ekterya.com

कैसे योग चटाई चुनने के लिए

यदि आप योग का अभ्यास करने में रुचि रखते हैं, तो आपको एक चटाई की आवश्यकता होगी। योगा मैट विभिन्न रूपों में उपलब्ध हैं और कई अलग-अलग सामग्रियों से बनाये गये हैं यदि आप योग चटाई चाहते हैं, तो आपको इसे चुनने पर कई कारकों को ध्यान में रखना होगा। अपनी व्यक्तिगत ज़रूरतों के बारे में सोचो, खासकर आप जो योग के अभ्यास के अभ्यास के संबंध में। आपको उस सामग्री के प्रकार के बारे में भी सोचना चाहिए जो आप पसंद करते हैं। विचार करने के लिए अन्य कारक चटाई के भौतिक गुण हैं, जैसे कि इसकी बनावट और मोटाई

चरणों

भाग 1
अपनी आवश्यकताओं के बारे में सोचो

इमेज शीर्षक से योग चटाई चुनें चरण 1
1
अपने भौतिक संविधान को ध्यान में रखें आपके लिए आवश्यक योग चटाई का प्रकार, भाग में, आपके शरीर के प्रकार पर निर्भर करेगा। यदि आप पतले हैं, तो मोटी या पैडड मैट का इस्तेमाल करना बेहतर हो सकता है, क्योंकि आपके शरीर में वसा कम होता है और इसलिए, प्राकृतिक कुशन कम होता है। एक मानक योग चटाई में 3 मिमी (1/8 इंच) की मोटाई होती है, लेकिन इसमें 6.5 मिमी (1/4 इंच) तक की दूरी होती है। मोटी चटाई का उपयोग करने पर विचार करें यदि आप बहुत पतले निर्माण के हैं। यदि आपका शरीर अधिक मजबूत है, तो आप एक मानक 3 मिमी (1/8 इंच) चटाई के साथ अच्छा कर सकते हैं।
  • यदि आपके जोड़ आसानी से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो मजबूत निर्माण के बावजूद आपको मोटा चटाई की आवश्यकता हो सकती है। मोटी मैट या गद्देदार परत के साथ आमतौर पर जोड़ों की रक्षा में मदद करते हैं।
  • इसके अलावा, यदि आप लंबे हैं, तो आपको एक लंबी चटाई का उपयोग करना चाहिए। एक मानक योग चटाई 1.7 मीटर (68 इंच), एक लंबाई है जो पर्याप्त नहीं हो सकता है यदि आप लंबा हो यदि आप 1.65 मीटर से अधिक (6 इंच के साथ 5 फीट) मापते हैं, तो एक बहुत लम्बी चटाई मॉडल देखें।
  • एक छवि मैट चरण 2 चुनें
    2
    ध्यान रखें कि आप किस प्रकार के योग का अभ्यास करेंगे आप जिस प्रकार के योग का अभ्यास करने जा रहे हैं, वह भी आपको जिस प्रकार की चटाई खरीदनी चाहिए, उसे प्रभावित कर सकते हैं। एक चटाई खरीदने से पहले अपने योग के स्तर को ध्यान में रखें
  • यदि आप योग के अभ्यास में शुरुआत कर रहे हैं, तो आप एक मध्यम या निम्न गुणवत्ता वाला चटाई के साथ शुरू कर सकते हैं। $ 10 और $ 20 के बीच एक बुनियादी कैच चुनें आप पाएंगे कि योग आपके लिए नहीं है, इसलिए आपको महंगे उपकरण में बहुत पैसा नहीं लगाया जाना चाहिए इसके अलावा, जैसा कि आप देखते हैं कि अभ्यास के बारे में आपका शरीर कैसे प्रतिक्रिया करता है, आपको अपनी व्यक्तिगत ज़रूरतों को बेहतर तरीके से पता चल जाएगा अब सस्ती चटाई पर शर्त लगाओ और बाद में एक और महंगे मॉडल चुनें, जब आप पहले से ही योग के नियमित अभ्यास में प्रवेश कर चुके हैं।
  • गतिशील योग कक्षाओं या vinyasa अधिक जटिल आंदोलनों में शामिल हैं, तो वे जगह में हथियार और पैर रखने के लिए और अधिक पकड़ के साथ एक चटाई की आवश्यकता होगी। के एक वर्ग में यिन, हालांकि, आप लगभग हर समय मंजिल पर बैठे रहेंगे, इसलिए पकड़ महत्वपूर्ण नहीं है इस प्रकार के योग के लिए एक नरम, गद्देदार चटाई चुनें।
  • ऐसे लोग हैं जो चुनते हैं विक्रम योग, एक प्रकार का योग जो उच्च तापमान के लिए गर्म कमरे में अभ्यास किया जाता है। यदि आप अभ्यास करने जा रहे हैं विकराम योग, शायद आपको इस प्रकार के योग के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए एक चटाई का चयन करना चाहिए। ये मैट सामग्री के साथ बने होते हैं जो पसीने को अवशोषित नहीं करते हैं, नमी और जीवाणुओं के संचय के कारण गिरावट को रोकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से योग चटाई चुनें चरण 3
    3
    उस स्थान को ध्यान में रखें जहां आप योग का अभ्यास करते हैं योग की चटाई चुनने पर अभ्यास का स्थान भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है। यदि आप घर पर योग का अभ्यास करने की योजना बनाते हैं, उदाहरण के लिए, आपको हल्के चटाई की तलाश के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि आप आराम से परिवहन कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप घर से कक्षाएं ले जा रहे हैं, तो आप आसानी से परिवहन कर सकते हैं एक चटाई की तलाश में रुचि हो सकती है।
  • यदि आप बहुत कुछ यात्रा करते हैं और नियमित रूप से योग का अभ्यास करते हैं तो आप हल्के चटाई खरीदना भी चाहते हैं इसके अलावा, आप घर पर एक मोटा चटाई पर विचार कर सकते हैं और एक हल्का में निवेश कर सकते हैं जिसे आप यात्रा पर ले सकते हैं।
  • भाग 2
    कोई सामग्री चुनें

    इमेज शीर्षक से योग चटाई चुनें चरण 4
    1
    पीवीसी मेट्स के साथ सावधान रहें पॉलीविनाल क्लोराइड (पीवीसी) योग मैट के निर्माण में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सामग्रियों में से एक है। हालांकि, योग चिकित्सकों के बीच इसकी बुरी प्रतिष्ठा है, क्योंकि अध्ययन में यह सुझाव दिया गया है कि यह सामग्री कैसिनोजेनिक हो सकती है। इसके अलावा, पुनरावृत्ति करना मुश्किल है। ऐसी घटना में कि आपका चटाई उपयोग से क्षतिग्रस्त हो, आपको इसे दूर करना होगा। यदि आप अपने स्वास्थ्य के बारे में जानते हैं और पर्यावरण का सम्मान करते हैं, तो आपको पीवीसी मेट्स से बचना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से योग चटाई चुनें चरण 5
    2
    रबड़ की चटाई का उपयोग करने की कोशिश करें बहुत से लोग पीवीसी के बजाय प्राकृतिक रबर से बने मैट को पसंद करते हैं। सरल रबर मैट पीवीसी मेट्स के रूप में एक ही आसानी से पाया जा सकता है, लेकिन उनकी योग प्रशंसकों के बीच बेहतर प्रतिष्ठा है। यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो रबड़ की चटाई का विकल्प चुनना एक अच्छा विचार हो सकता है, क्योंकि ये आसानी से मिलते हैं और अपेक्षाकृत सस्ती हैं।
  • इमेज शीर्षक से योग चटाई चुनें चरण 6

    Video: भ्रामरी योग व उससे हो ने वाले आश्चर्यजनक लाभ

    3
    एक गद्देदार चटाई का प्रयोग करें गद्देदार मैट बहुत नरम और नियमित रूप से मैट से अधिक आरामदायक हैं। गद्देदार मैट दो भागों से मिलकर होते हैं: आंतरिक, फोम के बने होते हैं, और कपड़े या अन्य कपड़े का बाहरी आवरण
  • ये मैट किसी भी प्रकार के योग के लिए महान हो सकते हैं जिसमें बहुत समय बैठकर या झूठ बोलना शामिल है वे आम तौर पर अन्य मैट्स की तुलना में अधिक आरामदायक समर्थन प्रदान करते हैं। हालांकि, वे बहुत पकड़ की पेशकश नहीं करते यदि आप गद्देदार चटाई का उपयोग करते हैं, तो आपके लिए कुछ आसनों से पर्ची और गिरना संभव है।
  • गद्देदार मैट का एक नुकसान यह है कि आप केवल बाहर ही धो सकते हैं आप कपड़ा कवर धो सकते हैं, लेकिन फोम पैडिंग नहीं कर सकते
  • इमेज शीर्षक से योग चटाई चुनें चरण 7



    4
    कपास मैटों की तलाश करें योग मैट हैं जो कपास के साथ ही बने होते हैं। कई प्रशंसकों कपास पसंद करते हैं क्योंकि यह एक अधिक प्राकृतिक सामग्री है हालांकि कपास अन्य सामग्री की तुलना में अधिक पसीना को अवशोषित कर सकता है, यह आसानी से धोया जाता है। इसके अलावा, यह नरम है लेकिन गद्देदार चटाई की तुलना में अधिक पकड़ की पेशकश कर सकते हैं। हालांकि, जैसा कि हमने पहले ही उल्लेख किया है, आप पसीने को बनाए रख सकते हैं। इस कारण से, कपास के मैट को लगातार धोने की आवश्यकता होती है
  • इमेज शीर्षक से योग चटाई चुनें चरण 8

    Video: Yoga for Breast shape | छाती को सही शेप देता है ये आसन | Yoga for strong Chest | Boldsky

    5
    गैर पर्ची चटाई का उपयोग करने की संभावना पर विचार करें विरोधी स्लिप मैट, जिसे अनुयायियों के रूप में भी जाना जाता है, मुर्गा और आसन के बीच संक्रमण आंदोलन को सुविधाजनक बनाने के लिए डिजाइन किए गए मैट हैं। ये मैट अतिरिक्त पकड़ और पकड़ की पेशकश करते हैं यदि आप विशेष रूप से कठोर प्रकार के योग का अभ्यास करते हैं, तो एक गैर पर्ची चटाई खरीदने पर विचार करें।
  • भाग 3
    चटाई के अन्य गुणों को ध्यान में रखें

    इमेज शीर्षक से योग चटाई चुनें चरण 9

    Video: शनि और मंगल आ चुके हैं एक राशि में, अब बनेगा द्वन्द योग/Angarak yog/shani mangal yuti- Dev niranjan

    1

    Video: माला का संस्कार कैसे करें पूर्ण जानकारी।

    बनावट को ध्यान में रखें चटाई की बनावट निजी आराम में फर्क पड़ सकती है। बहुत अलग बनावट के मैट हैं, इसलिए आपको एक को निर्णय लेने से पहले बनावट को ध्यान में रखना चाहिए।
    • अधिक अनुयायी मैट, जैसे कि गैर-पर्ची मैट, एक रौशर बनावट वाली सतह पेश करते हैं। यह गुण कुछ मामलों में त्वचा को परेशान कर सकता है, इसलिए यदि आप कुछ प्रकार के योग का अभ्यास करते हैं जिसमें बहुत गहन मुद्राएं होती हैं तो यह एक नुकसान हो सकता है।
    • यदि आप एक नरम चटाई का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो पीवीसी वाले सर्वश्रेष्ठ विकल्प हो सकते हैं हालांकि, योगी उत्पाद बेचने वाली कई कंपनियां पीवीसी के रूप में नरम बनावट के साथ पारिस्थितिकीय सामग्रियों से बने मैट बेचती हैं। यदि आप पीवीसी से बना नहीं है एक नरम चटाई खरीदना चाहते हैं तो पर्यावरण के साथ सम्मान के लिए मान्यता प्राप्त एक कंपनी को खोजने का प्रयास करें
  • इमेज शीर्षक से योग चटाई चुनें चरण 10
    2
    अपनी आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त मोटाई के साथ एक चटाई चुनें। जैसा कि हमने पहले ही संकेत दिया है, यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको अधिक गद्दी की आवश्यकता होगी सबसे मानक योग मैट में 3 मिमी (1/8 इंच) की मोटाई है, जो शुरुआती के लिए पर्याप्त नहीं हो सकती है। हालांकि, 6.5 मिमी (1/4 इंच) तक की मोटाई होती है। यदि आपको अधिक कुशन की जरूरत है, तो मोटे लोगों के एक चटाई को चुनने पर विचार करें।
  • एक अच्छा मध्यवर्ती विकल्प 4 मिमी (1/6 इंच) चटाई होगा यदि आप योग के अभ्यास में शुरुआत कर रहे हैं लेकिन आपका संविधान ठीक है, तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। मध्यम मोटाई की एक चटाई, इसके अलावा, यदि आप बहुत कुछ यात्रा करते हैं, तो यह अधिक व्यावहारिक हो सकता है, क्योंकि यह रोल अप और परिवहन आसान होगा।
  • इमेज शीर्षक से योग चटाई चुनें चरण 11
    3
    स्टोर करने में आसान एक चटाई चुनें एक मुश्किल से रोल योग चटाई के लिए यह कुछ असहज हो सकता है आसानी से रोल की गई कुछ प्रकाश सामग्री से बने एक चटाई चुनें स्टोर में चटाई को कुछ बार रोल करके देखें सुनिश्चित करें कि समस्याएं से बचने के लिए इसका उपयोग करना आसान है, इसे सहेजते समय।
  • इमेज शीर्षक वाला योग चटाई चुनें चरण 12
    4
    सामान प्राप्त करने की संभावना पर विचार करें अपनी आवश्यकताओं के आधार पर, आपको योग चटाई के लिए एक सहायक की आवश्यकता हो सकती है परिवहन के लिए एक रिबन एक अच्छा विचार हो सकता है अगर आप प्रत्येक दिन योग कक्षाओं में चटाई लेते हैं। आप इसे लपेटने के बाद भी इसे बंद रखने के लिए आप मैट और एक कपास बेल्ट के लिए एक बैग खरीदना चाह सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से योग चटाई चुनें चरण 13
    5
    कीमत को देखो मैट की कीमत बहुत भिन्न हो सकती है अतिरिक्त cushioning, पकड़ या अन्य विशेष सुविधाओं के बिना पीवीसी से बना एक 3 मिमी (1/8 इंच) चटाई आपके सबसे सस्ता विकल्प हो सकता है आप इन विशेषताओं के बारे में $ 10 के लिए एक चटाई प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन यह बहुत जल्दी खराब हो जाएगी यदि आप योग के बारे में गंभीर हैं, तो एक उच्च गुणवत्ता वाली चटाई में निवेश करने पर विचार करें।
  • यदि आप लंबे समय तक योग का अभ्यास जारी रखने की योजना बनाते हैं, तो एक अच्छा ख्याति वाली योग या खेल के ब्रांड की अधिक महंगी चटाई पर शर्त लगाओ। उदाहरण के लिए, ल्यूलूमेलन मैट, एक अच्छा निवेश हो सकता है अगर योग का अभ्यास आपके लिए महत्वपूर्ण है।
  • कुछ सुविधाएं, जैसे कि अतिरिक्त गद्दी या पकड़, उच्च मूल्यों का मतलब हालांकि, अगर आपने यह निर्णय लिया है कि आपकी व्यक्तिगत ज़रूरतों के कारण ये गुण आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, तो संभवतः उन एक्स्ट्रा के लिए अधिक भुगतान करना संभव है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com