ekterya.com

व्यायाम के माध्यम से अपना मनोदशा कैसे सुधारें

हालांकि नहीं उठना और ले जाने के लिए जब आप एक बुरा मूड में हैं करना चाहते हैं, क्योंकि ऐसा करने से मस्तिष्क बनाने है कि आप अच्छा लग रहा है और आपके शरीर का तापमान, जो आपके शरीर को शांत मदद कर सकते हैं बढ़ाने में रसायनों जारी कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि व्यायाम आपके मनोदशा को सुधार सकता है और आपको अवसाद, चिंता और तनाव की भावनाओं से लड़ने में मदद करता है। हो सकता है कि आप एक संरचित व्यायाम कार्यक्रम बनाने का प्रयास करें या दिन के दौरान शारीरिक गतिविधि करने का चयन करें। जानें कि व्यायाम आपके मनोदशा को कैसे सुधार सकता है और आपके पास एक स्वस्थ और सुखी जीवन शैली है।

चरणों

विधि 1
व्यायाम के सकारात्मक प्रभाव प्राप्त करें

व्यायाम के माध्यम से अपने मन को बढ़ावा देने के शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपने परिवेश की ओर ध्यान दें यह दिखाया गया है कि कसरत के दौरान दिमाग का अभ्यास करने से अभ्यास के साथ संतोष की भावना बढ़ जाती है। यह आपके मनोदशा को सुधारने में आपकी सहायता कर सकता है, इसलिए अगली बार व्यायाम करने का प्रयास करें। अपने शरीर की भौतिक संवेदनाओं और आपके परिवेश के बारे में ध्यान दें जैसे आप व्यायाम करते हैं
  • जब आप उन्हें ले जाते हैं तो आप मांसपेशियों को कैसा महसूस करते हैं? क्या आपको गर्म महसूस होता है? क्या आप पीड़ित महसूस करते हैं? क्या आप शक्तिशाली महसूस करते हैं?
  • पर्यावरण में आप क्या देख, सुन और गंध देख सकते हैं? उदाहरण के लिए, आप अपने सामने एक बड़ा पेड़ देख सकते हैं जो आप चला रहे हैं। आप अपने हेडफ़ोन में संगीत ध्वनियों या शहर की आवाज़ सुन सकते थे। यदि आप जिम में हैं, तो आप सड़क पर या ताज़ा बारिश के साथ ताज़ा बारिश या फूलों की गंध को देख सकते हैं
  • अपने व्यायाम दिनचर्या के दौरान उपस्थित रहें क्या आप पीड़ा या दुखी महसूस करता है के बारे में obsessively सोच से बचें अपने भौतिक संवेदनाओं और अपने परिवेश पर ध्यान दें।
  • आप व्यायाम करते समय अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करने का भी प्रयास कर सकते हैं। हो सकता है कि आप अपने शारीरिक आंदोलनों के साथ अपनी श्वास को समन्वयित करने का प्रयास करें। इससे आपको अपने अभ्यासों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।
  • व्यायाम के माध्यम से आपका मूड बूस्ट शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने लक्ष्यों पर ध्यान दें व्यायाम के दौरान अपने लक्ष्यों को अपनी एकाग्रता को सीमित करने से आप अपने अनुभव को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकते हैं। यदि आप ध्यान दें कि आप उनके साथ क्या हासिल करना चाहते हैं, तो ध्यान से कसरत से आपको ज्यादा खुशी मिल सकती है।
  • उदाहरण के लिए, हो सकता है आप अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित 5 किलोग्राम (10 पौंड) कम करने के लिए, प्रतिबिंब उन्नत और आप के बारे में कैसे आप व्यायाम आप करीब अब इस लक्ष्य के करीब कर कैसे लगता है। ऐसा करने से अभ्यास के दौरान और बाद में आपको अधिक सकारात्मक और प्रेरित महसूस करने में मदद मिल सकती है।
  • व्यायाम के माध्यम से अपने मन को बढ़ावा देने वाला शीर्षक चित्र 3
    3

    Video: Words at War: The Veteran Comes Back / One Man Air Force / Journey Through Chaos

    अपने विश्वास को बेहतर बनाने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें अध्ययनों से पता चला है कि व्यायाम आपके आत्म-मूल्य और आत्मसम्मान को बेहतर बना सकते हैं। आपकी शारीरिक उपस्थिति के कारण आत्मविश्वास महसूस करना आपको मानसिक और भावनात्मक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद कर सकता है।
  • यदि आप अपने फिटनेस के लक्ष्यों को पूरा करते हैं तो भी आप आत्मविश्वास पा सकते हैं, भले ही वे छोटे या क्रमिक हों। एक महीने में भी एक या दो फिटनेस लक्ष्यों को हासिल करने से आप पर गर्व महसूस करने के लिए आपको सफल और प्रेरित महसूस कर सकते हैं।
  • व्यायाम के माध्यम से अपने मन को बढ़ावा देने वाला शीर्षक चित्र 4
    4
    व्यायाम के माध्यम से अपने सामाजिक नेटवर्क का विस्तार करें व्यायाम भी आप अन्य लोगों से मिलने और नए लोगों के साथ सामूहीकरण करने में मदद कर सकता है। शायद आप जिम में नए दोस्त या एक व्यायाम वर्ग से मिलते हैं आप चलाने के लिए या सार्वजनिक स्थान पर कसरत करते समय अपने मार्ग पर अन्य लोगों से मिल सकते हैं।
  • आप जब भी व्यायाम करते हैं, तो आप लोगों को जानने में अधिक सहज महसूस कर सकते हैं क्योंकि ये भौतिक स्थिति में समान होने पर उनके साथ संबंध और उससे बात करना आसान बना सकता है।
  • व्यायाम के माध्यम से अपने मन को बढ़ावा देने वाला शीर्षक छवि 5
    5
    अभ्यास में चैनल तनावपूर्ण भावनाएं उसी तरह, यदि आप व्यायाम करते हैं तो आपके पास तनाव भावनाओं पर कार्रवाई कर सकते हैं इन गहन भावनाओं को अपने आप में रखने के बजाय, आप उन्हें व्यायाम की तरह उत्पादक कार्यों में भी चैनल कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि नियमित रूप से व्यायाम करने से तनाव, चिंता और अवसाद की भावनाओं को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • विधि 2
    एक संरचित व्यायाम कार्यक्रम बनाएँ

    व्यायाम के माध्यम से आपका मूड बूस्ट शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    जिम में शामिल हों या घर पर जिम की व्यवस्था करें। आप एक व्यायामशाला में शामिल होने पर विचार कर सकते हैं जो आपके घर के क्षेत्र में या आपके कार्यस्थल के निकट एक संरचित व्यायाम कार्यक्रम स्थापित करने के लिए है। जिम का पता लगाएं जो आपके बजट को फिट बैठता है और व्यायाम करने के लिए आपकी ज़रूरतें एक में शामिल होने से आप उपकरण और कक्षाओं तक पहुंच सकते हैं। आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि यदि आपके घर के बाहर व्यायाम करने के लिए एक विशिष्ट जगह या क्षेत्र है तो आप व्यायाम कर सकते हैं।
    • आप एक जिम में शामिल नहीं कर सकते हैं क्योंकि आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं या यदि आप सिर्फ एक में शामिल होने के लिए नहीं पसंद करते हैं, तो आप उपकरण के बिना अभ्यास कर सकते हैं या आप कुछ बुनियादी जिम उपकरण खरीद सकते हैं। व्यायाम करने के लिए अपने घर का एक क्षेत्र निर्दिष्ट करें ताकि आपके पास एक विशिष्ट स्थान हो, जिसमें आप व्यायाम कर सकते हैं।
    • यदि आप व्यायाम करने के लिए उपकरण खरीदने का निर्णय लेते हैं, तो शुरू करने के लिए व्यायाम करने के लिए मुफ्त भार और एक गेंद का एक सेट प्राप्त करें। समय के साथ, आप घर पर अन्य व्यायाम करने के लिए व्यायाम बेंच और व्यायाम बैंड में भी निवेश कर सकते हैं।
  • व्यायाम के माध्यम से अपने मन को बढ़ावा देने वाला शीर्षक चित्र 7



    2
    कार्डियोवास्कुलर व्यायाम शामिल हैं चल रहा है, जॉगिंग या बाइकिंग जैसे हृदय व्यायाम करते हैं, आप अपने मूड में सुधार और अवसाद या चिंता की भावनाओं से लड़ने में मदद कर सकते हैं। दिन में 30 मिनट के लिए तीव्र हृदय की कोशिश करें।
  • आप सुबह 30 मिनट तक चल सकते हैं और फिर दिन में एक संरचित व्यायाम कार्यक्रम के भाग के रूप में। अन्य अभ्यासों में जाने से पहले आप जिम में 30 मिनट के कार्डियो के साथ भी गर्म हो सकते हैं।
  • व्यायाम के माध्यम से अपने मन को बढ़ावा देने वाला शीर्षक चित्र 8
    3
    अंतराल प्रशिक्षण का प्रयास करें आप इसे अपने संरचित व्यायाम कार्यक्रम में जोड़ सकते हैं और अच्छे फॉर्म की मांग कर सकते हैं। अंतराल प्रशिक्षण तब होता है जब आपके पास गहन शारीरिक गतिविधि होती है, उसके बाद हल्के शारीरिक गतिविधि के अंतराल होते हैं। यह आकार में आने और शारीरिक गतिविधि के विभिन्न स्तरों के साथ आपके शरीर की मांग का एक अच्छा तरीका हो सकता है। आप अपना खुद का अंतराल प्रशिक्षण कार्यक्रम बना सकते हैं या पहले से उपलब्ध एक का उपयोग कर सकते हैं और आप ऑनलाइन खोज कर सकते हैं या पेशेवर ट्रेनर से बात कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, जब आप एक मिनट के लिए पूर्ण गति से चलते हैं, तब नियमित अंतराल प्रशिक्षण कर सकते हैं, इसके बाद नियमित गति से दो मिनट चलने के बाद इसी तरह, आप दो मिनट के लिए उच्च गति से चलने और दो मिनट के लिए तेजी से चलने के लिए विकल्प चुन सकते थे।
  • आप अंतराल प्रशिक्षण भी कर सकते हैं जिसमें आप विभिन्न गतियों पर कई अलग-अलग अभ्यास करते हैं। उदाहरण के लिए, आप पाँच मिनट के लिए ट्रेडमिल पर चला सकते हैं, उसके बाद तीन सेट पुश-अप फिर, आप पाँच मिनट के लिए ट्रेडमिल पर चला सकते हैं, उसके बाद तीन सेट बैठे होते हैं
  • व्यायाम के माध्यम से अपने मन को बढ़ावा देने वाला शीर्षक चित्र 9
    4
    अपने आप को एक सप्ताह व्यायाम करने के लिए प्रतिबद्ध करें यदि आप सप्ताह में एक बार या एक हफ्ते में व्यायाम कक्षा लेते हैं तो नियमित रूप से व्यायाम करना आसान हो सकता है। आप अपने व्यायामशाला में एक मित्र के साथ एक सप्ताह में व्यायाम कक्षा में जा सकते हैं या अपनी खुद की कक्षा ले सकते हैं हर हफ्ते व्यायाम कक्षा के लिए निर्धारित समय होने से आपको तनाव या चिंता का सामना करने में मदद मिल सकती है जिसे आप लगातार महसूस कर सकते हैं और लगातार व्यायाम कर सकते हैं।
  • बहुत से लोग पाते हैं कि एरोबिक और डांस क्लास कैलोरी का इस्तेमाल और जला करने का एक मजेदार तरीका है। आप एक और अधिक शांत और आराम व्यायाम करने के लिए योग कक्षा का भी प्रयास कर सकते हैं।
  • व्यायाम के माध्यम से अपने मन को बढ़ावा देने के शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    5
    कोच के साथ काम करें एक पेशेवर कोच के साथ काम करने से आप अपने व्यायाम कार्यक्रम का लाभ उठा सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप सुरक्षित रूप से व्यायाम करें आप जिम में आवेदन कर सकते हैं या घर पर आप के पास आ सकते हैं
  • एक कोच के साथ सत्र महंगा हो सकता है, इसलिए आप केवल एक समय में कुछ करना तय कर सकते हैं। आप कुछ सलाह मांग सकते हैं और व्यक्तिगत व्यायाम योजना तैयार करने के लिए उसके साथ काम कर सकते हैं।
  • विधि 3
    दिन के दौरान शारीरिक गतिविधि करें

    व्यायाम के माध्यम से अपने मन को बढ़ावा देने वाला शीर्षक चित्र 11
    1
    काम करने के लिए या अपने शैक्षिक संस्थान को चलना या बाइक। यदि आप एक निश्चित व्यायाम कार्यक्रम से आश्वस्त नहीं हैं, तो आप अपने दैनिक दिनचर्या में एक शारीरिक गतिविधि जोड़ सकते हैं। अपने दिन के लिए थोड़ा सा शारीरिक गतिविधि भी जोड़ना आपके मनोदशा को सुधारने में काफी लंबा रास्ता तय कर सकता है। इसके लिए, आप अपने काम या शैक्षिक संस्थान से पैदल या बाइक कर सकते हैं। आप बस अपने काम या शैक्षिक संस्थान को बस ले सकते हैं और पिछली स्टॉप पर उतर सकते हैं ताकि आप बाकी रास्ते पर चल सकें।
    • उसी तरह, आप अपने शैक्षिक संस्थान को साइकिल से जाने या हर दिन काम करने की आदत रखने की कोशिश कर सकते हैं। यदि आप हर दिन ऐसा नहीं कर सकते, तो आप सप्ताह में एक या दो बार ऐसा कर सकते हैं ताकि आप सप्ताह के दौरान कुछ शारीरिक गतिविधि कर सकें।
    • अगर आपको काम करने के लिए ड्राइव करना पड़ता है, तो आप इसे पार्क करने और कार्यालय में चले जाने की कोशिश कर सकते हैं। यह अभी भी आपके दिन की शुरुआत और समाप्ति पर व्यायाम करने की अनुमति देगा।
  • व्यायाम के माध्यम से अपने मन को बढ़ावा देने वाला शीर्षक चित्र 12
    2
    खड़े हो जाओ कार्य है कि शारीरिक आंदोलन की आवश्यकता होती है, कपड़े धोने कपड़े धोने की तरह, घर की सफाई करते हैं या कार्यालय में ऊपर से नीचे तक दस्तावेजों ले, आप दिन में बाहर काम करने के लिए खर्च कर सकते हैं। हमेशा बैठे रहने के बजाय, खड़े रहने की कोशिश करें
  • आप कुछ शारीरिक गतिविधि करने या कार्य जोड़ने के लिए एक दिन में एक बार घर का काम करना चुन सकते हैं जो आपको उठने और नौकरी के आसपास स्थानांतरित करने के लिए मजबूर करते हैं।
  • अपने काम या शैक्षिक संस्थान में लिफ्ट या एस्केलेटर का उपयोग करने के बजाय, सीढ़ियों का चयन करें। उत्तरार्द्ध एक या दो बार दिन का उपयोग करने से आप अपने दिन को कुछ शारीरिक गतिविधि जोड़ सकते हैं और आपको आगे बढ़ सकते हैं
  • Video: 3000+ Common English Words with Pronunciation

    व्यायाम के माध्यम से अपने मन को बढ़ावा देने वाला शीर्षक चित्र 13
    3
    दिन के दौरान त्वरित और सरल अभ्यास करें यदि आप दिन के दौरान त्वरित और आसान अभ्यास करते हैं, तो आप अपनी रूटीन में एक शारीरिक गतिविधि भी जोड़ सकते हैं। दिन के दौरान भी कुछ व्यायाम करने से आपके मनोदशा में सुधार हो सकता है और आप सक्रिय रह सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, जब आप किसी प्रशासनिक नौकरी का प्रबंधन करते हैं तो आप हर घंटे क्रंच कर सकते हैं या पुश-अप कर सकते हैं। जब आप नौकरी खत्म कर लेते हैं, तो आप कार्यालय या आपकी शैक्षणिक संस्था के आसपास जोग का प्रयास भी कर सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com