ekterya.com

नारकोली का इलाज कैसे करें

नारकोलेप्सिस एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर है जो आपकी नींद को विनियमित करने के लिए मस्तिष्क की क्षमता को प्रभावित करता है और सामान्य रूप से चक्र को जगाता है। यह स्थिति अचानक सो हमलों, अनिद्रा, एक सपने और नींद पक्षाघात के समान मतिभ्रम से होती है। नारकोलेप्सिस दोनों पुरुषों और महिलाओं को प्रभावित करता है और, घातक न होने पर, किसी व्यक्ति के जीवन पर एक कट्टरपंथी प्रभाव पड़ सकता है जो ग्रस्त है इस स्थिति के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन चिकित्सा उपचार प्राप्त करके और अपनी जीवन शैली को संशोधित करके आप नारकोली के लक्षणों का इलाज और नियंत्रण कर सकते हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि आपकी स्थिति के लिए सबसे अच्छा उत्तेजक कौन सा है, अपने डॉक्टर से बात करें।

चरणों

भाग 1
चिकित्सा उपचार प्राप्त करें

चित्र नारकोलेपेसी चरण 1 का शीर्षक
1
अपने डॉक्टर से बात करें यदि आप नारकोपसी से पीड़ित हैं या संदेह करते हैं कि आपको इस स्थिति से पीड़ित हो सकता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उपचार के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। वह आपकी तीव्रता का निर्धारण करने और बेहतर तरीके से अपने लक्षणों को दूर करने के लिए एक योजना तैयार कर सकते हैं।
  • अपने लक्षणों के बारे में अपने डॉक्टर के साथ ईमानदार रहें, यहां तक ​​कि कुछ भी जो उन्हें बेहतर या बदतर बनाता है अपने चिकित्सक को उन सभी दवाइयों के बारे में बताएं जो आप लेते हैं जो नार्कोलिप्स या इलाज के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं।
  • यदि आपका नारकोली उपचार में सुधार नहीं करता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी चरण 2
    2
    उत्तेजक को जागने के लिए ले लो उत्तेजक दवाएं हैं जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रोत्साहित करती हैं और लोगों को जागने में मदद कर सकती हैं। वे नारकोली से पीड़ित लोगों को दिलाई जाने वाली मुख्य प्रकार की दवाएं हैं।
  • ऐसी दवाएं जैसे मॉडेफिनिल या आर्मोडैफिनिल लेने से शुरू करें वे सबसे पुराने उत्तेजक है और न ही कारण उतार उत्तेजक के साथ जुड़े चढ़ाव की तरह ही लत नहीं हैं। यह modafinil या Armodafinil साथ दुष्प्रभाव भुगतना आम है, लेकिन सिर में दर्द, मतली या शुष्क मुँह पीड़ित हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक तिरछेसी चरण 3
    3
    एसएसआरआई की मदद से एमओआर सो जाओ। नारकोलेपेसी ने आरईएम नींद चक्र में बाधित किया, जिससे मतिभ्रम और नींद पक्षाघात के लक्षण पैदा हो सकते हैं। चयनात्मक रिअपटेक इनहिबिटर्स (SSRIs) या सेरोटोनिन और noradrenaline (SNRI) की रिअपटेक इनहिबिटर्स, जो अवसादरोधी दवाओं रहे हैं, REM नींद को दबाने और अपने लक्षणों को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • आपके लिए सबसे उपयुक्त दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें आपका डॉक्टर फ्लूक्सैटिन या वेनलफेक्सिन लिख सकता है, जिसका प्रभाव वजन, यौन रोग और पाचन समस्याओं में वृद्धि हो सकती है। हो सकता है कि आपको कुछ अलग दवाओं की कोशिश करनी चाहिए, जब तक कि आपके लिए सही न हो।
  • ट्रीट नारकोलेपेसी चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    ट्राइसाइक्लिक एंटिडिएंटेंट्स के साथ कैटेक्लेक्स नियंत्रित करता है कैटैप्लेक्सी, जो हँसी जैसे भावनात्मक ट्रिगर्स के कारण स्वैच्छिक मांसपेशी समारोह का अचानक और अस्थायी नुकसान होता है, नारकोप्सी के साथ लोगों में एक आम लक्षण है। एसएसआरआई के अतिरिक्त, ट्रांसीक्लिक्स के नाम से जाने वाली एंटीडिपेसेंट की एक बड़ी श्रेणी नारकोलेपेसी द्वारा प्रेरित कैटेक्लेसी के लिए प्रभावी उपचार है।
  • यदि आप कैटेक्सैक्सी से पीड़ित हैं और अन्य एंटीडिपेटेंट्स का कोई प्रभाव नहीं है, तो ट्रैसीक्लिक्स लेने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। वह प्रोटेटिप्टिलाइन, इंपिपैमिन या क्लोपीरामाइन लिख सकता है इन दवाओं के कारण सूखे मुंह और चक्कर आने वाले लोगों के बीच दुष्प्रभाव हो सकते हैं
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी चरण 5
    5
    परीक्षण सोडियम ऑक्सीबेट कैटैक्सैक्सी के लिए न केवल एक अन्य दवा है जो कि सोडियम ऑक्सीबेट या एक्सरेम है। यह रात की नींद में सुधार कर सकता है और दिन के समय नींद को नियंत्रित कर सकता है। ध्यान दें कि सोडियम oxybate मतली, नींद में कर रहे हैं और बिस्तर गीला दुर्घटनाओं सहित दुष्प्रभाव हो सकते हैं। आप अन्य दवाओं, दर्द निवारक या शराब के साथ संयोजन में खाते हैं, सांस लेने कठिनाइयों, कोमा या यहाँ तक कि मौत का कारण बन सकता है।
  • आपके चिकित्सक या फार्मासिस्ट से किसी भी चिंता के बारे में बात करें जो आपके पास सोडियम ऑक्सीबेट के साथ है। यदि आपके लक्षण खराब हो जाते हैं या आपके पास अन्य संभावित गंभीर दुष्प्रभाव होते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • भाग 2
    अपनी जीवन शैली बदलें

    चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी चरण 6
    1
    नियमित नींद शेड्यूल रखें यदि आप नारलोपेशी से पीड़ित हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप सख्त नींद की अनुसूची बनाए रखें। सो जाओ और हर दिन एक ही समय में जागने के द्वारा, आप नारकोलीसी के कमजोर पड़ने वाले लक्षणों को प्रभावी ढंग से भी कम कर सकते हैं।
    • सो जाओ और एक ही समय में जागते रहें, कम से कम 7 घंटे सो जाओ। सुनिश्चित करें कि सप्ताहांत के दौरान आप अपना शेड्यूल रखें या आप अधिक ध्यान देने योग्य लक्षणों को प्रभावित कर सकते हैं यदि आपको किसी भी कारण से अपना कार्यक्रम बदलने की आवश्यकता है, तो लक्षणों की उपस्थिति से बचने के लिए पूरे दिन में नपियां शामिल करने की संभावना पर विचार करें।
    • बस अपने कमरे का उपयोग करने के लिए सो जाओ और अन्य गतिविधियों से बचें, जैसे कि पढ़ने या देखकर टीवी। ये गतिविधियां आपके सामान्य नींद पैटर्नों में हस्तक्षेप कर सकती हैं।
  • Video: कैसे मस्सों से छुटकारा पाएँ मस्सों का घरेलू उपचार (Home remedies for warts)

    छवि शीर्षक शीर्षक नारकोलेपेसी चरण 7
    2

    Video: तिल और मस्से को जड़ से ख़त्म करने का सबसे अच्छा उपाय - Remove Skin Tag Naturally




    छोटे नल ले लो यदि आपके दिन के दौरान नारकोप्सी के लक्षण होते हैं, तो आपके नींद से पल के दौरान छोटी और नियमित नपियां व्यवस्थित करने की सलाह दी जाती है 20-मिनट की झपकी आपको ताज़ा नहीं कर सकती है, लेकिन यह 1 से 3 घंटे के लिए उनींदापन भी कम कर सकती है।
  • सुनिश्चित करें कि आपका नल पिछले 20 मिनट या उससे कम है, क्योंकि वे एक घंटे या इससे अधिक समय से अधिक प्रभावी होते हैं। क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति अलग है, अपने लक्षणों के अनुसार सबसे अधिक उपयुक्त निर्धारित करने के लिए अपने नल की अवधि के साथ प्रयोग करें।
  • सामरिक समय पर अपनी निप्पियों की योजना बनाएं, जो नींद के दौरान अप्रत्याशित विफलताओं को रोका जा सकता है। आप नियमित अंतराल पर सो सकते हैं, जैसे कि हर तीन घंटे या किसी बड़ी घटना से पहले जैसे परीक्षा या मीटिंग
  • ट्रीट नारकोलेपेसी चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक स्वस्थ आहार लें पांच खाद्य समूहों के आधार पर एक नियमित और स्वस्थ पोषक तत्व युक्त आहार रखने से नारकोली के लक्षण प्रभावित हो सकते हैं। दिन के दौरान प्रकाश या शाकाहारी भोजन लेना और एक बड़ी गतिविधि से पहले भारी लोगों से परहेज करना, नींद या उनींदेपन के दौरान होने वाली समस्याओं को रोक सकता है।
  • पांच खाद्य समूहों से संबंधित खाद्य पदार्थों के लिए ऑप्ट, जैसे फलों, सब्जियां, अनाज, प्रोटीन और डेयरी उत्पादों यह हर दिन आप खाते हैं, ताकि आप कई पोषक तत्वों का उपभोग कर सकें। पूरे फलों और सब्जियां खाएं जैसे ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, फूलगोभी और पालक। अनाज के मामले में, पूरे गेहूं के पास्ता, रोटी, जई, भूरे रंग के चावल या अनाज का सेवन करें। आप निगलना प्रोटीन ऐसे सूअर का मांस या मुर्गी और पकाया सेम, मूंगफली का मक्खन या अंडे के रूप में मांस के दुबला कटौती की जानी चाहिए। डेयरी उत्पादों के मामले में, आप दही, पनीर, दूध और आइस क्रीम का उपभोग कर सकते हैं।
  • यथासंभव अस्वास्थ्यकर भोजन से बचें प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और तला हुआ भोजन, साथ ही मीठा नाश्ते और डेसर्ट, आप वजन कम कर सकते हैं और अपने लक्षण खराब कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी चरण 9
    4
    नियमित रूप से व्यायाम करें सोने से पहले मॉडिएट और नियमित व्यायाम 4 या 5 घंटे दिन के दौरान और अधिक जागने में मदद कर सकते हैं, साथ ही साथ रात में बेहतर नींद का प्रचार कर सकते हैं। दैनिक गतिविधियों से आपके मूड में सुधार हो सकता है
  • हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट की मध्यम गतिविधि करें, जिसका मतलब है कि प्रति दिन लगभग 30 मिनट लगते हैं। यदि आपके लक्षण गंभीर हैं, तो 15 मिनट के प्रत्येक या 3 प्रकार के व्यायाम करने की संभावना पर विचार करें। चलना, जॉगिंग, सायक्लिंग या तैराकी जैसी गतिविधियां करें शायद आप योग या पायलट अभ्यास कर सकते हैं, जो व्यायाम के प्रकार हैं जो आपको आराम करने में भी मदद कर सकते हैं।
  • भाग 3
    आपको सुरक्षित रखें

    चित्र नारकोलेपेसी चरण 10 का शीर्षक
    1
    ऐसे पदार्थों से बचें जो उनींदे का कारण बनते हैं निकोटीन, शराब और कुछ ओवर-द-काउंटर दवाओं जैसे पदार्थ उत्तेजक के रूप में कार्य कर सकते हैं और न केवल आपके लक्षणों को बढ़ा सकते हैं, बल्कि आपकी नींद में बदलाव भी कर सकते हैं। जितना संभव हो उतना अधिक से बचने से आपको अपने नार्कोलीसी को अधिक प्रभावी तरीके से नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।
    • कैफीन और अल्कोहल पीना जितना संभव हो उतना ही बचें, खासकर अगर यह सोते समय के करीब है आपको अपने निकोटीन के सेवन को सीमित करना चाहिए या पूरी तरह से छोड़ देना चाहिए। ये पदार्थ उत्तेजक के रूप में कार्य कर सकते हैं और आपके सामान्य सो पैटर्न को बदल सकते हैं।
    • ओवर-द-काउंटर दवाओं से बचें, जो उनींदापन का कारण बन सकती हैं, जैसे कि एलर्जी और सर्दी का इलाज करने वाले लोग। उन विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें जो आपके नारकोली के लक्षणों को बदतर नहीं करते हैं
  • चित्र शीर्षक तिरछेसी चरण 11
    2
    कार्यों को विभाजित करें यदि आपके पास पूरे दिन काम करने के लिए बहुत कुछ है, तो कार्यों को अधिक प्रबंधनीय जोड़े में विभाजित करें। यह नींद के दौरान लक्षणों को कम करने और अनियोजित लापता रोकने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • एक समय में एक छोटे से काम पर ध्यान दें। समाप्त होने पर, अपने आप से पूछें कि क्या आप एक और छोटा कार्य कर सकते हैं या अगली गतिविधि करने से पहले आपको कुछ मिनट आराम करने की जरूरत है।
  • महत्वपूर्ण बातचीत और बैठकों का रिकॉर्ड रखने पर विचार करें यदि आप सो जाते हैं या अन्य लक्षण हैं, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपने रिकॉर्ड की जांच कर सकते हैं कि आप कुछ भी याद नहीं करते हैं।
  • चित्र नारकोलेपेसी चरण 12 के साथ शीर्षक
    3
    तनाव और आपकी भावनाओं को नियंत्रित करें तीव्र भावनाएं और तनाव नारकोली के लक्षणों को ट्रिगर कर सकते हैं। उन्हें नियंत्रित करने के लिए, तनावपूर्ण स्थितियों से बचें और गहरी साँस लेने जैसे आराम की तकनीक का अभ्यास करें।
  • एक लचीली अनुसूची को व्यवस्थित करें जिसमें झपकी के क्षण और संभावित तनावपूर्ण परिस्थितियों में छूट शामिल है। तनाव पैदा करने वाली स्थितियों से बचने के लिए हर संभव प्रयास करें। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो एक गहरी साँस लें और प्रतिक्रिया न करें, क्योंकि नारकोप्सी के लक्षणों को भी बदतर बना सकता है
  • आराम करने के लिए नियमित मालिश करने के लिए सबमिट करें तनाव और तनाव को छोड़ने के एक तरीके के रूप में आप अपने पूरे दिन छोटे मालिश भी दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपने मंदिरों और गर्दन को रगड़ते हुए आप काफी आराम कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक नारकोलेपेसी चरण 13

    Video: मस्से को जड़ से हटाने के उपाय // Home remedies for warts// 100% Effective// Ayurved Samadhan

    4
    दूसरों को सूचित करें बहुत से लोग शराबी से ग्रस्त हैं और लज्जित होने का कोई कारण नहीं है। अपने मालिकों, सहकर्मियों, परिवार और दोस्तों के जो narcolepsy से ग्रस्त बताओ इतना है कि वे अगर आप नींद, मतिभ्रम या अन्य लक्षण की अवधि है कर सकते हैं।
  • इन लोगों को आपकी सहायता करने का सबसे अच्छा तरीका बताएं उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "अगर मैं सोता हूं, मुझे जागरुक नहीं करूँ मैं कुछ मिनटों के बाद जागूंगा और यह बहुत मददगार होगा यदि आप मुझे बता सकते हैं कि मुझे क्या याद आ गया है। "
  • दूसरों को अपनी स्थिति बताकर एक मेडिकल चेतावनी ब्रेसलेट का उपयोग करें, खासकर उन मामलों में जहां आप लोगों को नहीं जानते हैं
  • ट्रीट नारकोलेपेसी चरण 14 का शीर्षक चित्र
    5
    संभावित खतरनाक गतिविधियों से बचें यदि आप नींद के अचानक हमले की संभावना रखते हैं, तो किसी भी गतिविधि को न करें, जो आपको एक से पीड़ित होने पर खतरनाक हो सकता है। ड्राइविंग, सीढ़ियों पर चढ़ने या भारी मशीनरी चलाने पर खतरनाक गतिविधियों हो सकती है यदि आप सोते हैं, आप स्थिर रहते हैं या आप बात नहीं कर सकते। यदि आप उनसे बच नहीं सकते हैं, तो संभवत: उनींदेपन को नियंत्रित करने के लिए एक झपकी ले लो।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com