ekterya.com

भावनाओं को बंद करने के लिए कैसे रोकें

संबंधित होने की आवश्यकता मानव का हिस्सा है मदर टेरेसा ने कहा, "अवांछित होने के नाते, प्यार या देखभाल नहीं, सभी को भूल गया - मुझे लगता है कि भूख और गरीबी की तुलना में अधिक गंभीर है कि जिन लोगों को खाने के लिए कुछ नहीं है" पीड़ित हैं। आप किसी पार्टी, क्षेत्रीय यात्रा या किसी स्कूल समूह में अप्रिय महसूस कर सकते हैं - किसी भी मामले में, इस बात से सामना करना मुश्किल है कि आप बहिष्कृत या सामाजिक रूप से खारिज कर रहे हैं सामाजिक अस्वीकृति की भावनाएं दर्द का कारण बन सकती हैं - इसके अलावा, अनुसंधान इंगित करता है कि मस्तिष्क एक ही क्षेत्र के साथ शारीरिक दर्द को पेश करता है जो सामाजिक अस्वीकृति को संसाधित करता है। बाहर रखा जा रहा है मुश्किल है, लेकिन जिस तरीके से आप एक सकारात्मक तरीके से स्थिति से निपट सकते हैं, जैसे कि एक निष्पक्ष तरीके से निपटने, सकारात्मक रिश्ते विकसित करने और सामाजिक अस्वीकृति के बारे में और अधिक सीखने के साथ।

चरणों

विधि 1
इस तथ्य से निपटना है कि आपको बाहर रखा गया है

चित्र के बारे में टॉक के बारे में जानें चीजें शीर्षक
1
अपने व्यक्ति और स्थिति को स्वीकार करें कम आत्मसम्मान वाले लोग संवेदनशील होने के लिए अधिक संवेदनशील हो सकते हैं और जब उन्हें बाहर रखा जाता है या जब उन्हें सामाजिक अस्वीकृति मिलती है तब प्रतिक्रिया होती है। यदि आप अधिक स्वीकार करते हैं, तो यह आपके आत्म-सम्मान को सुधारने और बहिष्कार के लिए आपकी नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को कम करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • यदि आप अपनी ताकत और कमजोरियों का विश्लेषण करते हैं तो आप खुद को स्वीकार कर सकते हैं, और यदि आप वर्तमान में मौजूद इन सभी कारकों को स्वीकार करते हैं, तो उन्हें तुरंत संशोधित करने की कोशिश न करें
  • आरंभ करने के लिए, आप कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं अपनी पहचान स्वीकार करता हूं उन्होंने मुझे बाहर रखा है, लेकिन कोई समस्या नहीं है। मैं स्वीकार करता हूं कि यह हुआ है और मैं इसका सामना कर सकता हूं। "
  • प्रैक्टिस अभिन्नता चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    बाहर रखा जाने के सकारात्मक पहलुओं को ध्यान में रखें सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें, क्योंकि यह अयोग्यता या अस्वीकृति की भावनाओं से निपटने के लिए उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप उस क्षेत्र में कुशल हो सकते हैं, जिसने आपको यह पहचानने की अनुमति दी है कि आपको बाहर रखा गया है। जो लोग गैर-अवयव सुराग समझते हैं, वे आसानी से नोटिस कर सकते हैं कि उन्हें बाहर रखा गया है, क्योंकि वे गैर-कानूनी संचार पढ़ने में अधिक कुशल हैं जो बताता है कि उन्हें बाहर रखा गया है। ये लोग अधिक प्रभावी ढंग से पहचान सकते हैं यदि कोई मुस्कुराहट करता है या वास्तविक खुशी दिखाता है इसके अलावा, कुछ लोग यह संकेत देते हैं कि जिन लोगों को बाहर रखा गया है वे अधिक संसाधन बन सकते हैं, क्योंकि उन्हें अलग या अद्वितीय लगता है।
  • संभावित सकारात्मक पहलुओं को बाहर रखा जा रहा है और उनके साथ एक सूची बनाने पर विचार करें। कुछ उदाहरण हो सकते हैं कि आप अपने आप पर ध्यान केंद्रित करते हैं और यह उन मित्रों की पहचान करने के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं जो लोग अविश्वसनीय या अनुचित हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक प्रौढ़ चरण 14 बनें
    3
    अपने बारे में अपने नकारात्मक विचारों को संशोधित करें अक्सर, होने या बाहर छोड़ने से आपके बारे में नकारात्मक विचार उत्पन्न हो सकते हैं, जैसे कि "कोई भी आपको पसंद नहीं करता" या "मैं बहुत अच्छा नहीं हूं" इन प्रकार के विचार नकारात्मक भावनाएं उत्पन्न कर सकते हैं, जैसे शर्म और अपमान। आप नकारात्मक भावनाओं को विकसित करने की संभावना कम कर सकते हैं - इसके लिए, आप अधिक वास्तविक सोचने के लिए अभ्यास कर सकते हैं यदि आप देखते हैं कि आपके नकारात्मक विचार हैं
  • नकारात्मक विचारों को पहचानें जब आपके बहिष्कृत किए जाते हैं, और अधिक यथार्थवादी परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने के लिए उन्हें स्वैच्छिक रूप से संशोधित करें उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि "कोई भी आपको पसंद नहीं करता है," यह एक नकारात्मक विचार का उदाहरण है कुछ यथार्थवादी चीज़ों के बारे में सोचने की कोशिश करें, जैसे "कुछ लोग इसे पसंद करते हैं, लेकिन इस विशेष व्यक्ति को ऐसा महसूस नहीं होता है। इसके साथ कोई समस्या नहीं है, मुझे हर किसी को पसंद नहीं करना पड़ता है मैं अभी भी एक अच्छा और मूल्यवान व्यक्ति हूं। "
  • इमेज शीर्षक से मैक एयोन फॉल इन लव थ्रू स्टेप 25
    4
    अपने बचाव का विकास एक अधिक रक्षात्मक रवैया वाले लोग सामाजिक अस्वीकृति से अधिक प्रभावी ढंग से निपट सकते हैं। जब वे बहिष्करण का सामना करते हैं तो उन्हें अक्सर कम स्तर के कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) होता है।
  • उन क्षणों की खुशी की यादों पर प्रतिबिंबित करें जिनमें आपको शामिल किया गया था, और उन विचारों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • मजबूत हो और उन लोगों से दूर रहें जो आपको बहिष्कृत करते हैं या आपको अस्वीकार करते हैं।
  • कोरसवर्क के साथ दिनांक के साथ रहो छवि शीर्षक चरण 12
    5
    आपका ध्यान फोकस करें अगर आपको अपने व्यक्ति या कम आत्मसम्मान के बारे में संदेह है (अपने बारे में नकारात्मक सोचें), तो आप अपनी नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को बाहर निकाल कर कम कर सकते हैं यदि आप अपना ध्यान नियंत्रित करते हैं
  • सामाजिक अस्वीकृति की समस्या के बारे में विचारों पर ध्यान देने और किसी और चीज़ के बारे में सोचने पर आपका ध्यान पुनर्जीवित करें। अपने स्कूल के काम, आपके गृहकार्य या कुछ अन्य गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करें
  • किसी अन्य कार्य में भाग लें, इस तरह आप विचलित हो जाएंगे और सामाजिक अस्वीकृति से संबंधित नकारात्मक भावनाओं के बारे में नहीं सोचेंगे। आप मॉल में खेल खेलना या खरीदारी करना पसंद करते हैं।
  • माफी माँगने वाली छवि चरण 15

    Video: क्रोध मनुष्य का सबसे बड़ा दुश्मन है।(इससे कैसे बचें)

    6
    अपने जीवन के साथ जाओ यदि वे आपके साथ गलत तरीके से व्यवहार करते हैं और आपको बहिष्कृत करते हैं, तो इन लोगों के लिए अपना समय और प्रयास समर्पित करने के योग्य नहीं हो सकता है दुर्भाग्य से, हम लोगों को हमें पसंद करने या हमारे साथ इंटरैक्ट करने के लिए बाध्य नहीं कर सकते।
  • आपके पास सकारात्मक संबंधों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें और उन लोगों के साथ आपके संबंधों के बारे में भूल जाएं जो आपको बाहर नहीं करते हैं या आपके साथ बुरी तरह से व्यवहार करते हैं।
  • विधि 2
    सकारात्मक रिश्ते विकसित करें

    Video: सोशल मीडिया पर फेक अकाउंट रखने वाले - सावधान!

    इमेज शीर्षक से निकालना और रोक नकारात्मक विचार चरण 14
    1
    अपने व्यवहार का विश्लेषण करें क्या आपके कुछ व्यवहार से आप को बाहर जाने की संभावना अधिक हो सकती है? उदाहरण के लिए, शोध से पता चलता है कि जो सामाजिक बहिष्कार के शिकार हैं, वे सामाजिक समूहों (जो कि बातचीत शुरू कर रहे हैं) में प्रवेश करने में अधिक कठिनाई होती है, उनके साथियों के उत्तेजनाओं से निपटने (यानी, जब कोई पार्टनर उन्हें परेशान करता है)। एक लड़का, जैसे उसके सिर में एक लुढ़का हुआ कागज फेंकना) और चेहरे की विफलता
    • नए सामाजिक कौशल सीखने की कोशिश करें, ताकि आप अपनी सामाजिक क्षमता विकसित कर सकें। आप सामाजिक कौशल या चिकित्सा में एक प्रशिक्षण समूह में शामिल हो सकते हैं, या आप इंटरनेट पर उपयोगी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, ताकि आप बेहतर पारस्परिक कौशल विकसित कर सकें।
  • Video: VOICI COMMENT TRANSFORMER LA GRAISSE EN DECHET ET L EXPULSER DE VOTRE CORPS,POUR L ASSAINIR!!




    एम्पैथी चरण 5 को दिखाए जाने वाले चित्र देखें
    2
    अस्वीकृति के बारे में अपनी उम्मीद कम करें यदि आपको लगता है कि वे आपको अस्वीकार करने की संभावना रखते हैं, तो आप ऐसे तरीके से व्यवहार कर सकते हैं जो अन्य लोगों को प्रभावित करेगी और आपको अस्वीकार कर देगी (जैसे कि सामाजिक संपर्क से बचने या घबराहट दिखाना)। इसे आत्म-पूर्ति भविष्यवाणी कहा जाता है
  • ऐसे विचारों के बजाय "आप मुझे आमंत्रित करने के लिए नहीं जा रहे हैं, मुझे पता है," ऐसा लगता है जैसे "मैं भविष्यवाणी नहीं कर सकता कि वे क्या करेंगे, लेकिन मैं वैसे भी ठीक हो जाएगा।"
  • Video: कैसे रोकें मन की बकबक? How to stop the mind's chatter? Sadhguru Hindi

    इमेजिंग दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 14
    3
    अपने व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करें यह जरूरी है कि आप खुद पर ध्यान केंद्रित करना सीखें, इसे स्वीकार करें और इसे प्यार करें, ताकि अन्य लोग ऐसा करेंगे। यदि आप दृढ़ और आत्मविश्वास से भरे हैं, तो आप उन तरीकों से कार्य करेंगे जो दूसरों को यह साबित करते हैं
  • अपने स्कूल के काम या आपके नौकरी पर ध्यान केंद्रित करें यदि आप हैं तो आप सामाजिक अस्वीकृति को कम कर सकते हैं और आप सफल महसूस करते हैं। आप अधिक सफल और आत्मविश्वास महसूस करेंगे, और अन्य शायद यह ध्यान देंगे।
  • घर पर रहने और आपको कैसे बाहर रखा गया है, इसके बारे में सोचने के बजाय, अपने आप से कुछ सकारात्मक बनाओ - आप कुछ दोस्तों से मिलकर लंबी पैदल यात्रा कर सकते हैं या मिल सकते हैं। उन लोगों के बारे में सोचने से रोकें, जो आपको बहिष्कृत करते हैं यह आपके समय खर्च करने योग्य नहीं है!
  • इमेज शीर्षक से निकालना और रोक नकारात्मक विचार चरण 25
    4
    आपके पास सकारात्मक लोगों को रखें नई दोस्ती बनाने की कोशिश करें या मौजूदा स्वस्थ रहने वाले लोगों की खेती करें और आपकी सहायता करें। जो लोग आपको बहिष्कृत करते हैं, वे आपके समय के लायक नहीं हैं, और अधिकतर आपके साथ बुरी तरह से व्यवहार करते रहेंगे।
  • एक भरोसेमंद व्यक्ति के पास जाओ और उसे बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है। विश्वास और समर्थन के वातावरण में भावनाओं और विचारों को व्यक्त करने के लिए स्वस्थ है यदि आप किसी विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य से बात करते हैं, तो मैं आपको बचाव कर सकता हूं और हस्तक्षेप कर सकता हूं यदि वे भविष्य में आपको अस्वीकार करने या बहिष्कृत करने जा रहे हैं। आपके पक्ष में लोगों को रखना एक अच्छा विचार है जो आपकी देखभाल कर सकता है
  • अपने आप लोगों के साथ चारों ओर बैठो, जो आप निश्चित रूप से अस्वीकार नहीं करेंगे या आपको बहिष्कृत नहीं करेंगे।
  • ऐसे लोगों को ढूंढें जो दूसरों को परेशान नहीं करते या न ही उनसे दुर्व्यवहार करते हैं, क्योंकि वे आपको ऐसा करने की संभावना रखते हैं
  • कभी-कभी, यह अन्य लोगों को ढूंढने में उपयोगी हो सकता है, जो आपके जैसे, बाहर किए गए हैं, जिनके साथ आप एक लिंक स्थापित कर सकते हैं
  • अगर आपको अभी भी अपने सहपाठियों के साथ समस्याएं हैं, तो आप संघर्ष को सुलझाने में मदद करने के लिए आप एक परामर्शदाता या स्कूल प्रशासक से बात कर सकते हैं।
  • विधि 3
    सामाजिक अस्वीकृति के परिणामों की पहचान करें

    छवि का शीर्षक एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 32 बनें
    1
    निर्धारित करें कि आपके बहिष्कार के संभावित कारण क्या हैं। यदि आप कारणों से जानते हैं कि आपकी बहिष्कार के लिए योगदान करने के कारण ये नकारात्मक विचारों और भावनाओं को कम करने के लिए लक्ष्य विकसित करने के लिए उपयोगी हो सकता है उन कारकों का मूल्यांकन करें जो बाहर निकाले जाने में योगदान दे सकते हैं।
    • कुछ लोगों को मानसिक बीमारी का निदान अधिक संवेदनशील हो सकता है और दुर्भाग्य से, सामाजिक अस्वीकृति से ग्रस्त होने की अधिक संभावना है। मान लें कि एक मानसिक स्वास्थ्य समस्या बहिष्कार की आपकी भावनाओं में योगदान दे सकती है या नहीं।
    • इसी तरह, बीमारियों वाले लोग सामाजिक अस्वीकृति के कारण अधिक हो सकते हैं, सामाजिक कलंक और विश्वास की वजह से कुछ स्वास्थ्य समस्याओं (जैसे कि मोटापे और प्रकार II मधुमेह) से बचा जा सकता है। क्या स्वास्थ्य समस्या एक कारक हो सकती है?
    • अनुसंधान इंगित करता है कि यदि हम विभिन्न जातियों या जातीय पृष्ठभूमि के सदस्यों द्वारा सामाजिक अस्वीकृति से ग्रस्त हैं तो हम अधिक संवेदनशील और उग्र महसूस कर सकते हैं। यदि आप अधिक तीव्रता के साथ सामाजिक अस्वीकृति पर प्रतिक्रिया करते हैं, तो निर्धारित करें कि दूसरे व्यक्ति आपकी दौड़ से अलग है।
    • बहिष्कार की धारणा में लिंग और आयु भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उदाहरण के लिए, महिलाओं (विशेषकर किशोर लड़कियां) सामाजिक अस्वीकृति के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकती हैं।
    • जो लोग अधिक से अधिक सामाजिक चिंता से पीड़ित हैं, उन्हें दूसरों के बारे में नकारात्मक सोच या उनको छोड़कर बहुत डर लगता है। सामाजिक स्थितियों के बारे में आपकी चिंता क्या आपकी बहिष्कार की भावना में योगदान करती है?
  • चित्र एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देना चरण 6
    2
    आपको अस्वीकृति पर अनुभव करें। सामाजिक अस्वीकृति के दो प्रकार होते हैं। पहला गुप्त है, जैसा कि कोई मित्र आपको पार्टी में आमंत्रित नहीं करता है दूसरा तब होता है जब वे आपको स्पष्ट रूप से अस्वीकार करते हैं, जैसा कि एक ही मित्र आपको बताता है कि उन्होंने आपको पार्टी में आमंत्रित नहीं किया है
  • उन कारणों पर गौर करें, जिनकी वजह से आपको बाहर रखा गया है। उदाहरण के लिए, आप बहिष्कार महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपके मित्र ने एक साथ छोड़ दिया है और आपको आमंत्रित नहीं किया है स्थिति का विश्लेषण करने के अन्य तरीकों के बारे में सोचें- क्या आपका दोस्त आपको आमंत्रित करना चाहता है, लेकिन शायद वह भूल गया है? इससे पहले कि आप जानबूझकर बाहर रखा गया है आपको पूरा करने से पहले तथ्यों को जानना चाहिए।
  • एस्केपलिंग लोक चरण 4 को समझें
    3
    पता लगाना शामिल किए जाने के नकारात्मक प्रभाव क्या हैं क्या आप जानते हैं जिस तरह से बाहर रखा जाना और अस्वीकार कर दिया महसूस मानसिक और शारीरिक रूप आप को प्रभावित करता है, तो यह सकारात्मक बदलने के लिए एक अतिरिक्त प्रेरणा बन सकता है। जो लोग सामाजिक अस्वीकृति से पीड़ित हैं (जब दूसरों को उनके साथ काम करना नहीं है या उनके पास नहीं होना) को कोर्टिसोल का उच्च स्तर है, जो तनाव की अधिक गहन भावनाओं की उपस्थिति का संकेत देता है। बहिष्कार की भावना का एक और परिणाम यह है कि सामाजिक तनाव आपको रोगों से पीड़ित होने की संभावना पैदा कर सकता है जिससे सूजन हो सकती है। सामाजिक अस्वीकृति से संबंधित तनाव सूजन पैदा कर सकता है। यदि आपको बाहर रखा गया है, तो यह एक निराशाजनक मूड और अन्य लोगों के साथ संभावित आक्रामक व्यवहार उत्पन्न कर सकता है अस्वीकृत लोगों को अधिक से अधिक स्वतंत्रता के साथ अधिक पैसा खर्च करते हैं
  • अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "जब वे मुझे बाहर करते हैं तो क्या बुरी चीजें होती हैं? क्या मुझे उदास या तनाव महसूस होता है या क्या मैं आक्रामक व्यवहार दिखाता हूं? "
  • युक्तियाँ

    • आप और आपके दोस्तों को एक पार्टी के लिए उन्हें आमंत्रित नहीं करते हैं, वे कुछ है कि इस तरह से दिन ऐसा करने के लिए सहमत हैं, अगर हर कोई पार्टी के बारे में बात कर रही है, तो आप वे क्या किया है के बारे में बात कर सकते हैं।
    • अन्य लोगों को आपको बहुत ज्यादा निराश न होने दें यदि अपवर्जन तुम्हारा सबसे अच्छा हथियार है, तो वे बहुत शक्तिशाली नहीं हैं!
    • यदि आपको बाहर रखा गया लगता है, तो अपने दोस्तों को कहने का प्रयास करें आप दूसरे व्यक्ति के साथ समय व्यतीत कर सकते हैं
    • पार्टी के दिन कुछ और सोचो। अपने दोस्तों और परिवार के साथ बाहर जाओ, या अपनी पार्टी का आयोजन!
    • यदि आप अपने आप को आमंत्रित नहीं करना चाहते हैं, तो अपना समय बिताना उचित नहीं है, इसलिए उस दिन मन को विचलित करने के लिए कुछ और करें।

    चेतावनी

    • एक बुराई के साथ, एक और नहीं remedied है। कभी भी किसी व्यक्ति को एक पल से दूसरे के पक्ष में रहने के साथ ही बाहर रखा गया न हो, खासकर क्योंकि आप जानते हैं कि यह कैसा लगता है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com