ekterya.com

कैसे मसूड़े की सूजन को रोकने के लिए

मसूड़े की सूजन मसूड़ों में एक रोग है जो पट्टिका के कारण होती है जो दांतों के बीच और बीच में होती है। खराब मौखिक स्वच्छता मुख्य कारक है जो पट्टिका के संचय की ओर जाता है, इसलिए ब्रिसिंग, फ्लॉसिंग और गलिंग को जिंगिविटिस को रोकने के लिए आवश्यक है। दंत चिकित्सक के पास भी उत्कृष्ट मौखिक स्वास्थ्य बनाए रखने की महत्वपूर्ण है और नियमित रूप से दांतों की सफाई से दाँत क्षय और गम रोग को रोकने में मदद मिलेगी।

चरणों

विधि 1

उत्कृष्ट मौखिक स्वच्छता का अभ्यास करें
इमेज शीर्षक जिसमें रोकथाम के असर का चरण 1
1
ब्रश पूरी तरह से और एक उपयुक्त तकनीक का उपयोग करें आपको चाहिए अपने दाँत ब्रश करें दिन में कम से कम दो बार, सो जाने से पहले भी। उत्कृष्ट मौखिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए, लार को दांतों के सतहों को फिर से बदलने के लिए प्रत्येक भोजन के बाद आधा घंटे ब्रश करें। परिपत्र और ऊर्ध्वाधर आंदोलनों का उपयोग करें, कम से कम दो मिनट के लिए दांतों के सामने और पीछे को कवर करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप वापस दाँत तक पहुंचें और पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करें। वे सबसे अधिक पट्टिका जमा करने का जोखिम रखते हैं, क्योंकि वे मुख्य रूप से भोजन चबाते हैं और ब्रश के लिए वहां जाना मुश्किल है। ब्रश करने के बाद, अपने दांतों के बीच के क्षेत्रों को साफ करने के लिए एक दंत फ्लॉस या इंटरडेंटिअल ब्रश का उपयोग करें
  • अपने दांतों को साफ़ करने और सोने से पहले, पानी को छोड़कर किसी भी भोजन या पेय का उपभोग न करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप फ्लोराइड टूथपेस्ट से ब्रश करें
  • दांतों को बर्बाद करने के जोखिम को कम करने के लिए आपको हमेशा नरम ब्रश ब्रश का उपयोग करना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक है रोकथाम गिटिवाइटिस चरण 2
    2
    अपने ब्रश को नवीनीकृत करने और इलेक्ट्रॉनिक ब्रश का उपयोग करने पर विचार करें। यदि यह एक सस्ती विकल्प है, तो आप एक इलेक्ट्रॉनिक ब्रश में निवेश करना चाह सकते हैं। पट्टिका को हटाने और अपने दांतों के बीच के स्थान पर पहुंचने के लिए यह प्रभावी हो सकता है। पट्टिका का संचय मसूड़े की सूजन और अन्य पीरियडोलल रोगों का मुख्य कारण है।
  • याद रखें कि एक इलेक्ट्रॉनिक ब्रश हमेशा सबसे अच्छा विकल्प नहीं है फिर भी, आपको अपने मसूड़ों को उत्तेजित करने के लिए मैन्युअल ब्रश का उपयोग करना होगा। यदि आप मैन्युअल ब्रश के साथ एक अच्छी तकनीक का उपयोग करते हैं, तो यह इलेक्ट्रॉनिक ब्रश का उपयोग करने के लिए भी आवश्यक नहीं हो सकता है
  • यद्यपि लंबे समय से नियंत्रित इलेक्ट्रॉनिक टूथब्रश महंगा हो सकता है, आप अपने स्थानीय फार्मेसी में अधिक किफायती विकल्प पा सकते हैं।
  • या तो आपकी यांत्रिक या मैनुअल ब्रश, इसे बदलने या हर तीन महीनों में सिर बदलने के लिए।
  • इमेज शीर्षक जिसमें रोकथाम के असर का चरण 3
    3
    दैनिक फॉसेस बहुत से लोग अपने दांतों को ब्रश करने में बहुत अच्छे हैं, लेकिन दाँत के बीच के स्थान तक पहुंचने में ज्यादा नहीं है, जहां ब्रश नहीं पहुंच सकते। आपको चाहिए दांत साफ कराने दैनिक, अधिमानतः ब्रश करने से पहले ब्रश करने से पहले फॉस्साईजिंग फूड कणों और पट्टिका को छोड़ने में मदद करता है जिसे आप ब्रशिंग से हटा सकते हैं। यह आपके दाँत टूथपेस्ट से अधिक सुरक्षात्मक फ्लोराइड को अवशोषित करने की भी अनुमति देता है
  • बीच की उंगलियों के चारों ओर लंबे समय तक फॉल्स 46 से 61 सेमी (18 से 24 इंच) के टुकड़े के छोर को लपेटें।
  • अपने अंगूठे और अनुक्रमितों के साथ सोता फूलो, प्रत्येक दाँत के बीच धीरे-धीरे इसे स्लाइड करें
  • अपने मसूड़ों के माध्यम से मुश्किल या मोटे तौर पर धागे को दबाएं न। इसके बजाय, इसे प्रत्येक दाँत और गम लाइन के बीच के रूप में धीरे-धीरे उपयोग करें।
  • यदि आप शायद ही कभी या कभी फूलते हैं, तो याद रखें कि जब आप पहली बार ऐसा करते हैं तो आपके मसूड़ों का खून बह सकता है। हालांकि, कुछ दिनों या हफ्तों के लिए इसे नियमित रूप से करने के बाद यह खून बह रहा घट जाएगा।
  • इमेज का शीर्षक है रोकथाम गिटिविटीस चरण 4
    4

    Video: दांत दर्द, कीड़ा लगना, मसूड़ो में सूजन, पायरिया का सिर्फ 1 रामबाण नुस्खा 1 Remedy for Teeth problem

    माउथवैश का प्रयोग अक्सर करें फ्लॉसिंग और ब्रश करने के बाद, कुल्ला बिना किसी रोगाणुरोधी या एंटीसेप्टिक मुंह के साथ किसी भी शेष कणों को कुल्ला करने के लिए कुल्ला और अपने मुंह कीटाणुरहित करें। एक रोगाणुरोधी मुंह कुल्ला थोड़ा कम मजबूत होता है, बैक्टीरिया को मारता है, जिससे पट्टिका निर्माण होता है और बुरा सांस रोक देता है। एक एंटीस्पेक्टिक माउथवैश में अधिक अल्कोहल होता है और अधिक सूक्ष्मजीवी सूक्ष्मजीवों को मारता है, लेकिन यह आपके उच्च शराब की सामग्री के कारण आपके मुंह में सूखनेवाला महसूस कर सकता है।
  • शुष्क मुंह वास्तव में खराब सांस को खराब कर सकता है, और उच्च शराब की सामग्री श्लेष्म को परेशान कर सकती है, जिससे जलन हो सकती है।
  • यदि आप संवेदनशील या मुंह या चिड़चिड़ापन के लिए प्रवण हैं, तो कम अल्कोहल या अल्कोहल के साथ एक mouthwash का उपयोग करें
  • इमेज का शीर्षक है रोकथाम गिटिवाइटिस चरण 5
    5
    एक इंटरैक्टिकल ब्रश या सिंचाई के उपयोग पर विचार करें। ये उत्पाद फार्मेसियों और सुविधा स्टोरों में उपलब्ध हैं, और प्लेट जारी करने के लिए दांतों के बीच रिक्त स्थान तक पहुंचने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। एक पानी सिंचाई, कणों को कुल्ला करने के लिए पानी के जेट का उपयोग करता है जो दांतों या साफ-सुथरे क्षेत्रों के बीच फंस सकते हैं।
  • दोनों उत्पाद मसूड़े की सूजन को रोकने के लिए उपयोगी होते हैं, खासकर अगर आपके पास संवेदनशीलता, ब्रेसिज़ या अन्य दंत चिकित्सा उपकरण होते हैं जो आपके लिए कमजोर पड़ते हैं हालांकि, वे जहाँ आप अपने दांतों की टैटार (खनिज पट्टिका की एक कठिन जमा) निकाल सकते हैं दंत चिकित्सक के कार्यालय में एक दंत सफाई बदल नहीं सकते।
  • विधि 2

    एक स्वस्थ जीवन शैली और आहार चुनें
    इमेज शीर्षक से रोकथाम गंजियोवाइटिस चरण 6
    1
    मीठे या अम्लीय खाद्य पदार्थ या पेय के आपके उपभोग को सीमित करें। चिंता का कारण जरूरी नहीं है कि मिठाई या अम्लीय खाद्य पदार्थों का सेवन किया गया राशि। इसके विपरीत, आपको इन खाद्य पदार्थों का उपभोग करने की आवृत्ति या समय को सीमित करना चाहिए कैंडी, सोडा, फलों के रस या अल्कोहल जैसे उत्पादों के लिए अपने दांतों को उजागर करना उन्हें एक घंटे तक कमजोर करता है। आप इन उत्पादों के साथ अपने दांतों के संपर्क में आने के एक दिन में बार की संख्या को सीमित कर सकते हैं।
    • चीनी द्वारा निर्मित अम्लीय पर्यावरण को कम करने के लिए कुछ कच्चा फल या सब्जियां या अन्य अल्कलाइन उत्पादों को खाएं।
    • भोजन और पीने के खपत को मीटटाइम पर बहुत मीठा या अम्लीय को सीमित करें
    • भोजन के बाद अपने दाँत को एक घंटे में ब्रश करें, क्योंकि भोजन के बाद उन्हें थोड़ा कमज़ोर मिलता है।



  • इमेज का शीर्षक है रोकथाम गिटिविटीस चरण 7
    2
    तंबाकू उत्पादों का उपयोग करना बंद करो धूम्रपान मसूड़ों को परेशान करता है और पट्टिका निर्माण को बढ़ावा देता है। दोनों कारण मौखिक स्वास्थ्य और periodontal रोग, रोगाणुओं को मसूड़ों को उजागर करते हैं और लार के प्रवाह को कम करते हैं। इसी प्रकार चबाने वाली तंबाकू गम रोग या पीरियंडोलल बीमारियों जैसे कि मसूड़े की सूजन के जोखिम को बढ़ाती है। यदि आप तम्बाकू का उपयोग करते हैं, तो डॉक्टर या दंत चिकित्सक से पूछिए कि संसाधनों का उपयोग करना बंद करने में आपकी क्या मदद कर सकती है।
  • प्रतिरक्षित मसूड़े की सूजन चरण 8 नामक छवि
    3
    सामान्य रूप से अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखें इसमें सबूत हैं कि पीरियंडोलल बीमारियां किसी तरह की अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से संबंधित होती हैं, जैसे कि मधुमेह और हृदय रोग सह-संबंध का केवल सबूत है, कि इन रोगों के बीच कुछ संबंध है, लेकिन आप जो भी साबित करते हैं कि एक दूसरे के कारण होता है फिर भी, सहसंबंध यह दर्शाता है कि एक अच्छी तरह से संतुलित आहार खाने, व्यायाम करने, अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखने और अनुशंसित घंटे सो रही तत्व एक दूसरे से संबंधित होते हैं
  • आम तौर पर, जो लोग अपने सामान्य स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं उनके दांतों और मसूड़ों की बेहतर देखभाल करने की अधिक संभावना है।
  • विधि 3

    एक दंत चिकित्सक से परामर्श करें
    इमेज का शीर्षक
    1
    आपको नियमित दंत चिकित्सा परीक्षा और सफाई के लिए एक दंत चिकित्सक को देखना चाहिए। बेहतर मौखिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए आपको हर छह महीने से एक दंत चिकित्सक को देखना चाहिए। एक दंत चिकित्सक अपने दांतों और मसूड़ों के हिस्सों से पट्टिका और टैटर को निकाल सकता है, जिसे आप शायद याद करते हैं चूंकि इन तत्वों में समय-सीमा संबंधी रोगों के मुख्य कारण होते हैं, दन्त चिकित्सक के साथ नियमित नियुक्तियों को जिंगिविटिस को रोकने के लिए आवश्यक है।
    • दंत चिकित्सक बैक्टीरिया और पट्टिका को अपने मुँह में जड़ से रोकने के लिए पेशेवर तरीके से अपने दांतों को भी साफ करेगा।
  • Video: मसूड़ों की सूजन की दवा और इलाज – medicine or treatment of gum’s swelling

    इमेज का शीर्षक है रोकथाम गिटिवाइटिस चरण 10

    Video: मसूड़ो की सूजन और दर्द का अंत तुरंत masudo ki sujan ka ilaj gum pain and swelling problem solution

    2
    आपको पता होना चाहिए कि क्या आपको पीरियोरमोनल रोग या दाँत क्षय से पीड़ित होने का खतरा अधिक है कुछ लोगों को पीरियोरोडल बीमारी के विकास के उच्च जोखिम पर हैं प्रमुख जोखिम वाले कारक ब्रेसिज़, कुल या आंशिक डेन्चर, कुटिल दांत या अन्य दंत तत्व हैं जो प्लेट को एक आधार प्रदान करते हैं या इंडेंटेशन बनाते हैं जो साफ करना मुश्किल हो जाते हैं। यदि आप इन श्रेणियों में से किसी एक में स्वयं पाते हैं, तो आपको दंत चिकित्सक को अपने पेशेवर दांतों को अधिक बार साफ़ करने के लिए देख सकते हैं
  • गर्भवती महिलाओं में हार्मोनल परिवर्तन और उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली में परिवर्तन के कारण अधिक संवेदनशील मसूद होते हैं, और वे मस्तिष्कशोथ के विकास के खतरे में हैं।
  • एक पानी सिंचाई के प्रयोग से बेहद उपयोगी हो सकता है यदि आपके पास ब्रेसिज़ या अन्य दंत चिकित्सा उपकरण हैं जो टूथब्रश या फ्लॉस से साफ करना मुश्किल है।
  • इमेज का शीर्षक है रोकथाम गिटिवाइटिस चरण 11
    3
    अपने दंत चिकित्सक के साथ ब्रशिंग और फ्लॉसिंग तकनीक की समीक्षा करें जब आप दंत चिकित्सक के कार्यालय में जाते हैं, तो उसे दिखाएं कि आप अपने दांतों को कैसे ब्रश करते हैं और आप कैसे फूलते हैं दंत चिकित्सक या दंत चिकित्सक आपको सुझाव दे सकता है और किसी अनुचित तकनीक को ठीक कर सकता है। आप प्लेट दिखाई देने के लिए एक विशेष रंग का भी उपयोग कर सकते हैं। एक बार जब आपको पता चलता है कि प्लाक कैसे और कैसे बना है, तो आप इसे नियंत्रण में रखने और पीरियडऑरेंटल बीमारी को रोकने के लिए बेहतर तैयार रहेंगे।
  • Video: मिनटों में गायब होगी मसूड़ों की सूजन अपनाये ये नुस्खे

    इमेज का शीर्षक है रोकथाम गिटियावाइटिस चरण 12
    4
    दंत चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें यदि आपको संदेह है कि आपके पास मसूड़े की सूजन है जब आप ब्रश और फ्लॉस करते हैं, तो मसूड़े की सूजन के लक्षण देखने के लिए। ये लक्षण मसूड़ों, लाल या सूजन वाले मसूड़ों की सूजन, या मसूड़ों में आसानी से खून आते हैं। यदि आप उनमें से किसी एक को देखते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके एक दंत चिकित्सक के पास जाएं।
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com