ekterya.com

ऑटिस्टिक बच्चे को आश्वस्त कैसे करें

कई बार, ऑटिस्टिक बच्चों को स्पर्श, ध्वनि या प्रकाश जैसे उत्तेजनाओं के लिए बहुत अधिक अहसास लगता है। वे भी अभिभूत और अप्रत्याशित घटनाओं से निराश महसूस कर सकते हैं, जैसे कि उनकी दैनिक दिनचर्या में बदलाव। चूंकि ऑटिस्टिक बच्चों को अक्सर समझने में कठिनाई होती है कि वे क्या अनुभव करते हैं, वे असहायता की भावना के लिए कभी-कभी "भावनात्मक टूटने" कहने वाले अतिरंजित नखरे से प्रतिक्रिया कर सकते हैं। पतन के दौरान, बच्चा चीख सकता है, बेतहाशा हिला कर सकता है, वस्तुओं को नष्ट कर सकता है या अन्य लोगों को भी हिंसक प्रतिक्रिया दे सकता है ऑटिस्टिक बच्चे आसानी से निष्ठुर हो सकते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि उनके माता-पिता जानते हैं कि उन्हें कैसे आश्वस्त करना है। प्रत्येक बच्चे अलग है, इसलिए आपको अपने बच्चे के लिए सर्वोत्तम काम करने के लिए कई तकनीकों का प्रयास करना चाहिए।

चरणों

विधि 1

गिरने से बचें और निपटान करें
एक ऑस्टिस्टिक चाइल्ड चरण 1 को शांत करने वाली छवि
1
पता करें कि पतन के कारण क्या होता है कारण ढूंढ़ने से बच्चे को जो कुछ भी बुरा लग रहा है और विस्फोट हो जाता है उससे दूर रहने में मदद मिल सकती है। ऑटिस्टिक बच्चे को आश्वस्त करने के लिए यह कदम महत्वपूर्ण है अपने बच्चे को देखें और यह जानने का प्रयास करें कि कुछ व्यवहार के ट्रिगर्स क्या हैं यदि कोई माता-पिता या देखभालकर्ता इन ट्रिगर के लिए सतर्क है, तो उनसे बचने में आसान होगा
  • बच्चे में आम डेटोनेटर्स रिकॉर्ड करने के लिए एक नोटबुक का उपयोग करने से आपको उन कारकों से बचने में मदद मिलेगी जो आपके भावनात्मक टूटने का कारण बनते हैं। आप इसके संबंधित कारण के साथ प्रत्येक पतन रिकॉर्ड करने के लिए एक सेल फोन एप्लिकेशन का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • ऑटिस्टिक बच्चों में सबसे आम गिरने के कुछ ट्रिगर हैं: उनके सामान्य दिनचर्या, अत्यधिक उत्तेजनाओं, हताशा और संचार में कठिनाइयों में परिवर्तन या रुकावट।
  • भावनात्मक भंग एक गुस्से का आवेश या गुस्से का आवेश से अलग हैं एक गुस्से का आवेश जानबूझकर, वयस्कों को हेरफेर करने की रणनीति के रूप में उभरता है और जैसे ही बच्चे की इच्छाओं को पैदा करता है, जैसे ही समाप्त होता है। हालांकि, गिर जाते हैं जब एक ऑटिस्टिक इंसान ऐसे हद तक बल दिया जाता है कि वे नियंत्रण खो देते हैं और असहाय महसूस करते हैं, संकट से पीड़ित होने के बाद उसके पाठ्यक्रम को जारी रखने के बाद बंद हो जाएगा
  • एक ऑटिस्टिक चाइल्ड चरण 2 को शांत करने वाला चित्र
    2
    दिनचर्या का पालन करें यदि अनुपालन करने के लिए कोई नियति है, तो बच्चा भविष्यवाणी कर सकता है कि प्रत्येक पल में आगे क्या होगा। इससे आपको शांत रहने में मदद मिलेगी।
  • सचित्र समय बच्चों को दिन या सप्ताह की दिनचर्या की कल्पना करने में मदद कर सकता है।
  • यदि आप जानते हैं कि किसी दिन की दिनचर्या में कुछ बदलाव आएगा, तो अपने बच्चे को इसके लिए तैयार करने के लिए समय निकालना सुनिश्चित करें। इन परिवर्तनों के बारे में पहले से अच्छी तरह से चर्चा करें और समझाएं कि वे धैर्य और स्पष्टता के साथ क्या होंगे।
  • यदि आप अपने बच्चे को एक नए वातावरण में पेश करने जा रहे हैं, तो उस समय ऐसा करना सबसे अच्छा होगा जब कम उत्तेजनाएं होंगी इसका अर्थ है कि आपके बच्चे को उस स्थान पर ले जाना जब कम शोर होता है और लोग, उदाहरण के लिए।
  • एक आत्मकथात्मक बाल कदम 3 शीर्षक छवि
    3
    अपने बच्चे के साथ स्पष्ट रूप से संवाद करें मौखिक संचार कई ऑटिस्टिक बच्चों के लिए निराशा का स्रोत है धैर्य, सम्मान और बहुत स्पष्टता के साथ उससे बात करो।
  • किसी आक्रामक टोन को चिल्लाने या अपनाने से बचें, क्योंकि उगता झुंझलाहट कर सकता है और इससे भी बदतर हो सकता है
  • अगर मौखिक संचार का प्रयोग करना आपके बच्चे के लिए कठिन है, तो चित्रों या एएसी (अंग्रेजी में "ऑडियो कोड उन्नत" के लिए संक्षिप्त रूप) के माध्यम से उसके साथ संचार करने का प्रयास करें।
  • याद रखें कि संचार दोनों दिशाओं में समान रूप से महत्वपूर्ण है। हमेशा अपने बच्चे की बात सुनो, और यह स्पष्ट कर दें कि आप उन सभी का मानते हैं और उनका सम्मान करते हैं। उनसे सवाल पूछिए, अगर आपको निराशा से संबंधित संभावित गिरने से बचने के लिए कुछ स्पष्ट करने की आवश्यकता है
  • एक आत्मकथात्मक बाल कदम 4 शीर्षक छवि
    4
    यदि आपको संदेह है कि उनके टूटने का कारण भावनात्मक या मनोवैज्ञानिक है, तो बच्चे को विचलित करें। कभी-कभी, जब एक ऑटिस्टिक बच्चे उदास होता है, तो आप बेहतर महसूस कर सकते हैं यदि आप कुछ के साथ खुद का मनोरंजन करते हैं उसके साथ अपने पसंदीदा वीडियो को देखने या अपने पसंदीदा गीत को देखने के लिए, उनके साथ खिलौना और उसके पसंदीदा खिलौनों के साथ खेलने की कोशिश करें। यदि संभव हो तो, अपनी कुछ विशेष रुचियां शामिल करें
  • अव्यवस्था हमेशा काम नहीं करती उदाहरण के लिए, चट्टानों अपनी बहन उसे फ्लू वैक्सीन के इंजेक्शन प्राप्त करने के अपने भय से विचलित कर सकते हैं के संग्रह पर बच्चे के सवाल पूछने, लेकिन बहुत से काम नहीं चलेगा, तो समस्या यह है कि सीवन पोशाक होने के रूप में कष्टप्रद है त्वचा पर आग चींटियों की एक सेना।
  • एक बार बच्चे को शांत करने के लिए वापस आ गया है, यह सलाह दी जाती है कि उससे क्या बात है कि उसे नाराज़ होना शुरू हो या परेशान हो। उसे पूछो कि क्या हुआ और फिर से होने से इस स्थिति को रोकने के तरीके खोजने के लिए उसके साथ काम करें।
  • एक ऑटिस्टिक चाइल्ड स्टाइल शीर्षक वाला इमेज
    5
    बच्चे के परिवेश को संशोधित करें यह संभव है कि आपका बच्चा दुखी हो या उसकी अतिसंवेदनशीलता और बाहरी उत्तेजनाओं की बढ़ी धारणा के कारण खराब महसूस हो। यदि ऐसा होता है, तो बच्चे को एक अलग स्थान पर ले जाना या बाहरी उत्तेजनाओं की वजह से तनाव को कम करने के लिए उस जगह के वातावरण को संशोधित करना है जहां वह है (उदाहरण के लिए, संगीत को बंद करना या वॉल्यूम को बंद करना)।
  • उदाहरण के लिए, यदि बच्चा फ्लोरोसेंट रोशनी को कष्टप्रद खोजता है, तो उसे अपने असहजता को सहन करने के बजाय उसे दूसरे प्रकार के प्रकाश के साथ कमरे में ले जाना बेहतर होगा।
  • यदि बच्चा ऐसी जगह है जहां पर्यावरण को आसानी से संशोधित नहीं किया जा सकता है, तो सावधानी बरतें उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ धूप का चश्मा (प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता से बचने के लिए) या किसी इयरप्लग (शोर को अलग करने), ताकि आप उन्हें सार्वजनिक स्थानों पर उपयोग कर सकते हैं जब आवश्यक समझा दे सकते हैं। विभिन्न परिवेशों में बच्चे को सहज महसूस करने के लिए आप सभी सावधानियों के बारे में सोच सकते हैं।
  • एक आत्मकथात्मक बाल कदम 6 शीर्षक छवि
    6

    Video: World Autism Awareness Day; Children Drawing; The Wings Learning Center

    अपने बच्चे के लिए कमरा छोड़ें कभी-कभी, बच्चों को दूसरों के साथ फिर से बातचीत करने से पहले कुछ समय की आवश्यकता होती है। उसे शांत करने के लिए थोड़ी देर के लिए बैठने की कोशिश करें, अधिमानतः सीमित संवेदी उत्तेजनाओं के साथ एक जगह में।
  • सुरक्षा के बारे में सोचो कभी भी एक छोटा बच्चा अकेला छोड़कर और किसी वयस्क के पर्यवेक्षण के बिना, या किसी कमरे में किसी को घेरना न दें। सुनिश्चित करें कि बच्चा सुरक्षित है और किसी भी समय कमरे को छोड़ सकता है।
  • छवि शीर्षक एक ऑटिस्टिक बाल चरण 7
    7
    पतन के बाद, अपने बच्चे के साथ समस्या के बारे में बात करें समाधान की खोज के लिए बातचीत को सीधे निर्देशित करें। अपने बच्चे को दोष देने या दंड देने की बजाय, उनसे इन बातों से बचने के लिए संभावित तरीके से बात करें और तनाव के साथ बेहतर व्यवहार करें। उसके बारे में बात करने की कोशिश करें:
  • क्या वह सोचता है कि उसके पतन का कारण हो सकता है (धैर्यपूर्वक बात करें)
  • कैसे भविष्य में इसी तरह की परिस्थितियों से बचने के लिए
  • समस्या से निपटने के लिए अधिक प्रभावी रणनीतियों (एक ब्रेक लें, गिनती करें, गहरी साँस लें, किसी को छोड़ने के लिए कहें, इत्यादि)।
  • भावी गिर या नखरे के लिए एक बच योजना
  • विधि 2

    मस्तिष्क द्वारा गहरा दबाव के साथ बच्चे को आश्वस्त करें


    एक आत्मकथात्मक बाल कदम 8 शीर्षक छवि
    1
    गहरा दबाव लागू होता है ऑटिस्टिक बच्चे अक्सर संवेदनाओं को अलग ढंग से संसाधित करते हैं, जो तनावपूर्ण या दर्दनाक भी हो सकते हैं। गहरे दबाव को लागू करने से मांसपेशियों को आराम करने में मदद मिल सकती है।
    • एक कंबल में बच्चे को रोल करने की कोशिश करें ताकि यह शरीर पर चुस्त हो या उस पर कई कंबल फैल सके। कंबल का वजन आपके शरीर पर आराम का दबाव डालेगा, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने चेहरे को प्रभावित करने से रोकने के लिए अपना चेहरा न ढकें।
    • आप इंटरनेट के माध्यम से गहरे दबाव को लागू करने के लिए डिज़ाइन किए गए उपकरण बना सकते हैं या खरीद सकते हैं। विभिन्न संभावनाएं हैं, जैसे कि खिलौने, निहित, गोद के लिए पैड और अतिरिक्त वजन वाले कंबल।
  • एक आत्मकथात्मक बाल कदम 9 शीर्षक छवि
    2
    गहरे दबाव को लागू करके बच्चे को मालिश करें मस्तिष्क बच्चे के साथ बातचीत करने का एक अच्छा तरीका है, गहरी दबाव लागू करने के लिए सेवा करने के अलावा, जो पिता और पुत्र के बीच संबंध को मजबूत करने में भी मदद कर सकते हैं। अपने पैरों के बीच बच्चे को रखें। अपने हाथों को अपने कंधों पर कपके और दबाव डालें। फिर, अपने हाथों और कंधों पर धीरे धीरे अपने हाथों को स्लाइड करें
  • अगर आपको सहज महसूस न हो, तो सलाह के लिए एक पेशेवर मालिश करनेवाले से पूछिए। आप किसी भी व्यक्ति को पूछ सकते हैं जो आप जानते हैं कि वापस मालिश पर वास्तव में अच्छा है
  • छवि शीर्षक एक ऑटिस्टिक बाल चरण 10
    3
    तकिए के साथ दबाने की कोशिश करो इस पद्धति में बच्चे को नरम सतह पर रखा जाता है, जैसे कि एक तकिया या सोफे तकिया बच्चे को झुकना या बैठकर बैठो और धीमे, स्पंदन वाले आंदोलनों का उपयोग करके धड़, हथियार और पैरों पर गहरे दबाव को लागू करने के लिए दूसरी तकिया (या अन्य कुशन) का उपयोग करें।
  • कभी भी बच्चे के चेहरे को कवर न करें, जो दुर्घटना से घुटन का कारण हो सकता है।
  • विधि 3

    वास्टिबुलर उत्तेजना अभ्यास के माध्यम से बच्चे को आश्वस्त करें
    छवि शीर्षक एक ऑटिस्टिक बाल चरण 11
    1
    वेस्टिबुलर उत्तेजना अभ्यास के कामकाज को समझता है। वास्टीबुलर प्रणाली संतुलन और स्थानिक अभिविन्यास की भावना से संबंधित है। वेस्टिबुलर व्यायाम बच्चों को स्विंगिंग या स्विंगिंग आंदोलनों के माध्यम से शांत करने में मदद करेगा।
    • दोहराए आंदोलनों ने बच्चे को शांत किया और भौतिक उत्तेजनाओं पर अपना ध्यान हटा दिया।
  • छवि शीर्षक एक ऑटिस्टिक बाल चरण 12
    2
    इसे आगे पीछे ले जाना बच्चे को एक स्विंग पर रखें और उसे नरम बढ़ावा देने के लिए दबाएं। स्विंग की रफ्तार, गति धीमा या गति को बढ़ाता है, जब तक कि बच्चे शांत नहीं हो जाता। यदि झूला बातें बदतर बनाते हैं, तो रोकें
  • हर रोज़ विश्राम के तरीकों में इस तकनीक को शामिल करने के लिए घर पर इनडोर स्विंग स्थापित करना एक अच्छा विचार हो सकता है इस तरीके से, आप स्विंग का सहारा ले सकते हैं, जब भी आप करते हैं।
  • कुछ बच्चे स्वयं को स्विंग कर सकते हैं अगर यह आपके बच्चे के साथ मामला है, तो कृपया सुझाव दें कि वह अपने स्विंग पर जाते हैं।
  • एक आत्मकथात्मक बाल कदम 13 शीर्षक छवि
    3
    एक कुंडा कुर्सी में बच्चे को चारों ओर मुड़ें। कताई एक उत्तेजक vestibular व्यायाम है शायद, यह गतिविधि ट्रिगर से अपना ध्यान हटाने के द्वारा और एक सुखद शारीरिक अनुभूति की ओर निर्देशित करके पतन को रोक देता है
  • कार्यालय की कुर्सियां ​​आमतौर पर बेहतर काम करती हैं क्योंकि वे आसानी से घुमाते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि बच्चा दृढ़ता से बैठा है और दुर्घटनाओं और चोटों से बचने के लिए धीरे-धीरे कुर्सी बदल जाता है।
  • कुछ बच्चे अपनी आँखें खुली करते समय खुले रखना पसंद करते हैं, जबकि अन्य उन्हें बंद करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक शांत और चिकनी टोन में उससे बात करो
    • अपने बच्चे के साथ उन्हें भुगतान करने से बचने के लिए हताशा की अपनी भावनाओं को स्वीकार करें और चैनल को प्रिंट करें
    • शिक्षकों और अन्य देखभाल करने वालों के साथ नियमित रूप से संबंधित यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे विशेष रूप से आपके बच्चे की जरूरतों के अनुरूप हैं

    चेतावनी

    Video: ऑटिज्म : जानकारी और पहचान - चर्चा डॉक्टर अजय शर्मा  के साथ

    • अपने बच्चे को सावधानी से पता लगाएं यदि वह चीजें हिल रहा है या फेंक रहा है, या अगर वह घुमक्कड़ महसूस कर सकता है मैं आपको गलती से चोट पहुँचा सकता था
    • यदि आप चिंतित हैं कि आपके बच्चे को चोट पहुँचे या चोट लगी है, या यदि आपको डर लगता है और पता नहीं है कि क्या करना है, तो सहायता के लिए एक अन्य देखभालकर्ता से पूछें।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com