ekterya.com

कैसे खुद को सुधारने के लिए

आप एक अद्भुत व्यक्ति हैं जैसे आप हैं, लेकिन हम सभी बेहतर बनना चाहते हैं। यह अच्छा है! अपने आप में सुधार करके, आप अपनी गुणवत्ता की गुणवत्ता में सुधार करते हैं और अपने आप को कुछ काम करने के लिए प्रतिबद्ध करते हैं हालांकि, कभी-कभी आपको थोड़ी मदद और प्रेरणा की आवश्यकता होती है। चिंता मत करो, हम आपकी मदद करेंगे! निम्नलिखित लेख को जानने के लिए कि आप एक व्यक्ति के रूप में कैसे सुधार कर सकते हैं और, इसलिए, कुछ बहुत सरल चरणों के साथ आपका जीवन पढ़ें।

चरणों

विधि 1

सोचने का अपना तरीका बदलें
छवि शीर्षक बेहतर खुद चरण 1
1
नियमित से दूर हो जाओ आपको जो पहला काम करना चाहिए, वह आपकी दिनचर्या से बाहर निकल जाता है। दिनचर्या हमें आगे बढ़ने और लोगों के रूप में बदलने से रोकने की अनुमति नहीं देते हैं दिनचर्या से बचने का तरीका केवल आप पर निर्भर करता है, परन्तु डरो मत, क्योंकि छोटे बदलावों के साथ आप कुछ नया करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बेहतर खुद चरण 2
    2
    सकारात्मक सोचें अपने बारे में नकारात्मक विचार रखने के लिए, आपकी क्षमताओं या आपके चारों ओर की दुनिया, उत्पन्न करती है कि आप खुद को नए अनुभवों और अवसरों से अलग कर देते हैं। उन विचारों पर जोर न दें और बदले में आपके पास सब कुछ अच्छा याद रखें। अपने जीवन में होने वाले नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करके और सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करके दूसरों की सबसे खराब सोच को रोकें।
  • बेहतर शीर्षक वाला चित्र, चरण 3
    3
    अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें उदासी, क्रोध, डर या ईर्ष्या जैसे नकारात्मक भावनाओं से बचें, जो आपके जीवन को बर्बाद कर रहे हैं। इन भावनाओं का अनुभव करना स्वाभाविक है, लेकिन उन्हें अपने फैसले का मार्गदर्शन देना स्वस्थ नहीं है और आपके अनुभवों की गुणवत्ता को कम करेगा। शांत करने और अच्छी चीजों को देखने की कोशिश करें
  • बेहतर शीर्षक चरण 4 में छवि
    4
    अधिक उद्देश्य होना सामान्य तौर पर, हम यह भूल जाते हैं कि हम कितनी अच्छी तरह कर रहे हैं। चारों ओर देखो और उन लोगों की पहचान करें जिनकी स्थिति आपके से भी बदतर है। फिर, अपने जीवन का विश्लेषण करें और पहचानें कि इसमें क्या अच्छा है। क्या आपको कई उदाहरण मिले? और अधिक खोजें! अन्य लोगों के रहने के तरीके की जांच करें, चाहे वे कार्यक्रमों या वृत्तचित्रों में पढ़ने या देख रहे हों।
  • विधि 2

    कार्य करता है
    बेहतर शीर्षक से बेहतर छवि चरण 5
    1
    अपने जीवन में रचनात्मक रहें बहुत सृजनात्मक होने के नाते और चीजों को बनाने का कार्य पूरी तरह से सकारात्मक अनुभव बन जाता है क्योंकि इससे आप चीजों को देखने का अपना तरीका बदलते हुए दुनिया में योगदान दे सकते हैं। चित्र बनाएं, मूर्तियां बनाएं, लिखें, नृत्य करें, गाएं, अपने रचनात्मक गतिविधियों के बीच अपने कपड़े सिलाई करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक बेहतर खुद चरण 6
    2
    एक अच्छा व्यक्ति बनो अच्छा हो और झूठ मत बोलो दूसरों की भावनाओं पर विचार करें उदार और समझो। असल में, एक अच्छा इंसान हो। कभी-कभी यह मुश्किल होता है, लेकिन यह सबसे अच्छी बात है कि आप खुद को और आपके आस-पास के विश्व को बदलने के लिए कर सकते हैं।
  • माया एंजेलो ने एक बार कहा था: "मैंने पाया है कि उदार होने के अन्य लाभ यह है कि यह हमारी आत्मा को मुक्त करता है।"
  • Video: खुद को सही साबित कैसे करे by Sandeep Maheshwari | Motivational Cell

    छवि शीर्षक से बेहतर खुद चरण 7
    3
    एक नया शौक आज़माएं एक नया कौशल सीखें या नया शौक चुनें यह आपके जीवन को अधिक रोचक और संतुलित बनाएगा क्योंकि इससे आपको कुछ विश्राम मिल जाएगा। अपने आप को उस चीज़ को समर्पित करें जिसे आप हमेशा करना चाहते थे, जिससे आपको खुशी मिलती है और इससे आप जितना सोचा होगा उतना संतुष्ट होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक बेहतर खुद चरण 8
    4
    सक्रिय रहें सोफे से उठो! गतिहीन जीवन शैली छोड़ दें, भले ही आप जिम या किसी अन्य स्थान पर न जाएं। आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं, अपने बच्चों या छोटे भाइयों के साथ खेलते हैं, और अपने रहने वाले कमरे से परे जीवन का अनुभव करते हैं, के साथ टहलने के लिए जाएं। यदि आप इसे करने की हिम्मत, व्यायाम! यह सब आपके लिए अच्छा है और आपको एक व्यक्ति के साथ-साथ अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक बेहतर खुद चरण 9
    5
    स्वयंसेवक जब आप कर सकते हैं अन्य लोगों की सहायता से आपको अधिक निष्पक्षता मिलेगी, इससे आपको अधिक सम्मान मिलेगा, आप अधिक जीवन का आनंद लेंगे, यह आपको पूर्णा की भावना देगा और जाहिर है, आप उन लोगों के जीवन में कुछ अच्छा लाएंगे जिनकी वास्तव में आवश्यकता है। आप किसी भी कारण के लिए स्वयंसेवा कर सकते हैं जो आपको रूचि रखते हैं, यह स्थानीय स्तर पर या यहां तक ​​कि विदेशों में स्वयंसेवक भी हो सकता है कई विकल्प हैं
  • बेघर और युवा केंद्रों के लिए आश्रयों में स्वयं सेवा करके, आप कई अच्छी चीजों में योगदान करते हैं और भविष्य और समाज में बहुत प्रभाव डालते हैं।
  • स्वयंसेवक के रूप में सेवा करने का एक और अच्छा विकल्प मानवता संगठन के लिए आवास है
  • यदि आपके पास कुछ खास क्षमता है, तो जगहें या इसे स्वयंसेवक और विकसित करने के तरीके ढूंढें।
  • छवि शीर्षक से बेहतर खुद चरण 10
    6
    अनुभव हासिल करने के लिए यात्रा करें जब आप विभिन्न तरीकों से यात्रा करते हैं और लोगों को जीवित रहते हैं, तो आप एक व्यक्ति के रूप में गहराई से बदल देंगे। यदि आप केवल अपने देश के इंटीरियर की यात्रा कर सकते हैं, तो कोई समस्या नहीं है, सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि आप जिस जीवन शैली के लिए उपयोग किए गए हैं, उससे बहुत अलग जीवन शैली अनुभव करते हैं। यदि आप, विदेश में यात्रा कर सकते हैं, विशेष रूप से उस जगह तक जहां आपकी भाषा नहीं बोलती है
  • छवि शीर्षक से बेहतर खुद चरण 11
    7
    खुद को शिक्षित करें अपने आप को सुधारने का एक और शानदार तरीका अधिक शिक्षा प्राप्त करना है। इसका अर्थ यह नहीं कि स्कूल में वापस जाना है। इंटरनेट पर मुफ्त सीखने के संसाधनों में एक वास्तविक क्रांति रही है आप कंप्यूटर प्रोग्रामिंग या दूसरी भाषा जैसे किसी कौशल का चयन कर सकते हैं, या आप खुद को व्यापक मुद्दों जैसे राजनीति या शिक्षा के बारे में शिक्षित कर सकते हैं।
  • Coursera के लिए धन्यवाद आप एक पैसा भरने के बिना सबसे अच्छा विश्वविद्यालयों से पूरा विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम ले सकते हैं!
  • TEDTalks वीडियो के माध्यम से प्रसारित वर्गों आपको अधिक मानसिक खुलापन करने में मदद करेगा!
  • विकिवा सभी तरह के सीखने के संसाधन प्रदान करता है आप अपने ज्ञान को एक लेख लिख कर या सुधार कर सकते हैं, जिसका विषय आप एक विशेषज्ञ हैं!
  • विधि 3

    लक्ष्य निर्धारित करें
    छवि शीर्षक शीर्षक बेहतर खुद चरण 12
    1
    उन गुणों को पहचानें जिन्हें आप पसंद करते हैं। उन गुणों को ढूंढें जिन्हें आप दूसरों में पसंद करते हैं और आप सीखना चाहते हैं। यदि आप तुरंत सोच नहीं सकते हैं, तो उस व्यक्ति के बारे में सोचें जिसे आप चाहते हैं और आप उसके बारे में क्या पसंद करते हैं। क्या यह दयालु है? ¿महत्वाकांक्षी? ¿कार्य? ये गुण हैं जिन्हें आप देखना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से बेहतर खुद चरण 13
    2
    अपने दोष की पहचान करें उस बारे में सोचें जो आपको अपने बारे में पसंद नहीं है अपने वजन जैसे पहलुओं पर ध्यान न दें क्योंकि शरीर एक कंटेनर से अधिक नहीं है जिसमें आप खुद को पाते हैं, यह आपको परिभाषित नहीं करता है ऐसे पहलुओं जैसे वजन दूसरों के प्रति आपका रवैया जैसे दूसरों को बदलने के बाद, आपके कार्य में नैतिकता और आपकी क्षमताओं को संबोधित किया जाना चाहिए।



  • बेहतर शीर्षक चरण 14
    3
    तय करें कि आप क्या बदलना चाहते हैं। उन पहलुओं के बारे में सोचें जो आप वास्तव में बदलना चाहते हैं यह सच है कि वे क्या कहते हैं: समस्या हल करने का पहला कदम यह है कि आपके पास एक है निर्धारित करें कि वास्तव में आपके लिए बहुत मायने रखता है और आपको अपनी जीवन शैली बदलने के लिए प्रेरित करती है।
  • बेहतर शीर्षक से छवि का शीर्षक चरण 15
    4
    सलाह लें अपने साथी, मित्रों और परिवार के रूप में भरोसा रखने वाले अन्य लोगों से बात करें उन्हें बताएं कि आप अपने जीवन में क्यों बदलना चाहते हैं और क्यों ऐसा होने की संभावना है कि वे आपको एक अच्छा विचार देते हैं जो आपको सुधारने में मदद करेगा, साथ ही साथ स्पष्ट रूप से आप एक व्यक्ति के रूप में कौन हैं
  • छवि शीर्षक से बेहतर खुद चरण 16
    5
    धीरे-धीरे शुरू करो और काम करो जब तक आप लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाते। मामूली लक्ष्यों के साथ शुरू करें "धूम्रपान छोड़ने" जैसे कुछ के साथ शुरू न करें, इसके बजाय "कम धूम्रपान करें" की कोशिश करें। छोटे लोगों में लक्ष्यों को विचलित करके, आप प्रेरणा बनाए रखेंगे और इससे आपके लक्ष्यों को अधिक यथार्थवादी बना देगा।
  • छवि शीर्षक से बेहतर खुद चरण 17
    6
    एक समयसीमा निर्धारित करें प्राथमिकता के बारे में सोचें कि आपके जीवन में प्रत्येक लक्ष्य क्या है यह वास्तव में आपके द्वारा सुधारने के लिए आपके द्वारा किए गए प्रयास को निर्धारित करता है। यदि आप परिवर्तन के लिए एक समय सीमा निर्धारित नहीं करते हैं, तो लक्ष्य असत्य और अमूर्त हो जाएगा और आप इसे पूरा करने की संभावना नहीं है।
  • छवि शीर्षक से बेहतर खुद चरण 18
    7
    चलते रहें अब शुरू करो! न सिर्फ लक्ष्यों के बारे में सोचो या आप क्या करना चाहते हैं, उन्हें लें!
  • विधि 4

    आदतों छोड़ दें
    छवि शीर्षक से बेहतर खुद चरण 1 9
    1

    Video: गलती सुधारने का जबरदस्त तरीका khoya pyar pane ke upay || Galti kaise sudhare

    आप बदलना चाहते हैं जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, आपको वास्तव में अपने जीवन में ये बदलाव करना है, अन्यथा आप उन्हें कभी नहीं प्राप्त करेंगे। आप कुछ समय के लिए एक पहलू या किसी अन्य में सुधार करने का बहाना कर सकते हैं, लेकिन आप ध्यान देंगे कि आपने यह पूरी तरह से नहीं किया है। क्या आप चाहते हैं, दूसरों को आप क्या करने के लिए मजबूर नहीं, क्या बदलें। यह वास्तव में बदलने का एकमात्र तरीका है।
  • बेहतर शीर्षक चरण 20 के शीर्षक वाला छवि
    2
    यथार्थवादी उम्मीदें हैं विश्वास न करें कि आप जो भी बदल रहे हैं वह आपके जीवन को तुरंत बेहतर बना देगा और सब कुछ सही होगा। इस तरह से जीवन काम नहीं करता है और बदलाव आसान नहीं होगा। यदि आप उचित उम्मीदें बनाए रखते हैं, तो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपको अधिक आसानी होगी
  • छवि शीर्षक से बेहतर खुद चरण 21
    3
    ट्रिगर्स को पहचानें पहचानें कि आप ऐसा कुछ करते हैं जिसे आप पसंद नहीं करते या बदलना नहीं चाहते हैं जब आप पर बल दिया जाता है तो क्या तुम खाती हो? जब आप नाराज होते हैं तो क्या आप अपने प्रियजनों पर हमला करते हैं? उनके साथ निपटने का सबसे अच्छा तरीका खोजने के लिए उन ट्रिगर्स को पहचानें।
  • बेहतर शीर्षक वाला चित्र, चरण 22
    4
    लिफ्ट बाधाएं बाधाएं खड़ी करें जो आपको ऐसा नहीं करने से रोकते हैं जो आपको पसंद नहीं हैं। यदि आप इंटरनेट पर इतने समय व्यतीत नहीं करना चाहते हैं, तो एक योजना विकसित करें जो आपको धीमी गति से या बहुत समय के बिना संचार करने की अनुमति देता है, या आपको अपने फोन पर इंटरनेट पर सर्फ करने की अनुमति देता है, लेकिन कंप्यूटर पर नहीं। मूल बाधाएं आपको अपने आप को पुरानी आदतों में वापस लेने से रोकेंगी क्योंकि वे गारंटी देंगे कि आप जो बुरा करते हैं वह आकस्मिक नहीं बल्कि जानबूझकर नहीं है।
  • छवि शीर्षक से बेहतर खुद चरण 23
    5
    प्रतिस्थापन खोजें आप क्या छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं के बजाय कुछ और करने के लिए खोजें पहले खंड में सूचीबद्ध गतिविधियों में मदद मिल सकती है, लेकिन आप कुछ युगों को भी लागू कर सकते हैं यदि आप आसानी से नाराज हो जाते हैं, तो अपने दिमाग में एक गीत गाएं। यह बहुत अधिक प्रभावी है यदि गीत आपको हंसी बनाता है।
  • छवि शीर्षक बेहतर खुद चरण 24
    6
    अपने आप को पुरस्कृत करें अपने आप को अधिक प्रेरणा के लिए कुछ पुरस्कार दें ये आपके लिए सकारात्मक भावनाओं को जगाने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। पुरस्कारों पर निर्भर न करें, उन्हें आपके प्रयासों के लिए केवल आपको प्रेरित करना चाहिए।
  • बेहतर शीर्षक से छवि का शीर्षक चरण 25
    7
    उसे समय दें धीरज रखो! परिवर्तन समय लगता है, यह रात भर नहीं होता है अगर आपको लगता है कि ऐसा होने की उम्मीद है, तो आप अपने आप में निराश हो जाएगा धीरज रखो, बस प्रयास करना जारी रखो, और अंत में आप इसे प्राप्त करेंगे!
  • युक्तियाँ

    • अपने प्रयासों में शामिल होने के लिए अपने मित्रों और परिवार की मदद लें अधिक प्रेरणा प्राप्त करने के लिए, पार्टनर के साथ काम करना हमेशा बेहतर होता है।

    चेतावनी

    • किसी दूसरे व्यक्ति को खुश करने के लिए आप को दांव पर लगा न दें क्योंकि यह आपको कभी खुश नहीं करेगा। अपने लिए करो और उनके लिए नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com