ekterya.com

शर्मनाक पानी के मसालों का इलाज कैसे करें

पानी के मस्तिष्क के वायरस के कारण होता है मॉलस्कैम संगासी (एमसीवी) बहुत से लोग जो वायरस के संपर्क में आते हैं उनके खिलाफ प्रतिरक्षा होती है और किसी भी प्रकोप का विकास नहीं होता है। जो लोग प्रतिरक्षा नहीं कर रहे हैं, उनके मामले में, छोटे, गुलाबी, गुंबद के आकार का प्रकोप आम तौर पर संक्रमण के 2 से 8 सप्ताह बाद दिखाई देते हैं। जबकि पानी के मौसा दर्दनाक नहीं हैं, वे भद्दा हैं और शर्मिंदगी पैदा कर सकते हैं। घर के बारे में और डॉक्टर के कार्यालय में पानी के मौसा, इलाज के तरीके के बारे में जानकारी के लिए, नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।

चरणों

भाग 1

घर पर पानी के मौसा का इलाज करें
चिंतनशील वाटर वॉर्ट चरण 1 पर विचार करें
1
पानी मस्सा वायरस को मारने के लिए एक Betadine झाग का प्रयोग करें। Betadine आयोडीन से बना एक प्रभावी एंटीसेप्टिक है जो पानी के मस्सा वायरस से लड़ने और मौसा को खत्म करने में मदद करता है। ज्यादातर फार्मेसियों में एक डॉक्टर के पर्चे के बिना बेडेटिन एक्सफ्लेयएटर उपलब्ध है।
  • खुजली का उपयोग करने के लिए, थोड़ा गर्म पानी के साथ अपने हाथों को गीला करें और फिर संक्रमित त्वचा पर बीटाडिन को रगड़ें। मस्सा गायब होने तक प्रत्येक दिन 5 मिनट के लिए करो। यह उपचार उन लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है जो बीटाडिन या आयोडीन से एलर्जी हो।
  • वैकल्पिक रूप से, आप एक शुद्ध आयोडीन समाधान सीधे एक swab का उपयोग कर मौसा पर लागू कर सकते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि आप प्रत्येक मस्तिष्क को एक सुस्त सुई के साथ पहले चुभें, क्योंकि इससे आयोडीन को त्वचा में घुसना करने में मदद मिलेगी।
  • चित्रा का शीर्षक, चिंतनशील वाटर वॉर्ट ट्रीट 2
    2
    मौसा शुष्क करने के लिए सेब साइडर सिरका का उपयोग करें एप साइडर सिरका सॉस को सुखाने और हटाने के लिए एक प्रभावी उपाय है। सिरका में एसिड मस्सा पर हमला करता है, जिससे यह आसपास के स्वस्थ त्वचा से अलग हो जाता है, जिससे वायरस ले जाता है।
  • सेब साइडर सिरका का उपयोग करने के लिए, सिरका में एक कपास की गेंद डुबकी और इसे मस्सा पर रखें। 24 घंटे के लिए एक चिपकने वाली पट्टी के साथ क्षेत्र को कवर करें।
  • जब आप पट्टी को हटा देते हैं, तो मस्सा गायब हो जाना चाहिए, हालांकि यह अपने स्थान पर एक स्कैबल को छोड़ सकता है (जो कुछ दिनों में गायब होना चाहिए)।
  • ऐप्पल साइडर सिरका का उपयोग सभी प्रकार के मौसा पर किया जा सकता है, जो कि यौन संचारित रोगों जैसे कि जननांग मौसा के कारण होता है।
  • चित्रा का शीर्षक, शर्मनाक जल युद्धों का उपचार चरण 3
    3
    मौसा को भंग करने के लिए मिल्कवेल क्रीम लागू करें मिल्कवेड संयंत्र में पाए जाने वाले एक प्रोटीओलेयटीक एंजाइम (जो कि एक एंजाइम है जो प्रोटीन को तोड़ता है) पानी की मसालों को पचाने और भंग कर सकता है। एक फार्मेसी या ऑनलाइन पर मिल्कवेड क्रीम खरीदें और उसे पानी के कम से कम 4 बार पानी के मुकाबले में लागू करें।
  • चित्रा का शीर्षक, चिंतनशील जल युद्धों का चरण 4
    4
    मौसा नरम करने के लिए सैलिसिलिक एसिड का उपयोग करें। साल्लिसिलिक एसिड एक ओवर-द-काउंटर दवा है जो हल्की त्वचा की स्थिति का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है। साल्लिसिल एसिड केरेटिन (एक प्रोटीन जो त्वचा की संरचना बनाता है) नरमों से मसालों और आसपास की त्वचा में काम करता है एक बार मौसा नरम हो जाने के बाद, उन्हें हटाने के लिए एक कुरकुरा पत्थर या कील फ़ाइल का उपयोग करें।
  • चित्रा का शीर्षक, शर्मनाक जल युद्धों का उपचार चरण 5
    5
    मौसा सिकुड़ने के लिए कसैले त्वचा क्रीम का प्रयोग करें। कुछ कणिक रसायनों (पर्चे में और अधिक-से-काउंटर त्वचा क्रीम में पाया जाता है) सूखने के लिए मौसा पर लागू किया जा सकता है, जो बदले में उन्हें सिकुड़ जाएगा कुछ सबसे प्रभावी अवयवों में आपको पोटेशियम हाइड्रोक्लोराइड और कैनथराइडिन शामिल करना चाहिए।
  • चित्रा का शीर्षक, शर्मनाक जल युद्धों का उपचार चरण 6
    6
    रेटिनोइड क्रीम के साथ प्रयोग दैनिक रेटिनिड क्रीम को लागू करने से आपको पानी के मौसा को खत्म करने में मदद मिल सकती है, क्योंकि यह मस्साों के साथ त्वचा कोशिकाओं के विकास में बाधित है। रेटिनॉयड क्रीम एक नुस्खे की आवश्यकता के बिना खरीदा जा सकता है, लेकिन आप अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं कि आपको मजबूत क्रीम प्राप्त करने के लिए एक दिया जाए।
  • चित्रा का शीर्षक, शर्मनाक जल युद्धों का उपचार चरण 7
    7
    चांदी नाइट्रेट मरहम की कोशिश करो रजत नाइट्रेट मरहम पानी मस्सा ऊतक की बहुत पतली परतों को नष्ट करने के द्वारा काम करता है। जब तक पानी मस्सा पूरी तरह से नहीं चला जाता तब तक चांदी नाइट्रेट मरहम लागू करें।
  • चित्रा का शीर्षक, शर्मनाक वाटर वॉर्ट का चरण 8
    8

    Video: अगर आपके मुंह से आती है बदबू तो ऐसे करे दूर | agar aap ke muh se ati hai badabu to aise kare dur

    Video: रीवा लोक गीत (पानी परिगा पथरा परिगा)

    मौसा से छुटकारा पाने के लिए केले प्यूरी का उपयोग करें। मिल्कवेड क्रीम की तरह, केले में एक प्रोटीयोलेयटिक एंजाइम होता है जो पानी की मौसा को पकाता है और घुल जाता है। एक कांटा का उपयोग करें एक पके केले प्यूरी और इसे कम से कम एक दिन में दो बार संक्रमित त्वचा पर लागू करें। समय के साथ, मौसा गायब होना शुरू कर देना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक नामक शर्मनाक वाटर वॉर्ट चरण 9
    9
    मसालों से वायरस को समाप्त करने के लिए नींबू का रस का उपयोग करें। नींबू के रस में साइट्रिक एसिड में उच्च मात्रा में विटामिन सी होता है, जो वायरस को मारने वाला माना जाता है जो कि मौसा का कारण बनता है। पानी के कम से कम 3 बार पानी के मसालों को नींबू का रस निचोड़ने तक लागू करें, जब तक वे गायब न हो जाए।
  • चित्रा का शीर्षक, चिंतनशील जल युद्धों का चरण 10



    10

    Video: लुक्का ने बताया की होली कैसे खेलते है : Lukka Ka Holi Hungama : सुपरहिट हास्य कॉमेडी : चालू लुक्का

    ग्रास लहसुन के साथ मौसा को कवर करें लहसुन में एलिसिन नामक एक पदार्थ होता है जिसमें एंटीवायरल गुण होते हैं जो कि वायरस के एक व्यापक स्पेक्ट्रम को मारते हैं, जिसमें मॉलस्कैम कॉन्टॉजिओमस वायरस भी शामिल होता है, जो मौसा उत्पन्न करता है।
  • लहसुन को लसनी पाउडर में दबाएं और सीधे पानी के मसालों पर लगायें। 24 घंटों के लिए एक पट्टी या टेप के टुकड़े के साथ इसे रखें। दैनिक लहसुन और पट्टी को बदलने के लिए याद रखें
  • भाग 2

    पानी की मौसा निकालें
    छवि का शीर्षक नामक चिंतनशील वाटर वॉर्ट चरण 11
    1
    क्रोनसर्जरी का उपयोग करते हुए मौसा फ्रीज करें Cryosurgery के साथ, तरल नाइट्रोजन पानी मसालों को स्थिर और नष्ट करने के लिए प्रयोग किया जाता है। उपचार के बाद, मस्सा की साइट पर एक क्रस्ट हो सकता है, लेकिन इसे 2 से 4 सप्ताह के बीच गिरना चाहिए।
    • ध्यान रखें कि cryosurgery थोड़ा दर्दनाक हो सकता है तरल नाइट्रोजन के आवेदन उपचार क्षेत्र में जलन या डंकने का कारण हो सकता है, जो इलाज के कुछ मिनट बाद ही रह सकता है।
    • यह भी ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि मस्तिष्क की साइट पर जलन या रंग का नुकसान इस उपचार के संभावित जटिलता का प्रतिनिधित्व करता है।
  • चिराग जल वार्ट्स चरण 12 के बारे में चिंतित छवि का शीर्षक

    Video: छठ पर्व गीत 2018 | छठी मैया से एक बाझिन की पुकार सुन कर आपका दिल तड़प उठेगा | Chhath Geet

    2
    इलेक्ट्रोडिकेशन के बारे में एक चिकित्सक से पूछें इलेक्ट्रोडसीकेशन पानी की मौसा के लिए एक चिकित्सा उपचार है जिसमें मस्तिष्क में विद्युत धारा भेजने के लिए एक जांच का उपयोग करना शामिल है। बिजली मस्तिष्क के भीतर रक्त वाहिकाओं को मरने के लिए कारण बनती है, जिससे वह गायब हो जाती है।
  • चित्रा का शीर्षक, शर्मनाक वाटर वॉर्ट का चरण 13
    3
    कई मौसा को खत्म करने के लिए स्पंदित डाई लेजर थेरेपी के लिए ऑप्ट। स्पंदित डाई लेजर थेरेपी एक से अधिक पानी के मसालों से पीड़ित लोगों के लिए एक तेज़ और प्रभावी उपचार है। मस्तिष्क और लाल रक्त कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए लेजर थर्मल ऊर्जा का उपयोग करता है जो इसे खिलाती है।
  • मस्तिष्क के चारों ओर की त्वचा को ठीक करने में दो सप्ताह तक लग सकते हैं, लेकिन मलिनकिरण पर कोई निशान नहीं होना चाहिए।
  • स्पंदित डाई लेजर थेरेपी तेजी से और कुशल है, लेकिन इसकी कीमत अन्य विकल्पों से कम लागत प्रभावी होती है।
  • चित्रा का शीर्षक, शर्मनाक वाटर वॉर्ट टोप 14
    4
    अपने आप को प्रतिजनों का इंजेक्शन देने पर विचार करें कभी-कभी डॉक्टर मस्तिष्क की साइट पर एक मस्तिष्क, कैंडिडा या ट्राइकोप्पटोन प्रतिजनों के इंजेक्शन को शामिल करने वाला उपचार सुझाएगा। ये प्रतिजन एंटीबॉडी बनाने के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रोत्साहित करते हैं जो जल मस्सा वायरस के कारण संक्रमण से लड़ेंगे।
  • भाग 3

    पानी की मौसा को समझना
    चित्रा का शीर्षक, शर्मनाक जल युद्धों का उपचार चरण 15
    1
    पानी की मौसा का लग रहा है और महसूस करते हैं। पानी के मस्से गुलाबी, गुंबद के आकार का ढेर लगते हैं, और शरीर पर कहीं भी दिखाई दे सकते हैं। गुटों के आकार वाले क्लस्टर बनाने के लिए, मट्स समूह में बढ़ने लगते हैं।
    • पानी के मौसा की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि उनके बीच में सिर्फ एक खोखला या बिंदु दिखाई देता है। इसके लिए चिकित्सा शब्द "सेंट्रल नाम्बिलेशन" है।
    • पानी के मौसा के कारण दर्द नहीं होना चाहिए, लेकिन वायरस एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को गति प्रदान कर सकते हैं, जिससे मस्सा और आसपास की त्वचा खुजली हो सकती है।
  • चित्रा का शीर्षक, शर्मनाक पानी की वार्ति का उपचार चरण 16
    2
    समझे कि पानी की मौसा कैसे फैल जाती है। पानी की मौसा वायरस संक्रामक है, जिसका अर्थ है कि इसे आसानी से एक व्यक्ति से दूसरे में प्रसारित किया जा सकता है।
  • पानी के मस्सा वायरस को फोमा (संक्रामक जीवों के परिवहन के लिए निर्जीव वस्तुएं) प्रेषित किया जा सकता है, जैसे तौलिए, शीट, दरवाज़े के हैंडल, कपड़े आदि। वायरस भी यौन संपर्क के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है।
  • पानी के मस्सा वायरस भी शरीर के एक हिस्से से दूसरे भाग में फैल सकता है, आटोइंटोक्यूलेशन के माध्यम से। यह तब होता है जब आप किसी मौजूदा मर्ट को खरोंच या छूते हैं और फिर शरीर के अन्य हिस्सों को स्पर्श करते हैं, जिसके कारण कई चोटें होती हैं।
  • चित्रा का शीर्षक, शर्मनाक जल युद्धों का उपचार चरण 17
    3
    निर्धारित करें कि अगर आप पानी के मौसा के विकास के जोखिम पर हैं इस आम वायरल बीमारी में एक उच्च घटना है:
  • बच्चे: बच्चों को विशेष रूप से सूक्ष्मदर्शी होने की संभावना है, और उनके पास कई चोटें हो सकती हैं। पानी की मस्सा वायरस सीधे त्वचा संपर्क के माध्यम से अधिक आसानी से फैलता है, लेकिन बच्चों को ऐसी चीजों को स्पर्श करके अनुबंध किया जा सकता है जिनमें वायरस, जैसे कि खिलौने, कपड़े, तौलिए और बिस्तर। यह पानी में भी फैल सकता है, इसलिए एक सार्वजनिक पूल में तैरते समय बच्चों को अक्सर पानी की मौसा होती है
  • यौन सक्रिय वयस्क: सामान्य तौर पर, जल मस्सा संक्रमण यौन संभोग के माध्यम से प्रेषित होता है और जननांगों, नितंबों, निचले पेट और आंतरिक जांघों को प्रभावित करता है। दुर्लभ मामलों में, होंठ, मुंह और पलकें पर संक्रमण भी पाए जाते हैं।
  • जिन लोगों के प्रतिरक्षा प्रणाली एचआईवी, कैंसर के इलाज से कमजोर कर दिया है या स्टेरॉयड के इस्तेमाल लंबे समय तक, वायरस मस्सा पानी से संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील हैं: प्रतिरक्षा की कमी के साथ लोगों को।
  • चित्रा का शीर्षक, शर्मनाक जल युद्धों का उपचार चरण 18
    4
    पानी के मस्तिष्क के प्रसार को रोकने के उपायों को अपनाना। क्योंकि पानी मौसा संक्रामक हैं और शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है, एक संक्रमित व्यक्ति सावधानियों का प्रसार या दूसरों को प्रेषित पानी मौसा को रोकने के लिए की एक संख्या का पालन करना होगा:
  • कपड़े या एक वायुरोधी पट्टी के साथ प्रत्येक प्रकोप को कवर करने की कोशिश करें, खासकर गतिविधियों में भाग लेने से पहले कि उपकरण साझा किया जाता है या त्वचा संपर्क हो सकता है, जैसे तैराकी या लड़ाई
  • मस्तिष्क क्षेत्रों को साफ रखें और प्रत्येक पट्टी को दैनिक या जब यह गंदे हो जाता है, बदल दें।
  • पानी की मौसा की कलियों को खरोंच या रगड़ना न करें, और एंटीबायोटिक साबुन के साथ नियमित रूप से अपने हाथों को धो लें।
  • ऐसे क्षेत्रों में दाढ़ी न करें जो मौसा होती है, क्योंकि चाकू आसानी से शरीर के एक हिस्से से दूसरे भाग में वायरस फैल सकता है।
  • युक्तियाँ

    • आप स्वस्थ और ताजी खाद्य पदार्थों और सब्जियों को खाने से पानी की मौसा के लिए अपनी प्रतिरक्षा बढ़ा सकते हैं। पपीता, संतरा, ब्रोकोली, नींबू, दूध, दही, गाजर, फूलगोभी, कद्दू, पालक, पनीर, मक्खन और जिगर कैरोटीनॉयड, विटामिन सी और tocopherols कि आवश्यक हैं में अमीर हैं शरीर द्वारा बायोकेमिकल प्रतिक्रियाओं को बनाने के लिए जो मस्सा वायरस को नकल करने से रोकते हैं।
    • आप हर रोज खाली पेट पर जैतून का तेल के 1 बड़ा चमचा खाकर अपनी प्रतिरक्षा बढ़ा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com