ekterya.com

आप क्या चाहते हैं के लिए इंतजार करना सीखना

क्या आप जीवन में चाहते हैं के लिए इंतजार करना सीखना मुश्किल हो सकता है आप हमेशा यह नहीं जानते हैं कि आपकी इच्छा सिर्फ कोने के आसपास है या फिर अभी भी सच होने के लिए जाने का एक लंबा रास्ता है। जीवन अप्रत्याशित हो सकता है, और अनिश्चितता के साथ जीना मुश्किल है, जब वे आपको बताते हैं कि यदि आप उन्हें करते हैं, तो चीजें होती हैं बेशक, यह वास्तव में ऐसा काम नहीं करता है आप जो चाहते हैं वह हमेशा स्पष्ट नहीं होता है, भविष्य अक्सर हमारे नियंत्रण से परे होता है और समय हमेशा हमारी उम्मीदों पर उत्पन्न नहीं होता है हालांकि, अपने लक्ष्यों के बारे में स्पष्ट होना, धीरज रखने और धीरज रखने से आप अपने समय का अधिकतम लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
जानें कि आप क्या चाहते हैं और इसे कैसे प्राप्त करें

क्या आप चाहते हैं के लिए प्रतीक्षा करने के लिए सीखें शीर्षक चरण 1
1
निर्धारित करें कि आप क्या चाहते हैं यह कुछ भी हो सकता है चाहे आप नौकरी पाएं, प्यार पाएं या मित्र बनें, अपने जीवन की यात्रा करें या बस एक नया कैमरा खरीद लें, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप वास्तव में जानते हैं कि आप क्या चाहते हैं और आप इसे क्यों चाहते हैं
  • हालांकि यह सरल लग सकता है, यह वास्तव में सबसे कठिन काम है। आप अपने लक्ष्यों के बारे में स्पष्ट नहीं हो सकते, या आप दो विकल्पों के साथ संघर्ष में आ सकते हैं। स्वयं के साथ ईमानदार रहें और यह निर्धारित करें कि आप वास्तव में क्या कर रहे हैं या आप जो व्यक्ति बनना चाहते हैं, उसके लिए आप क्या मदद कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास कई विकल्प हैं और आपने तय नहीं किया है, तो प्रत्येक के ताकत और कमजोरियों का मूल्यांकन करें और इस पर आधारित निर्णय करें। आप प्रक्रिया के दौरान आपकी मदद करने के लिए पेशेवरों और विपक्ष की एक सूची लिख सकते हैं
  • अपनी इच्छा के पीछे कारणों पर ध्यान दें, संभावित विकल्पों पर विचार करें, उनकी तुलना करें और देखें कि क्या आपकी मूल इच्छा एक है जो आपके बड़े उद्देश्य से बेहतर जवाब देती है। उदाहरण के लिए, आप एक विशेष कैमरा खरीदने के लिए एक पेशेवर फोटोग्राफर बनने के लिए चाहते हैं, उसी श्रेणी में अन्य कैमरों पर विचार करें और देखें कि क्या आप मूल रूप से चाहता था अभी भी आप अपने सबसे बड़ी लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है: एक पेशेवर फोटोग्राफर बनने के लिए।
  • क्या आप चाहते हैं कि चरण 2 के लिए प्रतीक्षा करें जानें
    2
    स्मार्ट विधि का उपयोग करें यह परियोजना प्रबंधन में एक आम रणनीति है, लेकिन यह व्यक्तिगत विकास में अच्छी तरह से काम करता है। यह विधि आपको ध्यान केंद्रित रहने, व्यावहारिक रूप से सोचने और इच्छाओं के विचार से दूर रहने की अनुमति देगा। स्मार्ट पांच बुनियादी मानदंडों का एक संक्षिप्त शब्द है जो स्पष्ट उद्देश्यों को सेट करने में आपकी सहायता कर सकता है। ये ये होना चाहिए:
  • विशिष्ट. (अंग्रेजी में विशिष्ट) अपने उद्देश्यों के संदर्भ में सामान्य न हो अपने आप से पूछें कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं, आप इसे क्यों चाहते हैं, कौन इसे प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकता है और किस तरह से?
  • उसे मापन. (अंग्रेजी में मापने योग्य) मात्रात्मक लक्ष्यों को चुनने में भी आप विशिष्ट और केंद्रित रह सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कार चाहते हैं, तो इसकी कीमत पता लगाएं, यह अनुमान लगाएं कि उस राशि को प्राप्त करने में कितना समय लगेगा, यह सोचें कि आप इसे कहाँ से बचाएंगे।
  • प्राप्त. (अंग्रेजी में उपलब्ध)। अपने लक्ष्यों के बारे में यथार्थवादी रहें यदि आप एक करोड़पति बनना चाहते हैं या राजकुमारी से शादी करना चाहते हैं, तो संभवतः आपके पक्ष में बाधा नहीं हो सकती है। निर्धारित लक्ष्यों को निर्धारित करें जो आपकी पहुंच के भीतर हैं
  • प्रासंगिक. (अंग्रेजी में प्रासंगिक) अपने आप से पूछें कि क्या आप चाहते हैं कि आप अपने चारों ओर के लोगों के साथ अंतर कर सकें। यदि आपकी उपलब्धि में भी रुचि है, तो वे इसे प्राप्त करने में आपकी मदद करेंगे।
  • समय में सीमित. (अंग्रेजी में समयबद्ध) अपने लक्ष्य को प्राप्त करने और रास्ते में छोटे लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए आप कितने समय तक यह अनुमान लगा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक अभिनेता बनना चाहते हैं, तो आप एक ऑडिशन प्राप्त करने के लिए दो साल दे सकते हैं, तीन साल के लिए एक आवाज की भूमिका निभाने के लिए और कुछ और आगे बढ़ने से पहले अंतिम लक्ष्य हासिल करने के लिए पांच साल।
  • क्या आप चाहते हैं के लिए इंतजार करना चरण 3 शीर्षक शीर्षक छवि
    3
    आप जो चाहते हैं उसे प्राप्त करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के सभी संभावित तरीकों पर विचार करें। वह व्यक्ति चुनें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है और उस पर काम करता है याद रखें कि उसी जगह पर जाने के कई तरीके हैं दूसरों के लिए जो काम किया गया हो वह आपके लिए और इसके विपरीत काम नहीं करेगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक पत्रकार बनना चाहते हैं तो पता करें कि कौन से स्कूल आपको उस पेशे में तैयार कर सकते हैं और एक उद्देश्य लागत-लाभ विश्लेषण कर सकते हैं। क्षेत्र में अधिक अनुभव हासिल करने के लिए अंशकालिक नौकरियों और स्वयंसेवा लेने पर विचार करें। उन लोगों से मिलें जो इस क्षेत्र में काम करते हैं और उन्हें सलाह के लिए पूछें
  • क्या आप चाहते हैं कि चरण 4 के लिए प्रतीक्षा करें जानें

    Video: Wave Braid using a Topsy Tail

    4
    धोखा मत करो अधीरता आपको यह सोचने के लिए प्रेरित कर सकती है कि आपको ऐसा कुछ नहीं मिला है, क्योंकि आप पर्याप्त कुशल नहीं हैं हालांकि, ध्यान रखें कि ईमानदारी अंततः अच्छे परिणाम देती है। जो लोग धोखाधड़ी करते हैं, वे जो चाहते हैं वह तेज़ी से प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन वे इसे रातोंरात भी खो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने कौशल और उपलब्धियों को बढ़ाकर या किसी और के होने का नाटक करके अपने जीवन की नियुक्ति प्राप्त कर सकते हैं हालांकि, अगर आप इस व्यक्ति को डेटिंग करते रहते हैं, तो कम समय में आप जान लें कि आप वास्तव में कौन हैं
  • भाग 2
    इंतजार करना सीखो

    क्या आप चाहते हैं कि चरण 5 के लिए प्रतीक्षा करें जानें
    1
    समय के साथ सहयोग करने के लिए जानें जब प्रतीक्षा असहनीय हो जाती है, तो समय आपके दुश्मन लग सकता है हालांकि, यह सबसे अच्छा संसाधन है जिसे आपको इंतजार करना चाहिए: यह समझदारी से प्रशासित करें और उत्पादक गतिविधियों में निवेश करें जो आपके लक्ष्य तक पहुंचने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • यद्यपि समय के पार जाने पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है, हम इसे व्यवस्थित कर सकते हैं। एक कार्यक्रम का सम्मान करना, अल्पकालिक योजना बनाने और समय सीमा निर्धारित करने से आप अपना समय प्रबंधित कर सकते हैं और इसे अपने सहयोगी बना सकते हैं।
    • आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने में अपना समय व्यतीत नहीं करना चाहिए। अच्छा समय प्रबंधन का अर्थ है रोक देना यदि आप अपने आप को थोड़े खाली समय के लिए अनुमति नहीं देते हैं, तो आप निराश हो सकते हैं या बिना किसी कारण के लिए अपनी ऊर्जा निकास सकते हैं।
  • क्या आप चाहते हैं कि चरण 6 के लिए प्रतीक्षा करें जानें

    Video: SCORPIO NEW MOON * NOVEMBER 7TH 2018 * WHAT DO YOU DESIRE?! Subtítulos En Español

    2
    धीरज रखो धैर्य एक कला है जिसे कौशल और धैर्य की आवश्यकता होती है। इसका अर्थ है कि उस समय अप्रत्याशित है और यह कि जब हम चाहते हैं कि हम चाहते हैं कि हम क्या नहीं चाहते हैं, इस तथ्य को स्वीकार करने के अलावा कि कुछ चीजें बदलना संभव है, जबकि अन्य नहीं करते।
  • निर्लज्जता से चीजों को बदलने में सक्षम नहीं होने से, असहायता की भावना से आता है। एहसास है कि ऐसी चीजें हैं जो आप पर कार्य कर सकते हैं और यह कि आपके जीवन में पहला निर्णय आपके फैसले से निर्धारित होता है, यह अधिक महत्वपूर्ण है कि आपको अधिक सक्रिय दृष्टिकोण प्राप्त करना और महसूस करना कि आप अभी भी चालक की सीट में हैं
  • उदाहरण के लिए, एक पत्रकार के रूप में नौकरी खोजने के लिए आप बहुत भाग्य के बिना हजारों रिज्यूम भेज सकते हैं। हालांकि, अन्य बातों के आप अपने कॉलेज के समाचार पत्र के लिए एक स्वयंसेवक के रूप में लिख रहे हैं या कार्यशालाओं में भाग की तरह, अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कर सकते पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, आप बदल सकता है अपने समय की एक अवधि के दौरान अपेक्षित सक्रिय रूप से उपयोगी गतिविधियों में निवेश, और यह कर सकते हैं इसे अधिक संतोषजनक बनाओ
  • शारीरिक व्यायाम और विश्राम तकनीकों के लिए एक सप्ताह में थोड़ा सा समय कम करने से आपको तनाव जारी करने और धैर्य के अपने स्तर में वृद्धि करने में मदद मिल सकती है।
  • क्या आप चाहते हैं के लिए प्रतीक्षा करने के लिए सीखें शीर्षक चरण 7
    3
    एहसास है कि कभी कभी अभी भी बैठने के लिए ठीक है। कोई प्रगति इसके लाभ नहीं हो सकता। यह स्वाभाविक है कि गतिविधि के बजाय कुछ समय-समय पर विश्राम के लिए समर्पित हैं। फिर से तैयार होने के लिए अपनी बैटरी रिचार्ज करना आवश्यक है
  • उसी तरह कि हम जो चाहते हैं वह कैसे प्राप्त करें, अप्रत्याशित हो सकता है, निष्क्रियता हमारी योजनाओं के अनुसार हमेशा नहीं होती है उदाहरण के लिए, यदि आपको अचानक बेरोजगार मिल जाए, तो समय की बर्बादी के रूप में इस अवधि को न देखें, या इसके बारे में दोषी महसूस करें। आप अपने आप को खुद को समर्पित करके उपयोगी बना सकते हैं कि आप वास्तव में क्या करना चाहते हैं और अपने लिए अधिक समय होने के लाभों का आनंद उठा सकते हैं।
  • क्या आप चाहते हैं के लिए प्रतीक्षा करने के लिए सीखें शीर्षक चरण 8

    Video: Learn to Sing without FEAR and PARANOIA | #DrDan ⏱

    4
    जो आपके पास पहले से है उसके लिए आभारी रहें। आप सोच सकते हैं कि अगर आप जो चाहते हैं, उसे नहीं मिला है, तो आपके जीवन में सब कुछ गलत है। आप जिस चीज को पहले से हासिल कर चुके हैं, उसके बारे में सोचकर चीजों को परिप्रेक्ष्य में डाल दिया जाएगा और आपको यह महसूस होगा कि जीवन में आपने पहले से ही अप्रत्याशित सड़कों की यात्रा की है। अब आप जो कुछ भी स्वीकार करते हैं वह आपको धैर्य और दृढ़ता से हासिल किया गया है।
  • आप एक आभार पत्रिका लिख ​​सकते हैं जिसमें आप सक्रिय रूप से चीजों की सूची और कारणों का आभारी होना चाहिए।



  • शीर्षक वाली छवि जिसे आप चाहते हैं के लिए रुको जानें चरण 9
    5
    व्यस्त रखें सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा कुछ ऐसा करने के लिए तत्पर हैं चाहे वह थोड़ी सफाई कर रही हो या अपने दोस्तों के साथ लटक रहे हो, तो विक्षेप अधिक प्रतीक्षा करने योग्य होगा अपने लक्ष्य को देखकर आप इसे प्राप्त करने में मदद नहीं करेंगे: यह आपकी ऊर्जा और स्वास्थ्य को ले जाएगा
  • ध्यान रखें कि, हालांकि महत्वपूर्ण, व्यत्यय को बाध्यकारी बाध्यकारी नहीं होना चाहिए। दिन में आधे दिन का खर्च करना भूल जाने के लिए कि आपके पास अपने जीवन का काम नहीं है, यह आपके ऊर्जा और स्वास्थ्य के स्तर को प्रभावित करेगा।
  • शीर्षक वाली छवि जिसे आप चाहते हैं के लिए रुको जानें चरण 10
    6
    आशावादी रहें जीवन पर सकारात्मक दृष्टिकोण रखने से आपके धैर्य में भी वृद्धि होगी। आशावाद एक बहुत ही अच्छा ईंधन है: ऊर्जावान और सक्रिय होने के कारण आप जो भी तेज़ी से चाहते हैं उसे प्राप्त करने में आपकी सहायता भी करेगा।
  • यहां तक ​​कि इस मामले में, अपनी पिछली उपलब्धियों के बारे में सोच और इंतजार की अच्छी तरफ देखने का एक अच्छा तरीका क्या है जो आपके पास पहले से है उसकी सराहना करते हैं।
  • भाग 3
    क्या आप चाहते हैं पुनर्मूल्यांकन

    क्या आप चाहते हैं के लिए प्रतीक्षा करने के लिए जानें शीर्षक 11 छवि
    1
    समझे कि चीजें आपकी योजना के अनुसार नहीं जाती हैं और इसे हल करने के लिए जो भी आप चाहते हैं वह नहीं होना चाहिए ट्रिगर होना चाहिए, जो संभवत: आपका लक्ष्य प्राप्त करना संभव है, लेकिन आपकी विधि में कुछ गलत हो सकता है। खुद के साथ ईमानदार रहें और निष्पक्ष सोचें कि अगर ऐसा कुछ है जो आप संभवतः कर सकते हैं और नहीं किया है
    • पूरी प्रक्रिया के बारे में सोच और शुरुआत से अपने चरणों को याद करने से आपको यह देखने में मदद मिल सकती है कि आपने जो गलतियां की हैं और जो अन्य मार्ग आपने उठाए हैं।
  • क्या आप चाहते हैं कि चरण 12 के लिए इंतजार करना सीखें शीर्षक
    2
    अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के वैकल्पिक तरीकों का अन्वेषण करें आप अपनी रणनीतियों पर पुनर्विचार करने के लिए और कार्रवाई के अपने पाठ्यक्रम को बदलने के लिए तैयार रहना चाहिए। कभी-कभी आप जो चाहते हैं, उसे प्राप्त करने के एक विशेष तरीके के साथ घबरा कर सकते हैं और यह नहीं देख सकते कि यह अपेक्षित परिणाम नहीं दे रहा है। लचीला और उद्देश्य से होने से आप अपने लक्ष्यों को तेजी से प्राप्त कर सकते हैं और याद रख सकते हैं कि वास्तव में क्या महत्वपूर्ण है अंतिम लक्ष्य, और यह नहीं कि आप इसे कैसे प्राप्त करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अगर एक दिन में 16 घंटे खर्च करने से आपको नौकरी मिलाने में मदद नहीं मिली है, तो अपना समय निवेश करने का एक बेहतर तरीका हो सकता है, जैसे संपर्कों के नेटवर्क का निर्माण करना।
  • क्या आप चाहते हैं के लिए प्रतीक्षा करने के लिए जानें शीर्षक 13
    3
    उस कारण के बारे में सोचें, जो आप चाहते हैं कि आप क्या चाहते हैं। जब आप लंबे समय तक इंतजार कर रहे थे, तो फिर से सोचना अच्छा होगा कि आप पहली जगह में कुछ क्यों चाहते थे। कभी-कभी, आप इतनी दृढ़ता से कुछ हासिल करना चाह सकते हैं कि जिस ऊर्जा को आपने चाहो में निवेश किया है उसने आपको अपने प्रमुख लक्ष्यों का ट्रैक खो दिया है।
  • अपने आप से पूछें कि आप क्या चाहते हैं, सिद्धांत की बात बन गई है। यदि यह मामला है, तो आपको अपनी महत्वाकांक्षाओं पर पुनर्विचार करना चाहिए और अपने आप को इसके बजाय वस्तु के बदले ध्यान देना चाहिए।
  • शीर्षक वाली छवि जिसे आप चाहते हैं के लिए रुको जानें चरण 14
    4
    वैकल्पिक उद्देश्यों पर विचार करें हो सकता है कि आप जो चाहते हैं वह नहीं मिल रहा यह एक संकेत है कि यह आपकी पहुंच से बाहर है। यद्यपि आपकी महत्वाकांक्षाओं का पुनर्मूल्यांकन करना कठिन हो सकता है, जो कुछ आपको कभी नहीं मिलेगा वह केवल आप को हताशा देगा और अंततः आप अपने आप से असंतुष्ट महसूस करेंगे।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने जीवन में क्रांतिकारी बदलाव करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यहां तक ​​कि अगर आपके जीवन का काम प्राप्त करना असंभव है, तो भी अन्य ऐसी नौकरी हो सकती है जो आपके समान होती है और समान रूप से पुरस्कृत होती हैं।
  • क्या आप चाहते हैं के लिए प्रतीक्षा करने के लिए जानें शीर्षक 15 छवि चरण 15
    5
    पता चलता है कि खुशी क्या हासिल करने के लिए ही नहीं है। आप सोच सकते हैं कि खुशी, धन या प्रसिद्धि की तरह एक मापन योग्य संपत्ति है: जितना आपके पास है, उतना ही अमीर है, जितना अधिक लोग आपको जानते हैं, उतना ही प्रसिद्ध है। हालांकि, मात्रा या संपत्ति के मामले की तुलना में खुशी अधिक रवैया का विषय है। दूसरी ओर, दुख और संतुष्टि की कमी एक सर्कल में काम करते हैं: चाहे कितना भी आपके पास हो, यह कभी भी पर्याप्त नहीं होता है
  • इस बारे में सोचें कि इससे पहले आपको किसने खुश किया है क्या आपको क्या चाहिए था, या क्या आपके पास था, इसके बारे में आपकी फोकस का परिणाम क्या हुआ? क्या खुशहाली का विकास हो सकता है या क्या यह एक पद्धति अधिक है?
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि आपको कभी नहीं पता है कि कोने के आसपास आप क्या इंतजार कर रहे हैं आप कल काम करने के लिए जा सकते हैं और आपको वह पद प्राप्त कर सकते हैं, जिसे आप हमेशा चाहते थे आप भाग्य में विश्वास करते हैं या नहीं, जीवन की अनिश्चितता एक तथ्य है। कुछ चीजों पर नियंत्रण की कमी को स्वीकार करने से आपको अनावश्यक तनाव से बचने और आशा खोना नहीं होगा।

    चेतावनी

    • आप क्या चाहते हैं के सभी पहलुओं पर विचार करें। यदि आप प्रसिद्धि चाहते हैं, तो आपको अपनी गोपनीयता में कुछ को छोड़ने, अन्य लोगों के विचारों से निपटने और किसी भी समय इसे खो सकते हैं, के साथ निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com