ekterya.com

मस्तिष्क के लिए भोजन के साथ दिमाग की रक्षा कैसे करें

एक युवा उम्र से अपने दिमाग की रक्षा करना शुरू करें लोग अब लंबे समय से रहते हैं और हालांकि मानसिक गिरावट बुढ़ापे में आम है, मस्तिष्क के लिए खाद्य पदार्थों की एक श्रृंखला का आनंद लेकर इसे एक विशेष तरीके से रोका जा सकता है और उलट कर दिया जा सकता है। असल में, आपके लिए स्वस्थ क्या है सामान्य रूप से आपके मस्तिष्क के लिए स्वस्थ है, हालांकि आप मस्तिष्क स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ और खुराक खा सकते हैं।

चरणों

विधि 1

एक स्वस्थ दिमाग के लिए स्वस्थ खाएं
छवि मस्तिष्क के फूड्स के साथ अपना मन सुरक्षित करें चरण 1
1
मछली खाओ और मछली का तेल ले लो मछली में सेलेनियम, विटामिन ए और डी, फास्फोरस, मैग्नीशियम और आयोडीन (यदि समुद्र के बाहर), जिनमें से कई मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं, विशेष रूप से सेलेनियम और विटामिन डी। मछली का तेल वसा का सबसे अमीर स्रोत है और भ्रूण के मस्तिष्क के विकास के लिए महत्वपूर्ण है और शिशुओं
  • प्रति सप्ताह लगभग 3 9 6 ग्राम (14 औंस) मछली या तीन भागों जो आपकी मुट्ठी के आकार के बारे में हैं डीएएच पूरक के साथ समृद्ध खाद्य पूरक आहार में मछली का तेल उपलब्ध है। आप एक अलग डीएचए पूरक प्राप्त कर सकते हैं।
  • Video: दिमाग को Computer की तरह तेज करने के उपाय Amazing Remedies for Boost Brain Power Make Mind Sharp

    मस्तिष्क के व्यंजनों के साथ अपने मन की रक्षा चरण 2
    2
    अपनी सब्जियां खाएं एक स्वस्थ दिमाग और शरीर के लिए काले और पालक जैसे गहरे पत्तेदार सब्जियां आवश्यक हैं। इन सब्जियों में विटामिन ई और फोलेट के उच्च स्तर होते हैं।
  • विटामिन ई संभवतया आपके मस्तिष्क में न्यूरॉन्स की सुरक्षा में मदद करता है, हालांकि फोलेट और मस्तिष्क स्वास्थ्य के बीच संबंध स्पष्ट नहीं है। मस्तिष्क में homocysteine ​​के स्तर को कम रखने में मदद करने की संभावना है, क्योंकि यह एमिनो एसिड न्यूरॉन्स को मार सकता है अगर स्तर बहुत अधिक हो।
  • आप सूरजमुखी के बीज के अतिरिक्त, विटामिन ई का अच्छा स्रोत पाने के लिए एवाकाडो भी खा सकते हैं।
  • मस्तिष्क के व्यंजनों के साथ अपने मन की रक्षा चरण 3
    3
    समय-समय पर ब्लूबेरी का उपभोग करें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि क्रैनबेरी अल्पकालिक स्मृति हानि के साथ मदद करते हैं, तो उन्हें सप्ताह में कई बार खाएं।
  • अन्य जामुनों में मस्तिष्क उत्तेजक लाभ भी होते हैं जैसे स्ट्रॉबेरी और अयाई जामुन।
  • छवि मस्तिष्क के फूड्स के साथ अपने मन को सुरक्षित रखें चरण 4
    4
    एक टमाटर सलाद बनाओ टमाटर, जिसमें लाइकोपीन का उच्च स्तर हो सकता है, मुक्त कणों की वजह से सेल के नुकसान से बचाव में मदद करता है, जो बदले में मनोभ्रंश से बचाव में मदद करता है।
  • छवि मस्तिष्क के फूड्स के साथ अपना मन सुरक्षित करें शीर्षक चरण 5
    5
    अपने आहार में पागल जोड़ें पागल में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) होता है और इसमें भड़काऊ गुण होते हैं। ये गुण रक्त प्रवाह बढ़ाने में मदद करते हैं, जो आपके मस्तिष्क को अधिक ऑक्सीजन से खुश करता है। उनके पास विटामिन ई के उच्च स्तर भी हैं
  • छवि मस्तिष्क के फूड्स के साथ अपना मन सुरक्षित करें शीर्षक चरण 6
    6
    अदरक खाओ अदरक, बेरी, सोया उत्पादों और चाय जैसे अन्य खाद्य पदार्थों के साथ, आपके ग्लियाल कोशिकाओं को सुरक्षित करने में मदद करता है। ये कोशिका शायद शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करते हैं, जो आपको अल्जाइमर जैसी बीमारियों से बचाता है
  • अदरक की चाय की कोशिश करें या अदरक को एक सॉस के लिए जोड़ें, ताकि अतिरिक्त मसाला लगाया जा सके।
  • छवि मस्तिष्क के फूड्स के साथ अपना मन सुरक्षित शीर्षक 7
    7
    इसमें पूरे अनाज शामिल है संपूर्ण अनाज कुल स्वस्थ आहार का हिस्सा हैं जो आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करेगा। स्वस्थ आपके शरीर है, स्वस्थ आपके मस्तिष्क है वे उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकते हैं, जो आपके दिमाग स्वस्थ रहता है।
  • यदि आप 9 वर्ष से अधिक हो, तो आप प्रति वयस्क साबुत अनाज की कम से कम 3 से 5 सर्विंग्स और 6 से 7 सर्विंग्स का उपभोग करते हैं यदि आप वयस्क हैं अपने राशन प्राप्त करने के लिए, जई, उपभोग की पूरी गेहूं की रोटी, क्विनो, ब्राउन चावल या पूरे गेहूं के पास्ता की कोशिश करें।
  • छवि मस्तिष्क के फूड्स के साथ अपने मन को सुरक्षित रखें शीर्षक 8
    8
    पूरे दिन अपने भोजन को वितरित करें पूरे दिन में छोटे भोजन खाने से, बड़े भोजन के विपरीत, मस्तिष्क स्वास्थ्य के साथ मदद कर सकता है यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को दिन के दौरान जारी रखता है और आपके मस्तिष्क की जरूरतों को ऊर्जा प्रदान करता है। तीन से पांच के स्थान पर चार से छह भोजन खाने की कोशिश करें
  • विधि 2

    खाद्य पदार्थों के पौष्टिक मूल्य पर ध्यान दें
    छवि मस्तिष्क के फूड्स के साथ अपने मन को सुरक्षित रखें शीर्षक 9



    1
    सेलेनियम में समृद्ध पदार्थ खाएं सेलेनियम एक ट्रेस तत्व है जिसका मस्तिष्क स्वास्थ्य की अच्छी स्थिति सुनिश्चित करने में विशेष रूप से एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में मौलिक भूमिका है। अध्ययनों से पता चलता है कि गरीब स्मृति, खराब मूड और कम संज्ञानात्मक कार्य में सेलेनियम के गरीब स्तर का परिणाम है, जबकि वृद्धि हुई सेलेनियम में मनोदशा, विचारों की स्पष्टता और ऊर्जा के स्तर को सुधारता है।
    • आपको हर दिन कम से कम 55 माइक्रोग्राम खपत करने की आवश्यकता होती है। पूरी गेहूं की रोटी, टूना और ब्राजील पागल जैसे खाद्य पदार्थों को खाने की कोशिश करें।
  • मस्तिष्क के व्यंजनों के साथ अपने मन को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    2
    अपने जिंक स्तर बढ़ाएं कद्दू के बीज जस्ता का एक बड़ा स्रोत हैं। जस्ता बौद्धिक क्षमता में सुधार के लिए उपयोगी है और केवल 1/4 कप आपके दैनिक मूल्य का लगभग 20 प्रतिशत योगदान देता है।
  • स्नैक के रूप में एक छोटे से मुट्ठी भर खाने की कोशिश करें या उन्हें सलाद या ओटमैल पर छिड़क दें ताकि बनावट जोड़ सके।
  • मस्तिष्क के फूड्स के साथ अपने दिमाग को संरक्षित शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध पदार्थ खाएं पहले से ही यहां वर्णित कई खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सिडेंट का उच्च स्तर है, जैसे कि बेरीज और पत्तेदार सब्जियां हालांकि, कुछ पेय पदार्थों में एंटीऑक्सिडेंट का उच्च स्तर होता है, जैसे कि चाय। एक या दो कप चाय लेने का प्रयास करें।
  • एंटीऑक्सिडेंट ब्लॉक मुक्त कण, जो समय के साथ मस्तिष्क कोशिकाओं को नष्ट कर सकते हैं ब्लॉक में मदद करते हैं।
  • छवि मस्तिष्क के व्यंजनों के साथ अपने मन को सुरक्षित रखें शीर्षक 12
    4
    अधिक ओमेगा 3 खाओ ओमेगा 3 मस्तिष्क के लिए एक उत्कृष्ट भोजन है क्योंकि यह फैटी एसिड ईपीए और डीएचए का एक अच्छा स्रोत प्रदान करता है। आपके आहार में इन फैटी एसिड के पर्याप्त उपभोग नहीं करने से अल्जाइमर्स या मनोभ्रंश होने की संभावना बढ़ सकती है ब्लू मछली (सैल्मन, व्हाइटफ़िश, टिलिपिया, कैटफ़िश, फ्लुंडर, पैराकीट, ट्राउट), मछली का तेल, अखरोट और सन बीज ओमेगा 3 के सभी अच्छे स्रोत हैं।
  • चिया बीजों का उपभोग करने की कोशिश करें, जो ओमेगा 3 एएलए और ईएचए के साथ भरी हुई हैं। वे अनाज से सलाद तक सब कुछ पर फैलाना आसान होते हैं, क्योंकि उनका कोई स्वाद नहीं है।
  • विधि 3

    खुराक लें
    मस्तिष्क के व्यंजनों के साथ अपना मन सुरक्षित करें शीर्षक 13 चित्र 13
    1
    गिन्को बिलोबा का उपभोग करने की कोशिश करें अध्ययन बताते हैं कि गिन्को बिलोबा कुछ दिमाग विकारों जैसे मस्तिष्क की अक्षमता और मनोभ्रंश के साथ मदद कर सकता है।
    • खुराक अध्ययन के अनुसार, कहीं भी 120 मिलीग्राम और 640 मिलीग्राम प्रति दिन के बीच भिन्न होता है। अपने चिकित्सक से उस राशि के बारे में बात करें जो आपके लिए सही है।
  • छवि मस्तिष्क के फूड्स के साथ अपना मन सुरक्षित करें शीर्षक 14
    2
    विटामिन बी लें ये विटामिन आपके शरीर को ग्लूकोज से ईंधन बनाने में मदद करते हैं। उन्माद के खिलाफ की रक्षा में मदद करने के लिए वे भी आवश्यक हैं विटामिन बी पूरक खोजें जिसमें फॉलेट, विटामिन बी 6 और बी 12, नियासिन और थायामिन शामिल हैं
  • छवि मस्तिष्क के फूड्स के साथ अपना मन सुरक्षित करें शीर्षक चरण 15
    3
    आर्टिकल के साथ काम करता है यह पूरक स्मृति समारोह और स्मृति में मदद कर सकता है, साथ ही साथ मानसिक संकायों को घटाने वाले लोगों की सहायता कर सकता है। यह पहले से ही आपके दिमाग में एक रासायनिक मौजूद है और आप प्रति दिन 1000 मिलीग्राम तक ले सकते हैं।
  • 4
    विटामिन डी का उपभोग करने की कोशिश करें विटामिन डी के निम्न स्तर होने से विकारों को जन्म हो सकता है जैसे मौसमी उत्तेजित विकार और अवसाद।
  • हम कहीं भी 528 और 9000 विटामिन डी 2 या डी 3 की अंतरराष्ट्रीय इकाइयों के बीच खुराक की जांच की आपके लिए एक उपयुक्त खुराक के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • Video: दिमाग को Computer की तरह तेज करने के उपाय Amazing Remedies for Boost Brain Power Make Mind Sharp

    युक्तियाँ

    • आपका मस्तिष्क स्वस्थ रहने को सुनिश्चित करने के लिए व्यायाम एक अच्छा भोजन के साथ एक महत्वपूर्ण समांतर है। पूरे जीवन में नियमित व्यायाम आहार की लय का पालन करें।

    चेतावनी

    • आहार और आहार अपेक्षाओं में परिवर्तन के लिए हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य प्रासंगिक स्वास्थ्य पेशेवरों से जांच करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com