ekterya.com

अपनी अवधि की देरी के कारण का निर्धारण कैसे करें

इस अवधि में देरी होने से एक महिला के लिए एक तनावपूर्ण स्थिति हो सकती है। चाहे आप गर्भावस्था की अपेक्षा करें या आश्चर्य करें कि कारण क्या हो सकता है, जवाब की मांग करना आपके शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए आवश्यक है। गर्भावस्था के अलावा, कई चीजें हैं जो आपके मासिक धर्म चक्र की नियमितता को प्रभावित कर सकती हैं तनाव के उच्च स्तर होने, दिनचर्या बदलना, नई दवाएं लेने, आपकी यौन गतिविधियों को बदलने या आपकी व्यायाम की अवधि बदलने से आपकी अवधि की सामान्य प्रारंभ तिथि में देरी हो सकती है। सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक महीने अपनी अवधि का ट्रैक रखें ताकि आप जान सकें कि आप कब शुरू कर सकते हैं। यदि आप एक अंतर्निहित चिकित्सा कारण जैसे कि थायरॉयड समस्याओं या पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम की संभावना के बारे में चिंतित हैं, तो हमेशा एक डॉक्टर से परामर्श करें।

चरणों

विधि 1
संभावित कारणों को ध्यान में रखें

छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ सेक्स लाइफ (किशोर) चरण 24
1
गर्भावस्था की संभावना को ध्यान में रखें अवधि के विलंब के सबसे प्रसिद्ध कारणों में से एक गर्भावस्था है यदि आप गर्भवती हो जाते हैं, गर्भाशय की परत छीलने बंद हो जाती है, तो यही हर महीने आपकी अवधि का कारण बनता है।
  • यदि आप यौन सक्रिय हैं, तो आपको गर्भावस्था की संभावना पर विचार करना चाहिए (भले ही आप सावधानी बरतें) गर्भनिरोधक का कोई रूप 100% प्रभावी नहीं है, इसलिए हमेशा एक संभावना है।
  • Video: Our Miss Brooks: The Bookie / Stretch Is In Love Again / The Dancer

    छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ सेक्स लाइफ (किशोर) चरण 4
    2
    अपनी दिनचर्या में किसी भी बदलाव के बारे में सोचें। आपके सामान्य कार्यक्रम में कोई भी बदलाव आपके मासिक धर्म चक्र में बदलाव ला सकता है। आपका शरीर इस प्रकार के परिवर्तन के साथ बहुत ही अव्यवहारिक है और आपका मासिक चक्र आमतौर पर पहली चीजों में से एक है जिसमें प्रभाव देखा जाता है। पिछले महीने से अपने दिनचर्या के बारे में सोचो और याद रखने का प्रयास करें कि आपने जिस तरीके से सामान्य रूप से जीना है, उसमें कोई परिवर्तन किया है।
  • इसमें एक नई नौकरी शामिल हो सकती है, अपनी नींद शेड्यूल बदल सकती है, एक नई दवा ले सकती है, एक विशेष गर्भनिरोधक पद्धति को शुरू या रोक सकता है (जैसे गोली), अधिक या कम यौन सक्रिय हो रही है, या अपनी व्यायाम पद्धति को बदल रहा है
  • अवसाद के बाद चारों ओर अपना जीवन बदलें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    3
    अपने तनाव के स्तर को नियंत्रित करें अवधि में देरी के प्रमुख कारणों में से एक तनाव है। यदि आपके जीवन में बहुत अधिक तनाव है, तो यह भावनात्मक हो या अन्यथा, यह आपकी अवधि की नियमितता को काफी प्रभावित कर सकता है। अपनी अवधि को नियंत्रित करने के लिए अपने दैनिक जीवन में तनाव की मात्रा को कम करने का प्रयास करें।
  • जब आप अपनी अवधि की देरी के कारण को निर्धारित करने का प्रयास करते हैं, तो यह याद रखने की कोशिश करें कि क्या आपने पिछले महीने बहुत तनाव अनुभव किया है क्या आपको एक दर्दनाक विराम का अनुभव हुआ है? क्या आपके पास काम पर एक महत्वपूर्ण वितरण तिथि है? क्या आपको असुविधाजनक अतिथि हैं? क्या आपके पास एक महत्वपूर्ण काम लंबित है?
  • Video: People Guess The Breed Of Dogs By Petting Them

    विधि 2
    पेशेवर सहायता प्राप्त करें

    छवि का शीर्षक गर्भवती जल्दी चरण 13 प्राप्त करें
    1
    अपने आप को एक बनाओ घर गर्भावस्था परीक्षण. चूंकि अवधि में देरी से पता चलता है कि आप गर्भवती हैं, इसलिए गर्भावस्था का परीक्षण करना उपयोगी हो सकता है। आप सबसे अधिक फार्मेसियों और किराने की दुकानों में विश्वसनीय घर गर्भावस्था परीक्षण खरीद सकते हैं। इन परीक्षणों में टेस्ट पट्टी पर पेशाब करना और परिणामों को प्रदर्शित होने में कुछ मिनट इंतजार करना शामिल है
    • घर पर करने के लिए गर्भावस्था परीक्षण आमतौर पर बहुत सटीक हैं हालांकि, यदि आप एक अधिक सटीक गर्भावस्था परीक्षा चाहते हैं, तो आपको डॉक्टर के कार्यालय में जाना चाहिए।
  • डील विद ए हेवी पीरियड चरण 6



    2
    डॉक्टर से परामर्श करें कई शारीरिक कारक हैं जो आपके मासिक धर्म चक्र की शुरुआत में देरी कर सकते हैं यदि आप चिंतित हैं, तो डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करें ताकि वह कारण निर्धारित करने के लिए कुछ परीक्षण कर सकें। कम से कम, डॉक्टर कुछ सबसे गंभीर चिकित्सा संभावनाओं को त्याग सकता है और आपको मन की शांति दे सकता है।
  • डॉक्टर आपकी अवधि की देरी, जैसे हार्मोनल असंतुलन, थायरॉयड समस्याओं या पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओएस) के संभव चिकित्सकीय कारणों को निर्धारित करने के लिए परीक्षण करेंगे।
  • छवि शीर्षक से गर्भवती जल्दी चरण 3 प्राप्त करें
    3
    मौखिक गर्भनिरोधक लेने शुरू करें गर्भावस्था को रोकने के अलावा, जन्म नियंत्रण की गोलियां अक्सर अवधि को विनियमित करने के लिए उपयोग की जाती हैं। हर महीने एक ही समय में मासिक धर्म चक्र शुरू करने के लिए आपके शरीर को प्राप्त करने में इस प्रकार की दवा बहुत प्रभावी होती है
  • याद रखें कि जन्म नियंत्रण की गोलियां सभी के लिए नहीं हैं यदि आप दवाएं लेने के लिए भूल जाते हैं, तो वे आपके लिए प्रभावी नहीं होंगे। यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं, तो उन लोगों के लिए स्ट्रोक का खतरा अधिक है जो गोलियां लेते हैं और 35 वर्ष से अधिक उम्र के होते हैं।
  • गर्भनिरोधक के अन्य रूप भी आपकी अवधि को नियंत्रित कर सकते हैं, जैसे कि अंतर्गर्भाशयी उपकरणों (आईयूडी)। चिकित्सक से पूछें कि आपके विशिष्ट चिकित्सा इतिहास, जीवन शैली और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आधार पर आपके लिए सबसे अच्छा क्या है
  • विधि 3
    रिकॉर्ड रखें

    इमेज शीर्षक से गर्भधारण रोकें चरण 8 बुलेट 2
    1
    इसे हर महीने एक कैलेंडर पर चिह्नित करें यह निर्धारित करने के लिए कि आपके पास अवधि में देरी है, तो आपको यह पता होना चाहिए कि आप हर महीने कब उम्मीद करते हैं। चूंकि प्रत्येक महिला का शरीर अलग है, आपके समय में अपने मासिक चक्र का रिकॉर्ड होना चाहिए ताकि आप जान सकें कि आपके शरीर में सामान्य क्या है। अपनी अवधि प्रत्येक महीने शुरू होने पर लिखने के लिए एक कैलेंडर का उपयोग करें
    • एक वयस्क महिला का सामान्य चक्र 21 से 35 दिनों के बीच रह सकता है, हालांकि औसत आमतौर पर 28 दिन है।
  • छवि शीर्षक वाली उत्पाद एक उत्पाद चरण 1
    2
    एक ऑनलाइन ट्रैकिंग वेबसाइट का उपयोग करें आपके मासिक चक्रों का ट्रैक रखने में आपकी सहायता करने के लिए कई ऑनलाइन उपकरण तैयार किए गए हैं आप जो भी साइट चुनते हैं, आपको खाता बनाने के लिए अपनी उम्र और आपके स्वास्थ्य के बारे में बुनियादी जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। जब आप पंजीकृत हो गए हैं, तो आपको हर महीने शुरुआत और अपने चक्र का अंत दर्ज करना होगा। कुछ महीनों के बाद, ऑनलाइन उपकरण एल्गोरिदम का उपयोग करने के लिए गणना करेगा जब ovulas और जब आप अपनी अवधि के लिए इंतजार करना चाहिए।
  • इस अवधि की सबसे अच्छी ट्रैकिंग वेबसाइट्स में माइमोनथीली साइकल, मंथलीइंफो, और स्ट्राबेलापाल शामिल हैं।
  • आप ऑनलाइन अवधि कैलकुलेटर का उपयोग भी कर सकते हैं, जैसे कि हमेशा और कोटेक्स द्वारा प्रस्तावित, यह निर्धारित करने के लिए कि आपकी अगली अवधि के लिए इंतजार क्यों करना चाहिए।
  • अपना सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के साथ चरण 13 का शीर्षक चित्र

    Video: MoD Files Revealed Something HUGE! Trump's Space Force and Incredible UFO sightings 7/7/2018

    3
    अपने फ़ोन के लिए एक अवधि ट्रैकिंग एप्लिकेशन डाउनलोड करें ऐसे कई सालों पर ट्रैकिंग एप्लिकेशन हैं जो आप अपने फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं, जिसका उपयोग आप अपने लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए कर सकते हैं या भविष्य की भविष्यवाणी कर सकते हैं कि आपकी अगली अवधि कब शुरू होगी। वे अपने मासिक धर्म की स्वास्थ्य सूचना को एक विवेकपूर्ण ढंग से ट्रैक करने में बहुत अच्छे हैं और साथ ही, जानकारी को आसानी से सुलभ रखने के लिए बस अपने फोन पर इन अनुप्रयोगों में से एक डाउनलोड करें और एक खाता बनाएं। आपको कुछ बुनियादी जानकारी भरनी होगी और फिर हर महीने अपनी अवधि का विवरण रिकॉर्ड करना होगा।
  • अवधि के सर्वश्रेष्ठ ट्रैकिंग अनुप्रयोगों में से कुछ हैं, पीरियोडट्रैक, क्ली और मायपिल। इनमें से अधिकांश एप्लिकेशन निःशुल्क हैं और एंड्रॉइड और आईफ़ोन के लिए उपलब्ध हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com