ekterya.com

मसूड़ों की सूजन को कम कैसे करें

मसूड़ों की सूजन कारकों की एक अनन्तता के कारण हो सकती है। आप इस समस्या है, तो यह और भी संभावना मसूड़े की सूजन प्राप्त करने के लिए है, तो आप जलन पीने या कुछ खा सामना करना पड़ा है, तो आप कुछ दंत क्षय, जो एक गरीब आहार ले है, या आप कुछ अन्य मौखिक समस्या है। इस अनुच्छेद में, हम मसूड़ों की सूजन के लिए कई समाधान प्रदान करेंगे, लेकिन याद रखें कि केवल दंत चिकित्सक निर्धारित कर सकता है कि आपकी समस्या का स्रोत क्या है।

चरणों

विधि 1
मसूड़ों की सूजन से छुटकारा

Video: मसूड़ों से खून रोकने के घरेलू उपचार

इमेज का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 1
1
सूजन के कारण की पहचान करने की कोशिश करें। कई कारणों से मसूड़ों में सूजन हो सकती है, हालांकि कई मामलों में, यह समस्या गम रोग का लक्षण हो सकती है। यह क्या सूजन का कारण पता लगाने के लिए महत्वपूर्ण है, ताकि आप सही इलाज का चयन (या तो घर उपचार का उपयोग कर या दंत चिकित्सक के लिए जा रहा) कर सकते हैं। ये कुछ सबसे अधिक कारण हैं:
  • गलत टूथ ब्रश या अनुचित फ्लॉसिंग। कई मामलों में, दांतों और गम लाइन में पट्टिका के निर्माण के कारण, मौखिक स्वच्छता के खराब होने के कारण मसूड़ों में सूजन हो जाती है। यदि आप इस समस्या को हल करना चाहते हैं, तो आपको इसके साथ शुरू करना होगा अपने दांतों को अच्छी तरह से ब्रश करें और दंत फ्लॉस का उपयोग करें अतिरिक्त पट्टिका को हटाने के लिए नियमित आधार पर इसके अलावा, बहुत से लोग दाँत के बीच गुजरते समय सावधान रहने के बिना डेंटल फ्लॉस का उपयोग करते हैं, जो भी जलन और सूजन पैदा कर सकता है।
  • मसूड़े की सूजन और पीरियडोसिटिस अगर अच्छा मौखिक स्वच्छता नहीं रखी जाती है, तो मसूड़ों की बीमारियां हो सकती हैं, जैसे कि मसूड़े और पारंयंडिटिस मसूड़े की सूजन एक हल्की स्थिति है और प्रतिवर्ती होने पर पहले इलाज किया जाता है। दूसरी ओर, पेरिओडोन्टिटिस, एक और अधिक गंभीर समस्या है और दांतों की हानि हो सकती है। यदि आपको संदेह है कि इन गम रोगों में से किसी से पीड़ित हो सकता है, तो आपको अपने दंत चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।
  • मुंह के अल्सर मसूड़ों पर बने मुंह के अल्सर में दर्द और सूजन हो सकती है। आप इन लक्षणों की पहचान कर सकते हैं (जिन्हें नासूर के रूप में भी जाना जाता है) आसानी से उनके रूप से - घावों में आम तौर पर लाल किनारों और सफेद केंद्र होते हैं। कभी-कभी, कई मुंह के अल्सर एक बार में प्रकट हो सकते हैं, लेकिन ये आम तौर पर आसानी से उपचार योग्य और गैर-संक्रामक होते हैं।
  • कीमोथेरेपी। कीमोथेरेपी के कई साइड इफेक्ट्स में से एक मसूड़ों की सूजन है जिससे दर्द और खून बह रहा हो। इस उपचार से मसूड़ों में अल्सर और दर्दनाक घाव भी हो सकते हैं। हालांकि इन सभी लक्षणों से राहत मिली जा सकती है, लेकिन रसायन चिकित्सा के समय तक वे बंद नहीं होंगे।
  • तम्बाकू सिगरेट धूम्रपान और तंबाकू के साथ अन्य उत्पादों का उपयोग अक्सर मसूड़ों की जलन और सूजन के लिए योगदान देता है। वास्तव में, तम्बाकू वाले उत्पादों के उपभोक्ता गैर-धूम्रपान करने वालों के मुकाबले गोंद रोगों को विकसित करने और जो लोग किसी भी तरह से तम्बाकू का उपयोग नहीं करते हैं, वे अधिक विकसित होने की संभावना है। इसका एक प्रमाण यह है कि चिकित्सा सिफारिशों से मसूड़ों की सूजन को कम करने के लिए पहला कदम है धूम्रपान बंद करो.
  • हार्मोन सूजन वाले मसूड़ों का हार्मोन स्राव में एक महत्वपूर्ण वृद्धि से परिणाम हो सकता है, जिससे मसूड़ों में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है। ये हार्मोन में शामिल हैं, जो कि यौवन, माहवारी, गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति के दौरान होते हैं। कुछ गर्भनिरोधक गोलियां कुछ हार्मोनों के स्राव को भी बढ़ा सकती हैं।
  • इमेज का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 2
    2
    ब्रश धीरे से परिपत्र आंदोलनों का उपयोग करते हुए, लेकिन एक तरफ से यह करने से बचें। दांतों के ऊपरी, सामने और पीछे के मसूड़ों (जीभ के आगे) को ब्रश करना सुनिश्चित करें, मुख्यतः निचले दांतों के ऊपर और ऊपरी वाले के नीचे। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, सूखा मसूड़ों अक्सर दंत पट्टिका के एक संग्रह के परिणामस्वरूप दिखाई देते हैं। सबसे अच्छा परिदृश्य पट्टिका को हटाने और गीन्जाइटिस से बचने के लिए है, जबकि कोमल ब्रशिंग और फ्लॉसिंग के साथ समस्या को सुधारने के लिए। दिन में कम से कम दो बार ब्रश करना, सुबह और रात में, और यदि संभव हो तो भोजन के बाद
  • नरम नायलॉन ब्रितलें के साथ टूथब्रश का उपयोग करें। इन विशेषताओं की एक ब्रश प्रभावी ढंग से जलन पैदा किए बिना अपने दांतों को साफ कर देगा। मध्यम या मजबूत कठोरता के ब्रश से बचें, क्योंकि वे मसूड़ों की जलन और सूजन पैदा कर सकते हैं और दाँत तामचीनी को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • बहुत से लोग यह सोचने की गलती करते हैं कि उनके दांतों को साफ़ करने का मतलब उन्हें बेहतर ढंग से शुद्ध करना है यह ऐसा नहीं है। मसूड़ों के बहुत नाजुक ऊतकों से बने होते हैं, इसलिए जब आपके दाँत को बहुत अधिक बल से ब्रश करते हैं, तो आप अपने मौखिक स्वास्थ्य के लाभों से अधिक नुकसान का कारण बन सकते हैं। जोरदार आंदोलनों से बचें, क्योंकि वे दांतों के बीच के खांचे के पैटर्न का पालन नहीं करते हैं।
  • आखिरी चीज जो आप कर सकते हैं वह विशेष रूप से मसूड़ों की रक्षा के लिए टूथपेस्ट और मसूड़े की सूजन को रोकने के लिए तैयार की जाती है। टूथपेस्ट के अधिकांश बड़े ब्रांड इस समस्या के लिए एक विशिष्ट उत्पाद प्रदान करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 3
    3
    दिन में एक बार सोता मारो क्षेत्रों है कि आप टूथब्रश का उपयोग नहीं कर सकता है, लेकिन इसे का उपयोग अधिक बार क्योंकि यह आगे आपके मसूड़ों में जलन पैदा कर सकता है द्वारा यह दुरुपयोग नहीं से पट्टिका हटाने के लिए।
  • बहुत से लोग फ्लॉस नहीं करते, लेकिन यहां तक ​​कि जो लोग इसका इस्तेमाल करते हैं, वे गम समस्या को अचानक करके कर सकते हैं। दांतों के बीच धागा को कसने से बचें और इसे एक जैसे देखा जाए, क्योंकि आप मसूड़ों के नाजुक ऊतकों को नुकसान पहुंचाएंगे। इसे दाँत और दाँत के बीच सावधानी से स्लाइड करने की कोशिश करें, अपनी प्राकृतिक वक्र का सम्मान करें।
  • छोटू गम सूजन चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    पानी और नमक के समाधान के साथ अपना मुँह कुल्ला। पानी और नमक के समाधान के साथ गड़बड़ करना सबसे पुराना उपाय है जो मसूड़ों की सूजन कम करने के लिए मौजूद है, लेकिन यह अभी भी सबसे प्रभावी में से एक है। नमक एक जीवाणुरोधी एजेंट के रूप में काम करता है, मुंह से दूषित पदार्थों को नष्ट करने और मस्तिष्क की जलन और सूजन से मुक्ति।
  • गड़गड़ाहट और स्विश अपने लवण समाधान तैयार करें गर्म पानी के कप में आम नमक के एक चम्मच को भंग करके इस समाधान के साथ दबाना, यह मसूड़ों के इलाज के लिए मुंह के हर कोने तक पहुंचने को सुनिश्चित करता है। बहुत नमक पानी निगल मत करो
  • आप लगभग 30 सेकंड के लिए पानी और ताजा नींबू का रस के मिश्रण के साथ rinsing द्वारा एक समान परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। यह मिश्रण पानी और नमक के समाधान के रूप में प्रभावी नहीं हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से अधिक सुखद स्वाद होगा।
  • आप पानी और नमक के समाधान के साथ भी गहरा कर सकते हैं गले के दर्द से राहत, इसका उपयोग करने के लिए स्वच्छ ताज़ा छेद और घाव कीटाणुरहित करने के लिए
  • इमेज का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 5
    5
    गर्म और ठंडा संपीड़न का प्रयोग करें। आप गर्म और ठंडे संकोचन का उपयोग तुरंत चुभने और सूजन वाले मसूड़ों के दर्द से मुक्त करने के लिए कर सकते हैं। गर्म संपीड़ित दर्द को शांत करने में बेहतर है, जबकि ठंडा संकुचन वे सूजन को कम करने में अधिक प्रभावी हैं। नरम ऊतकों में तापमान में अचानक परिवर्तन की वजह से जलन से बचने के लिए, सीधे मसूड़ों पर चेहरे पर संकीर्णताएं लागू करें।
  • एक गर्म सेक करने के लिए, गर्म पानी (गर्म नहीं) के चेहरे के लिए एक तौलिया उत्पन्न करें, इसे अच्छी तरह से मरोड़कर और चेहरे के खिलाफ पकड़ लें जब तक दर्द कम नहीं होता।
  • एक ठंडा संपीड़न करें, एक साफ तौलिया या कपड़ा के साथ या एक डिस्पोजेबल कागज तौलिया के साथ बर्फ के क्यूबों को लपेटें। एक और विकल्प जमे हुए सब्जियों (उदाहरण के लिए मटर) या एक विशेष ठंडे पंप का उपयोग करने के लिए है जिसे आपने फ्रीजर में संग्रहीत किया है। जब तक सूजन कम हो जाती है और आप क्षेत्र को थोड़ा सुन्न महसूस करते हैं, तब तक चेहरे के विरुद्ध दबाव डालें।
  • Video: मसूड़ों की दर्द सूजन का घरेलु अचूक उपाय Gum Swelling & Pain Treatment At Home

    छोटू गम सूजन चरण 6 नामक छवि
    6
    किसी भी पदार्थ से बचें जो मसूड़ों को परेशान करता है। जबकि आपके मसूढ़ों को चिढ़ और सूजन होने पर, किसी भी पदार्थ से बचने के लिए महत्वपूर्ण है जो समस्या को खराब कर सकती है, जैसे तंबाकू और शराब इसके अलावा, mouthwashes भी घर्षण, शायद मुंह कीटाणुरहित करने के लिए इस्तेमाल किया तलवों, सूजन और मसूड़ों की जलन को बढ़ा सकते हैं, तो आप थोड़ी देर के लिए उनके बिना क्या करना चाहिए।
  • आधा कप पानी से आधा कप का संयोजन करके हमेशा मुंह धो लें। आप इसे दो हफ्तों तक एक पंक्ति में उपयोग कर सकते हैं और फिर एक के लिए आराम कर सकते हैं, और इलाज दोहरा सकते हैं।
  • छोटू गम सूजन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    बहुत पानी पीना बहुत से पानी पीना कचरा और जीवाणुओं को समाप्त करने में मदद मिलेगी कि भोजन आपके मुँह में छोड़ देता है, दंत पट्टिका के गठन को रोकता है। इसके अलावा, पीने का पानी लार के उत्पादन को उत्तेजित करेगा, एक प्राकृतिक पदार्थ जो बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है।
  • इमेज का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 8
    8
    अपने मसूड़ों को धीरे से मालिश करें मसूड़ों पर एक सौम्य मालिश इस क्षेत्र में रक्त परिसंचरण उत्तेजक द्वारा दर्द को दूर करने और सूजन को कम करने में सहायता कर सकता है। लगभग एक मिनट के लिए अपने सूजन मसूढ़ों को मालिश करने के लिए कोमल, परिपत्र आंदोलनों का उपयोग करें। ऐसा करने के बाद अपने हाथों को धोने के लिए याद रखें, और अपने नाखूनों को कम और साफ रखना सुनिश्चित करें - यह बैक्टीरिया के प्रसार को रोकने में मदद करेगा।
  • यदि आपके पास अपनी उंगलियों से ऐसा करने में कठिन समय है, तो गम उत्तेजक औलादक खरीदें।
  • इमेज का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 9
    9



    नेल तेल लागू करें लौंग तेल एक प्राकृतिक और सिद्ध उपचार है जिसका उपयोग मसूड़ों के उपचार, दर्द से राहत और सूजन को कम करने के लिए किया जाता है। बस थोड़ा सूखा मवेशियों पर एक दिन में तीन बार एक सूप की मदद से लागू होते हैं। एक अन्य विकल्प है कि क्वार्विंग के कुछ बूंदों को पानी के गिलास में डालकर मिश्रण से कुल्ला करना। आप इस उत्पाद को फार्मेसी में, वन्यजीव में और कई प्राकृतिक खाद्य दुकानों में पा सकते हैं।
  • विधि 2
    मसूड़ों की सूजन को रोकें

    Video: सूजन को दूर करने का आसान एवं कारगर घरेलू नुस्खा || Home Remedy For Swelling In Hindi || Soojan ||

    इमेज का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 10
    1
    अपने दांतों को अच्छी तरह से और धीरे से ब्रश करें, कम से कम 2 या 3 बार एक दिन। अपने दांतों को ब्रश करके, आप अपने मुंह में गठित पट्टिका को समाप्त करते हैं, जिससे मसूड़े की सूजन और क्षय की उपस्थिति को रोकने में मदद मिलती है। वास्तव में, लगभग सभी मौखिक स्वास्थ्य समस्याओं को पर्याप्त और लगातार दंत स्वच्छता से रोका जा सकता है। आपको कम से कम एक बार सुबह में अपने दांतों को ब्रश करना चाहिए और रात में एक बार और यदि संभव हो तो प्रत्येक भोजन के बाद
    • यदि आप अपने दांतों को सही ढंग से ब्रश करने के बारे में स्पष्ट नहीं हैं, तो अपनी अगली समीक्षा में निर्देशों के लिए दंत चिकित्सक से पूछें- आप प्रवेश करने में प्रसन्न होंगे
  • इमेज शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 11
    2
    एक अच्छी दिनचर्या मौखिक स्वच्छता के एक अनिवार्य अंग के रूप में रोज़ाना निकलता है, हालांकि अक्सर लोग इसे करना भूल जाते हैं। फ्लॉसिंग, दांतों के क्षेत्रों में एकत्र पट्टिका और बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है, जिसे ब्रश से नहीं पहुंचा जा सकता है।
  • याद रखें कि आपको डेंटल फ्लॉस को धीरे से उपयोग करना चाहिए ताकि मसूड़ों के नाजुक ऊतक को परेशान न करें। प्रत्येक अंतर जगह के लिए एक साफ टुकड़ा का उपयोग करें जिसके माध्यम से आप थ्रेड पास करते हैं ताकि मुंह के विभिन्न क्षेत्रों के माध्यम से बैक्टीरिया फैल न सकें।
  • यदि आपको यह सोखना मुश्किल है, तो फार्मेसी में इंटरैडेंट स्टिक्स का एक पैकेट खरीदें। वे लकड़ी या प्लास्टिक की छड़ें हैं जो दांतों के बीच दांतों के बीच डालें जा सकती हैं जैसे कि दाँत की फॉल्स
  • इमेज का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 12
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास विटामिन सी, कैल्शियम और फोलिक एसिड में समृद्ध विविध आहार है। खराब पोषण मसूड़ों की सूजन सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। विशेष रूप से, अपने दैनिक आहार से पर्याप्त विटामिन सी, कैल्शियम और फोलिक एसिड प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि विटामिन सी और फोलिक एसिड मस्तिष्क की बीमारियां, जैसे कि मसूड़े की सूजन को रोकने और मसूड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा, यह दिखाया जाता है कि कैल्शियम की कमी वाले लोग मसूड़े की सूजन से ग्रस्त होने की अधिक संभावना रखते हैं। दैनिक मल्टीविटामिन कॉम्प्लेक्स लें और बहुतायत में ताजा फल और सब्जियां खाएं।
  • विटामिन सी में अमीर खाद्य पदार्थों में पपीता, लाल मिर्च, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकोली, अनानास, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, कीवीज़, संतरे, तरबूज और काली शामिल हैं।
  • कैल्शियम में सबसे अमीर व्यक्ति दूध, पनीर और दही जैसे दूध के उत्पादों में सार्डिन, टोफू, सामन, सोया दूध, अनाज और हरी पत्तेदार सब्जियां भी शामिल हैं।
  • फोलिक एसिड में अमीर पदार्थों में से कुछ गहरे पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकोली, asparagus, मटर, सेम, मसूर, अजवाइन, एवोकैडो और साइट्रस हैं।
  • इमेज शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 13
    4
    कभी-कभी सिरका या नींबू का रस के साथ कुल्ला करना, चूंकि अम्लीय होता है, वे अपने दांतों पर निशान छोड़ सकते हैं या उन्हें खा सकते हैं। पानी के साथ अपना मुँह कुल्ला।
  • इमेज शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 14
    5
    अच्छी नींद और तनाव से बचें चरम थकान दोनों चेहरे और मसूड़ों में सूजन पैदा कर सकता है, इसलिए दिन में सात से आठ घंटे सोते रहें। आपको जितना संभव हो उतना तनाव से बचना चाहिए, क्योंकि यह शरीर को हार्टोन (या हाइड्रोकार्टिसोन) नामक एक हार्मोन को छोड़ने का कारण बनता है, जो मसूड़ों और शरीर के अन्य हिस्सों की सूजन से जुड़ा हुआ है।
  • आप कर सकते हैं तनाव कम करें नियमित व्यायाम करें व्यायाम करते समय, खुशी के हार्मोन जारी होते हैं जो मन की स्थिति पर सकारात्मक प्रभाव डालती है। इसके अलावा, शारीरिक गतिविधि आपको निकाला जाएगा, जिससे कि आप रात में सोते रहें। सब कुछ फायदे हैं!
  • आप टहलने के लिए प्रत्येक दिन कुछ समय बिताने, एक पुस्तक पढ़कर या तनाव को कम कर सकते हैं और आराम को बढ़ावा दे सकते हैं स्नान कर लो. आपको बिस्तर पर जाने से पहले किसी भी प्रकार की उत्तेजक गतिविधि से बचना चाहिए, इसलिए नींद से एक घंटे पहले टेलीविजन और कंप्यूटर बंद करें, कम से कम।
  • कम करें गम सूजन चरण 15
    6
    तम्बाकू का प्रयोग न करें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, तंबाकू मसूड़ों से बहुत परेशान हो सकता है, और जो लोग तम्बाकू से प्राप्त किए गए उत्पादों को धुएं या उपभोग करते हैं वे गम रोगों से पीड़ित होने का अधिक जोखिम रखते हैं। कोशिश धूम्रपान बंद करो या, कम से कम, तम्बाकू की खपत कम करें
  • इमेज का शीर्षक कम करें गम सूजन चरण 16
    7
    दंत चिकित्सक को एक दंत सफाई और एक संशोधन के लिए जाना सूजन वाले मसूड़ों, कई मामलों में, अधिक गंभीर दंत समस्या का एक अभिव्यक्ति है, जैसे कि पीरियरीटिटिस या दाँत क्षय, इसलिए यदि वे अत्यधिक सूजन में हैं, तो आपको दंत चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करना चाहिए दंत चिकित्सक आपको बता सकता है कि समस्या ठीक से कहां से आ रही है और सही उपचार की सिफारिश करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके दांतों और मसूड़ों को पूरी तरह से स्वस्थ दिखते हैं, तो दंत चिकित्सक या दंत चिकित्सक के पास जाने के लिए अच्छा है, ताकि एक साल में कम से कम दो बार चेक-अप (और, जब आवश्यक हो, सफाई) हो।
  • युक्तियाँ

    • जब आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे बहुत मोटे तौर पर नहीं करते, क्योंकि आप अपने मसूड़ों को परेशान कर सकते हैं। नरम ब्रश ब्रश के लिए विकल्प चुनें और मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए धीमे, चिकनी और परिपत्र आंदोलनों का उपयोग करें।
    • टूथब्रश को हर तीन महीने में बदलें, क्योंकि उपयोग के साथ वे बैक्टीरिया जमा कर सकते हैं।
    • क्या आपने हाल ही में शुरू किया है? यदि थोड़ी देर के बाद फ्लॉसिंग के बिना आप इसे अपने मौखिक स्वच्छता दिनचर्या में लौट आए हैं, तो पहले सप्ताह के दौरान जलन, हल्के रक्तस्राव या गम सूजन का कारण हो सकता है। धागे का उपयोग करना जारी रखें और आपके मसूड़ों को फिर से उपयोग किया जाएगा।

    चेतावनी

    • यद्यपि घरेलू उपचार के साथ दर्द को शांत करने के कई तरीके हैं, अगर सूजन बनी रहती है, तो दंत चिकित्सक के पास जाना जरूरी है अगर एक अंतर्निहित मौखिक बीमारी है, तो लंबे समय में आपके मसूड़ों और दांतों को गंभीर क्षति हो सकती है।
    • बहुत ठंडा और बहुत गर्म पेय और खाद्य पदार्थ लेने से बचें बहुत से लोग यह महसूस करते हैं कि उनके मसूड़ों तापमान के प्रति बहुत संवेदनशील हैं, खासकर उम्र के साथ। असुविधा से बचने के लिए, ठंडा या बहुत ठंडे पेय और गर्म चाय, कॉफी या सूप पीने से बचना बेहतर है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उन्हें लेने से बचना चाहिए - यह ठंडा होने तक इंतजार करना आसान होगा, लेकिन जमे हुए नहीं, या गर्म लेकिन गर्म नहीं, इससे पहले कि वे बच्चे हों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com