ekterya.com

स्राविलिएक संयुक्त में दर्द का इलाज कैसे करें

संयुक्त रोग या सिक्वेलिएक जोड़ों में कम पीठ दर्द के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। आपके पीठ के निचले हिस्से में दो स्रावीययल जोड़ हैं, जो आपके रीढ़ की प्रत्येक तरफ एक है। ये जोड़ आपके शरीर के ऊपरी भाग के वजन के परिवहन के लिए ज़िम्मेदार होते हैं जब आप खड़े होते हैं, चलते हैं और अपने पैरों में वजन बदलते हैं। यह संभव है कि आप उसी के पुनरावृत्तिक आंदोलन, गर्भावस्था, जन्म या निचले हिस्से में बहुत ज्यादा तनाव के कारण सैकिलियल संयुक्त में दर्द या असुविधा पैदा करते हैं। दर्द संयुक्त या दोनों के केवल एक तरफ प्रभावित हो सकता है। यह भीन क्षेत्र से पैरों और पैरों तक नीचे विकीर्ण हो सकता है। स्राविलियक संयुक्त में दर्द से निपटने के लिए आप भौतिक चिकित्सा और अभ्यास के माध्यम से घर पर समस्या का इलाज कर सकते हैं। यदि आपका दर्द गंभीर है, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें ताकि आप इस समस्या के लिए चिकित्सा उपचार प्राप्त कर सकें।

चरणों

विधि 1

घर में स्रावीयीलिक संयुक्त में दर्द का इलाज करें
सीलोइलीएक संयुक्त दर्द के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
इलाके में बर्फ रखें। आप एक समय में 15 से 20 मिनट के लिए क्षेत्र में बर्फ को लागू करके घर में स्रावइलीक संयुक्त में दर्द का इलाज कर सकते हैं। एक आइस पैक या फ्रोजन मटर का बैग का प्रयोग करें। आइस पैक को 15 से 20 मिनट तक रखें और फिर इसे 15 से 20 मिनट के लिए हटा दें। 2 दिनों से 1 सप्ताह के लिए क्षेत्र में बर्फ लागू करना जारी रखें।
  • 1 से 2 सप्ताह के बाद, स्राविलिएक संयुक्त के आसपास की सूजन कम होनी चाहिए। यदि सूजन और दर्द दूर हो जाते हैं तो आप धीरे-धीरे अपनी सामान्य गतिविधियों में वापस आ सकते हैं।
  • सीलोइलिएक संयुक्त दर्द चरण 2 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    एक गरम संकोचन लागू करें या गर्म स्नान करें। आप उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए क्षेत्र में गर्मी भी लागू कर सकते हैं। आइस पैक के साथ तीव्र और तेज दर्द का इलाज करने के बाद बस ऐसा करें। दर्द को कम करने के लिए क्षेत्र में गर्मी लागू करना या गर्म स्नान करना संभव है।
  • दर्द को दूर करने के लिए अक्सर गर्म स्नान में भिगोने की कोशिश करें यदि क्षेत्र कई गर्म स्नान के बाद ठीक नहीं लग रहा है, तो आपको डॉक्टर देखना पड़ सकता है
  • सीलोइलीक संयुक्त दर्द चरण 3 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    किसी भी आंदोलन से बचें जो कि क्षेत्र खराब हो सकता है सोरिलिआयल संयुक्त में दर्द के लिए अपने घर के उपचार के हिस्से के रूप में, जितना आप कर सकते हैं उतना आराम करना चाहिए और किसी भी गतिविधि से बचने के लिए जो क्षेत्र खराब हो सकता है। आपको सावधानीपूर्वक गतिविधियों को रोकना पड़ सकता है, जैसे कि भारी वस्तुओं को उठाना या दोहराए जाने वाले आंदोलनों जो सैकिलियल संयुक्त के तनाव को लागू करते हैं। एक ब्रेक ले लो ताकि स्रावीयीलिक संयुक्त ठीक हो और ठीक कर सकें।
  • यदि स्रावीययाइल संयुक्त में दर्द गंभीर और गंभीर है, तो आप को तब तक काम करने से कुछ समय लेना पड़ सकता है जब तक कि आप ठीक न करें। आप अपने चिकित्सक को भी देख सकते हैं अगर दर्द घरेलू उपचार के साथ नहीं हो पाता है या यह खराब होने लगता है।
  • 4
    अपनी शारीरिक गतिविधि को सीमित करें दोहराए जाने वाले आंदोलनों से बचें, जिससे आपके स्राविलिएक संयुक्त को दर्द हो सकता है एक संयुक्त विश्राम का उद्देश्य सूजन को कम करने में मदद करना है, जो सबसे अच्छा प्राप्त होता है जब संयुक्त को निरंतर तनाव के अधीन नहीं होता है।
  • अतिरिक्त राहत जोड़ने के लिए, मसाज को अपने संयुक्त के आसपास के क्षेत्र में या एक पेशेवर मालिश करनेवाली से सहायता प्राप्त करें इससे स्नायुबंधन के साथ-साथ सिकुएलाइक जोड़ों को ढीला और आराम मिल सकता है।
  • कूल्हे के क्षेत्र को छूने से सूजन संयुक्त के लिए त्वरित राहत प्रदान करने में मदद मिल सकती है।
  • सीलोइलिएक संयुक्त दर्द के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 4
    5
    ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर लें आप अपने दर्द और असुविधा को दूर करने में सहायता के लिए इबुप्रोफेन या नेप्रोक्सन जैसी अति-विरोधी दवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेबल पर खुराक के निर्देशों का पालन करें और अनुशंसित खुराक से अधिक नहीं लेते हैं। ओवर-द-काउंटर दर्दनाशक आपके दर्द को सुन्न कर सकते हैं और स्रावियलैक संयुक्त में दर्द से आपकी वसूली को कम कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि स्रावियल संयुक्त में किसी भी दर्द का इलाज करने के लिए आपको लंबी अवधि के लिए ओवर-द-काउंटर दवाओं का उपयोग नहीं करना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आपका स्रावीययलैक संयुक्त सुधार नहीं हो रहा है, तो आपको डॉक्टर देखना चाहिए।
  • विधि 2

    भौतिक चिकित्सा और व्यायाम का उपयोग करें
    सीलोइलीक संयुक्त दर्द के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    अपने घुटनों की ओर झुकाव के साथ आगे बढ़ने का अभ्यास आप कुछ योग मुद्राएं कर सकते हैं जिससे आपके दर्द को स्रावइलायिक संयुक्त में राहत मिल सके, जैसे कि आपके घुटनों झुकाव के साथ आगे बढ़ाया जाए एक कालीन पर बैठे फैला आगे बढ़ाकर सैकिलियल संयुक्त अनलॉक करने और इस क्षेत्र में किसी भी तनाव या बेचैनी को जारी करने में मदद कर सकता है। अगर आप योग के लिए नए हैं, तो आप ऑनलाइन वीडियो कि प्रदर्शित प्रयास करने से पहले कुछ आसन कैसे करना है या आप एक वर्ग है कि सैक्रोइलियक जोड़ में दर्द सहित पीठ के निचले हिस्से की समस्याओं, के इलाज पर केंद्रित है ले जा सकते हैं देख सकते हैं।
  • सीलोइलिएक संयुक्त दर्द के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 6

    Video: छाती के दर्द का इलाज| Chest pain treatment

    2



    पुल बनाओ बनाएँ पुल का मतलब जांघ और पेट की मांसपेशियों की आंतरिक मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है, जो आपके जोड़ों में तनाव और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। आप फर्श पर दोनों पैरों के साथ पुल की स्थिति बना सकते हैं और निचले हिस्से को आगे बढ़ाने के लिए उस स्थिति में रह सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप निचले हिस्से और आंतरिक जांघ की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए जमीन से एक पैर को उठा सकते हैं।
  • पुल की मुद्रा के लिए, योग की चटाई या व्यायाम की चटाई पर अपनी पीठ पर झूठ बोलें। अपने पैरों को मोड़ो ताकि वे 60 सेंटीमीटर (2 फीट) दूर हो जाएं, या फिर आप अपने हाथों के पीछे अपने हाथों से महसूस कर सकते हैं। श्वास के रूप में आप धीरे धीरे अपने श्रोणि को छत की ओर बढ़ाते हैं, अपने पैरों पर वजन डालते हैं। कल्पना कीजिए कि आप अपने जांघों के बीच एक गेंद को फैलाएंगे क्योंकि आप अपना श्रोणि बढ़ाते हैं।
  • 5 श्वास के लिए इस स्थिति को पकड़ो और फिर धीरे-धीरे कालीन पर वापस जाएं, पहले अपने श्रोणि को कम करें और फिर अपनी पीठ के ऊपरी हिस्से को लें।
  • एक अधिक चुनौतीपूर्ण पुल बनाने के लिए आप मुद्रा के बाद हवा में एक पैर उठा सकते हैं, अपने कूल्हों के स्तर को अपने जैसा रखते हुए। फिर, जब आप दूसरे पैर बढ़ाते हों इससे पेट की मांसपेशियों और आंतरिक जांघ की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिल सकती है
  • सीलोइलिएक संयुक्त दर्द चरण 7 के साथ डील शीर्षक छवि
    3
    लौह मुद्रा की कोशिश करो लोहे का रुख मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है जो आपके स्रावीययल संयुक्त को जलन या संकुचित होने से रोकने में मदद करता है। यह आपके सिक्रोयलैक संयुक्त मजबूत रखने और दर्द को और अधिक खराब होने से रोकने के लिए भी एक अच्छा तरीका हो सकता है। आप लोहे को एक चटाई पर व्यायाम करने के लिए कर सकते हैं, आप को पकड़ने के लिए अपने हाथों या अगवाओं का उपयोग कर सकते हैं।
  • लोहे की मुद्रा बनाने के लिए, अपने हाथों को अपने कंधों के अनुरूप रखें, आपके सामने चटाई पर रखें फिर अपने कूल्हों के स्तर के पीछे अपने पैर रखें अपने हाथों और पैरों पर वजन रखें, अपने पैरों को सीधे और मजबूत रखते हुए एक बार में 5 श्वास के लिए इस स्थिति को पकड़ो।
  • आप लोहे की एक श्रृंखला को कम पीठ और आपके स्रावीययल संयुक्त को मजबूत करने के लिए बना सकते हैं। यदि यह आसन आपके कंधे की मांसपेशियों में दर्द को बिगड़ता है, तो आप इसे हाथों के बजाय पहले के साथ करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • सीलोइलिएक संयुक्त दर्द के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    एक जलीय एरोबिक्स कोर्स लें आप पा सकते हैं कि व्यायाम के लिए एक चटाई पर व्यायाम करने से आपके स्रावीययल संयुक्त के लिए बहुत तनाव हो रहा है, खासकर अगर दर्द गंभीर है आपके सैकिलियल संयुक्त पर बहुत तनाव डालने के जोखिम को कम करने के लिए, आप पानी एरोबिक्स करने की कोशिश कर सकते हैं। पानी में व्यायाम करने से आपकी मांसपेशियों की उछाल बढ़ जाएगी और आपके संयुक्त में तनाव कम हो जाएगा।
  • यदि आपके पास एक पूल है, तो आप अपने स्थानीय सामुदायिक केंद्र या जिम में जलीय एरोबिक्स वर्ग के लिए साइन अप कर सकते हैं।
  • विधि 3

    अपने चिकित्सक को देखें
    सीलोइलिएक संयुक्त दर्द के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    अपने सिक्रोयलैक संयुक्त के लिए इंजेक्शन के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें यदि आपके सोरोलीएक संयुक्त में दर्द गंभीर है, तो आपका डॉक्टर इंजेक्शन का सुझाव दे सकता है। यह आपको तत्काल दर्द से राहत प्रदान करेगा आपका डॉक्टर क्षेत्र में एक संवेदनाहारी और विरोधी भड़काऊ दवा के साथ आपको इंजेक्षन करेगा, जो संयुक्त और किसी भी दर्द की सूजन को कम करने में मदद करेगा।
    • आपका चिकित्सक सुझाव दे सकता है कि इंजेक्शन प्राप्त करने के बाद आप भौतिक चिकित्सा कार्यक्रम शुरू करते हैं। यह आपको अपनी सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू करने की अनुमति देगा।
  • सीलोइलिएक संयुक्त दर्द चरण 10 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: कमर दर्द का बेजोड़ इलाज है ये पानी | गंभीर पीठ दर्द से राहत

    सहायता या सहायता के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें आप अपने सैकिलियल संयुक्त संयुक्त के लिए समर्थन या समर्थन से लाभ उठा सकते हैं ताकि आप स्थिरता प्राप्त कर सकें और स्थान पर रह सकें। आपका चिकित्सक आपको सुझाव दे सकता है कि आप अपने या कमर के चारों ओर एक बेल्ट के रूप में एक orthotic या orthotic उपकरण का उपयोग करते हैं, जो कि सिक्रोयलएक्स संयुक्त को जगह में रखते हैं।
  • एक बार जब स्राीलिएलिक संयुक्त कम सूजन हो, तो आप ऑर्थोसिस को ढीला कर सकते हैं। आपका डॉक्टर अनुवर्ती अपॉइंटमेंट्स शेड्यूल कर सकता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सहायता अपना काम कर रहा है
  • सीलोइलीक संयुक्त दर्द के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 11

    Video: गर्दन के दर्द का पक्का इलाज इस तरह करैं Quick relief in Cervical

    3
    एक हाड वैद्य रेफरल प्राप्त करें आपका चिकित्सक सुझाव दे सकता है कि आपको एक सिप्रोपैक्टर से रेफरल मिलता है जिससे कि आप अपने सैकिलियल संयुक्त संयुक्त रूप से सुरक्षित और प्रभावी तरीके से समायोजित कर सकें। हाड वैद्य आपको अपने सैकिलियल संयुक्त समायोजित करने और विभिन्न तरीकों या तकनीकों के द्वारा इसे और अधिक मोबाइल बनाने में मदद कर सकता है।
  • तुम सिर्फ एक हाड वैद्य जो अपने चिकित्सक द्वारा निर्दिष्ट किया गया है पर जाने के लिए है क्योंकि आप सैक्रोइलियक बदतर में है कि दर्द नहीं करना चाहती जब एक अनुभवहीन हाड वैद्य के साथ जा रहा है।
  • 4
    सर्जरी के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें सर्जरी को दर्द के लिए अंतिम उपाय माना जाना चाहिए। हालांकि, अगर आपके दर्द को अन्य तरीकों से पर्याप्त रूप से प्रबंधित या कम नहीं किया गया है, तो सर्जिकल हस्तक्षेप आवश्यक हो सकता है।
  • अपने चिकित्सक को आपके अनुभव के दर्द के बारे में, साथ ही साथ अन्य प्रकार के दर्द उपचार के बारे में पता करें। इससे आपको बेहतर मूल्यांकन करने में मदद मिलेगी कि शल्य चिकित्सा आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है या नहीं।
  • युक्तियाँ

    • घुमाव वाले घुटनों के साथ विंडस्क्रीन वाइपर्स भी स्रावइलेक संयुक्त में दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
    • किसी भी चोट के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए किसी भी महत्वपूर्ण शारीरिक गतिविधि करने से पहले गर्म होना याद रखें।
    • एक योग्य शिक्षक के मार्गदर्शन में केवल योग का अभ्यास करें। वह आपको अपने आसन को बेहतर बनाने और स्रावइलेक संयुक्त में अपने दर्द को बिगड़ने के जोखिम को कम करने के लिए प्रवाह को विकसित करने में मदद कर सकता है।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com