ekterya.com

कुसीक्स के लिए कुशन का उपयोग कैसे करें

कॉस्क्क्सीन हड्डी है जो रीढ़ की हड्डी के अंत में है दर्द कोक्सीक्स (coccydynia के रूप में जाना जाता है) एक गिरावट, फ्रैक्चर, अव्यवस्था, प्रसव, ट्यूमर का परिणाम हो सकता है, या कोई पहचान कारण हो सकता है। कसकैक्स का दर्द गंभीर हो सकता है और किसी व्यक्ति की रोज़मर्रा के जीवन में बैठने, चलना, काम और कार्य करने की क्षमता को सीमित कर सकता है। कसकैक्स दर्द से छुटकारा पाने का एक तरीका कसक के लिए एक तकिया का उपयोग करना है। इस हड्डी के लिए तैयार किया जा रहा है, इन कुशन एक जेल या प्रतिरोधी स्पंज का एक प्रकार की, रियर में एक छेद के साथ मूलाधार और रीढ़ की हड्डी पर दबाव को राहत देने के लिए बना रहे हैं।

चरणों

विधि 1

कोक्सीक्स के लिए एक तकिया का प्रयोग करें
एक कुकसीक कुशन चरण 1 का उपयोग करें
1
कुशन हर जगह का उपयोग करें कोकैक्स के लिए एक तकिया के साथ उपचार अधिक प्रभावी होगा यदि आप गाड़ी में, घर पर, काम पर और अन्य सभी जगहों में तकिये का उपयोग कर सकते हैं जहां आपको बैठना है। आप कई सस्ते कुशन खरीद सकते हैं या एक चुन सकते हैं जिसे आप अपने साथ ले सकते हैं और हर जगह उपयोग कर सकते हैं।
  • इस हड्डी के लिए एक कुशन के साथ आपके कसक दर्द का उपचार करने के लिए स्थिरता महत्वपूर्ण है।
  • ध्यान रखें कि सभी परिदृश्यों के लिए एक तकिया उपयुक्त नहीं हो सकता है उदाहरण के लिए, जब तक आप अपने डेस्क पर बैठते हैं, एक तकिया आपकी सहायता कर सकता है, लेकिन जब आप ड्राइव करते हैं तो यह प्रभावी नहीं हो सकता है विभिन्न परिस्थितियों में तकिये का उपयोग करके देखें कि यह सबसे अधिक लाभकारी है।
  • एक कुकसीक कुशन चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    बैकस्ट के साथ एक कुर्सी पर बैठो एक बैकस्ट के साथ एक कुर्सी में कर्कश तकिया का प्रयोग करें जो आपको अतिरिक्त समर्थन देगा। तकिया अपनी मुद्रा में सुधार स्वाभाविक रूप से थोड़ा अपने कूल्हों बढ़ाने में मदद, और वापस के साथ एक कुर्सी पर बैठ आप सही रहने और अपने श्रोणि और रीढ़ की हड्डी से दबाव लेने में मदद मिलेगी होगा।
  • जब आप किसी कुर्सी पर कुशन का उपयोग करते हैं जो आपके लिए सहज है, तो आपकी जांघ सामान्य से थोड़ा अधिक हो सकती है। इस अंतर की भरपाई करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके शरीर का निचला भाग एक आरामदायक स्थिति में रहता है, यह सुनिश्चित करने के लिए एक पैर मल का उपयोग करने का प्रयास करें यदि कुर्सी समायोज्य है, तो आप सीट की ऊंचाई भी बदल सकते हैं ताकि आप अधिक आरामदायक हो।
  • एक कुकसीक कुशन चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सीट पर सीधे कॉक्सिक्स कुशन रखें। कुशन के लिए अन्य कुशन के साथ कुशन का उपयोग न करें। अतिरिक्त तकिए या कुशन जोड़ें आपको असमान महसूस कर देगा और इसलिए, अपने वजन और दबाव को समान रूप से वितरित नहीं करें, जो आपकी पीठ के लिए स्वस्थ नहीं है। सीट पर कुशन की स्थिति फ्लैट या थोड़ा इच्छुक हो सकती है। यह ज्यादातर लोग पसंद करते हैं।
  • यदि आपको अधिक ऊंचाई की आवश्यकता है, तो तकिए या अतिरिक्त पैडिंग को जोड़ने के बजाय मोटा कर्कश तकिया प्राप्त करें
  • यदि आप बहुत नरम सीट, जैसे कुर्सी या कुर्सी के कुर्सी पर कुशन डालते हैं, तो समर्थन के लिए कुशन के नीचे एक कठोर बोर्ड रखें।
  • एक Coccyx कूशन चरण 4 का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि
    4
    अधिक राहत के लिए ठंडा या गर्म संकोचन जोड़ें ठंड या गर्मी चिकित्सा के लिए आप अपने कोकैक्स कुशन में सपाट बर्फ को सम्मिलित कर सकते हैं या गर्म संकोचन कर सकते हैं। तौलिये में तौलिए लपेटें और उन्हें कुशन छेद के दोनों ओर रखें।
  • कुछ कुशन एक जेल लगाव के साथ आ सकता है जो आप फिर से डालने और कुशन का उपयोग करने से पहले गर्मी या फ्रीज कर सकते हैं।
  • अपने चिकित्सक से पूछें कि ठंड या गर्म पैक्स के प्रभाव आपके लिए फायदेमंद होंगे।
  • एक कुकसीक कुशन का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    अपने कुशन को साफ रखें एक हटाने योग्य कवर के साथ एक कॉस्क्स गद्दी प्राप्त करने की कोशिश करें, जिसे आप वॉशिंग मशीन में डाल सकते हैं। यह आपके कुशन को स्वच्छ और स्वच्छ होने में मदद करेगा
  • कैसीक्स कूशन चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    यदि आवश्यक हो तो अपने कुशन को बदलें यदि कसकैशन तकिया आपको अपने दर्द के लिए पर्याप्त राहत नहीं दे रहा है, तो एक अलग से कोशिश करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक कोक्सीक्स तकिया यह नरम स्पंज से बना है का उपयोग करें और लगता है कि दर्द को दूर नहीं करता है, एक है कि आप और अधिक समर्थन देने के लिए सघन एक मजबूत स्पंज से बना है और द्वारा पैड बदल जाता है। पैडिंग एक व्यक्तिगत जरूरत है, इसलिए आपका कुशन अद्वितीय होना चाहिए।
  • विधि 2

    कोक्सीक्स के लिए एक तकिया प्राप्त करें
    एक कुकसीक कूस का उपयोग करें चित्र शीर्षक 7



    1
    तुम्हें पता होना चाहिए कि कसकैक्स के लिए एक तकिया क्या है और यह क्या करता है। कॉस्क्साक्स के लिए एक तकिया एक यू या वी आकार का तकिया है जो कोकसीक्स को असुविधाजनक दबाव से बचाता है। कुछ कुशन में भी एक पच्चर का आकार होता है। यू-आकार या वी-आकृति, डोनट के आकार के कुशन की तुलना में, अक्सर कोकसीलेय दर्द से पीड़ित लोगों को आराम देता है। इन कुशन का उपयोग उन लोगों का समर्थन करने के लिए भी किया जा सकता है जो बवासीर, प्रोस्टेट विकार, पीयलोनिडल अल्सर या अपक्षयी हड्डियों की बीमारी के कारण दर्द हो सकते हैं।
    • चिकित्सक अक्सर सलाह देते हैं कि मरीजों को रीढ़ और टेलबोने पर दबाव कम करने के लिए शल्यक्रिया वापस करने के बाद कॉक्सिक्स के लिए एक तकिया का इस्तेमाल होता है।
    • कोक्सीक्स कुशन अक्सर मदद करने के लिए अन्य पुराने दर्द की स्थिति और के दर्द को दूर उपयोग किया जाता है सूजन या आदेश गर्भावस्था दर्द के दौरान पीठ और श्रोणि क्षेत्र पर दबाव को कम करने में।
    • कोक्सीक्स कुशन पैड या डोनट के आकार का अंगूठी है, जो बीच में एक छेद है, और गुदा और बवासीर और सूजन प्रोस्टेट के मामलों में प्रोस्टेट के क्षेत्र में दबाव कम करने में मदद से भिन्न होते हैं।
  • एक कोकैक्स कूशन चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    2
    कॉस्क्स के लिए एक तकिया खरीदें आप एक स्थानीय सर्जिकल स्टोर या फार्मेसी में एक कॉस्क्स गद्दी खरीद सकते हैं। आप "कॉक्सैक्स कुशन" या "कॉक्सैक्स के लिए पच्चर-आकार के कुशन" जैसे शब्दों के साथ ऑनलाइन खोज भी कर सकते हैं। ऑनलाइन स्रोत कम महंगा हो सकते हैं, लेकिन स्थानीय वितरक के लिए चुनने का लाभ यह है कि आप यह देखने के लिए अलग-अलग कुशन का उपयोग कर सकते हैं कि कौन आपके लिए सबसे अच्छा काम कर सकता है।
  • अग्रिम में थोड़ा जांच करें कॉस्क्स के लिए एक तकिया खरीदते समय आपको कई चीजें मिलनी चाहिए। कुछ दूसरों की तुलना में नरम और मोटा हैं, कुछ फुलाए होते हैं और दूसरों को कवर होता है जो आप धो सकते हैं। वहाँ भी कुशन हैं जो पूरक के रूप में विभिन्न सामग्रियों का उपयोग करते हैं, और कुछ अन्य लोगों की तुलना में आपके लिए अधिक आरामदायक हो सकते हैं। उपयोग की जाने वाली कुछ सामग्री विज़ोलास्टिक फोम, जैल, अर्ध-तरल जैल और अन्य सामग्री हैं। यह देखने के लिए कि क्या उनके पास विशिष्ट अनुशंसाएं हैं, अपने डॉक्टर या आपके अस्थिरोग विशेषज्ञ से बात करें।
  • ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिकेशन चरण 2 नामक छवि
    3
    अपने खुद के कर्कश तकिया बनाने पर विचार करें अगर आपको दुकानों में आराम से विकल्प नहीं मिलता है, तो आप अपना स्वयं का कॉक्सिक्स तकिया बनाने की कोशिश कर सकते हैं। ज्यादातर कॉक्सैक्स कुशन एक तरफ छोटे छेद वाले सामान्य कुशन हैं। आप विस्को-लोचदार फोम या विस्को-लोचदार फोम तकिया का एक बड़ा टुकड़ा प्राप्त कर सकते हैं और एक तरफ एक छोटा सा हिस्सा कट कर सकते हैं।
  • अन्य रचनात्मक विकल्पों में पैकिंग टेप के साथ ट्यूब-आकार के फ़्लोट्स को शामिल करना शामिल है, एक गर्दन तकिया का उपयोग करना या चावल के साथ लंबे समय तक सोख भरना और इसे "यू" आकार में झुकता है।
  • एक कोकैक्स कूशन चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: Kusan banane ka tarika | बाख Kapde से Kusan

    4

    Video: लड्डू कुशन कैसे बनाएं // हिंदी में कुशन बनाने के लिए ||

    एक कुशन चुनें जो आप के साथ सहज महसूस करते हैं। कॉक्सिएक्स कुशन मोटाई और मजबूती के विभिन्न स्तरों के साथ बनाया जाता है और यह महत्वपूर्ण है कि आप कॉक्सिक्स के लिए एक तकिया चुनते हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण है यह देखने के लिए कि कैसे फर्म है, आपके हाथ में तकिया निचोड़ें। इससे आपको यह पता चलेगा कि आप कैसे गद्दी पर बैठे महसूस करेंगे और आपको वह कितना समर्थन देगा।
  • कर्कश कुशन भी जेल सामान के साथ किया जाता है। जेल के सहायक उपकरण एक नरम पैडिंग प्रदान करने में मदद कर सकते हैं और आपके शरीर के विशेष रूप से अनुकूलित रूप से अनुकूल होगा। कर्कश कुशन पर कुछ जेल सामान निकालने या उन्हें ठंडा करने और ठंड या गर्मी उपचार में इसका उपयोग करना संभव है।
  • एक कोकसीक्स कूशन चरण 10 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    खाई के साथ और अंतर के बिना टेस्ट कुशन कुछ कॉस्किक्स कुशन यू-आकार वाले होते हैं और स्पाइन और कॉस्क्स पर दबाव को दूर करने में सहायता के लिए एक अंतर होता है। कई लोगों को इन कुशनों के साथ अधिक सहायता मिलती है, इसलिए फिंगर कुशन को एक अंगूठी या छेद के संस्करण के रूप में देखने का प्रयास करें ताकि आपकी ज़रूरतों के लिए सर्वश्रेष्ठ हो।
  • चित्र का उपयोग करें एक कोकसीक्स कुशन चरण 11 का प्रयोग करें
    6

    Video: आसान कुशन कवर बनाये 10 मिनट में

    सुनिश्चित करें कि आपके कॉस्किक्स तकिया में उचित मोटाई है कॉक्सिक्स कुशन की मोटाई 7 से 17 सेंटीमीटर (3 से 7 इंच) तक हो सकती है। अधिकांश लोग 7 सेंटीमीटर की मोटाई का उपयोग करते हैं, लेकिन मोटी तकिया होने से भारी उपयोगकर्ताओं के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।
  • अपने चिकित्सक से पूछें या स्थानीय वितरक आपके लिए आदर्श मोटाई क्या है, आपके शरीर के प्रकार को देखते हुए
  • युक्तियाँ

    • कसक दर्द किसी भी उम्र में हो सकता है, लेकिन बुजुर्ग लोग उच्च जोखिम वाले होते हैं, खासकर यदि वे एक अपक्षयी हड्डी की बीमारी से ग्रस्त हैं महिलाएं कोकसीक्स दर्द से पीड़ित होने का अधिक खतरा होता है।
    • आपके चिकित्सक द्वारा अनुशंसित कूक्सेक्स के लिए सभी समय और ठंड या गर्म पैक के लिए तकिया का प्रयोग करना आपकी वसूली में तेजी ला सकता है और जितनी जल्दी हो सके आपके कॉस्क्स दर्द को दूर कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com