़ें, जो आपने अपनी स्थिति को बदलने के लिए किया था।
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 11
    2



    पूर्ण चेतना का अभ्यास करें. पूरी जागरूकता आपको कुछ समय के बारे में सोचने पर खर्च करने की मात्रा को कम करने में मदद कर सकती है। इसका मतलब है कि आप अपनी स्थिति के नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने में बहुत समय बिताने से बच सकते हैं। अन्य लाभों के अलावा, मनोविज्ञान का अभ्यास तनाव को दूर करने का एक शक्तिशाली तरीका है और ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता में सुधार कर सकता है।
  • आप दैनिक क्रियाकलापों करते समय सावधानी से अभ्यास कर सकते हैं, जैसे दांतों को ब्रश करना या व्यंजन करना। उदाहरण के लिए, अपने दांतों को ब्रश करते हुए, टूथब्रश की आवाज़ पर ध्यान केंद्रित करें, ब्रितर्स का अनुभव और टकसाल पेस्ट का स्वाद।
  • जब आप व्यंजन धोते हैं, तो पानी के तापमान के बारे में सोचो, आप सुनते हैं, साबुन की गंध और जिस तरह से आप हाथ धोते हैं, जब आप धोते हैं आपको अन्य सभी चीजों के बारे में सोचने के बजाय व्यंजन धोने के अनुभव पर ध्यान देना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक जर्नल चरण 2
    3

    Video: How to learn dialogues easily #Lines कैसे याद रखें ? #Ram Shankar Singh |whats app #9971402080

    आपके पास जो कुछ है उसके लिए आभार व्यक्त करें। चाहे आपको लगता है एक आभार पत्रिका, या बस तीन या पांच चीजें आप हर सुबह एक ब्लैकबोर्ड पर आभारी हैं लिखते हैं, यह तुम क्या है, तो आप आप क्या सोचते हैं के बजाय पर चिंतन करने के लिए एक दैनिक अभ्यास करने के लिए शुरू होता है यह गायब है कृतज्ञता आपको अफसोस, असंतोष और निराशा जैसे भावनाओं को अलग करने में मदद कर सकता है।
  • बुनियादी चीजें लिखकर प्रारंभ करें जो आपको आभारी महसूस करते हैं, जैसे रहने के लिए जगह, कपड़े पहनना, अच्छा दोस्त या अच्छा भोजन जैसा कि सूची में बढ़ता है, कुछ छोटी चीजें हैं जो आपको आभारी महसूस करते हैं, जैसे कि एक खूबसूरत सूर्यास्त, एक अच्छा कप कॉफी, या किसी मित्र के साथ हंसी साझा करने के लिए देखो।
  • छवि एकल और खुश चरण 12 रहो शीर्षक
    4
    नकारात्मक विचारों को चुनौती दें. सकारात्मक लोगों के लिए नकारात्मक विचारों को प्रतिस्थापित करना आपको बेहतर महसूस करने में मदद करने का एक अच्छा तरीका है। हर बार जब आप नकारात्मक विचार करते हैं, तो उस विचार के सकारात्मक संस्करण के लिए इसे बदलने का प्रयास करें।
  • अगर कोई एक प्यार करता है और आप लगातार सोचते हैं कि आप फिर से खुश नहीं होंगे, तो यह आपके जीवन के दर्शन को प्रभावित कर सकता है। इन विचारों का विरोध करने के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "मैं फिर से प्यार और खुशी महसूस करने जा रहा हूं।"
  • या यदि आप अपना काम खो चुके हैं और कम बजट रखते हैं, तो आप अपनी स्थिति को सुधारने के लिए जो कुछ सकारात्मक कर रहे हैं, उस पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जैसे: "मैं अपने पास धन का प्रबंधन करने के लिए प्रभावी तरीके सीख रहा हूं।"
  • स्टॉप ए कोल्ड नाम वाली छवि जब आप इसे महसूस करते हैं कि चरण 14 में आ रहा है
    5
    शांत करने की कोशिश करें कैसे शांत करना जानने के लिए दैनिक आधार पर भावनाओं को नियंत्रित करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आप चिंतित, अभिभूत, गुस्सा या बस सादे निराश महसूस कर सकते हैं। भावनाओं से निपटने के लिए, आप अपने आप को शांत करने के लिए कुछ रणनीतियों का उपयोग कर सकते हैं सुखदायक गतिविधियों की पहचान करें जो आपके लिए काम करती हैं और जब आवश्यक हो
  • एक बुलबुला स्नान लेने की कोशिश करें, एक अजीब फिल्म देखें या जब आप उदास या अकेला महसूस करते हैं तो चाय का प्याला है।
  • अगर आपको गुस्सा या चिंतित महसूस होता है, लंबी पैदल चलना या बाइक की सवारी लेना शांत हो सकता है।
  • भाग 3
    बेहतर भविष्य बनाएं

    सार्थक छवियों का शीर्षक
    1
    आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं पर फोकस हो सकता है कि आप पूरे दिन पहले ही सबसे शांत और सफल तरीके से इसे पारित करने के लिए योजना बना सकते हैं, लेकिन अगर काम पर जाने पर टायर ढीले हो जाते हैं, तो यह आपके पूरे कार्यक्रम को खंडित कर देता है। इस प्रकार के परिवर्तनों के अनुकूल होने और शेड्यूल को संशोधित करने के बारे में ध्यान केंद्रित करने से आपको परेशान या अक्षम होने की बजाय, पूरे दिन सकारात्मक और जागरूकता बनाए रखने में मदद मिल सकती है। अपने जीवन के साथ आगे बढ़ने के लिए आप क्या कर सकते हैं और नियंत्रण नहीं कर सकते में अंतर को पहचानना सीखें
    • याद रखें कि आप दूसरों को क्या नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन आपके पास पूरी तरह नियंत्रण है कि आप अपने आसपास क्या हो रहा है, इस पर प्रतिक्रिया कैसे करते हैं। आपकी भावनाएं पूरी तरह आपकी जिम्मेदारी है
    • उन चीजों पर गौर करें, जो वर्तमान स्थिति में आपके अस्तित्व में योगदान करती हैं। आप तो अलग तरीके से क्या कर सकते थे? क्या आप यह अनुभव सुनिश्चित करने के लिए भावी व्यवहारों और कार्यों से पाठ लागू करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक ही गलती नहीं करते हैं?
  • लघु अवधि लक्ष्य उपलब्ध कराए गए छवि चरण 6
    2
    निर्णय लें कि आप भविष्य में अपने लिए क्या चाहते हैं. क्योंकि आप पूरी तरह से अपनी वर्तमान स्थिति का आकलन करने और स्वीकार करने में सक्षम हैं और आपको इसके बारे में क्या पसंद नहीं है, और आपके कार्यों ने इसे कैसे बनाया है, अब आप यह तय कर सकते हैं कि आप भविष्य में अपना जीवन कैसे बदलना चाहते हैं। एक सामान्य लक्ष्य के बारे में सोचो और फिर एक छोटे निश्चित लक्ष्य का निर्माण करें जो आपको इसे प्राप्त करने में मदद करेगा।
  • क्या आप एक नई नौकरी खोजना चाहते हैं, स्वस्थ मात्रा का वजन कम करते हैं, बेहतर तरीके से अपने वित्त का प्रबंधन करें या मजबूत और स्वस्थ रिश्तों के लिए कौशल विकसित करें?
  • यदि आप एक नई नौकरी चाहते हैं, तो क्या आपको अधिक प्रशिक्षण या शिक्षा प्राप्त करने की आवश्यकता है? क्या आपको साक्षात्कार के लिए अभ्यास शुरू करना और पाठ्यक्रम सलाहकार किराया करने की आवश्यकता है? क्या आप हर सुबह एक घंटे में नौकरी विज्ञापनों की तलाश शुरू कर देंगे?
  • यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है, तो एक विशिष्ट लक्ष्य से शुरू करें, जैसे कि उन पैंट को डालना, जो आपको पसंद हैं और दो साल तक उपयोग नहीं कर पाए हैं। उन पैंटों को फिर से रखने के लिए आपको कितना वजन कम करना पड़ता है?
  • गैर-विशिष्ट लक्ष्यों से बचें जैसे "मैं पतला होना चाहता हूं" या दीर्घकालिक लक्ष्य जैसे "मुझे 100 पाउंड खोना होगा" विशिष्ट लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप निकट भविष्य में प्राप्त कर सकते हैं, जैसे "मैं इस सप्ताह हर दिन 30 मिनट चलने जा रहा हूं।"
  • लघु अवधि लक्ष्य हासिल करने वाला शीर्षक चित्र 9
    3
    अपने लक्ष्य तक पहुंचने की योजना बनाएं इसमें उन चरणों को शामिल किया गया है जो आप इसे प्राप्त करने के लिए लेंगे, जिस तरह से आप सोचते हैं कि जब वे पैदा होते हैं और नकारात्मक विचारों को बदलते हैं, और आप क्या करेंगे, तो आपको एक ठोकर खाई का सामना करना होगा। लक्ष्य को छोटे चरणों में विभाजित करें ताकि आप आगे बढ़कर सुरक्षा और आत्म-सम्मान विकसित कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य अगले 30 दिनों के लिए आपके बजट में रहना है, तो इसे करने के कुछ तरीके जानें शायद आप खरीदारी की सूची बना सकते हैं और उसे छड़ी कर सकते हैं। या आप अतिरिक्त खर्चों में कटौती कर सकते हैं, जैसे कि मनोरंजन।
  • आप यह भी योजना बना सकते हैं कि संभावित अवरोधों, जैसे कि एक अप्रत्याशित बिल, के खिलाफ कैसे कार्रवाई करें। शायद एक ऐसा तरीका है जिससे आप जल्द ही थोड़ा पैसा कमा सकते हैं यदि कोई आपातकालीन स्थिति उत्पन्न होती है क्या आपके पास ईबे पर बेचना कुछ मूल्यवान है? क्या आप कुछ अतिरिक्त घंटे काम कर सकते हैं या किसी और की शिफ्ट काम कर सकते हैं? क्या आप अप्रत्याशित खर्चों के लिए एक आपातकालीन फंड को अलग कर सकते हैं?
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com