ekterya.com

कैसे शराब से बचने के लिए

अगर सावधान न हो तो शराब-यातना आपको आश्चर्यचकित कर सकती है जब आपका सामाजिक जीवन हर सप्ताह के अंत में बार या दलों के चारों ओर घूमता है, तो चीजों को नियंत्रण में रखना मुश्किल है। अपनी रूटीन बदलने और अपनी खपत को कम करने के लिए एक गंभीर योजना बनाने से शुरू करने का एक अच्छा तरीका है। यदि समय लगता है जब आप सोचते हैं कि आप शराब पीते हैं, तो आप से बाहर निकलने में समय लगता है। यदि आप कुछ सरल चरणों का पालन करते हैं, तो आप शराब की वास्तविकता बनने से पहले अपनी आदत को रोकने के बारे में अधिक जान सकते हैं।

चरणों

भाग 1
शराब की मात्रा को कम करें जो आप पीते हैं

शीर्षक से छवि शराब से बचें चरण 1
1
शराब अपने घर से बाहर रखें यदि आप हमेशा अपनी पहुंच में रहते हैं तो शराब के लिए दैनिक और घातक आदत बनना बहुत आसान है यदि आपका शराब कैबिनेट हमेशा स्टॉक होता है, तो आप आसानी से परीक्षा ले सकते हैं। यदि आपके शराब में से एक आधे से भरा बोतल या आपके रेफ्रिजरेटर में बीयर के छह पैक हैं, तो यह पीने के लिए मुश्किल नहीं होगा मदिरा से बचने का पहला कदम अपने घर से शराब छोड़ने के लिए है, जब कोई तत्काल सामाजिक उद्देश्य नहीं है। अगर आप पीने से रोकना नहीं चाहते हैं, लेकिन सिर्फ एक स्वस्थ मात्रा में शराब की खपत को कम कर सकते हैं, अपने साथ अपने आस-पास नहीं कर सकते, यह एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है।
  • अपनी स्वादिष्ट अन्य स्वादिष्ट पेय के साथ रसोई भरें, जब आप शराब के लिए विकल्प चुन सकते हैं, जब भी आपको कुछ पीने के लिए आरामदायक चाहिए। चाय, स्पार्कलिंग पानी, नींबू पानी, जड़ बियर और शीतल पेय आपके स्वास्थ्य के लिए शराब से बेहतर हैं।
  • यदि आपके पास एक पार्टी है और आपके पास बहुत से शराब हैं, तो इसे अपने दोस्तों को दें। अगर कोई इसे नहीं चाहता है, तो उसे नाली में डाल दें। इसे अकेले खत्म करने के लिए बाध्य न करें क्योंकि आप नहीं चाहते कि इसे बर्बाद किया जाए
  • मस्तिष्कवाद चरण 2 से बचें छवि का शीर्षक
    2
    जब आपको बुरा लगता है तो पीओ मत जब आप ऊब हो जाते हैं, अकेले, तनावग्रस्त, उदास या किसी अन्य नकारात्मक भावना के प्रभाव में शराब पर निर्भरता हो सकती है। क्योंकि शराब एक अवसाद है, यह वास्तव में चीजों को बदतर बना सकता है इसे केवल सामाजिक अवसरों पर पियो, जब हर कोई अच्छा समय लेता है और जश्न मनाने का एक कारण होता है।
  • जश्न मनाने के लिए हर दिन एक दिन बनाने के जाल में मत आना। सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में विशेष अवसरों के लिए पेय को बचाने के लिए करते हैं, जब किसी के पास जश्न मनाने का कोई चीज है
  • मस्तिष्क से बचें चित्र 3
    3
    अपने घूंट की गति कम करें यदि आप एक पेय पीते हैं, तो आप किसी भी समय बहुत अधिक पीने की संभावना रखते हैं। धीरे धीरे अपने पेय पीना, धीरे धीरे हर एक को खत्म करने के लिए और अधिक समय ले। आप अपने पेय को अकेले आदेश देकर इस के साथ मदद कर सकते हैं ताकि मिक्स के पेय का मीठा स्वाद शराब का भेष नहीं करता और आपको लगता है कि आप कुछ नहीं पी रहे हैं। आपको प्रत्येक मदिरा पेय का उपभोग करने के लिए एक गिलास पानी या शीतल पेय भी पीना चाहिए।
  • पीने के पानी की मदद से आप पूर्ण हो सकते हैं और आपको हाइड्रेटेड रख सकते हैं। यदि आप पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड और फुलर महसूस करते हैं तो आपको मुंह से शराब पीने की संभावना कम होगी
  • प्रतियोगिताएं पीने या किसी भी गतिविधि में शामिल न करें जो कि थोड़ी सी अवधि में अत्यधिक मात्रा में शराब पीने में शामिल हो।
  • शीर्षक से युक्त छवि शराब से बचें चरण 4
    4
    सलाखों में जाने से रोकें क्योंकि सलाखों के उद्देश्य से मादक पेय पदार्थ बेचने के लिए, आप स्वचालित रूप से एक खरीदने के लिए दबाव महसूस करेंगे। कम रोशनी, इत्र या कोलोन के साथ मिश्रित शराब की गंध, और सेक्सी खिंचाव, जो सभी पारिश्रियां एक वातावरण पेश करते हैं जो विरोध करने में मुश्किल हो सकती है। क्योंकि पूरे पर्यावरण पीने पर केंद्रित है, जब आप अपना उपभोग कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तब पूरी तरह से सलाखों से बचना बेहतर होगा।
  • यदि आपको किसी सामाजिक समारोह में आमंत्रित किया जाता है जो एक बार में होगा, जैसे "खुश घंटे" अपने बॉस और अपने सहयोगियों के साथ प्रयास करें, स्पार्कलिंग पानी या किसी अन्य गैर-अल्कोहल पेय के लिए पूछने का प्रयास करें। यदि जगह का खाना मेनू है, तो कुछ पूछिए ताकि किसी भी स्थिति में आपको लगता है कि आप खुद को स्वाद दे रहे हैं।
  • जब आप बार में जाते हैं, तो उन स्थानों का चयन करें, जो सिर्फ पेय से ज्यादा प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, पूल टेबल या कटोरे के साथ एक जगह पर जाएं ताकि फोकस सिर्फ इतना ही नहीं कि आप कितना शराब पी सकते हैं विकर्षण होने पर आपके लिए यह कम करना आसान हो सकता है
  • मस्तिष्कवाद से बचें चरण 5
    5
    ऐसी गतिविधियां करें जो पीने में शामिल न हों लोग बार-बार में बहुत समय बिताते हैं जब वे कुछ ज्यादा सक्रिय कर सकते हैं। अगली बार जब वे मिलते हैं तो अपने दोस्तों के समूह के विकल्प सुझाएं वे कुछ खेल कर सकते हैं, पैदल चलते हैं या साइकिल चला सकते हैं, एक फिल्म देख सकते हैं या खेल सकते हैं, या एक संगीत प्रस्तुति या एक कला प्रदर्शनी में भाग ले सकते हैं। ऐसी जगह चुनें, जो शराब या कोई गतिविधि नहीं बेचती है जो पीने के लिए नहीं लेती है
  • यह आपकी खपत को कम नहीं करेगा, यह आपको सामान्य रूप से स्वस्थ बना देगा, आपको अधिक सक्रिय बना देगा
  • छवि का शीर्षक शराब से बचें चरण 6
    6
    उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जो नहीं पीते हैं कुछ लोग पीने पर जोर देते हैं, भले ही आप उन्हें बार के बाहर गतिविधियों में आमंत्रित करते हों वे एक पेपर बैग में सिनेमा के साथ शराब लेकर आएंगे या जब वे चलने के लिए जाते हैं, तो वे फ्लास्क ले जाएंगे। यदि आप सचमुच शराब से बचने की कोशिश कर रहे हैं, तो अन्य लोगों के साथ योजना बनाएं, जो एक ही स्थिति में हैं। इस तरह, आपको हर बार शराब की उपस्थिति का सामना नहीं करना पड़ेगा, जब आप थोड़ा मज़ा लेना चाहते हैं।
  • इसका मतलब यह हो सकता है कि यदि कुछ समस्या बन जाए तो कुछ लोगों को अपने जीवन से बाहर ले जाना चाहिए। यदि आप वास्तव में एक ऐसे व्यक्ति को पसंद करते हैं जो हर समय पीता है, तो जब आप मौजूद हैं, तो नहीं कहें। सिर्फ इसलिए कि आप पी रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे भी करना होगा शायद आप अपना खपत कम करने के अपने प्रयासों को ध्यान में रखेंगे और ऐसा ही करेंगे।
  • मस्तिष्कवाद से बचें चरण 7
    7
    कसरत शुरू करें शराब की आदत से निकलने में आपकी मदद करने के लिए व्यायाम एक शानदार तरीका है शराब पीने से बहुत से लोग धीमे और ढीले महसूस करते हैं, और यह सूजन और वजन बढ़ा सकता है। यदि आप अपने आप को शारीरिक रूप से फिट होने का लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो आप जल्द ही आपकी प्रगति पर शराब के प्रभाव से निराश हो जाएंगे
  • 5 किमी (3 मील) दौड़ में नामांकित करें या स्थानीय खेल टीम में शामिल हों जल्द ही आप देखेंगे कि जब आप अपने सबसे अच्छे शारीरिक आकार में रहना चाहते हैं तो आप रात को शराब से मना कर देंगे।
  • कसरत करने के अतिरिक्त, सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से खाएं, अच्छी तरह सोएं और अपने आप को सामान्य रूप से ख्याल रखें ताकि आप पीने के कम प्रवण हो।
  • शीर्षक से युक्त छवि शराब से बचें चरण 8

    Video: HOME REMEDY TO QUIT ALCOHOL II शराब छोड़ने के लिए घरेलू नुस्खे II

    8
    वापसी सिंड्रोम के लक्षण पहचानें यदि आप अपने शराब की खपत काफी कम करते हैं, तो आप कुछ लक्षणों को वापस लेने के लक्षणों का अनुभव करना शुरू कर सकते हैं। शारीरिक और मानसिक दोनों लक्षण हैं जो आप अनुभव कर सकते हैं। निकासी सिंड्रोम कांप का हाथ, चिड़चिड़ापन, अस्थिरता की भावना और थकान, नींद में कठिनाई, खराब एकाग्रता और बुरे सपने।
  • यदि आप एक भारी शराब पीने वाले थे, तो आपको कुछ अतिरिक्त लक्षण, जैसे पसीने, मतली, सिरदर्द, भूख की कमी, उल्टी और दिल की धड़कन का अनुभव हो सकता है।
  • भाग 2
    पीने को रोकने के लिए एक गंभीर योजना विकसित करना

    मस्तिष्कवाद से बचें चरण 9
    1
    तय करना है कि बहुत ज्यादा कितना है दूसरों के लिए की तुलना में कुछ लोगों के लिए शराब के सेवन करना अधिक मुश्किल होता है कुछ लोग बिना नकारात्मक नतीजों के बिना दैनिक इसे पी सकते हैं। कई लोगों के लिए, दैनिक पीने से इस बात का सहिष्णुता बढ़ जाता है जहां सिर्फ एक पेय पीना मुश्किल हो जाता है, जिससे अत्यधिक खपत हो सकती है और अंत में, शराब। आपको सामान्य दैनिक पीने की सीमा के भीतर रहने की भी कोशिश करनी चाहिए
    • विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, पुरुषों के मामले में दैनिक शराब की खपत की सिफारिश की सीमा 30 ग्राम और महिलाओं के मामले में 20 ग्राम है। अक्सर इन आंकड़े को श्रेष्ठता से, विशेष रूप से लंबे समय तक, आपको शराब के अधिक खतरे में डालता है।
    • ध्यान रखें कि महिलाओं के लिए सप्ताह में 7 से अधिक पेय और पुरुषों के लिए 14 तीव्र खपत माना जाता है। इस सीमा से नीचे रहने की कोशिश करें
    • शराब के एक परिवार के इतिहास, दवाओं के साथ शराब मिश्रण और अवसाद होने के कारण आपको निर्भरता विकसित करने का अधिक खतरा पैदा हो सकता है।
  • मस्तिष्कवाद से बचें चरण 10
    2



    अपनी वचनबद्धता लिखें यदि आपने तय किया है कि सप्ताह में 3 पेय आपकी सीमा होगी, तो इसे नीचे लिखें: "मैं एक सप्ताह में 3 से अधिक पेय नहीं पीता हूँ"। अपने आप को प्रतिबद्ध है कि आपने जो लिखा है उसे छोडना। अपने दर्पण या अपने बटुए में कागज का टुकड़ा रखें ताकि आपके पास एक दैनिक अनुस्मारक हो जो आपने अपनी खपत को कम करने या पूरी तरह से बाहर निकलने का संकल्प किया है।
  • आप यह भी लिख सकते हैं कि आप अपनी खपत को कम क्यों करना चाहते हैं, जैसा कि "मैं स्वस्थ होना चाहता हूं" या "मैं अपने परिवार और दोस्तों को अपने दोस्तों से दूर करना बंद करना चाहता हूं"।
  • यह आसान नहीं होगा, लेकिन लिखित रूप में आपका वादा करने में मदद मिल सकती है।
  • शीर्षक से छवि शराब से बचें चरण 11
    3
    आप जो राशि पीते हैं उसे मॉनिटर करें प्रत्येक पेय का ट्रैक रखने के लिए आपको समझने के सर्वोत्तम तरीके हैं कि आप कितना पीते हैं आप अपने साथ एक कार्ड ले सकते हैं, जिसका उपयोग आप प्रत्येक सप्ताह पीने के लिए लिख सकते हैं। आप इसे एक कैलेंडर या नोटबुक पर भी लिख सकते हैं जो आपके घर के आसपास है। यदि आप बाहर निकलते समय बहुत कुछ पीते हैं, तो आप मॉनिटर करने के लिए अपने फोन पर एक नोटबुक या एक एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं। इसे हर दिन देखें एक बार आप इसे एक ही स्थान पर लिखते हुए देख सकते हैं।
  • प्रत्येक पेय के लिए ज़िम्मेदार होने से आपको अधिक जानकारी हो सकती है कि आप कितना पीते हैं और आपकी खपत को कम करने में आपकी सहायता करते हैं।
  • यदि आप पाते हैं कि आप जितना ज्यादा उम्मीद करते हैं उससे ज्यादा पीते हैं, आप हर बार जब आप पीते हैं, तो एक पत्रिका बना सकते हैं और रिकॉर्ड कर सकते हैं। आपको यह भी लिखना चाहिए कि आपने पीने का फैसला क्यों किया, पीने से पहले आपको क्या अनुभव हुआ और आप बाद में कैसे महसूस किया। इससे आपकी भावनाओं में पैटर्न देखने में मदद मिलेगी।
  • अपने ट्रिगर्स और स्थितियों को लिखें जो आपके लिए पीने से बचने के लिए बेहद मुश्किल होते हैं। जैसे-जैसे हफ्ते जाते हैं, आपको सीखना शुरू करना चाहिए कि क्या बचने के लिए।
  • इमेज शीर्षक से शराब से बचें चरण 12
    4
    थोड़ी देर में शराब से एक ब्रेक ले लो। एक या दो सप्ताह के लिए शराब पीना बंद करने का निर्णय लें यह आपके शरीर को थोड़ी देर के लिए अपने नियमित दिनचर्या से मुक्त करेगा और आपको मुक्त करेगा। आप इसे छोटी मात्रा में भी कर सकते हैं और सप्ताह में कम से कम दो दिन चुन सकते हैं, जिसमें आप नहीं पी सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको हर रात एक गिलास शराब पीने की आदत होती है, तो ब्रेक लेने से चीजें बदलेगी जिससे आपको अब महसूस नहीं होगा कि आपको दैनिक पेय की ज़रूरत है।
  • यदि आप एक भारी शराब पीने वाले हैं, तो इससे वापसी सिंड्रोम के लक्षण हो सकते हैं। आप कैसे महसूस करते हैं और आपके शरीर को बदलने के लिए कैसे प्रतिक्रिया करता है, इस पर ध्यान दें। यदि आपके पास इस कदम पर गंभीर प्रतिक्रियाएं हैं, तो संभवत: जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • शीर्षक वाला चित्र शराब से बचें चरण 13
    5
    अपनी प्रगति की निगरानी करें अपने अल्कोहल की खपत को कम करने की प्रक्रिया के दौरान प्रत्येक सप्ताह अपनी प्रगति के बारे में नोट करें। यदि आप सोचते हैं कि आपकी अपनी पीने की आदत पर नियंत्रण है, तो अगर आप अपनी खपत को कम करने में सफल हुए हैं, और यदि आप अपनी इच्छाओं और अभिलाषाओं का प्रबंधन कर सकते हैं तो मूल्यांकन करें। अगर आपको लगता है कि आपकी आदत नियंत्रण से बाहर है, भले ही आपने इसे खुद काटने के लिए बहुत अच्छा प्रयास किया हो, तो यह बाहरी मदद लेने का समय हो सकता है।
  • यदि आप अपने सेवन को कम स्तर तक सीमित नहीं कर सकते, तो अगर आप एक पेय से इंकार नहीं कर सकते हैं, यदि आप बेहोशी में नशे में पड़े हैं या यदि आप शराब के अन्य लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आपको तुरंत सहायता प्राप्त करना चाहिए
  • भाग 3
    बाह्य सहायता खोजें

    छवि का शीर्षक शराब से बचें चरण 14
    1
    पहचानो कि आपको समर्थन की आवश्यकता है यदि आप यह निर्धारित करते हैं कि आपका ड्रिंक नियंत्रण से बाहर है, तो आपको तुरंत सहायता प्राप्त करना होगा यदि आप कुछ समस्याएं अनुभव करते हैं, तो संभव है कि आप अल्कोहल का दुरुपयोग कर रहे हों, जो आपको शराब बनाने के जोखिम में डालता है। आप खतरे में हैं यदि आप अधिक शराब पीने और नशे में मदिरा के बिना शराबी पेय का उपभोग नहीं कर सकते हैं, या यह जानते हुए भी कि ये गैरकानूनी और बेहद खतरनाक है, ड्राइविंग या ऑपरेटिंग मशीनरी के दौरान शराब की खपत करते हैं।
    • यदि आप सुबह और दोपहर में cravings है, तो आप चिड़चिड़ापन अनुभव, आप मनोदशा स्विंग है, आप अकेले या चुपके से पीते हैं, आप एक पेय पीते हैं, आप उदास होते हैं या आप झटके का अनुभव करते हैं, आपको तत्काल मदद लेनी चाहिए।
    • यदि आपको पीने के कारण आपकी ज़िम्मेदारियों को नज़रअंदाज़ करना है तो आपको सहायता भी लेनी चाहिए आप उन्हें या तो उपेक्षा कर सकते हैं क्योंकि आप व्यस्त हैं या क्योंकि आपके पास हैंगओवर हैं जो आपको काम या स्कूल जाने से रोकते हैं
    • अगर आपको पीने के कारण कानूनी समस्याएं आ रही हैं, जैसे कि आपको सार्वजनिक तौर पर नशे में मारे जाने के लिए गिरफ्तार किया गया था, जब आप नशे में थे, या प्रभाव के तहत ड्राइविंग के लिए गिरफ्तार किए गए थे, तो आप खतरे में हैं।
    • आपको चिंता करने की ज़रूरत है अगर आप पीते रहें, भले ही आपके चारों ओर के लोगों ने चिंता व्यक्त की है। जब आपका ड्रिंक अन्य लोगों के नोटिस के लिए पर्याप्त समस्याग्रस्त हो जाता है, तो आपको सहायता लेनी चाहिए
    • आपको कड़वाहक तंत्र के रूप में पेय का उपयोग नहीं करना चाहिए तनाव, अवसाद और अन्य समस्याओं से निपटने के लिए एक तरह से अल्कोहल का उपयोग करना बेहद हानिकारक है। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको मदद लेनी चाहिए
  • Video: Drinking Alcohol Good or Bad! what Lal Kitab says about it . शराब और लाल किताब

    छवि का शीर्षक शराब से बचें चरण 15
    2
    शराबी बेनामी (एए) की बैठकों की तलाश करें 12-कदम वाले कार्यक्रम का आयोजन करना, जैसे कि एए की सुविधा है, ने कई लोगों को शराब का दुरुपयोग करने में मदद की है, जो इसे प्रबंधित करने का एक रास्ता खोजते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप अपने आप को एक पूर्ण शराबी नहीं समझते हैं, तो आप इस समस्या को बदतर बनाने से बचने में मदद कर सकते हैं। आप बैठकों में भाग लेंगे और एक प्रायोजक प्राप्त कर सकते हैं जिसे आप भ्रम का अनुभव करते हैं या परिप्रेक्ष्य खो सकते हैं।
  • आप महसूस कर सकते हैं कि अब आप सुरक्षित रूप से नहीं पी सकते हैं, और यह महत्वपूर्ण होगा कि आपके पास इस वास्तविकता से निपटने और शराब और आपके जीवन के नकारात्मक प्रभावों को खत्म करने में सहायता करने के लिए एक समर्थन प्रणाली है।
  • आप अपने क्षेत्र में एए सहायता समूह के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं।
  • एए एक विश्वास आधारित संगठन है, इसलिए यदि आप इस के साथ आराम कर रहे हैं, तो बस इस पद्धति का प्रयास करें। इसमें, धार्मिक अनुच्छेद और संदेश पुनर्प्राप्ति को प्रोत्साहित करने के लिए उपयोग किया जाता है, वे अपनी शिक्षाओं का समर्थन करने के लिए एक प्रायोजित प्रणाली और समूह की बैठकों का उपयोग भी करते हैं।
  • छवि का शीर्षक शराब से बचें चरण 16
    3
    यह शराब के इलाज के लिए संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी का उपयोग करता है अगर आपको एए में कोई दिलचस्पी नहीं है, तो आप संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी की कोशिश कर सकते हैं। इस चिकित्सा को शराब की समस्याओं के उपचार में पतन की रोकथाम की एक विधि के रूप में विकसित किया गया था। इसके माध्यम से, मरीज़ ऐसे कौशल का उपयोग करके समस्या के व्यवहार की पहचान करना और उसे सही करना सीखते हैं जो दुर्व्यवहार को बाधित करते हैं और साथ ही साथ अन्य समस्याओं का समाधान करते हैं।
  • इस चिकित्सा में आमतौर पर स्व-नियंत्रण में सुधार लाने के उद्देश्य से रणनीतियों की एक श्रृंखला होती है। विशिष्ट तकनीकों में लगातार उपयोग के सकारात्मक और नकारात्मक परिणामों की खोज करना, प्रारंभिक अवस्था में मादक पदार्थों के दुरुपयोग को पहचानने के लिए आत्म-निगरानी, ​​और जोखिम परिस्थितियों से निपटने और शराब की खपत करने की इच्छा से निपटने के लिए रणनीति विकसित करना शामिल है।
  • अनुसंधान इंगित करता है कि रोगियों द्वारा संज्ञानात्मक व्यवहार दृष्टिकोण के माध्यम से सीखने वाले कौशल इलाज समाप्त होने के बाद जारी रहती हैं
  • छवि का शीर्षक शराब से बचें चरण 17
    4
    धर्मनिरपेक्ष संगठनों द्वारा चलाए गए पुनर्प्राप्ति कार्यक्रमों में भाग लेना। यदि आप 12-कदम विश्वास-आधारित कार्यक्रमों में रुचि नहीं रखते हैं, जैसे कि एए, तो कुछ अन्य विकल्प हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं। ऐसी धर्मनिरपेक्ष संस्थाएं हैं जो असंरचित कार्यक्रमों की पेशकश करती हैं जिसमें संयम के लिए दिशानिर्देश शामिल होते हैं और अपनी पीने की आदत के लिए ज़िम्मेदारी लेने के साथ-साथ यह सुनिश्चित करने के लिए कि सदस्यों को नहीं पीना चाहिए।
  • आप तीन सिद्धांतों के आधार पर धर्मनिरपेक्ष संगठनों द्वारा संचालित कार्यक्रम भी ले सकते हैं: संयम, धर्मनिरपेक्षता और आत्म-सहायता इन प्रकार के कार्यक्रमों का मानना ​​है कि अंदरूनी प्रेरणा, अल्कोहल से बचने और समूह की बैठकों को रखने के लिए सबसे अच्छा तरीका है, जब आपको आत्म-प्रेरणा की कमी होती है तो प्रोत्साहन और सहायता प्रदान करता है। ये कार्यक्रम एए के समान हैं, जिसमें वे समूह सत्र शामिल हैं, लेकिन उनके विश्वास ईसाई धर्म पर आधारित नहीं हैं।
  • आप अन्य सहायता समूहों के बारे में अधिक जानकारी के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं जो आपके लिए सही हो सकते हैं। आप धर्म, लिंग, नशे की लत और उम्र के आधार पर समूह पा सकते हैं।
  • मस्तिष्कवाद के चरण 18 से बचें छवि
    5
    एक चिकित्सक के साथ बैठक शुरू करें एक चिकित्सक का व्यक्तिगत ध्यान रखना भी एक अच्छा विचार है जब आप पीने के साथ समस्या से जूझ रहे हैं आपके पेय में जाने से पहले गहरी समस्याओं का समाधान हो सकता है जो आपको छोड़ना पड़ सकता है यदि आप आघात, अत्यधिक तनाव, मानसिक बीमारी या किसी अन्य कारण से चिकित्सक इस बात का समाधान कर सकते हैं, तो इस तरह की निजी सहायता प्राप्त करना आपके वसूली के लिए आवश्यक होगा।
  • एक चिकित्सक भी आपकी मदद कर सकता है यदि आप सोचे जाने के लिए सामाजिक दबावों के बारे में चिंतित हैं, यदि आप नहीं जानते हैं कि ट्रिगर से कैसे बचें या यदि आप किसी भी पुनरावृत्ति के दोषी हैं यह पेशेवर आपको इन स्थितियों के अपराध को दूर करने और आपकी वसूली में मजबूत होने में सहायता कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक शराब से बचें चरण 1 9
    6
    अपने प्रियजनों और दोस्तों के समर्थन की तलाश करें अकेले छोड़ने के लिए अल्कोहल छोड़ना बेहद मुश्किल है अपने प्रियजनों और मित्रों को बताएं कि आप पीने से रोकने के लिए सहायता प्राप्त कर रहे हैं उन्हें सलाखों के लिए आमंत्रित न करें या आपको शराब देने से आपकी यात्रा में सहायता करने के लिए कहें इससे आपको अपने फैसले के लिए और अधिक जिम्मेदार होने में मदद मिलेगी क्योंकि आप अधिक लोगों को आपकी देखभाल करेंगे।
  • पूछें कि क्या वे गतिविधियों को एक साथ कर सकते हैं जो पीने के लिए शामिल नहीं हैं
  • युक्तियाँ

    • आपको हर दिन ज्यादा पानी पीना चाहिए। न केवल यह आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करेगा, लेकिन इससे आपको कम शराब पीने में मदद मिलेगी क्योंकि आप इसके बजाय पीने के पानी में होंगे।
    • शराब संकोच को रोकता है, इसलिए सावधान रहें कि जब आप अल्कोहल के प्रभाव में होते हैं, तो आप सामान्य रूप से ऐसा कुछ करने की अनुमति नहीं दे सकते हैं।
    • शराब एक जहर है और पीने से यह कभी भी आवश्यकता नहीं है या तो यह पूरी तरह से बचें या बाजार में शराब के बिना कई विकल्पों में से एक का प्रयास करें। ध्यान रखें कि इनमें से बहुत से शराब की मात्रा बहुत कम है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com