ekterya.com

कैसे piriformis सिंड्रोम का निदान करने के लिए

Piriformis सिंड्रोम एक दर्दनाक स्थिति उत्पन्न होती है कि जब (सबसे लंबे समय तक मांसपेशियों कूल्हों के रोटेशन में मदद करता है) pyriform sciatic तंत्रिका, जो काठ का क्षेत्र के लिए और पैर नीचे रीढ़ की हड्डी से फैली संपीड़ित करता है । इस संपीड़न को कम पीठ, कूल्हे और नितंबों में दर्द होता है। अस्तित्व piriformis सिंड्रोम चिकित्सा समुदाय में विवादास्पद है क्योंकि कुछ लोगों का मानना ​​है कि इस हालत से अधिक निदान है, जबकि दूसरों को लगता है कि यह underdiagnosed जाता है। केवल एक प्रशिक्षित चिकित्सक piriformis सिंड्रोम का निदान कर सकता है हालांकि, आप लक्षणों को पहचानना सीख सकते हैं और अपने चिकित्सक के साथ परामर्श से क्या उम्मीद कर सकते हैं यह जानने के लिए सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
जोखिम कारक समझें

Video: गठिया दर्द राहत: piriformis मांसपेशी हिस्सों

डायग्नोरेस पीरफोरिस सिंड्रोम चरण 1 नामक छवि
1
अपने लिंग और उम्र पर विचार करें अनुसंधान इंगित करता है कि पुरुष पुरुषों की तुलना में पिरिर्फिरिस सिंड्रोम से पीड़ित होने की संभावना छह गुना ज्यादा है। पीरफोरिसिस सिंड्रोम ज्यादातर 30 से 50 साल की उम्र के लोगों में होता है।
  • पुरुषों और महिलाओं के श्रोणि के बायोमेकेनिक्स में अंतर से महिलाओं के बीच उच्च निदान दर को समझाया जा सकता है।
  • गर्भावस्था के दौरान महिलाएं भी पिरिर्फिरिस सिंड्रोम का विकास कर सकती हैं। चूंकि श्रोणि गर्भावस्था के दौरान चौड़ा हो रहा है, इसलिए यह पास की मांसपेशियों का संकुचन पैदा कर सकता है। गर्भवती महिलाओं को अक्सर बच्चे के वजन में समायोजित करने के लिए एक पैल्विक झुकाव विकसित होता है, जो पास की मांसपेशियों को अनुबंध के लिए भी पैदा कर सकता है।
  • Video: 3 Easy Exercises for Sciatica Pain Relief

    निदान चित्र Piriformis सिंड्रोम चरण 2 शीर्षक
    2
    अपने स्वास्थ्य का मूल्यांकन करें यदि आपके पास कुछ मेडिकल स्थितियां हैं, जैसे पीठ के निचले हिस्से में दर्द, तो आपको पिरिर्फिरिस सिंड्रोम का निदान होने की अधिक संभावना हो सकती है।
  • मामलों में से लगभग 15% piriformis और sciatic तंत्रिका या जन्मजात संरचनात्मक असामान्यताओं के बीच के रिश्ते के लिए एक संदर्भ के कारण है।
  • निदान चित्र Piriformis सिंड्रोम चरण 3 शीर्षक
    3
    अपनी गतिविधियों पर विचार करें क्या डॉक्टरों "macrotraumatisms" या "microtrauma" कॉल की वजह से piriformis सिंड्रोम के अधिकांश मामलों पैदा होती हैं।
  • एक मैक्रोट्रामा एक महत्वपूर्ण आकस्मिक घटना के कारण होता है, जैसे गिरावट या कार दुर्घटना macrotraumatismo नितंबों (जो कोमल ऊतक सूजन, मांसपेशियों में ऐंठन और तंत्रिका संपीड़न पैदा करता है) एक आम कारण piriformis सिंड्रोम है।
  • एक माइक्रोट्रामा एक क्षेत्र में बार-बार छोटी चोटों का एक नमूना है। उदाहरण के लिए, दूसरे स्थान निरंतर microtraumatismos पैर, जो अंततः तंत्रिका सूजन और मांसपेशियों की ऐंठन पैदा कर सकता है के संपर्क में। चल रहा है, चलने सीढ़ियाँ चढ़ने या यहाँ तक कि लंबी अवधि के piriformis मांसपेशी लिफाफे के कारण और sciatic तंत्रिका को पकड़ने, दर्द पैदा कर सकते हैं के लिए बैठते हैं।
  • एक अन्य प्रकार के माइक्रोट्रामा जो कि पीरफॉर्मिस सिंड्रोम का नेतृत्व कर सकता है "पोर्टफोलियो कटिस्नायुशूल" है। यह स्थिति तब आ सकती है जब एक व्यक्ति को पीछे की जेब, जो sciatic तंत्रिका के खिलाफ प्रेस और जलन का कारण बनता है में एक बटुआ (या सेल) लेता है।
  • भाग 2
    लक्षणों को पहचानें

    डायग्नोरेस पीरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 4 नामक छवि
    1
    स्रोत, प्रकार और दर्द की तीव्रता पर ध्यान दें पाइरफॉर्मिस सिंड्रोम के सबसे आम लक्षणों में से एक नितंबों में दर्द महसूस होता है, जहां पियरफॉर्मिस स्थित है। यदि आप नितंबों में से एक में लगातार तीव्र दर्द महसूस करते हैं, तो आपको पिरिर्फिरिस सिंड्रोम होने की संभावना है। अन्य दर्द जो आपको ध्यान देना चाहिए और इससे इस स्थिति की उपस्थिति का संकेत हो सकता है:
    • 15 से 20 मिनट तक बैठे, खड़े या झूठ बोलने पर दर्द।
    • दर्द जो जांघ के पीछे और कभी-कभी बछड़ा और पैरों के पीछे होता है
    • दर्द जब आप चारों ओर घूमते हैं और जब आप अभी भी बैठते हैं तो खराब हो जाता है।
    • दर्द जो पूरी तरह से स्थिति में बदलाव के साथ राहत नहीं है
    • जीरो और श्रोणि में दर्द इसमें महिलाओं के मामले में लेबिया में दर्द और पुरुषों के मामले में अंडकोश में दर्द शामिल हो सकता है।
    • महिलाओं में डिस्पेर्यूनिया (दर्दनाक संभोग)
    • दर्दनाक दस्त
  • डायग्नोरेस पीरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    चलने के अपने तरीके का मूल्यांकन करें पैरिफोरिसिस सिंड्रोम के कारण सियाटिका तंत्रिका के संपीड़न के कारण चलने में कठिनाई हो सकती है। आप भी कमजोर पैर महसूस कर सकते हैं। कठिनाई का सामना करते समय आपको देखना चाहिए दो मुख्य बातें शामिल हैं:
  • अंटालगिक चलना: वह चाल है जो आप दर्द से बचने के लिए विकसित होते हैं। आमतौर पर, यह आपको लंगड़ा बनाता है या दर्द को दूर करने के लिए अपनी चाल को छोटा करता है।
  • पैर की बूंद: निचले पैर में दर्द के कारण पैर के मोर्चे को ऊपर उठाने में असमर्थता चूंकि आप अपना पैर नहीं उठा सकते, इसलिए आप इसे खींचते हैं
  • डायजेस पीरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    किसी भी झुनझुनी या सुन्नता पर ध्यान दें जब स्नायेटिक तंत्रिका को piriformis सिंड्रोम के कारण संकुचित किया जाता है, तो आप पैर या पैर में झुनझुनी या स्तब्ध हो जाना महसूस करना शुरू कर सकते हैं।
  • ये उत्तेजनाएं या "पेरेस्टेसियास" "गुदगुदी" के रूप में प्रकट हो सकती हैं, स्तब्ध हो जाना या झुनझुनी
  • भाग 3
    एक चिकित्सा निदान के लिए खोजें

    डायग्नोरेस पीरफोरिस सिंड्रोम चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    किसी विशेषज्ञ को जाने के बारे में सोचें Piriformis सिंड्रोम क्योंकि इसके लक्षण (कम पीठ दर्द की वजह से पैर में स्तब्ध हो जाना) सबसे आम काठ का radiculopathy के उन लोगों के रूप में एक ही कर रहे हैं निदान करने के लिए मुश्किल है। दोनों स्थितियों में स्तिकेटिक तंत्रिका के संपीड़न के कारण होता है फर्क सिर्फ इतना है जगह जहां सियाटिक तंत्रिका संकुचित है। पीरिरफिरिस सिंड्रोम कम पीठ दर्द से बहुत दुर्लभ है और ज्यादातर सामान्य चिकित्सकों के पास इस सिंड्रोम में ज्यादा प्रशिक्षण नहीं है। तो बेहतर एक आर्थोपेडिस्ट, भौतिक चिकित्सा विशेषज्ञ या ओस्टियोपैथ जाने पर विचार करें।
    • आपको पहले अपने प्राथमिक चिकित्सक से जांच करनी पड़ सकती है, जो आपको एक विशेषज्ञ के पास भेजना है।
  • निदान चित्र Piriformis सिंड्रोम चरण 8
    2
    ध्यान रखें कि piriformis सिंड्रोम के लिए कोई निश्चित परीक्षण नहीं है। निदान पर पहुंचने से पहले आपके डॉक्टर को पूरी तरह से शारीरिक परीक्षा और कई परीक्षण करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • कुछ परीक्षण (जैसे एमआरआई, सीटी स्कैन या तंत्रिका चालन अध्ययन के रूप में) इस तरह के हर्नियेटेड डिस्क के रूप में अन्य शर्तों से इनकार करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता।
  • निदान चित्र Piriformis सिंड्रोम चरण 9
    3
    चिकित्सक से नैदानिक ​​परीक्षण करने के लिए कहें यदि आप piriformis सिंड्रोम है निर्धारित करने के लिए, अपने चिकित्सक से पहले कहा कि वह सीधे पैर लिफ्टों और पैर रोटेशन सहित कई व्यायाम, है गति की अपनी सीमा का आकलन करेंगे। ऐसे कई अन्य परीक्षण हैं, जिनमें शामिल हैं piriformis सिंड्रोम की उपस्थिति, जिसमें शामिल हैं:
  • Lasègue का संकेत: डॉक्टर आपको अपनी पीठ पर झूठ बोलने के लिए कहेंगे, अपने हिप को 90 डिग्री के कोण पर मोड़ दें और अपने घुटने का विस्तार करें। एक सकारात्मक लासग्गु साइन का मतलब है कि इस स्थिति में जब पिरिर्फिरिस की मांसपेशियों में दबाव होता है, तब दर्द का कारण बनता है।
  • फ्रीबर्ग का संकेत: इस परीक्षा में, चिकित्सक आपकी पीठ पर झूठ बोलने पर आपके पैर को घुमाएंगे और उठाएंगे। इस आंदोलन को करते समय नितंबों में दर्द महसूस करना पिरिर्फिरिस सिंड्रोम की उपस्थिति का संकेत दे सकता है।
  • गति का संकेत: इस परीक्षा में, आप स्वस्थ पक्ष पर झूठ बोलेंगे। आपका डॉक्टर आपके हिप और घुटने को फ्लेक्स करेगा, फिर घुटने पर दबाने के दौरान कूल्हे को घुमाएं यदि आपको दर्द महसूस होता है, तो आपको पिरिर्फिरिस सिंड्रोम हो सकता है
  • डॉक्टर भी "लगता है" हो सकता है (अपनी उंगलियों के साथ जांच) अपने अधिक से अधिक sciatic छेद, जिसके माध्यम से piriformis मांसपेशी गुजरता श्रोणि हड्डियों में से एक में एक छेद।
  • डायग्नोरेस पीरफोरिस सिंड्रोम चरण 10 नाम की छवि
    4
    देखें कि क्या संवेदी परिवर्तन हैं। चिकित्सक प्रभावित पैर की जांच कर सकता है यह देखने के लिए कि क्या संवेदी परिवर्तन या सनसनी का नुकसान है। उदाहरण के लिए, आपका चिकित्सक प्रभावित पैर को हल्का रूप से स्पर्श कर सकता है या किसी सनसनी को भड़काने के लिए एक कार्यान्वयन का उपयोग कर सकता है। प्रभावित पैर स्वस्थ पैर की तुलना में कम अनुभूति प्रकट करेगा।
  • डायग्नोरेस पीरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: piriformis सिंड्रोम: कटिस्नायुशूल के लिए व्यायाम

    Video: Piriformis सिंड्रोम क्या है? इसके लक्षण, निदान, उपचार पता

    5
    क्या डॉक्टर अपनी मांसपेशियों को जांचते हैं? डॉक्टर को अपनी मांसपेशियों की ताकत और आकार की जांच करनी चाहिए प्रभावित पैर कमजोर हो जाएगा और स्वस्थ पैर की तुलना में कम हो सकता है।
  • पिरिर्फरिसिस पेशी की स्थिति निर्धारित करने के लिए डॉक्टर भी ग्लूटास (नितंबों में सबसे लंबे समय तक मांसपेशी) महसूस कर सकते हैं। अगर मांसपेशी बहुत तंग है और अनुबंधित है, यह एक सॉसेज की तरह महसूस कर सकता है
  • इसके अलावा, वह ग्लुटेस पर दबाव के कारण आपको अनुभव की जाने वाली दर्द की तीव्रता की जांच करेगा। यदि आप नितंबों या हिप क्षेत्र में दर्द या गहरे संवेदनशीलता महसूस करते हैं, तो यह एक संकेत है कि piriformis पेशी अनुबंधित है।
  • चिकित्सक शायद ग्लूटल एरोप्रि (मांसपेशी संकोचन) की जांच करेगा। पीरफॉर्मिस सिंड्रोम के पुराने मामलों में, मांसपेशियों को कमजोर और सिकुड़ना शुरू होता है। यह एक दृश्य असममितता में देखा जा सकता है, जिसमें प्रभावित नितंब स्वस्थ नितंब से छोटा है।



  • निदान चित्र Piriformis सिंड्रोम चरण 12
    6
    सीटी स्कैन या एमआरआई के लिए पूछें यदि आप शारीरिक परीक्षा प्रदर्शन से piriformis सिंड्रोम के लक्षण दिखाई डॉक्टरों को देख सकते हैं, वहाँ वर्तमान में कोई नैदानिक ​​परीक्षण है कि सिंड्रोम पूरी तरह से निदान कर सकते हैं है। यही कारण है कि आपका डॉक्टर आपको सीटी स्कैन और एक एमआरआई के निर्धारण के लिए आदेश दे सकता है कि क्या कुछ चीजें साइटेयटक तंत्रिका को संपीड़ित कर रही हैं।
  • कम्प्यूटेड टोमोग्राफी एक्स-रे के साथ कम्प्यूटरीकृत प्रक्रियाओं का उपयोग करती है ताकि शरीर के अंदर की 3 डी छवियां बनाई जा सकें। यह रीढ़ की हड्डी के पार अनुभागों की तस्वीरें लेने के द्वारा प्राप्त किया जाता है यह पहचानने के लिए उपयोगी है कि क्या piriformis मांसपेशी के पास असामान्यताएं हैं और किसी भी गठिया परिवर्तनों को पंजीकृत कर सकते हैं।
  • चुंबकीय अनुनाद शरीर के अंदर की छवियों को बनाने के लिए रेडियो तरंगों और मजबूत चुंबकीय क्षेत्र का उपयोग करता है। इससे पीठ के निचले दर्द या सियासतिक तंत्रिका दर्द के अन्य कारणों से इनकार कर सकते हैं।
  • डायग्नोरेस पीरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 13 नाम की छवि
    7
    एक इलेक्ट्रोमोग्राफिक अध्ययन के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें। बिजली से प्रेरित होने पर इलेक्ट्रोमोग्राफी की मांसपेशियों की प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करता है आमतौर पर, इस विधि का उपयोग तब किया जाता है जब चिकित्सक यह पता लगाने की कोशिश करता है कि क्या आपके पास पिरफोरिसिस सिंड्रोम या हर्नियेटेड डिस्क है। यदि आपके पास piriformis सिंड्रोम है, तो piriformis आसपास की मांसपेशियों को आम तौर पर electromyography पर प्रतिक्रिया होगी दूसरी ओर, पीरफॉर्मिस मांसपेशियों और ग्लुटस मैक्सिमस बिजली के लिए असामान्य रूप से प्रतिक्रिया देंगे। यदि आपके पास एक हर्नियेटेड डिस्क है, तो क्षेत्र में सभी मांसपेशियों को असामान्य रूप से प्रतिक्रिया हो सकती है इलेक्ट्रोमोग्राफी परीक्षाओं में निम्नलिखित दो घटक होते हैं:
  • तंत्रिका प्रवाहकत्त्व अध्ययन मोटर न्यूरॉन्स का मूल्यांकन करने के लिए त्वचा से जुड़े इलेक्ट्रोड का उपयोग करता है।
  • सुई इलेक्ट्रोड परीक्षा में अपनी विद्युत गतिविधि का मूल्यांकन करने के लिए मांसपेशियों में एक छोटी सी सुई का उपयोग किया जाता है।
  • भाग 4
    पिरिर्फिरिस सिंड्रोम का इलाज करें

    निदान चित्र Piriformis सिंड्रोम चरण 14
    1
    ऐसी गतिविधियों को रोकना जिससे आपको दर्द हो। आपका चिकित्सक अनुशंसा कर सकता है कि आप अस्थायी रूप से ऐसे क्रियाकलापों को रोक दें, जो आपको दर्द का कारण बनाते हैं, जैसे साइकिल चलाना या सवारी करना
    • यदि आपका दर्द लंबे समय तक बैठने के दबाव के कारण होता है, तो उठो और खिंचाव के लिए नियमित ब्रेक लें। डॉक्टरों को उठने, लगभग हर 20 मिनट तक चलने और खींचने की सलाह देते हैं यदि आप लंबी अवधि के लिए ड्राइव करते हैं, तो खड़े होने और खिंचाव के लिए लगातार ब्रेक लें
    • स्थिति में बैठे या खड़े होने से बचें जिससे आपको दर्द हो।
  • डायजेस पीरफोरिस सिंड्रोम स्टेप 15 नामक छवि
    2
    भौतिक चिकित्सा प्राप्त करें फिजियोथेरेपी के साथ उपचार आम तौर पर फायदेमंद होता है, खासकर यदि यह समय पर शुरू होता है आपका चिकित्सक आपके फिजियोथेरेपिस्ट के साथ काम कर सकता है जो आपके लिए सही है।
  • आपका फिजियोथेरेपिस्ट शायद आपको विभिन्न हिस्सों, पुश-अप, ऐडक्शन और रोटेशन व्यायाम के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा।
  • ग्लुटलल क्षेत्र के नरम टिशू मस्जिद और लम्बोसैक्रल क्षेत्र भी जलन से राहत में मदद कर सकते हैं।
  • निदान चित्र Piriformis सिंड्रोम चरण 16
    3
    वैकल्पिक चिकित्सा का सहारा लेने पर विचार करें कायरोप्रैक्टिक योग, एक्यूपंक्चर और मालिश वे पिरिर्फिरिस सिंड्रोम का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है
  • के बाद से वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियों वैज्ञानिक रूप से अधिक पारंपरिक चिकित्सा विधियों के रूप में एक ही तरह से अध्ययन नहीं किया गया है, आप उपचार शुरू करने से पहले इन तरीकों के बारे में अपने डॉक्टर के साथ चर्चा कर विचार कर सकते हैं।
  • डायग्नोरेस पीरफॉर्मिस सिंड्रोम स्टेप 17 नाम वाली छवि
    4
    ट्रिगर पॉइंट के उपचार पर विचार करें कभी-कभी, ट्रिगर पॉइंट (ज्यादातर मांसपेशी समुद्री मील के रूप में जाना जाता है) के कारण पिरिर्फिरिस सिंड्रोम के लक्षण उत्पन्न हो सकते हैं। आमतौर पर, ये गाँठ पिरिर्फिरिस पेशी या ग्लूटल पेशी में मौजूद होते हैं। कहा जाता है कि समुद्री मील में दबाव स्थानीय और निर्दिष्ट दर्द पैदा कर सकता है। ज्यादातर समय, ट्रिगर अंक, पीरफॉर्मिस सिंड्रोम की नकल कर सकते हैं। यह एक कारण है कि कई चिकित्सीय परीक्षण नकारात्मक हैं और क्यों डॉक्टर इस स्थिति का निदान करते हैं।
  • जो ट्रिगर अंक की चिकित्सा में प्रशिक्षित किया जाता है एक मालिश चिकित्सक, हाड वैद्य, शारीरिक चिकित्सक या यहां तक ​​कि एक डॉक्टर के रूप में, एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के लिए देख रहे हैं। यदि कारण ट्रिगर अंक है, तो वे अक्सर एक्यूप्रेशर के संयोजन, व्यायाम और ताकत अभ्यास खींचने की सलाह देते हैं।
  • निदान पीरिरफिरिस सिंड्रोम चरण 18 नाम वाली छवि
    5
    एक खींचने वाले आहार के लिए डॉक्टर से पूछें फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा दर्शाए गए व्यायाम के अतिरिक्त, आपका डॉक्टर यह सुझा सकता है कि आप घर पर कुछ खींचने का अभ्यास करते हैं। सबसे आम अभ्यास में शामिल हैं:
  • झूठ बोलते समय एक तरफ से रोल करें फ्लेक्स और प्रत्येक तरफ झूठ बोलते हुए घुटनों का विस्तार करें। व्यायाम को दोहराएं, पक्ष पर बारी, 5 मिनट के लिए।
  • अपनी तरफ से अपने हाथों से आराम करो। 1 मिनट के लिए किनारे से तरफ घुमाएं व्यायाम दो या दो घंटे दोहराएँ
  • अपनी पीठ पर लेटें अपने कूल्हों को अपने हाथों से ऊपर उठाएं और अपने पैरों से पेडल लें जैसे कि आप बाइक की सवारी करते थे।
  • घुटने छह बार झुकता है, हर 2 या 3 घंटे यदि आवश्यक हो, तो आप का समर्थन करने के लिए एक काउंटरटॉप या कुर्सी का उपयोग करें
  • निदान चित्र Piriformis सिंड्रोम चरण 1 9
    6
    गर्मी और ठंड के साथ चिकित्सा का प्रयोग करें नम गर्मी को लागू करना मांसपेशियों को जारी कर सकती है, जबकि व्यायाम के बाद बर्फ लगाने से दर्द और सूजन कम हो सकती है।
  • गर्मी लागू करने के लिए, हीटिंग पैड का इस्तेमाल करें या प्रभावित क्षेत्र में आवेदन करने से पहले कुछ सेकंड के लिए माइक्रोवेव में एक नम तौलिया रखें। आप पिरिर्फिरिस सिंड्रोम की वजह से तनाव और जलन को राहत देने में मदद करने के लिए गर्म स्नान भी ले सकते हैं। शरीर को पानी में फ्लोट करें।
  • ठंड लागू करने के लिए, एक तौलिया या ठंडा संपीड़न में लिपटे बर्फ का उपयोग करें। 20 मिनट से अधिक समय के लिए बर्फ या ठंडा संपीड़ित लागू न करें।
  • निदान चित्र Piriformis सिंड्रोम चरण 20
    7
    एनएसएडी दर्दनाशक दवाएं ले लो नॉनटेरोडायडियल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडीएस) दर्द और सूजन को दूर करने में मदद करते हैं। आमतौर पर उन्हें piriformis सिंड्रोम के कारण दर्द और सूजन का इलाज करने की सलाह दी जाती है।
  • सबसे सामान्य NSAIDs एस्पिरिन, इबुप्रोफेन (मोट्रिन, एडिविल) और नैरोरोक्सन (एलेव) हैं।
  • डॉक्टरों से उनका इस्तेमाल करने से पहले परामर्श करें, क्योंकि वे अन्य दवाओं या चिकित्सा शर्तों के साथ बातचीत कर सकते हैं।
  • यदि एनएसएआईडीएस पर्याप्त राहत प्रदान नहीं करते हैं, तो डॉक्टर स्नायु शिथिलता लिख ​​सकते हैं डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार उन्हें ले जाओ।
  • डायजेस पीरफोरिस सिंड्रोम चरण 21 के शीर्षक वाली छवि
    8
    इंजेक्शन के बारे में डॉक्टर से पूछें यदि आप पीयरफॉर्मिस क्षेत्र में दर्द का अनुभव करते हैं, तो अपने चिकित्सक से स्थानीय इंजेक्शन के बारे में सलाह लें, जिसमें एनेस्थेटिक्स, स्टेरॉयड या बोटॉक्स शामिल हो सकते हैं।
  • संवेदनाहारी के इंजेक्शन (जो आम तौर lidocaine या Bupivacaine ट्रिगर बिंदु में सीधे इंजेक्ट शामिल हैं) भौतिक चिकित्सा के साथ संयोजन में 85% मामलों में प्रभावी हैं।
  • स्थानीय निश्चेतक दर्द को दूर नहीं करते हैं, तो अपने चिकित्सक, एक स्टेरॉयड इंजेक्शन या बोटुलिनम विष के प्रकार एक (बोटॉक्स) की सिफारिश कर सकती के रूप में इन पदार्थों मांसपेशियों में दर्द को राहत देने के लिए दिखाया गया है।
  • निदान चित्र Piriformis सिंड्रोम चरण 22
    9
    सर्जिकल विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें सर्जरी को piriformis सिंड्रोम के लिए अंतिम उपाय का उपचार माना जाता है और तब तक इसका उपयोग नहीं किया जाएगा जब तक अन्य सभी विकल्प समाप्त नहीं हो जाते। हालांकि, यदि अन्य उपचार में से कोई भी दर्द से राहत नहीं देता है, तो आप सर्जरी से गुजरने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।
  • पीरफॉर्मिस पेशी की सर्जिकल डीकंप्रेसन केवल तब प्रभावी होती है जब स्नायविक कमियां होती हैं चिकित्सक निर्धारित करने के लिए विद्युतपेशीलेखन और अन्य परीक्षण उपयोग करें यदि आप संपीड़न न्यूरोपैथी sciatic तंत्रिका जारी करने और दर्द को दूर करने के लिए सर्जरी करने के लिए जमा करना होगा।
  • चेतावनी

    • यदि आपके नितंबों में दर्द होता है, तो अपनी स्थिति का पता लगाने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें और तुरंत उपचार शुरू करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com