ekterya.com

ऑटिस्टिक बच्चे के व्यवहार में सुधार के लिए एक हस्तक्षेप योजना कैसे विकसित की जाए

ऑटिस्टिक बच्चे आम तौर पर मुश्किल व्यवहार पेश करते हैं, क्योंकि उनके पास अपनी इच्छाओं और जरूरतों को उचित तरीके से संवाद करने की क्षमता नहीं होती है। अवांछित व्यवहार को खत्म करने के लिए, बच्चे को उनकी इच्छाओं और जरूरतों को एक रचनात्मक तरीके से पूरा करने में सहायता की आवश्यकता होगी।

चरणों

विधि 1
योजना तैयार करें

ऑटिस्टिक चाइल्ड के लिए मेक ए बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
एक समय में एक व्यवहार पर ध्यान दें। ऐसा लगता है कि प्रत्येक नकारात्मक व्यवहार का एक अलग कारण है और, इसलिए, एक अलग समाधान है। सामान्य तौर पर, इन सभी समस्याओं को एक बार में दूर करना कठिन होता है इसी तरह, यदि आप एक ही व्यवहार पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपको सफल होने की अधिक संभावना होगी।
  • ऑटिस्टिक चाइल्ड के लिए मेक ए बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    यदि संभव हो तो व्यवहार के बारे में बच्चे से बात करें यदि आपका ऑटिस्टिक बच्चे उसके लिए कारण बता सकता है, तो यह एक बेहतरीन शुरुआती बिंदु होगा। व्यवहार एक ऐसी समस्या हो सकती है जिसे आपने एक समस्या के लिए तैयार किया है (उदाहरण के लिए, कक्षाओं में अपमानजनक संवेदी उत्तेजना को कवर करने के लिए गुनगुना) इस मामले में, आपका लक्ष्य उन तरीकों का विस्तार करना होगा जिसमें आप समस्या को हल कर सकते हैं।
  • उसे खुद के लिए बोलने के लिए प्रोत्साहित करें बच्चों को शब्दों के माध्यम से खुद को अभिव्यक्त करने के लिए या उन्नत और वैकल्पिक संचार प्रणालियों (एसएएसी) को सिखाएं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप जो भी कहते हैं उसका ध्यान और सम्मान देकर इनाम दें।
  • स्पष्ट और ठोस तरीके से अन्य लोगों के विचारों और भावनाओं के बारे में बताएं। यह लोगों को अपने विचारों वाले गुब्बारे के साथ चिपकाने के रूप में आकर्षित करने में उपयोगी हो सकता है, जिसमें बच्चे और आप जो कुछ भी सोचते हैं वह लिख सकते हैं।
  • ऑटिस्टिक चाइल्ड के लिए मेक ए बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    एक रिकॉर्ड रखें यदि आप बच्चे से नहीं पूछ सकते हैं आप व्यवहार के संभावित कारणों की पहचान करने में सक्षम होंगे यदि आप पहले रजिस्टर करते हैं, स्वयं व्यवहार और आगे क्या होता है। यह बच्चा पूछने के रूप में सरल नहीं होगा, लेकिन वह SAAC का इस्तेमाल नहीं कर सकता या इसका इस्तेमाल नहीं कर सकता तो यह सबसे अच्छा विकल्प होगा।
  • यह रिकॉर्ड में एक प्रविष्टि का एक उदाहरण है: "4:30 बजे, जॉय रसोई में गया और 2 कुकीज़ लिया। उसने एक गुस्से में फेंकना शुरू कर दिया जब मैंने उससे कहा कि मैं उन्हें नहीं ले सकता। मैंने उसे एक कुकी दी, जब वह शांत हो गया। "
  • यह एक और उदाहरण है: "गणित वर्ग के बाद, मार्सिया और उसके सहपाठियों ने स्कूल की बैठक में भाग लिया। वह और अधिक के रूप में वह इंतजार कर रहा है, जब तक वह अपनी उंगलियों काटने शुरू कर दिया। यह तेज हो गया और वह अपनी बाहों को हिंसक तरीके से काटने लगे। एक सहायक ने उसे कार्यालय में ले लिया ताकि वह शांत हो सके। "
  • ऑटिस्टिक चाइल्ड के लिए मेक ए बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    यह रिकॉर्ड कई दिनों से एक सप्ताह तक लेने के बाद, यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि व्यवहार का कारण क्या है
  • जॉय के गुस्से का आवेश एक वांछित वस्तु (कुकी) को हटाने के बाद किया जाएगा, क्योंकि इसे अनुपयुक्त से लेने की कोशिश करने के बाद संभावित कारणों के बारे में सोचें: जॉय 4:30 बजे बहुत भूख लगी है। और यह व्यक्त करना चाहते हैं कि आपको कुछ खाना चाहिए
  • मीरासी ने बैठक के लिए इंतजार करते समय काटना शुरू किया स्कूल की बैठकों में बहुत शोर हो सकती है, इसलिए आपने इसे भयावह या अप्रिय माना हो सकता है अप्रिय बैठक से उत्पन्न चिंता उसे काटने के लिए प्रेरित कर सकती है।
  • ध्यान रखें कि एक ऑटिस्टिक व्यक्ति के दुर्व्यवहार का कारण एक गैर-ऑटिस्टिक व्यक्ति के लिए स्पष्ट नहीं हो सकता है। उदाहरण के लिए, शायद शुरुआत में यह स्पष्ट नहीं है कि एक बच्चे को बाथरूम में समस्या क्यों है, लेकिन कभी भी नहीं हालांकि, यह एक चंचल प्रकाश या प्रशंसक को परेशान करने के कारण हो सकता है, लेकिन वह इसे व्यक्त नहीं कर सकता।
  • ऑटिस्टिक चाइल्ड के लिए मेक ए बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अंतर्निहित समस्या का समाधान करती है तनावपूर्ण एजेंट को हटा दें या बच्चे को जब यह दिखाई देता है, उसके साथ सौदा करने का एक तरीका दिखाएं। यदि समस्या को सफलतापूर्वक हल किया गया है, तो खराब व्यवहार गायब हो जाएगा।
  • जॉय सैंडविच के लिए पूछना सीख सकता है ("मुझे एक सैंडविच चाहिए, कृपया") या जब आपको भूख लगी है (इसे एक चित्र विनिमय संचार प्रणाली कहा जाता है) आपको एक सैंडविच की तस्वीर दिखाने के लिए।
  • मार्सिया एक बैठक की प्रतीक्षा करने के तनाव से निपटने के लिए काटती है, जिसे वह अप्रिय समझती है। जब उसे काटने की जरूरत होती है, तो आप उसे चीवेबल गहने दे सकते हैं, आपको उसे चोट पहुंचाने के लिए "यह दर्द होता है" कहने के लिए सिखा सकते हैं, और बैठकों के दौरान वह एक सहायक और एक बॉक्स क्रेयंस के साथ रह सकते हैं।
  • ऑटिस्टिक चाइल्ड के लिए मेक ए बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    अगर बुरा व्यवहार कम नहीं होता है, इसका मतलब यह है कि आपको अभी तक सही समाधान नहीं मिला है या यह कि बच्चे अपने विकास के दृष्टिकोण से अभी तक तैयार नहीं हैं। रिकॉर्ड रखने के लिए वापस जाएं और व्यवहार के कारण की पहचान करने का प्रयास करें।
  • पता करें कि ऑटिस्टिक लोगों ने इस प्रकार की स्थिति के साथ क्या किया है। इंटरनेट पर आपको कई ऑटिस्टिक संपादक मिलेंगे। अगर आप अंग्रेजी को जानते हैं, हैशटैग # एस्कएनाऑटिस्टिक आपको आसानी से उनके साथ संवाद करने की अनुमति देगा
  • ऑटिस्टिक चाइल्ड के लिए मेक ए बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    देखें कि क्या होता है यदि आपने दुर्व्यवहार का कारण ठीक से पहचान लिया है और बच्चे को एक प्रभावी समाधान दिया है, तो वह इस अधिक उपयुक्त रणनीति का उपयोग करना शुरू कर देगा। इसके लिए कुछ समय और दयालु अनुस्मारक की आवश्यकता होगी - हालांकि, यदि बच्चा नई रणनीति का उपयोग कर सकता है, तो परिवर्तन हो जाएगा।
  • यदि बच्चा अनुचित रणनीति का उपयोग करता है, तो कृपया उसे नए एक का उपयोग करने के लिए याद दिलाएं कुछ कहें "जब आप एक सैंडविच चाहते हैं तो आपको क्या कहना चाहिए?"
  • उसे अपनी जरूरतों के साथ कभी ब्लैकमेल न करें यह एक भयावह या भारी स्थिति तुरंत हल करता है, भले ही आप इसे "सही" या नहीं संभाले हैं बच्चे को यह जानना होगा कि अगर वह खुद को दर्द पहुंचाता है तो आप उसे मदद करेंगे।
  • ऑटिस्टिक बाल चरण के लिए मेक ए बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान शीर्षक वाली छवि चरण 8

    Video: ए.बी.ए. आत्मकेंद्रित प्रशिक्षण - अध्याय 1 - असतत ट्रायल

    8
    अपनी पहल का जश्न मनाएं यदि वह अच्छी तकनीक का प्रयोग करता है तो (जैसे खुद के लिए बोलना या उत्तेजक खिलौना का उपयोग करना) सही काम करने के लिए बच्चे की प्रशंसा करें। समझाओ कि आप खुश हैं कि आप अपने व्यवहार की निगरानी कर रहे हैं और आप क्या चाहते हैं यह जानने के लिए कदम उठा रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, "मार्सिया जैसे कुछ कहो, मुझे यह बताते हुए धन्यवाद कि यह दर्द होता है! अब जब मुझे पता है, तो मुझे यकीन है कि आपको इसे फिर से करना नहीं पड़ता। "
  • विधि 2
    समस्याओं के साथ डील करें

    एक आत्मकथात्मक बाल चरण 9 के लिए एक व्यवहार आचरण योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    स्थिति की तीव्रता कम करें यदि आप देखते हैं कि तनाव बढ़ रहा है। यदि बच्चा अपनी "लड़ाई, पलायन, या पंगु बना" तंत्र को सक्रिय करता है, तो वह खुद को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हो सकता, भले ही वह जानता हो कि यह दूसरों को मारने या सार्वजनिक रूप से चीख देने के लिए गलत है। इसे रोकने का सबसे प्रभावी तरीका यह है कि उस बिंदु तक पहुंचने से इसे रोकना।
    • शक्ति के लिए एक लड़ाई से खुद को दूर न ले जाएं। यदि आप बल से बच्चे को नियंत्रित करते हैं, तो यह आपको डर देगा, न कि मैं आपको अधिक सम्मान करता हूं।
  • ऑटिस्टिक बाल चरण 10 के लिए एक बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    कम बोलें यदि बच्चे पर बल दिया जाता है, तो उसे श्रवण उत्तेजनाओं में शामिल करने में कठिनाई हो सकती है और आप जो भी कहते हैं उसे समझने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। इन परिस्थितियों में, आपको कम बात करनी होगी और स्थिति की तीव्रता को कम करने पर ध्यान देना होगा।
  • गैर-मौखिक संचार का उपयोग करें उदाहरण के लिए, "क्या आप अपना बनी चाहते हैं?" जैसे कुछ पूछने के बजाय, इसे दिखाएं ताकि आप चाहें तो इसे ले सकें कहने के बजाय "चलो चलें," दरवाजे को इंगित करें और उसे अपना हाथ पकड़ो ताकि आप इसे ले जा सकें
  • ऑटिस्टिक चाइल्ड के लिए मेक ए बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    3
    उसे एक SAAC डिवाइस दें जब बल दिया जाता है, तो बच्चे बोलने की क्षमता खो सकता है, लेकिन फिर भी SAAC का उपयोग करने में सक्षम हो सकता है। यदि आप उसे इस उपकरण देते हैं, तो यह उसे दिखाएगा कि आप उसे बोलने के लिए नहीं दबाएंगे और यदि आप अपनी ज़रूरतों को व्यक्त करते हैं तो आप उसे सुनेंगे।
  • देखें कि आपके बोलने वाले कौशल बिगड़ रहे हैं या नहीं। यदि एक बच्चा जो आम तौर पर एक मूंगफली के खोल से बात करता है और "कीट" कहता है, तो उसे चीजों को आत्मसात करने में कठिनाई हो सकती है, और SAAC के साथ बेहतर संवाद कर सकता है।
  • यदि आपके पास कई प्रकार के SAAC हैं, तो उन्हें एक चुनें यदि आप अधिक अभिभूत हैं, तो आप बेहतर तरीके से एक सरल उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, शायद आपका छात्र लिखने के लिए बहुत थक गया है, लेकिन वह आपको एक कार्ड दिखा सकता है जिसका चित्र कहता है कि "बहुत ज्यादा शोर" है।
  • ऑटिस्टिक चाइल्ड के लिए मेक ए बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान शीर्षक वाली छवि चरण 12
    4
    एक बाहर निकलें रणनीति तैयार करें और यदि आवश्यक हो तो शेड्यूल किए गए पुरस्कार शामिल करें। उदाहरण के लिए, अगर बच्चा जानता है कि वह कार में आएगा तो वह एक स्वादिष्ट नाश्ते को प्राप्त करेगा और घर पर खेल खेलेंगे, तो वह पार्क छोड़ने के लिए अधिक तैयार हो सकता है। यदि आप ध्यान दें कि तनाव बढ़ रहा है तो रणनीति को लागू करें जब बच्चा शांत हो जाता है तो वे बाद में लौट सकते हैं।
  • अग्रिम में बाहर निकलने की रणनीति समझाओ, जब तक बच्चा संकट में नहीं होता तब तक प्रतीक्षा न करें। यदि आवश्यक हो तो विजुअल सपोर्ट एलिमेंट्स (जैसे छवियों के साथ एक कुंजी रिंग) का उपयोग करें।
  • बच्चों के पसंदीदा तत्वों पर पुरस्कारों पर ध्यान दें सुनिश्चित करें कि वे उपलब्ध हैं, क्योंकि यदि वे भागते हैं, तो बच्चा दिनचर्या पर भरोसा बंद कर सकता है और आप क्या करना चाहता है।
  • बड़े बच्चे अपने व्यवहार की निगरानी कर सकते हैं, आवश्यक होने पर बाहर निकलने की रणनीति शुरू कर सकते हैं, और पुरस्कार प्राप्त किए बिना ऐसा कर सकते हैं। युवा बच्चों को उनके मनोदशा पर नजर रखने की आवश्यकता हो सकती है और रणनीति को पूरा करने के लिए उन्हें अधिक इनाम मिल सकता है
  • विधि 3
    पर्यावरणीय तनाव कम करें

    ऑटिस्टिक बच्चे अपनी क्षमताओं को खो सकते हैं यदि वे अत्यधिक तनाव से ग्रस्त हैं गैर-ऑटिस्टिक मानकों पर केंद्रित दुनिया की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए उन्हें कई कठिनाइयों मिल सकती हैं। इस कारण से, उनके पास अतिरिक्त कार्य करने के लिए बहुत कम ऊर्जा हो सकती है नीचे हम आपको बताएंगे कि कैसे इस समस्या को कम करना है

    ऑटिस्टिक चाइल्ड के लिए मेक ए बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान शीर्षक वाला चित्र चरण 13
    1



    दैनिक दिनचर्या रखें आशान्वित बच्चों को एक उम्मीद के मुताबिक दिनचर्या के बाद सुरक्षित महसूस कर सकता है। विज़ुअल शेड्यूल बनाने में यह बहुत उपयोगी हो सकता है, ताकि आप देख सकें कि वास्तव में क्या होगा। उन कार्डों का उपयोग करें जिन्हें नियमित रूप से बदलावों को रिकॉर्ड करने के लिए पुनर्व्यवस्थित किया जा सकता है या ऐक्रेलिक बोर्ड का उपयोग कर सकते हैं।
    • छवियों को भी बच्चे की स्मृति में सुधार के लिए उपयोगी हो सकता है, क्योंकि कुछ ऑटिस्टिक बच्चों को महत्वपूर्ण चीजें याद करने में कठिनाई हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि उनके पास कार्य की तस्वीर होती है, तो उन्हें यह याद रखने में मदद मिल सकती है।
  • ऑटिस्टिक चाइल्ड के लिए मेक ए बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान शीर्षक 14
    2
    संवेदी नियंत्रण को प्रोत्साहित करें संवेदी आवश्यकताएं आत्म-नियंत्रण और अन्य कौशल को रोक सकती हैं, इसलिए आपको बच्चे को स्वस्थ संवेदी आहार में रखना चाहिए। यदि बच्चा अतिसंवेदनशीलता से ग्रस्त है, तो उसे कुछ उत्तेजनाओं के साथ एक आरामदायक माहौल दें, और संवेदी उत्तेजनाओं की तलाश करने वालों के लिए कुछ गतिविधियां तैयार करें।
  • ऑटिस्टिक बाल चरण के लिए मेक ए बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान शीर्षक
    3
    एक विश्राम क्षेत्र तैयार करें जो बच्चे को ज़रूरत पड़ने पर उपयोग कर सकते हैं। ऑटिस्टिक बच्चों को आत्म-नियंत्रण के साथ कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है - इसलिए, यदि कोई शांत स्थान है जिससे वे रिटायर कर सकते हैं, तो इससे उन परिस्थितियों में संतुलन तक पहुंचने में मदद मिल सकती है जहां उन्हें दिक्कत हो या खराब मूड में। बच्चे को इस स्थान का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें जब भी उन्हें इसकी आवश्यकता होगी।
  • जगह उत्तेजना के खिलौने और अन्य तत्वों कि क्षेत्र में संवेदी उत्तेजना ब्लॉक। इसे दूसरे कमरे से एक पर्दे, एक शेल्फ या अन्य बाधा के साथ अलग करें
  • इस स्थान का उपयोग करते समय अकेले बच्चे को छोड़ दें।
  • ऑटिस्टिक बाल के लिए मेक ए बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान शीर्षक चित्र
    4
    ध्यान रखें कि सभी ऑटिस्टिक "व्यवहार" को बदलने के लिए आवश्यक नहीं है जैसे कि ऑटिस्टिक लोग न्यूरोटिपिकल लोगों के अनुकूल होने का प्रयास करते हैं, उन्हें बाद में उन्हें भी मदद करनी चाहिए और उनके प्रति सहानुभूति होना चाहिए। यदि कोई व्यवहार किसी व्यक्ति को चोट नहीं पहुँचाता है, तो आत्मकेंद्रित के बिना लोगों को इसे स्वीकार करना सीखना होगा। बच्चे को जरूरत से अधिक नियंत्रण न करें
  • ऑटिस्टिक चाइल्ड के लिए मेक ए बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान शीर्षक वाला चित्र चरण 17
    5
    चिंता विकारों को पहचानें ऑटिस्टिक बच्चों को चिंता से पीड़ित होने का खतरा होता है, और इसे नियंत्रण में रखने के लिए इस विकार या संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) के लिए दवा की आवश्यकता हो सकती है यदि सभी घबराहट विकारों को नियंत्रित किया जाता है, तो यह बच्चे के लिए स्वस्थ और खुश होने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • ऑटिस्टिक चाइल्ड के लिए मेक ए बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान शीर्षक
    6

    Video: कैसे टकराने से ऑटिज़्म से पीड़ित एक बच्चे को रोकने के लिए | आत्मकेंद्रित ए.बी.ए. रणनीतियाँ

    संचार और सकारात्मक बातचीत का आनंद लें। यदि आप बच्चे के साथ अच्छे संबंध बनाए रखते हैं, तो यह दोनों के कल्याण के लिए महत्वपूर्ण होगा। मज़ा गतिविधियों को एक साथ करो, उससे बात करें और कुछ समय बिताएं ध्यान से सुनो आपको क्या कहना है (चाहे कुछ मौखिक या नहीं)
  • विधि 4
    एक सकारात्मक और मैत्रीपूर्ण दृष्टिकोण बनाए रखें

    ऑटिस्टिक चाइल्ड के लिए मेक ए बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान शीर्षक वाला चित्र चरण 1 9
    1
    मान लें कि बच्चा सक्षम है। यह शुरुआत से ही लगता है कि बच्चे को सक्षम है, अच्छे इरादे हैं और पहले से ही कठिन काम कर रहे हैं। आपकी अपेक्षाओं को पूरा करने में उनकी सहायता करें आशावाद बच्चे के मूड में सुधार कर सकता है और सकारात्मक परिणाम उत्पन्न कर सकता है।
  • ऑटिस्टिक चाइल्ड के लिए मेक ए बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान शीर्षक वाली छवि चरण 20
    2
    पहचानें कि कोई ऐसा व्यवहार नहीं है जो समझ में नहीं आता। यहां तक ​​कि अगर आप उनके व्यवहार को समझ नहीं पाते हैं, तो वे बच्चे के लिए किसी तरह के उद्देश्य को पूरा करेंगे या कुछ व्यक्त करेंगे एक कारण होगा, लेकिन आप अभी तक नहीं जान पाएंगे।
  • Video: बच्चों के लिए योजना बना ऑटिज़्म से पीड़ित - अपने बच्चे या ग्राहक के लिए एक आत्मकेंद्रित कार्य योजना बनाएं

    ऑटिस्टिक चाइल्ड के लिए मेक ए बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान शीर्षक वाला छवि चरण 21
    3
    व्यवहार के कारणों की पहचान करने की कोशिश करते समय सावधान रहें। प्रत्येक व्यक्ति अलग तरीके से सोचता है, और इन मतभेदों को ऑटिस्टिक और न्यूरोटिपिकल लोगों के बीच बहुत ही चिह्नित किया जा सकता है। बच्चे के तर्क आपके विचार से पूरी तरह से अलग हो सकते हैं।
  • ऑटिस्टिक चाइल्ड के लिए मेक ए बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान शीर्षक वाला चित्र चरण 22
    4
    ध्यान रखें कि यदि आप कुछ करने से इनकार करते हैं, तो यह हो सकता है क्योंकि आप उस समय ऐसा नहीं कर सकते। कौशल विकास एक रैखिक अग्रिम नहीं है अगर बच्चे को बल दिया जाता है या थका हुआ होता है, तो वह वह नहीं कर सकता जो वह आम तौर पर करता है। यदि बच्चा उसे कुछ करने के लिए मनाए जाने के अपने प्रयासों का विरोध करता है, तो वह उस समय ऐसा नहीं कर सकता है या वह आपको समझ नहीं सकता है
  • उदाहरण के लिए, कुछ सोचने के बजाय "जमाल बहुत गुस्से में है और मुझे यह नहीं बताता कि क्यों उसके साथ सौदा करना बहुत कठिन है! ", आप सोच सकते हैं" जमाल बहुत गुस्से में है और मुझे क्यों नहीं बता सकता शायद वह बात करने के लिए बहुत परेशान है मैं उसे शांत करने में मदद करता हूं और ऐसा करने के बाद, वह पता चल सकता है कि क्या हो रहा है। "
  • संवेदी उत्तेजना, थकावट, तनाव, दौरे, चिंता और अन्य कारकों से क्षमता का स्तर प्रभावित हो सकता है। उदाहरण के लिए, शायद आपका बच्चा आमतौर पर डिशवॉशर में अपनी प्लेट छोड़ सकता है हालांकि, बुरी रात की नींद लेने के बाद यह बहुत भारी हो सकता था और रसोई घर में बर्तनों का शोर सुना था।
  • ऑटिस्टिक चाइल्ड के लिए मेक ए बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान शीर्षक 23
    5
    धैर्यपूर्वक और करुणा से उत्तर दें यह आपको हताशा दे सकता है, लेकिन यह शायद बच्चे के लिए भी बदतर है यदि आप दयालुता के साथ जवाब देते हैं, तो आप अपना तनाव कम कर सकते हैं और इससे आप आसानी से एक मुश्किल काम कर सकते हैं या मुश्किल काम कर सकते हैं।
  • ऑटिस्टिक चाइल्ड के लिए मेक ए बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान शीर्षक वाली छवि चरण 24
    6
    पुरस्कारों पर ध्यान केंद्रित करें, सज़ा नहीं। ध्यान रखें कि सकारात्मक रणनीति नकारात्मक व्यक्तियों की तुलना में अधिक उपयोगी है। बच्चे आपको एक दोस्त और सहयोगी के रूप में अनुभव करेंगे, न कि वह व्यक्ति जो आपको सज़ा देगा।
  • ऑटिस्टिक बच्चे यह समझने में सक्षम नहीं हो सकते हैं कि उन्हें दंडित क्यों किया जा रहा है, जो दंड को अपनी प्रभावशीलता खो देगा।
  • एक टीम बनाएं आप बच्चे के प्रतिद्वंद्वी नहीं हैं, और वह एक परियोजना का एक निष्क्रिय हिस्सा नहीं है। बच्चे को यह महसूस करना होगा कि आप उनकी भावनाओं की परवाह करते हैं, ताकि आप उनकी बात सुन सकें और वे आपसे अपनी समस्याओं के बारे में बताने के लिए आ सकते हैं।
  • अपनी मूलभूत आवश्यकताओं को कभी भी एक निश्चित स्तर के व्यवहार पर निर्भर न करें। एक ऑटिस्टिक व्यक्ति "व्यवहार" का सहारा ले सकता है, अगर वह उसे कुछ करने के लिए बहुत ज़ोर देते हैं, और वह उस स्थिति में वांछित समाधान उत्पन्न करने में सक्षम नहीं हो सकती है।
  • ऑटिस्टिक चाइल्ड के लिए मेक ए बिहेवियर इंटरवेंशन प्लान शीर्षक वाली छवि चरण 25
    7
    प्यार और स्वीकृति प्रदान करें उस बच्चे को दिखाइए जिसे आप उसके बारे में ध्यान रखते हैं और आपको यह याद नहीं है कि उसे आत्मकेंद्रित है उसे भी दिखाएं कि वह अपने चारों ओर के लोगों के लिए बोझ नहीं है। उसे पता चले कि आप नहीं चाहते कि उसे "सामान्य" होने का दिखावा करें। यह आपकी शक्तियों को प्रोत्साहित करता है, आपके अद्वितीय गुणों को स्वीकार करता है और यह स्पष्ट करता है कि आप इसे चाहते हैं जैसे कि यह है।
  • युक्तियाँ

    • बहुत विशिष्ट व्यवहार चुनें, जिसे आप बदलना चाहते हैं, जैसे कि भोजन के समय में भोजन फेंकना
    • पहचान लें कि व्यवहार से पहले क्या होता है और इसका कारण क्या हो सकता है उदाहरण के लिए, क्या ऑटिस्टिक बच्चे दूसरों की तुलना में तेजी से खा रहे हैं? क्या कोई ऐसा तरीका है जिसमें आप इस व्यवहार को समाप्त कर सकते हैं या इसे संशोधित कर सकते हैं? या आप इस क्रिया के कारण को हल करने के लिए एक विकल्प (जैसे कि आप किसी अन्य गतिविधि को तालिका में कर सकते हैं) प्रदान कर सकते हैं?
    • ध्यान रखें कि व्यवहार कुछ व्यक्त करता है (जैसे "मैं परेशान हूँ," "मुझे डर लगता है," "मुझे आपका ध्यान चाहिए," "मैं ऊब रहा हूँ," आदि)। क्या बच्चा संचार स्थिति के लिए उपयुक्त हो सकता है या नहीं - हालांकि, यदि आपको पता चलता है कि संदेश क्या है, तो यह आपको संभावित समाधान प्राप्त करने में सहायता कर सकता है।

    चेतावनी

    • ऑटिस्टिक बच्चों को कारकों से प्रभावित किया जा सकता है, जिन्हें आपको नोटिस भी नहीं किया जा सकता है, जैसे कि व्यंजन जो वे हमेशा खाते रहते हैं, एक अलग जगह में बैठे व्यक्ति को देखते हुए, नहाने के बजाय स्नान के समय से पहले खाया जाता है बाद, आदि
    • कुछ पेशेवर हानिकारक प्रथाओं की सिफारिश कर सकते हैं उस बच्चे को कुछ भी न करें जो उसे चीख, रोना या घबराहट (भले ही चिकित्सक ने सिफारिश की हो) कर सके।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com