ekterya.com

कैसे दंत स्वाभाविक रूप से cavities ठीक करने के लिए

दांत कठोर ऊतक होते हैं जिनमें कई परतें होती हैं और मसूड़ों में एम्बेडेड होते हैं। Cavities या छेद बनाने के लिए जब दंत तामचीनी और डेंटिन (दूसरी परत और सबसे बाहरी दांत की संरचना) दंत क्षय, जो दांतों पर बैक्टीरिया के प्रसार के कारण पैदा होती है की वजह से प्रभावित कर रहे हैं शुरू और उनके बीच स्थित क्षेत्रों में। जब ऐसा होता है, तो सबसे अधिक दंत चिकित्सक मानते हैं कि एकमात्र प्रभावशाली दृष्टिकोण उपचार (भरण cavities) प्रदान करना है। हालांकि, सबूत पाया गया है कि दंत क्षय को घरेलू उपचार में सुधार किया जा सकता है, जैसे कि आहार में परिवर्तन। सबसे महत्वपूर्ण बात उचित मौखिक स्वच्छता और अक्सर दंत चिकित्सा देखभाल का उपयोग करना है यह सबसे अधिक छिद्रों को रोक देगा।

चरणों

भाग 1
स्वाभाविक रूप से गुहाओं का इलाज

हील डेंटल कैविटी स्वाभाविक रूप से चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
दंत चिकित्सक से जांचें आप गुहाओं है या आपको लगता है कि आप उन्हें हो सकता है (पी। उदाहरण के लिए।, आप दर्द या कोमलता दांत दर्द महसूस जब खाने या पीने, या नोट स्पॉट), तो आप तुरंत एक पेशेवर दंत चिकित्सक के पास जाना चाहिए। दाँत क्षय को रोकने और दांत स्वास्थ्य को संरक्षित करने के लिए दांतों के कई प्रभावी उपाय हैं उपचार का सबसे आम प्रकार भरने, जो समग्र रेजिन, चीनी मिट्टी के बरतन या अन्य सामग्री के साथ दांत के क्षतिग्रस्त हिस्से और "भरने" क्षेत्र को हटाने शामिल है।
  • प्राकृतिक उपचार की प्रभावशीलता का समर्थन करने वाले साक्ष्य बहुत छोटा और पुराने हैं क्या अधिक है, केवल एक अध्ययन से पता चलता है कि फलों, सब्जियों, मांस, दूध और विटामिन डी में समृद्ध आहार की प्रभावकारिता 1 9 32 की तारीख है!
  • जितनी जल्दी हो सके आपको जितनी जल्दी हो सके देखभाल प्राप्त करना सबसे अच्छा होगा। यदि एक पेशेवर दंत चिकित्सक जितनी जल्दी हो सके आपके गुहाओं का इलाज करता है, उतना अधिक होने की संभावना है कि आप अपनी अग्रिम से बचें। इसके अलावा, अगर आपके दर्द का अनुभव करने से पहले गुहाओं का उपचार किया जाता है, तो यह संभव है कि आपको एंडोडाँटिक्स जैसी अधिक उन्नत और महंगी उपचार की आवश्यकता न हो।
  • हील चिकित्सकीय कैविटी स्वाभाविक रूप से चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    उच्च कैल्शियम सामग्री वाले खाद्य पदार्थ खाएं कैल्शियम दांतों को मजबूत करने के लिए कार्य करता है, इसलिए आपको अपने कैल्शियम भाग को बढ़ाया जाना चाहिए। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका दूध, पनीर और दही जैसे अधिक डेयरी उत्पादों का उपभोग करना है। कैल्शियम आपके दांतों को पुनर्जीवित करने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • यदि संभव हो तो, पनीर खाओ पनीर लार को उत्तेजित करता है, जो बदले में दांतों में खनिजों को पुनर्स्थापित करता है और भोजन के शेष कणों को निकालता है।
  • हील डेंटल कैविटी स्वाभाविक रूप से चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    चिकित्सा प्रक्रिया का पर्यवेक्षण करें यदि आपके पास गुहाएं हैं, बैक्टीरिया और एसिड आपके दांतों को दाग देंगे रंग की भिन्नता घाव की डिग्री को इंगित करता है: एक गहरा रंग बड़ा क्षरण की उपस्थिति को इंगित करता है। यदि आप दाँत के क्षय को ठीक करने का प्रयास करते हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए कि क्या दांतों में कोई बदलाव है
  • इसके अलावा दर्द की भावना को ध्यान में रखें क्षय उपचार किए जाने की संभावना दर्द एक तेज और लंबे समय तक दर्द से एक अधिक आरामदायक या गर्म और ठंडे पदार्थों के प्रति संवेदनशीलता के लिए अलग-अलग हो रहा है, तो है। हालांकि, यदि दर्द खराब हो जाता है तो आपको उपचार के लिए दंत चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।
  • यदि किसी भी तत्व को बरकरार रखा जाए यदि दांत एक फ्रैक्चर ग्रस्त है, तो भोजन क्षय के अंदर फंस सकता है इससे अवरुद्ध प्रभाव पड़ता है और असुविधा और संवेदनशीलता उत्पन्न होती है। इसके अलावा, यह काफी हीलिंग प्रक्रिया को बाधित कर सकता है
  • फ्रैक्चर की पहचान करें मूल दाँत क्षय के आकार के आधार पर, यह संभावना है कि आपके क्षय के दाँत सामान्य, स्वस्थ दाँत की तुलना में बहुत कमजोर हैं। यदि आप दंत चिकित्सा उपचार न करने का निर्णय लेते हैं, तो इसके बारे में ध्यान दें।
  • भाग 2
    स्वाभाविक रूप से गुहा रोकें

    हील डेंटल कैविटी स्वाभाविक रूप से चरण 8
    1
    अक्सर अपने दांतों को ब्रश करें आपको दिन में कम से कम दो बार अपने दांतों को ब्रश करना चाहिए। आदर्श पानी पीने के खाने और खाने से 30 मिनट तक ब्रश है। अपने मसूड़ों के चारों ओर 45 डिग्री कोण पर टूथब्रश रखें और इसे आगे बढ़कर आगे बढ़ो। आपको दांतों के अंदर और बाहर की सतह को ब्रश करना चाहिए, और जिनके साथ आप चबा रहे हैं।
    • अपनी जीभ को ब्रश करने के लिए याद रखें, क्योंकि यह बैक्टीरिया और खाद्य कण भी ले सकता है।
    • एक नरम टूथब्रश का उपयोग करें यदि आप बहुत मुश्किल से ब्रश कर लेते हैं या यदि आप ब्रश के कठोर ब्रश के साथ ब्रश का उपयोग करते हैं, तो यह आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है। आपको हर 3 या 4 महीनों में अपने टूथब्रश को बदलना चाहिए।
    • टूथपेस्ट अपने मुंह में रहो और इसे कुल्ला न करें। अतिरिक्त फोम थूकना, लेकिन पानी के साथ अपने मुँह कुल्ला नहीं। टूथपेस्ट में पाए जाने वाले खनिजों को अवशोषित करने के लिए आपको थोड़ी देर इंतजार करना चाहिए।
    • यदि आपके पास संवेदनशील दांत हैं, तो संवेदनशील दांतों के लिए टूथपेस्ट का उपयोग करें, क्योंकि यह मसूड़ों की सूजन को दूर करने में भी उपयोगी होगा।
  • हील चिकित्सकीय कैविटी स्वाभाविक रूप से चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: घर पर बनाए इस हर्बल टूथपेस्ट से दांतों की सभी बीमारियां होगी दूर। Teeth problems and solutions.

    रोज़ का फर्श 45 सेंटीमीटर (18 इंच) दंत फ्लॉस लें, ज्यादातर हाथ एक हाथ की मध्य उँगली पर रखें और बाकी की दूसरी ओर की मध्य उंगली पर। धागे को अपने अंगूठे और अपनी तर्जनी के बीच दृढ़ता से रखें धीरे से अपने सभी दांतों के बीच में चमकते रहें, धीरे से इसे आगे और आगे बढ़ाना आपको प्रत्येक दाँत के आधार पर धागा को गुना होना चाहिए जब धागा दाँत के बीच होता है, तो इसे ऊपर और नीचे ले जाएं (ध्यान से!), तो आप दाँत के हर तरफ रगड़ेंगे। एक बार जब आप एक दाँत के साथ समाप्त करते हैं, तो दांत का अधिक सेवन करें और अगले एक के साथ आगे बढ़ें।
  • यदि आप निश्चित रूप से फ्लॉसिंग के लिए उचित तकनीक के बारे में नहीं जानते हैं, तो आप कर सकते हैं एक वीडियो देखें अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन द्वारा निर्मित
  • हील डेंटल कैविटी स्वाभाविक रूप से चरण 11
    4
    अक्सर दंत चिकित्सक के पास जाओ आपको एक दंत चिकित्सक के पास जाना चाहिए और एक पेशेवर दंत चिकित्सक पेशेवर के पास हर 6 महीनों में अपने दांतों को कम से कम साफ कर देना चाहिए। हालांकि, आवृत्ति के बारे में एक सामान्य नियम है जिसके साथ आपको दंत चिकित्सक जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपके दांतों के बीच गहरे चैनल हैं, तो यह संभव है कि दंत चिकित्सक भी आप को हर 4 महीनों में सफाई और समीक्षा के लिए लौटना चाहें।
  • अपने दांतों और उनकी विशेष संरचना और संरचना की देखभाल करने के लिए उचित तरीके से दंत चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें।



  • हील चिकित्सकीय कैविटी स्वाभाविक रूप से चरण 13 का शीर्षक चित्र
    6
    कम कार्बोहाइड्रेट और चीनी खाएं क्षय उत्पन्न होने वाले जीवाणुओं को जीवित रहने के लिए भोजन (यानी, कार्बोहाइड्रेट और चीनी) की आवश्यकता होती है। फिर वे इस भोजन को एसिड में परिवर्तित करते हैं, जो दांतों को कमजोर करते हैं। कार्बोहाइड्रेट और चीनी की खपत को कम करें, ताकि बैक्टीरिया में भोजन न हो। इसका मतलब है कि आपको सभी संसाधित और पूर्व-पैक किए गए खाद्य पदार्थ, जैसे मीठा और नमकीन कुकीज़, केक, फ्रांसीसी फ्राइज़ आदि से बचने का प्रयास करना चाहिए।
  • इसके अलावा, आपको शीतल पेय या किसी अन्य शक्कर पेय का उपभोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये आमतौर पर बहुत अधिक चीनी है। इसके अलावा, सोडा काफी अम्लीय है और दाँत तामचीनी को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • यदि आप अभी भी कुछ मीठा का आनंद लेना चाहते हैं, तो शहद जोड़ें, जो एक जीवाणुरोधी है इसके अलावा, आप स्टेविया का उपभोग कर सकते हैं, जो चीनी की तुलना में 200 बार मीठा एक जड़ी बूटी है
  • आप असली किण्वित आटे से बने रोटी जैसे किण्वित अनाज का सेवन करने वाले अनाज खाने की आपकी ज़रूरत को पूरा कर सकते हैं, लेकिन आप इसे केवल एक सामान्य तरीके से करना है।
  • आप कार्बोहाइड्रेट या चीनी खुश करने के लिए जाना है, तो आप उन्हें खाने के बाद अपने दाँत ब्रश और किसी भी बेकार है कि आपके दांतों के लिए छड़ी और क्षय के विकास में तेजी लाने सकता है हटा देना चाहिए।
  • हील डेंटल कैविटी स्वाभाविक रूप से चरण 14 नाम की छवि
    7
    कुछ ताजी फल खाओ अधिकांश फलों में एक अन्य प्रकार की चीनी होती है जो कि जीवाणुओं को उतना ज्यादा पसंद नहीं है इसलिए, एक सेब, एक नाशपाती, आड़ू या किसी अन्य फल का उपयोग करें इसके अलावा ताजे फल और सब्जियां लार के प्रवाह को बढ़ा सकती हैं और दांतों में पाए जाने वाले खाद्य अवशेषों को खत्म करने में मदद कर सकती हैं।
  • नींबू के फल में उदार मात्रा में उपभोग करने की कोशिश करें, क्योंकि यह काफी अम्लीय हैं और समय के साथ दाँतों के तामचीनी को तोड़ सकते हैं। भोजन के भाग के रूप में उन्हें खाएं (अकेले नहीं) और ऐसा करने के बाद हमेशा पानी के साथ अपना मुँह कुल्ला, ताकि आप भोजन कणों को समाप्त कर सकें
  • हील डेंटल कैविटी स्वाभाविक रूप से चरण 15 शीर्षक वाली छवि

    Video: Heal Your Tooth Abscess / Dental Infection Naturally

    8

    Video: एक दंत चिकित्सक संवेदनशील दांतों का इलाज कैसे करता है | दंत चिकित्सा चैनल | डॉ. संदेश मयेकर

    पूरी तरह से हर काटने चबाना चबाने का कार्य लार के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी है और दांतों का पालन करने वाले खाद्य कण को ​​खत्म करने में मदद करता है। लार में कैल्शियम और फॉस्फेट होते हैं, और भोजन में पाए जाने वाले एसिड को बेअसर करने और कुछ बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • खट्टे खाद्य पदार्थ आम तौर पर लार के उत्पादन में वृद्धि करते हैं, लेकिन वे भी अम्लीय होते हैं। इसलिए, आपको लार की मात्रा में वृद्धि करने के लिए अधिक चबाएं।
  • हील डेंटल कैविटी स्वाभाविक रूप से चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    9
    फाइटिक एसिड के बारे में चिंता मत करो कुछ सुझाव देते हैं कि यह खनिजों के अवशोषण को रोकता है, जिसके आधार पर फाइटिक एसिड (जैसे कि बीन्स और फलियां) कम भोजन करने की सलाह देते हैं। असल में, यह साबित करने के लिए कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है और यह एक मिथक लगता है Phytic एसिड तय खनिज, लेकिन इन खाना पकाने के लिए जारी कर रहे हैं, खाना पकाने और पेट के अम्लीय वातावरण में जब पहले पानी में सेम और फलियां भिगो दें। दूसरे शब्दों में, आपको इन खाद्य पदार्थों की मात्रा को कम करने से बचने की जरूरत नहीं है।
  • हील चिकित्सकीय कैविटी स्वाभाविक रूप से चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    12
    बहुत पानी पी लो दांतों के स्वास्थ्य की गारंटी के लिए सबसे उपयुक्त पेय पानी है, विशेष रूप से फ्लोरिडाइड पानी में। सामान्य सिफारिश पीने के पानी के लगभग 8 गिलास प्रति दिन का उपभोग करने के लिए है। अधिकांश सार्वजनिक जल प्रणालियां फ्लोराइड जोड़ती हैं, जो दाँत क्षय को रोकने के लिए उपयोगी होती हैं। पीने के पानी से, एक पर्याप्त लार उत्पादन जारी रखने के लिए हाइड्रेटेड रहता है। इसके अलावा, ढीले खाद्य अपशिष्ट को खत्म करने के लिए पानी उपयोगी है।
  • Heal_Dental_Cavities_Naturally_Step_20-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक Heal_Dental_Cavities_Naturally_Step_20 ES.jpg
    13
    जड़ी-बूटियों का उपयोग कर गुहाओं से बचें जीवाणुरोधी जड़ी बूटियों का उपयोग मुंह में पाया बैक्टीरिया को नियंत्रित करने और उनके विकास को रोकने के लिए किया जा सकता है। सबसे प्रभावी जीवाणुरोधी जड़ी बूटियों में से कुछ लौंग, अजवायन के फूल, जलरोधी, ओरेगन अंगूर जड़ और अजवायन की पत्तियां हैं आप इनमें से किसी भी जड़ी-बूटियों के साथ केंद्रित चाय बना सकते हैं या आप उन्हें मुंह वाश के रूप में उपयोग करने के लिए पतला कर सकते हैं।
  • चाय बनाओ: पानी उबाल लें और इसे ढक्कन के साथ कटोरे में डालें। हर 2 कप पानी के लिए सूखे घास के 2 चम्मच का उपयोग करें। जड़ी-बूटियों को सावधानी से हिलाओ और कटोरे को कवर करें। पानी को पूरी तरह ठंडा करने की अनुमति दें, फिर एक जार में केंद्रित चाय को एक झरनी के माध्यम से ढक्कन के साथ डालना (सूखे घास को पकड़ने के लिए) और इसे ठंडा करें। आप इसे refrigerating के 2 सप्ताह के लिए उपयोग कर सकते हैं
  • माउंट वॉश करें: यदि आप एक जीवाणुरोधी मुंह बनाना चाहते हैं, तो एक गिलास में केंद्रित चाय और पानी के बराबर भागों जोड़ें। एक कुल्ला के रूप में इस मिश्रण का उपयोग करें इसे अपने मुंह में 1 या 2 मिनट के लिए रखें, और लगभग 5 मिनट के लिए पानी से कुल्ला न करें।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि मौखिक स्वास्थ्य सामान्य रूप से स्वास्थ्य से संबंधित है। दांतों में समस्याएं मधुमेह और हृदय रोग जैसे स्वास्थ्य विकारों से ग्रस्त होने के खतरे से जुड़ी हुई हैं।
    • मुंह और दांतों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, सबसे अच्छा विकल्प विकसित करने से गुहाओं को रोकने के लिए है। उचित मौखिक स्वच्छता को अपनाना और मीठा भोजन और पेय पदार्थों के आपके उपभोग को कम करना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com