ekterya.com

कैलकनियल स्पर्स का निदान कैसे करें

कैलकनियल स्पर्स अक्सर पैदा होते हैं वे तब होते हैं जब एंटियल हड्डी कली एड़ी की हड्डी में विकसित होती है। वे आम तौर पर तलवार फासीसीटिस से जुड़े होते हैं, जो कि तलवार फैस्सीिया बंधन की सूजन होती है। यह कपड़े है जो आपके पैर के नीचे फैला है और जो एड़ी को जोड़ता है एड़ी स्पर्स तल fasciitis के एकमात्र कारण नहीं है, लेकिन सिंड्रोम के साथ रोगियों के 50% से अधिक एड़ी स्पर्स की है। कैलकनियल स्पर्स हमेशा निदान करना आसान नहीं होता, क्योंकि पैरों के अन्य रोगों में समान लक्षण होते हैं। आप एड़ी में दर्द महसूस करते हैं और पता करने के लिए यदि आप एड़ी स्पर्स करना चाहते हैं, तो आप लक्षणों और कारणों है कि हो तो आप अपने पैरों के इलाज शुरू करने और सामान्य करने के लिए वापस प्राप्त कर सकते के बारे में पढ़ सकते हैं।

चरणों

भाग 1
कैलकनियल स्पर्स के लक्षणों को पहचानें

निदान हील स्पर्स चरण 1 नामक छवि
1
दर्द का पता लगाएं कैलकेनियल स्पार्स आपकी एड़ी के कई क्षेत्रों में दिखाई दे सकते हैं यह कैलकनियल प्रेयर के सटीक स्थान के आधार पर दर्द को थोड़ा अलग कर सकता है। ये एड़ी के पीछे या नीचे की तरफ, पैर के एकमात्र के पास स्थित हो सकते हैं यदि आप पैर या उससे ऊपर (टखने की ओर) के पीछे दर्द का अनुभव करते हैं, तो आपके पास एड़ी के पीछे कैल्केनियल प्रेरणा हो सकती है।
  • यदि आपको लगता है कि दर्द पैर के एकमात्र और आपकी एड़ी की मुख्य वक्र में है, तो आपके पास एड़ी के नीचे कैल्केनाल प्रेरित हो सकता है।
  • निदान हील स्पर्स चरण 2 नामक छवि
    2
    निरीक्षण करें कि जब दर्द को सबसे तीव्र लगता है। अगर आपको एड़ी में दर्द महसूस हो रहा है, तो आपको यह देखना चाहिए कि यह सबसे तीव्र है। कैलकनियल स्पर्स से संबंधित अधिकांश दर्द सुबह में अधिक तीव्र होते हैं, और आप जो पहला कदम उठाते हैं वह सबसे दर्दनाक होता है। आप लंबे समय तक आराम करने के लिए अपनी एड़ी दबाते समय भी दर्द महसूस होने की संभावना है।
  • आपकी एड़ी में दर्द भी बदतर हो सकता है यदि आप दिन के दौरान अपने पैर पर बहुत दबाव डालते हैं। कैलकनियल प्रेयर के किसी भी लंबे समय तक जलन से दर्द हो सकता है
  • निदान हील स्पर्स चरण 3 नामक छवि
    3
    दर्द का रिकॉर्ड रखें कैलकनियल स्पर्स का मुख्य लक्षण लंबे समय तक दर्द हो रहा है। अक्सर, डॉक्टर आपके निदान को पैर में दर्द के आपके इतिहास पर आधारित करेंगे। आपको उस आवृत्ति को रिकॉर्ड करना होगा जिसके साथ आप अपनी ऊँची एड़ी के दर्द पर दर्द का अनुभव करते हैं और यह किस परिस्थिति में दिखाई देता है।
  • दर्द का प्रकार डॉक्टर की तलाश करेंगे एड़ी के आधार पर किसी भी दर्द या सामान्य कोमलता है, खासकर जब आप टाइल या लकड़ी के फर्श पर नंगे पैर चलते हैं।
  • निदान हील स्पर्स चरण 4 नामक छवि
    4
    बेहतर कैलकनियल प्रेरणा के कारण दर्द का कारण निर्धारित करता है अगर आपके एड़ी के शीर्ष पर कैलकनियल स्पर्स होता है, तो आपको लगता है कि दर्द सीधे प्रेरणा से नहीं होता है। शायद ही, बोनी प्रकोप ही दर्द का कारण बनता है, लेकिन ऊतक स्पर्स को कुशन करने के लिए उस पर कॉर्न बनाएगा। समय के साथ, यह जोड़ों पर पहनने और आंसू पड़ेगा, जिससे आस-पास के tendons, तंत्रिकाओं या स्नायु को जोड़ना पड़ सकता है।
  • यही कारण है कि चोट, और साथ ही गिरावट, दर्द और सूजन का कारण बनता है।
  • मांसपेशियों जो शायद इस प्रकार के कैलकनियल प्रेयर से सबसे अधिक प्रभावित हो जाएगा एपिलीज़ कण्डरा है। स्खलन एड़ी के पीछे उत्तेजना और दर्द का कारण होगा, जहां एपिलीज़ कण्डरा स्थित है, जो पैरों के मेटाटसस को दबाने पर खराब होगा।
  • निदान एली स्पर्स चरण 5 नाम वाली छवि
    5
    प्लास्टर फासीसीइटिस से संबंधित एड़ी का दर्द के कारण को पहचानता है यदि प्रेरणा पैरों के आधार पर होती है, तलवार प्रावरणी के साथ, तब दर्द उत्पन्न होता है जब उस मांसपेशी के चलते प्रेरणा होती है यह सूजन और सूजन के कारण स्थानीय संवेदनशीलता पैदा करता है।
  • आम तौर पर, जब आप इस क्षेत्र पर बहुत लंबे समय तक रुक जाते हैं या फिर चलते हैं तो दर्द खराब हो जाता है।
  • भाग 2
    कैलकनियल स्पर्स का निदान करें

    निदान हील स्पर्स चरण 6 नामक छवि
    1
    कारणों को समझें Calcaneal spurs मांसपेशियों, स्नायुबंधन और अपने पैरों के tendons से संबंधित कुछ अलग समस्याओं के कारण हो सकता है। Calcaneal spurs अक्सर होते हैं जब एक लंबा प्रयास मांसपेशियों और पैर की स्नायुबंधन में किया जाता है। यह प्रयास अक्सर दोहराए जाने वाली गतिविधियों से जुड़ा होता है, जैसे चलना, पैरों का उपयोग करने के लिए लंबे समय तक चलता है, और दोहराव वाला कूद। ये गलत आकार के जूते के इस्तेमाल के कारण उत्पन्न हो सकते हैं या जो पहने जाते हैं
    • सटीक कारण यह निर्धारित करना थोड़ा कठिन हो सकता है, क्योंकि कैल्केनियल स्पार्स से जुड़े दर्द को क्रियाकलाप के बाद कुछ समय लग सकता है, जो अंततः दर्द का कारण बनता है। दर्द होने पर रिकॉर्ड करने का प्रयास करें, ताकि आप इसे संभावित कारणों से संबंधित करने का प्रयास कर सकें।
  • निदान एली स्पर्स चरण 7 नामक छवि
    2
    निर्धारित करें कि आप जोखिम में हैं। जिन लोगों को कैल्केनियल स्पर्स विकसित करने का सबसे बड़ा खतरा होता है, वे जो अपने पैरों पर बहुत तनाव डालते हैं। जो लोग खतरे में हो सकते हैं वे कई एथलेटिक घटनाओं या एथलेटिक गतिविधियों में भाग लेते हैं जो बार-बार पैरों पर दबाव डालती हैं। यदि आप गर्भवती हो, मोटापे से ग्रस्त हो या मधुमेह हो तो आपको भी खतरे में पड़ सकता है। जिन लोगों के पास नौकरी है, जिसमें वे बहुत समय खड़ी करते हैं (जैसे निर्माण श्रमिक, नर्सों, वेटर्स या कारखाने के कर्मचारी) भी खतरे में पड़ सकते हैं, उनके पैरों को कठोर सतहों पर किए जाने वाले प्रयासों के कारण भी हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, जो लोग बहुत अधिक चलते हैं, या टेनिस या वॉलीबॉल खेलते हैं, कैलकनियल स्पर्स के विकास के जोखिम को चलाते हैं। जो लोग कई कदम एरोबिक्स करते हैं या चढ़ाई अभ्यास भी जोखिम में हैं।
  • अगर आप अक्सर अनुचित आकार की ऊँची एड़ी पहनते हैं, तो आप कैलकनियल स्पार्स के विकास के जोखिम को भी चला सकते हैं।
  • निदान एली स्पर्स चरण 8 नामक छवि
    3



    डॉक्टर के पास जाओ यदि आपकी ऊँची एड़ी में पुरानी दर्द से पीड़ित है, तो आपको डॉक्टर से जाना होगा। यदि आप आमतौर पर एक पोडियास्ट्रिस्ट जाते हैं, तो आप उसे पहले देख सकते हैं। हालांकि, यदि आप केवल एक सामान्य चिकित्सक के पास जाते हैं, तो वह एक प्रारंभिक परीक्षा कर सकता है और आपको एक अच्छा पॉडियट्रिस्ट के बारे में बताता है जो आपको अपने स्पार्स का इलाज करने में मदद कर सकता है। यह संभावना है कि पोडियास्टिस्ट पूछेंगे कि क्या आपके पास पैरों में पिछले बीमारियों का इतिहास है, अगर तनाव कारक हैं जो स्पर्स में योगदान दे सकते हैं, और जो जूते आप सामान्य रूप से पहनते हैं उसकी स्थिति क्या है?
  • वह अपने घायल पैर को ढंकने के लिए तय करेगा कि क्या कोई असामान्यता है और वह आपको दर्द का अनुभव करने की कोशिश करेगी जो आपको इसका निदान करने का अनुभव करती है। आप भी अपने पैर और टखने की गति की सीमा की जांच कर सकते हैं, और आप जिस तरह से चलना चाहते हैं उसका भी आकलन करें
  • आपको डॉक्टर को समझा जाना चाहिए कि आपको किस तरह का दर्द महसूस होता है, जब आपको यह महसूस होता है और आपके पैर के कौन से हिस्से प्रभावित होते हैं
  • निदान एली स्पर्स चरण 9 नाम की छवि
    4
    एक्स-रे ले लीजिए अगर पोडियाडिस्ट का संदेह है कि आपके पास कैलकनियल स्पर्स हैं, तो आप यह जानने के लिए अपने पैर का एक्स-रे ले सकते हैं कि यह कैसा है। आपके पैरों पर बोनी कली में श्वास पाए जाते हैं - इसलिए, वे एक्स-रे पर आपके पैरों की हड्डियों के समान दिखाई देंगे। पोडियाटिस्टिस्ट को पता चलेगा कि उनके बीच और अपने पैर की सामान्य बोनी इलाकों में अंतर कैसे किया जाए। सामान्य तौर पर, कैलकनियल प्रेयर का प्रकार जो आमतौर पर एक्स-रे पर प्रकट होता है वह एक है जो आपके पैर में कम से कम 6 महीने तक बढ़ रहा है और आपके पैर से 1.3 सेंटीमीटर (1/2 इंच) तक फैल गया है।
  • चिकित्सक अन्य कैलकनियल स्पार्स या हड्डी के स्परों को भी ढूंढ सकते हैं जो दर्द का कारण नहीं बनते हैं। सभी लोगों को दर्द नहीं होता है, केवल उन लोगों को जो सूजन या कॉलुस पैदा करने के लिए पर्याप्त समय तक मौजूद हैं।
  • भाग 3
    कैलकनियल स्पर्स के लिए पसंद का उपचार शुरू करें

    निदान हील स्पर्स चरण 10 नाम की छवि
    1
    अपना पैर आराम करो जब आप अपनी एड़ी में दर्द का सामना करना शुरू करते हैं, तो आपको क्षेत्र को आराम करना चाहिए ऐसा करने के लिए, आपको किसी भी गतिविधि को समाप्त करना होगा जो ऊँची एड़ी के जूते में अनावश्यक तनाव और तल के प्रावरणी का सामना करते हैं। इसका मतलब है कि आपको सभी व्यायाम या शारीरिक गतिविधि (जैसे चलना, लंबी दूरी या कूदने पर चलना) को रोकना होगा जो आपके पैर के ऊतकों को परेशान कर सकते हैं।
    • कुछ दिनों के लिए आराम दर्द को खत्म करने के लिए आमतौर पर पर्याप्त होता है, लेकिन अगर एक निरंतर दर्द होता है, तो अन्य विकल्पों की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि का निदान निदान हील स्पर्स चरण 11
    2
    अपने पैर पर बर्फ रखो यदि आपका पैर हमेशा सूजन या परेशान हो जाता है, तो आप सूजन और दर्द को दूर कर सकते हैं, जिसमें एक ठंडा संपीड़न या बर्फ होता है। अपने फ्रीज़र और एक तौलिया या कपड़ा से ठंडे पंप लें तौलिया के साथ ठंडा संपीड़ो, और इसे अपनी एड़ी को सम्मिलित करें, उस क्षेत्र में उसमें से अधिकतर को दर्द होता है। 15 मिनट के लिए संपीड़ित छोड़ें
  • आप अपनी एड़ी पर बर्फ या बर्फ का पानी भी रख सकते हैं। सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी त्वचा को ठंड से उजागर न करें, इससे आपको चोट लगने या ठंड से बचने में अधिक समय लगेगा।
  • आप इसे एक दिन में कई बार फिर से कर सकते हैं। 15 से 30 मिनट तक बर्फ छोड़ने की कोशिश न करें। आपको रक्त के प्रवाह को रोकना नहीं चाहिए, जो आपकी एड़ी को अधिक से अधिक चला जाता है या आप अपने आप को और भी ज्यादा घायल कर सकते हैं।
  • बर्फ चलने या अन्य गतिविधियों के कारण ऊँची एड़ी के जूते में दर्द पीड़ने के बाद विशेष रूप से उपयोगी है।
  • निदान हील स्पर्स चरण 12 का शीर्षक चित्र
    3
    दर्द के लिए दवाएं लें हालांकि ये कैलकनियल प्रेयर के सामान्य कारण को संबोधित नहीं करेंगे, लेकिन आप इस स्थिति के दर्द से निपटने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाओं का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने पैरों को आराम करते समय दर्द को दूर करने में सहायता के लिए एसिटामिनोफेन या एस्पिरिन का उपयोग कर सकते हैं। आप नॉनटेरोएडियल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडीएस) जैसी दवाएं भी ले सकते हैं, जो सूजन और सूजन को भी राहत देगी। दो सबसे लोकप्रिय NSAIDs इबुप्रोफेन या नेपरोक्सन हैं
  • एनएसएआईडी के आम ब्रांड एडविल, मोट्रिन और एलेव हैं इसके भाग के लिए, लोकप्रिय गैर-विरोधी भड़काऊ दवाएं टाइलनॉल और बायर हैं।
  • निदान हील स्पर्स चरण 13 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने पैर में एक तकिया लाओ एक तरह से कि पोडियाट्रिस्ट्स आमतौर पर कैलकनियल स्पर्स के दर्द का इलाज करते हैं, आपको ऐसे टेम्पलेट्स प्रदान करते हैं जो आप अपने जूते पर इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एड़ी के लिए सरल रीन्सफोर्सेमेंट हो सकते हैं, इसे कुशन और उसकी रक्षा कर सकते हैं। यह आपको और अधिक उन्नत आर्थोपेडिक उपकरणों के साथ प्रदान कर सकता है, जो आपके पैरों में यांत्रिक आंदोलन की समस्याओं को ठीक करने के लिए जूते के अंदर इस्तेमाल किए जाने वाले insoles हैं, जो कि स्पर्स का कारण होता है। ये आपकी ऊँची एड़ी से दबाव डालना और आप जिस तरह से चलते हैं उसे संशोधित करने में सहायता करें
  • डॉक्टर यह भी सुझाव दे सकते हैं कि आप दबाव और पैडिंग प्रदान करने के लिए अपनी एड़ी पर टेप रखें।
  • निदान एली स्पर्स चरण 14 नाम वाली छवि
    5
    अपने जूते बदलें कैल्केनाल स्पार्स से जुड़े दर्द को दूर करने के लिए आप पहनने वाले जूते के प्रकार को बदल सकते हैं। ये एक काफी गद्दी के साथ जूते है कि और अधिक आरामदायक हैं, एक धनुष और अपने ऊँची एड़ी के जूते फ़्राई हटाने की उच्च दबाव के साथ सबसे अच्छा टखने जूते के लिए एक धारक के साथ उन है, और दौड़ के जूते शामिल हैं।
  • आपके लिए आवश्यक जूते का प्रकार आपके पैरों पर होने वाली समस्या पर निर्भर करेगा। यह अलग-अलग होगा और आपको कई तरह के जूते की ज़रूरत होगी, जो आपकी सामान्य गतिविधियां क्या है।
  • निदान एली स्पर्स चरण 15 नामक छवि
    6
    फैलाओ करो आपका डॉक्टर या पोडियाडिस्ट व्यायाम की सिफारिश कर सकता है जो दर्द को दूर करने के लिए बछड़ों की मांसपेशियों को फैलाने की सलाह दे सकता है।
  • बछड़ों को बढ़ाएं दीवार के खिलाफ दोनों हाथ रखें और एक पैर के पीछे खड़े रहें, जबकि एड़ी फर्श पर आराम कर रही है घुटने के झुंड के सामने दूसरे पैर को रखें। दीवार पर अपनी कूल्हे को धक्का देकर वसा की मांसपेशियों को बढ़ाएं और दस सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और फिर आराम करो। आपको बछड़ा मांसपेशियों में एक मजबूत पुल महसूस करना चाहिए। इस अभ्यास को प्रति पैर 20 बार करना
  • युक्तियाँ

    • अगर एड़ी का दर्द बुनियादी उपचार के साथ सुधार नहीं करता है, तो अपने चिकित्सक या पोडियाडिस्ट से परामर्श करें अन्य विकल्पों पर चर्चा करने के लिए, जैसे कि कॉर्टिसोन इंजेक्शन या सर्जरी का इस्तेमाल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com