ekterya.com

द्वंद्वयुआ का सामना कैसे करें

नुकसान को भुगतना जीवन में स्वीकार करने के लिए सबसे कठिन तत्वों में से एक है। अगर आपने किसी प्रियजन को खो दिया है, तो एक महत्वपूर्ण रिश्ता खत्म हो गया है या आपके जीवन में एक बड़ा बदलाव आया है, आप परेशान महसूस करेंगे। दुःख एक ऐसी प्रक्रिया है जो आपको भावनात्मक रूप से खपत करती है, लेकिन अगर आप अपनी प्रकृति के बारे में ज्ञान से लैस हैं और आप शांति कैसे पा सकते हैं, तो आपके जीवन में यह अविश्वसनीय कठिन अवधि अधिक सहनशील हो जाएगी

चरणों

भाग 1

समझें कि आपका विवाद अद्वितीय है
छवि शीर्षक शोर चरण 1
1
ध्यान रखें कि दु: ख का सामना करते समय प्रत्येक व्यक्ति का एक अनूठा अनुभव होता है किसी और को ऐसा ही आप ऐसा करने का अनुभव करेंगे। अगर आपको लगता है कि आपने दूसरों को अलग तरह से प्रतिक्रिया दी है, तो यह पूरी तरह से सामान्य है अपने आप को अपनी अनूठी भावनाओं को महसूस करने की अनुमति दें और इस तथ्य को स्वीकार करें कि आपका दर्दनाक अनुभव भी है एक विशिष्ट नुकसान के रूप में ऐसी कोई चीज नहीं है, जिसका मतलब है कि उस नुकसान की कोई विशिष्ट प्रतिक्रिया नहीं है।
  • मोर्न स्टेप 2 नामक छवि
    2
    यह समझता है कि दु: ख के "चरण" कंक्रीट नहीं हैं इस लेख में उल्लिखित मौत के विभिन्न चरणों में अनुसंधान पर आधारित है जो 1 9 6 9 में मनोचिकित्सक एलिज़ैबेट कुबलर-रॉस के अध्ययन से शुरू हुआ। तब से, कई अन्य मनोचिकित्सकों और डॉक्टरों ने चरणों के बारे में अपने विचारों को जोड़ लिया है दु: ख और शोक का यह माना जाता है कि दु: ख में पांच सामान्य चरण हैं: इनकार, क्रोध, बातचीत, अवसाद और स्वीकृति हालांकि, इन चरणों के अनुक्रम में कोई वास्तविक आदेश नहीं है कुछ लोगों को एक समय में दो या तीन चरणों का अनुभव होता है, जबकि अन्य किसी भी अनुभव नहीं करते हैं दु: ख एक बहुत ही व्यक्तिगत अनुभव है यह लेख केवल उन तरीकों को उपलब्ध कराता है जो आपको आपके अनुभवों के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे।
  • छवि शीर्षक शोर चरण 3
    3
    ध्यान रखें कि दुखी होने पर वास्तव में कोई समय सीमा नहीं है दुःख आपके साथ सप्ताह, महीनों या साल तक रह सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि कुछ दिन दूसरों की तुलना में बेहतर होगा हर दिन इसे स्वीकार करने के रूप में स्वीकार करें एक सुबह आप क्या हुआ, उसके बारे में शांति की भावना से जागेंगे। अपने आप को निराश मत करो, अगर अगले दिन, आप उदास की भावना के साथ फिर से जाग। दुःख कुछ है जो आता है और चला जाता है
  • कुछ शोधकर्ता एक शराबी प्रक्रिया को रोलर कॉस्टर के रूप में बताते हैं। शुरुआत में, एक रोलर कोस्टर की सवारी के साथ, चढ़ाव गहरा हो सकता है जितना बाद में आपके जीवन में होगा। हालांकि, आपको उच्च अंक भी मिलेगा जो कम अंक के बाद आएंगे।
  • मुर्ेन चरण 4 नामक छवि
    4
    ध्यान रखें कि कई प्रकार के दुःख हैं दुःख केवल उस दुःख का उल्लेख नहीं करता है जो आपको किसी प्रिय व्यक्ति की मृत्यु के लिए लगता है। आप किसी रिश्ते के टूटने, पालतू पशुओं की हानि, या आपको एहसास हुआ कि आपका सपना सच कभी नहीं आएगा, पर भी आपको परेशानी महसूस हो सकती है। सभी को इसके कारण की परवाह किए बिना दुःख महसूस करने की अनुमति है शोक में डरो मत महसूस करो। अपनी भावनाओं को स्वीकार करें और, बाद में, आप देखेंगे कि उसमें रहने की आवश्यकता नहीं रह गई है।
  • भाग 2

    अपना ख्याल रखना
    मुर्मन चरण 5 नाम की छवि
    1
    खुली बाहों के साथ अपनी भावनाओं को स्वीकार करें उपचार प्रक्रिया शुरू करने के लिए, आपको सबसे पहले उन भावनाओं को स्वीकार करना होगा जो आप अनुभव कर रहे हैं। इस तरह की भावनाओं को दबाने से आपको और भी दुखी महसूस हो सकता है, भले ही आप के बाहर ठीक लग रहे हों इसके बजाय आपको दिखाए जाने की बजाय, अपने आप को हर तरह की भावनाओं को महसूस करने की अनुमति दें: उदासी, क्रोध, अपराध और डर समय के साथ, आप जो कुछ हुआ उसके साथ शांति और स्वीकार कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक दिन अकेले कुछ समय बिताते हैं। यहां तक ​​कि जब आपको लगता है कि आपको सार्वजनिक रूप से एक निश्चित तरीके से कार्य करना चाहिए, तो आपको अपनी भावनाओं को मुक्त करने के लिए अकेले कुछ वक्त देना चाहिए। चाहे इसमें बैठने और रोने या आप जो कुछ खो गए हैं उस पर विचार करने के लिए समय लेते हैं, ऐसा एक निजी जगह पर करें जहां आप वास्तव में महसूस कर सकते हैं।
  • मुर्ेन चरण 6 नामक छवि
    2
    एक ठोस माध्यम के माध्यम से अपनी भावनाओं को व्यक्त करें आप जिस तरह से करते हैं वह आप पर निर्भर करता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि आपकी भावनाओं को कुछ ठोस में लाया जा सके जो आप देख और महसूस कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आप क्या अनुभव कर रहे हैं और उत्पादक कुछ करने पर अपनी भावनाओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने प्रियजन के जीवन का एक स्क्रैपबुक या फोटो एलबम बना सकते हैं, हर रोज अपनी जर्नल में लिख सकते हैं, कला के काम जैसे कि पेंटिंग या मूर्तिकला बना सकते हैं, जो आपको लगता है कि व्यक्त करता है या कुछ काम करता है नया जो आपके प्रियजन के लिए महत्वपूर्ण था, जैसे संगठन के लिए स्वयंसेवा करना
  • मुर्ेन चरण 7 नामक छवि
    3

    Video: ✔️क़ीमत_ Kimat (आधिकारिक गीत) 2018 # सुरेंद्र Romio नवीनतम नए गाने के # हरियाणवी लोक गीत 2018 # Tauwood

    किसी निश्चित तरीके से महसूस करने की अपेक्षा न करें या दूसरों को आपको यह बताने दें कि आपको कैसा महसूस करना चाहिए। आपका द्वंद्व आपसे संबंधित है किसी को भी नहीं पता कि आप कैसा महसूस करते हैं या आप क्या अनुभव कर रहे हैं, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति अपने तरीके से दु: ख का सामना करता है। अगर कोई आपको बताता है कि आपको "किसी तरह" या किसी अन्य को महसूस करना चाहिए, तो यह तय न करें कि आप दुःख कैसे सामना करते हैं ध्यान रखें कि वह व्यक्ति आपकी मदद करने की कोशिश कर रहा है और आप जिस तरह से महसूस करते हैं उसे बदलना नहीं चाहिए।
  • रो रही एक अच्छा उदाहरण है बहुत से लोग मानते हैं कि रोना दर्द को व्यक्त करने का सबसे अच्छा तरीका है और यह कि, अभी या बाद में, आपको इसे रोकना चाहिए। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ लोग अपने दर्द को आँसू के माध्यम से व्यक्त नहीं करते हैं और यह बिल्कुल ठीक है। यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि रोने के लिए कोई विशिष्ट समय अवधि नहीं है। नुकसान होने के बाद आप कई सालों तक रो सकते हैं और यह भी ठीक है।
  • Video: पप्पू dhundwa

    मुर्ेन चरण 8 नामक छवि
    4
    अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना अक्सर, दु: ख को एक विशिष्ट भावनात्मक प्रक्रिया माना जाता है - हालांकि, यह शारीरिक परिवर्तन भी पैदा कर सकता है दु: ख के लिए शारीरिक प्रतिक्रियाओं में शामिल हैं: भूख की कमी, सोने की अक्षमता और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली इन दुष्प्रभावों से निपटने के लिए, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपको स्वस्थ भोजन खाना चाहिए (भले ही आप भूखे न हों), व्यायाम करें और पर्याप्त नींद लें जब आप अपने शरीर की देखभाल करते हैं, तो आप अपने भावनात्मक और मानसिक स्थिति को बेहतर बनाने में सहायता करते हैं।
  • अपने नुकसान के दर्द से निपटने के लिए शराब या ड्रग्स का सहारा न करें शराब एक अवसाद है जो आपको पहले से महसूस किए जाने से आपको ज्यादा बुरा महसूस कर सकता है, और किसी भी प्रकार की दवाएं सामान्य रूप से, शरीर के लिए खराब होती हैं, जब तक कि एक चिकित्सक द्वारा निर्धारित नहीं किया गया हो।
  • मोर्न चरण 9 नामक छवि
    5
    ऐसी गतिविधियां करें जो आप आनंद लेते हैं अपने मनोदशा को सुधारने का एक अच्छा तरीका है कि वह काम करना जो आपको पसंद है और जो आपको व्यस्त रखते हैं जब आप अपनी ऊर्जा को उस प्रोजेक्ट पर काम करने पर ध्यान देते हैं जो आप के बारे में भावुक हैं, चाहे वह कला बना रहा हो या जंगल में चले, तो आप अपने मस्तिष्क को सीरोटोनिन छिपाने में मदद करते हैं, जो आपको खुश करने वाली रासायनिक बनाता है। आपसे प्यार करना कुछ भी करने का एक अच्छा तरीका है अपने नुकसान के बारे में सोचना बंद करना और उदासी के अलावा किसी अन्य चीज़ पर अपनी ऊर्जा को ध्यान केंद्रित करना।
  • यदि आप ऐसा करने में अधिक सहज महसूस करते हैं और आपको लगता है कि यह आपको चोट पहुँचाने के बजाय आपकी सहायता करेगा, तो आप अपने प्रियजनों की किसी एक इच्छा में शामिल हो सकते हैं। इससे आपको उसके या उसके करीब महसूस करने में मदद मिल सकती है हालांकि, अगर इस गतिविधि को करने से आपको बहुत दुख होता है, तो आपको कुछ अलग करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • मुर्ेन चरण 10 नाम की छवि

    Video: ऋषि dhundwa स्टार डाट

    6
    क्या आप उदासी की भावनाओं का कारण हो सकता है के लिए तैयार विशेष रूप से, छुट्टियां, जन्मदिन और अन्य महत्वपूर्ण घटनाएं बहुत उदास की भावना पैदा कर सकती हैं। कुछ जगहों और चीजें, जैसे कि एक निश्चित ऑब्जेक्ट या एक प्रकार का फूल, आपके उदासी को जगाने के लिए भी हो सकता है। यह पूरी तरह से सामान्य है रणनीतियों को बनाना महत्वपूर्ण है, जैसे कि अपना समय बदलना या उस स्थान को छोड़ने के लिए बहाने हैं उदाहरण के लिए:
  • यदि आपने हाल ही में एक बच्चे को खो दिया है और सुपरमार्केट में अपने माता-पिता के साथ बच्चों को देखकर आपको व्यथित महसूस करते हैं, तो अलग-अलग समय में सुपरमार्केट में जाने की कोशिश करें, जिसमें कम बच्चे हैं
  • यदि आप अपने परिवार के साथ छुट्टी बिताने की योजना बना रहे हैं और हाल ही में किसी प्रियजन को खो दिया है, तो छुट्टी के दौरान उस व्यक्ति का सम्मान करने का तरीका जानने के लिए अपने परिवार से मदद करें
  • मोर्न चरण 11 नाम की छवि
    7
    उत्साहित हो जाओ इसका मतलब सप्ताह में कम से कम एक बुलबुला स्नान लेने या व्यायाम करने के लिए अपने पसंदीदा जिम में जा सकता है, भले ही आपको लगता है कि आपके पास ऐसा करने का समय नहीं है। अपने आप को आराम करने में जो भी मदद करता है, उसे करने के लिए समय बनाने के लिए यह महत्वपूर्ण है।
  • योग और ध्यान आपके मन, शरीर और आत्मा को एक ही समय में छुपाने के बेहतरीन उपाय हैं। अपने आप को क्षण में रहने की अनुमति दें और खुद को अपने दिल में नकारात्मक ऊर्जा से मुक्त करें।
  • भाग 3

    समर्थन प्राप्त करें


    मोर्न स्टेप 12 नामक छवि
    1
    परिवार या दोस्तों से सहायता प्राप्त करें द्वंद्वयुद्ध के दौरान अन्य लोगों पर भरोसा करना महत्वपूर्ण है जब आप आत्मनिर्भर होना चाहते हैं, तो यह समय है कि आप दूसरों को अपने बारे में ध्यान दें। ज्यादातर समय, आपके प्रियजन आपकी मदद करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि यह कैसे करना है, इसलिए आपको उन्हें बताइए कि आपको क्या जरूरत है, यह कंधे पर रोने के लिए, एक दोस्त के साथ फिल्मों में जाने या आपके लिए श्रद्धांजलि आयोजित करने में मदद करता है प्यार हो
    • अपने प्रियजनों, सहकर्मियों और दोस्तों को पता चले कि क्या हुआ अगर आपको ऐसा करने में सहज महसूस हो। उन्हें स्थिति के बारे में बताकर उन्हें समझने में मदद मिलेगी कि वे आपको दिन के मध्य में क्यों रो रहे हैं (जो बिल्कुल सामान्य है!)
  • मुर्ेन चरण 13 का शीर्षक चित्र
    2
    सहायता समूह में शामिल हों कभी-कभी, ऐसे लोगों के साथ अपनी हानि साझा करना जिनके पास ऐसी स्थिति है, वे बहुत चिकित्सीय हो सकते हैं। द्वंद्वयुद्ध में आप बहुत अकेला महसूस कर सकते हैं, भले ही आपके मित्र या परिवार आपके पक्ष में हों, ताकि आप जो लोग समझ सकें, उनके आस-पास आप कम अकेले महसूस कर सकें।
  • आप अपने समुदाय में ऑनलाइन सहायता समूह या सूचियों में खोज सकते हैं जो आपके शहर के पैनलों में प्रकाशित की जाती हैं। अगर आप किसी धर्म से संबंधित हैं, तो यह जानना अच्छा होगा कि क्या पूजा की जगह में समर्थन समूह हैं।
  • मोर्न चरण 14 नामक छवि
    3
    एक सलाहकार या चिकित्सक से बात करें जो दुःखी प्रक्रिया में माहिर हैं। अगर आपको लगता है कि आप अकेले संभालने के लिए बहुत उदास अनुभव कर रहे हैं या आपके चारों ओर के लोग वास्तव में सहायक नहीं हैं, तो सलाहकार या चिकित्सक को दुःखी प्रक्रिया में विशेषज्ञ समझने पर विचार करें। एक अनुभवी सलाहकार आपकी भावनाओं से निपटने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • मूरन चरण 15 नाम की छवि
    4
    अपने विश्वासों में आराम प्राप्त करें इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके विश्वास के लिए समर्थन या प्रकृति में अधिक समय बिताने या उन चीजों से घिरा हो जो आपसे प्यार करते हैं। यदि आप किसी धर्म से संबंधित हैं, तो अपने विश्वास से परिभाषित शोक अनुष्ठानों में आराम पाएं इसी तरह, ध्यान या प्रार्थना करने से आपको शांति की भावना मिल सकती है। यदि आप एक धर्म से संबंधित नहीं हैं, लेकिन यह आपको जंगल में चलने या समुद्र तट पर बैठने की शांति देता है, तो आपको यही करना चाहिए। शायद आपके विश्वास परिवार संबंधों पर आधारित हैं। इससे आपकी पसंद की खूबसूरत चीजों के लिए आपको ताकत मिलती है या इसमें विश्वास होता है।
  • उन भावनाओं को नीचे लिखें जिन्हें आप अपने आप से मुक्त करना चाहते हैं और कागज को एक अलाव में जला दें। कई संस्कृतियों का मानना ​​है कि अग्नि परिवर्तन का एक तत्व है। आग की खपत और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने दें।
  • भाग 4

    शोक के पांच चरणों को समझें
    मुर्ेन चरण 16 नाम की छवि
    1
    अपने आप को सदमे महसूस करने की अनुमति दें जब आप किसी नुकसान के बारे में सुनाते हैं, तो आप सदमे का अनुभव कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आपका मन और शरीर आपको पूरी तरह से अभिभूत महसूस करने से रोकने के लिए अवरुद्ध है। शायद आप मानते हैं कि मृत्यु वास्तविक नहीं है यह सामान्य है
  • मुर्ेन चरण 17 नाम की छवि
    2
    अस्वीकार समझें हानि से उत्पन्न होने वाली झटका के लिए शरीर की प्रतिक्रिया एक दोष है। अस्वीकार यह है कि मानव को सभी भावनाओं और भौतिक प्रतिक्रियाओं से बहुत अधिक नुकसान होने की वजह से अभिभूत नहीं किया जा सकता है। शायद आप यह नहीं मानते हैं कि आपके प्रियजन वास्तव में अब आपके साथ नहीं होंगे। हालांकि, समय के साथ, आप क्या हुआ की वास्तविकता को स्वीकार करना शुरू करेंगे यह आपको मजबूत बना देगा
  • यदि आप अपने आप से कहा है कि यह आपके साथ नहीं हो सकता है, तो आप इनकार के चरण में हैं समय बीतने के साथ, आप इस तथ्य को स्वीकार कर सकते हैं कि ऐसा हुआ और आपके पास इसे दूर करने के लिए आवश्यक ताकत है।
  • मुर्ेन चरण 18 नामक छवि
    3
    ध्यान रखें कि आप क्रोध का अनुभव कर सकते हैं आप अपने देवता, डॉक्टरों और खुद के विरुद्ध भी नाराज हो सकते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आप नुकसान को रोकने के लिए पर्याप्त नहीं थे। क्रोध एक ऐसी भावना है जिसे आसानी से पहचाना जा सकता है और यह अन्य भावनाओं से नियंत्रित करना आसान है। क्रोध एक व्यक्ति, घटना या वस्तु के लिए निर्देशित किया जा सकता है महत्वपूर्ण बात यह है कि यह पहचानना है कि आपका क्रोध आपके दर्द से आता है और आपको इसे ऐसे कुछ की ओर निर्देशित करना चाहिए जो आपके लिए समझना आसान हो।
  • आप भी दोषी महसूस कर सकते हैं, विशेष रूप से, जब आप यह मानते हैं कि आप ऐसे किसी व्यक्ति से नाराज हैं जो उस घटना को रोक नहीं सके जिस वजह से आपका नुकसान हुआ। बदले में, आप अपराध से अधिक क्रोध महसूस कर सकते हैं। बस ध्यान रखें कि जब आप शोक की अवधि को दूर करने की कोशिश करेंगे तो ये भावनाएं गायब हो जाएंगी।
  • मूरन चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    ध्यान रखें कि, कुछ बिंदु पर, आपको मानसिक वार्ताएं करना होगा। शोक के चरणों में से एक बहुत अच्छी तरह से परिभाषित नहीं किया गया है वह क्षण जब आप सोचते हैं कि "क्या हुआ होता है ... क्या होता?" और आप किस तरह से बदल सकते थे शायद आप ऐसा कुछ सोचने लगेगे जैसे "मेरे पति पर कभी पागल नहीं होता अगर वह मेरे पास वापस आ जाए।" आप सोचा था कि "यदि केवल ..." सोचना शुरू कर सकता है यदि ऐसा होता है, तो किसी से बात करें, अपने आप को विचलित करें या अपने आप को याद दिलाएं कि आपने जो किया वह सब कुछ किया।
  • मोर्न चरण 20 नामक छवि
    5
    अपने आप को एक बहुत बड़ी दुख महसूस करने की अनुमति दें दुःखी प्रक्रिया का हिस्सा बहुत ही उदास हो रहा है। यह संभव है कि आप हर समय रोते हों या कि आप अक्सर क्या हुआ, इसके बारे में सोचते हैं। आप खाली या उदास महसूस कर सकते हैं हर भावना के साथ, यह बड़ी दुःख भी शांत हो जाएगा, हालांकि, अपने प्रियजन को स्नेह के साथ याद रखना और गहरा दुख महसूस करने के लिए पूरी तरह सामान्य है, यहां तक ​​कि साल के उत्तीर्ण होने के बावजूद।
  • शोक और जटिल दु: ख या नैदानिक ​​अवसाद के बीच अंतर है। यहां तक ​​कि जब आप शोक में होते हैं, तो आप कुछ चीजें पा सकते हैं जो आपको मुस्कुराते हैं या बेहतर महसूस करते हैं, यहां तक ​​कि एक छोटा पल के लिए भी। आप अपनी ज़िंदगी के साथ-साथ दुःख की परवाह किए बिना चलेंगे यदि आप नैदानिक ​​अवसाद या जटिल दु: ख से पीड़ित हैं, तो आप कुछ में खुशी की चमक नहीं पा सकेंगे, भले ही एक अच्छा समय बीत गया हो। आपके लिए यह स्वीकार करना मुश्किल होगा कि आपका नुकसान हुआ है। आपको किसी भी दैनिक गतिविधि को करना मुश्किल होगा और आप निराश महसूस करेंगे यदि आपको लगता है कि आखिरी विवरण आपको क्या लगता है, तो एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें
  • मुर्ेन चरण 21 नाम की छवि
    6
    आपके भीतर स्वीकृति प्राप्त करें स्वीकृति का अनुभव करने का मतलब यह नहीं है कि आपको क्या हुआ, इसके बारे में "खुश" या "अच्छा" लगेगा। इसका मतलब यह है कि आपने इसे स्वीकार कर लिया है। आप अपने जीवन के साथ जारी रहेगा और आप इसे भी आनंद लेंगे, यह जानते हुए कि आप उस व्यक्ति के बिना ऐसा करते हैं या आप जिस चीज को खो चुके हैं आप योजना बनाने शुरू कर देंगे, आप भविष्य की ओर देखेंगे और आपको शांति मिलेगी
  • आप अपने जीवन के साथ आगे बढ़ने के बारे में थोड़ा दोषी महसूस कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि आपके प्रियजन ने आपको आनंद और वास्तव में अपने जीवन का आनंद लिया होगा।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं, चाहे कितना अकेला आप महसूस करें
    • अपने आप को लोगों, चीजों और जगहों से दूर रखें, जिससे आपको खुशी महसूस होती है।

    चेतावनी

    • आप अपने दैनिक दिनचर्या में वापस आ नहीं कर पाए हैं, तो आप निराश महसूस करते हैं, आप मौत से ग्रस्त कर दिया है या सिर्फ एक प्यार आप खो दिया है, आप नैदानिक ​​अवसाद और जटिल दु: ख से पीड़ित हो सकता है के बारे में सोचते हैं। जितनी जल्दी हो सके मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com