ekterya.com

थर्मल सनसनी को समझने और उपयोग करने के तरीके

मौसम शब्द "पवन शीत" का उपयोग यह समझाने के लिए किया जाता है कि कैसे हवा हमारे शरीर को दर्ज परिवेश तापमान से ठंडा (या अधिक ठंडा) महसूस कर सकता है दुनिया के कई हिस्सों में, थर्मल सनसनी दिलचस्प हो सकती है, लेकिन कुछ स्थानों पर यह जानने के लिए बहुत सटीक है कि सूचकांक सटीक रूप से लंबे समय तक ठंडी हवा में त्वचा को उजागर न करें। पर्याप्त सुरक्षा के बिना ठंड के लिए ओवरेक्स्पोज़र निम्न परिणाम हो सकते हैं: ठंड, हाइपोथर्मिया या मृत्यु। यहां आपको दिन-प्रतिदिन थर्मल सनसनी इंडेक्स का इस्तेमाल करने और समझने के बारे में कुछ युक्तियां मिलेंगी।

चरणों

समझे जाने वाले छवि को समझें & amp; पवन चिल फैक्टर चरण 1 का उपयोग करें
1
समझें कि थर्मल सनसनी क्या है थर्मल सनसनी यह प्रभाव है कि जब हवा ठंडी होती है तो "हमारी त्वचा" पर होती है यह बाहरी परिवेश के तापमान में बदलाव का उल्लेख नहीं करता है, बल्कि ठंडी हवा के संयोजन और हवा को जो हमारी त्वचा पर प्रभाव डालता है। इसके अलावा, यह ऑब्जेक्ट्स का तापमान कम नहीं करता है (हालांकि जाहिर है कि हवा में कुछ चीजें प्रभावित हो सकती हैं जैसे पर्वतारोहियों द्वारा इस्तेमाल किए गए शिविर स्टोव)। हम अपनी त्वचा को ठंडा महसूस करते हैं क्योंकि हमारे आंतरिक जीव द्वारा उत्पन्न गर्मी के लिए "सीमा परत" हवा के परिणामस्वरूप "ठोकर खाई जाती है" गर्म हवा की इस छोटी परत का उन्मूलन हमें सीधे ठंडी हवा में उजागर कर देता है। यह अधिक स्पष्ट हो जाता है जब त्वचा गीली होती है, क्योंकि गर्मी अधिक आसानी से बच जाती है और "ठंड लगने" की भावना होती है।
  • समझे जाने वाले छवि को समझें & amp; पवन चिल फैक्टर चरण 2 का प्रयोग करें
    2
    समझें कि ताप संवेदना सूचकांक क्या है थर्मल सनसनी सूचकांक एक व्यक्ति के शरीर पर हवा के प्रभाव की गणना करने का एक तरीका है। तापीय सनसनी सूचकांक के हाल के उपायों को जनता के लिए अनुकूल तापमान के रूप में व्यक्त किया जाता है क्योंकि यह समझने का सबसे आसान तरीका है।
  • समझे जाने वाले छवि को समझें & amp; पवन चिल फैक्टर चरण 3 का उपयोग करें
    3
    थर्मल सनसनी सूचकांक की गणना करें यह एक ऐसा सूत्र है जो एक ऑनलाइन कैलकुलेटर के साथ गणना करना बहुत आसान है। थर्मल सनसनी कैलकुलेटर की तलाश करें, या यदि आप गणित में अच्छे हैं, तो आप इसे फार्मूले का उपयोग करने के लिए कठिन तरीके से करने का प्रयास कर सकते हैं - उस स्थिति में निम्नलिखित वेब पेज पर जाएं: यूएसए आज हवा ठंडा फ़ार्मुलों.



  • समझे जाने वाले छवि को समझें & amp; पवन चिल फैक्टर चरण 4 का प्रयोग करें
    4
    रोकथाम के साधन के रूप में थर्मल सनसनी का प्रयोग करें। यदि आप थर्मल सनसनी सूचकांक जानते हैं, तो यह मानना ​​आसान होगा कि यह वह तापमान है जिसके लिए आपको तैयार करना चाहिए। उस तापमान के लिए उपयुक्त कपड़ों को पहनें, सनस्क्रीन, टोपी, दस्ताने या मिट्टियां, जूते आदि का उपयोग करें। घर पर रहो अगर हवा ठंडा सूचकांक दिखाता है कि मौसम बहुत ठंडा होगा।
  • समझे जाने वाले छवि को समझें & amp; विंड चिल फैक्टर चरण 5 का उपयोग करें
    5
    सक्रिय रहें ठंड से लड़ने के लिए सही कपड़े पहनने के अलावा, आप अक्सर व्यायाम (चलना, स्कीइंग, बर्फ चलने आदि) द्वारा गर्मी के नुकसान को कम करने में मदद कर सकते हैं। आपको एहसास होगा कि आप गतिविधि के बाद आगे बढ़ने के बाद कितनी जल्दी शांत हो सकते हैं। प्रोटीन और नट्स, ऊर्जा सलाखों, अन्य लोगों के अलावा ऊर्जा के क्षेत्र में उच्च खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें, और बनाने गर्म पेय Calientes भी लाल मिर्च की एक चुटकी के साथ पानी लेने के तत्काल हीट स्ट्रोक आपके शरीर में ठंड की रोकथाम करेगा दे देंगे।
  • Video: तुला राशि स्त्रियाँ प्यार, रोमांस, विवाह Libra Women in Love, Romance, Relationship, Dating

    युक्तियाँ

    • सर्दियों के दौरान हवा ठंडा दर अधिक होने पर गर्म हो जाओ सुनिश्चित करें कि आपके कपड़े अच्छी गुणवत्ता के हैं, उत्कृष्ट थर्मल बाधाओं के साथ जो आपको ठंड से बचाते हैं विभिन्न खेलों, स्की दुकानों या लंबी पैदल यात्रा के सुझावों के लिए देखो अगर आपको यकीन नहीं है कि क्या पहनना है
    • यदि आप लंबे समय से बाहर निकलते हैं, तो हाथ और पैर गर्मियों को ले लो
    • आप तापमान, हवा की वजह से बहुत ठंड महसूस करते हैं, या क्योंकि आप उचित पोशाक (या गीला) नहीं पहनते हैं, तुरंत एक गर्म स्थान पर जाने के लिए प्रयास करें। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो बर्फ में खोदकर और एक पल के लिए हवा से दूर होने का प्रयास करें। आप अभी भी ठंडा महसूस करेंगे, लेकिन यह आपके शरीर को आराम देगा ताकि आप इस समय के दौरान कुछ ऊर्जा हासिल कर सकें। शायद आप एक ऊर्जा बार खा सकते हैं और एक गर्म पेय ले सकते हैं। फिर एक आश्रय में लौट जाएं जहां आप गर्म महसूस कर सकते हैं, कार की तरह, आदि। एक बार पिघलना
    • यदि आप स्कीइंग या बर्फ में चलते हैं तो गर्म पेय और ऊर्जा बार लें ऊर्जा सलाखों छोटी हैं, लेकिन उनके आकार के बावजूद वे ऊर्जा में वृद्धि प्रदान करते हैं और एक भयानक या मजेदार दिन के बीच अंतर कर सकते हैं।
    • सूरज खोजिए! अगर वहाँ एक ठंड दिन धूप है, तो आप स्कीइंग और अन्य औजार जब दिन धूप है छोड़ने के बारे में एक ग्रे दिन के लिए की तुलना में बहुत गर्म रख सकते हैं (लेकिन भूल नहीं है सनस्क्रीन, धूप का चश्मा और टोपी)

    Video: UFO Congress Czech - Podhrazska Ilona, Ivana - EBE OLie- CC.- Lecture

    चेतावनी

    • अगर मौसम बहुत ठंडा हो, तो लंबे समय तक घर से दूर रहें, थर्मल सनसनी गंभीर होने पर थोड़े समय के लिए भी खतरनाक हो सकता है। त्वचा 25 डिग्री सेल्सियस / -13 ° एफ के तापमान पर फ्रीज करने के लिए शुरू कर सकते हैं और बस कुछ ही मिनटों में रोक सकते हैं तापमान है जब -35 डिग्री सेल्सियस / -31 ° एफ
    • गर्म करने के लिए है क्योंकि यह केवल आपके तापमान कम कर देता है शराब का इस्तेमाल न करें, लेकिन आप विपरीत महसूस कर सकते हैं, और यदि आप एक बहुत पीते हैं, महसूस करने के लिए आप कैसे ठंड महसूस की क्षमता का कम।
    • अपने भोजन को न छोड़ें खाद्य आपके ऊर्जा का स्रोत है (आपका ईंधन) और आप इसका उपयोग गर्मी उत्पन्न करने के लिए करते हैं यह महत्वपूर्ण है कि आप शहर में कार्यालय की इमारतों के बीच चल रहे हैं या यदि आप एक पार्क के दूसरे छोर से दूसरे स्कीइंग कर रहे हैं
    • के रूप में सर्दियों की प्रगति आप और अधिक ठंड अनुकूलित करेंगे, इसलिए, उत्तरोत्तर सर्दियों आदत हो, अपने शरीर को धीरे-धीरे कम तापमान के लिए इस्तेमाल किया पाने के लिए प्राप्त करने के लिए शरद ऋतु और सर्दियों में घर से दूर समय बिताते हैं। यह उन लोगों के लिए भी बदतर होगा जो केवल सप्ताहांत पर अपने घर छोड़ देते हैं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com