ekterya.com

गर्भधारण तिथि का अनुमान कैसे करें

यदि आप अपने आखिरी मासिक धर्म चक्र की तारीख को जानते हैं, तो आप एक कैलेंडर के प्रयोग से गर्भधारण की संभावित तिथियां पा सकते हैं। यदि आपको नहीं पता है, तो डॉक्टर एक अल्ट्रासाउंड या शारीरिक परीक्षा के साथ गर्भकालीन आयु की गणना कर सकता है। सभी गणना, यहां तक ​​कि डॉक्टरों द्वारा, केवल अच्छा अनुमान हैं और आप गर्भाधान की सटीक दिन नहीं बता सकता, शिशुओं और प्रत्येक महिला के मासिक धर्म चक्र में मतभेद के विभिन्न विकास दर की वजह से।

चरणों

विधि 1
अपने मासिक धर्म चक्र के उपयोग के साथ गर्भधारण तिथि की गणना करें

संकल्पना का अनुमानित आंकड़ा चरण 1
1
एक कैलेंडर पर अपने आखिरी मासिक धर्म चक्र के पहले दिन को चिह्नित करें। ज्यादातर महिलाओं के 28-दिवसीय चक्र होते हैं, जिसका मतलब है कि वे हर 28 दिनों की मासिक धर्म शुरू कर देते हैं। मासिक धर्म का पहला दिन वह तिथि है जिस पर आपके मासिक धर्म चक्र शुरू होता है।
  • यदि आपको अपने आखिरी मासिक धर्म चक्र की कम से कम एक सामान्य तिथि नहीं पता है, तो आप डॉक्टर के पास जाने के बिना अवधारणा की तिथि नहीं पा सकेंगे।
  • चक्र 24 दिनों के लिए या कुछ महिलाओं में 34 दिन तक कम हो सकता है। आपके मासिक धर्म चक्र की अवधि जानना महत्वपूर्ण होगा जब आप ओवल्यूशन की गणना करेंगे।
  • संकल्पना का अनुमानित आंकड़ा चरण 2
    2
    आपके चक्र के मध्य में ओव्यूलेशन की तारीख की गणना करें आप केवल गर्भ धारण कर सकते हैं जब आप ओगुलेट करते हैं, लेकिन रोज़ाना ओव्यूलेशन टेस्ट के बिना, यह सुनिश्चित करने के लिए कोई रास्ता नहीं है कि यह कब हुआ। डॉक्टर आमतौर पर आपके चक्र के मध्य दिन के आसपास की छोटी रेंज देते हैं। यदि आपका चक्र हर 28 दिनों में शुरू होता है, तो उस दिन से 14 दिनों की गणना करें जब आपने मासिक धर्म शुरू किया था और इसे कैलेंडर पर चिह्नित किया था।
  • 28 दिनों के नियमित चक्र वाले महिलाएं 11 से 21 दिनों के बीच ओगुलेट कर सकती हैं, लेकिन 14 दिन मानक गणना है।
  • यदि आपका चक्र 24 दिनों तक रहता है, तो दिन 12 पर ओव्यूलेशन की गणना करें। यदि आपका चक्र 34 दिनों तक रहता है, तो यह संभव है कि दिन के दौरान ओव्यूलेशन हुआ है 17।
  • यदि आपका चक्र महीने से महीने में बदलता रहता है, तो औसत का उपयोग करने के लिए आपके अंड्यूलेशन की तारीख की गणना करें। उदाहरण के लिए, अगर एक महीने का 24 दिनों के बाद आपका चक्र फिर से शुरू होता है, लेकिन अगले महीने 26 दिनों तक रहता है, तो अपने मासिक धर्म चक्र की अवधि के रूप में 25 दिन का उपयोग करें
  • जब आपके शरीर उन्हें उजागर करते हैं तो 12 से 24 घंटों के दौरान अंडाणुओं को निषेचित किया जा सकता है, इसलिए आपकी आयुर्वेद तिथि एक दिन तक भिन्न हो सकती है।
  • संकल्पना की उत्पत्ति दिनांक शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    उन दिनों को देखो जब आप ओवुलेशन के आसपास यौन सक्रिय थे। चूंकि आप ओवुलेशन का सटीक समय निर्दिष्ट नहीं कर सकते हैं, यह जानने के लिए कि आपके मासिक धर्म चक्र के बीच के दौरान आप किस दिन सेक्स कर चुके थे, जब आपको गर्भवती हुई तब पता चले। गणना की गई गर्भधारण की तारीख के आसपास सप्ताह की जांच करें और किसी भी दिन आपको पता चले कि आप यौन संबंध थे।
  • गर्भ धारण किसी भी तिथि पर हो सकता था, जिसमें आप अपने मासिक धर्म चक्र के 11 वें और 21 वें दिन के बीच यौन संबंध थे, जो आपकी आयुर्वेदिक तिथि के आधार पर होता था।
  • यद्यपि आप गर्भधारण नहीं कर सकते हैं, जब तक कि आप ऑक्सीलेट न करें, शुक्राणु शरीर के अंदर 5 दिनों तक रह सकते हैं। अगर गणना गर्भधारण की तारीख से 5 दिन पहले आपको सेक्स किया गया था, तो शुक्राणु अभी भी मौजूद हो सकता है जब आप अंडे को अंडाकार और उर्वरक बनाना शुरू करते हैं।
  • विधि 2
    अपने ओवुलेशन चक्र को ढूंढें

    संकल्पना की उत्पत्ति तिथि शीर्षक छवि 4 चरण
    1
    बेसल तापमान लें आप पता लगाने के लिए वास्तव में जब आप गर्भवती होने की अंडोत्सर्ग के लिए शुरू करना चाहते हैं,, दैनिक अपने बेसल तापमान लेने में मदद कर सकते हैं के रूप में कुछ महिलाओं को एक से थोड़ा अधिक तापमान हो सकता है जब वे अंडोत्सर्ग। बेसल थर्मामीटर के साथ, बिस्तर से बाहर निकलने से पहले हर सुबह तापमान लेते हैं। एक या दो महीने के लिए एक कैलेंडर पर अपना तापमान रिकॉर्ड करें और एक पैटर्न की तलाश करें।
    • आप ovulating शुरू करने से पहले अधिक उपजाऊ 2 से 3 दिन हैं, तो अपने अंतिम चक्र के पहले दिन और आपके तापमान में वृद्धि के दिन के बीच के दिनों की गणना करें। अपने अगले ओवुलेशन तिथि की संभावनाओं को जानने के लिए इस संख्या का उपयोग करें।
    • अगर आपका चक्र महीने से महीने में बदलता रहता है, तो आपको अपने ओवुलेशन की तारीख की संभावनाओं को जानने के लिए औसत या एक बड़ा पैटर्न खोजने के लिए कई महीनों से पंजीकरण करना पड़ सकता है।
    • एक थर्मामीटर का उपयोग करना सुनिश्चित करें, विशेष रूप से एक विस्तृत रूप से, जब बेसल तापमान या आपके शरीर के तापमान को आराम मिल जाए, आप इस तापमान को जितनी जल्दी उठें, उतना ही उठना चाहिए, इससे पहले कि आप चलते रहें अपने बेडसाइड टेबल पर थर्मामीटर रखें ताकि आप बिस्तर से अधिक आसानी से पहुंच सकें।
  • संकल्पना का अनुमानित आंकड़ा चरण 5
    2



    किसी भी योनि स्राव पर ध्यान दें। कुछ महिलाओं को स्पष्ट योनि स्राव में वृद्धि का अनुभव होता है, जो ओवल्यूशन के ठीक पहले, सफेद अंडे की तरह दिखता है। जब तक आप इसके लिए खोज नहीं करते और हर दिन किसी भी प्रवाह को नोटिस करते हैं, तब तक आपके लिए नोटिस करना कठिन हो सकता है।
  • एक कैलेंडर पर, उन तिथियों को चिह्नित करें जिन पर आप किसी भी प्रवाह का ध्यान रखते हैं। किसी भी प्रवाह के लिए प्रतीक या रंग का उपयोग करें जिसे आप सामान्य मानते हैं, अर्थात, लगभग हमेशा एक ही राशि, रंग और बनावट प्रस्तुत करते हैं, और किसी भी दिन आपको अधिक प्रवाह या भिन्न प्रवाह दिखाई देता है
  • अगर आपके पास एक या दो दिन अधिक प्रवाह होता है, तो मान लें कि उस तारीख के बाद ओवल्यूलेशन की तारीख अगले दिन या अधिक या उससे कम है। इस जानकारी का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करें कि अगले महीने सेक्स करना सबसे अच्छा क्यों है
  • संकल्पना का अनुमानित आंकड़ा चरण 6
    3
    प्रकाश पेट की ऐंठन के लिए देखो कुछ महिलाओं को पेट में पेट की ऐंठन होती है जब वे ओवुलेट करते हैं। यदि आप अपने बेसल तापमान या हर माह एक ही समय के आसपास एक तापमान वृद्धि के पैटर्न नहीं मिल सकता है, तो आपको हर दिन लगता है कि कोई पेट की असुविधा लिखना शुरू करें। शायद आप को दिखाने के लिए एक पैटर्न है जब आप आमतौर पर ओगुलेट करते हैं
  • एक महीने के लिए, एक कैलेंडर पर, हर दिन चिह्नित करें कि आपको पेट की परेशानी महसूस होती है इसके बाद, तिथियों की जांच करें यदि आपके चक्र के मध्य में आपको कुछ दिनों तक हल्के ऐंठन का सामना करना पड़ता है, तो यह संभवतः आपके अंडाणु की तारीख है।
  • अगले महीने यौन संबंध रखने के लिए सबसे अच्छा दिन निर्धारित करने के लिए अपने आखिरी मासिक धर्म चक्र और ऐंठन के बीच दिनों की संख्या का उपयोग करें।
  • संकल्पना की उत्पत्ति तिथि शीर्षक 7 चरण
    4
    एक ओवुलेशन किट खरीदें ओवर-द-काउंटर टेस्ट के रूप में उपलब्ध है, यह किट हार्मोन में वृद्धि के लिए मूत्र को नियंत्रित करने में आपकी मदद करता है जो आम तौर पर ओव्यूलेशन से पहले होता है। जैसे ही आप वृद्धि देखते हैं, तब तक एक बार सेक्स करते हैं जब तक हार्मोन फिर से कम नहीं हो जाता।
  • संकल्पना की उत्पत्ति दिनांक शीर्षक छवि 8

    Video: गर्भ में शिशू का लिंग पता करने की अनोखी विधि । गर्भ में लड़का या लड़की

    5
    अपने चक्र के दूसरे छमाही के दौरान हर दिन गर्भावस्था का परीक्षण करें। गर्भावस्था तब शुरू होती है जब एक निषेचित अंडे बढ़ने शुरू हो जाता है और गर्भाशय की परत का पालन करता है। यह निषेचन (या आपके अंडावट की तारीख) के 6 दिनों बाद हो सकता है और इसे पूरा होने में 4 दिन लग सकते हैं। ओवुलेशन की तारीख के 6 दिनों बाद गर्भावस्था का परीक्षण शुरू करें या अपने आखिरी मासिक धर्म चक्र की शुरुआत के 21 दिनों बाद अगर आपके पास 28 दिन का नियमित चक्र होता है।
  • यदि आपकी मासिक धर्म चक्र छोटा, लंबा या अनियमित है, तो आवश्यकतानुसार समायोजित करें 26 दिनों का एक चक्र के लिए, आप यह मान सकते हैं कि ovulation 12 से 14 दिन के आसपास होता है, और हर महीने एक परीक्षण दिन 18. बनाने के लिए यदि आपके चक्र अलग है, औसत का उपयोग शुरू होता है या के अनुसार परीक्षण किया पाने के लिए शुरू होता है गर्भधारण की तारीख को इंगित करने के लिए छोटा चक्र
  • इससे पहले कि वे गर्भाशय का पालन कर सकें, उनमें से करीब आधा निषेचित अंडे सामान्य रूप से पास होती हैं। एक नकारात्मक परीक्षण का मतलब यह नहीं है कि आप गर्भवती नहीं हो सकते या अंडा को निषेचित नहीं किया गया है, यह आपके मासिक धर्म चक्र को जारी रखने से पहले ही खत्म नहीं हुआ है।
  • विधि 3
    गर्भवती उम्र निर्धारित करने के लिए एक चिकित्सक को देखें

    संकल्पना की उत्पत्ति तिथि शीर्षक छवि 9
    1
    प्रोग्राम अल्ट्रासाउंड गर्भावस्था के चरण के आधार पर, एक डॉक्टर मां, गर्भ या भ्रूण के गर्भावधि कोशिका को मापकर अल्ट्रासाउंड के साथ गर्भकालीन आयु का निर्धारण कर सकता है। गर्भधारण की आयु, जो कि, शिशु की उम्र, अंतिम गर्भ चक्र के अनुसार गर्भधारण से अधिक निर्धारित होती है इसलिए, गर्भावधि उम्र में दो सप्ताह घटाकर आप गर्भधारण के क्षण की संभावनाओं को दे देंगे
    • गर्भ की आयु (बच्चे की उम्र), 5 या 6 सप्ताह अपने पिछले मासिक धर्म चक्र के बाद एक अल्ट्रासाउंड से मापा जा सकता है और सप्ताह 8 और 18 के बीच की गणना करने के लिए आसान है सबसे शिशुओं एक ही दर से बढ़ने के रूप में इस समय के दौरान डॉक्टर अपने आकार के अनुसार बच्चे की उम्र निर्धारित करने के लिए माप लेते हैं।
    • एक अल्ट्रासाउंड की मदद से डिजाइन की गणना सरल नहीं है। आप अपने पिछले चक्र और गर्भावधि अल्ट्रासाउंड द्वारा निर्धारित तिथि जानते अलग एक सप्ताह से भी कम कर रहे हैं, डॉक्टरों जब बच्चे का जन्म हो जाएगा भविष्यवाणी करने के लिए अपने मासिक धर्म चक्र की तारीख का प्रयोग करेंगे।
    • एक भ्रूण दिल की धड़कन सप्ताह 8. पर निषेचन और दिल के बाद 6 सप्ताह विकसित कर सकते हैं गर्भावस्था के दूसरे महीने के दौरान, लक्षण स्तन कोमलता, मतली, उल्टी, नाराज़गी और अक्सर पेशाब दिखाई देते हैं शुरू करते हैं। जितनी जल्दी हो सके, तो आप एक से अधिक इन लक्षणों में से एक बेहतर एक अल्ट्रासाउंड के साथ गर्भाधान की तारीख अनुमान लगाने के लिए नोटिस एक डॉक्टर के पास।
  • संकल्पना की उत्पत्ति तिथि का शीर्षक चरण 10
    2

    Video: गर्भ कब ठहरता है || Garbh dharan kaise karte hai | पीरियड के कितने दिन बाद प्रेग्नेंट होते है।

    एक शारीरिक परीक्षा के लिए पूछें यदि आप जब आप अपने मासिक धर्म चक्र शुरू कर दिया पता नहीं है और आप के लिए पहुँच नहीं है या एक अल्ट्रासाउंड realizarte नहीं कर सकते हैं, एक डॉक्टर अपनी गर्भावस्था के चारों ओर 12 सप्ताह का पता लगाने के लिए कि क्या गर्भाशय जघन हड्डी से परे हो गया है की अवधि निर्धारित कर सकते हैं।
  • यह कम से कम विश्वसनीय तरीका है और इसका उपयोग केवल गर्भावधि उम्र निर्धारित करने के लिए किया जाता है यदि अन्य दो उपलब्ध नहीं हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com