ekterya.com

लहसुन के साथ स्वाभाविक रूप से मसालों को हटाने के तरीके

मौसा एक शर्मनाक और कष्टप्रद समस्या हो सकती है, खासकर अगर अन्य लोग उन्हें देख सकते हैं। वे बहुत आम हैं और गंभीर स्वास्थ्य समस्या नहीं हैं, जब तक कि वे जारी न हों। अगर ऐसी बात है, तो आप अपने डॉक्टर के साथ परामर्श आवर्तक मौसा का कारण निर्धारित करने के लिए करना चाहिए। हालांकि, अगर आप सिर्फ एक सामान्य मस्सा है, वहाँ कुछ उपचार है कि आप इसे दूर जाना बनाने की कोशिश कर सकते हैं। स्वाभाविक रूप से लहसुन के साथ मौसा को निकालने के लिए साबुन और पानी से क्षेत्र धोने, रस जारी करने के लिए कुचल लहसुन लौंग, मस्सा के लिए सीधे लहसुन कुचल दिया और लहसुन का रस प्रवेश के लिए एक पट्टी के साथ क्षेत्र घाव लागू - कई हफ्तों के लिए प्रतिदिन आवश्यक प्रक्रिया को दोहराएं।

चरणों

विधि 1
लहसुन के साथ मौसा का इलाज करें

चित्र का शीर्षक स्वाभाविक रूप से लहसुन के चरण 1 से मस्सा निकालें
1
त्वचा पर एक परीक्षण ले लो लहसुन आम मौसा के खिलाफ एक उत्कृष्ट घर उपाय है ताजा लहसुन बेहतर काम करता है, लेकिन आप लहसुन का रस भी इस्तेमाल कर सकते हैं। त्वचा की एक छोटी सी हिस्से पर इसे पहले देखना है कि आपकी त्वचा लहसुन के प्रति संवेदनशील है या नहीं। कुछ लोगों को ताजा लहसुन के संपर्क से चकत्ते हैं दाने खतरनाक नहीं है, लेकिन यह परेशान हो सकता है।
  • यदि आपको यह समस्या है, तो आप उपाय का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन दाने जारी रह सकता है। यदि आप करते हैं, तो कुचल लहसुन को केवल एक घंटे के लिए छोड़ दें। यह मस्सा से छुटकारा पाने में अधिक समय ले सकता है।
  • एक अध्ययन जिसमें बच्चों में लहसुन के साथ मौसा का इलाज किया गया था, से पता चला कि 100% मौसा खराब दुष्प्रभावों की वजह से और हल्के त्वचा की जलन के मामले में, महत्वपूर्ण साइड इफेक्ट के बिना हटाए गए थे। एक और अध्ययन मौसा और कॉलस पर लिपिड या लहसुन वसा निकालने का इस्तेमाल करता था। विभिन्न उम्र के 42 मरीजों का अध्ययन किया गया और मौसा से पीड़ित रोगियों की 100% वसूली देखी गई।
  • ऐसा माना जाता है कि लहसुन का मुख्य एंटीवायरल घटक, एक पदार्थ जिसे एलिकिन कहा जाता है, रासायनिक है जो मौसा पर काम करता है, लेकिन इस दावे को साबित करने के लिए बहुत कम शोध किया गया है।
  • चित्र का शीर्षक स्वाभाविक रूप से लहसुन चरण 2 का उपयोग करें
    2
    क्षेत्र को तैयार करें लहसुन लगाने से पहले, आपको आपकी त्वचा के क्षेत्र को सूखने और सूखना चाहिए जहां मस्सा होता है। अपने हाथों और मस्सा के क्षेत्र को धो लें गर्म पानी और साबुन का उपयोग करें कपास तौलिया के साथ क्षेत्र सूखी
  • गर्म कपड़े और साबुन के साथ मस्सा के साथ संपर्क किया गया है कि किसी भी कपड़े धो लें। आप तहलकों को ब्लीच लागू कर सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप मस्सा से किसी भी वायरस को हटा दें।
  • चित्र का शीर्षक स्वाभाविक रूप से लहसुन का प्रयोग करें मस्सा निकालें चरण 3
    3
    लहसुन लागू करें लहसुन की एक लौंग ले लो और एक चाकू के फ्लैट हिस्से के साथ इसे कुचलने। आप आधे में लहसुन की लौंग का काटा भी कर सकते हैं। कुचल लहसुन या लहसुन क्वार्विंग के काटने वाले किनारों के साथ क्षेत्र ख़त्म करें ताकि रस प्रवेश कर सके।
  • लेंस के प्रयोग से स्वाभाविक रूप से मस्सा निकालें
    4
    क्षेत्र को ऊपर रोल करें कुचल लहसुन मस्सा पर सीधे रखें। यदि आप पसंद करते हैं तो पट्टी या बहुउद्देशीय टेप का एक टुकड़ा के साथ लहसुन और मर्ट को कवर करें त्वचा पर लहसुन रखने से बचें जो प्रभावित नहीं है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास क्षेत्र में कोई कट या खुली घाव नहीं है। लहसुन आपको जला सकते हैं, और मस्सा वायरस इस क्षेत्र में फैल सकता है।
  • चित्रा का शीर्षक स्वाभाविक रूप से लहसुन चरण 5 का उपयोग करें
    5
    उपचार दोहराएँ उपचार रात भर काम नहीं करता है। आपको हर दिन इस प्रक्रिया को दोहराना होगा। फिर से धोएं और घाव को सूखा। मस्सा पर एक ताजा कुचल या काट लहसुन लागू करें। ताजा लहसुन के साथ मर्ट को कवर करें और हमेशा एक साफ पट्टी के साथ घाव को रोल करें।
  • आप जख्म को रोल करने के लिए अमेरिकी टेप का भी उपयोग कर सकते हैं इससे आपको सूखा रखने में मदद मिलेगी। हालांकि, यह त्वचा के अन्य क्षेत्रों को परेशान कर सकता है।
  • कम से कम 3 या 4 सप्ताह के लिए हर दिन लहसुन का उपाय दोहराएं।
  • अधिकांश लोग यह देखना शुरू करेंगे कि मस्सा 6 से 7 दिनों के भीतर छोटे और छोटे हो जाता है। आप पट्टी को हटाने और लहसुन को धोने के बाद झुर्रीदार लग सकते हैं। वह पहले की तुलना में भी देखेगी।
  • यदि आपको कोई सुधार नहीं दिखता है, तो अपने चिकित्सक से जांच लें कि कुछ और होता है या नहीं।
  • चित्रा का शीर्षक स्वाभाविक रूप से लहसुन का उपयोग करके मस्सा निकालें चरण 6
    6
    त्वचा की अधिक लीमा आप मर्ट की त्वचा को साफ करने के लिए एक कार्डबोर्ड फ़ाइल का उपयोग कर सकते हैं। सिंक पर मस्सा क्षेत्र पकड़ो। मस्सा को मॉइस्चराइज करता है फ़ाइल के सबसे कठिन पक्ष का उपयोग करें और मस्सा के ऊपर और किनारों को धीरे से रगड़ें। फिर, फ़ाइल को चिकनी तरफ बारी। दोबारा दोहराएं कि आपने किसी न किसी पक्ष के साथ क्या किया। क्षेत्र को कुल्ला, इसे धो लें और कुचल लहसुन फिर से दोबारा करें।
  • नहीं खून को आकर्षित करने के लिए इस तरह के बल से रगड़ें आपको सावधानी बरतनी चाहिए कि त्वचा को छूने न दें जो फ़ाइल से प्रभावित न हो।
  • प्लांटर मर्ट का इलाज करने के लिए, अपने पैरों को टब पर या एक छोटे प्लास्टिक कंटेनर पर रखें।
  • सुनिश्चित करें कि आपने संक्रमित त्वचा को धोकर धोया है सिंक या बाथटब में सब कुछ धोएं, क्योंकि आप खुद को फिर से संक्रमित नहीं करना चाहते हैं
  • आपके द्वारा उपयोग की गई फ़ाइल को त्यागें
  • विधि 2
    अन्य प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करें

    चित्रा का शीर्षक स्वाभाविक रूप से लहसुन चरण 7 का उपयोग करें

    Video: पानी के साथ ऐसे खाएं जीरा 3 गुना तेजी से कम होगा फैट | Jeera water | Cumin water for Weight loos.

    1
    प्याज का इस्तेमाल करें लहसुन की तरह, आप मसालों को हटाने के लिए प्याज का उपयोग कर सकते हैं। एक मध्यम प्याज के आठवें हिस्से को लें और इसे कुचल दें। प्याज को सीधे मस्सा पर रखें और इसे एक पट्टी या बहुउद्देशीय टेप के साथ कवर करें यदि आप चाहें हर रोज ताजा प्याज लगाने के द्वारा प्रक्रिया को दोहराएं और एक नया रक्षक के साथ मस्सा को कवर करें।
    • लहसुन की विधि के साथ, उपाय के प्रत्येक आवेदन के बीच अतिरिक्त मर्ट त्वचा के लिए एक डिस्पोजेबल कार्डबोर्ड फ़ाइल का उपयोग करें।
  • चित्र का शीर्षक स्वाभाविक रूप से लहसुन चरण 8 का उपयोग करें
    2
    सिरका के साथ मस्सा को भिगोएँ सिरका एक पतला एसिटिक एसिड है और सेल झिल्ली को तोड़ने का विचार है और अम्लीय वातावरण वायरस को मारता है। सफेद सिरका के साथ एक कपास की गेंद भिगोएँ और इसे मस्सा में लागू करें। बहुउद्देशीय टेप के साथ मर्ट पर कपास की गेंद को पकड़ो। आप उसे 2 घंटे से 2 दिन तक कार्य कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो तो प्रक्रिया को दोहराएं
  • प्रत्येक आवेदन के बीच, त्वचा को फ़ाइल करने के लिए डिस्पोजेबल कार्डबोर्ड फ़ाइल का उपयोग करें।
  • चित्र का शीर्षक स्वाभाविक रूप से लहसुन चरण 9 का उपयोग करें
    3
    डेंडिलियन का उपयोग करें डंडेलियन सैप में कई सामग्रियां शामिल हैं जो एंटीवायरल पदार्थों सहित मौसा के खिलाफ सहायता करती हैं। यह संभावना है कि ये पदार्थ वायरस द्वारा संक्रमित कोशिकाओं को खत्म करते हैं। लॉन से एक डंडेलायन या दो चुनें स्टेम को तोड़कर मर्ट पर डेंडिलियन सैप को दबाएं। पट्टी या बहुउद्देशीय टेप के साथ मस्सा को कवर करें इसे 24 घंटों के लिए कार्य करने दें यदि आवश्यक हो तो दोहराएं
  • प्रत्येक उपचार के बीच मस्सा दर्ज करने के लिए डिस्पोजेबल कार्डबोर्ड फ़ाइल का उपयोग करें।
  • चित्र का शीर्षक स्वाभाविक रूप से लहसुन चरण 10 का उपयोग करें
    4
    एक केला छील पर रखो। केले के छिलके में कई पदार्थ होते हैं जिनमें विभिन्न एंजाइम होते हैं जो सेल झिल्ली को तोड़ सकते हैं। मस्सा पर अंदर के साथ केला छील को रखें। एक बहुउद्देशीय पट्टी या टेप के साथ खोल को कवर करें और इसे पूरी रात काम पर रख दें। आवश्यक रूप से प्रक्रिया को दोहराएं
  • इसके अलावा, केले के पेल्स में कैरोटीनॉड्स होते हैं, जो पदार्थ होते हैं जिनमें से विटामिन ए संश्लेषित हो सकता है। विटामिन ए में एंटीवायरल प्रभाव होता है।
  • प्रत्येक एप्लिकेशन के बीच, मस्सा फ़ाइल करने के लिए डिस्पोजेबल कार्डबोर्ड फ़ाइल का उपयोग करें।



  • चित्र का शीर्षक स्वाभाविक रूप से लहसुन चरण 11 का उपयोग करें
    5
    ताजा तुलसी की कोशिश करो तुलसी में कई एंटीवायरल पदार्थ होते हैं और माना जाता है कि वेरस से वायरस को समाप्त करने में सहायता करता है। एक ताजी तुलसी के पत्ते को काट लें और एक गेंद बनाएं। यह मस्सा पर रखें। एक बहुउद्देशीय पट्टी या टेप के साथ तुलसी को कवर करें और इसे 24 घंटे के लिए काम करें। आवश्यक रूप से प्रक्रिया को दोहराएं
  • प्रत्येक आवेदन के बीच, त्वचा को फ़ाइल करने के लिए डिस्पोजेबल कार्डबोर्ड फ़ाइल का उपयोग करें।
  • विधि 3
    ओवर-द-काउंटर उपचार का उपयोग करें

    चित्र का शीर्षक स्वाभाविक रूप से लहसुन चरण 12 का उपयोग करें
    1
    त्वचा को तैयार करें आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपाय के बावजूद, आपको मस्सा को छूने से पहले और बाद में अपने हाथों को धोना और सूखना चाहिए। आपको पर्चे के बिना बिक्री के किसी भी तरीके के साथ सामान्य त्वचा का इलाज करने के क्षेत्र को सीमित करना चाहिए। ये विधियां आमतौर पर कुछ दिनों के भीतर काम करती हैं। यदि मस्सा आकार में कम नहीं किया गया है या 6 या 7 दिनों के बाद उपस्थिति में नहीं बदला है, तो एक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें। आपको एक और मजबूत इलाज की आवश्यकता हो सकती है
  • चित्र का शीर्षक स्वाभाविक रूप से लहसुन चरण 13 का उपयोग करें
    2
    सैलिसिलिक एसिड का प्रयोग करें साल्लिसिल एसिड मानव पेपिलोमावायरस (एचपीवी) से संक्रमित कोशिकाओं को तोड़ने और नष्ट करने के द्वारा कार्य करता है। सामान्य कोशिकाओं पर भी हमला करने के बजाय, एसिड उन्हें बरकरार छोड़ देता है स्थानीय फार्मेसी में, सैलिसिलिक एसिड खरीदते हैं, जो कि पैड या तरल के रूप में डॉ। शोल द्वारा ब्रांड्स के कम्पाउंड डब्ल्यू या साफ़ दूर से हो सकते हैं। क्षेत्र को अच्छी तरह से धोएं और इसे हटा दें। पैच रखें या निर्देशित तरल के रूप में लागू करें। प्रक्रिया को हर दिन दोहराएं जब तक मस्तिष्क गायब हो जाए। इसमें दो से तीन महीने लग सकते हैं
  • त्वचा के किसी अन्य हिस्से पर दवा लगाने से बचें।
  • एसिड के लिए बेहतर काम करने के लिए, सोख और चूना मस्सा करें ताकि दवा त्वचा में गहरा घुसना कर सके।
  • आप एक डॉक्टर के पर्चे के साथ चिरायता का अम्ल का उच्च एकाग्रता प्राप्त कर सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक स्वाभाविक रूप से लहसुन चरण 14 का उपयोग करें
    3
    मस्सा को फ्रीज करने का प्रयास करें मस्तिष्क की त्वचा को फ्रीज करने के लिए डमीथाइल ईथर और प्रोपेन का उपयोग करने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाएं। असल में, दवा मस्सा को जमा देता है और त्वचा को मारता है, जिसके कारण यह गिरता है। आप अपने स्थानीय फार्मेसी में डॉ। शोल से कम्पाउंड डब्ल्यू या क्लियर ऐवे जैसे फ़्रीज़र औषधि खरीद सकते हैं। निर्माता के निर्देशों का पालन करें। काम करने के लिए उन्हें 2 महीने तक का समय लग सकता है दवा को किसी भी खुली लौ से दूर रखें। संयुक्त राज्य अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने चेतावनी दी है कि ये दवाएं ज्वलनशील हो सकती हैं
  • एक हालिया अध्ययन ने दावा किया है कि 2 महीने में मौसा को नष्ट करने में ठंड विधि अधिक प्रभावी हो सकती है।
  • चित्र का शीर्षक स्वाभाविक रूप से लहसुन चरण 15 का उपयोग करें
    4
    अमेरिकी टेप विधि की कोशिश करो अमेरिकन टेप की विधि, जिसे टेप अवरोधन भी कहा जाता है, एक साबित घर उपाय है जिसमें कई लोगों का पूरा विश्वास होता है। यह ज्ञात नहीं है कि बहुउद्देशीय टेप कैसे काम करता है। कुछ लोगों का कहना है कि चिपकने वाला एक पदार्थ है कि त्वचा कोशिकाओं टूट जाती है और उसके बाद आंदोलन टेप को हटाने के द्वारा किया जाता है शुरू होता है शामिल हैं। इस पद्धति का पालन करने के लिए, चांदी-चढ़ाया हुआ अमेरिकी टेप खरीदें और मस्तिष्क पर एक छोटा टुकड़ा रखें। मस्सा पर 6 या 7 दिनों के लिए टेप छोड़ दें। टेप निकालें और पानी के साथ मस्सा सोखो। मस्सा दर्ज करने के लिए डिस्पोजेबल कार्डबोर्ड फ़ाइल का उपयोग करें।
  • रातोंरात या 24 घंटे तक खुला मस्सा छोड़ दें। 6 या 7 दिनों के लिए टेप का दूसरा टुकड़ा रखें। अधिकतम 2 महीने के लिए जितनी बार आवश्यक प्रक्रिया दोहराएं।
  • अमेरिकन टेप लगाने से पहले आप मस्सा पर प्याज का रस या लहसुन लागू कर सकते हैं।
  • एक अध्ययन में, अमेरिकी फिल्म वास्तव में मसालों को ठंड से बेहतर काम करती है।
  • विधि 4
    मौसा को समझना

    चित्र का शीर्षक स्वाभाविक रूप से लहसुन चरण 16 का उपयोग करें

    Video: आलू के रस से बालो को घाना लम्बा बनाये Potato Juice for Hair Growth 100% Working Remedies

    1
    एक मस्सा पहचानो मस्सा मानव पपिलोमावायरस (एचपीवी) की वजह से त्वचा की वृद्धि है। मस्तिष्क शरीर पर कहीं भी दिखाई दे सकते हैं। हालांकि, वे केवल त्वचा की शीर्ष परत को संक्रमित करते हैं अधिकांश भाग के लिए, पैरों के तलवों पर हाथों और प्लास्टर मौसा पर आम मौसा दिखाई देते हैं।
  • लेंस के प्रयोग से स्वाभाविक रूप से मस्सा निकालें
    2
    इसमें एचपीवी का संचरण शामिल है एचपीवी को आसानी से एक व्यक्ति से दूसरे में प्रसारित किया जा सकता है। आप अपने मस्सा को छूकर खुद को फिर से संक्रमित कर सकते हैं और फिर शरीर के दूसरे भाग को स्पर्श कर सकते हैं। टॉवेल, शावर या किसी अन्य व्यक्तिगत आइटम को साझा करते समय मौसा भी फैल सकता है जो उनके साथ संपर्क में आता है।
  • कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में मौसा होने की संभावना अधिक लगता है यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर या कम प्रतिरोधी होती है तो आप मौसा होने का अधिक जोखिम उठाते हैं।
  • चित्र का शीर्षक स्वाभाविक रूप से लहसुन चरण 18 का उपयोग करें
    3

    Video: रातो रात दांतों को सफ़ेद बनाने के घरेलू नुस्खे | How to make your teeth whiter overnight naturally

    लक्षणों को जानें आम तौर पर, मौसा किसी न किसी सतह के साथ त्वचा पर एक टक्कर होती है, हालांकि कुछ मौसा चापलूसी और चिकनी होते हैं। उनके पास कई अलग-अलग आकार और आकार हो सकते हैं मौसा आमतौर पर दर्द का कारण नहीं है, हालांकि कुछ तलवार मौसा मुश्किल चलना पड़ सकता है। उंगलियों पर मौसा भी असहज हो सकता है क्योंकि उनका उपयोग और अधिक बार परेशान हो जाता है
  • सामान्य तौर पर, एक चिकित्सक त्वचा का नमूना न लेने के बिना मौसा का निदान कर सकता है, उसके आधार पर वे कहां हैं और कैसे दिखते हैं।
  • लेंस के प्रयोग से स्वाभाविक रूप से मस्सा निकालें
    4
    मस्से के प्रकार अलग करता है आम मौसा जननांगों या गुदा क्षेत्र में प्रेषित किया जा सकता है, लेकिन आम मौसा आम तौर पर जननांग मौसा से अलग प्रकार के एचपीवी के कारण होता है। आम मौसा नहीं वे कई जननांग मौसा के विपरीत, कैंसर के उच्च जोखिम से जुड़े हैं।
  • सुनिश्चित करें कि यह एक सामान्य मस्सा है, यह सुनिश्चित करने के लिए एक स्वास्थ्य पेशेवर से जांच करना सुनिश्चित करें
  • अगर आपके जननांगों के आसपास या गुदा के आस-पास मौसा है, तो आपको यह निर्धारित करने के लिए डॉक्टर से जांच करनी चाहिए कि कौन से विशिष्ट प्रकार के वायरस मौसा का कारण बनता है।
  • युक्तियाँ

    • यह आवश्यक है कि डॉक्टर इन प्रकार के मौसा के निदान और उपचार करें।
    • आप प्लास्टर मौसा के लिए इनमें से किसी भी तरीके का उपयोग कर सकते हैं। पानी के चार भागों के लिए सफेद सिरका के एक भाग के साथ गर्म पानी में पैर भिगोएँ ताकि मस्सा को नरम किया जा सके और निकालने में आसानी हो सके।
    • यह देखने के लिए कि वे आपके लिए काम करते हैं, कम से कम 3 या 4 सप्ताह के लिए इन विधियों में से किसी का प्रयास करें।
    • इन उपायों में से किसी भी कोशिश करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए एक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ जांच करना सुनिश्चित करें कि क्या यह एक सामान्य मस्सा है।
    • यदि आपके पास मधुमेह या परिधीय धमनी रोग (पीएडी) है, तो मौसा समस्या पैदा कर सकता है।

    चेतावनी

    • चेहरे पर मौसा हटाने के लिए घरेलू उपचार का उपयोग न करें
    • घरेलू उपचार का उपयोग न करें यदि आपके पास जननांगों या गुदा के आसपास मौसा है
    • यदि आपको अभी भी मौसा है या यदि घर उपाय काम करने में प्रतीत नहीं होता है तो आपको डॉक्टर से जांच करनी चाहिए। तुम भी एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए अगर आप साल 55 से अधिक पुरानी और मौसा था कभी नहीं किया था, त्वचा कैंसर से सुनिश्चित करने के लिए। अपने चिकित्सक से संपर्क करें कि मौसा फैले हुए हैं, तो एक पदतल मस्सा यह मुश्किल चलने के लिए, यदि कोई हो मस्सा आप कठिनाई या बेचैनी का कारण बनता है, या अगर आप इस तरह के दर्द, लाली, लाल धारियाँ, मवाद या बुखार के रूप में एक जीवाणु संक्रमण के लक्षण, बनाता है ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com