ekterya.com

आँखों की देखभाल कैसे करें

आपकी आंखें दुनिया के लिए खिड़कियां हैं, इसलिए उन्हें अच्छी तरह से देखभाल करना महत्वपूर्ण है। एक नेत्र रोग विशेषज्ञ नियमित रूप से आना, पर्याप्त नींद लेने और कंप्यूटर का उपयोग करते समय अपनी आँखें नियमित रूप से टूटने जैसी चीजें आपकी आँखें स्वस्थ रखने में मदद कर सकती हैं यदि आपको दृष्टि में समस्याएं हैं, तो आपको जल्द से जल्द ऑप्टिकल चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करना चाहिए। अपनी आंखों को अच्छी स्थिति में रखने में मदद करने के लिए आप कुछ चीजें सीखते रहें।

चरणों

विधि 1
आंखों की देखभाल करने के लिए अच्छी आदतें अभ्यास करें

लेज़र केयर ऑफ योर आइज़ चरण 1
1
एक नेत्र रोग विशेषज्ञ को नियमित रूप से देखें ये प्रशिक्षित पेशेवर हैं जो आंखों के स्वास्थ्य की देखभाल करने में विशेषज्ञ हैं। वे नेत्र रोग विशेषज्ञ (आंखों के डॉक्टर), नेत्र चिकित्सक या ऑप्टिकल विशेषज्ञ हो सकते हैं अपनी आँखों को अच्छे स्वास्थ्य में रखने के लिए, अपनी आँखें नियमित रूप से जांचें या जब आपके पास दृष्टि समस्याएं हों आंखों के बारे में और जानें और किसी भी प्रश्न के लिए चिकित्सक से पूछें। आँखों के बारे में अधिक सीखने और नेत्र रोगों को रोकने के द्वारा, आप महसूस करेंगे कि आपके स्वास्थ्य पर अधिक नियंत्रण है।
  • अगर आपकी दृष्टि में कोई समस्या नहीं है, तो आपको प्रत्येक 5 या 10 साल में आंखों के डॉक्टर की यात्रा करनी चाहिए, यदि आपकी उम्र 20 या 30 के बीच होती है
  • अगर आपकी दृष्टि में कोई समस्या नहीं है, तो आपको 40 और 65 की उम्र के बीच हर 2 या 4 वर्ष में एक आंख के डॉक्टर से मिलने चाहिए।
  • यदि आपकी दृष्टि में कोई समस्या नहीं है, तो आपको 65 वर्ष की उम्र के बाद हर 1 या 2 साल में आंख के डॉक्टर से मिलने चाहिए।
  • लेज़र केयर ऑफ द फॉर आइज़ स्टेप 2 नामक छवि
    2
    दिन के अंत में संपर्क लेंस निकालें एविता संपर्क लेंस का उपयोग करें 1 9 घंटे से अधिक के लिए संपर्क लेंस का लंबे समय तक उपयोग आँखों में दृष्टि और अत्यधिक असुविधा के लिए स्थायी क्षति हो सकती है।
  • कभी संपर्क लेंस पर सो जाओ, जब तक कि चिकित्सक आपको ऐसा करने के लिए कहता है। आंखों को ऑक्सीजन की नियमित आपूर्ति की आवश्यकता होती है और लेंस आँखों में ऑक्सीजन के प्रवाह को अवरुद्ध करते हैं, खासकर जब आप सोते हैं, तो डॉक्टर रात को कॉन्टैक्ट लेंस से आपकी आँखों को सामान्य ब्रेक देने की सलाह देते हैं।
  • संपर्क लेंस के साथ तैरना न करें, जब तक कि आप तंग तैराकी चश्मे पहने न हों यदि जरूरी हो तो पर्चे के चश्मे का उपयोग करना बेहतर है। जब तक आप अपनी आँखें बंद रखेंगे और साबुन या शैम्पू होने से बचें, तब तक उन्हें शॉवर में इस्तेमाल करना ठीक है
  • हमेशा संपर्क लेंस और निर्माता के समाधान और नेत्र देखभाल के प्रभारी चिकित्सक के इस्तेमाल के निर्देशों का पालन करें। उन्हें संभालने से पहले आपको हमेशा अपने हाथों को धोना चाहिए।
  • लेज़र केयर ऑफ द फॉर आइज़ स्टेप 3
    3
    दिन के अंत में अपनी आंख मेकअप निकालें बिस्तर पर जाने से पहले अपनी आँखों से मेकअप हटाने के लिए कुछ समय ले लो। जब भी आप अपनी आँखों में मेकअप कर रहे हैं, तब कभी झूठ नहीं बोलें यदि आप अपनी मस्करा या आलिलर निकालने के बिना सोते हैं, तो यह आपकी आंखों में मिल सकता है और जलन पैदा कर सकता है।
  • जब आप अपनी आँखों में श्रृंगार के साथ सो जाते हैं, तो आप अपनी आंखों के चारों ओर छिद्रों को भी रोक सकते हैं, जो स्टाइल को जन्म दे सकते हैं। एक गंभीर स्टाय को एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता हो सकती है या डॉक्टर को इसे हटाने के लिए भी आवश्यक हो सकता है
  • मेकअप पैड को बिस्तर के पास रखें जब आप रात की सफाई के लिए नियमित रूप से प्रदर्शन करने के लिए बहुत थक गए हों।
  • लेज़र केयर ऑफ योर आइज़ चरण 4
    4
    मॉडरेशन में उपयोग करें आँखों के लिए बूँदें एलर्जी को कम करने के लिए एलर्जी के मौसम के दौरान इन बूंदों के उपयोग से "लाल को साफ" करने और खुजली को शांत करने में मदद मिल सकती है, लेकिन दैनिक उपयोग वास्तव में समस्या को और भी बदतर कर सकता है। यह लालिसी के रिबबाउंड नामक कुछ कारण हो सकता है, जो लाली से अधिक का उत्पादन करता है क्योंकि आँखें अब बूंदों का जवाब नहीं देतीं
  • आंखों में एलर्जी के काम को कम करने के लिए चला जाता है जिससे रक्त के प्रवाह को कोर्निया से कम किया जाता है, जो ऑक्सीजन से वंचित होता है। इसलिए, भले ही अब आप अपनी आँखें सूजन और खुजली महसूस नहीं करते, तो आपको वास्तव में आपके रक्त से पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल रहा है यह सुविधाजनक नहीं है, क्योंकि आंखों की मांसपेशियों और ऊतकों को कार्य करने के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। ऑक्सीजन की कमी भी सूजन और जलन हो सकती है।
  • आँख के लेबल्स को ध्यान से बूँदें, खासकर यदि आप कॉन्टैक्ट लेन्स पहनते हैं संपर्क लेंस पहने हुए कई आंखों का उपयोग नहीं किया जा सकता नेत्र रोग विशेषज्ञ से पूछें कि किस प्रकार की आँखें आप संपर्क लेंस के साथ उपयोग कर सकते हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ द राइज आइज़ स्टेप 5
    5
    यूवी संरक्षण के साथ धूप का चश्मा पहनें जब आप बाहर निकलते हैं और सूरज चमक रहा है तो हमेशा धूप का चश्मा पहनें। ऐसे धूप का चश्मा देखते हैं जिनके पास एक लेबल होता है जो बताता है कि वे 99% या 100% यूवीबी और यूवीए किरणों को ब्लॉक करते हैं।
  • यूवी किरणों के लिए लंबे समय तक संपर्क आपकी दृष्टि को नुकसान पहुंचा सकता है। युवाओं के दौरान संरक्षण बाद के वर्षों में दृष्टि हानि को रोकने में मदद कर सकता है। यूवी किरणों को एक्सपोजर को मोतियाबिंद, मैक्यूलर डिजनरेशन, पिंग्यूक्लू और पट्रिजिअम से जोड़ा गया है, जो आँखों के लिए हानिकारक हैं।
  • क्योंकि यूवी किरणों की वजह से आंखों की क्षति पूरे जीवन में विकसित होती है, बच्चों को हानिकारक किरणों से बचाने के लिए महत्वपूर्ण है सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे लंबे समय तक सूरज की रोशनी में खड़े होकर टोपी और सुरक्षात्मक गिलास पहनते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप धूप का चश्मा पहनते हैं, भले ही आप छाया में हों यद्यपि छाया में यूवी और हेवी एक्सपोजर काफी कम हो जाता है, फिर भी आप यूवी किरणों को आंखों का पर्दाफाश करते हैं जो इमारतों और अन्य संरचनाओं में दिखाई देते हैं।
  • कभी भी सूरज पर सीधे न देखो, अगर आप यूवी संरक्षित लेंस पहन रहे हैं। सूरज की किरणें बहुत शक्तिशाली हैं और अगर सूरज की रोशनी से अवगत हो तो रेटिना के संवेदनशील भागों को नुकसान पहुंचा सकता है
  • लेज़र केयर ऑफ योर आइज़ चरण 6
    6
    उचित होने पर सुरक्षात्मक चश्मा पहनें रसायन, विद्युत उपकरण या कहीं भी कहीं भी हवा में हानिकारक कणों के साथ काम करते समय चश्मा या अन्य नेत्र संरक्षण पहनना सुनिश्चित करें चश्मा आंखों को बड़ी या छोटी वस्तुओं से बचाएगा जो आपकी आंखों को प्रभावित कर सकती हैं और क्षति को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ द फॉर आइज़ स्टेप्स 7
    7
    पर्याप्त नींद जाओ अपर्याप्त नींद नेत्र थकान में योगदान कर सकते हैं। नेत्र थकान के लक्षणों में शामिल हैं आँखों में जलन, फोकस करने में कठिनाई, सूखापन या आँसू से अधिक, धुंधला या डबल दृष्टि, गर्दन में हल्का या दर्द, कंधे या पीठ के लिए संवेदनशीलता। सुनिश्चित करें कि आपको हर रात आँख थकान को रोकने के लिए पर्याप्त नींद आती है। वयस्कों को हर रात 7 से 8 घंटे सोते रहना पड़ता है
  • लेज़र केयर ऑफ योर आइज़ चरण 8
    8
    नियमित रूप से व्यायाम करें नियमित व्यायाम मधुमेह जैसे अन्य रोगों को रोकने में मदद कर सकता है। व्यायाम के कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने से, सप्ताह में तीन बार, आप गंभीर नेत्र रोगों जैसे कि मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन के विकास की संभावना को कम कर सकते हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ योर आइज़ चरण 9
    9
    सूजन को कम करने के लिए पलक पर ककड़ी के स्लाइस रखें। सावधानी से इलाज के लिए और रोकने के लिए रात में बिस्तर पर जाने से 10 से 15 मिनट की पलक के खिलाफ ठंड कील स्लाइस दबाएं पलकें और आंखों के नीचे सूजन.
  • आंखों पर लागू होने पर हरी चाय की थैलियां सूजन को रोकने में भी मदद कर सकती हैं। कुछ मिनट के लिए ठंडे पानी में चाय के बैग को भिगोएँ और इसे 15 से 20 मिनट के लिए अपनी आंखों पर रखें। चाय टैनिन्स सूजन को कम करने में मदद करनी चाहिए।
  • विधि 2
    कंप्यूटर का उपयोग करते समय आँखों को सुरक्षित रखें

    लेज़र केयर ऑफ योर आइज स्टेप 10 नामक छवि
    1
    यदि संभव हो तो कंप्यूटर, टैबलेट और फोन स्क्रीन देखने के लिए समय व्यतीत करें। यद्यपि विज्ञान ने अभी तक यह नहीं दिखाया है कि कंप्यूटर स्क्रीन को देखते हुए आंखों के स्थायी नुकसान का कारण बनता है, यह आँखें और सूखी आँखें पैदा कर सकता है। कंप्यूटर स्क्रीन की चमक आँखों में मांसपेशियों की थकान पैदा करती है, या तो क्योंकि यह बहुत उज्ज्वल या बहुत अंधेरा है यदि आप स्क्रीन के सामने बिताए गए समय की सीमा को सीमित नहीं कर सकते हैं, तो कुछ ऐसी तकनीकें हैं जो आप अपनी आंखों को आराम देने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ योर आइज़ स्टेप्स 11
    2
    सुनिश्चित करें कि आंख स्क्रीन के साथ स्तर हैं। लंबी अवधि के लिए कंप्यूटर स्क्रीन पर ऊपर या नीचे की ओर देखकर आंखों को और भी अधिक तनाव हो सकता है कंप्यूटर पर खड़े होकर रखें, ताकि आप सीधे स्क्रीन पर देख सकें।



  • लेज़र केयर ऑफ द फॉर आइज़ स्टेप्स 12
    3

    Video: कैसे करें आँखों की देखभाल , बहुत ही आसान है ये

    याद रखें कि आपको ब्लिंक करना चाहिए जब लोग एक स्क्रीन पर दिखते हैं, तो इससे लोग झिलमिलाते हैं, जिससे शुष्क आँखें होती हैं। जब आप बैठे होते हैं और सूखी आँखों से निपटने के लिए कंप्यूटर स्क्रीन पर नजर रखते हैं, तो हर 30 सेकंड को पलक करने के लिए एक सचेत प्रयास करें।
  • लेज़र केयर ऑफ द फॉर आइज़ स्टेप्स 13
    4
    कंप्यूटर पर काम करते समय 20-20-20 नियम का पालन करें हर 20 मिनट में 20 सेकंड (6 मीटर) दूर कुछ 20 सेकंड के लिए देखो फोन पर कुछ अलार्म प्रोग्रामिंग करके आप ब्रेक ले सकते हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ द फॉर आइज़ स्टेप 14

    Video: Eye cleaning | Eye Care Tips | Eye Care Exercise | आँखों की देखभाल कैसे करें । Hindi

    5
    अच्छी तरह से प्रकाशित क्षेत्रों में काम करते हैं। काम और कम रोशनी में पढ़ने से eyestrain पैदा कर सकता है, लेकिन यह आँखों को नुकसान नहीं होगा। अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए, काम करें और अच्छी तरह से प्रकाशित क्षेत्रों में पढ़ें। यदि आप थके आँखें महसूस करते हैं, तो एक पल के लिए रुको और एक ब्रेक ले लो
  • विधि 3
    अपने आप को अच्छे आंखों के स्वास्थ्य के लिए फ़ीड करें

    लेज़र केयर ऑफ द फॉर आइज़ स्टेप्स 15
    1
    उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो अच्छे आंखों के स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। आंखों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन सी और ई, जस्त, ल्यूटिन, ज़ेकैक्टीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड आवश्यक हैं। ये पोषक तत्व मोतियाबिंद, आंखों के लेंस की धुंधलापन और बुढ़ापे से जुड़े धब्बेदार अध: पतन को रोक सकते हैं।
    • सामान्य तौर पर, आंखों के लिए एक अच्छा, स्वस्थ और संतुलित आहार उपयोगी होगा।
  • लेज़र केयर ऑफ द फॉर आइज़ स्टेर 16
    2
    खाद्य पदार्थ खाएं जिसमें विटामिन ई होता है अपने आहार में बीज, नट, गेहूं के बीज और वनस्पति तेल शामिल करें ये खाद्य पदार्थ विटामिन ई में समृद्ध हैं, इसलिए उनमें से कुछ को अपने आहार में शामिल करके, आपको विटामिन ई की अपनी दैनिक खुराक मिलेगी।
  • लेस केयर ऑफ द फॉर आइज़ स्टेप्स 17

    Video: आंखों की देखभाल कैसे करें, how to care of eyes, By Dr. Jai kishan

    3
    जस्ता वाले खाद्य पदार्थ खाएं अपने आहार में मांस, पोर्क, समुद्री भोजन, मूंगफली और फलियां शामिल करें ये खाद्य जस्ता हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।
  • लेज़र केयर ऑफ द फॉर आइज़ स्टेप 18
    4
    खाद्य पदार्थ खाएं जिसमें विटामिन सी होता है अपने आहार में संतरे, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकोली, मिर्च और ब्रसेल्स स्प्राउट्स शामिल करें इन खाद्य पदार्थों में विटामिन सी होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।
  • लेज़र केयर ऑफ योर आइज़ स्टेप 1 9
    5
    खाद्य पदार्थ खाएं जिसमें ल्यूटिन और ज़ेकैक्थिन होते हैं काली, पालक, ब्रोकोली और मटर खाएं ये सब्जियां ल्यूटिन और ज़ेक्सैथीन होते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए दो महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ यलो आइज़ स्टेप्स 20
    6
    गाजर खाओ यदि आप गाजर खाते हैं, तो आपके दर्शन में सुधार होगा।
  • लेज़र केयर ऑफ यलो आइज़ स्टेप्स 21
    7
    उन खाद्य पदार्थों को खाएं जिनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं एक हफ्ते में एक या दो बार खाने से मछली की सेवारत होती है जिसमें ओमेगा 3 होता है, जैसे जंगली सामन या सार्डिन अगर आपको मछली पसंद नहीं है, तो रोजाना ओमेगा 3 पूरक लें।
  • युक्तियाँ

    • तेज उज्ज्वल प्रकाश में न देखें
    • गरीब दृष्टि या किसी भी अन्य स्वास्थ्य समस्या को रोकने के लिए हर रात 7 या 8 घंटे सो जाओ
    • संपर्क लेंस पर डालने से पहले अपने हाथ धोएं
    • अधिक पानी पी लो और अधिक सब्जियां खाएं बहुत सारे गाजर खाओ
    • अच्छी तरह से खाने के अलावा, अपने आप को अच्छी तरह से ख्याल रखना और अपनी आँखों का ख्याल रखना, हर साल नेत्र रोग विशेषज्ञ पर जाएं। एक नेत्ररोग विशेषज्ञ वे समस्याओं का निदान कर सकते हैं जिन्हें चश्मे, संपर्क लेंस या सर्जरी से ठीक किया जा सकता है। यह भी जांच करेगा कि आपके पास सूखी आँखें नहीं हैं, रेटिना के साथ समस्याएं और यहां तक ​​कि पूरे शरीर की स्थिति, जैसे मधुमेह और उच्च रक्तचाप।
    • अगर आपको मधुमेह या उच्च रक्तचाप जैसी एक पुरानी हालत से पीड़ित हैं, तो नेत्र रोग विशेषज्ञ को जांच करनी चाहिए (एक डॉक्टर जो आँखों के सभी रोगों में माहिर हैं)। मधुमेह वाले मरीजों को रक्त शर्करा के स्तर पर निरंतर नियंत्रण बनाए रखने की आवश्यकता होती है, क्योंकि वे इंसुलिन का उत्पादन नहीं करते हैं।
    • आँखों की बूंदों का उपयोग न करें जब तक कि आप सुनिश्चित न हो कि वे आपके लिए सही हैं हालांकि आंखें बूँदें आंखों को बेहतर महसूस कर सकती हैं, इसलिए चिकित्सा लाभ पूरी तरह से सिद्ध नहीं हुए हैं। संदेह के मामले में, फार्मासिस्ट या नेत्ररोग विशेषज्ञ से परामर्श करें।

    चेतावनी

    • अपनी आंखों को रगड़ें मत
    • सूरज को सीधे या दूरबीन से न देखें
    • अपनी आँखों में तेज वस्तुएं कभी भी मत डालें
    • आँखें और कंप्यूटर स्क्रीन के बीच पर्याप्त दूरी बनाए रखें
    • आँखों में नमक या नींबू का रस कभी भी लागू नहीं करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com