ekterya.com

कसकैक्स दर्द से छुटकारा कैसे करें

कॉक्सिडीनिया (कोकैक्सीक्स में दर्द के रूप में भी जाना जाता है) संरचनात्मक असामान्यता या गिरावट के कारण हो सकती है, हालांकि लगभग एक तिहाई मामलों में दर्द का कारण अज्ञात है। कोकसीक्स में दर्द आमतौर पर एक लंबे समय तक बैठने के कारण होता है। कुछ मामलों में, बैठने के बाद उठने पर मरीज को तेज दर्द होता है। संभोग या मल त्याग के दौरान दर्द भी हो सकता है।

चरणों

विधि 1
चिकित्सा सहायता का अनुरोध करें

इमेज का शीर्षक, एलिलेयेट टेलबोन पेन चरण 1
1
आपको जांचने के लिए चिकित्सक पर जाएं आपके चिकित्सक को पता चल जाएगा कि कसकैक्स दर्द की जांच करते समय क्या देखना चाहिए आपके पास एक्सरे, सीटी स्कैन या एमआरआई हो सकते हैं। कोक्सीडीनिया के निदान के दो सबसे प्रभावी परीक्षण, कोकैक्स क्षेत्र में स्थानीय संवेदनाहारी का इंजेक्शन है, यह देखने के लिए कि क्या आपको दर्द का एक अस्थायी राहत और क्षे-क्ष की तुलना में बैठे और खड़े होने की तुलना में देखिए कि क्या बैठने पर कोकसीक्स को विलोकोट होता है।
  • डॉक्टर भी पीयलोनिडल अल्सर के लिए भी देख सकते हैं, जो कि इनस्क्रीन बालों के बालों के रोम में संक्रमित होने के कारण केवल कॉक्सैक्स क्षेत्र में बनते हैं। इन प्रकार के अल्सर के सफल उपचार से आप दर्द को दूर कर सकते हैं या इसे पूरी तरह खत्म कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, एलिलेयेट टेलबोन पेन चरण 2
    2
    अपने आप को कॉक्सैक्स चोट से संबंधित लक्षणों से परिचित कराएं निदान करने के लिए आपको डॉक्टर से जाना चाहिए, लेकिन लक्षणों को जानने से यह पता लगाने में आपकी मदद मिल सकती है कि क्या आपकी कॉक्सिक्स समस्या का स्रोत है। यदि आप लक्षणों की पहचान करते हैं, तो आप अपने डॉक्टर को बहुमूल्य जानकारी प्रदान कर सकते हैं। कोकेक्स की चोट के लक्षण निम्न हैं:
  • कसकैक्स में दर्द बिना निचले हिस्से की ओर शाखाएं
  • बैठे होने के बाद खड़े होने पर दर्द
  • ऐसा करने में शौच या दर्द की लगातार आवश्यकता होती है
  • दर्द से राहत जब आपके पैरों पर बैठे या केवल एक नितंब पर
  • इमेज का शीर्षक, एलिलेयेट टेलबोन पेन चरण 3
    3
    कॉस्क्स में दर्द का संभावित कारणों पर विचार करें। यदि आप किसी भी तरह अपने कोकसीक्स को चोट पहुँचाते हैं, परामर्श के दौरान डॉक्टर को बताएं। यह आपकी स्थिति के लिए उपयुक्त उपचार निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • कुछ अनुमानों के मुताबिक, पुरुषों की तुलना में महिलाओं में कॉक्सिडिनिया पांच गुना ज्यादा आम है। प्रसव के दौरान हो सकता है कि कॉक्सिक्स की चोटों के कारण यह हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक Dolor_coxis_01
    4

    Video: सर्दी में जोड़ो के दर्द को दूर करने के लिए घरेलु इलाज | Jodo Ke Dard Ko Door Karne Ke Upaye

    डॉक्टर के पर्चे की दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें कुछ दवाएं कॉक्सैक्स में दर्द को दूर करने में मदद कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, यह पाया गया है कि शरीर के इस क्षेत्र में दर्द से राहत दिलाने में एंटीपिप्लीप्टीक और एंटीडिपेसेंट दवाएं प्रभावी होती हैं। इन दवाओं में से किसी भी लेने की संभावना के बारे में अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • ध्यान रखें कि नशीले पदार्थों को आमतौर पर निर्धारित नहीं किया जाता है जब तक कि कोस्किक में फ्रैक्चर नहीं होता है। यदि आपने अपने कोकैक्स को भंग कर दिया है, तो आपका डॉक्टर दर्द से छुटकारा पाने के लिए एनाल्जेसिक लिख सकता है। फिर, यह निर्धारित करने के लिए कि आपके कॉस्क्क्सी को प्रभावी रूप से फ्रैक्ट किया गया है, एक्स-रे लेने के लिए आवश्यक होगा।
  • इमेज का शीर्षक, एलिलेयेट टेलबोन पेन चरण 5
    5
    यदि अन्य तरीकों से काम नहीं करते हैं, तो सर्जरी से गुजरने की संभावना पर विचार करें। अधिकांश रोगियों जो कोकसीवेय दर्द से राहत देने के लिए सर्जरी से गुजरते हैं, वे पहले से ही एक महत्वपूर्ण प्रभाव को प्राप्त किए बिना अन्य गैर-इनवेसिव उपचारों का प्रयास कर चुके हैं। दर्दनाक और कभी-कभी दुर्बल करने वाली सर्जरी के लिए विकल्प चुनने से पहले गैर-शल्य-चिकित्सा विकल्प निकालें।
  • यदि दर्द काफी तीव्र है, तो 6 महीने या उससे अधिक के लिए दैनिक होता है, या आपकी गुणवत्ता की गुणवत्ता के साथ हस्तक्षेप करता है, पूछता है कि एक अस्थिरोग विशेषज्ञ को कोक्सेक्स को हटाने में विशेषज्ञता है
  • विधि 2
    घरेलू उपचार का उपयोग करें

    इमेज का शीर्षक, एलिलेयेट टेलबोन पेन चरण 6
    1
    प्रभावित क्षेत्र में बर्फ लागू करें कोकसीक्स में बर्फ को लागू करने से दर्द को दूर करने और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। कोस्किक चोट के पहले 48 घंटों के दौरान, आप जागते समय प्रत्येक घंटे के लिए एक बार बर्फ लागू कर सकते हैं। एक बार में एक 20 मिनट के लिए अपने कोकसीक्स पर एक तौलिया में लिपटे एक बर्फ पैक रखें। 48 घंटों के बाद, आप दर्द को दूर करने के लिए उसी विधि का उपयोग करके दिन में तीन बार बर्फ लागू कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक Dolor_coxis_02



    2
    ओवर-द-काउंटर दर्द रिलीवर का उपयोग करें दर्द और सूजन को कम करने के लिए गैर-ग्रहण विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडी) ले लीजिए आप अपने क्षेत्र में किसी भी फार्मेसी में इन ओवर-द-काउंटर दवाएं, जैसे कि इबुप्रोफेन या पेरासिटामोल खरीद सकते हैं।
  • 600 मिलीग्राम का इबुप्रोफेन हर 8 घंटे या 500 मिलीग्राम पेरासिटामोल प्रत्येक 4 ले लें। प्रत्येक 24 घंटों में 3500 मिलीग्राम से अधिक की खुराक का सेवन न करें।
  • इमेज का शीर्षक, एलिलेयेट टेलबोन पेन चरण 8
    3
    अपना आसन ठीक करें गरीब मुद्रा में कॉस्क्स में दर्द का योगदान हो सकता है। सीधे सीधा बैठने की कोशिश करें, ट्रंक के साथ आगे, गर्दन सीधे और पीछे थोड़ा खड़ी होती है। यदि आप खड़े होने पर गंभीर दर्द का अनुभव करते हैं, तो ऐसा करने से पहले अपनी पीठ को पीछे की ओर चाप दें।
  • इमेज का शीर्षक कम से कम टेलबोन पेन चरण 9
    4
    एक तकिया पर बैठो कॉक्सैक्स के नीचे जगह में छेद वाले विशेष कुशन विशेष रूप से इस क्षेत्र में दर्द से पीड़ित रोगियों के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह एक आसन्न आसन से जुड़े कुछ दर्द को दूर करने में सहायता कर सकता है। आप रबड़ के फोम के एक टुकड़े के साथ अपना कुशन बना सकते हैं। बस केंद्र में एक छेद बनाओ, ताकि इसकी टॉयलेट सीट का आकार हो।
  • डोनट के आकार के कुशन ज्यादातर रोगियों के लिए उपयोगी नहीं हैं, क्योंकि वे जननांगों पर दबाव को दूर करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और न ही कोकैक्स पर। एक पच्चर के आकार का तकिया के उपयोग के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • इमेज का शीर्षक है अलिलिएट टेलबोन पेन चरण 10
    5
    हीटिंग पैड का उपयोग करें अध्ययन बताते हैं कि गर्भ को कोस्किक क्षेत्र में लागू करने से दर्द कम हो सकता है 20 मिनट के लिए एक दिन में 4 बार हीटिंग पैड का उपयोग करें।
  • यदि आपके पास एक हीटिंग पैड नहीं है, तो गर्म कॉम्पैक्ट या गर्म स्नान का उपयोग करें
  • इमेज का शीर्षक, एलिलेयेट टेलबोन पेन चरण 11
    6
    आराम और स्वस्थ होने की अवधि की योजना बनाएं यदि आपके कॉस्क्स में फ्रैक्चर है, तो उस क्षेत्र में एक कलाकार डालने का कोई रास्ता नहीं है। आपको 8 से 12 सप्ताह की अवधि के लिए ज़ोरदार गतिविधियों को आराम और बचाना होगा। यदि आपके काम के लिए शारीरिक प्रयास की आवश्यकता होती है, तो शायद आपको आराम के समय का अनुरोध करना चाहिए, जबकि आपका शरीर ठीक हो जाएगा।
  • इमेज का शीर्षक, एलिलेयेट टेलबोन पेन चरण 12
    7
    आंत्र आंदोलनों के दौरान प्रयास करने से बचें। कुछ लोगों को दर्द होने पर दर्द महसूस होने पर दर्द होता है। क्या सब कुछ संभव के द्वारा करो कब्ज से बचें अपने आहार में फाइबर और तरल पदार्थ की एक बड़ी राशि का उपभोग करके यदि आवश्यक हो, तो कॉस्किक्स की वसूली अवधि के दौरान मल softeners का उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • कॉक्सैक्स में दर्द स्रावीययाइल संयुक्त के साथ समस्याओं का एक संकेतक हो सकता है। यह संभव है कि कूल्हे और कसकैक्स का अनुशासन किया गया है, जो इस या उसके किसी भी पक्ष में दर्द से इसका सबूत है।

    Video: Wo दर्द कासी Saza डी Gya बनें

    चेतावनी

    • कूसीके में दर्द लंबे समय तक जारी रहती है और परेशानी पैदा कर सकती है। डॉक्टरों की रिपोर्ट है कि कई मरीजों को कुछ महीनों तक दर्द हो रहा है जो कोकैक्स को आघात से पीड़ित है।
    • अगर आपको क्रोकिक से संबंधित असहनीय दर्द या स्पष्ट कारण या चोट के बिना भी महसूस हो रहा है, तो जल्द से जल्द अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com