ekterya.com

पैर के दर्द को कैसे दूर करना

मानव पैर 26 हड्डियों से बना है, 100 से अधिक मांसपेशियों और कई स्नायुबंधन और tendons यदि आप अपने पैरों में दर्द महसूस करते हैं, तो यह आंतरिक या बाह्य कारकों के साथ पैरों के संपर्क में एक समस्या की उपस्थिति को इंगित करता है चूंकि पैर वजन का समर्थन करते हैं और हमारे आंदोलन को निर्धारित करते हैं, इसलिए पैर के दर्द का तुरंत इलाज करना महत्वपूर्ण है ऐसा होने की संभावना है कि आप पैरों में दर्द महसूस कर रहे हैं, बिना चलने या उनका उपयोग करने के तरीके को महसूस किए बिना बदल सकते हैं, और यह बूनस, प्लास्टर फासीसीइटिस और हथौरेटोस उत्पन्न कर सकते हैं। जबकि गंभीर पैर समस्याओं का इलाज एक डॉक्टर द्वारा किया जाना चाहिए, वहाँ व्यायाम और उपचार है कि दर्द को दूर करने और आपकी आदतों को बदलने में मदद कर सकते हैं खींच रहे हैं ताकि वे एक गंभीर समस्या नहीं बनें

चरणों

भाग 1
पैर दर्द के लक्षणों और कारणों की पहचान करें

एक फुट रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट चरण 8 को शीर्षक वाला इमेज
1
लक्षणों को जानें पैर के दर्द के लक्षण बहुत स्पष्ट हैं यदि आपको निम्न लक्षणों में से कोई भी नोटिस हो तो आपको अपने पैरों का बेहतर ख्याल रखना पड़ सकता है:
  • पैर की उंगलियों, ऊँची एड़ी के जूते या मेटाटर्ल्स में दर्द
  • आपके पैरों पर कहीं भी गेंदे या बाधाएं
  • घूमने में कठिनाई या चलने में असहज महसूस करना
  • अपने पैरों पर कहीं भी संवेदनशीलता को स्पर्श करें
  • बताएं कि एक फुट टूटा हुआ कदम चरण 1 का शीर्षक चित्र

    Video: शरीर में किसी भी प्रकार के दर्द का घरेलु इलाज │Body दर्द राहत │ इमाम Dasta │Home हिंदी में उपचार

    2
    एड़ी में दर्द के कारणों को पहचानें कई चीजें हैं जो एड़ी में दर्द पैदा कर सकती हैं यहां कुछ सामान्य कारण हैं:
  • एड़ी में दर्द से पीड़ित लोगों के लिए प्लांटार फसीसीइटिस सबसे आम कारण है यह एक चिड़चिड़ा हुआ तलवार प्रावरणी के कारण होता है, जो ऊतक ऊतक होता है जो पैर की उंगलियों को एड़ी की हड्डी से जोड़ती है। इससे एड़ी या मेहराब में दर्द हो सकता है
  • प्लास्टर फासीसीटिस के लिए उपचार आराम, ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर्स, या एड़ी या पैर की अंगुली का अभ्यास शामिल है।
  • कैलकनियल स्पर्स हड्डी की हड्डी के आधार पर पैदा होती है और दर्द पैदा कर सकता है। आमतौर पर, वे गरीब मुद्रा, अपर्याप्त जूते या चलने जैसी गतिविधियों के कारण पैदा होते हैं
  • कैलकनियल स्पर्स के लिए इलाज में एक कट्टर के साथ बेहतर जूते का विकल्प शामिल होता है जो अधिक समर्थन, आराम या ओवर-द-काउंटर एनाल्जेसिक्स प्रदान करता है।
  • ट्रीट ए टूट ए टूटी फूट चरण 8
    3
    दूसरे पैर के दर्द के कारणों को पहचानें कई संभावित कारण हैं क्योंकि एड़ी के अलावा अन्य क्षेत्रों में आपका पैर चोट पहुंचा सकता है उनमें से कुछ हैं:
  • मेटेटर्सलगिया एक दर्द है जो मेटाटर्स्सल में सूजन के कारण होता है। यह आमतौर पर ज़ोरदार गतिविधियों या गलत आकार के जूते के कारण होता है।
  • उपचार में बर्फ रखने या पैर को आराम देना, अधिक उपयुक्त जूते चुनने या दर्दनाशक दवाओं का उपयोग करना शामिल है।
  • बुने पैर के किनारे पर हड्डी के कण होते हैं जो आम तौर पर बड़े पैर के अंग के बगल में होते हैं। यह आमतौर पर गलत आकार के जूते के उपयोग की वजह से उठता है।
  • उपचार में अधिक आरामदायक जूते पहनने या, यदि मामला गंभीर है, सर्जरी के दौर से गुजर रहा है।
  • ट्रीट अ टूटी फूट चरण 9
    4
    अपने पैर के पीड़ादायक क्षेत्र की पहचान करें किसी भी खड़े खींचने की कोशिश करने से पहले, यह पहचानने की कोशिश करें कि क्या पैरों के गंदे क्षेत्र उंगलियां, ऊँची एड़ी, मेहराब, मेटाटैसल्स या किसी अन्य भाग से हैं। क्या आप जब आप ले जाते हैं या आप अपना वजन कम कर सकते हैं, तो इससे ज्यादा चोट लगी है? क्या आप चलने के अपने तरीके को बदलने के लिए मजबूर हैं?
  • एक छवि & quot; सो & quot; पैर चरण 3
    5
    पहचानें अगर आपके पास वाल्गुस या वार्स पैर हैं बहुत से लोग अपने पैरों से पैदल चलते हैं और ये थोड़ा-बहुत बाहर निकलते हैं: यह नाम से जाना जाता है "पैर वाल्गुस"। अन्य लोग अपने पैरों के साथ चलते चलते हैं: यह कहलाता है "पैर var"। जबकि वे आरामदायक स्थिति हो सकते हैं, मांसपेशियों, हड्डियों और tendons ठीक से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। पैरों के खराब संरेखण के कारण पैर, घुटने, कूल्हों और पीठ में दर्द हो सकता है।
  • भाग 2
    पैर के दर्द को दूर करने के लिए अभ्यास के तरीके

    एक छवि & quot; सो & quot; फुट चरण 4
    1
    अपने पैरों को संरेखित करें अपने पैरों के आगे आगे बढ़ने के साथ खड़े हो जाओ और एक पैर की गद्दी, एक दीवार, या योग चटाई के किनारे के रूप में सीधी सतह का उपयोग करें, एक तरफ संरेखित करें और फिर दूसरे, जिससे कि दोनों पैर सीधे होते हों और आगे की तरफ इशारा करते हैं। सबसे पहले, यह अजीब लग सकता है अपने पैर की स्थिति को जब भी आप इसे याद करते हैं अनुकूल करने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक टाईपिंग बुनिंग्स बोनस चरण 4
    2
    अच्छे संरेखण के साथ नंगे पैर चलें नंगे पैर चलने के लिए घर पर कुछ समय रिज़र्व करें यह आपके पैरों की निपुणता को बढ़ा सकता है और आपकी मांसपेशियों को बढ़ा सकता है
  • सीलोइलीक संयुक्त दर्द के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 5
    3
    अपने पैर के साथ खींचने वाला व्यायाम करो। अपने पैरों के सीधे और दीवार पर सीधे अपने पैरों के साथ बैठो। अपने पीठ के नीचे एक तकिया रखें अपनी पीठ के साथ सीधे आगे झुकना 10 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो 10 सेकंड के लिए आराम करो और इसे 3 बार दोहराएं। यह खींच व्यायाम खासकर उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो उच्च ऊँची एड़ी पहनते हैं।
  • आपकी फीट और पैर की उंगलियों में क्योर नाम्बनेस में शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    4
    अपने पैरों के साथ वीर्य में खुलने वाली व्यायाम खींचें। अपनी पीठ के साथ दीवार से दूर कुछ इंच (इंच) दूर लेटें। अपने पैरों को वी में रखें और उन्हें खिंचाव दें। आपको अपने जांघों के अंदर एक खिंचाव महसूस करना चाहिए और यह आपके धनुष के लिए सहायक होगा। अपनी छाती पर अपने पैरों के साथ आराम से सूजन को कम करने में भी मदद मिल सकती है।
  • Video: कैसे करें पैरों का दर्द दूर जानें । kaise kare pairo ka dard dur jane | janiye kaise |

    राहत बुन्स चरण 9 नामक छवि
    5
    उंगलियों के व्यायाम को खींच कर क्या खड़े हो जाओ, अपने दाहिने पैर से एक कदम आगे बढ़ाएं और अपने वजन को उस पैरों पर स्थानांतरित करें। अपने बाएं पैर की उंगलियों को रोल करें ताकि आपकी उंगलियों के सुझाव फर्श को छू दें। जब तक आप अपने पैरों की गेंदों पर एक खिंचाव महसूस नहीं करते हैं, तब तक थोड़ा सा झुकाएं। 10 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो प्रत्येक पक्ष पर खींच व्यायाम 2 या 3 बार दोहराएं।
  • रिलीफ बुनीस चरण 7 नामक छवि



    6
    अपने पैरों और उंगलियों को फैलाने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें बैठ जाओ और बाईं ओर अपने दाहिने पैर रखें अपने बाएं हाथ की उंगलियों को अपने दाहिने पैर की उंगलियों के बीच रखें यह आपके पैर की उंगलियों को चौड़ा करने और उन्हें फैलाने में मदद करेगा। यह 1 से 5 मिनट के लिए व्यायाम खींचें और फिर इसे विपरीत दिशा में दोहराएं।
  • गोटो सॉफ्ट हाल्स चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक सामयिक जेल का उपयोग करें एक सैद्धांतिक जेल के साथ अपने गले में पैर घुमाएं जिसमें एक विरोधी भड़काऊ घटक होता है। पैरों को रगड़ने का कार्य भी मांसपेशियों में तनाव को दूर कर सकता है।
  • बताएं कि छवि क्या है अगर एक पैर टूट गया है चरण 10
    8
    यह आराम, बर्फ, संपीड़न और ऊँचाई (आरआईसीई, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द द्वारा) की विधि को लागू करता है यदि आपका पैर दर्द तीव्र है, तो इस पद्धति से इसका इलाज करें जब वे चोट लगना शुरू करते हैं तो अपने पैरों को आराम दें अपने पैरों के सबसे दर्दनाक क्षेत्रों पर एक आइवी पैक या एक बर्फ पैक लपेटें और एक पट्टी या तौलिया में उन्हें लपेटें। अपने पैरों को ऊपर उठाएं ताकि वे आपके दिल के ऊपर हों और इस तरह सूजन कम करें।
  • भाग 3
    निवारक उपायों को लें

    चित्रा शीर्षक से बचें बुनने के चरण 2

    Video: पैर दर्द दूर करने के घरेलू उपचार Home Remedies For Leg Pain Pain Relief Treatment Health Tips

    1
    अपने जूते विकल्प का मूल्यांकन करें उच्च ऊँची एड़ी के जूते और छोटे या कोई आर्क समर्थन के साथ जूते पैर के दर्द का कारण हो सकता है। पैर के एकमात्र तकिया और दर्द से छुटकारा पाने के लिए तैयार किए गए जूते के कुछ जोड़े खरीदें।
  • ट्रीट एथलीट शीर्षक वाली छवि`s Foot Step 17
    2
    एक नकारात्मक क्यू के साथ जूते चुनें इन जूतेों में एड़ी है जो पैर के मेटाटर्सल से थोड़ी कम होती है और यह पैर के दबाव से मुक्त होती है ये बछड़े की मांसपेशियों को भी बढ़ा सकते हैं, जो दर्द से राहत देने में सहायता कर सकते हैं, खासकर उन लोगों में जो पैरों के मोर्चे या मेटाटसस में तीव्र दर्द से पीड़ित होते हैं।
  • एक फुट इंजेरी चरण 9 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: 5 मिनटों में पैरों के दर्द से छुटकारा पाएं !!

    हमेशा घर जाने से पहले अपने पैरों को फैलाना बहुत से लोग अपने पैर की मांसपेशियों का प्रयोग नहीं करते जब वे खिंचाव करते हैं। दर्द को दूर करने में मदद करने के लिए एक नियमित बनाएं।
  • भाग 4
    निर्धारित करें कि चिकित्सा सहायता कब लें

    एक फुट इंजेरी चरण 1 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    1
    अगर किसी दर्द से बचे रहती है तो डॉक्टर के पास जाओ यदि आपके लगातार चलने के सभी व्यायाम और घरेलू उपचार की कोशिश करने के बाद दर्द जारी है, तो आपके पैर में दर्द होने के कारण कुछ अन्य समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए राय के लिए एक डॉक्टर के पास जाएं। भले ही नतीजा यह है कि आपको पुरानी पीड़ा है और दर्दनाशक दवाओं की आवश्यकता है, तो दूसरी संभावनाओं को पहले से बाहर करना महत्वपूर्ण है।
  • छवि शीर्षक से बचें बुनने से बचें चरण 10
    2
    यदि आपकी गोखरू समस्या गंभीर है, तो उन्हें शल्य चिकित्सा द्वारा हटा दिया गया है। यदि गोखले गंभीर हो जाते हैं (यानी, लगातार दर्द का कारण, गतिशीलता को कम करते हैं या पैर को खराब करना), तो आपको उनको निकालने के लिए चिकित्सा ध्यान रखना चाहिए। डॉक्टर बोनी को काट लेंगे या हड्डी में सूखने वाले कई छेदों को ड्रिल करेंगे और उन्हें एक प्रकार की जाल के साथ जकड़ लेंगे जो समय के साथ हड्डियों के आंदोलन को सही करने के लिए समायोजित किया जा सकता है।
  • ट्रीट अ टूडेट फूट चरण 15
    3
    गठिया के कारण गंभीर पैर के दर्द के इलाज के लिए सर्जरी से गुजरना यदि आपको गठिया के कारण अपने पैर में अत्यधिक दर्द महसूस हो रहा है, तो आपको फ्यूजन सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है इस प्रकार की सर्जरी के लिए सभी उपास्थि को संयुक्त से हटाने की आवश्यकता होती है और फिर दो हड्डियों में शामिल होने के लिए शिकंजा और प्लेटों का उपयोग होता है, जिससे उन्हें आगे बढ़ने में सक्षम नहीं होगा। यह गठिया की वजह से दर्द को दूर करने और गतिशीलता में वृद्धि करने में मदद करेगा।
  • ट्रीट अ टूटी फूट चरण 21
    4
    यदि आप एक एथलीट हैं और आपको चोट है तो डॉक्टर को जाएं यदि आप एक स्वस्थ एथलेटिक व्यक्ति हैं और आप एक एथलेटिक गतिविधि करते समय खुद को घायल हो गए हैं, तो आपको डॉक्टर से जाना चाहिए हो सकता है कि आपको एक हड्डी में एक कण्डरा के आंसू या फ्रैक्चर का सामना करना पड़ा हो, और आपको अपने आप को ठीक करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होगी
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास फेंसिटाइटिस तलहटी है, तो आप अपने पैर के आधार पर एक गोल्फ की गेंद को रगड़ कर अपने दर्द को दूर कर सकते हैं।
    • प्राथमिक चिकित्सा किट के साथ तुरंत अपने पैर की त्वचा में दर्द का इलाज करें फफोले संक्रमित हो सकते हैं यदि वे फट फेंकते हैं या अगर उन्हें ठीक से इलाज नहीं किया जाता है
    • बहुत ज्यादा चलना मत
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com