ekterya.com

कैसे एक संकुचित तंत्रिका को ठीक करने के लिए

आपकी पीठ, गर्दन, हथियार या आपके शरीर के अन्य क्षेत्रों में संपीड़ित तंत्रिका से पीड़ित काफी दर्दनाक है। इसके अलावा, यह आपको अपनी सामान्य दैनिक गतिविधियों का प्रदर्शन करने से रोक सकता है। संपीडित नसों होते हैं ऐसे उपास्थि, हड्डी, कंडरा या मांसपेशियों के रूप में आसपास के ऊतकों, "संलग्न" या असामान्य दबाव एक तंत्रिका के लिए आवेदन किया है। चाहे आप अकेले घर पर या डॉक्टर की मदद से करते हों, यह जानने के लिए कि कैसे संपीड़ित तंत्रिका का इलाज करना आपको दर्द और दर्द से निपटने में मदद करेगा।

चरणों

भाग 1
घर पर संपीड़ित तंत्रिका के लिए तत्काल राहत प्राप्त करें

क्रैक आपका नेक चरण 14 नामक छवि
1
यह एक संपीड़ित तंत्रिका को पहचानता है संकुचित तंत्रिका तब होती है जब एक तंत्रिका किसी तरह से घायल हो जाती है और पूरी तरह से अपने संकेतों को भेजने में सक्षम नहीं है। ऐसा तब होता है जब एक तंत्रिका संकुचित होती है, जो एक हर्नियेटेड डिस्क, गठिया या हड्डी स्पर्स के कारण हो सकती है। यह अन्य स्थितियों और गतिविधियों के कारण भी हो सकता है, जैसे चोट, बुरी स्थिति, दोहराए आंदोलनों, खेल, शौक और मोटापे संपीड़ित नसों पूरे शरीर में हो सकती हैं, हालांकि वे गर्दन, रीढ़, कोहनी और कलाई में अधिक आम हैं।
  • इन स्थितियों में सूजन उत्पन्न होती है, जो तंत्रिकाओं का अनुबंध करती है और उन्हें संपीड़ित करती है।
  • खराब पोषण और सामान्य स्वास्थ्य एक संकुचित तंत्रिका को खराब कर सकता है
  • मामले की गंभीरता के आधार पर, यह स्थिति प्रतिवर्ती या अपरिवर्तनीय हो सकती है।
  • चित्रित करें एक पिंड नर्व चरण 2 के इलाज के लिए
    2

    Video: Migraine || सिर दर्द का इलाज

    लक्षणों पर ध्यान दें एक संपीड़ित तंत्रिका अनिवार्य रूप से शरीर की तंत्रिका तंत्र की एक शारीरिक रुकावट है। संकुचित तंत्रिका के लक्षण, आमतौर पर, हल्के सूजन, स्तब्ध हो जाना, शूटिंग दर्द, मांसपेशियों की ऐंठन, झुनझुनी और मांसपेशियों की कमजोरी शामिल है एक संपीड़ित तंत्रिका आमतौर पर प्रभावित क्षेत्र में तेज दर्द से जुड़ा हुआ है।
  • ये लक्षण उत्पन्न होते हैं क्योंकि तंत्रिका तंत्रिका के संपीड़न या अवरोध के कारण शरीर के माध्यम से संकेतों को प्रभावी ढंग से नहीं भेजते।
  • चित्रित करें पिंड की नर्व चरण 3 से उपचार करें
    3
    शारीरिक ज़्यादा काम से बचें एक बार जब आप संकुचित नसों का निदान करते हैं, तो आपको खुद का ख्याल रखना शुरू करना होगा आपको कम से कम अपने शरीर के प्रभावित हिस्से का उपयोग करने की कोशिश करनी चाहिए जोड़ों, रंध्र और मांसपेशियों के पुनरावृत्त उपयोग जो संकुचित नसों का कारण बना रहे हैं वे इसे और भी बदतर कर देंगे। इसका कारण यह है कि आस-पास के क्षेत्रों में तंत्रिका को बढ़ने और अनुबंध करना जारी रहेगा। तत्काल दर्द से राहत महसूस करने का सबसे आसान तरीका संकुचित तंत्रिका और आस-पास के क्षेत्र को आराम देना जब तक सूजन और सम्पीडन पूरी तरह से नीचे नहीं जाती।
  • संकुचित तंत्रिका के ठहराव और क्षेत्र को आगे बढ़ाने से बचें, ताकि आप उसे आगे नहीं जोड़ सकें। कुछ ऐसे आंदोलन हैं जो तुरंत आपके लक्षणों को खराब कर सकते हैं, और आपको उनसे पूरी तरह से बचना चाहिए (यदि संभव हो तो)।
  • अगर एक निश्चित आंदोलन या स्थिति में अधिक लक्षण और दर्द का कारण बनता है, घायल इलाकों को अलग करें और उस आंदोलन से बचें
  • कार्पल टनल सिंड्रोम (एक आम एक संकुचित तंत्रिका चोट की वजह से), सीधे कलाई को बनाए रखते हुए सोने और संयुक्त के किसी भी झुकने को रोकने के किसी भी संपीड़न के लिए सबसे बड़ा राहत दे देंगे के मामले में।
  • Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    चित्रित करें एक पिंड नर्व चरण 4 का इलाज करें
    4
    नींद। अतिरिक्त घंटे सो रही प्राकृतिक तरीका है जिसमें आपका शरीर क्षति की मरम्मत कर सकता है यदि आवश्यक हो, तो प्रत्येक रात अतिरिक्त रात के लिए सोने के लिए और अधिक समय लें जब तक आप बेहतर महसूस न करें या दर्द कम हो जाए आपके शरीर और घायल इलाके के लिए आराम के कुछ अतिरिक्त घंटे के लक्षणों में काफी कमी आने में मदद मिलेगी।
  • शारीरिक श्रम को सीमित करने के साथ यह हाथ में हाथ आता है। यदि आप अधिक सोते हैं, तो आप कम चलते हैं न केवल आप प्रभावित क्षेत्र का उपयोग करना बंद कर देंगे, लेकिन आपके शरीर में सोए जाने के लिए अधिक समय होगा जब आप सोते हों
  • कोप विद अ से गंग्लियन चरण 5 नामक छवि
    5
    एक ब्रेस या स्प्लिट का उपयोग करें ऐसे समय हो सकते हैं जब आप काम, स्कूल या अन्य दायित्वों की वजह से आप जितना चाहते हैं, उससे प्रभावित नर्व को आराम नहीं कर सकते। यदि यह मामला है, तो आप घायल क्षेत्र को स्थिर करने के लिए एक ब्रेस या स्प्लिट का उपयोग कर सकते हैं। यह आपको सामान्य गतिविधियों को सामान्य रूप से करने की अनुमति देगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि संकुचित तंत्रिका आपकी गर्दन में है, तो दिन के दौरान मांसपेशियों को एक स्थान पर रखने में मदद करने के लिए कॉलर का उपयोग करें।
  • अपने संकुचित तंत्रिका कार्पल टनल सिंड्रोम के कारण होता है, एक कलाई का पट्टा या Codera (जिसे "पट्टी कार्पल क्षेत्र" कहा जाता है) का उपयोग अनावश्यक आंदोलनों से बचने के लिए।
  • स्प्लिंट्स अधिकांश फार्मेसियों में पाए जा सकते हैं स्पिल्ट के साथ आने वाले निर्देशों का पालन करें यदि आपके कोई प्रश्न या चिंताएं हैं, तो अतिरिक्त सहायता के लिए अपने डॉक्टर से पूछें
  • सफ़ल मॉर्निंग बैक एches चरण 13 से राहत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    6
    बर्फ और गर्मी लागू करें एक संपीड़ित तंत्रिका, सामान्य रूप से, सूजन के साथ होती है जो तंत्रिका को और भी अधिक सम्मिलित कर सकती है। सूजन कम करने और परिसंचरण में वृद्धि करने के लिए, संपीड़ित तंत्रिका के क्षेत्र में बर्फ और गर्मी का उपयोग करने की अवधि के बीच घुमाएं, जो एक विधि है जिसे जल विज्ञान चिकित्सा कहा जाता है सूजन कम करने में मदद करने के लिए 3 से 4 दिनों के बीच 15 मिनट के लिए बर्फ को लागू करें। उसके बाद, प्रभावित क्षेत्र पर 1 घंटे के लिए प्रति सप्ताह 4 से 5 रातों तक एक गर्मी पैड लागू करें, जब तक कि आपके लक्षण में सुधार न हो।<
  • एक आइस पैक रखें, चाहे आप इसे स्टोर में खरीदा हो या आपने खुद को खुद बनाया, प्रभावित इलाके पर हल्का दबाव लगाया। दबाव क्षेत्र को शांत करने में मदद मिलेगी। सर्दी से किसी भी जला से बचने के लिए आइस पैक और आपकी त्वचा के बीच नरम कपड़ा रखें। 15 मिनट से ज्यादा समय तक इसका उपयोग न करें, क्योंकि यह रक्त के प्रवाह को धीमा कर देता है, जो चिकित्सा प्रक्रिया को रोकता है।
  • रक्त प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए बर्फ लगाने के बाद गर्म पानी या गरम पैड की बोतल का प्रयोग करें, जिससे उपचार प्रक्रिया को गति देने में मदद मिल सकती है। हालांकि, एक घंटे से अधिक समय तक ऐसा मत करो, क्योंकि यह सूजन बढ़ सकता है।
  • आप क्षेत्र में मांसपेशियों को आराम करने और रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए गर्म पानी में एक गर्म स्नान या संकुचित तंत्रिका को भी ले सकते हैं।
  • चित्रित करें एक पिंड नर्व चरण 7 का इलाज करें
    7
    मालिश ले आओ संकुचित तंत्रिका पर दबाव डालने से तनाव को दूर करने और दर्द कम करने में मदद मिल सकती है। अपनी सारी मांसपेशियों में और साथ ही प्रभावित क्षेत्र में छूट लाने के लिए एक पूर्ण शरीर मालिश प्राप्त करें आप संकुचित तंत्रिका के पास के क्षेत्र में कोमल मालिश प्राप्त कर सकते हैं यह अधिक विशिष्ट राहत प्रदान करेगा और तंत्रिका को ठीक करने में मदद करेगा।
  • आप प्रभावित क्षेत्र को थोड़ी राहत के लिए भी मालिश कर सकते हैं। रक्त प्रवाह को बढ़ाने के लिए अपनी उंगलियों के साथ क्षेत्र को धीरे से मालिश करें और किसी भी पेशी को छोड़ दें जो आपके तंत्रिका के संपीड़न में योगदान दे रहे हैं।
  • गहरी ऊतक या मजबूत दबाव के तीव्र मालिश से बचें, क्योंकि यह अनावश्यक दबाव लागू कर सकता है और संकुचित तंत्रिका को खराब कर सकता है।
  • कोप विद अ से गंग्लियन चरण 2 नामक छवि
    8
    दवा ले लो ऐसे कई ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर हैं जो संकुचित तंत्रिका के इलाज के लिए अच्छा हैं। नॉनटेरायडियल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडीएस) जैसे कि इबुप्रोफेन और एस्पिरिन जैसे सूजन और दर्द को कम करने की कोशिश करें।
  • उन निर्देशों का पालन करें जो दवा के साथ आते हैं और सभी चेतावनियों की समीक्षा करें। यदि आप खुराक या साइड इफेक्ट्स के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, खासकर अगर आपके पास अन्य चिकित्सा समस्याएं हैं या अन्य दवाएं लेते हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें
  • कोप विथ बुलिमिया चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    9
    एक डॉक्टर के पास जाओ यदि लक्षण और दर्द नीचे जाते हैं लेकिन कई हफ्तों या महीनों के बाद वापस आते हैं, तो सहायता के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें यहां तक ​​कि यदि लक्षणों को राहत देने के लिए सुझाए गए तरीकों से मददगार थे, अगर वे अब कोई राहत प्रदान नहीं करते हैं, तो आपको क्षेत्र की जांच करने की आवश्यकता है
  • अगर आप थोड़ी सी में इसका उपयोग करने या यदि आप समय के साथ क्षेत्र प्रभावित मांसपेशियों में कमजोरी महसूस होने के बावजूद लगातार स्तब्ध हो जाना या क्षेत्र में दर्द महसूस तुम भी एक डॉक्टर के पास जाना चाहिए।
  • लक्षण गंभीर हैं अगर तत्काल उपचार की तलाश करें, अगर क्षेत्र ठंडा लगता है या अगर यह काफी हल्का या नीला दिखता है



  • भाग 2
    लंबे समय तक घर पर संकुचित तंत्रिका का इलाज करें

    चित्रित करें एक पिंड नर्व चरण 10 का इलाज करें

    Video: Rehabilitation of facial paralysis in one week, part 1 Paralisis facial en 1 semana, 1

    1
    निम्न प्रभाव व्यायाम करें आप अपने संपीड़ित तंत्रिका को आराम कर सकते हैं और अपने रक्त पम्पिंग को रख सकते हैं। रक्त और ऑक्सीजन और टोन की मांसपेशियों का एक अच्छा संचलन संकुचित तंत्रिका को ठीक करने में मदद कर सकता है दैनिक गतिविधि को परंपरागत रूप से और केवल अगर आपको सहज महसूस किया जाना चाहिए। तैरने का प्रयास करें या टहलने के लिए जाएं इससे जोड़ों और रंध्र पर कम से कम तनाव का सामना करते हुए स्वाभाविक रूप से अपनी मांसपेशियों को स्थानांतरित करने में मदद मिलेगी जहां संकुचित तंत्रिका स्थित है।
    • निष्क्रियता मांसपेशियों की ताकत का नुकसान हो सकती है और संकुचित तंत्रिका के उपचार प्रक्रिया को बहुत अधिक समय तक ले सकती है।
    • व्यायाम या आराम करने के दौरान अच्छे आसन बनाए रखें यह संकुचित तंत्रिका के स्थान पर तनाव को दूर करने में मदद करेगा।
    • स्वस्थ वजन बनाए रखने से संकुचित तंत्रिका को रोकने में मदद मिल सकती है
  • चित्रित करें एक पिंड नर्व चरण 11
    2
    अपने कैल्शियम सेवन में वृद्धि कैल्शियम की कमी एक संपीड़ित तंत्रिका के अंतर्निहित कारकों में से एक है। आपको अधिक कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे डेयरी उत्पादों (दूध, पनीर, दही, और हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और काली) खाना शुरू करना चाहिए। यह संकुचित तंत्रिका को राहत देने में मदद कर सकता है और आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।
  • आप एक पूरक के रूप में कैल्शियम भी ले सकते हैं। आप इसे कई भोजन दुकानों, फार्मेसियों या सामान्य दुकानों पर खरीद सकते हैं ताकि इसे दैनिक रूप से लिया जा सके। निर्देशों का पालन करें या यदि आप निश्चित नहीं हैं कि कैल्शियम कैसा होना चाहिए तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें कभी-कभी सुझाई गई खुराक से अधिक न लें
  • यह देखने के लिए पैकेज किए गए खाद्य पदार्थों पर लेबल्स की जांच करें कि क्या उन्हें कैल्शियम से मजबूत किया गया है या नहीं। कई ब्रांड अपने सामान्य उत्पादों के अतिरिक्त कैल्शियम युक्त उत्पादों की पेशकश करते हैं।
  • चित्रित एक पिंड की नर्व चरण 12
    3
    पोटेशियम से अधिक भोजन खाएं पोटेशियम सेलुलर चयापचय में एक प्रमुख आयन शामिल है। क्योंकि यह नसों के बीच कमजोर कनेक्शन का कारण बनता है, पोटेशियम की कमी कभी कभी संकुचित तंत्रिका के लक्षणों में योगदान कर सकती है। आहार में पोटेशियम की वृद्धि से आपको अपने तंत्रिका समारोह का उचित संतुलन बहाल करने और आपके लक्षणों से राहत मिल सकती है।
  • पोटेशियम में समृद्ध पदार्थ में केले, अवेकैडो, खुबानी और नट शामिल हैं। स्किम दूध और संतरे का रस जैसे तरल पदार्थ पीने से पोटेशियम अवशोषण को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।
  • कैल्शियम की खुराक के समान पोटेशियम की खुराक, एक स्वस्थ आहार के अलावा नियमित आधार पर ली जा सकती है। पोटेशियम की खुराक लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें, खासकर अगर आपके पास अन्य चिकित्सा समस्याएं (विशेष रूप से गुर्दे की समस्याएं) या अन्य दवाएं ले लें एक पूरक की सिफारिश करने से पहले आपका डॉक्टर पोटेशियम के स्तरों की जांच करने के लिए खून की जांच कर सकता है
  • एक डॉक्टर ने पोटेशियम की कमी का निदान किया है अपने पोटेशियम की कमी को दूर करने में मदद करने के लिए, आपका चिकित्सक अंतर्निहित कारणों के मूल्यांकन के बाद अधिक पोटेशियम सेवन के साथ भोजन की सिफारिश कर सकता है। अगर आपको संदेह है कि यह एक समस्या हो सकती है तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • भाग 3
    डॉक्टर के साथ संकुचित तंत्रिका का इलाज करें

    इमेज शीर्षक से एक पिनार्ड नर्व चरण 13
    1
    एक भौतिक चिकित्सक के पास जाओ यदि आपको समस्याएं हैं और कोई विधि काम नहीं कर रही है, तो आप एक भौतिक चिकित्सक को देखने के विकल्प पर विचार करना चाह सकते हैं। वह आपको विशिष्ट हिस्सों और कसरत तंत्रिका को भरने पर केंद्रित अभ्यासों को सिखा सकते हैं। कुछ अभ्यास संकुचित तंत्रिका पर दबाव को दूर करते हैं, जो दर्द को कम करने में मदद करता है। इस उपचार प्रक्रिया में शामिल कई हिस्सों को एक प्रशिक्षित पेशेवर या साथी के साथ किया जाना चाहिए, इसलिए इसे स्वयं मत करना
    • जैसे-जैसे समय लगता है, आपका फिजियोथेरेपिस्ट आपको अतिरिक्त अभ्यास दे सकता है, जिसे आप अपने आप ही कर सकते हैं। जब तक आप उन्हें यह करने के लिए नहीं कहें, तब तक कोई भी व्यायाम खुद न करें।
  • चित्रित करें एक पिंड नर्व चरण 14
    2
    स्टेरॉयड के एपिड्यूरल इंजेक्शन पर विचार करें। इस उपचार, जो मुख्यतः सियाटिक तंत्रिका के संपीड़न का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है, दर्द से छुटकारा पा सकता है और नसों को ठीक कर सकता है। इसमें रीढ़ की हड्डी के स्टेरॉयड का इंजेक्शन शामिल है और केवल एक चिकित्सक द्वारा किया जा सकता है आपके पास उस डिग्री और प्रकार के संकुचित तंत्रिका का मूल्यांकन करने के बाद, वह आपके साथ विकल्प पर चर्चा कर सकता है।
  • एपिड्यूरल स्टेरॉयड इंजेक्शन आपके दर्द के लिए राहत पाने का एक त्वरित और प्रभावी तरीका हो सकता है। जब यह प्रक्रिया एक चिकित्सा पेशेवर द्वारा की जाती है, तो किसी भी पक्ष प्रभाव या खतरे को रिमोट माना जाता है। हालांकि, कुछ दुर्लभ दुष्प्रभाव मस्तिष्क, दस्त, उल्टी, पीठ दर्द और उस स्थान से रक्तस्राव शामिल हो सकते हैं जहां इंजेक्शन दिया गया था।
  • चित्रित करें एक पिंड नर्व चरण 15
    3
    सर्जरी के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें महत्वपूर्ण दर्द या लक्षणों के लिए जो अन्य उपचारों से बेहतर नहीं हैं, संकुचित तंत्रिका पर सर्जरी सबसे अच्छा इलाज हो सकता है। सर्जरी दबाव को दूर करने या तंत्रिका को संपीड़ित करने वाले क्षेत्र के उस हिस्से को दूर करने के लिए हो सकता है सर्जरी, सामान्य रूप से, वसूली के बाद राहत प्रदान करता है संकुचित नसों का फिर से प्रक्षेप हो सकता है, लेकिन यह आमतौर पर असामान्य है।
  • कलाई में एक संकुचित तंत्रिका के कारण क्षेत्र में दबाव को दूर करने के लिए मांसपेशियों के ऊतकों में कटौती हो सकती है।
  • संपीड़ित नसों के कारण हर्नियेटेड डिस्क को भाग या सभी डिस्क को हटाने के द्वारा ठीक किया जा सकता है, रीढ़ की हड्डी स्थिरीकरण के बाद।
  • चित्रित करें एक पिंड नर्व चरण 16
    4
    राहत जारी रखने के लिए प्रयास करें लक्षणों के गायब होने के बाद भी, उचित व्यायाम जारी रखने, उचित शरीर यांत्रिकी और अच्छे आसन बनाए रखने और ऊपर उल्लेखित जोखिम कारकों से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। संकुचित नसों की वसूली तंत्रिका संपीड़न की डिग्री, उपचार के आहार के रखरखाव और किसी भी अंतर्निहित रोग की प्रक्रिया सहित कई कारकों पर निर्भर करेगा।
  • पीठ में संकुचित तंत्रिकाओं में पूरी वसूली आम है। संकुचित तंत्रिकाओं के कारण कम पीठ दर्द आमतौर पर 9% रोगियों के बारे में 6 सप्ताह की विशेष देखभाल में गायब हो जाता है।
  • चित्रित एक पिंड नर्व चरण 17 ट्रीट
    5
    भावी संकुचित नसों से बचें ज्यादातर संकुचित नसें पूरी तरह से ठीक हो जाएंगी और अधिकांश रोगियों में, लक्षण उचित उपचार से बेहतर होंगे। चोट रोकने के लिए, दोहराए जाने वाले आंदोलन से बचें जो पहले से संकुचित तंत्रिका का कारण था। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने शरीर को सुन सकते हैं। यदि कोई आंदोलन संकुचित तंत्रिका के असुविधा या लक्षणों के कारण शुरू होता है, तो आप उस पल में जो कुछ कर रहे हैं वह करना बंद कर दें और प्रभावित क्षेत्र को पुनर्प्राप्त करने की अनुमति दें।
  • अपने चिकित्सक से एक योजना और एक आहार के बारे में बात करें ताकि आपके पहले प्रभावित तंत्रिका का उपयोग, आराम और अलगाव ठीक से देखभाल और संतुलन हो।
  • संकुचित तंत्रिका के खिलाफ एक निवारक उपाय के रूप में एक अस्थि-विकार डिवाइस का उपयोग करने में मदद मिल सकती है।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपके लक्षण अचानक और चोट के बाद होते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें
    • संकुचित नसों को पूरी तरह से चंगा करने के लिए समय की मात्रा पूरी तरह से नुकसान की मात्रा पर निर्भर करता है। क्योंकि तंत्रिका ऊपर से नीचे तक चंगा करता है, इसे पूरी तरह से ठीक करने में सप्ताह-महीने लग सकते हैं।
    • यदि आपको पीठ दर्द से पीड़ित है, तो एक ओस्टियोपैथ या एक हाड वैद्य में जाना जो रीढ़ की हड्डी में हेरफेर करता है यह विधि तंत्रिका पर दबाव को रिलीज करती है ताकि इसे ठीक किया जा सके।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com