ekterya.com

हाथों से मौसा हटाने के लिए कैसे

मस्तिष्क त्वचा पर त्वचा के किनारों (गैर कैंसरग्रस्त) ट्यूमर होते हैं जो चेहरे, पैर और जननांगों सहित, हाथों और शरीर के अन्य हिस्सों में बढ़ती हैं। जहां तक ​​वे बढ़ते हैं, मानव पैपिलोमा वायरस (एचपीवी) का एक परिणाम है, जो छोटे कटौती और खरोंच के माध्यम से त्वचा पर हमला करता है। मौसा संक्रामक होते हैं और त्वचा के संपर्क के साथ फैल सकता है, खासकर उन लोगों में जिन्होंने प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर कर ली है अपने हाथों पर मौसा नष्ट करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन कुछ घरेलू उपचार प्रभावी हैं यदि वे आपकी सेवा नहीं करते हैं, तो चिकित्सा उपचार देखें।

चरणों

भाग 1
सामान्य घरेलू उपचार के साथ

छवि का शीर्षक शीर्षक
1
एक झींगा पत्थर के साथ मस्सा सूखा अपने हाथ से मस्सा निकालने का एक त्वरित और लागत प्रभावी तरीका यह है कि यह एक पमिस पत्थर के साथ उबाल लें। झांवां का पत्थर स्वाभाविक रूप से अपघर्षक है और मृद की सतह परत की रेत के लिए बहुत अच्छी तरह से काम करता है, खासकर अगर यह एक मोटी कंधे से आच्छादित हो। जबकि एक झांवां का पत्थर सतह परतों को हटाने में प्रभावी है, लेकिन यह तब तक नहीं पहुंच सकता है "जड़" मस्सा की त्वचा की सतह के नीचे, इसलिए, हाथ की मस्तिष्क के गहरे हिस्से को नष्ट करने के लिए कुछ प्रकार के मलहम के साथ एक पिमिस का पत्थर का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • पम्पिस पत्थर के साथ मस्सा छुटने से पहले, त्वचा को नरम करने के लिए करीब 15 मिनट के लिए गर्म पानी में अपना हाथ भिगो दें।
  • छोटे मस्साओं पर पिमिस का पत्थर का इस्तेमाल करते समय सतर्क रहें, जो कॉलस द्वारा कवर नहीं किए जाते हैं। इससे घर्षण या कटौती हो सकती है और आपको रक्तस्राव हो सकता है। छोटे और मांसल हाथों के मौसा के लिए, आप उन्हें छानने के लिए एक छोटी नाक फ़ाइल का उपयोग कर सकते हैं।
  • मधुमेह या परिधीय न्यूरोपैथी वाले लोग अपने हाथों या पैरों पर कुंडली के पत्तों के साथ मौसा नहीं उतार लेना चाहिए, क्योंकि उनके कम तंत्रिका उत्तेजना से ऊतक क्षति हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक
    2
    मस्सा को सैलिसिलिक एसिड लागू करें। एक मस्सा की परतों को सफलतापूर्वक निकालने का दूसरा तरीका सैलिसिलिक एसिड लगाने से होता है। सैलिसिलिक एसिड मस्तिष्क की सतह के केराटिन (एक प्रोटीन) और उन कठोर त्वचा की घुल-मिल जाती है जो उन्हें कवर करती है। हालांकि, यह भी नुकसान पहुंचा सकता है या आसपास के स्वस्थ त्वचा में जलन पैदा मौसा है, तो देखने के लिए जब आप (एक दिन में 2 बार से) जेल, तरल, मरहम या पैच लागू होते हैं। , सैलिसिलिक अम्ल लागू करने के आसपास की त्वचा भिगोने और (जैसा कि ऊपर उल्लेख) एक झांवां या एक कील के साथ मस्सा की सतह परतों चूने ताकि दवा घुसना कर सकतीं। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए रात में पट्टी के साथ मस्सा को कवर करें। साल्लिसिलिक एसिड से आपके हाथ से बड़े मस्सा को हटाने से कई सप्ताह लग सकते हैं, इसलिए धीरज रखो।
  • सैलिसिसिक एसिड एक ओवर-द-काउंटर दवा है और अधिकांश फार्मेसियों में उपलब्ध है। कुछ उत्पादों में डाइक्लोरोएसेटिक एसिड या ट्राइक्लोरोअसैटिक एसिड होता है, जो मस्सा को जलाने में मदद करता है।
  • हाथों पर अधिकतर मौसा के लिए, 17% सैलिसिलिक एसिड समाधान या 15% पैच प्रभावी हो जाएगा।
  • याद रखें कि हाथों पर कुछ मौसा शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण गायब हो जाते हैं और उपचार की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए कुछ हफ्तों तक इंतजार करना आमतौर पर अनुशंसित है।
  • छवि का शीर्षक

    Video: 5 मिनट मे हाथो को गोरा बनाये -हाथों को गोरा और मुलायम बनाने के घरेलू उपाय और नुस्खे -

    3
    मस्सा पर क्रियओरेपी की कोशिश करो। क्रायोरीथेपी (शीत चिकित्सा) में मौसा को ठंड लगाना शामिल है। यह चिकित्सकों और dermatologists के बीच मौसा के लिए एक आम प्रक्रिया है, लेकिन कुछ प्रभावी जवाबी तरल नाइट्रोजन युक्त उत्पादों रहे हैं (डब्ल्यू फ्रीज बंद यौगिक या फ्रीज डॉ स्कॉल से दूर) है कि आप घर पर उपयोग कर सकते हैं। एक मस्सा में तरल नाइट्रोजन को लागू करने से पहले एक छाला बन जाता है, फिर एक सप्ताह के बाद छाले और मस्सा दोनों गिर जाते हैं। कई उपचारों की आवश्यकता होती है ताकि मस्सा फिर से प्रकट न हो। तरल नाइट्रोजन के साथ उपचार को अधिक प्रभावी बनाने के लिए, आवेदन करने से पहले एक पमिस पत्थर या कील फ़ाइल के साथ मस्सा फ़ाइल करें।
  • Cryotherapy थोड़ा दर्दनाक हो सकता है, लेकिन यह आम तौर पर सहनशील है। यदि दर्द तीव्र है, तो इसका इस्तेमाल करना बंद करो और अपने डॉक्टर से जाएं।
  • तरल नाइट्रोजन एक स्वस्थ प्रकाश त्वचा निशान छोड़ सकते हैं या काले त्वचा पर काले धब्बे छोड़ सकते हैं, इसलिए इसे लागू करते समय सावधान रहें।
  • बर्फ पैक और जमे हुए जेल पैक मस्सू कीलक चोटों में प्रयुक्त क्रोनोथेरेपी के रूप होते हैं, लेकिन इन विधियों का उपयोग मौसा पर न करें। वे प्रभावी नहीं हैं और ठंड को जन्म दे सकते हैं।
  • गेट रिड ऑफ़ वॉर्ट ऑन हंस चरण 4
    4
    मौसा के लिए क्रीम का उपयोग करें कई ओवर-द-काउंटर क्रीम हैं जो कि मौसा को खत्म करने में आपकी सहायता कर सकते हैं और आमतौर पर क्रोनोथेरेपी से कम दर्दनाक होते हैं। क्रीम एक रासायनिक स्तर पर मस्सा की संरचना को नष्ट करने और अंत में, इसे नष्ट करने के द्वारा काम करते हैं। ये क्रीम आम तौर पर dichloroacetic एसिड, ट्राइक्लोरोएसिटिक एसिड, 5-फ्लूरोरासिल, जिंक ऑक्साइड या कम खुराक retinoid के कुछ प्रकार (विटामिन ए का एक व्युत्पन्न) होते हैं। मस्सा में क्रीम या मलहम को रगड़ें और अपने हाथों को धोने से पहले इसे 5 मिनट के लिए अवशोषित कर दें।
  • मौसा पैड का उपयोग करें क्रीम की तरह मस्तिष्क पैड काम करते हैं आप पैड दवा सीधे मस्तिष्क पर लागू कर सकते हैं, आप मर्ट पर पैड का एक छोटा सा टुकड़ा रख सकते हैं और लगभग 1 घंटे के लिए इसे पकड़ सकते हैं या आप मेडिकल टेप या एक चिपकने वाली पट्टी का उपयोग कर सकते हैं।
  • आमतौर पर वृद्धावस्था के प्रभावों को धीमा करने के लिए रेटिनॉयड्स का उपयोग किया जाता है, लेकिन वे मस्तिष्क सहित मरे हुए त्वचा कोशिकाओं को निकालने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमें से कुछ को रोकने में रोकता है।
  • गेट रिड ऑफ वॉर्ट्स ऑन हैंड्स स्टेप 5
    5
    चिपकने वाली टेप के साथ मर्ट को कवर करें। कई रिपोर्ट (और कुछ अध्ययनों) जो मौसा को टेप भी पर्याप्त मात्रा में लागू करने के लिए एक प्रभावी उपचार का दावा कर रहे हैं, लेकिन इसके प्रदर्शन को पूरी तरह से नहीं समझा गया है। 2002 के एक अध्ययन में, 85% लोग चिपकने वाली टेप का इस्तेमाल करते हैं, वे 1 महीने के बाद अपने मसाले को ठीक कर देते हैं, जो क्रोनोथेरेपी से अधिक प्रभावी साबित हुए। तो कवर मस्सा अपने हाथ नियमित टेप है, तो इसे हटाने और एक झांवां या नींबू मृत ऊतकों से गुजरता है और यदि मस्सा फ़ायदा होता। आपको इस प्रक्रिया को दो बार दोहराना पड़ सकता है, लेकिन यह कोशिश करने के लायक है, क्योंकि इसकी लागत बहुत ज्यादा नहीं है और इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है।
  • पहले शराब के साथ अपनी त्वचा को साफ करें और फिर मस्तिष्क पर दृढ़ता से टेप की एक छोटी पट्टी रखो। इसे एक नई पट्टी के साथ बदलने से 24 घंटे पहले इसे छोड़ दें। अगर आवश्यक हो तो 1 सप्ताह की वृद्धि के लिए इस चक्र को 6 सप्ताह तक दोहराएं।
  • कुछ लोग दावा करते हैं कि अन्य गैर-छिद्रपूर्ण टेप, जैसे टेप इन्सुलेट, मसालों पर भी काम करते हैं, लेकिन कोई अध्ययन अभी तक यह पुष्टि नहीं करता है।
  • अन्य असामान्य वस्तुएं जिन्हें कुछ लोगों ने उन्हें समाप्त करने के लिए मौसा पर लगाया है, वे केला छील और आलू की त्वचा हैं।
  • भाग 2
    हर्बल उपचार के साथ

    छवि का शीर्षक शीर्षक
    1

    Video: सफेद दाग को हटाने के चमत्कारी उपाए Safed Daag Ko Hataane Ke Chamatkari Upaay With English Subtitles

    सेब साइडर सिरका का उपयोग करें ऐप्पल साइडर सिरका एक प्राचीन घर उपाय है जो त्वचा में सभी प्रकार की खामियों को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है, जिसमें मौसा शामिल है। सिरका साइट्रिक एसिड और भी एसिटिक एसिड की एक उच्च प्रतिशत है, जो एक विषाणु-विरोधी होता है (एचपीवी और कुछ अन्य वायरस को मारता है)। हालांकि, साइट्रिक एसिड और एसिटिक एसिड भी त्वचा स्वस्थ जलन, तो सिरका मस्सा अपने हाथ उधार देने के लिए देख सकते हैं। सिरका में एक गेंद या कपास झाड़ू को भिगोएँ, सीधे मस्सा के शीर्ष पर इसे लागू करें और रात के दौरान एक पट्टी के साथ इसे कवर करें दैनिक उपचार के लगभग 1 सप्ताह के बाद, मस्सा गहरा हो जाएगा और फिर गिर जाएगा। जल्द ही नई त्वचा अपनी जगह में बढ़ेगी
    • प्रारंभ में, सेब साइडर सिरका मस्तिष्क के चारों ओर त्वचा के हल्के जलने या सूजन का कारण हो सकता है, लेकिन आमतौर पर जल्दी से गायब हो जाता है
    • सेब साइडर सिरका का एक और संभावित नुकसान यह है कि अधिकांश के लिए यह बदबूदार होता है
    • श्वेत सिरका में एसिटिक एसिड भी होता है, लेकिन ऐसा लगता नहीं है कि सेब साइडर सिरका पर मौसा होता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक
    2
    मसालों पर लहसुन निकालने की कोशिश करो। लहसुन एक और प्राचीन घर उपाय है जो कई परिस्थितियों के लिए उपयोग किया जाता है इसमें कहा जाता है एक यौगिक शामिल हैं "allicin", जो एक शक्तिशाली रोगाणुरोधक है जो एचपीवी सहित कई सूक्ष्मजीवों को मार सकता है। 2005 के एक अध्ययन में, यह पता चला था कि कुछ हफ्तों के बाद लहसुन निकालने से पूरी तरह से मसाले ठीक होते हैं और ये ये कई महीनों बाद फिर से प्रकट नहीं होते हैं। आप 1 से 2 सप्ताह के लिए दिन में कुछ समय के हाथों के मस्सा को सीधे सुपरमार्केट से कच्चे ग्राउंड लहसुन या एक अर्क लगा सकते हैं। इसे लागू करने के बाद, कुछ घंटों तक पट्टी के साथ मस्सा को कवर करें जब तक आप लहसुन को फिर से लागू करने का फैसला नहीं करते। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, लहसुन को बिस्तर से पहले लागू करें, ताकि मस्सा एलिकिन को गहराई से अवशोषित कर सके।
  • सेब साइडर सिरका की तरह, मसालों पर लहसुन फेंकने से आसपास की त्वचा में जल या हल्का सूजन हो सकती है, लेकिन आमतौर पर जल्द ही गायब हो जाता है जाहिर है, यह भी एक मजबूत गंध है
  • कम प्रभावी विकल्प के रूप में, आप परिष्कृत लहसुन कैप्सूल मौखिक रूप से (मुंह से) ले सकते हैं, जो रक्तप्रवाह में एचपीवी से लड़ते हैं



  • छवि का शीर्षक शीर्षक
    3
    अपना खुद का तेल इस्तेमाल करने पर विचार करें तुया तेल पश्चिमी लाल देवदार के पत्तों और जड़ों से बना है। क्योंकि यह है एक शक्तिशाली एंटीवायरल (यौगिकों कि इस तरह के एचपीवी के रूप में वायरस को नष्ट करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित होता है) यह एक प्राचीन आयुर्वेदिक उपाय है जो कई रोगों के इलाज के लिए प्रसिद्ध है। वास्तव में, आपके तेल ने एचपीवी को मार डाला इसलिए, यह सभी प्रकार के मौसा के लिए एक अच्छा विकल्प है। अपने हाथ के मस्सा पर सीधे तेल का तेल लगाने दें और इसे 5 मिनट के लिए अवशोषित करें, फिर पट्टी के साथ मस्सा को कवर करें। 2 सप्ताह तक के लिए 2 बार प्रक्रिया दोहराएं। अजवायन के फूल बहुत शक्तिशाली हो जाता है और आसानी से आसपास की त्वचा में जलन पैदा कर सकता है, इसलिए सावधान रहें जब मस्तिष्क को लागू करें।
  • त्वचा की जलन के जोखिम को कम करने के लिए, इसे लागू करने से पहले अपने खनिज खनिज तेल या कॉड लिवर ऑयल के तेल को कम करें।
  • आमतौर पर ट्यूया तेल की सिफारिश की जाती है जो अन्य उपचारों का विरोध करते हैं। यह अंतिम उपाय का एक तरह का हर्बल उपाय है।
  • तुम्हारा होम्योपैथिक गोलियों के रूप में भी उपलब्ध है, जो कुछ दिनों में जीभ के नीचे रखा जाता है। गोलियां छोटे और बेस्वाद हैं और केवल आपके अर्क की थोड़ी मात्रा में ही होते हैं, लेकिन ये प्रभावी हो सकते हैं और कोई दुष्प्रभाव नहीं है।
  • Video: कैसे इलाज करने के लिए 'मौसा Moles' ए बाहर विकृत विकास

    छवि का शीर्षक शीर्षक रिक्ति ऑफ वॉल्ट्स ऑन हैंड्स चरण 9
    4
    चाय के पेड़ के तेल को मत भूलना चाय के पेड़ के तेल में से एक उद्धरण है मेलेलुका अल्विन्फोलिया, एक ऑस्ट्रेलियाई पेड़ यह मौसा और अन्य त्वचा खामियों के लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यह एक रोगाणुरोधी और एक शक्तिशाली एंटीवायरल है जो एचपीवी को नष्ट कर सकता है। हालांकि, जाहिरा तौर पर चाय के पेड़ के तेल में सेब साइडर सिरका, लहसुन निकालने या थाइम तेल के रूप में ज्यादा मसाले नहीं फैलता है। इसके हिस्से के लिए, चाय के पेड़ के तेल भी प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित कर देते हैं अगर आंतरिक रूप से लिया जाता है, जो एचपीवी के एक पुनर्जन्म को रोकने में फायदेमंद हो सकता है। कम से कम 3 से 4 सप्ताह के लिए मस्सा हाथ, पर चाय पेड़ के तेल के उद्धरण के 2 से 3 बूँदें झूठ बोल रही है 2 बार एक दिन और देखें कि क्या आप में मदद करता है के द्वारा शुरू होता है। इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए, एक पमिस पत्थर या नाखून फाइल के साथ मस्सा का मांसल भाग फाइल करें।
  • ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में चाय के पेड़ के तेल का इस्तेमाल कुछ सैकड़ों वर्षों तक किया गया है, लेकिन उत्तरी अमेरिका में इसकी लोकप्रियता लगभग पिछले दशक से लगभग है।
  • चाय के पेड़ के तेल त्वचा को परेशान करते हैं और कुछ संवेदनशील लोगों में एलर्जी प्रतिक्रियाएं पैदा करती हैं, लेकिन यह बहुत दुर्लभ है।
  • भाग 3
    चिकित्सा उपचार प्राप्त करें

    छवि का शीर्षक शीर्षक रिक्ति ऑफ़ वॉर्ट ऑन हैंड्स चरण 10
    1
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें मस्सा स्वाभाविक रूप से हाथ गायब नहीं है, तो जैसा कि ऊपर उल्लेख घर उपचार की कोशिश कर के बाद भी, तो अपने परिवार के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति बनाने के (खासकर अगर मस्सा दर्दनाक है या एक जगह बहुत असुविधाजनक में स्थित है)। डॉक्टर अपने हाथ की जांच करने और यह सुनिश्चित करें कि यह केवल एक मस्सा और नहीं त्वचा हालत के कुछ अन्य प्रकार है जाएगा। त्वचा की समस्याओं है कि मौसा लग सकता है दूसरों के बीच में, कर रहे हैं: कॉर्न्स, मोल, अंतर्वर्धित बाल, अनाज, फोड़े, सेबोरीक श्रृंगीयता, लिचेन प्लेनस और स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा। कुछ गंभीर है कि वहाँ सुनिश्चित करने के लिए इस तरह के त्वचा कैंसर के रूप में, तो अपने चिकित्सक मस्सा के ऊतक (बायोप्सी) का एक नमूना एक खुर्दबीन के नीचे परीक्षा के लिए लग सकता है।
    • यदि यह मस्सा नहीं है, तो आपका चिकित्सक शायद इलाज के लिए आपको त्वचा विशेषज्ञ (या त्वचा विशेषज्ञ) के लिए संदर्भ देगा।
    • अगर यह एक नियमित मस्सा है, तो आपका चिकित्सक शायद कुछ प्रकार के क्रोनोथेरेपी (ओवर-द-काउंटर उत्पादों की तुलना में अधिक शक्तिशाली) का उपयोग करता है। तरल नाइट्रोजन लगाने से पहले चिकित्सक को अपने हाथ को सुन्न करना होगा।
    • जब एक चिकित्सक द्वारा किया जाता है, तो हृदय रोग का उपचार, त्वचा पर निशान नहीं छोड़ना चाहिए। स्वस्थ त्वचा बढ़ती है और नष्ट मस्सा द्वारा छेद छेद भरता है।
  • छवि का शीर्षक छापें Warts on Hand चरण 11
    2
    अधिक शक्तिशाली दवाओं के लिए पूछें, जिनके लिए नुस्खे की आवश्यकता होती है। आप या तो अपने चिकित्सक cryotherapy, तो डॉक्टर के पर्चे की सामयिक आवश्यकता के द्वारा सवाल पसंद नहीं है (आम तौर पर वे क्रीम के और अधिक शक्तिशाली किस्में हैं और मलहम का मुकाबला)। उदाहरण के लिए, सैलिसिलिक एसिड एकाग्रता पर्चे 27.5% या उससे अधिक है (किस्मों 17% या उससे कम होने का मुकाबला करने की तुलना में), इसे और अधिक प्रभावी बनाने, लेकिन यह भी अधिक संभाल के लिए खतरनाक। एक और आम सामयिक दवा जो कि मौसा (पैरों पर विशेष रूप से प्लास्टर वार्केट) पर लागू होती है और जिसके लिए डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होती है, कैथराइड से बने एक यौगिक है। कैंठारिडिन एक vesicant एजेंट है जो मौसा जलता है। यह आमतौर पर चिरायता का अम्ल के साथ संयोजन में प्रयोग किया जाता है
  • अध्ययनों से यह पुष्टि की जाती है कि रोलेरोलिक एसिड सबसे अधिक प्रभावशाली होता है जब क्रोनोथेरेपी के साथ मिलाया जाता है।
  • प्रिस्क्रिप्शन सैलिसिलिक एसिड उत्पादों को रोगियों को घर ले जाने के लिए दिया जाता है, लेकिन त्वचा की जलन और जलन का ज्यादा बड़ा खतरा होता है।
  • दूसरी ओर, अगर निगल लिया जाता है और आम तौर पर घर के उपयोग के लिए रोगियों को नहीं दिया जाता है, तो कनस्तरियान जहरीला होता है
  • छवि का शीर्षक शीर्षक रिक्ति ऑफ़ वॉर्ट ऑन हैंड्स चरण 12
    3
    लेजर उपचार को ध्यान में रखें तकनीक में अग्रिम डॉक्टरों और त्वचाविज्ञानियों को त्वचा की खामियों को दूर करने के अन्य तरीकों के साथ प्रदान करते हैं, जैसे कि मौसा। उदाहरण के लिए, स्पंदित डाई लेज़रों जला सकता है और नष्ट (या दाग़ना) छोटे रक्त वाहिकाओं है कि चारों ओर और पोषण देने के मौसा, जिसकी वजह से उन्हें मर जाते हैं और अलग हो गया है। अन्य प्रकार के अधिक परंपरागत लेसर मिनटों में सीधे मौसा जला सकते हैं, हालांकि सामयिक संज्ञाहरण की आवश्यकता है। प्रक्रिया चलती है और आम तौर पर हल्के जलन आसपास के त्वचा में अनुभव होती है।
  • स्पंदित डाई लेसरों के उपचार में सभी प्रकार के मसालों के खिलाफ 95% सफलता दर है, जो शायद ही कभी फिर से प्रकट हो जाते हैं।
  • कृपया ध्यान दें मौसा और अन्य त्वचा की स्थिति के लिए है कि लेजर चिकित्सा के महंगे होते हैं, तो आपके स्वास्थ्य बीमा यदि आप कवरेज देखने के लिए योजना की जाँच करें। हाथ की मौसा एक प्रमुख चिकित्सा स्थिति नहीं माना जाता है, इसलिए आपको इलाज के लिए भुगतान करना पड़ सकता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक रिक्ति ऑफ़ वॉर्ट्स ऑन हैंड्स चरण 13
    4
    अंतिम उपाय के रूप में सर्जरी के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें घर उपचार और अन्य चिकित्सा उपचार अपने हाथ से मौसा को दूर नहीं कर सकते, तो शल्य चिकित्सा द्वारा उन्हें हटाने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करते हैं। एक मस्सा हटाने के मामूली सर्जरी (आउट पेशेंट) माना जाता है और एक छुरी के साथ मस्सा काटने या एक बिजली या अल्ट्रासोनिक डिवाइस का उपयोग ऊतकों को नष्ट करना शामिल है (जैसे कि प्रक्रिया कहा जाता है "इलेक्ट्रोडेसिकेशन" और "खुरचना")। अनिवार्य रूप से, desiccation मस्सा ऊतक को नष्ट करने में शामिल है - और इलाज, बुलाया एक धातु उपकरण के साथ मृत ऊतक स्क्रैप में "खुरचनी"। यह प्रक्रिया दर्दनाक है, इसलिए इसे सामयिक संज्ञाहरण की आवश्यकता है
  • मस्सा के सर्जिकल हटाने से आमतौर पर निशान निकलता है, इसलिए इसे ध्यान में रखें कि यदि आप हाथों का मॉडल हैं
  • इलेक्ट्रोडोडक्शन के बाद, बाद में निशान टिशों में मौसा फिर से प्रकट होने के लिए यह असामान्य नहीं है।
  • एक गहरी मस्सा के आसपास के ऊतकों को काटने से कभी-कभी आसपास के इलाकों में फैल सकता है, खासकर उन लोगों में जिन्होंने प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर कर दी है।
  • युक्तियाँ

    • सभी मौसा संक्रामक हो सकते हैं, इसलिए अन्य लोगों की त्वचा या आपके शरीर के अन्य भागों से सीधे संपर्क से बचें।
    • एक ही पमिस पत्थर का उपयोग न करें जो आप अपने स्वस्थ त्वचा के लिए मौसा पर उपयोग करते हैं।
    • अपने मौसा या दूसरों के छूने के बाद ध्यान से अपने हाथ धोएं

    चेतावनी

    • गांठों या आपकी त्वचा में परिवर्तन की अनदेखी न करें ऐसा होने की संभावना है कि कुछ अपरिपक्वों की कोई परेशानी नहीं है और तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है यदि आप चिंतित हैं या असुरक्षित हैं तो चिकित्सा सलाह लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com