ekterya.com

अपने रिश्ते में बदलाव के साथ कैसे निपटें

यह आम बात है कि रिश्तों में आप कई बदलावों के माध्यम से जाते हैं, इसे आगे बढ़ाना, एक नई नौकरी शुरू करना, अलग-अलग समय व्यतीत करना, शादी करना या बच्चों का होना। हालांकि इनमें से कुछ कठिन हैं, फिर भी खराब होने के लिए कोई बदलाव करने की आवश्यकता नहीं है। आप और आपका साथी नियमित रूप से आदतन और संवाद स्थापित करके अपने रिश्ते में बदलाव के साथ सामना कर सकते हैं

चरणों

भाग 1
परिवर्तनों पर प्रतिक्रिया दें

Video: MARIE MOORE TAURUS SEPTEMBER 17,2018 WEEKLY HOROSCOPE

आपकी रिश्ते में परिवर्तन के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
परिवर्तन के बारे में अपना दृष्टिकोण देखें एक बदलाव के लिए एक बुरी बात नहीं है इसके अलावा, कुछ अच्छे बदलावों के कारण बहुत अच्छे काम होते हैं यह मानने की कोई ज़रूरत नहीं है कि जब कोई परिवर्तन होता है तो सबसे खराब होगा। इसके बजाय, उन सकारात्मक चीजों के बारे में सोचो जो इससे आ सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, चलना मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक नए साहसिक कार्य को एक साथ शुरू करने, नए स्थानों का पता लगाने और नए लोगों से मिलना कितना रोमांचक हो सकता है, इसके बारे में सोचें।
  • आपकी रिश्ते में डील विद चेंज्स में शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    स्वीकार करें कि आप अपने साथी को अलग तरह से देख सकते हैं यदि आपको लगता है कि आपके साथी अचानक (विशेष रूप से बुरे के लिए) बदल गया है, तो ध्यान रखें कि यह संभव है कि उसे हमेशा इन लक्षणों का सामना करना पड़ता है, लेकिन अब आप उसे अलग तरीके से देखते हैं एक बार हनीमून चरण खत्म हो जाने पर, आप अपने साथी को अलग तरह से देख सकते हैं और हमेशा एक सुखद तरीके से नहीं देख सकते। परिवर्तनों के लिए तुरंत उसे दोष न दें, लेकिन स्वीकार करें कि आपकी धारणा में बदलाव हो सकता है।
  • यदि आपका साथी आपको बहुत कुछ परेशान करता है, तो यह मानें कि यह आपकी खुद की परेशानी है जो आपको परेशान करती है और न कि उसे। परेशानियों या झुंझलाहट की अपनी भावनाओं से निपटने के तरीके ढूंढें, जैसे कि कुछ व्यवहारों को अनदेखा करना या गहराई से श्वास करना सीखना
  • आपकी रिश्ते में परिवर्तन के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    मतभेदों का विरोध मत करो कभी-कभी, किसी रिश्ते में किसी व्यक्ति को अपने दृष्टिकोण को बदलने के लिए संभव है, जिससे रिश्ते भी बदलते हैं, जैसे कि शादी के मुद्दे या बच्चे हैं। इन अलग-अलग बिंदुओं या विश्वासों को व्यक्तिगत रूप से कुछ न देखें सिर्फ इसलिए कि आपके और आपके साथी के पास अलग-अलग दृष्टिकोण हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप दूसरे पर हमला कर रहे हैं इसका अर्थ यह नहीं है कि आपका दृष्टिकोण नाबालिग है और न ही उसे "बेहतर" या "खराब" होना चाहिए इसका मतलब यह है कि वे सहमत नहीं हैं, इसलिए उन मतभेदों को स्वीकार करना ठीक है
  • यदि आप जानते हैं कि कुछ विवादित विषयों को नाम देना अच्छा है, तो वे विरोध का कारण बन सकते हैं। राजनीति या धर्म जैसे मुद्दे गंभीर विसंगतियां पैदा कर सकते हैं जिनके समाधान स्पष्ट नहीं हैं। इसलिए, कुछ विषयों के बारे में बात करने के लिए सहमत नहीं है।
  • आपकी रिश्ते में परिवर्तन के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    कुछ समय निकालें यदि परिवर्तन भ्रम या मजबूत भावनाओं का कारण बनता है, तो एक दूसरे से दूर रहने के लिए कुछ समय न लें और बहस न करें। सुनिश्चित करें कि आप समय की मात्रा पर सहमत हैं और समस्या के बारे में सोचने के लिए उसका उपयोग करें। बस एक-दूसरे से दूर रहने के लिए समय निकालकर समस्या का समाधान नहीं करेगा।
  • उदाहरण के लिए, उन्हें सिर्फ 15 मिनट लग सकते हैं और अलग-अलग कमरों में रहना पड़ सकता है, या चीजों के बारे में सोचने के लिए एक अलग सप्ताह लेने के लिए सहमत हो सकता है और फिर कुछ समय और जगह पर वार्तालाप को फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • गहराई से पूछें और खुद से पूछें कि यह परिवर्तन आपको इतना प्रभावित करता है क्या ऐसा कुछ है जो परिवर्तन ट्रिगर हो रहा है? वहाँ डर या चिंताओं हैं? पता करें कि आपको कौन परेशान करता है या डर से आपको भरता है
  • उदाहरण के लिए, यदि वे बच्चे होने पर सहमत हो गए हैं और अब वे नहीं हैं, यह पता लगाने के लिए समय ले लें कि आपकी स्थिति इतनी महत्वपूर्ण क्यों है ये भय कहाँ से आते हैं? आप इतने प्रभावित क्यों महसूस करते हैं? आप अपने विचारों और भावनाओं को लिखना चाह सकते हैं
  • भाग 2
    परिवर्तनों की रिपोर्ट करें

    Video: पराई स्त्री या पुरुष के साथ शारीरिक सम्बन्ध क्या बुरा है? Adultery [Sadhguru Hindi]

    आपकी रिश्ते में परिवर्तन के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    एक दूसरे को भावनात्मक सहायता दें रिश्ते में दोनों लोगों के लिए परिवर्तन कठिन हो सकता है यहां तक ​​कि अगर यह आपके लिए बहुत मुश्किल है, तो अपने साथी के साथ जाएं और उसे समर्थन दें उसे पता है कि यह आपके लिए महत्वपूर्ण है और आपके रिश्ते को आपके लिए मायने रखता है। स्नेह, देखभाल और सम्मान दिखाएं और इशारों और सार्थक शब्दों के माध्यम से स्वयं को अभिव्यक्त करें।
    • कहो "यह मुश्किल है और मुझे बहुत अधिक लागत है। हालांकि, मैं चाहता हूं कि आप जान लें कि मुझे परवाह है और मैं इस रिश्ते को काम करना चाहता हूं। मैं तुम्हारे साथ हूं, आपकी सहायता करने के लिए तैयार हूं। "
  • आपकी रिश्ते में परिवर्तन के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    परिवर्तनों के बारे में बात करें इस बात के बारे में बात करें कि आपको कितने बड़े बदलाव अलग-अलग तरीके से प्रभावित करते हैं और सामान्य रूप से आपके संबंधों को कैसे प्रभावित करते हैं। अपने साथी को पूरी तरह से अपनी भावनाओं को व्यक्त करने दें यह एक आसान बातचीत नहीं हो सकता है और यह बहुत अधिक बातचीत हो सकती है हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि जब बड़े बदलाव आए, तो आप अपने साथी के साथ स्पष्ट रूप से संवाद करें।
  • आप कैसे महसूस करते हैं, इसके बारे में ईमानदार रहें अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए प्रथम-व्यक्ति के बोलने का उपयोग करें उदाहरण के लिए, "मुझे नर्वस और चिंतित है कि आप रात विद्यालय शुरू करते हैं मुझे लगता है कि मैं आपको कम देखता हूं और मुझे दुख होता है। हालांकि, मुझे आप पर गर्व है और मैं चाहता हूं कि आप आगे बढ़ें जो आपको खुश करता है। "
  • आपकी रिश्ते में परिवर्तन के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    सुनो अपने साथी क्या चाहता है जब भी आप बदलते हैं, जैसे ही आप अपने पार्टनर को अपने विचारों, भावनाओं और जरूरतों को व्यक्त करना चाहें, तो पीछे हट जाएं और पूछें कि आप परिवर्तन के बारे में कैसा महसूस करते हैं। ध्यान से सुनो और अपने साथी अपने विचार, भावनाओं और जरूरतों को व्यक्त करते हैं। उसे बताइए कि आप उसके बारे में सुनकर उसकी देखभाल करते हैं
  • जब आप सोचते हैं और अपने साथी की क्या बात दोहराते हैं तो सुनने की आपकी क्षमता में सुधार करें। उदाहरण के लिए, "मैंने सुना है कि आपने सुना है कि यह परिवर्तन आपके लिए भी मुश्किल है और आपको लगता है कि इससे आगे बढ़ना भी महत्वपूर्ण है।"
  • अपने साथी की भावनाओं की जांच करें कहो "मुझे पता है कि आपके पिता की मौत के बारे में बात करने के लिए यह बहुत मुश्किल है और आप उदास महसूस करते हैं। मैं समझ सकता हूँ कि यह आपके लिए इतनी मुश्किल क्यों है। "
  • लेख की समीक्षा करके अधिक सुनना कौशल जानें "अच्छा श्रोता कैसे बनें"।



  • आपकी रिश्ते में परिवर्तन के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    अपने संबंधों को ध्यान में रखें जब कोई परिवर्तन होता है, तो याद रखें कि आप अपने साथी और आपके रिश्ते को कितना महत्व देते हैं आप अपने रिश्ते को प्रभावित करने के लिए कितना तैयार हैं? उदाहरण के लिए, यदि आपके साथी को देश के दूसरे हिस्से में एक नई नौकरी मिलती है, तो आप उसके साथ परेशान महसूस कर सकते हैं। हालांकि, अपने रिश्ते को ध्यान में रखें और इस तरह से प्रतिक्रिया दें कि यह दर्शाता है कि आप इसे प्राथमिकता देते हैं।
  • यदि आप परेशान हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या आपके पार्टनर को उन बदलावों के लिए "भुगतान" करना उचित है, या यदि परिप्रेक्ष्य में चीजों को रखने और उनकी सराहना करने के लिए बेहतर है
  • 5
    लचीला रहें और कुछ अस्पष्टता स्वीकार करने के लिए तैयार रहें। जब आप किसी भी बदलाव का सामना करते हैं, तो यह जानना असंभव है कि क्या हो सकता है। इसके अलावा, स्थिति के हर विवरण की पहचान करने और सोचने की कोशिश कर रहा है। इसके बजाय, जितना आप किसी स्थिति के लिए उचित रूप से तैयार कर सकते हैं, उतनी ही तैयार करें और फिर थोड़ी देर से वापस जाएं चुनौतियों के साथ डील करें जो आपके समय में एक तरह से आते हैं और आवश्यक होने पर अनुकूलन के लिए पर्याप्त लचीला हो।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप और आपके साथी को अलग समय बिताना है, क्योंकि आपके में एक नौकरी है जिसकी बहुत सी यात्रा की आवश्यकता है, तो आप कुछ चुनौतियों का अनुमान लगा सकते हैं हालांकि, प्रत्येक संभावित चुनौती को अग्रिम में पहचानने का प्रयास न करें या उनमें से प्रत्येक के लिए पहले से समाधान ढूंढें। इसके बजाए, आपको कुछ बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है जिन्हें आप सामना कर सकते हैं, और फिर वे पैदा होने पर दूसरों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • उदाहरण के लिए, आप ज्ञात चुनौतियों के लिए एक योजना का प्रस्ताव दे सकते हैं, जैसे कि बच्चों की देखभाल करना, घरेलू कामकाज के आयोजन और आयोजन करना, जबकि अन्य व्यक्ति दूर है। दोनों योजनाएं ज्ञात चुनौतियों के लिए सहमत हो जाने के बाद आपको दोनों को लगता है कि आपके पास एक संरचना है, भले ही यह एक अज्ञात क्षेत्र है।
  • Video: MARIE MOORE LEO AUGUST 13,2018 WEEKLY HOROSCOPE

    आपकी रिश्ते में परिवर्तन के साथ डील शीर्षक वाली छवि 9

    Video: रिश्‍ते में अंतर लाती हैं छोटी-छोटी बातें

    6
    एक चिकित्सक को देखें वे उस बिंदु तक पहुंच सकते हैं जहां उन्हें पता है कि उनके रिश्ते को हस्तक्षेप की आवश्यकता है, इसलिए उन्हें परिवर्तनों से निपटने के लिए चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है। जोड़ों की चिकित्सा आपको और आपके साथी को अपने संचार में सुधार करने और अपने विचारों, भावनाओं और विश्वासों को सार्थक और सच्चे तरीके से व्यक्त करने में मदद कर सकती है। चिकित्सा समय विशेष रूप से संक्रमण और परिवर्तन की अवधि में मुश्किल समय से उबरने के लिए एक अमूल्य उपकरण हो सकता है।
  • वे रिश्ते में भावनात्मक अस्वीकृति और बेकार व्यवहार पर भी काम कर सकते हैं।
  • भाग 3
    परिवर्तन के समय संबंधों को प्राथमिकता दें

    आपकी रिश्ते में परिवर्तन के साथ डील शीर्षक वाली छवि 10
    1
    स्नेही रहें टच मनोवैज्ञानिक और शारीरिक समर्थन प्रदान कर सकता है परिवर्तन के समय में अपने साथी के साथ भौतिक संपर्क रखें हाथ पकड़ो, दूसरे व्यक्ति के आसपास अपना हथियार रखें और दिखाएं कि आप करीब होना चाहते हैं
    • अपने यौन जीवन को सक्रिय रखें और एक साथ सेक्स करना प्राथमिकता दें। एक सेक्स शेड्यूल होने से सेक्सी नहीं लगती है, लेकिन ये उन्हें बार-बार कनेक्ट करने में मदद कर सकता है
  • आपकी रिश्ते में परिवर्तन के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    पुराने सुखों को आराम करो यदि आप परिवर्तन से घबराहट महसूस करते हैं, तो फिर से कुछ पुराने और परिचित से परिचित कराएं। सामान्यता (या उदासीनता) की भावना को बनाए रखें जो आप एक साथ फिर से करते थे।
  • शायद वे एक कॉमेडी के पुराने एपिसोड को एक साथ मिलना पसंद करते थे जब वे डेटिंग करना शुरू कर देते थे। यदि हां, तो अपने साथी को एक साथ देखने के लिए आमंत्रित करें। एक ऐसी नियुक्ति को दोबारा तैयार करें, जो दोनों का आनंद लिया या खाया था जो आपको दोनों की अच्छी यादें लाता है।
  • आपकी रिश्ते में परिवर्तन के साथ डील शीर्षक छवि 12
    3
    कुछ नया प्रयास करें एक ऐसी गतिविधि का पता लगाएं, जो दोनों करना चाहते हैं और इसे एक साथ करना चाहते हैं। यहां तक ​​कि जब परिवर्तन बुरा लगता है, कुछ नया करें जो अच्छा लगता है। एक साथ कुछ नया करना, उत्तेजना और भावनात्मक अंतरंगता की भावनाओं को ट्रिगर कर सकता है।
  • आइस स्केटिंग या कैविंग करो गोल्फ या पेंटिंग खेलने की तरह एक साथ एक नई गतिविधि करने की कोशिश करें जो भी आप करते हैं, आप दोनों के लिए मज़ेदार और रोचक बनाते हैं
  • आपकी रिश्ते में चरण 13 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    रात भर नियुक्तियां जो सामान्य हैं एक साथ खर्च करने के लिए एक समय की योजना बनाएं- सिर्फ आप दो। नियमित आधार पर एक साथ जुड़ने और आनंद लेने का यह एक शानदार तरीका हो सकता है। अपनी नियुक्तियों को सुसंगत बनाने से उन्हें कुछ चीज देने की इच्छा हो सकती है और पता चल सके कि वे समय-समय पर सार्थक तरीके से जुड़ सकते हैं।
  • वित्तीय समस्याओं के बारे में बात करने से बचें और याद दिलाने पर ध्यान केंद्रित करें जब वे पहली बार रवाना हुए, अपने बच्चों के साथ खुशहाल और अन्य सुखद यादें
  • आपकी रिश्ते में कदम 14 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    5
    मिनी-अवकाश लें आप परिवर्तनों के उस प्रयोग से कुछ समय लेना चाहते हैं और आप दोनों के लिए थोड़ा समय लेना चाहते हैं - सिर्फ आप दो एक सप्ताह के अंत में जाओ और कहीं अच्छी जगह पर जाएं जहां आप एक साथ समय व्यतीत कर सकते हैं, स्नेही बनें और एक दूसरे की कंपनी का आनंद लें कुछ समय के साथ कुछ समय व्यतीत करने के लिए दबाव, समय सीमा और परिवर्तनों से दूर रहने के लिए अच्छा हो सकता है।
  • घर छोड़ें और टू-डू सूचियों के बारे में भूल जाओ। कहीं न कहीं आपको शांति और शांति मिलती है, और आपको एक-दूसरे के साथ जुड़ने के लिए प्रेरित करती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com