ekterya.com

जब बेहोशी हो तो कैसे गिर जाए

कभी-कभी बेहोशी या "बेहोशी" ये एक सामान्य चिकित्सा समस्या है और यह अनुमान लगाया गया है कि 20 से 50% वयस्कों के बीच उनके जीवन में कुछ बिंदु पर नुकसान हुआ है। जबकि शब्द "बेहोशी" आमतौर पर चेतना के सामान्य नुकसान को इंगित करने के लिए संवादात्मक रूप से इस्तेमाल किया जाता है, इस समस्या का कारण मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में कमी है और जो भी हो उसे अलग-अलग संकेत और लक्षण हो सकते हैं। बेहोशी के अधिकांश कारण हानिरहित हैं, लेकिन वे यह भी एक और अधिक गंभीर अंतर्निहित चिकित्सा समस्या का संकेत दे सकते हैं। कई मामलों में, सबसे गंभीर समस्या यह है कि संकोच के कारण गिरने के परिणामस्वरूप व्यक्ति को चोट लगती है। यदि आपके पास बेहोशी के पुनरावर्ती एपिसोड हैं, तो यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि समय पर प्रतिक्रिया कैसे करें और सुरक्षित रूप से गिराएं

चरणों

विधि 1
सुरक्षित रूप से पतन

इमेज का शीर्षक Fall when You Faint Step 1
1
प्रारंभिक चेतावनी के लक्षणों का पता लगाता है जब आप बेहोश हो जाते हैं, तो आप चेतना खो देते हैं और कुछ भी नहीं जो आप गिरने से बचने के लिए कर सकते हैं। संक्षेप में इस कारण से यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि प्रोड्रोमाल चरण कैसे हो "presyncope"। इस तरह आप कार्य करने के लिए कुछ सेकंड्स लेंगे। यद्यपि यह सच है कि हर कोई बेहोशी के एपिसोड को उसी तरीके से अनुभव नहीं करता है, ज्यादातर लोगों के पास निम्न लक्षणों का एक संयोजन है:
  • ठंडा होने के बावजूद पसीने में वृद्धि हुई
  • रोग
  • कम छाती या ऊपरी पेट के बीच में परेशानी
  • अचानक चरम थकान
  • कमजोरी की भावना
  • चक्कर आना या चक्कर
  • भ्रम की स्थिति
  • धुंधला दृष्टि (या अंक की दृष्टि)
  • कानों में बजना
  • छवि का शीर्षक Fall when You Faint Step 2
    2
    दबाव को ठीक करने का प्रयास करने के लिए युद्धाभ्यास का उपयोग करने के लिए समय प्राप्त करें नीचे आप अपने रक्तचाप को बढ़ाने के लिए उपयोग कर सकते हैं, और देरी या भी संकोच को रोकने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि उपाय देखेंगे
  • जब आप अपने पेट की मांसपेशियों के साथ परेशान करने की कोशिश करते हैं, तो अपने पैरों को पार करें।
  • ऐसी वस्तु को दबाएं जिसमें कुछ लोच होता है, जैसे कि रबड़ की गेंद, जितनी मुश्किल हो उतनी हो सकती है।
  • दूसरे हाथ से हाथ पकड़ो और अपने हाथों में तनाव, धीरे-धीरे उन्हें अपने शरीर से दूर ले जायें।
  • छवि का शीर्षक Fall when You Faint step 3
    3
    एक सुरक्षित क्षेत्र पर जाएं बेहोशी का सबसे खतरनाक हिस्सा आप गिरने की संभावना है जब आप गिर जाते हैं उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों से उन जगहों तक दूर रहने के लिए जो कुछ भी आप कर सकते हैं, उन जगहों पर करें जहां आप खुद को चोट पहुंचाने की संभावना नहीं रखते। पूर्वस्क्रीन का अनुभव करते समय आप केवल कुछ ही कदम उठा सकते हैं, लेकिन यह दूरी अक्सर आपको चोट से बचने की आवश्यकता है।
  • कुछ उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में सड़कों, रेलवे स्टेशन, सीढ़ियां और किसी भी स्थान पर आप एक तेज गिरावट का सामना कर सकते हैं। सीढ़ियों में एक बहुत ही खास जोखिम है। यदि आप पहले से ही एक सीढ़ी पर खड़े हैं, तो चढ़ाई करने या उतरने की कोशिश न करें, भले ही कुछ कदम ही गायब हो जाएं। इसके बजाय, रेलिंग को पकड़ कर रखें और उस चरण पर बैठने के लिए धीरे-धीरे नीचे स्लाइड करें जिस पर आप खड़े हैं।
  • गिरने के लिए बेहतर स्थान ढूंढने का प्रयास करें यदि आप उस क्षेत्र में खड़े होते हैं जिसमें तेज मंजिल या तेज किनारों वाले फर्नीचर हैं, तो उस जगह पर जाने की कोशिश करें जहां कुछ लोग हैं और फर्श का कालीन या लॉन है जब आपको लगता है कि आप बेहोश हो रहे हैं, तो यह आदर्श होगा यदि आप सोफे पर बैठ जाएं या आपके पैरों को ऊपर उठाएंगे।
  • छवि का शीर्षक Fall when You Faint Step 4
    4
    किसी को ले लो जो आप को पकड़ कर सकते हैं जब आप चेतना खो देते हैं, तो आपके चारों ओर के लोग ही आपको सुरक्षित रखने की कोशिश करेंगे। यहां तक ​​कि कुछ लोगों और एक नरम फर्श वाले इलाके में भी, आपके गिरने से चोट लग सकती है अगर कोई आपको पकड़ने और धीरे-धीरे फर्श पर चढ़ने में सफल रहता है, तो आप जोखिम को बहुत कम कर सकते हैं।
  • किसी के करीब आने की कोशिश करें जिसे आप जानते हैं जब आप गिर जाए तो किसी अजनबी के लिए आपको पकड़ना अधिक कठिन होता है दुर्भाग्य से, कई बार लोग बेहोश हो सकते हैं और विश्वास करते हैं कि वह व्यक्ति दवाओं या अल्कोहल के प्रभाव में है।
  • अगर आप अभी भी बात कर सकते हैं, तो कहने का प्रयास करें "मदद करो! " या "मैं बेहोश होने जा रहा हूँ!"। इस तरह आप अपने आसपास के लोगों को सचेत कर सकते हैं और इस तरह वे आपको पकड़ने के लिए समय पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक Fall when You Faint Step 5
    5
    यह एक सोफे या बिस्तर पर गिरता है यदि आप फर्नीचर के गद्देदार टुकड़े के पास हैं, तो अपनी गिरावट को इसकी ओर निर्देशित करने की कोशिश करें ताकि आपके बेहोश शरीर इस पर भूमि हो और आप झूठ बोलना बंद कर दें। फर्नीचर के टुकड़े की ओर इंगित करें और अपना वजन आगे बढ़ाएं। सोफे या बिस्तर गिरने और अपने आप को चोट पहुँचाने से बचने के लिए एक सुरक्षित स्थान प्रदान करेगा। अपने पैरों को ऊपर उठाने से भी आपके मस्तिष्क तक आसानी से खून पहुंचने में मदद मिलेगी, जिससे कि प्रकरण की अवधि कम हो जाएगी।
  • Video: बेहोशी 2 मिनट में दूर करें

    छवि का शीर्षक Fall when You Faint step 6
    6
    एक दीवार के खिलाफ झुकाव यदि आप एक दीवार के पास हैं जहां चारों तरफ किनारों के साथ कोई फर्नीचर नहीं है, तो बेहोशी से पहले इसे करने का प्रयास करें। एक दीवार पर झुकने की कोशिश मत करो, जिसकी प्रमुखता है जिसके साथ आप अपने सिर को मार सकते हैं। दीवार के खिलाफ वापस दुबला करना बेहतर है, लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर सकते, तो अपने हथियारों और छाती का उपयोग करके खुद का समर्थन करने की कोशिश करें।
  • छवि का शीर्षक Fall when You Faint Step 7



    7

    Video: पानी में गिर जाए या भीग जाए फोन तो करें ये 8 काम

    धीरे धीरे मंजिल की ओर स्लाइड करें जब आप अभी भी दीवार के प्रति झुकाव करते हैं, तो धीरे-धीरे अपने घुटनों को मोड़ना और फर्श की ओर स्लाइड करना शुरू करते हैं एक बार जब आप नीचे उतरने में कामयाब हो जाते हैं, तो आगे झुकाएं और बैठने की स्थिति में रहें या झूठ बोलें। किसी भी विधि से आपको नुकसान कम करने में मदद मिलेगी, साथ ही सामान्य मूल्यों पर रक्तचाप वापसी को तेजी से बनाने में मदद मिलेगी।
  • छवि का शीर्षक Fall when You Faint Step 8
    8
    फिर से खड़े होने से पहले, जब तक आप बेहतर महसूस न करें तब तक प्रतीक्षा करें। यदि आप बहुत तेजी से रोकते हैं, तो आप फिर से बेहोश हो सकते हैं भले ही आप वास्तव में चेतना खो गए हों या सिर्फ एक प्रीस्किनपॉप एपिसोड का अनुभव करते हैं, फिर भी जब तक लक्षण पूरी तरह से गायब नहीं हो जाते, तब तक रुकने की कोशिश न करें। इसमें कई मिनट लग सकते हैं
  • इस नियम के अपवाद यह है कि क्या एक तत्काल शारीरिक खतरे के कारण बेहोशी हुई है। उस मामले में, जितनी जल्दी हो सके क्षेत्र से भागने का प्रयास करें।
  • विधि 2
    गिरने से बचें

    इमेज का शीर्षक Fall when You Faint Step 9
    1
    एक डॉक्टर के साथ बोलो यदि आप अज्ञात कारणों के कारण बेहोश हो जाते हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप एक डॉक्टर के पास जाएं और उन्हें समस्या के बारे में बताएं। आपका डॉक्टर आपको बेहोशी का कारण ढूंढने में मदद करेगा और उम्मीद है कि आप हृदय या तंत्रिका तंत्र की अधिक गंभीर समस्याओं को खत्म कर सकते हैं। अगर एपिसोड एक अंतर्निहित चिकित्सा समस्या के कारण होता है, तो हो सकता है कि आप इसका इलाज कर सकें इलाज आपको पूरी तरह से बेहोशी वाले एपिसोड को खत्म करने में मदद कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक Fall when You Faint Step 10
    2
    निर्धारित करें कि समस्या के ट्रिगर क्या हैं और उनसे बचने का प्रयास करें। आपका डॉक्टर वैसोवागल सिंकोप का निदान कर सकता है ये सबसे आम प्रकार का बेहोशी है, खासकर उन व्यक्तियों में जिनके पास अन्य रोग नहीं होते हैं। वसोवागल सिंकोप्स में, कुछ उत्तेजनाओं से बेहोशी शुरू हो जाती है जो व्यक्ति के आधार पर भिन्न हो सकती है।
  • इस बारे में सोचें कि आप हर बार जब आप बेहोश हो गए या आप ऐसा महसूस कर रहे थे कि आप ऐसा करने वाले थे
  • यदि ट्रिगर एक ऐसी स्थिति है जिसे आप बच सकते हैं, उदाहरण के लिए, निर्जलीकरण या यदि आपको खून देखने की छाप मिलती है, तो आगे बढ़ने वाले जोखिम में खुद को न खोलने का प्रयास करें।
  • यदि ट्रिगर अपरिहार्य है, तो रक्तचाप में गिरावट से बचने का कोई तरीका ढूंढने का प्रयास करें। आपका डॉक्टर निश्चित रूप से आपको कुछ समाधान प्रदान करेगा उदाहरण के लिए, जब लोग खून खींचते हैं तो कुछ लोग बेहोश हो जाते हैं। यदि वह आपका ट्रिगर है, तो फ़्लाबुस्टोमिस्ट को बताएं वह आपके पास बेहोशी से रोकने के लिए निश्चित रूप से एक प्रोटोकॉल होगा उदाहरण के लिए, अपने पैरों को ऊंचा रखें।
  • चित्र जिसका शीर्षक Fall when You Faint Step 11 है
    3
    यदि आप कर सकते हैं, तो झूठ बोलें जब आपको एक प्रेसीनस्कोप लगता है, तो गिरने की बजाय झूठ बोलने की कोशिश करें। क्षैतिज स्थिति से शरीर बेहोशी से उबरने में बेहतर होगा। यदि आप झूठ बोल रहे हैं, तो दिल को आपके सिर को फिर से भरने के लिए आवश्यक रक्त को पंप करना आसान होगा।
  • छवि का शीर्षक Fall when You Faint Step 12
    4

    Video: किसी भी कारण से आई बेहोशी को 2 मिनट में दूर करके आप उसकी जिंदगी बचा सकते हैं !!! Behoshi ka ilaj

    यदि आप कर सकते हैं, तो अपने पैरों को ऊपर उठाना अपने पैरों को ऊपर उठाने के लिए अपने पैरों पर जमा होने से रक्त को रोकने का सबसे आसान तरीका है। इस तरह से रक्त आपके दिमाग में बेहतर हो सकता है इससे बेहोशी के प्रकरण को कम किया जाएगा या आप इसे से बच सकते हैं
  • आप अपने घुटनों के बीच अपने सिर को बैठकर और रखकर उसी परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • भ्रम, कमजोरी और थकान 30 मिनट तक चल सकते हैं। यदि आपके पास केवल उन लक्षण हैं, तो शायद यह फिर से खड़े होने के लिए सुरक्षित है। यदि लक्षण लंबे समय तक जारी रहें हैं, तो आपको चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता हो सकती है।
    • हाइड्रेटेड रखने से आपको संकोच से बचने में मदद मिलेगी, इसके बावजूद कारण क्या है सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन में बहुत सारे तरल पदार्थ पीते हैं
    • यदि आपके बेहोशी के एपिसोड बहुत अधिक होते हैं, तो आपका डॉक्टर आपको विशेष मोजे पहनने की सलाह दे सकता है ये मोज़े आपके बछड़ों पर ज्यादा दबाव डालेगा और इस तरह से आपके पैरों पर खून खड़ा हो जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com