ekterya.com

जीवन को एक नई दिशा कैसे दी जाए

भले ही आपने हाल ही में हुए नुकसान का सामना किया हो, आपके पेशेवर कैरियर में एक झटका लगा है या बस यह फैसला किया है कि आप जिस तरह से उठाए गए हैं उससे खुश नहीं हैं, शायद यह आपके जीवन के लिए एक नई दिशा देने का समय है। जीवन में एक नई शुरुआत करने में समय लगता है और एक दीर्घकालिक प्रक्रिया है। अपने जीवन को एक नई दिशा देने के लिए सीखना आपको बेहतर महसूस करने और विकसित होने और विकसित करने के नए अवसरों की तलाश में मदद कर सकता है।

चरणों

विधि 1
बुरी आदतों को समाप्त करें

एक नया पत्ता चरण 1 चालू करें शीर्षक वाला चित्र
1
नकारात्मक आदतों की पहचान करें कुछ आदतें शारीरिक स्वास्थ्य के लिए खराब हैं, जबकि अन्य मानसिक या भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए खराब हो सकती हैं हालांकि, उनमें से बहुत अच्छे हैं और उन्हें हर रोज़ दुनिया के साथ सामना करने में आपकी मदद करती है। जैसे-जैसे आप अपनी रोज़मर्रा की ज़िंदगी लेते हैं, उसे पहचानने की कोशिश करें कि किस आदतें खराब हैं, चोट लगी हैं या आपकी सफलता की क्षमता में बाधा डालें इससे आपको ऐसी आदतों को पहचानने और अलग करने में मदद मिल सकती है जिनके लिए बदलाव की आवश्यकता होती है।
  • आप हर दिन जो कुछ भी करते हैं उसकी सूची बनाने का प्रयास करें पहली बार जब आप जागते हैं और सामान्य दैनिक गतिविधियों के साथ आगे बढ़ते हैं, तब तक शुरू करें जब तक कि आप बिस्तर पर जाने से पहले आखिरी चीज़ तक पहुंच न जाएं
  • इसमें ऐसी चीजें शामिल हैं जो आप करते हैं और आप जानबूझकर आदत के रूप में नहीं मानते हैं यहां तक ​​कि अलग-अलग गतिविधियां जल्दी से नियमित या एक आदत का हिस्सा बन सकती हैं।
  • एक नया पत्ता चरण 2 चालू करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    असली कारण पहचानो कभी-कभी, एक बुरी आदत इतनी दिनचर्या बन जाती है कि पहली जगह में आदत क्यों अधिग्रहित की जा रही चेतनिक कारणों को भूलना आसान है। हालांकि, एक बार जब आप अपने दैनिक जीवन में नकारात्मक आदतों की पहचान कर चुके हैं, तो अपने आप से पूछें कि आप उनके पास क्या हैं उदाहरण के लिए, यदि आप लगातार अनजाने में खरीदारी करते हैं या खाते हैं, तो ये गतिविधियां तनाव या दुःख से निपटने का एक तरीका हो सकती हैं। यदि आप टीवी देखने या इंटरनेट पर सर्फिंग करने में बहुत अधिक समय बिताते हैं, तो आप अपने परिवार के अन्य लोगों के साथ बातचीत से बचने के लिए हो सकता है।
  • प्रत्येक क्रिया का एक मकसद है, चाहे जागरूक हो या न हो।
  • इससे पहले कि आप अपनी बुरी आदतों को बदल सकें, आपको इसका कारण जानने की आवश्यकता होगी कि आप उन्हें बाहर क्यों ले जाते हैं खुद के साथ ईमानदार रहो और अपने आप से पूछना अगर इन आदतों आप कुछ अप्रिय से बचने के लिए या अगर वे कुछ से निपटने के लिए एक अनुत्पादक तरीका बन गए हैं अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए, शायद आप अपने नाखूनों एक बुरी आदत है कि वास्तव में है कि लग रहा है के लिए अपने परछती तंत्र हो सकता है काट, जब भी आप चिंता लग रहा है।
  • टर्न ओवर ए न्यू लीफ चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: "अनमोल वचन"(5) जो दे आपके जीवन को नई दिशा Anmol Vachan Jo De aapke Jeevan ko nayi Disha

    सीधे समस्या का सामना करें अपनी बुरी आदत को समाप्त करने के लिए, आपको अंतर्निहित कारणों को संबोधित करना होगा। यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह चोरी के चक्र को समाप्त करने का एकमात्र तरीका है, साथ ही आपके अवांछनीय व्यवहार के साथ भी। अगर आपको अपनी समस्याओं से निपटने में कठिनाई हो रही है, तो एक योग्य चिकित्सक की मदद लेने की संभावना पर विचार करें।
  • यदि आप नकारात्मक व्यवहार को बदलना चाहते हैं, तो आपको सकारात्मक विकल्प मिलना चाहिए। अनजाने में खा उदासी की भावना से निपटने के लिए होने से बचाने के करने के बजाय, जिस तरह से आप महसूस स्वीकार करते हैं और इसके बारे में किसी से बात करने की कोशिश।
  • अपने स्थान के पास एक योग्य चिकित्सक को खोजने के लिए इंटरनेट पर एक खोज करें या अपने परिवार के चिकित्सक से सलाह लें कि आप एक चिकित्सक से बात करें जो आपके जीवन में भावनाओं या मुश्किल हालातों से निपटने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • एक नया पत्ता चरण 4 पर बारी का शीर्षक चित्र
    4
    अन्य लोगों के साथ सहयोग करें बुरी आदतों को समाप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है एक समर्थन नेटवर्क होना चाहिए। चाहे वह एक जोड़ी, एक पति या पत्नी, रिश्तेदार या घनिष्ठ मित्र, या किसी सहायता समूह में लोगों के समूह हों, उन लोगों को जानना महत्वपूर्ण है कि आप क्या देख रहे हैं और आपकी सहायता कर सकते हैं। यदि आप एक भागीदार ढूंढ सकते हैं जो आपकी सहायता करता है और अपनी खुद की खराब आदत को समाप्त करना चाहता है, तो आप दोनों के लिए एक-दूसरे का समर्थन करना भी आसान हो सकता है
  • एक नया पत्ता चरण 5 पर टर्न ओवर शीर्षक वाला इमेज
    5
    धैर्य रखें एक बुरी आदत को समाप्त करने में समय लगता है, और आप समय-समय पर फिर से विफल हो सकते हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि इन असफलताओं सामान्य हैं और जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव रात भर नहीं होते हैं। जिस तरह से आप धूम्रपान या पीने को रोकने की कोशिश करेंगे उसी तरह एक बुरी आदत को समाप्त करने पर विचार करें यह आसान नहीं है, और इसके लिए बहुत धैर्य और प्रयास की आवश्यकता होती है। अपने आप को माफ़ कर दो, अगर आपको एक दुराचार भुगतना पड़ता है, और उन परिस्थितियों का उपयोग करने के लिए बदलने के अपने संकल्प को मजबूत करने में मदद
  • विधि 2
    आपको सफल होने की अनुमति दें

    टर्न ओवर ए न्यू लीफ चरण 6
    1
    कुछ खोजें जो आपको खुश करता है. यह महत्वपूर्ण है कि आप जो भी काम करते हैं और अपने खाली समय में, दोनों को खुश करते हैं ज्यादातर लोगों को शौक या गतिविधियों को वे अपने खाली समय में कर रहे हैं, लेकिन काम के बारे में क्या? यदि आप अपने जीवन में एक नई दिशा देने जा रहे हैं, तो शायद आप एक नौकरी पाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं जो आपको खुश कर देता है और आपको संतुष्टि देता है।
    • एक बेहतर सामाजिक स्थिति और अधिक धन (जो महत्वपूर्ण हो सकता है, ज़ाहिर हो) की तलाश करने के बजाय, एक नौकरी खोजने पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको चुनौती देती है और आपको ज़िम्मेदारी की एक डिग्री प्रदान करती है यह आपको लंबी अवधि के परिणाम वाले व्यक्ति के रूप में विकसित और सुधार करने में मदद करेगा
    • जो कुछ आप देखभाल करते हैं उन लोगों के साथ हर दिन, जो आपको आनंद या समय बिताना है इससे आपको याद रखने में मदद मिलेगी कि आप भविष्य को आप अपने लिए चाहते हैं।
  • एक नया पत्ता चरण 7 पर टर्न ओवर शीर्षक वाला छवि
    2
    नए लक्ष्य सेट करें अपने जीवन में एक नई दिशा देने की प्रक्रिया का एक भाग है कि आप अपने जीवन के कुछ बिंदुओं को छोड़ने के लिए त्याग करना है। (एक स्थिर नौकरी होने की तरह या एक समझ पार्टनर मिल) समग्र लक्ष्यों को छोड़ कोई ज़रूरत नहीं है, लेकिन शायद यह वर्ष से कुछ बंद करो और अपने वर्तमान परिस्थितियों को संशोधित करना चाहिए। कुछ अच्छा के रूप में और अपने जीवन में एक अद्भुत समय की मदद से आप संक्रमण के साथ बेहतर महसूस की शुरुआत के रूप में देखते करना सीखें। विकसित करने का प्रयास करें स्मार्ट तकनीक के आधार पर लक्ष्य, वह है, जो विशिष्ट, मापने योग्य, प्राप्त करने योग्य, परिणाम और निर्धारित अवधि पर केंद्रित होते हैं।
  • विशिष्ट: आपके लक्ष्यों में एक ठोस रूपरेखा, प्रेरणा और एक योजना होना चाहिए।
  • मापनीय: प्रत्येक लक्ष्य का स्पष्ट रूप से निर्धारित परिणाम होना चाहिए, साथ ही साथ मक्खी पर सफलता को मापने का एक तरीका है।
  • प्राप्त करने योग्य: आपके लक्ष्य का विकास एक चुनौती होना चाहिए, लेकिन एक ही समय में यथार्थवादी और प्राप्त करने योग्य
  • परिणामों पर ध्यान केंद्रित: आपके लक्ष्य को केवल कार्यों के बजाय विशिष्ट परिणामों को मापना चाहिए लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको ठोस परिणामों की कल्पना करने और उन्हें प्राप्त होने तक प्रयास करने की अनुमति देता है।
  • अवधि तय की गई: अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की समय सीमा शीघ्रता से आवश्यक होनी चाहिए ताकि वे तात्कालिकता और प्रेरणा की भावना पैदा कर सकें, लेकिन एक ही समय में यथार्थवादी अनिवार्य जटिलताएं या रिलेप्सेज की अनुमति के लिए पर्याप्त हो।
  • एक नए पत्ते पर टर्न ओवर शीर्षक वाला छवि 8
    3
    अपने लक्ष्यों को लिखें अध्ययनों से पता चला है कि मूर्त कागज के एक टुकड़े पर लेखन लक्ष्य और हर दिन उस अनुस्मारक को देखकर दृढ़ संकल्प को मजबूत करने में मदद मिल सकती है। कोई भी बात नहीं है कि आपके लक्ष्यों को क्या है, उन्हें नीचे लिखिए और एक ऐसे स्थान पर पेपर लटका दें जहां आप उन्हें दैनिक देख सकते हैं।
  • नियमित आधार पर विकसित करने और याद रखने के लिए एक ठोस लक्ष्य रखने से लोगों को खुश करने की प्रवृत्ति होती है, चाहे उनकी वर्तमान परिस्थितियों के बावजूद।
  • ज़्यादा आवश्यक रूप से आपके लिखित लक्ष्यों को देखो यह लक्ष्य विकसित करने में एक महत्वपूर्ण कदम है और आपको प्रेरित रहने में सहायता कर सकता है।
  • एक नए पत्ते पर टर्न ओवर शीर्षक वाला चित्र 9
    4
    छोटी जीत का जश्न मनाएं सफलता की राह हमेशा उतार-चढ़ाव से भरा होता है जब चीजें विशेष रूप से अच्छी तरह से नहीं जाती हैं, तो लक्ष्य की दृष्टि खोना आसान हो सकता है, जिससे सभी महत्वपूर्ण चीजें छोटी जीत पर ध्यान केंद्रित हो सकती हैं।
  • हर चीज में छोटे जीत पर ध्यान दें यहां तक ​​कि जब आप किसी नुकसान से ग्रस्त होते हैं, जैसे किसी व्यवसाय की असफलता, तो अपने आप में एक जीत पर विचार करें: आपको व्यापार के लिए अब जंजीर नहीं करना पड़ेगा और आप जिस तरीके से चाहें शुरू करने के लिए स्वतंत्र हैं।
  • एक नया पत्ता चरण 10 पर मुड़ें वाला छवि
    5



    विरोधियों को अनदेखा करें अनिवार्य रूप से, कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो आपको बताता है कि आप सफल नहीं होंगे या आपके प्रयास बेकार हैं। बहुत से लोग प्रयास के महत्व और बेहतर बनाने के प्रयास को नहीं समझते हैं। प्रेरणा और नैतिक काम स्पष्ट रूप से महत्वपूर्ण हैं, लेकिन उन लोगों द्वारा समर्थन और सत्यापन की खोज भी है जो आप के लिए महत्वपूर्ण हैं। आपके दोस्तों और प्रियजनों के लिए आपको प्रोत्साहन देने के लिए और आपको बढ़ने में मदद करने के लिए आपको चुनौती भी देना चाहिए।
  • यदि आपके मित्र या सहकर्मियों ने आपके सुधार के प्रयासों का समर्थन नहीं किया है, तो आपको उन अन्य समान दिमाग वाले लोगों को देखना चाहिए जो आपकी सहायता करते हैं।
  • समर्थन प्राप्त करने के लिए, आप व्यक्तियों या एक बड़े समुदाय में बदल सकते हैं अपने चर्च के लोगों (यदि आप एक धर्म का दावा करते हैं) या यहां तक ​​कि आपके समुदाय के लोगों से, अपने सहकर्मियों से समर्थन प्राप्त करने से डरो मत।
  • विधि 3
    अपने सामाजिक संबंधों में सुधार करें

    एक नए पत्ते पर टर्न ओवर शीर्षक वाला छवि 11
    1
    करने की कोशिश करो तुच्छ बातचीत. कई लोगों के लिए जिनके साथ सामाजिक संबंध होने में कठिनाई होती है, एक पूर्ण अजनबी के साथ लंबे समय तक बातचीत करने का विचार भारी लग सकता है हालांकि, आप कुछ छोटे से शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे प्रगति कर सकते हैं। जिन लोगों को आप सड़क पर मिलते हैं, उन पर मुस्कुराकर प्रारंभ करें फिर, जिन लोगों को आप दैनिक देखते हैं, उन्हें चापलूसी करते हैं और टेलर या वेट्रेस्स का धन्यवाद करते हैं ये छोटे कदम आपको अपने आत्मविश्वास में वृद्धि करने में मदद करेंगे और उन लोगों को अधिक से अधिक चीजें कहने में आपकी सहायता कर सकते हैं जिन्हें आप नहीं जानते।
  • Video: घर में इस दिशा में घड़ी लगाने से होता है भारी नुकसान,क्या आपने सही दिशा में लगाई है ?

    एक नए पत्ते पर टर्न ओवर शीर्षक वाला छवि 12
    2
    अपने वार्तालाप कौशल का अभ्यास करें यदि आप अभी भी अजनबियों के साथ बातचीत करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो उन लोगों के साथ अभ्यास करें जिन्हें आप जानते हैं क्षमता बातचीत करने और सामाजिक कौशल अभ्यास के साथ मजबूत कर रहे हैं और, जब भी आप अभ्यास, तो आप दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए एक छोटे से अधिक प्रवाह का विकास होगा।
  • एक या दो लोगों के साथ लंबी बातचीत शुरू करना, जिन्हें आप जानते हैं और जिनके साथ आप सहज महसूस करते हैं फिर, उन लोगों के एक छोटे समूह के साथ बात करने की कोशिश करें जिन्हें आप जानते हैं एक बार जब आप दूसरों के साथ बात करने में सहज महसूस करते हैं, तो आप उन लोगों के साथ अपने वार्तालाप कौशल का अभ्यास करना शुरू कर सकते हैं, जिन्हें आप इतनी अच्छी तरह जानते नहीं हैं
  • एक नए पत्ते पर टर्न ओवर शीर्षक वाला चित्र 13
    3
    जिस तरह से दूसरों के साथ बातचीत सामाजिक कौशल को मजबूत करने का एक आसान तरीका है कि बातचीत के दौरान अन्य लोगों का पालन करना। आप उन लोगों के साथ ऐसा कर सकते हैं जिन्हें आप नहीं जानते। एक सार्वजनिक स्थान पर जाएं, जैसे एक कॉफी शॉप या बार (यदि आप काफी पीते हैं), और एक-दूसरे से बात करते समय लोगों को देखें
  • आप जो वार्तालाप देख रहे हैं उसकी संरचना पर ध्यान दें। क्या बातचीत में एक प्रमुख व्यक्ति है या क्या यह दौर-यात्रा वार्ता है? बातचीत में मुद्दों को कैसे उठता है? क्या वे स्वाभाविक रूप से उठते हैं जब अन्य बातों के बारे में बात कर रहे हो या क्या वे अचानक सामने आए? शायद यह दोनों का एक संयोजन है?
  • यह शरीर की भाषा पर भी ध्यान देता है क्या वे लोग जो एक दूसरे के बहुत करीबी बोल रहे हैं या वे अलग हो गए हैं? क्या वे आँख से संपर्क करते हैं या क्या वे विचलित लगते हैं?
  • जितना संभव हो उतने वातावरण में जितने लोग आप कर सकते हैं उतने लोगों को देखें। यह आपको एक बेहतर विचार प्राप्त करने में मदद करेगा कि लोग बातचीत कैसे करते हैं और एक दूसरे के साथ बातचीत करते हैं
  • टर्न ओवर ए न्यू लीफ चरण 14
    4
    बातचीत विषयों के लिए प्रयास करें यदि आप अपने दोस्तों के साथ बात करने जा रहे हैं, तो आपको अपने जीवन में होने वाली चीजों के बारे में सोचना चाहिए और आप दूसरों पर टिप्पणी कर सकते हैं। यदि आप किसी अजनबी या किसी को आप अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो वर्तमान घटनाओं के बारे में पता करने जा रहे हैं, क्योंकि इससे आपको आसान बातचीत के विषय मिलेंगे।
  • अभ्यास सुनने की आपकी क्षमता. भले ही आप दूसरों से बात करते हैं, वे जो आपको बताते हैं, उनकी बात सुनें, और उस पर आधारित, वार्तालाप की स्थापना करें दूसरे व्यक्ति क्या कहता है पर ध्यान दें और अपनी रुचि दिखाने के लिए प्रश्न पूछें।
  • एक नया पत्ता चरण 15 पर टर्न ओवर शीर्षक वाला इमेज
    5
    अच्छा व्यवहार रखें सामाजिक कौशल को सुधारने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि वह अनुकूल और सुलभ व्यक्ति हो। यदि आप विनम्र और सुखद हैं, तो दूसरों को भविष्य में आपके साथ सहभागिता करना होगा।
  • दूसरों के साथ बातचीत करते समय हमेशा "कृपया" और "धन्यवाद" कहें लोग अच्छे व्यवहार की सूचना देते हैं और सामान्य तौर पर शिक्षा को दूसरों में एक वांछनीय गुणवत्ता मानते हैं।
  • कभी-कभी, अच्छा व्यवहार असुरक्षाएं या अनिश्चितताओं को छुपा सकता है, साथ ही साथ दूसरों के साथ बातचीत करते हुए आपको और अधिक आरामदायक महसूस करने में सहायता करता है।
  • विधि 4
    बदलने के लिए प्रतिबद्ध

    टर्न ओवर ए न्यू लीफ स्टेप 16 शीर्षक वाला इमेज
    1
    आप को बदलने के लिए क्यों जा रहे हैं इसका कारण निर्धारित करें परिवर्तन बहुत स्वस्थ है और आमतौर पर जीवन में अनिवार्य है। हालांकि, इस कारण का विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है कि आप अपना जीवन क्यों बदलना चाहते हैं। कई कारक हैं जो एक व्यक्ति को बदलने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, जो प्रत्येक व्यक्ति की परिस्थितियों के आधार पर अलग-अलग होंगे हालांकि, बदलने का निर्णय लेने से पहले, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप सही कारणों से ऐसा करते हैं
    • अपने जीवन के लिए एक नई दिशा देने के लिए अपनी मंशाओं के बारे में सोचो। क्या आप अपने लिए या अन्य लोगों के लिए बदलना चाहते हैं? यह क्यों बदलना महत्वपूर्ण है?
  • टर्न ओवर ए न्यू लीफ स्टेप 17 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने आप को एक वादा करो लक्ष्यों और इरादे तुच्छ हैं यदि आप नहीं करते हैं चाहे आपके लक्ष्य क्या हों, कोई वादा करें कि आप अपने लक्ष्यों को नहीं छोड़ेंगे और आप सफलता हासिल करने के लिए अथक प्रयास करेंगे।
  • यदि आप अपने आप से कुछ करने के लिए प्रतिबद्ध नहीं हो सकते हैं, किसी दूसरे के लिए सफलता के लिए प्रतिबद्ध हो, जैसे गर्व पिता, एक देखभाल करने वाला साथी, या एक गंभीर दोस्त कोई बात नहीं जो आपको करना है, वादा करता है कि आप नहीं छोड़ेंगे
  • एक नए पत्ते पर टर्न ओवर शीर्षक वाला चित्र 18
    3
    अतीत के बारे में भूल जाओ. यदि आप किसी तरह के दुर्भाग्य या दुःख का सामना करते हैं, तो ऐसा लगता है कि आपके अतीत की परिस्थितियां आपके भविष्य को हमेशा के लिए निर्धारित कर सकती हैं। हालांकि, सच्चाई यह है कि अतीत भविष्य का निर्धारण नहीं करता है आप इसे एक तरफ रखने और अपनी स्वयं की भविष्य की सफलता बनाने के लिए एक सचेत प्रयास कर सकते हैं
  • यदि आप कोशिश करते हैं एक आघात से उबरने अतीत से, लेकिन आपको लगता है कि अगर चलते रहें, परामर्श प्राप्त करना बेहद उपयोगी और अक्सर आवश्यक हो सकता है।
  • जानने के लिए नकारात्मक विचारों से निपटना, कताई चीजें बंद करो और विफलता से उबरने मुश्किल अतीत के पीछे जाने के लिए यह बेहद उपयोगी हो सकता है
  • एक नए पत्ते पर टर्न ओवर शीर्षक वाली छवि 19
    4
    यथार्थवादी उम्मीदें देखें जीवन में परिवर्तन शायद ही रात में उभर आती हैं। सबसे अधिक संभावना यह एक लंबी परियोजना है, पुरस्कृत और निराशाजनक क्षणों से भरा है। एक सकारात्मक मानसिकता और एक आशाजनक भविष्य का विकास करना जो दिन के बाद दिन बदलने के लिए छोटे तरीके तलाशने लगते हैं।
  • एक व्यवहार को संशोधित करें, एक-एक करके आगे बढ़ने से पहले अपने जीवन के एक पहलू को बेहतर बनाने के लिए प्रयास करें यदि आप एक ही बार में सब कुछ बदलने की कोशिश करते हैं, तो आपको कोई सुधार नहीं दिखाई दे सकता है
  • युक्तियाँ

    • एक यथार्थवादी समय सीमा के साथ उचित लक्ष्यों को निर्धारित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com