ekterya.com

उंगलियों पर मौसा कैसे निकालें

मानव पेपिलोमा वायरस (एचपीवी) के कारण मौसा होते हैं और विभिन्न आकार, रंग और आकार हो सकते हैं। वे शरीर पर कहीं भी दिखाई देते हैं, हालांकि वे अक्सर पैरों, चेहरे और हाथों पर विकसित होते हैं। अधिकांश मौसा रोगों या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण नहीं है, हालांकि कभी-कभी वे दर्दनाक भी हो सकते हैं (इन्हें हेपेटिटिक व्हाइटलो कहा जाता है) अक्सर, समय की एक लंबी अवधि के लिए मौसा अपने आप पर गायब हो जाते हैं। ओवर-द-काउंटर उपचार या चिकित्सा उपचार का उपयोग करके आप अपनी उंगलियों पर मौसा से छुटकारा पा सकते हैं। आप कुछ सावधानी बरतने से अपनी उंगलियों पर मौसा के विकास को भी रोक सकते हैं। यह आलेख उंगलियों पर आम मौसा के उन्मूलन के बारे में बताता है, न कि इन पर जननांग मौसा

.

चरणों

विधि 1
चिकित्सीय नुस्खे के बिना उपचार का उपयोग करें

छवि का शीर्षक, गेट रड ऑफ़ वॉर्ट ऑन फिंगर्स चरण 1
1
मस्सा पर सैलिसिलिक एसिड या जेल के साथ एक पैड रखें। सैलिसिसिक एसिड एक मौसा है जिसे किसी डॉक्टर के पर्चे की ज़रूरत नहीं है और आप इसे स्थानीय फार्मेसी या फार्मेसी में पा सकते हैं। यह पदार्थ मस्सा से प्रोटीन घुलता है और यह उस चारों ओर से घेरी हुई त्वचा के चारों ओर फैलता है। पैरों, ड्रेसिंग, जैल या बूंदों को देखने के लिए, जो कि 17% सैलिसिलिक एसिड समाधान या पैच युक्त होते हैं, उनमें 15% पदार्थ होते हैं।
  • आपको इन उत्पादों को कई हफ्तों के लिए दिन में एक बार लागू करना चाहिए। इष्टतम परिणाम के लिए, अपनी उंगलियों को 10 से 20 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगो दें। यह प्रक्रिया मस्सा की त्वचा को नरम करेगी। उसके बाद, किसी नली फाइल या पमिस पत्थर का उपयोग करते हुए किसी भी शेष मस्तिष्क की त्वचा को मस्तिष्क पर या उसके चारों ओर से भरें। एक बार जब आप फाइल के साथ मृत त्वचा को हटा देते हैं, तो मर्ट पर पैड, ड्रेसिंग या सैलिसिलिक एसिड पैच लागू करें।
  • फिर, आप उपचार के बीच किसी भी शेष मृत त्वचा जो एक कील फ़ाइल या एक pumice पत्थर का उपयोग कर मस्सा के आसपास या आसपास है फ़ाइल कर सकते हैं नाखून फाइल या किसी दूसरे व्यक्ति के साथ पमिस का पत्थर साझा न करें और एक बार जब आप मस्सा निकाल देते हैं तो इससे छुटकारा पाएं।
  • मस्तिष्क को चपटे और गायब होने तक आपको 12 सप्ताह या उससे अधिक के लिए सैलिसिलिक एसिड लगाने पड़ सकते हैं। यदि यह परेशान होता है, दर्द होता है या लाल हो जाता है, तो आपको सैलिसिलिक एसिड के साथ उत्पाद का उपयोग करना बंद कर देना चाहिए और अपने डॉक्टर से बात करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक
    2
    ओवर-द-काउंटर फ्रीजर उत्पादों का उपयोग करें आप ठंड उत्पादों का उपयोग कर मौसा को भी समाप्त कर सकते हैं। आप एक स्थानीय फार्मेसी या फार्मेसी में गैर-पर्ची स्प्रे वार्से के लिए उपचार खरीद सकते हैं। ये स्प्रे 60 डिग्री सेल्सियस (9 0 डिग्री फ़ारेनहाइट) से कम तापमान पर मौसा फ्रीज करेंगे।
  • ध्यान रखें कि फ्रीजर उत्पादों के पर्चे बिना पर्चे के साथ-साथ तरल नाइट्रोजन एजेंटों को भी काम नहीं करेगा, जो डॉक्टर मौसा पर लागू होते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) मस्सा हटाने के उपयोग से बहुत सावधान रहने की सलाह देते हैं, क्योंकि वे ज्वलनशील हैं और आग या गर्मी के किसी अन्य स्रोत के पास इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
  • विधि 2
    चिकित्सा उपचार का उपयोग करें

    छवि का शीर्षक शीर्षक गेट रिड ऑफ़ वॉर्ट ऑन फिंगर्स चरण 3
    1
    एक रासायनिक उपचार के लिए चिकित्सक से एक नुस्खा लें। आपका डॉक्टर आपको सुझा सकता है कि आप मस्सा की त्वचा कोशिकाओं को मारने के लिए नुस्खे रासायनिक उपचार का उपयोग करें। इन उपचारों में आम तौर पर फार्मलडिहाइड, ग्लुटार्लाहाइड और चांदी नाइट्रेट जैसी रसायनों होते हैं।
    • रासायनिक उपचार के दुष्प्रभाव में मस्सा के चारों ओर भूरे रंग के धब्बे और त्वचा का जल शामिल होता है।
    • आपका डॉक्टर एक डॉक्टर के पर्चे के साथ एक मजबूत दवा का सुझाव भी दे सकता है जिसमें सैलिसिलिक एसिड यह दवा समय के साथ मर्ट की परतों को हटा देगा। इसके अलावा, यह आम तौर पर अधिक प्रभावी है अगर ठंड या क्रोनोरेपी के साथ संयोजन में इस्तेमाल किया जाता है
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से छुटकारा पाने के उपाय
    2
    चिकित्सक से पूछें cryotherapy क्रियोरोपैथी एक प्रक्रिया है जिसमें चिकित्सक मस्सा को तरल नाइट्रोजन पर लागू करता है, जो मस्तिष्क के नीचे और चारों ओर फफोले के गठन का कारण बनता है। फिर, ठंड होने के बाद मृत ऊतक को सात से दस दिनों के बाद हटा दें। हालांकि, यह विधि वायरल मौसा से लड़ने के लिए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का कारण बन सकती है और आप पूरी तरह से मस्सा को समाप्त करने के लिए उपचार दोहराने की आवश्यकता हो सकती है।
  • कैरोथोरीशन सत्र आम तौर पर 5 से 15 मिनट के बीच लेते हैं और दर्दनाक भी हो सकते हैं। यदि आपके हाथों पर मौसा बड़े होते हैं, तो आपको उन्हें पूरी तरह से नष्ट करने से पहले कई बार फ्रीज करने की आवश्यकता हो सकती है
  • मस्तिष्क के आसपास त्वचा की दर्द, ब्लिस्टरिंग, और मलिनकिरण सहित क्रिओरथैरे के कई दुष्प्रभाव हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक
    3
    मौसा हटाने के लिए लेजर का उपयोग करने पर विचार करें मस्तिष्क के छोटे रक्त वाहिकाओं को जलाने के लिए आपका डॉक्टर स्पंदित डाई के साथ लेजर उपचार का सुझाव दे सकता है। इस तरह, संक्रमित ऊतक मर जाएगा और मस्सा बंद हो जाएगा।
  • ध्यान रखें कि इस पद्धति का प्रभाव सीमित है। इससे प्रभावित क्षेत्र के आसपास दर्द और चोट लग सकती है।
  • विधि 3
    अप्रयुक्त घरेलू उपचार का उपयोग करें

    उंगलियों पर कदम उठाने के बारे में जानें
    1



    एक बहुउद्देशीय टेप उपचार का उपयोग करें मौसा को खत्म करने के लिए बहुउद्देशीय टेप के इस्तेमाल पर अध्ययन के परिणाम विविध हैं। कई डॉक्टर मानते हैं कि बहुउद्देशीय टेप उपचार एक प्लेसबो से बेहतर नहीं है और मौसा को खत्म करने का एक बहुत प्रभावी तरीका नहीं है। हालांकि, मसौदे को खत्म करने के लिए बहुउद्देशीय टेप के उपयोग के बारे में कुछ दस्तावेज सफल मामले सामने आए हैं।
    • आप इस प्रकार के चिपकने वाला टेप या छः दिनों के लिए इन्सुलेट टेप के साथ मल्टीपलपेज टेप विधि का उपयोग कर सकते हैं। उस समय के बाद, आप मस्सा को पानी में भिगो सकते हैं और किसी भी मृत त्वचा को ध्यान से हटा सकते हैं जो कि उसके ऊपर और उसके आसपास एक झांवां के पत्थर या कील फ़ाइल के साथ है
    • फिर, आपको 12 घंटे के लिए बाहर मस्सा छोड़ना चाहिए और प्रक्रिया को फिर से दोहराना चाहिए जब तक आप इसे हटा नहीं देते।
  • Video: सलमान खान की पहली हीरोइन थी ये लड़की, आज हुआ है ऐसा हाल की सलमान भी नहीं पहचान पाये..|Salman Actress

    छवि का शीर्षक शीर्षक गेट रिड ऑफ़ वॉर्ट ऑन फिंगर्स चरण 7
    2
    कच्चे लहसुन का उपयोग करें यह घर उपाय यह रखता है कि लहसुन की कास्टिक प्रभाव मस्सा को छाला और छीलने का कारण बन सकता है ध्यान रखें कि यह विधि एक सिद्ध चिकित्सा उपचार नहीं है और मौसा के लिए चिकित्सा उपचार के रूप में प्रभावी ढंग से काम नहीं कर सकती है।
  • एक पेस्ट बनाने के लिए मोर्टार और मूसल के साथ लहसुन के एक से दो लौंग को कुचलें। फिर, मसालों पर लहसुन लागू करें और उन्हें पट्टियों के साथ कवर करें ताकि लहसुन उनके साथ बातचीत कर सकें।
  • एक बार एक बार मौसा पर ताजी लहसुन को पुन: लागू करें, लेकिन इसे मच्छरों के आस-पास के किसी भी स्वस्थ हिस्से पर रखने से बचें। आप स्वस्थ त्वचा को वेसिलीन के साथ फैल सकते हैं ताकि लहसुन इसे छड़ी न करें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से छुटकारा पाने के उपाय
    3
    सेब साइडर सिरका के साथ मौसा भिगोएँ ऐप्पल साइडर सिरका एचपीवी को नहीं मार देगा जो कि मौसा का कारण बनता है, लेकिन इसकी एक उच्च अम्लता है जो मौसा की त्वचा को छील और छीलने की अनुमति देती है। मौसा पर सेब साइडर सिरका लगाने के बाद, आपको कुछ दर्द और सूजन का अनुभव हो सकता है। हालांकि, यह अनुभूति कुछ दिनों में गायब हो सकती है। ध्यान रखें कि यह मौसा को खत्म करने के लिए एक चिकित्सकीय सिद्ध विधि नहीं है।
  • सेब साइडर सिरका के दो बड़े चम्मच में एक से दो सूती गेंदों में गीले फिर, कपास की गेंदों से किसी भी अतिरिक्त सिरका को दबाएं, लेकिन सुनिश्चित करें कि वे अच्छी तरह से भिगोए गए हैं।
  • मौसा पर कपास की गेंदों को लागू करें और धुंध या टेप के साथ प्रत्येक को सुरक्षित रखें। पूरे रात में मौसा पर सेब साइडर सिरका छोड़ दें। एक या दो हफ्तों के लिए नई कपास गेंदों का प्रयोग करके हर रात इस प्रक्रिया को दोहराएं। कई दिनों के बाद, मौसा गहरा या काला हो जाएगा, जो एक अच्छा संकेत है कि सेब साइडर सिरका काम करता है। समय के साथ, वे खुद से दूर आ जाएगा
  • छवि के शीर्षक से छुटकारा प्राप्त करें
    4
    मौसा पर तुलसी के पत्तों को लागू करें। ताजा तुलसी में कई एंटीवायरल घटक होते हैं जो मौसा को हटाने की प्रक्रिया में तेजी ला सकते हैं। ध्यान रखें कि यह मौसा को खत्म करने के लिए एक चिकित्सकीय सिद्ध विधि नहीं है, इसलिए आपको इसे अपने स्वयं के मानदंडों के अनुसार उपयोग करना चाहिए।
  • अपने साफ हाथों या मोर्टार और मूसल के साथ, 1/4 कप ताजी तुलसी के पत्तों के साथ क्रश करें, जब तक कि वे सुस्त और गीली न हों। फिर, सावधानी से मसालों पर कुचल तुलसी लागू होते हैं और एक पट्टी या साफ कपड़े के साथ उन्हें कवर।
  • जब तक मसाले बंद नहीं हो जाते तब तक एक से दो सप्ताह तक तुलसी को दोबारा लीजिए।
  • विधि 4
    उंगलियों पर मौसा की उपस्थिति से बचें

    छवि का शीर्षक शीर्षक रिक्टर ऑफ़ वॉर्ट ऑन फिंगर्स चरण 10
    1
    मौसा को चुटके न दें और अन्य लोगों के साथ सीधे संपर्क से बचें। मस्सा का कारण बनने वाला वायरस व्यक्तियों से मस्तिष्क को छूकर या दबाने के द्वारा प्रेषित किया जा सकता है। अपने हाथों पर मौसा को छूना न दें और उन्हें चुटकी या खरोंच से बचें।
    • आपको किसी अन्य व्यक्ति के साथ किसी नेल फाइल या कुंडली का पत्थर भी साझा नहीं करना चाहिए, जिसे आपने मौसा हल्का करने के लिए उपयोग किया है। नाखून फाइल या पमिस का पत्थर केवल मौसा पर प्रयोग करें और वायरस फैलाने से बचने के लिए उन्हें अपने शरीर के अन्य हिस्सों में इस्तेमाल न करें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक गेट रिड ऑफ़ वॉर्ट्स फिंगर्स चरण 11
    2
    हाथों और नाखूनों पर अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करें। यदि संभव हो तो, अपने नाखूनों काटने से बचें। टूटी हुई त्वचा, जैसे कि त्वचा जो काट ली जाती है या चबाया जाता है, वह मौसा के विकास के लिए अतिसंवेदनशील है।
  • आपको ब्रशिंग, काटने या शेविंग क्षेत्रों से बचने चाहिए, जहां आपके मौसा हैं, क्योंकि आप उन्हें परेशान कर सकते हैं और वायरस फैल सकते हैं।
  • अपने नाखून और हाथों को साफ रखें मौसा या किसी साझा सतह को छूने के बाद हमेशा अपने हाथों को धो लें, जैसे जिम में व्यायाम उपकरण या बस के हाथों में।
  • Video: 30 दिन मे हारमोनियम सीखने का आसान तरीका (Lesson No- 1)SUR LAHAR

    छवि रीड ऑफ वॉर्ट ऑन फिंगर्स चरण 12
    3

    Video: घी बनाने का 2 सबसे आसान और सटीक तरीका /Make Ghee From Milk Cream,How To Make Ghee From Malai at Home

    जब आप पूल या सार्वजनिक बारिश के आसपास चलते हैं तो सैंडल पहनें यह मच्छर के विकास या स्विमिंग पूल या सार्वजनिक बारिश के बदलते कमरे और सार्वजनिक क्षेत्रों में हमेशा सैंडल पहनकर अन्य लोगों तक पहुंचने के जोखिम को कम करता है।
  • यदि आपके पास एक सार्वजनिक पूल में तैरने की योजना है और मस्सा पर पानी पनपने लगा है,
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com