ekterya.com

कैसे कटिस्नायुशूल स्वाभाविक रूप से इलाज के लिए

कटिस्नायुशूल पैर में एक प्रमुख तंत्रिका के साथ जुड़े नसों का दर्द है, साइटेयटक तंत्रिका। कटिस्नायुशूल नीचे से कम नितंबों के माध्यम से और leg- में वापस ले जाता है और भी झुनझुनी, स्तब्ध हो जाना या कमजोरी प्रभावित पैर के साथ साथ जुड़ा हो सकता। कटिस्नायुशूल काठ का डिस्क में एक हर्निया (उभार), अपक्षयी डिस्क रोग और स्पाइनल स्टेनोसिस (रीढ़ की हड्डी में नहर के संकुचन) सहित विभिन्न समस्याओं, के एक नंबर का एक लक्षण है। इन सभी समस्याओं में, आम खोज यह है कि सियाटिक तंत्रिका संकुचित है, जिसका परिणाम कटिस्नायुशूल के लक्षणों में होता है। कारण के उपचार के लिए एक समग्र दृष्टिकोण दर्द से होने वाली परेशानी को कम नहीं कर सकता है, लेकिन यह भी बीमार होने से पुराने को रोकने में मदद कर सकता है।

चरणों

विधि 1

कटिस्नायुशूल का मूल्यांकन करें
ट्रीट कटिस्नाटिका स्वाभाविक रूप से चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने लक्षणों का मूल्यांकन करें तकनीकी रूप से, कटिस्नायुशूल एक लक्षण है और कोई चिकित्सा निदान नहीं है। कटिस्नायुशूल वाले लोग निम्न लक्षणों में से एक या अधिक अनुभव करते हैं:
  • पीठ दर्द कम: यदि किसी व्यक्ति को पीठ के निचले हिस्से में दर्द होता है, तो यह आमतौर पर पैर दर्द के रूप में गंभीर नहीं होता है।
  • नितंब या पैर के एक तरफ लगातार दर्द: दोनों पक्षों पर दर्द कम होता है।
  • पीठ के निचले हिस्से या नितंब में उत्पन्न होने वाला दर्द: दर्द श्वास-संबंधी तंत्रिका के पथ के अनुसार होता है। इस तंत्रिका में कई अलग-अलग पथ हैं। एक नितम्बों के माध्यम से जाता है और जांघ के पीछे, पैर के निचले हिस्से और पैर के बाहर जाता है दूसरा रास्ता जांघ की एक तरफ पैर के सामने और बड़े पैर की तरफ के नीचे जाता है।
  • दर्द आमतौर पर हल्के के बजाय तीव्र के रूप में वर्णित है।
  • दर्द आमतौर पर घट जाती है या झूठ बोलते समय चलती है खड़े या बैठे होने पर दर्द अधिक है
  • इसमें "सुई" की भावना हो सकती है पैर में असंगतता, कमजोरी या झुनझुनी सनसनी भी आम तौर पर सूचना दी जाती है।
  • ट्रीट कटिस्नाटिका स्वाभाविक रूप से चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    पता लगाएं कि आपके पास किस प्रकार का कटिस्नायुशूल है प्रभावित विशिष्ट तंत्रिका जड़ों के आधार पर तीन अलग-अलग प्रकार के सियासत दर्द होते हैं और क्या दर्द पीठ के निचले हिस्से या सेरम क्षेत्र से आता है। सियाटिक तंत्रिका पांच अलग-अलग जड़ों से बनती है, दो लंबर क्षेत्र (एल 4 और एल 5) से और त्रिक क्षेत्र (एस 1, एस 2 और एस 3) से तीन।
  • तंत्रिका जड़ L4 में कटिस्नायुशूल: दर्द आमतौर पर पैर को खींचते समय कमजोरी के कारण जांघ को प्रभावित करता है। पैतृक प्रतिक्षेप में कमी हो सकती है (जब चिकित्सक एक पलटा हथौड़ा का उपयोग करता है और घुटने के ठीक नीचे हिट करता है)।
  • तंत्रिका जड़ L5 में कटिस्नायुशूल: दर्द और अन्य लक्षण बड़े पैर की अंगुली और टखने तक फैल जाते हैं, और इसके परिणामस्वरूप "पैर की बूंद" हो सकती है "पैर ड्रॉप" है जब मांसपेशियों कि जब घूमना कमजोर, अगली टांग गिरावट में जिसके परिणामस्वरूप आप अपने टखने और पैर की उंगलियों फ्लेक्स के लिए अनुमति देते हैं और अधिक घुटने लिफ्ट करने के लिए की जरूरत का कारण बनता है चलते हैं। पैर के ऊपरी हिस्से में दर्द या स्तब्ध हो सकता है, विशेष रूप से बड़े पैर की अंगूठी और दूसरी पैर की अंगूठी के बीच।
  • तंत्रिका रूट S1 में कटिस्नायु: दर्द और अन्य लक्षण केवल पैर के बाहर प्रभावित होते हैं। बड़ी पैर की अंगुली के अलावा अन्य उंगलियां भी शामिल हो सकती हैं। कुछ लोगों को कमजोरी का अनुभव हो सकता है जब वे अपनी ऊँची एड़ी को उठाने या अपने पैर की उंगलियों पर खड़े होने की कोशिश करते हैं। अक्सर, एच्लिस पलटा में कमी आती है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट कटिस्नाटिका स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    सही निदान प्राप्त करें सही उपचार प्राप्त करने के लिए एक सही निदान महत्वपूर्ण है। प्राकृतिक तरीकों में से किसी भी प्राकृतिक दृष्टिकोण का उपयोग सियाचिक दर्द के लिए सामान्य रूप से चिकित्सा उपचार के साथ जोड़ा जा सकता है, लेकिन व्यायाम की विशेष रूप से आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए डिजाइन किया जाना चाहिए। किसी भी पीठ दर्द के लिए तत्काल अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करने के लिए सुनिश्चित करें कटिस्नायुशूल का सबसे सामान्य कारण हैं:
  • एक काठ का डिस्क हर्नियेशन: एक हर्नियेटेड डिस्क, हर्नियेटेड या उभड़ा डिस्क तंत्रिका जलन पैदा कर सकते हैं कि आंतरिक डिस्क नाभिक (नाभिक pulposus) बाहरी कोर और सीधे तंत्रिका मूल पर प्रेस के माध्यम से protrudes।
  • डिगेंरेटिव डिस्क बीमारी: यह बुढ़ापे से जुड़ी एक विकार है और डिस्क हड्डियों की कमजोरी और उनके आस-पास के ऊतकों का परिणाम है। यह सूजन के घटक है, क्योंकि सूजन तंत्रिका जड़ को परेशान करती है।
  • Isthmic स्पोंडिलोलिस्थीसिस: इसे अक्सर "स्लाइडिंग डिस्क" कहा जाता है (एक डिस्क जो अनिवार्य रूप से डिस्क पर नीचे स्लाइड करती है)।
  • काठ का रीढ़ की हड्डी का स्टेनोसिस: स्टेनोसिस रीढ़ की हड्डी की नली का संकुचन है जिसके माध्यम से रीढ़ की हड्डी में नसों को स्थानांतरित किया जाता है। काठ का रीढ़ की हड्डी के स्टेनोसिस को बुढ़ापे के साथ भी जोड़ा जा सकता है और हर्नियिएट डिस्क्स और डीजेनरेटिव डिस्क बीमारी के संयोजन के कारण हो सकता है।
  • Piriformis सिंड्रोम: piriformis मांसपेशियों कूल्हे के माध्यम से प्रदान करता है और पिंच या sciatic तंत्रिका जलन पैदा कर सकते हैं, के रूप में रिब मांसपेशियों नीचे फैली हुई है।
  • संयुक्त स्रात्रिक (एसआई) रोग: एसआई संयुक्त रीढ़ की हड्डी के निचले हिस्से में स्थित है और एल 5 तंत्रिका से नीचे स्थित है।
  • विधि 2

    प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें
    ट्रीट कटिस्नाटिका स्वाभाविक रूप से चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    अधिक पानी पी लो पानी एक महान सफाईदार है और सूजन को कम करने में मदद करता है। यद्यपि कटिस्नायुशक हमेशा सीधे सूजन से जुड़े नहीं होते हैं, दर्द हमेशा होता है
    • इसके अलावा, स्तंभ के ऊतकों में पानी होते हैं और आपको हाइड्रेटेड रखने से इन संरचनाओं को मजबूत करने में मदद मिल सकती है।
  • ट्रीट कटिस्नाटिका स्वाभाविक रूप से चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने कटिस्नायुशूल के इलाज के लिए एक चाइकोप्रिएक्टर से परामर्श करें कायरोप्रैक्टर्स विशेष रूप से रीढ़ की हड्डी के विकारों में प्रशिक्षित होते हैं। उन्हें हेरफेर करने और रीढ़ की हड्डियों को फिर से संरेखित करने और सियाटिक तंत्रिका के दबाव को कम करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। सामान्य तौर पर, कटिओट्रेक्टिक देखभाल को कटिस्नायुशूल के लक्षणों में काफी सुधार करने के लिए दिखाया गया है।
  • चिकित्सक को सियाटिक दर्द के सभी प्रमुख कारणों का इलाज करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है और, यदि आवश्यक हो, तो रोगियों को अन्य विशेषज्ञों जैसे कि सर्जनों के रूप में संदर्भित कर सकते हैं।
  • कायरोप्रैक्टर्स अपने रोगियों को रीढ़ और हड्डियों, जोड़ों और मांसपेशियों को सुधारने के लिए डिज़ाइन किए गए विशिष्ट अभ्यासों के बारे में शिक्षित करते हैं जो सियाटिक दर्द से प्रभावित हो सकते हैं।
  • कर्षण या रीढ़ की हड्डी में decompression थेरेपी एक पुल तालिका या अन्य डिवाइस का उपयोग कर रीढ़ को फैलाना शामिल है। यह अक्सर एक फैला हुआ डिस्क को पुनर्स्थापित करने के लिए प्रयोग किया जाता है और कटिस्नायुशूल के उपचार में बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट कटिस्नाटिका स्वाभाविक रूप से चरण 6
    3
    कटिस्नायुशूल के इलाज के लिए एक एक्यूपंक्चरिस्ट खोजें एक्यूपंक्चर पारंपरिक चीनी चिकित्सा का हिस्सा है और अवधारणा पर आधारित है कि शरीर के माध्यम से विस्तार करने वाले मेरिडियन (ऊर्जा चैनल) हैं। इन मरीडिअंस के साथ विशिष्ट बिंदुओं पर सुइयों का स्थान दर्द से छुटकारा पा सकता है और विभिन्न प्रकार की समस्याओं का इलाज कर सकता है।
  • सुइयों का स्थान आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं पर निर्भर करेगा और चीनी चिकित्सा मालिश के साथ जोड़ा जा सकता है (तुui ना)
  • मांसपेशियों में छूट और तनाव जारी करने के लिए एक्यूपंक्चर को चीनी हर्बल मिश्रण के उपयोग के साथ जोड़ा जा सकता है। यह प्रत्यक्ष दर्द से राहत पैदा कर सकता है
  • ट्रीट कटिस्नाटिका स्वाभाविक रूप से चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    कटिस्नायुशूल के उपचार के लिए मालिश का उपयोग करें चिकित्सीय मालिश परिसंचरण में सुधार कर सकते हैं, मांसपेशियों को आराम कर सकते हैं और एंडोर्फिन स्तरों में वृद्धि के लिए आगे बढ़ सकते हैं। एंडोर्फिन शरीर के प्राकृतिक अपीयता या दर्दनाशक दवाओं हैं।
  • चिकित्सीय मालिश का प्रकार जिसे आमतौर पर कटिस्नायुशूल के उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है उसे सक्रियण बिंदु मेरीरॉर्फ़ी कहलाता है या बस मेरीओरैपी यह उपचार सक्रियण बिंदुओं या मांसपेशियों के विशिष्ट क्षेत्रों की अवधारणा का उपयोग करता है जिन्हें उंगलियों, पोर या कोहनी का उपयोग करके 5 से 7 सेकंड के बीच दबाव डालने से राहत मिल सकती है। जब दबाव हटा दिया जाता है, तो ये बिंदु "निष्क्रिय" होते हैं
  • छवि शीर्षक ट्रीट कटिस्नाटिका स्वाभाविक रूप से चरण 8
    5
    सर्दी और गर्मी चिकित्सा का उपयोग करें शीत और गर्मी उपचार दोनों कटिस्नायुशूल के उपचार के लिए बहुत उपयोगी दृष्टिकोण हैं। अधिकांश प्राकृतिक पेशेवरों को पहले लागू बर्फ की सिफारिश करेंगे जो तीन चक्रों के लिए गर्मी के बाद आएगा। इसे कम से कम चार बार एक दिन दोहराया जाना चाहिए।
  • 5 मिनट के लिए गर्मी के बाद लगभग 10 मिनट के लिए बर्फ को लागू करें। यह एक चक्र है
  • ट्रीट कटिस्नाटिका स्वाभाविक चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    6



    हर्बल उपचार में विशेषज्ञ के साथ परामर्श करें हर्बल चिकित्सा मांसपेशी शिथिलता और विरोधी भड़काऊ एजेंटों का उपयोग कर सकते हैं। सर्वोत्तम प्रभाव प्राप्त करने के लिए, यह संभव है कि इन हर्बल उपचारों को जोड़ना होगा। इसके लिए, एक प्राकृतिक चिकित्सक या चिकित्सा औषधि माहिर से परामर्श करें। कुछ जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जा सकता है:
  • घोड़े की पूंछ या घोड़े की पूंछ, एक पुराना पौधा जो आमतौर पर गुर्दे को शुद्ध करने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसमें खनिजों का उच्च स्तर होता है और रीढ़ की हड्डी सहित कंकाल संरचना को मजबूत करने में मदद कर सकता है।
  • मूल साबुन, एक मांसपेशियों में आराम करने वाला और एक शक्तिशाली शामक यह केवल एक विशेषज्ञ स्वास्थ्य पेशेवर की सिफारिश के तहत इस्तेमाल किया जाना चाहिए। यह भी एक विरोधी भड़काऊ एजेंट और एक प्रभावी एनाल्जेसिक है।
  • हल्दी, जिसका उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में एक लंबे समय के लिए किया गया है और एक प्रभावी विरोधी भड़काऊ एजेंट है।
  • विलो छाल, आधुनिक एस्पिरिन का आधार। छाल का उपयोग सदा से सूजन के कारण दर्द का इलाज करने के लिए किया गया है।
  • पवित्र तुलसी, जो नियमित रूप से खाना पकाने के तुलसी के समान है लेकिन अधिक प्रभावी विरोधी भड़काऊ गुण है।
  • अदरक जड़, जो एक अन्य प्रभावी विरोधी भड़काऊ एजेंट है।
  • जायफल, जो सदियों से एक मांसपेशियों को आराम और दर्द निवारक दवा के रूप में इस्तेमाल किया गया है और, एक पाक मसाले के रूप में अपने मूल्य के साथ भी सदियों के लिए सख्ती से कारोबार किया गया है।
  • विधि 3

    कटिस्नायुशूल को मदद करने के लिए व्यायाम
    ट्रीट कटिस्नाटिका स्वाभाविक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    अभ्यास करें योग. दर्द आंतरिक रूप से बीमार शरीर का एक बाह्य अभिव्यक्ति है। योग इस मौलिक कारण को सुधारने पर केंद्रित है। मन का रवैया शरीर के रवैये में परिलक्षित होगा। इसलिए, योग का अभ्यास शरीर और मन के बीच असंतुलन को सही करेगा, और दोनों के बीच बेहतर सिंक्रनाइज़ेशन के लिए अधिक दर्द से राहत प्राप्त करेगा यह संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी के समान है जिसका लक्ष्य है कि मन को फिर से प्रशिक्षित करने के लिए दुष्प्रभाव जो भौतिक रूप से पीड़ित हैं। यदि आप अभी तक एक योगी नहीं हैं, तो उसे अपनी पीठ का मौका दें!
    • "Shavasana "या" लाश मुद्रा "एक उपयोगी तकनीक जहां एक व्यक्ति फर्श पर अपनी पीठ के बल लेट गया और बूझकर सिर से पाँव तक शरीर के हर पेशी आराम है। यह कमी पेशी तनाव में मदद करता है यह एक प्राकृतिक मांसपेशियों के शिथिलता के रूप में अच्छी तरह से काम करता है, और साथ ही, मन को फिर से जीवंत बनाता है
    • दर्द एक हर्नियेटेड डिस्क की वजह से है, तो यह फायदेमंद आसन "नीचे का सामना करना पड़ कुत्ता", जहां व्यक्ति वी औंधा छत घूर कूल्हों की मुद्रा मान लिया गया है, जबकि ऊँची एड़ी के जूते और हाथ फर्श पर सपाट हैं हो जाएगा । यह मांसपेशियों की मांसपेशियों को एक अच्छा खिंचाव देता है इन मांसपेशियों में तनाव नीचे की पीठ की मांसपेशियों पर दबाव डालता है व्यायाम करता है कि हँसस्ट्रिंग की मांसपेशियों को खिंचाव और टोन अंतर्निहित सियाटेट तंत्रिका में तनाव को छोड़ देगा।
    • "अर्ध रीढ़ की हड्डी के मोड़ की स्थिति" और एक बैठी मोड़ के साथ और इसके भिन्नताएं, तनावग्रस्त पियरिॉर्मिस मांसपेशियों को खींचने और इसे जारी करने के लिए काम करते हैं। इससे इस मांसपेशियों और इसके अंतर्निहित रूनों के आसपास सूजन को कम करने में मदद मिलती है, जो मांसपेशियों और उसके दावों के बीच फंसे सैयासेटिक तंत्रिका को छोड़ने में मदद करती है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट कटिस्नाटिका स्वाभाविक रूप से चरण 11
    2
    सांस लेने के अभ्यास करो. योग के साथ, आप "प्राणायाम। "इसमें एक ही समय के लिए साँस लेना और exhaling शामिल है। इस तकनीक का एक व्युत्पन्न एक नाक के माध्यम से inhaling और अन्य के माध्यम से exhaling शामिल हैआसन "को स्वस्थ श्वास के प्रति उन्मुख होना चाहिए।
  • ट्रीट कटिस्नाटिका स्वाभाविक रूप से चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    "फॉल्स" व्यायाम करो यहाँ, लक्ष्य को पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों के इष्टतम कामकाज के लिए फंसे हुए सियाटेट तंत्रिका को जारी करना है। फ्लॉसिंग ने तंत्रिका के प्रभावित हिस्से के आसपास विकसित निशान ऊतक को अलग करने में मदद करता है, जिससे तंत्रिका मांसपेशियों पर स्वतंत्र रूप से स्लाइड कर सकती है। नर्सों के चारों ओर "कचरा" के रिलीज के कारण इसे "डेंटल फ्लॉस" कहा जाता है, जो दांतों के फलों के समान होता है
  • बैठने की स्थिति में शुरू करें इस अभ्यास फिर धीरे-धीरे घुटने से प्रभावित पैर खींचने और दे तनाव की मांसपेशी में निर्माण अब तक के रूप में आप बर्दाश्त कर सकते हैं किया जाता है। आपको अपने पैर वापस अपने लिए फ्लेक्स करना चाहिए ताकि बछड़ा भी घूम सके। यह परिधीय तंत्रिकाओं के संपीड़न के लिए बेहतर काम करेगा।
  • अध्ययनों ने निचले हिस्से में पुरानी या अल्पकालिक दर्द से राहत में अभ्यास की प्रभावशीलता के लिए बहुत सारे सबूत दिखाए हैं।
  • एक और अकेला अंधा, यादृच्छिक, नैदानिक ​​और नियंत्रित अध्ययन से पता चला है कि अभ्यास पुरानी और गंभीर कटिस्नायुशूल के दर्द वाले रोगियों की सहायता कर सकते हैं, और शल्य चिकित्सा को सामान्य रूप से अनुशंसित किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट कटिस्नाटिका स्वाभाविक रूप से चरण 13
    4
    मैकेन्ज़ी का विस्तार करें यदि आपके दर्द का कारण एक हर्नियेटेड डिस्क है, तो मैकेंज़ी एक्सटेंशन अभ्यास करने से आपको बहुत राहत मिलेगी इन अभ्यासों का ध्यान केंद्रित करने के लिए परिधीय मांसपेशियों के दर्द और पीठ के निचले हिस्से को केंद्रित करना है।
  • यह व्यायाम आपके पेट पर झूठ बोलने से शुरू होता है, साथ ही आपके पक्षों के साथ समर्थित आपके हाथों और अपने सिर को तरफ। फिर, जब आप अपनी छाती को बढ़ाते हैं तो अपने हाथों को अपने सिर की ओर ले जाएँ। छाती के आगे कोहनी लगाओ और इसे उठाने के लिए जारी रखें, जैसे कि आप जमीन पर छिपकली कर रहे थे।
  • इसकी एक भिन्नता आपकी छाती के नीचे एक तकिया स्थापित करने के लिए होगी और धीरे-धीरे तकिए की संख्या को दो या तीन में बढ़ाएं, जो भी आपके लिए सबसे अधिक आरामदायक है, और इस स्थिति में रहें जब तक आप इसे आराम से बर्दाश्त कर सकते हैं।
  • ट्रीट कटिस्नाटिका स्वाभाविक रूप से चरण 14 का शीर्षक चित्र

    Video: विटामिन बी 12 के स्रोत, लाभ और कमी के लक्षण - Vitamin B12 in hindi

    5
    झुकने के अभ्यास करो काठ का नहर के स्टेनोसिस में, रीढ़ की हड्डी की नली का संकुचन होता है, जो उस तंत्रिका में सम्पीडन का कारण बनता है जो बाहर निकलता है। इस मामले में, झुकने के अभ्यास से राहत प्राप्त होती है। रीढ़ की हड्डी की नहर का व्यास बढ़ता है जब आप आगे या फ्लेक्स को झुकाते हैं इसलिए, यह व्यायाम प्रभावित तंत्रिका के दबाव को जारी करता है और राहत देता है
  • इस अभ्यास को आपकी पीठ पर फर्श या एक चटाई पर झूठ बोलकर किया जा सकता है और आपके हाथों और घुटनों को अपनी छाती के पास ले जाया जा सकता है।
  • रीढ़ की हड्डी को फ्लेक्स करने के लिए दूसरी विधि अपने चार अंगों पर खुद को जगह और फिर अपनी ऊँची एड़ी के जूते पर वापस लौटना और उन पर अपने नितंबों को आराम देना है।
  • ये सभी व्यायाम फिजियोथेरेपिस्ट की देखरेख के साथ शुरू किए जाने चाहिए और, जब आप उन्हें सीखते हैं, तो आप उन्हें घर पर अभ्यास कर सकते हैं। इन अभ्यासों को नियमित रूप से करने से लक्षणों के पुनः प्रत्यावर्तन को रोक दिया जाएगा।
  • यदि आपको लगता है कि व्यायाम करते समय पैर में दर्द या सुन्नता बढ़ जाती है, तो रोकें और तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • विधि 4

    चिकित्सकीय चिकित्सकीय उपचार करें
    ट्रीट कटिस्नाटिका स्वाभाविक रूप से चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    1
    दर्दनाशक दवाओं ले लो ऐसे में इस तरह के ibuprofen, नेपरोक्सन या साइक्लोऑक्सीजिनेज -2 संदमक के रूप में nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि (एनएसएआईडी) पर्चे के बिना, जैसे एनाल्जेसिक sciatic दर्द के साथ कर सकते हैं। यदि आपका दर्द अधिक गंभीर है तो आपका डॉक्टर मजबूत एनएसएडी दवाओं को लिख सकता है
  • छवि शीर्षक ट्रीट कटिस्नाटिका स्वाभाविक रूप से चरण 16
    2

    Video: 7 गठिया रोग को जड़ से ख़तम करने के आयुर्वेदिक उपचार Arthritis Treatment in Ayurveda

    Video: Interview with Zoran By Mary Lou Houllis

    स्टेरॉयड इंजेक्शन पर विचार करें स्टेरॉयड इंजेक्शन सीधे रीढ़ की हड्डी के एपिड्यूरल स्पेस में रखा जाता है। स्टेरॉयड सूजन को कम करते हैं
  • ओरल स्टेरॉयड भी सूजन को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • ट्रीट कटिस्नाटिका स्वाभाविक चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    रीढ़ की हड्डी की सर्जरी हो सकती है यदि कटिस्नायुशूल गंभीर है और अन्य उपचारों के लिए प्रतिक्रिया नहीं दी है। रीढ़ की हड्डी की सर्जरी आमतौर पर गंभीर दर्द के लिए आरक्षित होती है जो चार से छह सप्ताह तक या दर्द से पीड़ित होती है जो दर्दनाशक दवाओं या अन्य उपचार के बावजूद रहती है। यह एक दर्द है जो रोगी के जीवन को गंभीर रूप से सीमित करता है।
  • जाहिर है, आपको कटिस्नायुशूल के लिए इस उपचार पर जाने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • गैसीटिका को बे में रखने और किसी भी प्रतिबंध या सीमा के बिना पूरी तरह से जीवन का आनंद लेने के लिए व्यायाम, योग या भौतिक चिकित्सा के दैनिक घंटों को पूरा करना सुनिश्चित करें।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com