ekterya.com

करिश्मे कैसे बढ़ाएं

करिश्मा एक व्यक्ति को अधिक सुखद, चुंबकीय और वास्तविक बनाने में बेहद मदद करता है। जिन लोगों के पास करिश्मा नहीं है, उनके लिए आवश्यक कौशल सीखना संभव है। बहुत से लोग मानते हैं कि आपको करिश्मे के लिए बहिष्कृत किया जाना है, लेकिन यह सच नहीं है। सभी की जरूरत है अभ्यास करने के लिए कौशल का एक सेट है जब तक यह एक आदत बन जाता है। करिश्मा संबंधों के निर्माण, आपके नेतृत्व कौशल और सामान्य रूप में आत्मविश्वास के लिए आपकी क्षमता में सुधार करेगी।

चरणों

विधि 1
अपने आत्मसम्मान बढ़ाएं

छवि बढ़ाकर करिश्मा चरण 1 बढ़ाएं
1
अपने आप को प्रशिक्षित। व्यायाम आपको अच्छी शारीरिक स्थिति में रख सकता है, और इसलिए आपको बेहतर देखने और बेहतर महसूस कर सकता है। व्यायाम भी एंडोर्फिन, भलाई, जो अधिक ऊर्जा और खुशी देता है के हार्मोन विज्ञप्ति।
  • व्यायाम का लघु और दीर्घकालिक लाभ सबसे प्रभावी होते हैं जब सप्ताह में 3 से 4 बार किया जाता है।
  • छवि बढ़ाकर करिश्मा चरण 2 बढ़ाएं
    2
    आशावादी विचार हैं अपने जीवन के सभी अच्छे पहलुओं के बारे में सोचें, जैसे आपके परिवार, दोस्तों, आपकी नौकरी और अन्य खुद को याद दिलाएं कि आपने आज कार्यालय में एक शानदार काम किया है और आपके पास बहुत अच्छे दोस्त हैं। सभी बुरे विचारों को अच्छे लोगों में बदलने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि यह कार्य बहुत मुश्किल है, तो दोहराएं कि आप इसे एक अलग दृष्टिकोण से संपर्क करने का प्रयास करेंगे।
  • सकारात्मक सोच की प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए, हर दिन अभ्यास करें।
  • छवि बढ़ाकर करिश्मा चरण 3 बढ़ाएं
    3
    अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो यह समय की बर्बादी है आपको अपने आप से किसी के साथ तुलना नहीं करनी चाहिए, क्योंकि आपके पास अनूठे अनुभव और कौशल हैं जिनके पास कोई और नहीं है। आत्मसम्मान प्रभावित हो सकता है यदि आप दूसरों के लिए लगातार अवर लगते हैं, तो पता है कि आप एक अद्वितीय और अतुलनीय व्यक्ति हैं।
  • छवि बढ़ाकर करिश्मा चरण 4 बढ़ाएं
    4
    अच्छी तरह से पोशाक हर सुबह, एक प्रस्तुतीकरण योग्य और उपयुक्त सेट के लिए देखो जिसके साथ आप शारीरिक और भावनात्मक रूप से सुरक्षित महसूस करते हैं ड्रेसिंग को अच्छी तरह से आपको बाहर पर अच्छा लगेगा, जिससे आपके आत्मविश्वास में बहुत सुधार होगा। ध्यान रखें कि आप उस दिन की बातचीत के अनुसार किस प्रकार चुनते हैं। उदाहरण के लिए, जैसा आप दोस्तों के साथ दोपहर के भोजन के लिए एक पेशेवर पोशाक या ड्रेस नहीं पहनते, व्यापारिक बैठक के लिए जीन्स और टी-शर्ट पहनना नहीं करते।
  • उस रंग पैलेट पर ध्यान दें जिसे आपने रखा था। उदाहरण के लिए, ब्लूज़ आमतौर पर शांति और रचनात्मकता को प्रेरित करते हैं, जबकि ग्रीन्स ताजगी को प्रेरित करते हैं।
  • विधि 2
    अपने आप को पूरी तरह से सामाजिक स्थितियों में समर्पित करें

    छवि बढ़ाकर करिश्मा चरण 5 बढ़ाएं
    1

    Video: मोदी जी के आदर्श ग्राम का सच : मोदी जी ने जयापुर गांव में सब Temporary काम करवाया

    सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को चुप्पी और बचाएं आप एक सामाजिक घटना पर कर रहे हैं, अपने सेल फोन, टेबलेट, पीसी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों विचलित रहते हैं। आप लोगों के साथ कनेक्ट नहीं कर सकते हैं यदि आप लगातार अपने डिवाइसेस में डुबो देते हैं। एक सामाजिक घटना में, स्थिति और आपके सामने लोगों को आपका पूरा ध्यान दें। आप बाद में अन्य लोगों के साथ जुड़ सकते हैं।
    • यदि आप एक iPhone उपयोगकर्ता हैं, तब तक कॉल और इनकमिंग पाठ संदेशों को रोकने के लिए "परेशान मत करो" फ़ंक्शन सक्रिय करें, जब तक आप उस फ़ंक्शन को निष्क्रिय नहीं करते। यह आपके फोन की जांच करने के लिए प्रलोभन से बचना होगा।
  • छवि बढ़ाकर करिश्मा चरण 6 बढ़ाएं
    2
    शारीरिक रूप से आरामदायक हो जाओ किसी स्थिति में उपस्थित होना मुश्किल है अगर आप उस भावना के बारे में सोचते रहें जो आपको लगता है कि जब आप अपने तंग जीन्स को निकाल देंगे या वह पोशाक जो खुजली है उचित और आरामदायक कपड़े रखो ताकि आप वर्तमान स्थिति पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • छवि बढ़ाकर करिश्मा चरण 7 बढ़ाएं
    3
    बातचीत में जवाब देने से पहले कम से कम 2 सेकंड प्रतीक्षा करें अगर आप किसी वार्तालाप के बीच में हैं, तो इस बारे में मत सोचो कि कोई व्यक्ति जब बात कर रहा है, तो आप कैसे जवाब देंगे। बल्कि, यह जो आपको बताता है, पर ध्यान दें और, जब आपकी प्रतिक्रिया की बारी है, जवाब देने से पहले 2 सेकंड ले।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको अपने कुत्ते के साथ चलने का एक नुस्खा बताता है, तो आपसे बात करते हुए अपने कुत्ते के साथ तुम्हारा टहलने की एक किस्सा के बारे में मत सोचो। अपनी कहानी में पूरी तरह से अपने आप में विसर्जित करें, फिर अपना हिस्सा लें।
  • अपने आप को उस व्यक्ति की कहानी से पहचानें और अपनी भावनाओं को साझा करें। उदाहरण के लिए, आप समान रूप से प्रभावित कर रहे हैं, क्योंकि वह आप एक ऐसी ही घटना की याद दिलाता है कहना।
  • Video: 241 Massey Tractor Dhaliwal. 5

    छवि बढ़ाकर करिश्मा चरण 8 बढ़ाएं
    4
    घर पर अभ्यास का अभ्यास करें परिस्थितियों में उपस्थित होने के लिए, अपने साथ उपस्थित होने का प्रयास करें एक शांत जगह पर जाकर ध्यान देने की कोशिश करें, आराम से और गहरी साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करें। ध्यान दें कि आपके शरीर को कैसे लगता है जैसे आप श्वास और साँस छोड़ते हैं। एक शब्द या मंत्र को दोहराएं, या दोहराए जाने वाले संगीत को सुनें जो आपको शांत करता है और आपके मन को साफ करता है
  • हर दिन कम से कम 5 मिनट खर्च करें और इसके साथ शांति में रहें।
  • विधि 3
    मौखिक संचार में एक विशेषज्ञ बनें

    छवि बढ़ाकर करिश्मा चरण 9 बढ़ाएं
    1
    खुले प्रश्न पूछें जब आप किसी वार्तालाप के बीच में होते हैं, तो एक प्रश्न के उत्तर के बजाय खुले उत्तर की आवश्यकता वाले प्रश्न पूछें। वर्तमान बातचीत के लिए प्रासंगिक प्रश्न बनाएं। उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति को फिल्म के बारे में पूछें, जब उन्हें यात्रा करने का समय मिल गया या स्थिति में क्या हुआ।
    • खुले प्रश्न लोगों को अधिक बात करने के लिए मजबूर करते हैं, जो बातचीत को आगे बढ़ने देता है
    • उस व्यक्ति के बारे में प्रश्न पूछें जिसे आप बोलते हैं हर कोई अपने बारे में बात करना पसंद करता है, और करिश्माई होने का सबसे आसान तरीका वह व्यक्ति होना चाहिए, जिसके साथ दूसरों को खुद के बारे में घमंड कर सकते हैं। यदि आप पहली बार किसी को जानते हैं, तो उनके लक्ष्यों के बारे में पूछें, अपने करियर के बारे में या उनके साथी के बारे में पूछें। यदि आप किसी को पता है कि बर्फ को तोड़ने वाले प्रश्नों से बचने के लिए पर्याप्त है, तो उससे हाल ही में हुई यात्रा के बारे में पूछें या उसके साथी का क्या लगता है



  • छवि बढ़ाकर करिश्मा चरण 10 बढ़ाएं
    2
    विनम्र हो, लेकिन अपने आप को यकीन है अन्य हालिया उपलब्धि पर आप को बधाई देना चाह सकते हैं। प्रशंसा को विनम्र रूप से उनको धन्यवाद देना, लेकिन दूसरों को भी श्रेय देना। उदाहरण के लिए, आप किसी को अपनी कड़ी मेहनत को महसूस करने के लिए धन्यवाद कर सकते हैं और जोड़ सकते हैं कि परियोजना आपके सहयोगियों की मदद के बिना नहीं हो सकती थी। इस प्रकार की प्रतिक्रिया से पता चलता है कि आपको अपने काम पर गर्व है, लेकिन आप इसके बारे में घमंड नहीं करते हैं
  • आपको बहुत विनम्रता और बहुत कम के बीच की रेखा मिलनी चाहिए। यदि आप बहुत कमजोर बातें कह रहे हैं जो आपको चोट पहुँचाते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि आपने कुछ भी नहीं किया है लेकिन, यदि आप बहुत ही आश्वस्त हैं, तो दूसरों को आप अभिमानी या अभिमानी समझ सकते हैं, उदाहरण के लिए, यदि आप यह कहते हुए जवाब देते हैं कि आपने प्रोजेक्ट दिन और रात पर काम किया और यह आश्चर्यजनक था
  • पर्याप्त नम्र उत्तर प्राप्त करने और इसके लायक लोगों को श्रेय देने के द्वारा, आप एक आभारी और दयालु चरित्र दिखाना शुरू करेंगे।
  • छवि बढ़ाकर करिश्मे चरण 11
    3
    यह दिखाने के लिए कि आप सुन रहे थे, वार्तालाप के कुछ हिस्सों का अनुवाद करें। लोग जानना चाहते हैं कि वे इसे सुनते हैं। अपनी बातचीत के दौरान, आपने जो कुछ सुना है, अपने स्वयं के शब्दों में दोहराएं। उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति के परिवार की समस्याओं के बारे में आपको बताए जाने के बाद, उसे स्वीकार करते हैं कि उसे अपने परिवार से ग़लत समझा जाता है।
  • जवाब में, यह बहुत संभावना है कि उस व्यक्ति को यह स्वीकार करते हुए अधिक विवरण दिया जाएगा कि यह सत्य है या अन्य भावनाओं को व्यक्त कर रहा है। सोच समझकर, आप दिखा रहे होंगे कि आप सुन रहे हैं, जो वार्तालाप को आगे बढ़ाएगा।
  • छवि बढ़ाकर करिश्मा चरण 12 बढ़ाएं
    4
    इसमें सभी जगह शामिल हैं कुछ दूसरों की तुलना में आउटगोइंग होते हैं इसे ध्यान में रखें और बातचीत में हर किसी को शामिल करें। यदि आप देखते हैं कि कोई भाग नहीं लेता है, तो एक सवाल पूछने और एक मंडल में जाने की कोशिश करें जिससे कि सभी को बोलने का मौका मिले।
  • गैर-मौखिक संचार संकेतों का उपयोग करें, जैसे कि फर्श को देखकर या अपनी बाहों को पार करने के लिए, यह गणना करने के लिए कि कितनी सावधानी से व्यक्ति को सहज महसूस होता है
  • विवादास्पद या असुविधाजनक विषयों से दूर रहें, जैसे राजनीतिक राय या प्रेम जीवन, जो कुछ को शर्मिंदा कर सकती है
  • छवि बढ़ाकर करिश्मा चरण 13 बढ़ाएं
    5
    दूसरों के साथ निजी कहानियों को साझा करें अपने बचपन के संघर्षों के बारे में एक कहानी साझा करना या आप अपने कैरियर में एक बाधा को कैसे दूर करते हैं, दूसरों को आपके साथ जुड़ने में मदद मिलेगी। इस प्रकार, आपके दर्शक आपके मूल को बेहतर समझेंगे और आपको एक नेता के रूप में निम्नलिखित के लायक दिखाएंगे।
  • विधि 4
    गैर-मौखिक संचार में एक विशेषज्ञ बनें

    छवि बढ़ाकर करिश्मे चरण 14
    1
    सार्थक नेत्र संपर्क बनाएं आप हमेशा उस व्यक्ति के साथ प्रत्यक्ष और महत्वपूर्ण दृश्य संपर्क रखते हैं जिसे आप बोलते हैं आंख के संपर्क से पता चलता है कि आप किस बात पर ध्यान देते थे, आप कितनी ध्यान रखते थे। जब आप लोगों से बात करते हैं तो यह संपर्क बनाए रखने के लिए भी महत्वपूर्ण है आत्मविश्वास से बचने के लिए एक मजबूत और निरंतर नज़र से संपर्क करें।
    • यह भी सुझाव दिया गया है कि मजबूत आँख से संपर्क सूचना को याद रखने में मदद करता है
  • छवि बढ़ाकर करिश्मे चरण 15
    2
    बातचीत में झुकाव अपने शरीर को उस व्यक्ति की तरफ झुकाएं जिसे आप बात कर रहे हैं ताकि आप आसानी से यह बता सकें कि आप वार्तालाप में डूबे हुए हैं। आपके शरीर को बातचीत पर भी प्रतिक्रिया दें। उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ आश्चर्यजनक कहें, तो अपने विस्मय को दिखाने के लिए जल्दी से दुबला हो जाएं
  • छवि बढ़ाकर करिश्मा चरण 16 बढ़ाएं
    3
    अपने सिर को दिखाने के लिए सीट करें कि आप सुन रहे हैं। जब कोई बात कर रहा है, तो उसके सिर को मंजूरी दें ताकि आपके समकक्ष को सुना हो। इस भाव के साथ, लोगों को यह लगेगा कि आप बातचीत में उपस्थित हैं और आप अधिक सुनना चाहते हैं। बिना किसी कारण के अपने सिर को निरन्तर न करें, बल्कि, सुनिश्चित करें कि आप इसे सही समय पर करते हैं।
  • छवि बढ़ाकर करिश्मा चरण 17 बढ़ाएं
    4
    अपने कंधे की ऊंचाई पर और अपने कूल्हों पर अपने हाथों से फैल अपने पैरों के साथ खड़े करके अपने आप को बड़ा देखो। आपको अधिक देखने के लिए आपको सुरक्षित दिखाई देगा। आप अपने आप को अन्य व्यक्ति के लिए और भी अधिक खुला देखेंगे। अपने कूल्हों पर अपने हाथों से खड़े होकर, सीने की ऊँचाई पर अपने हाथों को पार करने के बजाय, आप खुले और गर्म दिखेंगे
  • इस स्थिति में खड़े होने से आपको और अधिक आत्मविश्वास महसूस होगा, जिसे आप जब बात कर रहे हैं तब गौर किया जाएगा।
  • सुरक्षा और गर्मी लोगों को आकर्षित करती है और एक और करिश्माई बनाता है
  • इमेज शीर्षक बढ़ाकर करिश्मा चरण 18
    5
    अपने शरीर की भाषा को प्रोत्साहित करें अधिक अतिरंजित इशारों को बनाने के प्रयास करें एनिमेटेड बॉडी लैंग्वेज आपसे दूसरों को आकर्षित करेंगे क्योंकि यह जुनून का एक निश्चित स्तर दर्शाता है यह आपको और भी यादगार बना देगा, क्योंकि लोग आपके द्वारा किए गए कार्यों के साथ उन शब्दों को जोड़ते हैं।
  • युक्तियाँ

    • करिश्मा बढ़ाने से समय और अभ्यास हो सकता है, इसलिए निराश मत हो अगर यह तुरंत नहीं होता है।
    • नकारात्मक लोगों से दूर रहें खुश लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर से भरें और आप स्वाभाविक रूप से अपनी भावनाओं को कॉपी करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com